आकाशवाणी सार (15-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 15th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने स्‍कूली शिक्षा प्रणाली को बढावा देने के लिए स्‍टार्स परियोजना को मंजूरी दी।

* केन्‍द्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में जोजिला सुरंग के निर्माण कार्य की शुरूआत की। इस सुरंग से श्रीनगर घाटी और लेह के बीच हर मौसम में सम्‍पर्क उपलब्‍ध होगा।

* राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए चरणबद्ध कार्य योजना लागू।

* रसायन और उवर्रक मंत्री ने कहा-भारतीय औषधि क्षेत्र के 2024 तक 65 अरब डॉलर का होने की उम्‍मीद।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड टीके के अनुसंधान और उपलब्‍धता की व्‍यवस्‍था की समीक्षा की। उन्‍होंने कहा-सभी नागरिकों को शीघ्र, सस्‍ती और नियमित जांच की सुविधा अवश्‍य उपलब्‍ध होनी चाहिए।

* भारत ने कहा - चीन को देश के आंतरिक मामले पर टिप्‍पणी करने का कोई अधिकार नहीं।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 87 प्रतिशत से अधिक हुई।

 

समाचार विस्तार से-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्‍वपूर्ण फैसले किए गए। मंत्रिमंडल ने राज्‍यों के लिए शिक्षण-अध्‍ययन और परिणाम व्‍यवस्‍था को मजबूत करने की स्‍टार्स परियोजना को मंजूरी दी। यह परियोजना विश्‍व बैंक समर्थित है। स्‍टार्स परियोजना में शैक्षिक परिणामों में सुधार के लिए राज्‍यों को शिक्षा संबंधी परियोजना के विकास, कार्यान्‍वयन, मूल्‍यांकन और सुधार की व्‍यवस्‍था है। केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस परियोजना की कुल लागत पांच हजार सात सौ 18 करोड़ रुपये है। स्‍टार्स परियोजना को केन्‍द्र द्वारा प्रायोजित नई योजना के रूप में स्‍कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के तहत लागू किया जायेगा।

इसमें 37 सौ करोड़ रूपये वर्ल्‍ड बैंक भारत सरकार को देगा। वो भारत सरकार इस कार्यक्रम में लगाएगी। और अभी ये छह राज्‍यों में हिमाचल, राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, केरल और उड़ीसा में ये वर्ल्‍ड बैंक एसीस्‍टेंट प्रोग्राम चलेगा। ऐसा ही एक प्रोग्राम एडीबी के माध्‍यम से गुजरात, झारखंड, उत्‍तराखंड, असम और तमिलनाडु इन राज्‍यों के लिए भी चलेगा। ये पांच हजार आठ सौ करोड़ रूपए का कार्यक्रम है और इस कार्यक्रम से बहुत ही शिक्षा में मूलभूत सुधार का रास्‍ता प्रशस्‍त होगा।

--------------

* देश में आज से सिनेमाहॉल, थियेटर और मल्‍टीप्‍लेक्‍स पचास प्रतिशत क्षमता के साथ खुल रहे हैं। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार सिनेमाघर आने वाले सभी दर्शकों और कर्मचारियों के लिए मास्‍क के अलावा सुरक्षा से जुडे अन्‍य मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा।

 

सिनेमाहॉल, थियेटर और मल्‍टीप्‍लेक्‍स लगभग आठ महीने के अंतराल के बाद संचालन फिर से शुरू करने जा रहे हैं। संचालन शुरू करने के दौरान कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए कुछ नए नियम और प्रतिबंध लगाए गए हैं। सभी आगंतुकों और कर्मचारियों द्वारा कम से कम छह फीट की पर्याप्‍त, शारीरिक दूरी, फेस मास्‍क के उपयोग और सांस लेने से संबंधित बातों का कड़ाई से पालन किया जाना जरूरी होगा। सभी प्रवेश द्वार पर थर्मल स्‍क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था होगी, और केवल उन्‍हीं व्‍यक्तियों को परिसर में प्रवेश की अनुमति होगी जिनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं होंगे। सभी प्रवेश द्वारों और कार्य क्षेत्रों में हाथ को सेनेटाइज करने की व्‍यवस्‍था होगी। मध्‍यान्‍तर के दौरान सामान्‍य क्षेत्रों, लॉबी और वॉशरूम में अधिक भीड़ से बचने के प्रबंध किए जाएंगे। 

