आकाशवाणी सार (14-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 14th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

भारत और पांच मध्य एशियाई देशों ने अफगानिस्तान में समावेशी शांति प्रक्रिया का समर्थन किया। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने युद्धग्रस्‍त देश के आर्थिक पुनर्निर्माण के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।


गुजरात सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए शैक्षिक संस्‍थाओं और नौकरियों में दस प्रतिशत आरक्षण लागू करने वाला पहला राज्‍य होगा।


सरकार ने देश में मादक पदार्थों की समस्‍या के निवारण के लिए पंचवर्षीय कार्ययोजना तैयार की।


प्रयागराज में कल से शुरू हो रहे कुम्‍भ मेले की सभी तैयारियां पूरी।


बैंगलूरू रेप्‍टर्स ने प्री‍मियर बैडमिन्‍टन लीग का खिताब जीता।


उच्चतम न्यायालय ने कोरेगांव-भीमा मामले की जांच में हस्तक्षेप करने से इंकार किया। सामाजिक कार्यकर्ता आनंद तेलतुम्‍बड़े के खिलाफ दायर एफआईआर रद्द करने से भी मना किया।


ईंधन और खाद्य पदार्थों की कीमतों में गिरावट के कारण थोक मूल्य पर आधारित मुद्रा स्फीति की दर पिछले वर्ष दिसंबर में, आठ महीने में सबसे कम रही।


स्‍वर्ण बॉन्‍ड योजना 2018-19 की श्रृंखला पांच आज से शुरू होकर शुक्रवार तक जारी रहेगी।


दिल्ली पुलिस ने 2016 के देशद्रोह मामले में जे०एन०यू० छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्कृष्ट नेतृत्व और राष्ट्र की निस्वार्थ सेवा के लिए पहले फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्कार से सम्मानित।


ईरान में एक मालवाहक विमान दुर्घटना में पंद्रह लोगों के मारे जाने की आशंका।


 

समाचार विस्तार से-

 

*भारत और पांच मध्य एशियाई देशों ने अफगानिस्तान में उसके नेतृत्व और नियंत्रण में समावेशी शांति प्रक्रिया का स्वागत किया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कल उज़्बेकिस्तान की राजधानी समरक़ंद में पहले भारत मध्य एशिया संवाद की सहअध्यक्षता की। संवाद में अफगानिस्तान, उज़बेकिस्तान, किर्गिज़्स्तान, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्रियों और कजाख़स्तान के विदेश उपमंत्री ने भाग लिया। बैठक के बाद श्रीमती सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत अफगानिस्तान में उसके नेतृत्व और नियंत्रण में शांति, सुरक्षा और स्थिरता तथा उसके आर्थिक पुनर्निर्माण में सहयोग कॆ लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद से ग्रस्त किसी देश में व्यापार, विकास और निवेश प्रक्रिया सुचारु नहीं चल सकती। श्रीमती स्वराज ने कहा कि भारत ने इस क्षेत्र में व्यापार के विकास के लिये आतंकवाद से मिलकर निपटने का संकल्प लिया है।

 

हम इस साझेदारी को मध्‍य एशिया तक भी बढ़ाने चाहते हैं जहां भारत लाइन ऑफ क्रेडिट, बायर्स क्रेडिट और अपनी वि‍शेषज्ञता साझा करने के तहत मजबूत परियोजनाएं शुरू कर देशों को नजदीक ला सकता हैं। इस संबंध ने नए जी-टू-जी स्‍तर पर भारत मध्‍य एशिया विकास समूह गठित करने का प्रस्‍ताव करती हूं।

 

इससे पहले श्रीमती सुषमा स्वराज और अफग़ानिस्तान मामलों के लिये अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के विशेष दूत ज़ालमई ख़लीलज़ाद के साथ बैठक में अफगानिस्तान में जारी शांति प्रक्रिया पर विचार-विमर्श किया।

 

--------

 

*गुजरात सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में शैक्षिक संस्थाओं और सरकारी नौकरियों में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को दस प्रतिशत आरक्षण व्‍यवस्‍था कल से लागू होगी। गुजरात सामान्य श्रेणी के गरीब उम्मीदवारों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण लागू करने के केन्द्र सरकार के ऐतिहासिक और अभूतपूर्व फैसले को लागू करने वाला पहला राज्य है।

 

