आकाशवाणी सार (12-Aug-2019)
AIR News Gist

Posted on August 12th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 
*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-सरकार अगले पांच वर्षों में एक सौ लाख करोड़ रूपये की निवेश आधारित वृद्धि का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध।

*अंतर्राष्‍ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर 20 व्‍यक्ति राष्‍ट्रीय युवा पुरस्‍कार से सम्‍मानित।

*जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी हिस्‍सों में ईद की नमाज शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न। सरकार ने घाटी में गोलीबारी की किसी भी घटना संबंधी मीडिया खबरों का खण्‍डन किया।

*भारत और चीन दोनों देशों के लोगों के आपसी संबंधों को और मजबूत करने पर सहमत हुए।

*महाराष्‍ट्र के बाढ़गस्‍त क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति में सुधार। केरल और कर्नाटक में राहत और बचाव कार्य जारी।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा जब भारत का लैंडर विक्रम चंद्रमा की सतह पर उतरेगा तो यह डॉक्‍टर विक्रम साराभाई को सच्‍ची श्रद्धांजलि होगी।

*एश्‍वर्य पिस्‍से मोटर स्‍पोर्टस का विश्‍व खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनी।

समाचार विस्तार से-

*अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर खेल और युवा मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्ली में आयोजित समारोह में बीस युवाओं और तीन संगठनों को 2016-17 के राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किए। ये पुरस्कार हर वर्ष राष्ट्रीय विकास और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवाओं और स्वयंसेवी संगठनों को दिये जाते हैं। इस अवसर पर रिजिजू ने कहा है कि हमारी विशाल युवा शक्ति एकजुट होकर काम करे तो देश अधिक ऊंचाइयों तक पहुंच सकेगा।


सोच में बुढ़ापा नहीं आना चाहिए। वर्ष के हिसाब से बुढ़ापा आ सकता है लेकिन सोच में बुढ़ापा आयेगा तो फिर काम करना बंद कर देगा। आदमी जब तक जीता है काम करते रहना चाहिए। हम लोगों को जिंदगी में अलग -अलग मौका मिलता है और काम करने का भी अलग-अलग लक्ष्य होता है। जैसा प्रधानमंत्री जी ने एक संदेश दिया था कि किसी कार्यक्रम का आप के सामने, छोटा सा किल्प देखा। उसमें प्रधानमंत्री जी ने एक चीज का जिक्र किया कि पहले का मुकाबले आज के युवाओं के सामने में संभावनाएं कुछ ज्यादा हैं। 

इनके अलावा, आइज़ ऑफ इंडियन यूथ - 2019 की ओर से चीन के बारे में आयोजित फोटो प्रदर्शनी के लिए तीन युवाओं को पुरस्कार प्रदान किये गए।


-----
*देश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि ऐसे समय में जब विश्‍व अनिश्चित स्थिति से गुजर रहा है भारत और चीन के संबंधों में स्थिरता आवश्‍यक है। तीन दिन के चीन के दौरे पर गये विदेश मंत्री ने झोंगननहाई में उपराष्‍ट्रपति वांग चिसान से मुलाकात की। बाद में उन्‍होंने विदेश मंत्री वांग यी से बातचीत की।
-----
*कृतज्ञ राष्‍ट्र आज भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक विक्रम साराभाई की एक सौवीं जयन्‍ती मना रहा है। महान संस्‍थान निर्माता डॉ0 साराभाई ने देशभर में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो सहित बड़ी संख्‍या में संस्‍थानों की स्‍थापना की।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति एम0 वैंकेयानायडू ने डॉक्‍टर साराभाई को श्रद्धांजलि दी है।


डॉ0 विक्रम साराभाई की जन्मशती के सिलसिले में वर्षभर के कार्यक्रम और समारोह शुरू किए हैं। उद्घाटन समारोह आज सवेरे अहमदाबाद में गुजरात विश्वविद्यालय के कन्वेंशन हॉल में आयोजित किया गया।

-------

*जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस ने इस बात का खंडन किया कि कश्‍मीर घाटी में गोलीबारी की कोई घटना हुई है। श्रीनगर पुलिस महानिरीक्षक एस पी पाणि ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन शांति और व्‍यवस्‍था बनाए रखने को वचनबद्ध है और पुलिस इसके लिए कार्य कर रही है। उन्‍होंने कहा कि मस्जिदों में ईद की नमाज सुचारू रूप से अदा की गई। उन्‍होंने कहा कि कानून और व्‍यवस्‍था से संबंधित इक्‍का-दुक्‍का घटनाएं हुईं जिनसे पेशेवर तरीके से निपट लिया गया।


श्री पाणि ने कहा कि दुर्भावना से प्रेरित शरारती तत्‍वों द्वारा सोशल मीडिया में अभियान चलाया जा रहा है। उन्‍होंने नागरिकों से अनुरोध किया कि वे इस तरह के दुर्भावनापूर्ण दुष्‍प्रचार पर ध्‍यान न दें। उन्‍होंने कहा कि इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के साथ यह मामला उठाया गया है ताकि कानून के तहत उनके खिलाफ आवश्‍यक कार्रवाई की जा सके।


जम्‍मू कश्‍मीर के प्रधान नियोजन सचिव रोहित कंसल ने भी राज्‍य में गोलीबारी की किसी घटना का स्‍पष्‍ट रूप से खंडन किया है।

-------

*ईद उल अज़हा आज देश के विभिन्‍न भागों और विदेशों में पूरी धार्मिक भावना और हर्षोल्‍लास के साथ मनाई गई। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस मौके पर लोगों को शुभकामनाएं दी है।