--------------

* अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था के विकास के बारे में संशोधित अनुमान जारी किये हैं। इनके अनुसार जून में जारी अनुमानों की तुलना में मंदी कम रहेगी। कोष ने पहले विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था में 5 दशमलव दो प्रतिशत मंदी का अनुमान व्‍यक्‍त किया था जिसे ताजा रिपोर्ट में संशोधि‍त करते हुए चार दशमलव चार प्रतिशत किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की मुख्‍य अर्थशास्‍त्री गीता गोपी नाथ ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 महामारी का दुष्‍प्रभाव दीर्घकालि‍क, असमान और अनिश्चित रहने की आशंका है।

-------------- 

* उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज (15 Oct) विश्‍व हस्‍त प्रक्षालन दिवस के अवसर पर राज्‍य के लोगों का आह्वान किया है कि वे नियमित रूप से हाथ धोने का संकल्‍प लें। उन्‍होंने कहा कि नियमित अंतराल के बाद हाथ धोते रहने से कोरोना के फैलाव को रोकने में मदद मिलती है। इस अवसर पर राज्‍य में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

 

आज पूरे प्रदेश में सुबह 10 बजे से लेकर 12 बजे तक विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें हाथ धुलकर कोरोना वायरस से बचने की अहमियत बताई जाएगी। राज्‍य के सूचना विभाग ने लोगों से आज ग्‍लोबल हैंड वाशिंग डे के मौके पर हैश टैग हाथ धोना धो के करो ना का इस्‍तेमाल करने की अपील की है। लोग ग्‍लोबल हैंड वाशिंग डे के मौके पर इस हैश टैग का इस्‍तेमाल करते हुए अपने-अपने वीडियो और तस्‍वीरें पोस्‍ट कर सकते हैं। प्रदेश के अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने लोगों से अपील की है कि वो 10-10 के समूह में वीडियो और तस्‍वीरें लेकर पोस्‍ट करें और इस मौके को जन आन्‍दोंलन के रूप में तब्‍दील कर दें। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी आज हैश टैग लॉंच करने के साथ ही हाथ धुलने के महत्‍व को लेकर एक अभियान की शुरूआत करेंगे। 

--------------

* भारत ने फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण कार्य एजेंसी को 10 लाख डॉलर का योगदान किया है। इस राशि से शिक्षा, स्वास्थ्य, राहत और सामाजिक कार्यों सहित एजेंसी के कई कार्यक्रमों और सेवाओं को जारी रखने में मदद मिलेगी।

रमल्‍ला में भारतीय प्रतिनिधि कार्यालय ने बताया है कि फलस्‍तीनियों के लिए भारत की सहायता उसकी विदेश नीति का अटूट हिंसा है।

--------------

* अमरीका में राष्‍ट्रपति चुनाव का प्रचार अंतिम दौर पर पहुंच चुका है और दोनों उम्‍मीदवारों ने अपने-अपने अभियान तेज कर दिये है। उधर, प्रारम्भिक मतदान भी रिकॉर्ड संख्‍या में हुआ है। फ्लोरिडा विश्‍वविद्यालय में अमरीकी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार शुरूआती दौर में अब तक लगभग एक करोड़ बीस लाख मत डाले जा चुके हैं, जिनमें 16 लाख से अधिक मत फ्लोरिडा के हैं।

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने पेनिसिलवानिया में एक रैली में अपने प्रतिद्वंदी डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन की पर्यावरण और ऊर्जा संबंधी नीतियों की आलोचना की जबकि फ्लोरिडा में जो बाइडेन ने ट्रंप पर कोरोना वायरस महामारी से ठीक से न निपटने का आरोप लगाया।

