आकाशवाणी सार (16-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 17th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 

 

 

*राष्ट्र 1971 के युद्ध में पाकिस्‍तान पर भारत की जीत की स्‍मृति में विजय दिवस मना रहा है।

*केन्‍द्र ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को जी एस टी मुआवजे के रूप में 35 हजार करोड़ रूपए से अधिक की राशि जारी की।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

 

 

 

*आयकर विभाग ने कहा कि इस महीने के अंत तक आधार के साथ स्‍थाई खाता संख्‍या (पैन) को जोड़ना अनिवार्य होगा। इससे आयकर सेवाओं के लाभ उठाए जा सकेंगे। केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्षकर बोर्ड ने इस वर्ष सितम्‍बर में जारी एक आदेश में पैन को आधार से जोड़ने की समय-सीमा 30 सितम्‍बर से बढाकर 31 दिसम्‍बर कर दी थी।

पैन को ऑनलाइन आधार से जोड़ने के लिए आयकर दाता को ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉगऑन करना होगा।

 

 

-----------

*मैड्रिड में समाप्‍त हुई संयुक्त राष्ट्र संघ की सबसे लंबी जलवायु वार्ता में कार्बन बाजारों के बारे में कोई समझौता नहीं हो पाया। इस वार्ता में लगभग 200 देशों के प्रतिनिधि ग्रीन हाउस गैसों को कम करने के महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य तक पहुचने में नाकाम रहे। यह वार्ता 2015 के पेरिस समझौते को पूरा करने में भी असफल रही जिसके कारण संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरेस ने इसे ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने के लिए एक गंवाया हुआ मौका कहा। दो सप्ताह की इस लंबी वार्ता में प्रमुख मुद्दों जैसे कि अनुच्छेद 6, हानि और क्षति, और दीर्घकालीन वित्तीय सहायता पर कोई समझौता नहीं हो सका।

 

 

-----------

*राष्‍ट्र आज विजय दिवस मना रहा है। यह दिवस 1971 के युद्ध में पाकिस्‍तान पर भारत की विजय की स्‍मृति में मनाया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विजय दिवस के अवसर पर भारतीय सैनिकों के साहस और बलिदान को नमन किया है। ट्वीटर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि 1971 को इस दिन हमारी सेना ने इतिहास रचा था जो हमेशा स्‍वर्णाक्षरों में दर्ज रहेगा।

इस अवसर पर पश्चिम बंगाल में कई कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं।

भारत के इतिहास में यह महत्‍वपूर्ण अवसर माना जाता है क्‍योंकि तब सेना के दम पर लोगों की आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए एक नए देश बांग्‍लादेश का जन्‍म हुआ था। कोलकाता में इस अवसर पर तीन दिन का समारोह किया जाता है जो 14 दिसम्‍बर से शुरू होता है। इस बार बांग्‍लादेश से 'मुक्ति जोधा' के साथ-साथ भारतीय युद्ध के दिग्‍गजों के गणमान्‍य लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल भी समारोह में भाग ले रहा है। यह दिवस वास्‍तव में हमारे बहादुर सैनिकों और 'मुक्ति जोधा' की याद में उनके बलिदान को याद करने का दिन है, जिन्‍होंने देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्‍यौछावर कर दिये। 

-----------

*रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि बैंक ने इस वर्ष फरवरी में ही ब्याज दरों में कटौती करके समय से पहले ही कार्रवाई शुरू कर दी थी। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक को इस वर्ष फरवरी में ही अर्थव्यवस्था की विकास दर धीमी होने का एहसास हो गया था और उसने ब्याज दरों में कटौती शुरू कर दी थी। वे आज मुम्बई में एक आर्थिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।


------------

*दिल्‍ली की एक अदालत ने उन्‍नाव में 2017 में एक महिला के अपहरण के बाद उससे दुष्‍कर्म के मामले में भाजपा से निष्‍कासित कुलदीप सिंह सेंगर को दोषी करार दिया। अदालत ने भारतीय दंड संहिता और बच्‍चों के खिलाफ यौन अपराधों की रोकथाम के लिए पॉक्‍सो कानून के अंतर्गत मुजरिम करार दिया।


जिला न्‍यायाधीश धर्मेश शर्मा ने इस मामले में सह-अभियुक्‍त शशि सिंह को सभी आरोपों से बरी कर दिया। न्‍यायालय सज़ा की अवधि के बारे में बुधवार को दलीलें सुनेगी। इस मामले में अधिकतम आजीवन कारावास की सजा हो सकती है।

 

-----------

*केंद्र ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जी एस टी मुआवज़े के रूप में 35 हजार दौ सौ 98 करोड़ रुपये की राशि जारी की। बुधवार को होने वाली जी एस टी परिषद की बैठक से दो दिन पहले यह कदम उठाया गया है। बैठक में राजस्‍व बढा़ने के उपायों पर चर्चा होने की संभावना है।

जी एस टी की वसूली में सुधार हो रहा है। नवम्‍बर में इसकी वसूली पिछले साल के इसी महीने की तुलना में छह प्रतिशत अधिक रही।

-----------

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

*नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध-प्रदर्शनों की आंच पूर्वोत्तर और पश्चिम बंगाल के बाद अब दिल्ली तक पहुंचने का समाचार आज के सभी समाचार पत्रों ने सचित्र प्रकाशित किया है।

*हिंदुस्तान की सुर्खी है-नागरिकता पर बवाल। दिल्ली में हिंसक प्रदर्शन।

*जनसत्ता ने जामिया प्रशासन के इस बयान को दिया है कि प्रदर्शन हमारे विद्यार्थियों का नहीं।

*बांग्लादेश ने मांगी भारत से अवैध बांग्लादेशी नागिरकों की सूची राष्ट्रीय सहारा में है। पत्र के अनुसार बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत से अनुरोध किया है कि वह अपने यहां अवैध ढंग से रह रहे बांग्‍लादेशियों की सूची उपलब्‍ध कराएं।

*वीर सावरकर के बारे में राहुल गांधी के बयान पर सियासी घमासान को पंजाब केसरी ने अहमियत दी है। पत्र ने लिखा है-शिवसेना और कांग्रेस में दिखाई दे रही दरार। संजय राउत ने की कांग्रेस नेताओं से अपील राहुल को दें- सावरकर की किताबें।

*राष्ट्रीय राजमार्गों पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पथ कर वसूलने के लिए फास्ट टैग प्रणाली लागू होने में शुरुआती दिक्कतों को भी समाचार पत्रों ने अहमियत दी है। बकौल दैनिक भास्कर- फास्टटैग लेने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 15 जनवरी की गई।

*पैन को आधार से 31 दिसंबर तक जोड़ना अनिवार्य। आयकर विभाग ने जारी की अधिसूचना देशबंधु में है।

*सिर्फ तीन दिन में मोबाइल नम्बर पोर्ट कराने की सुविधा शुरू। हिंदुस्तान के बिजनेस पन्ने पर है।