आकाशवाणी सार (18-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 18th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं के खिलाफ अपराध से निपटने के लिए मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत की।

* नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में उन्नयन के लिए चुना गया है।

* पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने वायु प्रदूषण कम करने में लोगों के सहयोग के महत्‍व पर बल दिया।

 

समाचार विस्तार से-


* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में कोविड-19 की स्थिति और कोरोना वैक्‍सीन के वितरण और प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की। भारत में तीन टीके विकास के अग्रिम चरण में हैं। इनमें से दो टीके दूसरे चरण में हैं और एक तीसरे चरण में पहुंच गया है। भारतीय वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं के दल पड़ोसी देशों में अनुसंधान क्षमता बढ़ाने में सहयोग कर रहे हैं। इनमें अफगानिस्‍तान, भूटान, बंगलादेश, मालदीव, मॉरिशस, नेपाल और श्रीलंका शामिल हैं। बंगलादेश, म्‍यामां, कतर और भूटान ने भी भारत से अपने यहां क्‍लीनिकल ट्रायलों के लिए अनुरोध किया है। वैश्विक समुदाय की मदद के लिए प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया है कि देश को अपने प्रयास केवल पास-पड़ोस के देशों तक सीमित नहीं रखने चाहिए, बल्कि वैक्‍सीन, दवाइयों और वैक्‍सीन वितरण के लिए आई.टी. मंच प्रदान करने में समूचे विश्‍व की मदद करनी चाहिए। कोविड-19 के लिए वैक्‍सीन प्रबंधन से संबद्ध राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने राज्‍य सरकारों और सभी संबद्ध हितधारकों से सलाह मशविरा करके वैक्‍सीन के बारे में विस्‍तृत जानकारी प्रस्‍तुत की। विशेषज्ञ समूह राज्‍यों की सलाह के साथ टीके के वितरण और प्राथमिकता के बारे में सक्रिय रूप से काम कर रहा है। प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि देश के भौगोलिक विस्‍तार और विविधता को ध्‍यान में रखते हुए टीके की तीव्र पहुंच सुनिश्चित की जानी चाहिए।

--------
* भारत के औषधि महानियंत्रक ने डॉक्‍टर रेड्डीज़ लेबोरेट्रीज़ और रूस के प्रत्‍यक्ष निवेश कोष- आर. डी. आई. एफ. को देश में स्‍पुतनिक-5 कोविड टीके के दूसरे और तीसरे चरण का नैदानिक मानव परीक्षण किए जाने की अनुमति दे दी है। रूस ने इस टीके को विकसित किया है और इस पर वहां पहले और दूसरे चरण का नैदानिक परीक्षण किया जा चुका है। भारत में इसका नैदानिक परीक्षण कई केंद्रों और कई स्‍तरों पर किया जाएगा, जिसमें इसके सुरक्षित होने और रोग प्रतिरोधक क्षमता का विशेष रूप से अध्‍ययन किया जाएगा।

--------

* देश में अपनी तरह के प्रथम प्रयास के अंतर्गत मध्‍य प्रदेश में भिंड जिला पुलिस ने प्रत्‍येक कारतूस पर क्‍यूआर कोड अंकित करना शुरू कर दिया है। इसका उद्देश्य चुनावों के दौरान हिंसा पर काबू करना और वारदात में शामिल लोगों का आसानी से पता लगाना है।


जानकारी के मुताबिक एक क्यूआर कोड पर महज एक पैसा लागत आ रही है। क्यू आर कोड में बंदूक के लाइसेंसधारी का पूरा विवरण दर्ज किया जा रहा है जिससे पुलिस तुरंत उस व्यक्ति का पता लगा सकती है। भिंड के एसपी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि उपचुनाव से पहले, पुलिस ने जिले में शस्त्र धारियों को क्यूआर कोड वाले कारतूस लेने को कहा है।

 