गुजरात सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर सामान्‍य वर्ग के लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण नौकरियों और शैक्षणिक संस्‍थाओं में देने का निर्णय किया है। यह निर्णय की घोषणा करते हुए मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि समाजिक संभाव की दिशा में यह निर्णय मकर संक्रांति के बाद कल से लागू हो जायेगा। इसके साथ ही संसद द्वारा पारित 10 प्रतिशत के आरक्षण के नये कानून को लागू करने वाला गुजरात देश का प्रथम राज्‍य बन गया है। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार नौकरियां और शैक्षणिक संस्‍थाओं में प्रवेश की प्रक्रिया अभी प्रारंभ नहीं हुई है, ऐसे तमाम मामलों में नया 10 प्रतिशत आरक्षण लागू किया जायेगा। आर्थिक रूप से कमजोर सामान्‍य वर्ग के लोगों को मिलने वाला यह आरक्षण अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन-जाति और ओबीसी के 49 प्रतिशत आरक्षण के अतिरिक्‍त होगा।

 

 

--------

 

*सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय ने देश में मादक पदार्थों के इस्‍तेमाल की समस्‍या के निवारण के लिए पंचवर्षीय कार्ययोजना का मसौदा तैयार किया है। मादक पदार्थों की मात्रा में कमी लाने की पंचवर्षीय राष्‍ट्रीय कार्ययोजना का उद्देश्‍य इस मुद्दे के समाधान के लिए बहुआयामी रणनीति अपनाना है। इसमें प्रभावित व्‍यक्तियों और परिवारों की शिक्षा, नशामुक्ति और पुनर्वास के उपाय शामिल हैं।

 

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा राष्‍ट्रीय मादक पदार्थ मांग कटौती नीति के मसौदे को मंत्रिमंडल से वापस लिए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है।

 

कार्ययोजना में स्‍कूलों, कॉलेजों, विश्‍वविद्यालयों और कार्यस्‍थलों में पुलिसकर्मियों, अर्धसैनिक बलों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, न्‍यायिक अधिकारियों और अधिवक्‍ता संगठनों के लिए जागरूकता सृजन कार्यक्रम भी शामिल किए गए हैं।

 

 

--------

 

*उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुम्भ मेले की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। एक स्थान पर विश्व का सबसे बड़ा मानव समागम कुम्भ मेला अखाड़ों के शाही स्नान के साथ कल से शुरु होगा।  कल रात से मेला क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

 

कुंभ मेला को 32 हजार हेक्‍टेयर में बसाया गया है। कुल 10 फ्लाइओवर, छह अंडरपास, कुंभ क्षेत्र में ढाई सौ किलोमीटर तक सड़कों का निर्माण और 22 पनटूल पुलों का निर्माण कराया गया है। इसके अलावा मेले की इंटिग्रेटेड कंट्रोल एंड कमान सेन्‍ट्रल तथा 1400 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी सुनिश्चित की गई है। 40 हजार से अधिक एलईडी लाइट की स्‍थापना के साथ एक लाख 22 हजार शोचालय भक्‍तों के लिए स्‍थापित किये गये हैं। तीर्थ यात्री किसी भी सड़क मार्ग, जल मार्ग और वायु मार्ग द्वारा कुंभ में पहुंच सकते हैं।

 

 

--------

 

*असम में आज माघ यानी भोगाली बिहू की पूर्व संध्‍या पर उरुका उत्‍सव मनाया जा रहा है। इस अवसर पर लोग घास-फूस और लकड़ी से बनी मेजी जलाते हैं और इसके चारों ओर इकट्ठा होकर आग की लपटों में अनाज अर्पित करते हुए पूजा-अर्चना करते हैं।

 


--------

 

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मकर संक्रांति, उत्‍तरायण और भोगाली बिहू के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है। उन्‍होंने एक ट्वीट में आशा व्‍यक्‍त की है कि ये त्‍यौहार लोगों के जीवन में शांति, समृद्धि और खुशहाली लाएंगे।

 

--------

 

*बेंगलुरु रैप्टर्स ने पहली बार प्रीमियर बैडमिंटन लीग का खिताब जीत लिया है। कल बेंगलुरु में इस प्रतियोगिता के फाइनल में उसने मुम्बई रॉकेट्स को 4-3 से हराया।

बेंगलुरु रैप्टर्स के कप्तान किदाम्बी श्रीकांत ने पुरुष सिंगल्स में एंडर्स एन्टोनसेन पर जीत दर्ज की। महिला सिंगल्स में वू ती थांग और पुरुष डबल्स में मोहम्मद एहसान और हेन्द्रा सातियावन की जोड़ी ने बेंगलुरु रैप्टर्स के लिए मैच जीते।

