आकाशवाणी सार (15-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 15th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*प्रधान न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ने कहा - कृत्रिम बुद्धिमता प्रणाली मानव मस्तिष्क से न्यायिक निर्णय प्रक्रिया का स्थान नहीं ले सकती।

 

*सभी वाहनों के लिये राष्‍ट्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक पथकर प्रणाली फास्टैग सुचारू रूप से काम कर रही है।

*व्‍यापारिक गतिरोध में कमी आने की संयुक्‍त घोषणा के बाद चीन ने अमरीकी उत्‍पादों पर अतिरिक्‍त शुल्‍क लगाने का फैसला टाला।

 

*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन बजट पूर्व विचार विमर्श शुरू करेंगी।

*अन्‍तर्राष्‍ट्रीय जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन कार्बन बाजार पर बिना किसी समझौते के समाप्‍त।

समाचार विस्तार से-

 

 

*प्रधान न्यायाधीश शरद अरविन्द बोबडे ने स्पष्ट किया है कि अदालतों की निर्णय प्रक्रिया में आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस के उपयोग की कोई योजना नहीं है। न्यायमूर्ति बोबडे ने कहा कि मानव मस्तिष्क से न्यायिक निर्णय की प्रक्रिया के स्थान पर कृत्रिम बुद्धिमता को लाने का कोई विचार नहीं है। नागपुर में एक समारोह में आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस के उपयोग को लेकर पूर्व प्रधान न्यायाधीश आर एम लोढा के चिंता व्यक्त करने पर न्यायमूर्ति बोबडे ने यह स्पष्टीकरण दिया। न्यायमूर्ति लोढा ने अपने संबोधन में कहा था कि आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस के उपयोग का विचार अच्छा है और इससे अदालतों में मामलों के प्रबंधन और न्यायिक कार्य निपटाने में मदद मिल सकती है। हालांकि उन्होंने कहा कि अन्य नई प्रौद्योगिकी की तरह इसके उपयोग के भी नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं। उन्होंने प्रधान न्यायाधीश से न्यायिक निर्णय प्रक्रिया में कृत्रिम बुद्धिमता के उपयोग से पहले इसके सभी भले-बुरे पक्षों पर सतर्क विचार करने का अनुरोध किया।

-----

*मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में दो दिन का अनूठा मक्का महोत्सव शुरू हो रहा है। भारत में मध्य प्रदेश सबसे अधिक मक्का उत्पादक राज्य है। इस राज्य में छिंदवाड़ा में मक्का की सबसे अधिक उपज होती है।


-----
*वाहनों से पथकर वसूलने के लिए फास्‍टैग यानी प्रीपेड टोल की स्‍वचालित भुगतान व्‍यवस्‍था लागू हो गई है। यह सभी वाहनों के लिए अनिवार्य है।भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के मुख्‍य महाप्रबंधक अमरेन्‍द्र कुमार ने बताया कि ये प्रणाली सुचारू रूप से काम कर रही है। उन्‍होंने बताया कि टोल प्‍लाज़ा पर भुगतान करने के लिए लोगों को अब अपने वाहन रोकने नहीं पड़ेंगे।


फास्‍टैग आज से सारे नेशनल हाइवेज चैनल पे मैंडेटरी हो चुका है। जिस गाडि़यों में फास्‍टैग लगी हुई है वह निर्वाध गति से फास्‍ट लेन का यूज करें और बिना रुके आगे जा सकते हैं। इससे उनके समय, ईंधन और पॉल्‍यूशन की भी कमी होगी। कुछ व्‍हीकल अभी भी फास्‍टैग नहीं लगा पाए हैं, उनकी सुविधा के लिए 25 परसेंट लेन हाइब्रिड रखा गया है और आशा की जाती है कि 30 दिन के अंदर वह भी फास्‍टैग लगा लेंगे।

 

निर्बाध आवागमन के लिए फास्‍टैग के माध्‍यम से पथकर वसूलने की राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक पथकर संग्रह प्रणाली लागू की गई है। फास्‍टैग में रेडियो तरंगों के जरिये वाहन की पहचान होती है और चलते वाहन से सीधे पथकर का भुगतान हो जाता है। यदि कोई चालक फास्‍टैग के बिना इलेक्‍ट्रॉनिक पथकर लेन में चला जाता है तो उसे दोगुने शुल्‍क का भुगतान करना होगा।