--------------

* सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जम्मू और कश्मीर में ज़ोजिला सुरंग के निर्माण कार्य की शुरुआत की। इसकी शुरूआत जम्मू-कश्मीर के पश्चिमी पोर्टल नीलागढ़ में और लद्दाख के ईस्ट पोर्टल स्पैंगला मीनमर्ग में विस्‍फोट करके की गई। श्री गडकरी ने इसे महत्‍वपूर्ण पल बताया।


इस टनल के काम में हमारे विभाग के सभी अधिकारियों के और सभी लोगों के प्रयासों के कारण हमने करीब 4 हजार करोड़ रू. की बचत भी की है। भारत की जनता के 4 हजार करोड़ बचाये हैं और एशिया की सबसे बडी टनल का निर्माण का कार्य का शुभारंभ हुआ है। ये निश्‍चित रूप से आज बहुत ही गौरव का क्षण है।

 

इस सुरंग से सभी मौसम में राष्ट्रीय राजमार्ग-1 पर स्थित श्रीनगर और लेह के बीच सम्पर्क बना रहेगा और इससे जम्मू-कश्मीर के एकीकरण के लिए सभी क्षेत्रों में आर्थिक तथा सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तीन हज़ार मीटर की ऊंचाई पर ज़ोजिला दर्रे पर बनने वाली चौदह दशमलव एक पांच किलोमीटर लम्बी सुरंग राष्ट्रीय राजमार्ग-1 पर स्थित द्रास-करगिल के रास्‍ते श्रीनगर और लेह को जोडेगी।


पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने सुरंग के कामों के लिए 2018 में नींव रखी थी, इसलिए लागत कम करने और काम तेजी से क्रियान्वित करने के लिए सरकार ने सुरंग काम को नए सिरे से विचार किया। सभी हितधारकों के परामर्श से एक विशेषज्ञ समिति लागत को कम करके एक व्यावहारिक परियोजना के साथ सामने आई है। समिति ने चार हजार 430 करोड़ मूल अनुमान के आधे से नई परियोजना बनाई। बालटाल और मीनामार्ग के बीच छह साल में लगभग 15 किलोमीटर लंबी और करीब ढाई साल में 19 किलोमीटर की अप्रोच सड़कों के निर्माण पूरा करने के लिए ठेका दिया गया है। 


मंत्रालय ने कहा कि इतनी ऊंचाई पर वाहन चलाना दुनिया का सबसे जोखिम भरा काम है। यह परियोजना भू-रणनीतिक तौर पर भी काफी संवेदनशील है।


ज़ोजिला सुरंग के निर्माण के लिए किये गये औपचारिक विस्फोट के बाद करगिल के लोग काफी प्रसन्न हैं। लद्दाख स्वायत्तशासी पहाड़ी विकास परिषद करगिल के मुख्य कार्यकारी पार्षद फिरोज़ अहमद ख़ान ने कहा कि सभी मौसम में लद्दाख क्षेत्र में आवाजाही के लिए ज़़ोजिला सुरंग का निर्माण करगिल के लोगों की सत्तर साल पुरानी मांग है।


उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह सुरंग क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और करगिल ज़िले में सर्दियों के समय भी पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इससे अमरनाथ गुफा की दूरी कम समय में तय की जा सकेगी।

----

* दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान की शुरुआत की। संवाददाताओं से बातचीत करते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में एक करोड़ वाहन पंजीकृत हैं। उन्होंने लोगों से ट्रैफिक सिग्नल का इंतजार करते समय अपने वाहनों को बंद करने का आग्रह किया। श्री केजरीवाल ने कहा कि प्रत्येक गाड़ी को रेड लाइट पर प्रतिदिन 15 से 20 मिनट तक रुकना पड़ता है, जिसमें लगभग 200 मिलीलीटर तेल खर्च होता है। उन्होंने कहा कि यदि लोग अपने वाहनों को रेडलाइट पर बंद करना शुरु कर दें तो वे एक साल में सात हजार रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