क्यूआरकोडिंग दो तरह की है। एक इंक वाली की गई है जो बारह बोर के राउंड पर की जाएगी और एक इन्फ्रारेड है और इन्फ्रारेड कोडिंग इसलिए की गई है कि जो मैटली ग्राउंड पर कि पैकिंग उसको कोई मिटा न सके और हमारा प्रयास यह है कि चुनाव के दौरान जो अशांत एरिया हैं, जहां हिंसा होने की संभावना है। वहां की बन्दूकें तो सारी जमा करा ली गईं हैं, लेकिन राउंड्स नहीं जमा कराए गए हैं तो उन लाइसेंसधारियों से राउंड्स लेकर उस पर हम लोग क्यूआर कोडिंग करेंगे, ताकि असामाजिक तत्वों के हाथ में राउंड्स नहीं जाएं और लाइसेंस धारी भी इसका कहीं दुरुपयोग नहीं कर सकें।


भिंड जिले में 22 हजार से अधिक शस्त्र लाइसेंस और 10 लाख कारतूस जारी किए गए हैं। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान, जिले में हिंसा और धांधली के असफल प्रयास हुए थे इसलिए इस बार यह व्यवस्था की गई है। 


राज्य में तीन नवंबर को होने वाले 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में भिंड जिले के दो निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल हैं।

--------
* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य में महिलाओं के खिलाफ अपराधों से निपटने और जागरूकता बढ़ाने के लिए छह महीने का महिला सशक्‍ति‍करण अभियान मिशन शक्‍ति की शुरूआत की है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कल बलरामपुर में देवीपाटन शक्ति‍ पीठ से इस अभियान का शुभांरभ किया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।  राज्‍य के सभी 75 जिलों में भी इस अभियान को शुरू किया गया है।

 

प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन लखनऊ से सेफ्टी सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत 100 पिंक स्कूटी और 10 चार पहिया महिला पुलिस वाहनों को हरी झंडी दिखाकर इस अभियान की शुरुआत की। मिशन शक्ति के अंतर्गत महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षा, सम्मान और आत्म निर्भर बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।सरकार ने अभियान को बेहतर ढंग से लागू करने और इसका अनुसरण करने के लिए सभी जनपदों में महिला नोडल अधिकारियों की तैनाती की है। इस बात के प्रयास किए जाएंगे कि महिलाएं घरों के बाहर निकलने में किसी भी तरह के भय का अनुभव न करें। अभियान के दौरान महिला सशक्तिकरण जागरुकता को लेकर विविध प्रतियोगात्मक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। 

--------
* पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ ने देश के सेनाप्रमुख जनरल क़मर बाजवा पर न्यायपालिका पर दबाव डालकर उनकी सरकार का तख्ता पलटने और 2018 के चुनाव में इमरान खान की सरकार बनाने में मदद करने का आरोप लगाया है। उन्होंने आईएसआई प्रमुख पर भी अपनी सरकार के विरुद्ध षडयंत्र रचने का आरोप लगाया। श्री शरीफ ने लंदन से एक वीडियो लिंक के माध्यम से पाकिस्तान में हजारों प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए यह बात कही। इस अवसर पर उन्होंने प्रदर्शनकारियों से वर्तमान सरकार को सत्ता से हटाने का भी आह्वान किया। इस बीच, नवाज़ शरीफ की बेटी मरियम नवाज़ और पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे तथा पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो ने देश में कुप्रशासन और अर्थव्यवस्था की गिरती हालत के लिए इमरान खान सरकार की आलोचना की।

--------


* खेलो इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की खेल सुविधाओं को खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में उन्‍नयन किया जाएगा। नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, गोआ, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पुद्दूचेरी, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं। खेल मंत्रालय ने बताया है कि राज्‍यों की खेल सुविधाओं का चयन उनके पिछले कार्य निष्‍पादन, मूलभूत सुविधाओं की गुणवत्‍ता, प्रबंधन और खेल संस्‍कृति के आधार पर किया गया है।

