आकाशवाणी सार (16-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 17th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* सरकार ने एल्कोहल युक्त हैण्ड सैनिटाइजर के निर्यात पर लगे सभी प्रतिबंध हटाए।

* उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के हर पुलिस स्टेशन में महिला हेल्प डेस्क खोलने का फैसला किया।

* कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 87 दशमलव पांच-छह प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से-

 

* सरकार ने एल्‍कोहल युक्त हैंड सेनिटाइजर के निर्यात पर लगे सभी प्रतिबंध हटा लिए हैं। विदेश व्‍यापार महानिदेशालय की अधिसूचना में बताया गया है कि सेनिटाइजर कंटेनर्स का निर्यात तुरन्‍त प्रभाव से प्रतिबंध मुक्‍त कर दिया गया है। अब सेनिटाइजर को किसी भी पैकेजिंग में निर्यात किया जा सकता है।

.......................

* आज (16 Oct) विश्व खाद्य दिवस है। आज ही के दिन वर्ष 1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना हुई थी। भुखमरी के खिलाफ कार्रवाई के लिए वर्ष 1979 में पहली बार विश्व खाद्य दिवस मनाया गया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज खाद्य और कृषि संगठन की 75वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर 75 रुपये का स्‍मारक सिक्‍का जारी करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री मोदी हाल में विकसित की गई आठ फसलों की 17 किस्‍मों को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।

भारतीय सिविल सेवा अधिकारी डॉ. विनय रंजन सेन 1956 से 1967 के दौरान एफएओ के महानिदेशक थे। इस वर्ष नोबल शांति पुरस्‍कार जीतने वाले आज विश्‍व खाद्य कार्यक्रम स्‍थापना उनके समय में ही की गई थी। भारत सरकार ने 10 करोड़ से अधिक लोगों को लक्षित करते हुए एक महत्वाकांक्षी पोषण अभियान शुरू किया है, जिसका उद्देश्‍य सार्वजनिक विकास में बाधा, कुपोषण, एनीमिया और जन्म के समय कम वजन जैसी समस्‍या से निजात पाना है। अंतर्राष्‍ट्रीय प्रा‍थमिकताओं के अनुरूप सूक्ष्‍म पोषक तत्वों से भरे समृद्ध किस्‍मों के विकास को सरकार द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के नेतृत्व में राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रणाली के तहत पिछले पांच वर्षों के दौरान फसलों की 53 ऐसी किस्‍मों का विकास किया गया है। प्रधानमंत्री द्वारा आज देश को समर्पित की जाने वाली 8 फसलों की हाल ही में विकसित जैव विविधता वाली किस्‍में पोषण के मामले में 3 गुना अधिक है। फसलों की ये किस्‍में अन्य खाद्य सामग्री के साथ, सामान्य भारतीय थाली को, पोषक तत्वों वाली थाली में बदल देंगी। इन किस्मों को स्थानीय भूमि और किसानों द्वारा विकसित किस्‍मों का उपयोग करके विकसित किया गया है। कुपोषण को कम करने और प्राकृतिक रूप से समृद्ध खाद्य सामग्री के माध्यम से भारत को कुपोषण विमुक्‍त बनाने के लिए जैव-फोर्टिफाइड फसलों की किस्मों के उत्पादन को बढ़ावा देकर इन्‍हें मध्‍याह्न भोजन, आंगनवाड़ी जैसे सरकारी कार्यक्रमों के साथ जोड़ा जाएगा। यह किसानों के लिए अच्‍छी आमदनी सुनिश्चित करेगा और उनके लिए उद्यमिता के नए रास्ते खोलेगा। 

.......................

* सरकार ने घरेलू विनिर्माण को बढावा देने और गैर-जरूरी वस्‍तुओं के आयात में कटौती करने के लिए रैफ्रिजि‍रेंट के साथ आने वाले एयर कंडीशनर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। विदेश व्‍यापार महानिदेशालय की अधिसूचना में बताया गया है कि रैफ्रिजि‍रेंट वाले एयर कंडीशनर्स की आयात नीति में संशोधन करते हुए यह प्रतिबंध लगाया गया है।

.......................

* विश्व बैंक ने कोविड महामारी की चुनौतियों का सामना कर रहे विश्व के सबसे निर्धन देशों की मदद के लिए 25 अरब डॉलर की आपात वित्तीय सहायता की मांग की है। विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मैलपास ने जी-20 देशों जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के वित्त मंत्रियों और केन्द्रीय बैंक के गवर्नरों को बताया कि इस महीने के अंत में वे अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ के उप-प्रमुखों के सामने पूरक वित्तीय पैकेज का प्रस्ताव पेश करेंगे। श्री मैलपास ने कम आय वाले देशों में कर्ज न चुकाने के बढ़ते जोखिम पर चिन्ता व्यक्त की।

.......................