-----

* रसायन और उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने कहा है कि भारत विश्‍व में जेनेरिक दवाओं के सबसे बड़े उत्‍पादकों और निर्यातकों में से एक है। दूरियों की पुनर्विवेचना यानि रीइमैजनिंग डिस्‍टेंसिंग पर लैटिन अमरीका और कैरिबियन सत्र को वर्चुअल माध्‍यम से संबोधित करते हुए श्री गौड़ा ने कहा कि भारत में फार्मा क्षेत्र 2024 तक 65 अरब डॉलर तक बढ़ सकता है। कोविड-19 के इलाज के लिए हाड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन और ऐजिथ्रॉमाइसिन की आपूर्ति के बारे में श्री गौड़ा ने कहा कि भारत ने 120 से अधिक देशों को ये दवाएं भेजी हैं। उन्‍होंने कहा कि दवाओं के आपूर्तिकर्ता के रूप में भारत की दुनिया में विश्‍वसनीय साख है।


श्री गौड़ा ने कहा कि सरकार ने देश में तीन औषधीय पार्क और चिकित्‍सा उपकरणों से संबंधित चार पार्कों सहित सात बड़े पार्कों के विकास के लिए हाल ही में योजनाएं शुरू की हैं। उन्‍होंने निवेशकों को भारत में फार्मा क्षेत्र में विनिर्माण केन्‍द्र स्‍थापित करने के लिए आमंत्रित किया है। श्री गौड़ा ने कहा कि भारत में रसायन और पेट्रो रसायन क्षेत्र का योगदान लगभग 165 अरब डॉलर है और 2025 तक ये तीन सौ अरब डॉलर तक बढ़ सकता है।

----

* केरल में जाने-माने मलयालम कवि और ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित महाकवि अक्कीथम अच्युतन नम्बूदरी का निधन हो गया। वे चौरानवे वर्ष के थे। वे कुछ दिनों से बीमार थे। हाल ही में उन्हें देश के सबसे बड़े साहित्य पुरस्कार ज्ञानपीठ से सम्मानित किया गया था। वे मलयालम कविता के आधुनिक निर्माता, गांधीवादी, समाज सुधारक, पत्रकार और सादगी के प्रतीक थे।

------

* असम में विश्‍व धरोहर काजीरंगा राष्‍ट्रीय उद्यान 21 अक्‍तूबर से पर्यटकों के लिए दोबारा खोल दिया जाएगा। बाढ़ और कोविड महामारी के कारण ये उद्यान पिछले कुछ महीनों से बंद था।
-----------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कोरोना वायरस के टीके के अनुसंधान और नमूनों की जांच प्रौद्योगिकी, संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों का पता लगाने, औषधियों और चिकित्‍सा सहित समूची व्‍यवस्‍था के बारे में समीक्षा बैठक की। उन्‍होंने टीके का विकास करने वालों और निर्माताओं के प्रयास की सराहना की और इनके लिए सहायता तथा सुविधाएं जारी रखने के लिए प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की।


प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि सीरो सर्वेक्षण और नमूनों की जांच को बढाया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि नमूनों की जांच नियमित रूप से, तेजी से की जानी चाहिए और यह सुविधा सभी के लिए कम खर्च पर जल्‍द उपलब्‍ध कराई जानी चाहिए। प्रधानमंत्री ने टीके के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के व्‍यापक वितरण और डिलि‍वरी तंत्र का जायजा लिया।


श्री मोदी ने निरंतर तथा सही वैज्ञानिक जांच और प्राचीन चिकित्‍सा औषधियों की वैधता की आवश्‍यकता पर भी जोर दिया। उन्‍होंने इस मुश्किल समय में सबूत आधारित अनुसंधान करने और विश्‍वसनीय समाधान उपलब्‍ध कराने के लिए आयुष मंत्रालय के प्रयासों की सराहना की।


प्रधानमंत्री ने नमूनों की जांच, टीके और चिकित्‍सा के लिए सस्‍ती तथा आसानी से उपलब्‍ध होने वाली सुविधाएं न केवल भारत बल्कि समूचे विश्‍व के लिए उपलब्‍ध कराने की देश की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्‍होंने इस महामारी से निपटने के लिए निरंतर, सतर्कता बरतने और पूरी तरह तैयारी रखने का आहवान किया।


