आकाशवाणी सार (14-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 14th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* जर्मनी ने ग्रीस और साइप्रस के बीच तनाव पैदा करने और एकतरफा कार्रवाई के लिए तुर्की की आलोचना की।

* सरकार ने देश के प्रमुख राजमार्गों और एक्‍सप्रेस वे पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्‍टेशन लगाने के प्रस्‍ताव आमंत्रित किये।

* अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने वैश्विक आर्थिक वृद्धिदर के अनुमान को संशोधित किया। कोविड महामारी के मद्देनजर अब इसमें चार दशमलव चार प्रतिशत गिरावट का अनुमान।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है कि देश में यदि कोविड का दोबारा संक्रमण होता है तो उसकी समय सीमा 100 दिन हो सकती है। इस सिलसिले में डॉ भार्गव ने कहा कि शरीर में एंटी बॉडी के चार महीने तक जीवित रहने की संभावना होती है।

इससे पहले आइसीएमआर ने कोविड के दोबारा संक्रमण के वास्‍तविक संकट के सिलसिले में किए जाने वाले अध्‍ययन के बारे में बताया था और कहा था कि इसका परिणाम दो सप्‍ताह में आ सकता है। कोविड के दोबारा संक्रमण की समस्‍या का सबसे पहले हांगकांग में पता चला था।

--------------

* जर्मनी के विदेश मंत्री ने पूर्वी भूमध्‍यसागरीय क्षेत्र में एकतरफा कार्रवाई के लिए तुर्की की आलोचना की है। तुर्की की कार्रवाई के कारण ग्रीस और साइप्रस के बीच समुद्री सीमाओं पर जारी तनाव को दूर करने में बाधा आ रही है।

जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मास ने कहा कि तुर्की के जहाज द्वारा ग्रीस के कास्‍टेलोरिजो द्वीप के आसपास विवादित समुद्री क्षेत्र में हाईड्रोकार्बन की तलाश में कोई भी प्रयास शुरू करने से तनाव कम करने तथा यूरोपीय संघ और तुर्की के बीच संबंधों में सुधार की प्रक्रिया को झटका लगेगा।

तुर्की की ओर से कास्‍टेलोरिजो के आसपास ऊर्जा संबंधी खोज के लिए सर्वेक्षण जहाज ओरूक रीज को फिर से तैनात किया गया है। इसके कारण ग्रीस के द्वीपों, साइप्रस और तुर्की के दक्षिणी समुद्री किनारे से लगी महासागरीय सीमाओं पर एक बार फिर से तनाव पैदा हो गया है।

--------------

* केन्‍द्र सरकार ने देश के प्रमुख राजमार्गों और एक्‍सप्रेस-वे पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्‍टेशन लगाने के प्रस्‍ताव आमंत्रित किए हैं। भारी उद्योग विभाग ने चार्जिंग संबंधी बुनियादी ढांचा तैयार करने और संचालित करने के लिए सरकारी संगठनों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, राज्‍य के स्‍वामित्‍व वाले डिस्‍कॉम, सार्वजनिक क्षेत्र के तेल उपक्रमों और अन्‍य सार्वजनिक तथा निजी निकायों से प्रस्‍ताव मांगे हैं।


मुंबई-पुणे, अहमदाबद-वड़ोदरा, दिल्‍ली-आगरा यमुना एक्‍सप्रसे-वे, बेंगलुरु-मैसूर, बेंगलुरु-चेन्‍नई, सूरत-मुंबई, आगरा-लखनऊ, ईस्‍टर्न पेरिफेरल और हैदराबाद-ओआरआर एक्‍सप्रेस-वे पर चार्जिंग स्‍टेशन लगाने की योजना है। दिल्‍ली-श्रीनगर, दिल्‍ली-कोलकाता, आगरा-नागपुर, मेरठ-गंगोत्री धाम, मुंबई-दिल्‍ली, मुंबई-पणजी, मुंबई-नागपुर, मुंबई-बेंगलुरु और कोलकाता-भुवनेश्‍वर सहित अन्‍य राजमार्गों पर भी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग ढांचा विकसित किया जाना है। केन्‍द्र ने पहली अप्रैल, 2019 से तीन वर्ष के लिए फेम योजना के दूसरे चरण को मंजूरी दी है। भारत में हाईब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने और विनिर्माण-फेम योजना के तहत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्‍तेमाल को प्रोत्‍साहन दे रही है। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य बैटरी से चलने वाले सार्वजनिक और साझा परिवहन को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत बुनियादी ढांचा विकसित करने वाले संगठनों को पूंजी सहायता उपलब्‍ध कराई जा रही है। 