 

--------

 

*वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट आज से मेलबर्न में शुरु हो गया है। विश्व के शीर्ष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल, सिमोना हालेप, सेरेना विलियम्स और एंजलिक कर्बर प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। भारतीय खिलाड़ियों में प्रजनेश गुणेश्वरन, लिएंडर पेस, जीवन नेदुचेजियन, रोहन बोपन्ना और दिविजशरण शामिल हैं।

 

 


--------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने नागरिक अधिकार कार्यकर्ता आनंद तेलतुम्‍बड़े की एलगार परिषद् - कोरेगांव भीमा हिंसा में कथित भूमिका और माओवादियों के साथ उनके कथित संपर्क के बारे में पुणे पुलिस की एफआईआर को रद्द करने से इंकार कर दिया है। शीर्ष न्‍यायालय ने इस मामले में चल रही जांच में हस्‍तक्षेप करने से भी मना कर दिया है। लेकिन आनंद तेलतुम्‍बड़े को बंबई उच्‍च न्‍यायालय द्वारा गिरफ्तारी से दी गई अंतरिम राहत की अवधि चार सप्‍ताह के लिए बढ़ा दी है। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि इस अवधि के भीतर तेलतुम्‍बड़े सक्षम अदालत से नियमित जमानत देने का अनुरोध कर सकते हैं।


21 दिसंबर को तेलतुम्‍बड़े ने एफआईआर को रद्द करने के लिए जो याचिका दायर की थी उसे बंबई उच्‍च न्‍यायालय ने खारिज कर दिया था लेकिन उन्‍हें अंतरिम राहत देते हुए तीन सप्‍ताह तक गिरफ्तार न करने का आदेश जारी किया था।

..................

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र सरकार की एक अधिसूचना को चुनौती देने वाली याचिका को लेकर केन्‍द्र को नोटिस जारी किया है। इस अधिसूचना के अंतर्गत सरकार ने दस केन्‍द्रीय एजेंसियों को अधिकार दिया है कि वे किसी भी कम्‍पयूटर प्रणाली की सामग्री को बीच में रोक सकती हैं और उस पर नजर रख सकती हैं। शीर्ष न्‍यायालय ने केन्‍द्र से छह हफ्तों के भीतर नोटिस का जवाब देने के लिए कहा है।


गृहमंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि सरकार की अधिसूचना के अनुसार दस केन्‍द्रीय जांच और गुप्‍तचर एजेंसियों को सूचना प्रौद्योगिकी कानून के अंतर्गत यह अधिका‍र दिया गया है कि वे किसी भी कम्‍पयूटर में डाली गई सामग्री को बीच में रोक सकती हैं और उसका विश्‍लेषण कर सकती हैं।



..................

 

*ईंधन और कुछ खाद्य सामग्री की कीमतों में कमी आने के कारण थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति की दर दिसंबर 2018 के दौरान तीन दशमलव आठ शून्‍य प्रतिशत पर आ गई। यह आठ महीनों में सबसे कम है।


नवंबर, 2018 में यह चार दशमलव छह चार प्रतिशत थी। खुदरा मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रा स्‍फीति के ब्‍यौरे आज जारी किए जाएंगे।


मौद्रिक नीति निर्धारित करते समय रिजर्व बैंक केवल खुदरा मूल्‍य के आंकड़ों को ही शामिल करता है। इस वित्‍त वर्ष के लिए रिजर्व बैंक ने पांचवीं मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था, लेकिन यह अवश्‍य कहा था कि यदि मुद्रास्‍फीति नहीं बढ़ी तो ब्‍याज दरों में कटौती की जा सकती है।


..................

 

*स्‍वर्ण बॉन्‍ड योजना 2018-19 की श्रृंखला पांच आज से शुरू हो रही है। यह शुक्रवार तक जारी रहेगी। इस अवधि में एक बॉन्‍ड की कीमत स्‍वर्ण के रूप में तीन हजार दो सौ चौदह रूपए प्रति ग्राम होगी और इसके भुगतान की तारीख 22 जनवरी, 2019 रहेगी। केन्‍द्र ने रिजर्व बैंक से सलाह-मश्विरा करके फैसला किया है कि जो निवेशक ऑनलाइन आवेदन करके डिजिटल माध्‍यम से राशि की अदायगी करेंगे उन्‍हें निर्धारित मूल्‍य में पचास रूपए प्रति ग्राम की रियायत दी जाएगी। ऐसे लोगों के लिए स्‍वर्ण बॉन्‍ड का मूल्‍य तीन हजार एक सौ 64 रूपए प्रति ग्राम होगा।


..................