राजधानी दिल्‍ली में जामा मस्जिद और फतहपुरी मस्जिद सहित विभिन्‍न ईदगाहों और मस्जिदों में बड़ी संख्‍या में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद की नमाज अदा की।


हमारे पटना संवाददाता ने बताया है कि बिहार में ईद और पवित्र सावन महीने का अंतिम सोमवार एक ही दिन पड़ने को देखते हुए मुस्लिम और हिंदु समुदाय के लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी।


मुसलमान भाईयों ने राज्‍य के विभिन्‍न ईदगाहों में नमाज अदा की। समाज के विभिन्‍न वर्ग के लोगों ने बकरीद के मौके पर लोगों को मुबारकबाद दी। मुजफ्फरपुर के गरीबनाथ मंदिर के नजदीक रहने वाले तीन दर्जन से अधिक परिवारों ने अंतिम सोमवारी को देखते हुए आज कुर्बानी की रस्‍म को पूरा नहीं किया। राज्‍यपाल फागु चौहान और मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने इस मौके पर लोगों को शुभकामनाएं दी है। 

 मुम्‍बई सहित महाराष्‍ट्र के सभी भागों में धार्मिक भावना और हर्षोल्‍लास के साथ ईद मनाई गई।


ईद-उल-जुहा यानी बलिदान का त्‍योहार मुम्‍बई और आस-पास के इलाकों में आज शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गया। मुम्‍बई में पांच सौ से अधिक मस्जिदों में लाखों मुस्लिम भाईयों ने इकट्ठा होकर सुबह का नमाज अदा किया। इस वर्ष राज्‍य में भयंकर बाढ़ के कारण बहुत ही कम बकरों की बलि दी गई। मुस्लिम समुदाय के कई सदस्‍यों ने महाराष्‍ट्र बाढ़ राहत कार्यों के लिए बड़ी धनराशि दान की।


तेलंगाना में राजधानी हैदराबाद तथा अन्‍य जगहों में ऐतिहासिक ईदगाहों और मस्जिदों में हजारों लोगों ने विशेष नमाज अदा की। देश के अन्‍य भागों से भी ईद मनाने के समाचार आ रहे हैं।

 

-------

*भारत और चीन, दोनों देशों की जनता के बीच संबंध और मज़बूत करने के लिए 100 गतिविधियां आयोजित करने पर सहमत हुए हैं। पेईचिंग में चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ बैठक के बाद चौथे भारत-‍चीन मीडिया मंच को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह जानकारी दी। डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि कैलाश-मानसरोवर यात्रा में विस्‍तार के लिए चीन ने कुछ सुझाव दिए है और भारत ने इसका स्‍वागत किया है। उन्‍होंने कहा कि परम्‍परागत और खेल सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में चार समझौता ज्ञापनों को अंतिम रूप दिया गया।


हमने अभी-अभी चार समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए है, जिसमें से एक सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए है जिससे सांस्‍कृतिक धरोहरों को संरक्षित किया जा सकेगा और पुरातत्‍व स्‍थलों के प्रबंधन में मदद मिलेगी। दूसरा स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में पारम्‍परिक औषधि से संबंधित है, तीसरा खेल-कूद के क्षेत्र में अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिस्‍पर्धाओं में सहयोग के लिए है और चौथा समझौता ज्ञापन संग्रहालय प्रबंधन में सहयोग के लिए है।


इससे पहले, आज दिन में डॉक्‍टर जयशंकर ने चीन के उप राष्‍ट्रपति वांग चिसान से मुलाकात की।

-------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि जब चंद्रयान-2 के साथ भेजा गया भारत का लैंडर 'विक्रम' चंद्रमा पर उतरेगा तो यह डॉ० विक्रम साराभाई को सही अर्थ में श्रद्धांजलि होगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि डॉ० साराभाई की दूरदर्शी सोच से ही आज भारत, विज्ञान और टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में एक शक्तिशाली देश के रूप में उभर कर सामने आया है। श्री मोदी, आज अहमदाबाद में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के जनक डॉ० विक्रम साराभाई के जन्‍म शताब्‍दी समारोह का विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उदघाटन करने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।

-------
*ऐश्वर्या पिस्से मोटर स्पोर्ट्स में खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। उन्होंने हंगरी में वार्पा लोता में फेडरेशन इंटरनेशनल द मोटरसाइकिल महिला चैम्पियनशिप का फाइनल जीता। बेंगलूरू की ऐश्वर्या ने कल जूनियर वर्ग की स्पर्धा में दूसरा स्थान प्राप्त किया था।

------- 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*जम्मू कश्मीर में बकरीद की तैयारी अखबारों की अहम खबर है। अमर उजाला की सुर्खी है - नए कश्मीर की पहली ईद आज, घाटी में शांति। छुट्टी के दिन भी खुले रहे बैंक - संवेदनशील इलाकों में मजिस्ट्रेट तैनात - पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की शह पर आतंकी हमले का खतरा।

 

*जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के बेअसर होने पर राजस्थान पत्रिका ने सुर्खी दी है - जम्मू कश्मीर भाजपा से भी उठी आवाज़, बाहरी लोगों पर कुछ पाबंदियां ज़रूरी। ज़मीन खरीदने और नौकरियों में स्थानीय लोगों के संरक्षण की मांग।

 

*जनसत्ता की सुर्खी है - भारत ने अपनी ओर से रोकी समझौता एक्सप्रेस। पाकिस्तान के एकतरफा फैसले की प्रतिक्रिया में उठाया गया कदम।