आकाशवाणी सार (14-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 15th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*प्रधानमंत्री ने कहा रेरा और बेनामी सम्‍पत्ति जैसे नए भूसंपत्ति कानून भवन निर्माताओं और उपभोक्‍ताओं के बीच अविश्‍वास को दूर करने में मददगार।

 

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने अनुसूचित जनजाति कल्‍याण कार्यक्रमों को मार्च 2020 तकजारी रखने को मंजूरी दी।

 

*ईरान में एक आत्‍मघाती हमले में रिवोल्यूशनरी गार्ड के 27 लोगों की मौत।

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने दो न्‍यायाधीशों के बीच मतभेद के कारण दिल्‍ली सरकार के अधिकारियों की नियुक्ति और तबादले संबंधी मामला बड़ी पीठ को भेजा।

 

*गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ से इराक के नजफ के लिए एयर इंडिया की सीधी उड़ान का शुभारंभ किया।

 

*कश्‍मीर घाटी के पुलवामा जिले में सी०आर०पी०एफ० के काफिलेपर हुए आत्‍मघाती हमले में 43 जवान शहीद और कई अन्‍य घायल।

 


*केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के अध्‍यक्ष सुशील चन्‍द्रा नये निर्वाचन आयुक्‍त बने।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि रेरा और बेनामी सम्‍पत्ति कानून जैसे नये भू-सम्‍पत्ति कानून भवन निर्माताओं और उपभोक्‍ताओं के बीच अविश्‍वास दूर करने में मदद करेंगे। नई दिल्‍ली में क्रेडाईयूथ कॉन-19 सम्‍मेलन को संबेाधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने पिछले साढ़े चार साल के दौरान रियल एस्‍टेट क्षेत्र में सकारात्‍मक परिवर्तन लाने के उपाय किये हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट घोषणाओं से रियल एस्‍टेट क्षेत्र को मजबूती मिलेगी।प्रधानमंत्री ने कहा कि रेरा कानून 28 राज्‍यों में अधिसूचित किया जा चुका है और इसके अंतर्गत करीब 35 हजार भूमि सम्‍पदा परियोजनाएं और 27 हजार भू-सम्‍पदा एजेंट पंजीकृतकिये जा चुके हैं। श्री मोदी ने कहा कि सरकार 2022 तक सबके लिए आवास का लक्ष्‍य हासिलकरने की दिशा में तेजी से बढ़ रही है। उन्‍होंने कहा-

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आज देश के गांव और शहरों में लगभग डेढ करोड़ गरीबों के घर बनाए जाचुके हैं। जिसमें से लगभग 15 लाख घर शहरी गरीबों के लिए बनाए जा चुके हैं।

 

-------------

 

*केंद्रीय मंत्रिमण्‍डल की आर्थिक मामलों की समिति ने अनुसूचित जनजातियों के विकास के प्रमुख कार्यक्रम के अंतर्गत कई उप-कार्यक्रमों को मार्च 2020 तक जारी रखने के प्रस्‍ताव को मंजूरी प्रदान की है। कैबिनेटकी बैठक के वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इन कार्यक्रमों का लाभ दस करोड़ से अधिक अनुसूचित जनजातियों के सदस्‍यों कोहोगा। वितरण की सक्षमता बढ़ेगी और दुर्गम जनजाति क्षेत्रों में आजीविका, स्‍वास्‍थ्‍यऔर शिक्षा जैसे क्षेत्रों में स्‍वयंसेवी संगठनों के प्रयासों के जरिये सरकार के कल्‍याणकार्यक्रमों की पहुंच का विस्‍तार होगा। श्री गोयल ने बताया..

 

एक अंब्रेलाप्रोग्राम फॉर डेवल्पमेंट ऑफ शेड्यूल ट्राइब्स को 12वीं पंचवर्षीय योजना के बाद तीनवर्ष के लिए मंजूरी दी गई है और इस तीन वर्ष में 11 हजार 9 सौ करोड़ रूपए की लागत आएगी।इसमें कुछ बदलाव भी किया है जैसे जो फैमली एन्युअल इनकम की लिमिट 2 लाख रुपए होती थी स्कीम में लाभ मिलने के लिए उसको दो लाख से ढाईलाख कर दी गई है।

 

केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने (अनुसूचितजाति, अनुसूचित जनजाति)- संशोधन विधेयक में सरकारी संशोधनों के एक प्रस्‍ताव को मंजूरी प्रदान की है जिसका लक्ष्‍य छत्‍तीसगढ़ की अनुसूचित जनजातियों की सूची में कई नई जातियों को शामिल करना है, ताकि उन्‍हें विभिन्‍नसरकारी कार्यक्रमों का लाभ प्राप्‍त हो सके।