 

*रक्षा राज्‍य मंत्री डॉ सुभाष भामरे ने कहा है कि सरकार अपने पूर्व सैन्‍यकर्मियों के कल्‍याण के प्रति वचनबद्ध है। वे आज नई दिल्‍ली में सशस्‍त्र सेना वेटरन्‍स डे रैली को संबोधित कर रहे थे। डॉ भामरे ने कहा कि पूर्व सैनिकों की समस्‍याओं को हल करने के लिए सरकार सभी संभव प्रयास कर रही है। उन्‍होंने पूर्व सैनिकों के कल्‍याण के लिए सरकार के विभिन्‍न कार्यों की भी चर्चा की। डॉ भामरे ने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने वन रैंक वन पेंशन योजना को लागू किया है। इसकी मांग चालीस वर्षों से भी अधिक समय से चली आ रही थी।



..................

 

*किर्गीस्‍तान से आते हुए ईरान का एक मालवाहक विमान आज राजधानी तेहरान के पश्चिम में उतरने के समय दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। एक अधिकारी ने बताया कि इस विमान में सोलह व्‍यक्ति सवार थे, लेकिन केवल एक ही व्‍यक्ति बच सका है।


देश के सरकारी मीडिया ने कहा है कि बोईंग 707 मालवाहक विमान रनवे से फिसल गया और एक दीवार से टकरा गया, जिसके बाद उसमें आग लग गई। घटनास्‍थल के पास स्थित कुछ घर भी जल गए।


..................

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल एक दिन के केरल दौरे पर जायेंगे। वे कोलम में कोलम बाइपास का उदघाटन करेंगे। 13 किलोमीटर लम्‍बा यह बाइपास मेवारम और कवानद को जोड़ेगा जिससे तिरूअनन्‍तपुरम से केरल के अन्‍य इलाकों में जाने के लिए कम समय लगेगा।



..................

 

*जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्‍यक्ष कन्‍हैया कुमार और उमर खालिद तथा अनिर्बान भट्टाचार्य सहित अन्‍य 9 लोगों पर 2016 में विश्‍वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत विरोधी नारे लगाने का आरोप लगाया गया है। दिल्‍ली पुलिस की विशेष शाखा ने आज पटियाला हाउस अदालत में इन लोगों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए आरोप पत्र दाखिल किए। इन लोगों पर लगाये गये आरोपों में राजद्रोह का मामला प्रमुख है।



पुलिस के अनुसार इन लोगों ने संसद हमले के मास्‍टरमांइड अफजल गुरू की याद में विश्‍वविद्यालय परिसर में एक कार्यक्रम आयोजित कर भारत विरोधी नारे लगाये थे।



-----------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को पहले फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। यह पुरस्‍कार तीन मूलभूत बिन्‍दुओं-पीपुल, प्रॉफिट और प्‍लानेट पर केन्द्रित है। पुरस्‍कार के प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि प्रधानमंत्री का चयन देश को उत्‍कृष्‍ट नेतृत्‍व प्रदान करने के लिए किया गया है। इसमें कहा गया है कि अथक ऊर्जा के साथ भारत के लिए की गई उनकी नि:स्‍वार्थ सेवा के कारण देश ने आर्थिक, सामाजिक और तकनीकी क्षेत्र में असाधारण विकास किया है।



मेक इन इंडिया, स्‍टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्‍वच्‍छ भारत जैसे कार्यक्रमों का प्रशस्ति पत्र में विशेष उल्‍लेख किया गया है।


------------

 

*रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने अण्‍डमान निकोबार द्वीप समूह की दो दिवसीय यात्रा के दौरान आज कैम्‍पबेल खाड़ी का दौरा किया। उन्‍होंने अण्‍डमान और निकोबार कमान की रक्षा तैयारियों का भी जायजा लिया। रक्षा मंत्री ने ग्रेट निकोबार द्वीप समूह में कैम्‍पबेल खाड़ी के पास सशस्‍त्र सेनाओं के संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास का अवलोकन भी किया।