------------------

* जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने केन्‍द्र शासित प्रदेश की स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना की मुख्‍य विशेषताओं की आज समीक्षा की। बैठक के दौरान उपराज्‍यपाल ने गोल्‍डन कार्ड की अनुमति देने की प्रक्रिया की भी समीक्षा की। उन्‍होंने केन्‍द्रशासित प्रदेश के सभी नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का लाभ उपलब्‍ध कराने की आवश्‍यकता पर बल दिया। श्री सिन्‍हा ने कहा कि देश की श्रेष्‍ठ स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना बनाने और सभी नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए केन्‍द्रशासित प्रदेश की स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल प्रणाली में सुधार किया जा रहा है। उपराज्‍यपाल ने प्रिंट और इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया के माध्‍यम से नई स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के बारे में व्‍यापक जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया।


पात्रता आधारित स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक परिचालन विस्तार है, जिसके तहत जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा, जिसमें 15 लाख अतिरिक्‍त परिवार शामिल हैं। जे एंड के हेल्‍थ स्‍कीन का लाभ देशभर में 15 सौ 89 पैकेज के तहत 23 हजार से अधिक अस्पतालों में किया जाएगा। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि इस योजना के माध्यम से, जम्मू-कश्मीर सरकार अपने निवासियों के समग्र कल्याण के लिए सस्ती स्वास्थ्य सुविधाओं की सुविधा प्रदान कर रही है और सभी हितधारकों को समन्वित तरीके से काम करना चाहिए ताकि जम्‍मू और कश्‍मीर के प्रत्येक निवासी को इसका लाभ परेशानी मुक्त तरीके से मिल सके। 

------------------

* मध्य प्रदेश पुलिस ने अपराधी पृष्‍ठभूमि वाले समुदायों को समाज की मुख्‍य धारा में जोड़ने का अनूठा प्रयास किया है। देह व्यापार जैसे अपराध में शामिल बांछड़ा और कंजर समुदाय को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए पुलिस की अभिनव पहल है।


मध्यप्रदेश में यह अपनी तरह का पहला प्रयास है। रतलाम एसपी गौरव तिवारी ने बताया की निजी कंपनियों में इन समुदायों के युवक-युवतियों को निशुल्क प्रशिक्षण और रोजगार दिलाने की शुरुआत की है। पुलिस भर्ती में भी इन्हें अवसर दिलाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। (बाइट-रतलाम) ये प्रयास रंग दिखाने लगे हैं और अब तक विभिन्न कंपनियों में पहले चरण में बांछड़ा और कंजर समुदाय के करीब 100 युवकों को नौकरियां मिल गयी है। बांछड़ा समाज के अध्यक्ष राकेश चौहान ने भी पुलिस के इन प्रयासों की सराहना की है। (बाईट - राकेश चौहान) समाज के युवाओं को ये अवसर मिलना अपराध रोकने के साथ साथ पीढियों से चली आ रही सामाजिक कुप्रथा को रोकने में भी बहुत कारगर साबित हो सकता है।

------------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को 75 रुपये का सिक्‍का जारी करेंगे। वंचित वर्ग के लोगों को आर्थिक और पौष्टिक रूप से सक्षम बनाने के लिए इस संगठन ने अतुलनीय काम किया है। भारत लम्‍बे समय से इस संगठन से जुड़ा रहा है।

------------------

* गेंहू की एक नई किस्‍म एमएसीएस-6 4 7 8 के इस्‍तेमाल से महाराष्‍ट्र के एक गांव में किसान दुगुनी उपज ले रहे हैं। विज्ञान और टैक्‍नोलोजी मंत्रालय ने बताया है कि इस किस्‍म को विज्ञान और टैक्‍नोलोजी विभाग के एक स्‍वायत संस्‍थान अगहारकर रिसर्च इंस्‍टीच्‍यूट के वैज्ञानिकों ने विकसित किया है।