 

वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल ने बतायाकि मंत्रिमण्‍डल की आर्थिक मामलों की समिति ने दो हजार नौ सौ करोड़ रूपये केपरिव्‍यय के साथ ऋण सम्‍बद्ध पूंजी सब्सिडी और प्रौद्योगिकी सुधार कार्यक्रम को भीमंजूरी दी।

 

दो हजार नौ सौ करोड़ रूपए की लागत से ये क्रेडिट लिंक कैपिटल सब्सिडी एंड टेक्नोलॉजी अपग्रडेशनस्कीम को 12वीं योजना के बाद 17-18, 18-19 और 19-20 के लिए तीन वर्ष के लिए आगे बढ़ायागया है। जिसमें अनुमानित 2 हजार 9 सौ करोड़ रूपए की लागत से ये स्कीम को चालू रखा जाएगा।इस स्कीम के नौ पहलू हैं जो एमएसएमई सेक्टर को मदद करते हैं।

 

-------------

 

*बिहार में राज्‍य सरकार ने 60 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के लिए मुख्‍यमंत्री वरिष्‍ठ नागरिक पेंशन योजना लागू करने की घोषणा की है। राज्‍य विधानसभा में राज्‍यपाल के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर बहस का जबाव देते हुए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कल यह घोषणा की। उन्‍होंने बताया कि मुख्‍यमंत्री वरिष्‍ठ नागरिक पेंशन योजना इस साल पहली अप्रैल से राज्‍य के लोगों के लिए शुरू हो जाएगी। श्री नीतीश कुमार ने कहा-

 

60 वर्ष से अधिक आयु के सभी वृद्धजनों को सम्मानपूर्वक जीवन जीने का अवसर प्रदान करने के लिए नई पेंशन योजना मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना लागू की जाएगी और इसमें सिर्फ जो सरकारी सेवा से सेवानिवृत व्यक्ति हैं उनको छोड़कर के सबके लिए ये लागू रहेगा।

 

मुख्यमंत्री ने पेंशन योजना के तहत 60 साल से ऊपर के पत्रकारों के लिए छह हजार रुपए प्रतिमाह की बिहार पत्रकार सम्मान योजना की भी घोषणा की।

 

-------------

 

*दक्षिणी-पूर्वी ईरान में हुए एकआत्मघाती हमले में रिवोल्यूशनरी गार्ड के कम से कम 27 लोग मारे गये हैं। इस हमले में पाकिस्तानी सीमा के निकट सिस्तान-ब्लूचिस्तान प्रांत में कर्मचारियों को ले जा रही बस को निशाना बनाया गया। सुरक्षाकर्मी ने इस बारे में बताया कि यह हमला उस समय किया गया जब सैन्य दल सीमा पर गश्ती मिशन पूरा करके वापस लौट रहे थे। आतंकवादी गुट जैश अलअदिल ने इस हमले की जिम्मेदारी लेने का दावा किया है।

 

 

----------------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिल्‍ली सरकार के अधिकारियों की नियुक्ति और तबादला संबंधी मामला बड़ी पीठ को भेज दिया है। दो न्‍यायाधीशों के बीच इस मुददे पर मतभेद के कारण ऐसा किया गया है। हालांकि भ्रष्‍टाचार रोधी शाखा, जांच आयोग के गठन, बिजली बोर्ड पर नियंत्रण, भू राजस्‍व मामलों और सरकारी वकीलों की नियुक्ति पर न्‍यायमूर्ति ए0 के0 सीकरी और न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण की राय एकसमान थी। शीर्ष न्‍यायालय ने केन्‍द्र की इस अधिसूचना को बरकरार रखा कि भ्रष्‍टाचार के मामले में केन्‍द्र सरकार के कर्मचारियों की जांच दिल्‍ली सरकार का भ्रष्‍टाचार रोधी ब्‍यूरो नहीं कर सकता। न्‍यायालयने यह भी कहा कि सरकारी वकीलों या कानून अधिकारियों की नियुक्ति का अधिकार उपराज्‍यपाल की बजाय दिल्‍ली सरकार के पास होगा। उच्‍चतम न्‍यायालय के वकील अश्विनी उपाध्‍याय ने इस फैसले के बारे में कहा -

 