बैठक में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ० हर्षवर्धन, नीति आयोग के सदस्‍य डॉ० वी के पॉल, प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के० विजयराघवन, वरिष्‍ठ वैज्ञानिकों और अधिकारियों ने भाग लिया।

-----------

* भारत ने आज कहा कि उसके आंतरिक मामलों में टिप्‍पणी करने का चीन को कोई अधिकार नही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख भारत के अभिन्‍न अंग हैं और हमेशा अभिन्‍न अंग बने रहेंगे। उन्‍होंने कहा कि अरूणाचल प्रदेश भी भारत का अभिन्‍न अंग है और सर्वोच्‍च स्‍तर की बैठकों सहित कई अवसरों पर यह बात चीनी पक्ष को बडे साफ तौर पर बताई जा चुकी है।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि अगर कोई देश हमसे यह उम्‍मीद करता है कि उसके आंतरिक मामले में हस्‍तक्षेप न हो तो उसे भारत के अंदरूनी मामलों में दखलअंदाजी नही करनी चाहिए।

 

भारत सीमावर्ती इलाकों में बुनियादी ढांचे के विकास के बारे में चीन की टिप्‍पणियों को लेकर प्रवक्‍ता ने कहा कि सरकार ने सीमावर्ती लोगों की आजीविका में सुधार और उनके आर्थिक कल्‍याण के लिए बुनियादी ढांचे का विकास किया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार सीमावर्ती इलाकों के विकास पर विशेष ध्‍यान दे रही है ताकि इन क्षेत्रों का आर्थिक विकास के साथ-साथ देश की सुरक्षा तथा सामरिक जरूरतों को भी पूरा किया जा सके।

-----------

* भारत ने आज पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री के विशेष राष्‍ट्रीय सुरक्षा सहायक के उस दावे को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि भारत ने दोनों देशों के बीच बातचीत की इच्‍छा व्‍यक्‍त करते हुए एक संदेश भेजा है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मीडिया को जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि उन्‍हें एक वरिष्‍ठ पाकिस्‍तानी अधिकारी के भारतीय चैनल को दिए गए इंटरव्‍यू के बारे में जानकारी है और उसमें जो बात कही गयी है वह भारत के आंतरिक मामलों में टिप्‍पणी है। उन्‍होंने कहा कि यह घरेलू विफलताओं से अपनी जनता का ध्‍यान हटाने और रोजाना भारत की आलोचना करके सुर्खियों में बने रहने की पाकिस्‍तान सरकार की कोशिश है।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि पाकिस्‍तान के इस अधिकारी को अपनी सलाह अपनी सरकार को ही देनी चाहिए और भारत की घरेलू नीतियों पर टिप्‍पणियों से बाज आना चाहिए। श्रीयुत् श्रीवास्‍तव ने कहा कि पाकिस्‍तान के अधिकारी द्वारा की गयी टिप्‍पणियां तथ्‍यों के प्रतिकूल, भ्रामक और मनघडंत हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत की ओर से जिस संदेश की बात कही जा रही है वैसा कोई संदेश हमारी ओर से नहीं दिया गया है।


प्रवक्‍ता ने कहा कि पाकिस्‍तान भारत के खिलाफ सीमा पार से आतंकवाद को बढावा देना जारी रखे हुए है और आतंकियों को घुसपैठ में मदद के लिए उसकी ओर से अकारण गोलीबारी भी की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तानी नेताओं द्वारा भारत के खिलाफ अनुचित, भडकाऊ और घृणा फैलाने वाले भाषणों का सिलसिला भी बंद नहीं हुआ है। उन्‍होंने कहा कि भारत के खिलाफ आतंकवाद को इस तरह का समर्थन और अपमानजनक तथा गाली-गलौज वाली भाषा का इस्‍तेमाल पडोसियों के बीच सामान्‍य संबंध स्‍थापित करने के लिए अनुकूल नहीं है।