------------------

* अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने जून के अनुमान की तुलना में विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था में कुछ सुधार की संभावना व्‍यक्‍त की है। विश्‍व आर्थिक परिदृश्‍य के बारे में नवीनतम रिपोर्ट में मुद्रा कोष ने कहा कि जोखिम कुछ कम हुआ है, लेकिन वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था अब भी गंभीर दबाव में है। मुद्रा कोष ने वैश्विक वृद्धि दर में चार दशमलव चार प्रतिशत गिरावट का अनुमान लगाया है, जबकि जून में इसमें पांच दशमलव दो प्रतिशत गिरावट की आशंका व्‍यक्‍त की गई थी। मुद्रा कोष का कहना है कि कुछ सुधार के बावजूद इसे अब भी खराब प्रदर्शन माना जाएगा।


अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष की मुख्‍य अर्थशास्‍त्री गीता गोपीनाथ ने रिपोर्ट की प्रस्‍तावना में कहा कि संकट से निपटने के लिए अभूतपूर्व राजकोषीय, मौद्रिक और विनियामक उपायों के कारण विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था को और गहरी मंदी में जाने से रोकने में मदद मिली। हालांकि, उन्‍होंने चेतावनी दी कि इस आपदा से निपटने में लम्‍बा समय लगेगा और तब तक स्थिति असमान तथा अत्‍यधिक अनिश्चित बनी रहेगी।

------------------

* भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण का नवगठित त्रिची सर्किल देश की राष्‍ट्रीय विरासत से युवाओं को अवगत कराने के लिए जल्‍दी ही सांस्‍कृतिक अभियान शुरु करेगा।


त्रिची सर्किल के अधीक्षक पुरातत्‍ववेत्‍ता डॉक्‍टर टी. अरुलराज ने आकाशवाणी को बताया कि इस अभियान में स्‍कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। यह अभियान विख्‍यात तंजावुर मंदिर के अलावा मदुरै, शिवगंगा और पुद्दुकोट्टई जिलों के विभिन्‍न महत्‍वपूर्ण सांस्कृतिक स्‍थलों को कवर करेगा।


डॉक्‍टर अरुलराज ने लोगों से विरासत स्‍थल और स्‍मारकों को किसी भी प्रकार की क्षति न पहुंचाने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि ये स्‍थल हमारे अतीत के गौरव को भावी पीढियों तक पहुंचाने के माध्‍यम हैं।

------------------


* केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने दीनदयाल अंत्‍योदय योजना के तहत केन्‍द्रशासित प्रदेशों जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में 2023-24 तक पांच वर्षों के लिए 520 करोड रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों को सम्‍बोधित करते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि इन प्रदेशों को दी जाने वाली यह राशि इस योजना को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त होगी।


देश के ग्रामीण इलाकों में दीन दयाल अंत्‍योदय राष्‍ट्रीय आजीविका मिशन ये योजना चलती है। स्‍वंय सहायता समूह और उसके द्वारा महिलाओं को आजीविका मिले। ग्रामीण कश्‍मीर, लद्दाख, जम्‍मू में बसे दो-तिहाई परिवार इस योजना में शामिल होंगे। इसलिए आज 520 करोड़ रूपये का एक विशेष पैकेज जम्‍मू-कश्‍मीर एवं लद्दाख के लिए दिया है। ये पांच साल के लिए रहेगा। इसका फायदा 10 लाख 58 हजार महिलाओं एवं परिवारों को होगा।


सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि सरकार का यह फैसला जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में निर्धारित समय सीमा के भीतर केन्‍द्र की कल्‍याणकारी योजनाओं में समानता लाने के उद्देश्‍य से किया गया है।


दीनदयाल अंत्‍योदय योजना-राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन केन्‍द्र प्रायोजित कल्‍याणकारी योजना है, जिसका उद्देश्‍य देशभर में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की गरीबी दूर करना है। 