--------
* स्‍टार्टअप्‍स और उद्योगों को जल्‍द ही देशभर में फैले विभिन्‍न संस्‍थानों, विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों में उपकरणों तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी सुविधाओं का प्रयोग करने की अनुमति होगी, ताकि वे आवश्‍यक अनुसंधान और विकास के लिए प्रयोग तथा परीक्षण कर सकें। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि वह विश्‍वविद्यालयों और उच्‍चतर शैक्षणिक संस्‍थानों में विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी ढांचे में सुधार संबंधी अपने कोष का पुनर्गठन कर रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत मंत्रालय विश्‍वविद्यालयों और उच्‍चतर शैक्षणिक संस्‍थानों में शिक्षण तथा अनुसंधान के लिए मूलभूत सुविधाओं के नेटवर्क का विस्‍तार करने में सहायता प्रदान करता है। मंत्रालय ने कहा है कि स्‍टार्टअप्‍स और उद्योग इन संस्‍थाओं में अपने लिए अपेक्षित अनुसंधान तथा विकास, प्रौद्योगिकी और उत्‍पाद विकास के लिए आवश्‍यक परीक्षण तथा प्रयोग कर सकेंगे।

---------

* आंध्रप्रदेश के दक्षिणी तट के पास बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्‍य में डेढ़ किलोमीटर की ऊंचाई पर चक्रवात केन्द्रित है। इससे आंध्रप्रदेश के उत्‍तरी तटवर्ती इलाकों में कई स्‍थानों पर और रॉयलसीमा में कुछ जगहों पर वर्षा होने का अनुमान है। अमरावती में मौसम विभाग के निदेशक एस. स्‍टेला ने बताया कि अधिकतर जगहों पर गरज के साथ हल्‍की से मध्‍यम वर्षा होगी।

---------

* उत्तर कर्नाटक में तेज वर्षा से आम जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है और संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा है। राज्य के आपदा निगरानी केंद्र के अनुसार कलबुर्गी, विजयपुरा, रायचूर और यादगीर में भारी वर्षा से 22 हजार सात सौ 52 लोग बेघर हो जाने के कारण एक सौ 51 राहत शिविरों में रह रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल, अग्निशमन और आपातकालीन एजेंसियों ने 4 सौ 48 लोगों को सुरक्षित निकाला है।

 


महाराष्ट्र बांध से पानी छोड़े जाने की वजह से भीमा नदी ऊपरी स्‍तर पर बह रही है। कलबुर्गी में भीमा और कागीना नदी में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई हैं। उड़चना गांव के 225 गांवों वालों को सुरक्षित लाया गया है। यहां 500 घर पानी में डूब गए हैं। 300 फीट ऊंचाई में गंगापुर संगम स्‍थल पर बनाया गया मंदिर भीमा नदी से डूब गया है। कलबुर्गी जिला वरिष्‍ठ अधिकारी वी.वी. जोत्सना जी ने जानकारी दी है कि 98 सेनानी राहत कार्य में जुट गए है। अफजलपुर, जेवरगी और शाहबाद में तीन टुकडि़यों में सेनानी राहत कार्य में जुटे हुए हैं। इनके साथ तीन टीम एनडीआरएफ, पुलिस, फायर और एसडीआरएफ के सदस्य भी काम कर रहे हैं। यादगीर में 42 गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। यहां भीमा नदी ने 6000 हेक्टेयर प्रदेश में खड़ी फसल को नुकसान पहुंचाने की खबर प्राप्‍त हुई है। 

--------- 

* उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज पर कोरोना विनर्स के लिये आयोजित वॉकाथॉन और बैडमिंटन स्‍पर्धा का शुभारंभ किया। समाज में कोविड-19 से लड़ाई के जज्बे को बढ़ाने के लिए श्री रावत की पहल पर मुख्यमंत्री आवास पर ’कोरोना वॉरियर से विनर’ कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है।

 


मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने कहा है कि आज पूरा विश्‍व कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है। हालांकि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर में कमी आई है, लेकिन हम सभी को अभी और अधिक सावधान और सतर्क रहने की आवश्‍यकता है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य पर कोरोना के अनेक दुष्‍प्रभाव देखने को मिल रहे हैं। हम सभी एकजुट होकर ही इससे लड़ाई में जीत सकते हैं। विशेष तौर पर त्‍योहारों के समय हमें मास्‍क का प्रयोग और दो गज की दूरी का सामाजिक नियम पालन करना है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पहले ठीक हुए लोगों के मनोबल को बढ़ाने की आवश्‍यकता महसूस की जाती थी, लेकिन अब ये ही कोरोना विनर्स कोरोना से लड़ाई में हम सभी का हौंसला बढ़ा रहे हैं। कोरोना विनर्स के लिए आयोजित इन कार्यक्रमों से निश्चित रूप से समाज में कोविड-19 को लेकर और अधिक जागरूकता आएगी और हम सभी को ये समझना होगा कि जब तक दवाई नहीं, तब तक ढि़लाई नहीं। 