-----
*चीन और अमरीका के बीच व्‍यापारिक गतिरोध में कमी आने के संबंध में दोनों देशों की घोषणा के बाद चीन ने अमरीकी उत्‍पादों पर अतिरिक्‍त शुल्‍क लगाने का फैसला टाल दिया है। चीन में कुछ अमरीकी उत्‍पादों पर दस प्रतिशत और कुछ अन्‍य पर पांच प्रतिशत शुल्‍क लगाए जाने की योजना थी। चीन के वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि अमरीका में बने ऑटो और कल-पुर्जों पर भी अतिरिक्‍त शुल्‍क फिलहाल नहीं लगाया जाएगा।


इससे पहले, अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने व्‍यापार समझौते के पहले चरण में, चीनी उत्‍पादों पर नए शुल्‍क लगाने की योजना रद्द कर दी थी।

 

 

 

---------------

*वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन नई दिल्ली में अर्थव्‍यवस्‍था से जुड़े विभिन्‍न पक्षों के प्रमुखों के साथ बजट-पूर्व परामर्श शुरू करेंगी। वह देश के विकास को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक संगठनों, किसान संगठनों और अर्थशास्त्रियों से राय लेंगी। बजट अगले साल पहली फरवरी को पेश किया जाएगा।


वित्त मंत्री स्टार्ट-अप, फिनटेक और डिजिटल क्षेत्र जैसे नई अर्थव्यवस्था के हितधारकों से भी विचार विमर्श करेंगी। बाद में वह वित्‍तीय क्षेत्र और पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगी।

 

 

-----------------

*संयुक्‍त राष्‍ट्र के तत्‍वाधान में दो सप्‍ताह तक मैड्रिड में चली मैराथन जलवायु वार्ता संपन्‍न हो गई। धरती के तापमान में असाधारण बढ़ोतरी को नियंत्रित करने के बारे में इस वार्ता में अहम चर्चा हुई। इसमें वैश्विक कार्बन बाजार पर कोई अंतिम फैसला नहीं हो सका और इसे अगले वर्ष तक के लिए टाल दिया गया है। वार्ता में दुनिया के करीब दो सौ देशों के प्रतिनिधियों ने सामूहिक घोषणा पत्र जारी किया। इसमें धरती के बढ़ते तापमान के लिए जिम्‍मेदार ग्रीन हाउस गैसों के उत्‍सर्जन में कटौती तथा जलवायु परिवर्तन से प्रभावित गरीब देशों की मदद की बात कही गई। जलवायु परिवर्तन पर अगली वार्ता ग्‍लासगो में होगी।


पर्यावरण संरक्षण से जुड़े संगठनों और कार्यकर्ताओं ने वार्ता में किसी अंतिम नतीजे में नहीं पहुंचने के लिए दुनिया के अमीर देशों की आलोचना की और कहा कि इन देशों ने गंभीर मुद्दे को बहुत ही हल्‍के से लिया। वार्ता स्‍थल के बाहर बड़ी संख्‍या में पर्यावरण से जुड़े संगठनों ने विरोध प्रदर्शन भी किये।

 

 

 

 

 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

*अमर उजाला ने राष्‍ट्रीय गंगा परिषद की बैठक को अहमियत दी है, लिखा है -नमामि गंगे से अर्थ गंगा की ओर बढ़ने का समय प्रधानमंत्री ने वाटर स्‍पोर्ट्स, साईक्लिंग और वॉकिंग का मॉडल रखा। जनसत्‍ता ने समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री के इस आह्वान को सुर्खी बनाया है - गंगा सफाई के लिए लोग भी आगे आए।

*नागरिकता कानून पर पश्चिम बंगाल में विरोध और हिंसा की खबर कई अखबारों के पहले पन्‍ने पर है। दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है - सेना ने लोगों को आगाह किया - 'फर्जी खबरों से रहे सावधान'।

*दैनिक जागरण के पहले पन्‍ने का समाचार है मुम्‍बई एटीएस और दिल्‍ली पुलिस के विशेष सैल द्वारा दिल्‍ली के ओखला से एक आतंकवादी की गिरफ्तारी। खबर का शीर्षक है - ग्रेटर नोएडा के कॉलेज में पांच साल से पढ़ा रहा था सिमी का आतंकवादी।

*दिल्‍ली में कल कांग्रेस की रैली का समाचार भी अधिकांश अखबारों ने मुखपृष्‍ठ पर सचित्र दिया है। रैली में कांग्रेस के दिग्‍गज नेताओं के सरकार और भाजपा पर आरोपों को भी लगभग सभी अखबारों ने मुखपृष्‍ठ पर दिया है।

*दैनिक ट्रिब्‍यून ने शिमला के बर्फ से ढके इलाके का सुन्‍दर चित्र देते हुए लिखा है बर्फबारी के बाद हिमाचल में ठंड बढ़ी।