ग्रेड-1और ग्रेड-2 इसकी ट्रांसफर और पोस्‍टिंग केन्‍द्र सरकार करेगी। ग्रेड-3 और ग्रेड-4 ये दिल्‍ली गवर्मेंट के पास होगा। एंटी करप्‍शन ब्‍यूरोसुप्रीम कोर्ट ने बोला है कि ये केन्‍द्र सरकार के पास रहेगा। तीसरा इश्‍यू था कमीशनऑफ इंक्‍वायरी एक्‍ट उसके लिए बोला है कि ये भी केन्‍द्र सरकार ही करेगी। इलैक्‍ट्रिसिटी में डायरेक्‍टर का अप्‍वांटमेंट कौन करेगा ट्रांसफर-पोस्टिंग कौन करेगा, इसके लिए बोला है ये दिल्‍ली गवर्मेंट करेगी। दिल्‍ली में जो जमीन है उसका रेट कौन तय करेगा इसके लिए बोला है ये दिल्‍ली गवर्मेंट करेगी। अगर डिफरेंस ऑफ ओपिनियन होगा उसके लिए बोला है एल.जी. की राय सबसे ऊपर होगी।

 

---

 

*केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो - सीबीआई की मोहाली की विशेषअदालत ने सिंथेटिक ड्रग मामले में अर्जुन पुरस्‍कार से सम्‍मानित और पंजाब पुलिस के पूर्व पुलिस उप-अधीक्षक जगदीश सिंह भोला को 12 वर्ष की सज़ा सुनाई है। भोला के खिलाफ 2013 में सात मामले दर्ज हुए थे जिनमें से 3 में उसे दोषी पाया गया। भोला को दो अन्‍य मामलों में 10 वर्ष और दो वर्ष की सज़ा सुनाई गई है।तीनों सज़ाएं साथ-साथ चलेंगी। इस सिलसिले में भोला पहले ही 6 वर्ष तक जेल में रह चुका है। अदालत ने उस पर दो लाख 20 हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया है। अदालत ने 22 अन्‍य आरोपियों के साथ उसे दोषी ठहराया।

 

---

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 21 और 22 तारीख को दक्षिण कोरिया जायेंगे। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री मोदी को सिओल शांति पुरस्‍कार 2018 प्रदान किया जायेगा। यह, दोनों देशों के लिए आपसी संबंधों में हाल के घटनाक्रम की समीक्षा करने का एक महत्‍वपूर्ण अवसर होगा। दोनों देश विशेष महत्‍वपूर्ण भागीदारी और मजबूत करने के लिए आपसी हित के क्षेत्रीय और अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुददों पर चर्चा करेंगे।

 

--- 

*जम्‍मू-कश्‍मीर में आज केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सी आरपी एफ की बसों के काफिले पर आत्‍मघाती हमले में 43 जवान शहीद हो गए और कई घायलहो गये। यह हमला दक्षिणी कश्‍मीर के पुलवामा जिले में श्रीनगर-जम्‍मू राजमार्ग पर दिनमें लगभग तीन बजकर बीस मिनट पर हुआ।

 

सुरक्षा सूत्रों ने कहा है कि यह हमला हाल के वर्षों में सीआर पी एफ पर हुआ सबसे घातक और खतरनाक है। उन्‍होंने बताया कि आतंकवादियों ने विस्‍फोटकों से भरी अपनी कार को सी आर पी एफ की बस से भिड़ा दिया जिससे जबरदस्‍त विस्‍फोट हुआ।धमाके के बाद आतंकवादियों ने काफिले पर अंधाधुंध गोलीबारी की। गंभीर रूप से घायल सुरक्षाकर्मियों को श्रीनगर में सेना के बेस अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

 

--------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए काम कर रही है। उत्‍तराखंड में उधमसिंह नगर जिले के रुद्रपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्‍होंने यह बात कही। खराब मौसम की वजह से प्रधानमंत्री का हैलीकॉप्‍टर नहीं उतर पाया, जिससे उन्‍हें कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढिकाला से मोबाइल फोन के जरिये जनसभा को संबोधित करना पड़ा। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने किसानोंके कल्‍याण के लिए इस बार के अंतरिम बजट में कई नये कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा कीहै।

 

इससे पहले, आज सुबह प्रधानमंत्री देहरादून के जॉली ग्रांट हवाईअड्डे पर उतरे और खराब मौसम की वजह से तीन घंटे इंतजार करने के बाद कॉर्बेट नेशनल पार्कके लिए रवाना हो गये। प्रधानमंत्री के न पहुंच पाने के कारण उत्‍तराखंड के मुख्‍य मंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने रुद्रपुर में सहकारिता विभाग के दो कार्यक्रमों का शुभारंभ किया।

 