* भारत ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री के विशेष राष्‍ट्रीय सुरक्षा सहायक के उस दावे को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि भारत ने दोनों देशों के बीच बातचीत की इच्‍छा व्‍यक्‍त करते हुए एक संदेश भेजा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि पाकिस्‍तानी अधिकारी के भारतीय चैनल को दिए गए इंटरव्‍यू में जो बात कही गयी है वह भारत के आंतरिक मामलों में टिप्‍पणी है। उन्‍होंने कहा कि यह घरेलू विफलताओं से अपनी जनता का ध्‍यान हटाने और रोजाना भारत की आलोचना करके सुर्खियों में बने रहने की पाकिस्‍तान सरकार की कोशिश है।

.......................

* केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि कई आर्थिक संकेतक पहले से ही भारतीय अर्थव्यवस्था के सकारात्‍मक बदलाव का सुझाव दे रहे हैं। भारतीय चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित आत्मनिर्भर भारत पर एक ई-सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री प्रधान ने कहा कि 'न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन सुनिश्चित करना' उद्योगों को समाज के लिए धन सृजन करने में सक्षम बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम होगा।

------
* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज कहा कि सरकार विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा निर्धारित समय-सीमा से एक साल पहले ही 2022 तक भारत को ट्रांस-फैट मुक्‍त बनाने का लक्ष्‍य प्राप्‍त करना चाहती है। विश्‍व खाद्य दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड महामारी के मद्देनज़र विश्‍व के समक्ष अभूतपूर्व चुनौतियों के कारण खाद्य, भोजन, स्‍वास्‍थ्‍य, रोग प्रतिरोधी क्षमता और टिकाऊपन पर नए सिरे से ध्‍यान बढ़ गया है। इस कार्यक्रम का आयोजन एफएसएसएआई-FSSAI ने किया।

-----
* देश में पिछले पांच सप्‍ताह से प्रतिदिन कोविड के औसत मामलों की संख्‍या में गिरावट आ रही है। एक महीने पहले प्रतिदिन कोविड के लगभग 90 हजार मामले सामने आते थे। लेकिन पिछले 24 घंटों के दौरान केवल 63 हजार नए मामले सामने आए हैं। परिणामस्‍वरूप सक्रिय मामलों की संख्या भी वर्तमान में कम होकर लगभग आठ लाख चार हजार पर आ गई है। पिछले 24 घंटों में लगभग 70 हजार रोगियों के ठीक होने के साथ इनकी संख्‍या कुल मामलों का केवल 10 दशमलव नौ दो प्रतिशत हो गई है।


देश में ठीक होने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी भी जारी है और यह सक्रिय मामलों की संख्या का आठ गुना अधिक होकर 87 दशमलव पांच छह प्रतिशत दर्ज हुई है। अब तक लगभग 64 लाख 53 हजार लोगों के ठीक होने के साथ भारत कोरोना से ठीक होने वाले रोगियों की संख्या के मामले में दुनियाभर में शीर्ष पर है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहना है कि केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर कोविड-19 और जन स्वास्थ्य जवाबदेही के लिए एक उच्‍चस्‍तरीय कार्यनीति अपनाई है। मंत्रालय ने कहा है कि जांच संक्रमित लोगों के संपर्कों का पता लगाने और उपचार तथा टेक्नोलॉजी के इस्‍तेमाल से महामारी से निपटने में उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं।


----------


* देश में पिछले 24 घंटों में 10 लाख 28 हजार से अधिक नमूनों की कोविड जांच की गई। अब तक कुल 9 करोड 22 लाख 54 हजार नमूनों की जांच की जा चुकी है। केन्‍द्र सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने चरणबद्ध तरीके से जांच सुविधाओं में वृद्धि की है।

----------

* जम्‍मू-कश्‍मीर में चलें गांव की ओर पहल के प्रति अभूतपूर्व उत्‍साह के बाद उप-राज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने नगर निगम क्षेत्रों के लिए मेरा कस्‍बा मेरा गौरव पहल की तैयारियों की समीक्षा के लिए आज श्रीनगर में बैठक की। शहरी स्‍थानीय निकायों में दो दिन का यह कार्यक्रम 19 और 20 अक्‍टूबर को चलाया जाएगा।


उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने दो दिवसीय मेरा शहर मेरा गौरव कार्यक्रम के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए चौतरफा प्रयास करने का आह्वान किया। उन्‍होंने यह भी निर्देश दिया कि शहरों में रहने वाले जनसंख्‍या के मुद्दों और शिकायतों के निवारण को समयबद्ध तरीके से सुनिश्चित किया जाए। मनोज सिन्‍हा ने अधिकारियों को शहरी स्‍थानीय सुशासन को मजबूत करने और जवाबदेह और सहभागितापूर्ण शासन के साथ लोगों की सेवा करने के लिए इस पहल का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। उन्‍होंने विकासात्‍मक गतिविधियों को जोर देते हुए कि जम्‍मू कश्‍मीर में प्रति एक नगर पालिका समिति को 50 लाख, नगर परिषद को एक करोड़ और नगर निगम को पांच करोड़ रुपए दिए जाएंगे। 

----------

* भारत ने आज शंघाई सहयोग संगठन- एस सी ओ के न्‍याय मंत्रियों के वचुर्अल शिखर सम्‍मेलन का आयोजन किया। सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए विधि और न्‍याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सबको सस्‍ता और आसानी से न्‍याय उपलब्‍ध कराने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों की जानकारी दी। उन्‍होंने समाज के वंचित वर्गों को कानूनी सहायता नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराने के लिए सर्वजन हिताय कानूनी सेवाओं का भी जिक्र किया। श्री प्रसाद ने कहा कि 2017 में भारत में टेली-कानून सेवाएं शुरू की गईं। इसके तहत अब तक वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए तीन लाख 44 हजार से अधिक गरीबों को नि:शुल्‍क कानूनी परामर्श उपलब्‍ध कराया गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* चीन की टिप्पणी पर भारत द्वारा सख्त रूख अपनाने को आज के सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। जनसत्ता ने विदेश मंत्रालय के इस संदेश को दिया है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और अरूणाचल प्रदेश भारत के अभिन्न अंग थे, हैं और रहेंगे। दैनिक जागरण की सुर्खी है-आंतरिक मामले में दखल न दे चीन।

 

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कल एक उच्च स्तरीय बैठक में यह कहना कि कोरोना जांच और सीरो सर्वेक्षण में तेजी लाएं राष्ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों में है।

 

* जनसत्ता की खबर है-कड़े एहतियात के साथ सात महीने बाद खुल गए सिनेमाघर- 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ संचालन की अनुमति।

 

* शुरू हुआ जोजिला सुरंग का निर्माण कार्य शीर्षक से हरिभूमि ने लिखा है-करगिल को कश्मीर से जोड़ेगी एशिया की सबसे लंबी 14.15 किलोमीटर की सुरंग। पत्र लिखता है कि इसके निर्माण से तीन घंटे का कठिन सफर 15 मिनट का रह जाएगा। दैनिक जागरण की सुर्खी है-पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देखा था जोजिला का सपना, 21 साल बाद शुरू हुआ काम।

 

* देश में पहली बार शुरू होगी घरेलू कामगारों की मिनी गणना दैनिक जागरण की खबर है। पत्र ने लिखा है-घरेलू कामगारों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए आंकड़े जुटाना चाहती है केन्द्र सरकार, श्रम ब्यूरो को दी गई इस काम की जिम्मेदारी।

 

* भारत की प्रथम ऑस्कर विजेता और मशहूर कॉस्टूम डिजाइनर भानु अथैया के निधन पर जनसत्ता ने लिखा है- परिधान रच युगों को जीवंत करने वाली अब अनंत यात्रा पर। पत्र लिखता है-फिल्म गांधी के लिए जीता था भारत के लिए पहला ऑस्कर।

 

* दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई बेहद खराब नोएडा और गाजियाबाद भी रेड जोन में अमर उजाला सहित अधिकतर अखबारों में है। पत्र ने लिखा है-केन्द्रीय नियंत्रण बोर्ड की 50 टीमें गठित। नवभारत टाइम्स की पहली खबर है- हवा अब बेहद खराब, मॉर्निंग वॉक रोकने का वक्त आया।

 

* अब आम आदमी को सरल भाषा में कानूनी दस्तावेज मिलने की उम्मीद हरिभूमि की खबर है। पत्र ने इसे बड़ी खबर बताते हुए लिखा है कि उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र और बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मांगा जवाब।