मंत्रिमंडल ने राज्‍यों के लिए शिक्षण-अध्‍ययन और परिणाम व्‍यवस्‍था को मजबूत करने की विश्‍व बैंक समर्थित परियोजना-- स्‍टार्स को भी मंजूरी दे दी है। इस परियोजना में शैक्षिक परिणामों में सुधार के लिए राज्‍यों को शिक्षा संबंधी परियोजना के विकास, क्रियान्‍वयन, मूल्‍यांकन और सुधार की व्‍यवस्‍था है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस परियोजना की कुल लागत पांच हजार सात सौ 18 करोड़ रूपये है जिसमें विश्‍व बैंक ने पचास करोड़ डॉलर का योगदान दिया है। उन्‍होंने कहा कि स्‍टार्स परियोजना को केन्‍द्र द्वारा प्रायोजित नई योजना के रूप में स्‍कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के तहत लागू किया जायेगा।


इसमें 37 सौ करोड़ रूपये वर्ल्‍ड बैंक भारत सरकार को देगा। भारत सरकार इस कार्यक्रम में लगाएगी। और अभी ये छह राज्‍यों में हिमाचल, राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, केरल और उड़ीस में ये वर्ल्‍ड बैंक का एसीस्‍टेंट प्रोग्राम चलेगा। ऐसा ही एक प्रोग्राम एडीबी के माध्‍यम से गुजरात, झारखंड, उत्‍तराखंड, आसाम और तमिलनाडु इन राज्‍यों के लिए भी चलेगा। ये पांच हजार आठ सौ करोड़ रूपए का कार्यक्रम है और इस कार्यक्रम से बहुत शिक्षा में मूलभूत सुधार का रास्‍ता प्रशस्‍त होगा।

-------

* खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा है कि ऑपरेशन ग्रीन्‍स के अन्‍तर्गत मिलने वाली सब्सिडी आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में एक कदम है। इसके तहत निर्धारित कीमतों से कम दाम पर बिकने वाले फलों और सब्जियों की ढुलाई तथा इसके भंडारण पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है।


श्री तोमर ने कहा कि किसानों के अलावा कोई भी व्‍यक्ति किसान रेल के माध्‍यम से इन निर्धारित फल और सब्जियों की ढुलाई कर सकता है। इन उत्‍पादों पर रेलवे की ओर से 50 प्रतिशत ढुलाई शुल्‍क ही लिया जाएगा। बाकी 50 प्रतिशत का भुगतान खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्रालय द्वारा भारतीय रेल को किया जाएगा। इस समय किसान रेल का संचालन महाराष्‍ट्र के देवलाली और बिहार में मुजफ्फरपुर के बीच, आंध्र प्रदेश में अन्‍नतपुर और दिल्‍ली के बीच तथा बेंगलूरू और दिल्‍ली के बीच हो रहा है।

-------


* महाराष्‍ट्र में लॉकडाडन की पाबंदियां हटाने के लिए शुरू किये गये मिशन बिगिन अगेन यानी फिर से शुरूआत अभियान के तहत राज्‍य सरकार ने अनुसंधान और प्रयोगशाला संबंधी कार्य करने वाले शिक्षण संस्‍थानों, पुस्‍तकालयों, मेट्रो रेल सेवाओं, व्‍यापारिक प्रदर्शनियों और साप्‍ताहिक बाजारों को फिर से खोलने की इजाजत दे दी है। आज जारी एक आदेश में राज्‍य सरकार ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन्‍स से बाहर स्थित परिसरों से संचालित किये जाने वाली इस तरह की सभी गतिविधियों को कल से दोबारा शुरू करने की अनुमति होगी।


राज्‍य सरकार के आदेश में कहा गया है कि शिक्षा संस्‍थाएं और कॉलेज 31 अक्‍टूबर तक बन्‍द रहेंगे लेकिन ऑनलाइन शिक्षा चलती रहेगी। आदेश में यह भी कहा गया है कि राष्‍ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्‍थान, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थान और कौशल आधारित प्रशिक्षण देने वाले अन्‍य संस्‍थान पन्‍द्रह अक्‍टूबर के बाद खोले जा सकेंगे। ऐसा करते समय कोविड 19 संबंधी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन किया जायेगा।


महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा को तीसरी बार स्थगित करने के कुछ ही दिनों बाद, राज्य सरकार ने सभी वाचनालयों को खोलने की अनुमति दे दी है। इन सार्वजनिक और निजी वाचनालयों को स्वच्छता और सामाजिक दूरी से संबंधित सभी मानदंडों का कठोरता से पालन करना होगा। राज्य ने मुंबई मेट्रो को भी श्रेणीबद्ध तरीके से फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है। आदेश में कहा गया है कि मेट्रो सेवा को फिर से बहाल करने से जुड़े सभी नियम, शहरी विकास विभाग द्वारा जारी किये जाएगे। महाराष्ट्र में आने वाले हवाई और रेल यात्रियों पर मुहर लगाने के फैसला को तत्काल प्रभाव से रोक दिया है। 