-----------

* भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मल्‍का ने कहा है कि अंतर्राष्‍ट्रीय क्षेत्र में भारत का प्रभाव लगातार बढ रहा है। उन्‍होंने कहा कि इस्राइल और पश्चिम एशिया समेत वैश्विक मुद्दों पर भारत की रणनीतिक स्थिति पर अन्‍य देशों की पैनी नजर है और बहुत से देश इसका अनुसरण भी कर रहे हैं। श्री मल्‍का ने कहा कि दोनों देशों के बढते संबंधों का, अरब जगत सहित अन्‍य देशों के साथ इजरायल के संबंधों पर सकारात्‍मक असर पड़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत लगातार मजबूत हो रहा है और इजरायल उसे इसी प्रकार शक्तिशाली होते देखना चाहता है।

----------

* सरकार ने कहा है कि कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 87 दशमलव तीन-छह प्रतिशत तक हो गयी है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान 81 हज़ार से अधिक कोविड मरीज़ स्वस्थ हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब तक 63 लाख 83 हज़ार से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं। स्वस्थ होने वालों की निरंतर बढ़ रही संख्या दर्शाती है कि देश में संक्रमित होने वालों की संख्या कम हो रही है। इस समय देश में संक्रमण के केवल ग्यारह दशमलव एक-दो प्रतिशत मामले हैं। कुल आठ लाख बारह हज़ार लोग संक्रमित हैं। भारत में मृत्युदर एक दशमलव दो प्रतिशत है, जो विश्व में सबसे कम दरों में से एक है।


पिछले चौबीस घंटों के दौरान 67 हज़ार सात सौ पैंतीस लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही देश में संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 73 लाख से अधिक हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार की प्रभावकारी रणनीति और जांच, पहचान तथा उपचार से स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़ी है और मृत्युदर कम हुई है। इस दौरान 660 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही मरने वालों की संख्या एक लाख ग्यारह हज़ार दो सौ छियासठ हो गयी है।

-----------

* पिछले चौबीस घंटे के दौरान ग्यारह लाख छत्तीस हज़ार से अधिक कोविड जांच की गयी। इसके साथ ही कोविड जांच की संख्या बढ़कर नौ करोड़ बारह लाख छब्बीस हज़ार से अधिक हो गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड मामलों की उच्‍च स्‍तर की जांच संक्रमण की जल्द पहचान, तुरंत संगरोध और प्रभावी उपचार का प्रतीक है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि इससे मृत्युदर में कमी आई है। देश में जांच केंद्रों की संख्या बढ़कर एक हज़ार नौ सौ चवालीस हो गयी है, जिसमें से एक हज़ार एक सौ ग्यारह सरकारी और आठ सौ तैंतीस निजी क्षेत्र में हैं। पिछले दो महीने के दौरान प्रति दस लाख जांच क्षमता में वृद्धि हुई है।

-----------

* ब्रॉडकास्‍ट ऑडियन्‍स रिसर्च काउंसिल ने आज सभी भाषाओं में समाचार चैनलों की साप्‍ताहिक रेटिंग को अस्‍थाई रूप से निल‍ंबित करने की घोषणा की है। संस्‍था ने ये फैसला टीआरपी घोटाले के बाद लिया है। काउंसिल आंकडों को और अधिक सही बनाने के लिए मापन के मौजूदा मानकों की समीक्षा करना चाहती है। इसके लिए साप्‍ताहिक रेटिंग की घोषणा को बारह सप्‍ताह तक रोकना होगा।

 

टीआरपी घोटाले का मुंबई पुलिस ने इस महीने के शुरू में भंडाफोड़ किया था। इस सिलसिले में कम से कम पांच लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है जिनमें एक समाचार चैनल का कर्मचारी भी शामिल है। इस संबंध में पुलिस ने एक निजी समाचार चैनल के कार्यकारी अधिकारी से भी पूछताछ की है।

 

----------

* आज (15 Oct) अंतरराष्‍ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस है। यह दिन कृषि और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने, खाद्य सुरक्षा में सुधार और ग्रामीण गरीबी दूर करने में आदिवासी महिलाओं समेत सभी ग्रामीण महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और योगदान को महत्‍व रेखांकित करने के लिए मनाया जाता है।