--------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी देश की पहली तेज रफ्तार सेमी हाईस्‍पीड रेलगाड़ी वंदे भारत एक्‍सप्रेस को कल नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह रेलगाड़ी नई दिल्‍ली से वाराणसी तक कानपुर और इलाहाबाद होकरजाएगी। यह रेलगाड़ी सोमवार और बृहस्‍पतिवार को छोड़कर सभी दिन चलेगी।

 

गति, सुरक्षा और सुविधाइस नये ट्रेन की पहचान है। वंदे भारत एक्‍सप्रेस 160 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी जिसमें कुल 16 वातानुकूलित डिब्‍बेहोंगे । इसके सभी डिब्‍बों में स्‍वचालित दरवाजे, मनोरंजन के लिए वाई-फाई सेवा के अलावा आरामदायक सीटें लगाई गईं हैं। सभी डिब्‍बों में पैन्ट्री सुविधा उपलब्‍ध कराई गई है।इस ट्रेन में कुल एक हजार 128 यात्री सफर कर सकते है। नई दिल्ली से वाराणसी जाने के लिये लोगों को चेयर कार के लिये एक हजार 760 रुपये देने होंगे वहीं एक्‍जीक्‍यूटिवश्रेणी के लिये तीन हजार 310 रुपये खर्च करना होगा।

 

--------

 

*केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के अध्‍यक्ष सुशील चन्‍द्रा को नया निर्वाचन आयुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। श्री चन्‍द्रा 1980 बैच के भारतीय राजस्‍व सेवा के अधिकारी हैं। उनकी नियुक्ति से चुनाव आयोग में अब मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा के अलावा दो निर्वाचन आयुक्‍त अशोक लवासा और सुशील चन्‍द्रा होंगे। 

 

--------

 

*गुवाहाटी में 83वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में पी वी सिंधू महिला सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। पूर्व चैंपियनऔर शीर्ष वरीयता प्राप्त सिंधू ने क्‍वार्टर फाइनल में रिया मुखर्जी को पराजित किया। सिंधू ने आज सवेरे मालविका बंसोड़ को हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई थी।

 

पुरूष वर्ग में सौरभ वर्मा और लक्ष्‍य सेन भी क्‍वार्टर फाइनलमें पहुंच गए हैं।

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*राफाल लड़ाकू विमानों की खरीद से जुड़ी नियंत्रण और महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट कल राज्‍यसभा में पेश किए जाने को जनसत्‍ता ने सुर्खी दी है- राफाल सौदा यूपीए से 2 दशमलव आठ छह प्रतिशतसस्‍ता। राष्‍ट्रीय सहारा ने शीर्षक दिया है- राफाल पर मिला सरकार कोकैग का बूस्‍ट। नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- ऑडिटर में रिपोर्ट में कहामोदी का राफाल सस्‍ता, फिर भी कांग्रेस ने तानी मिसाइलें। हिन्‍दुस्‍तान ने वित्‍तमंत्री के बयान को दिया है- महा झूठबंधन बेनकाब हुआ।

 

*संसद के अंतिम सत्र में कल प्रधानमंत्री मोदी का यह बयान पूर्ण बहुमत हो तो सुनती है दुनिया ट्रिब्‍यून की पहली खबर है। देशबंधु ने उनके इस कथन को दिया है कि देश बहुमत की सरकार की वजह से उन्‍नति कर रहा है। हिन्‍दुस्‍तान की पहली खबर है- मोदी के खिलाफ समूचा विपक्ष लामबंद, वहीं दैनिक जागरण ने समाजवादी पार्टी से वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव के इस बयान को दिया है- मुलायम चाहें फिर मोदी सरकार, पीएम ने दिया विशेष धन्‍यवाद।

 

*देशबंधु ने संसदीय कार्य मंत्री के हवाले से जानकारी दी है कि इस बार लोकसभा में 208 और राज्‍यसभा में 154 विधेयक पारित।

 

*हिन्‍दुस्‍तान की विशेषखबर है- बच्‍चों का मानसिक विकास रोक रहा है एयर कंडीशनर, पत्र में बताया है कि इस अध्‍ययन के परिणाम वैज्ञानिक तथ्‍यों पर आधारित हैं।

 

*जलवायु परिवर्तन के चलते खत्‍म हो सकते हैं बंगाल टाइगर शोधकर्ताओं की ये जानकारी हरिभूमि में है- पत्र ने आशंका जताई है कि अगले 50 वर्षों में नष्‍ट हो सकता है सुन्‍दरवन।

 

*डीटीसी यात्री मोबाइल ऐप पर दर्जकरा सकेंगे शिकायत अमर उजाला ने लिखा है- अब यात्रियों को अपनी शिकायतों को लेकर दफ्तरों के चक्‍कर नहीं काटने होंगे।