---------

* भारत में कोविड महामारी से ठीक होने की दर 88 प्रतिशत से अधिक हो गई है जो बडी उपलब्धि है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में स्‍वस्‍थ हुए मरीजों की कुल संख्‍या 65 लाख 97 हजार से अधिक हो गई है। इस समय देशभर में 7 लाख 83 हजार मरीजों का इलाज चल रहा है और मृत्‍यु दर एक दशमवल पांच-दो प्रतिशत हो गयी है जो दुनिया में सबसे कम है। ठीक होने वालों की संख्‍या में लगातार वृद्धि से रोगियों की संख्‍या भी काफी कम हो गई है और यह इस समय इलाज करा रहे रोगियों की कुल संख्‍या के 10 दशमलव चार-पांच प्रतिशत के बराबर है। पिछले 24 घंटे में 72 हजार से अधिक रोगी कोविड महामारी से स्‍वस्‍थ हुए हैं और 61 हजार 871 नये मरीज सामने आए हैं। देशभर में कुल संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या 74 लाख से ज्‍यादा हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में एक हजार 33 रोगी इस महामारी का शिकार हुए हैं, जिससे देशभर में अब तक कोविड से मरने वालों की कुल संख्‍या एक लाख 14 हजार 31 हो गई है।भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देशभर में कोविड नमूनों की 9 लाख 70 हजार से अधिक जांच की गई। अब तक देश में कुल 9 करोड 42 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है।


--------


* जम्‍मू कश्‍मीर में दो दिनों तक चलने वाला शरद ऋतु महोत्‍सव आज सम्‍पन्‍न हो गया। इसका आयोजन कश्‍मीर पर्यटन निदेशालय द्वारा किया गया था। उपराज्‍यपाल के सलाहकार बशीर अहमद खान ने इस अवसर पर पहलगाम के लिड्डर वैल्‍ली गोल्‍फकोर्स में गोल्‍फ टूर्नामेंट की शुरूआत की। इस प्रतियोगिता में जम्‍मू कश्‍मीर के अलावा बाहर से भी करीब अस्‍सी गोल्‍फ खिलाडि़यों ने भाग लिया।


पहलगाम में चल रहे टूर्नामेंट के दूसरे दिन आज उपराज्‍यपाल के सलाहकार बशीर अहमद खान ने गोल्फर्स के साथ बातचीत की और उनकी प्रतिक्रिया मांगी। सलाहकार ने एक माउंटेन बाइक रैली को भी रवाना किया जिसमें 30 माउंटेन बाइकर्स ने भाग लिया। रैली लेदर वैली गोल्‍फ कोर्स से शुरू हुई और बाइसरन और आर ओ घाटी से होकर गुजरी 10 ट्रेकर से न्‍यू ट्रेकिंग ट्रेल्‍स की भी यात्रा की और इसके साथ ही पहलगाम में दो दिन से चल रहे शरद ऋतु उत्‍सव समाप्‍त हो गया। ये शदर ऋतु महोत्‍सव पर्यटन विभाग द्वारा कश्‍मीर में कोविड़-19 महामारी के कुछ प्रतिबंधो के वापस लिए जाने और एसओपी में कुछ नरमी बतरने के उपरांत शरू किए गए प्रचार अभियान का एक हिस्‍सा है। जिससे घाटी में पर्यटन क्षेत्र को फिर से पुर्नजिवित किया जा सके। 

--------

* भारतीय नौसेना और श्रीलंकाई नौसेना का समुद्री अभ्‍यास का आठवां वार्षिक संस्‍करण-सिलिनेक्‍स-20 कल से श्रीलंका के त्रिंकोमली में शुरू होगा।

-------------