-------

* केंद्र सरकार ने सर्दियों के मौसम में दिल्ली और आसपास के राज्यों में बेहतर वायु गुणवत्ता सुनिश्चित करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पचास दल कल से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का दौरा करेंगे, जो अगले वर्ष फरवरी तक चलेगा।


प्रभावित क्षेत्रों पर विशेष ध्यान केंद्रित करने के साथ ही ये दल खुले क्षेत्रों में निर्माण की गतिविधियों से उपजे कचरे के निपटान और औद्योगिक कचरे को जलाने जैसे प्रमुख वायु प्रदूषण की जानकारी समीर ऐप के माध्‍यम से देगा।

-------

* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज एक सौ 69 अंक बढ़कर चालीस हजार सात सौ 95 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 37 अंक चढ़कर 11 हजार नौ सौ 71 पर पहुंच गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* अखबारों ने आज अलग-अलग खबरों को प्रमुखता दी है। हिन्दुस्तान ने उम्मीद शीर्षक से लिखा है- कोरोना से जंग जीतने की तरफ बढ़ा देश। पत्र लिखता है तीन हफ्ते बाद सक्रिय मामलों में रिकॉर्ड कमी। दैनिक भास्कर ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के इस बयान को प्रमुखता दी है कि नए साल की शुरूआत में देश में एक से ज्यादा वैक्सीन होंगी। राजस्थान पत्रिका की पहली खबर है-महामारी को मात, कोरोना से जीत, घर पहुंची 62 लाख जिंदगियां।

 

* कोरोना संक्रमण के कारण जो छात्र इस बार जेईई एडवांस परीक्षा नहीं दे सके हैं उन्हें अगले वर्ष एक और मौका मिलेगा। संयुक्त दाखिला बोर्ड की यह जानकारी अमर उजाला सहित लगभग सभी अखबारों में है।

 

* जनसत्ता की पहली खबर है- भारत और चीन के बीच सातवें दौर की सैन्य वार्ता सकारात्मक रही। दोनों पक्ष मतभेदों को विवादों में न बदलने के आपसी समझ को क्रियान्वित करने पर सहमत हुए। हिन्दुस्तान की खबर है-दोनों देशों ने संयुक्त वक्तव्य में कहा, संवाद प्रक्रिया जारी रहेगी।

 

* राष्ट्रीय सहारा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इन शब्दों को प्रमुखता से दिया है कि किसानों को अन्नदाता से उद्यमी बनाने का हो रहा है प्रयास।

 

* गृहराज्य मंत्री किशन रेड्डी ने किया नई प्रणाली का उद्घाटन- शीर्षक से हरिभूमि ने लिखा है-अपराधों पर अंकुश लगाने में मदद करेगी ई-साइबर लैब।

 

* सोशल मीडिया पर लागू हो उम्र की बंदिश- राजस्थान पत्रिका में प्रमुखता से है। पत्र ने लिखा है कि फेक प्रोफाइल को लेकर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब।

 

* पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती के करीब 14 महीने बाद हिरासत से रिहा होने की खबरे अमर उजाला सहित सभी अखबारों में है।

 

* नवभारत टाइम्स की खबर है- इस मौसम में पहली बार दिल्ली एनसीआर में हवा बेहद खराब। राष्ट्रीय सहारा लिखता है दमघोटू होने लगी एनसीआर की हवा। पंजाब हरियाणा और पाकिस्तान के नजदीकी क्षेत्रों में पराली जलाने का पड़ा असर।

 

* त्योहारों पर 196 जोड़ी विशेष ट्रेन चलाएगा रेलवे शीर्षक से हिन्दुस्तान ने लिखा है कि 20 अक्तूबर से 30 नवंबर तक चलेंगी अतिरिक्त रेलगाड़ियां। दैनिक भास्कर ने इसे दशहरा और दिवाली के फैस्टिव सीजन में यात्रियों को रेलवे की बड़ी सौगात बताया है।