-----------

* सरकार ने सभी नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे युद्ध में शहीद हुए वीरों की विधवाओं तथा बच्‍चों और पूर्व सैनिकों के कल्‍याण के लिए सशस्‍त्र बल झंडा दिवस कोष में खुले दिल से दान दें। आयकर अधिनियम 1961 के अनुच्‍छेद-80 बी के तहत इस पर आयकर की छूट दी जाती है।

 

रक्षा मंत्रालय का पूर्व सैनिक कल्‍याण विभाग, शहीदों के परिवारों और पूर्व सैनिकों के कल्‍याण और पुनर्वास के लिए काम करता है। उन्‍हें बच्‍चों की शिक्षा और चिकित्‍सा के लिए अनुदान सहायता दी जाती है। यह वित्‍तीय सहायता सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस कोष से दी जाती है।

सशस्‍त्र बल झंडा दिवस के अवसर पर लोग इस कोष में अंशदान करते हैं। यह दिवस हर वर्ष सात दिसम्‍बर को मनाया जाता है। 

-----------

* वैश्विक शेयर बाजार में गिरावट के असर से बंबई शेयर बाजार में आज बढ़त का 10 सत्र का सिलसिला टूट गया और सेन्‍सेक्‍स एक हजार 66 अंक लुढक कर 39 हजार सात सौ 28 पर आ गया। उधर निफ्टी भी 291 अंक गिरकर 11 हजार छह सौ अस्‍सी पर पहुंच गया।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में बारिश का कहर अखबारों की अहम सुर्खी है। दैनिक भास्कर का शीर्षक है - हैदराबाद में 117 साल बाद अक्टूबर में रिकॉर्ड बारिश। विदा होते मॉनसून से हैदराबाद में 22 सेंटीमीटर वर्षा, कारें बहीं, तेलंगाना में आज भी छुट्टी।

 

* लोन मोरेटोरियम के मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय की टिप्पणी अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। अमर उजाला लिखता है - सुप्रीम कोर्ट ने दो करोड़ रुपये तक के कर्ज पर ब्याज पर ब्याज माफ करने का फैसला लागू करने में देरी पर आपत्ति जताई।

 

* राष्ट्रीय सहारा का शीर्षक है - सर्दियों में कोरोना से लड़ने की तैयारी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुरू की एक लाख टन ऑक्सीजन के आयात की प्रक्रिया। पंजाब केसरी का कहना है - कोरोना को हराने में विश्व में सबसे आगे भारत, 63 लाख से ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ और रिकवरी रेट भी सबसे बेहतर, फ्लैट हो रहा वायरस। उधर दैनिक जागरण की सुर्खी है - कोरोना से बचाव के उपाय नहीं माने तो रेलवे भेज देगा जेल। रेलगाड़ियों में भीड़ बढ़ने की संभावना के बीच रेलवे सुरक्षा बल ने जारी किए दिशानिर्देश। एक पंथ दो काज शीर्षक से जनसत्ता लिखता है - पांच महीने में दोगुनी हुई साइकिलों की बिक्री, सुरक्षित दूरी और सेहत के लिए लोगों में बढ़ी सजगता।

 

* कोरोना संकट पर हिन्दुस्तान का कहना है - डर के कारण कुछ देशों ने शुरू की खाद्यान्न की जमाखोरी। चीन, पाकिस्तान और ताईवान समेत अनेक देशों ने कई गुना भंडारण किया।

 

* खाद्य वस्तुओं की थोक मंहगाई पर जनसत्ता की सुर्खी है - थोक मुद्रास्फीति सात महीने में सबसे ज्यादा। खाद्य वस्तुओं विशेषकर सब्जियों की कीमत में तेजी के कारण हुई यह वृद्धि। उधर राजस्थान पत्रिका का कहना है - लोगों को रास आई क्रेडिट कार्ड से खरीददारी, ग्रोथ भी बढ़ी, कोरोनाकाल में जमकर खर्च। हर महीने खर्च में होता रहा इज़ाफा।

 

* नवभारत टाइम्स लिखता है - लोगों को सस्ते किराए पर मिल सकेगा मकान। केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने कल दो मॉडल जारी किए।