यह अभ्‍यास कैम्‍पबेल के निकट आयोजित किया गया, जिसमें दस हजार, छह विमान और सात सौ सैनिकों ने भाग लिया। अभ्‍यास के दौरान भारतीय नौसेना की मरीन कमांडो मारको और भारतीय सेना की विशेषज्ञ प्लाटून घातक 11 हवाई तथातट हमलों का प्रदर्शन किया गया। रक्षामंत्री ने देश के सुदूर दक्षिणी छोर इंदिरा पॉइंट का दौरा भी किया। कैम्‍पबेल से पोर्ट ब्‍लेयर लौटने पर आज दिन में उन्‍होंने ब्रिचगंज सेना केन्‍द्र में विवाहित आवास परियोजना के दूसरे चरण का उद्घाटन किया और सैनिकों से भी मुलाकात की। उन्‍होंने जवानों को लोहरी, मकर सक्रांति और पोंगल की शुभकामनाएं भी दी। 



----------


*बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज एक सौ 56 अंक गिरकर 35 हजार आठ सौ 54 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 57 अंक फि‍सलकर दस हजार सात सौ 38 पर आ गया। अन्‍तर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज एक डॉलर के मुकाबले 44 पैसे कमजोर होकर 70 रूपए 93 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया।



----------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल ओडिशा के बलानगिर में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। वे मल्‍टी मोडल लॉजिस्टिक्‍स पार्क झारसूगुड़ा का लोकार्पण करेंगे और बलानगिर-बिछूपाली नई रेललाईन का उद्घाटन करेंगे। सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रधानमंत्री सोनपुर केन्‍द्रीय विद्यालय के स्‍थायी भवन की आधारशिला भी रखेंगे।


-------------

 

*सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्‍थाओं में दस प्रतिशत आरक्षण देने का कानून आज से लागू हो गया है। सरकार ने संविधान 103वें संशोधन विधेयक को आज से लागू करने वाली अधिसूचना जारी कर दी है।



-----------

 

*पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में कर्नाटक की अक्षता बासवानी कमाती ने भारोत्तोलन की 71 किलोग्राम अंडर 21 में स्वर्ण पदक जीत लिया है। एक किसान की बेटी कमाती ने कुल 176 किलो वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता, लावण्‍या राय ने रजत और रोशनी ने कांस्‍य पदक जीता।


कर्नाटक के बेलगाम के पास हलगा की रहने वाली कमाती ने इस सफलता का श्रेय अपने पिता को दिया है, जिन्‍होंने खेलों के प्रति कमाती को बढ़ावा दिया।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 


*उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा अखबारों की अहम खबर है। राजस्थान पत्रिका का कहना है-छिप-छिपकर गठबंधन में भी शामिल। रणनीति के तहत कमजोर उम्मीदवारों के बूते होगी साझेदारी। राष्ट्रीय सहारा की टिप्पणी है छूटा साथ तो बढाया हाथ, खुला रखा गठबंधन का दरवाजा।

 

*गुजरात में सामान्य वर्ग के गरीब अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 10 फीसदी आरक्षण लागू होने को दैनिक जागरण ने महत्व दिया है। पत्र लिखता है-पहले से घोषित भर्तियों में भी लागू होगा यह आरक्षण।

 

*उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश ए.के. सीकरी का लंदन स्थित राष्ट्रमंडल सचिवालय मध्यस्थता न्यायाधिकरण में भारत की तरफ से नामांकन से सहमति वापस लेने को अखबारों ने मुख पृष्ठ पर प्रकाशित किया है। नवभारत टाइम्स की टिप्पणी है-विवाद के बाद जस्टिस सीकरी ने ठुकराया सरकार का प्रस्ताव।

 

*दैनिक जागरण की अहम खबर है-ग्राहकों से जीएसटी नहीं ले सकेंगे कंपोजिशन डीलर। ग्राहकों को जागरुकता अभियान में बताया जाएगा कि कंपोजिशन योजना में पंजीकृत व्यापारी-कारोबारी जनता से नहीं वसूल सकेंगे जीएसटी। हिंदुस्तान की टिप्पणी है-सरकार से छूट और ग्राहकों से कर वसूली नहीं चलेगी, बिल पर लिखना होगा-जीएसटी नहीं वसूलेंगे।

 

*जनसत्ता की बड़ी खबर है कि आतंकवाद के मोर्चे पर साथ आये पांच मध्य एशियाई देश। समरकंद में भारत-मध्य एशिया संवाद की पहली बैठक के बाद पांच देशों ने भारत के एजेंडे का समर्थन किया।