आकाशवाणी सार (7-Aug-2019)
AIR News Gist

Posted on August 8th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने की घोषणा की।

*राज्य सभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित।

*ओड़़िसा में भारी बारिश, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में और बारिश की चेतावनी दी।

*पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया। उपराष्ट्रपति एम० वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

*भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 35 आधार अंकों की कटौती कर इसे पांच दशमलव चार शून्‍य प्रतिशत किया। एन.ई.एफ.टी. की सुविधा चौबीस घंटे उपलब्‍ध होगी।

*महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति गंभीर। सेना, नौसेना और एन.डी.आर.एफ. की टीमें राहत कार्यों में लगी।

*अफगानिस्तान में, काबुल में एक कार बम विस्फोट में 14 लोग मारे गये।

समाचार विस्तार से-

*संयुक्‍त अरब अमारात ने जम्‍मू-कश्‍मीर के विशेष अधिकार समाप्‍त करने और राज्‍य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत के फैसले का समर्थन किया है। 

--------
*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्‍मू कश्‍मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्‍छेद-370 के प्रावधानों को हटाने की घोषणा की है। इस आशय की अधिसूचना विधि और न्‍याय मंत्रालय ने जारी कर दी है। संसद के दोनों सदनों में जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद-370 हटाये जाने का प्रस्‍ताव पारित होने के बाद राष्‍ट्रपति ने यह घोषणा की है।


जम्‍मू-कश्‍मीर में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति और सीमा पार से हो रही आतंकवादी घटनाओं के कारण जम्‍मू-कश्‍मीर को विधानसभा युक्‍त केंद्रशासित प्रदेश बनाने का निर्णय लिया गया। धारा 370 की आड़ में पाकिस्‍तान द्वारा इस क्षेत्र में आतंकवाद और अलगाववाद को बढ़ावा दिया जा रहा था। पिछले सत्‍तर सालों में यहा 41 हजार से अधिक लोगों की जाने गईं। इस धारा के कारण राज्‍य में बौद्ध, सिख और अन्‍य अल्‍पसंख्‍यक वर्गों के प्रति लगातार भेदभाव हो रहा था। धारा 370 के कारण जम्‍मू कश्‍मीर में केंद्र सरकार के कानून लागू नहीं हो सके। इस धारा के हटने से यहां के लोग, देश की मुख्‍यधारा में शामिल हो सकेंगे। 

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जम्‍मू कश्‍मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 के संसद में पारित होने को महत्‍वपूर्ण अवसर बताया है।
--------
*सरकार ने राज्‍यसभा से जम्‍मू कश्‍मीर आरक्षण द्वितीय संशोधन विधेयक आज वापस ले लिया है। पहले इसे लोकसभा से वापस लिया गया था। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद विधेयक का प्रावधान स्‍वत: ही राज्‍य में लागू हो जाएगा।
--------
*राज्‍यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित कर दी गई है। सभापति एम वेंकैयानायडु ने अपने समापन भाषण में कहा कि इस सत्र में 31 विधेयक पारित किए गए। उन्‍होंने बताया कि इस सत्र के दौरान विधेयकों और सार्वजनिक महत्‍व के मुद्दों पर 38 चर्चाएं हुईं। एम वेंकैया नायडू ने कहा कि इस सत्र में लगभग 105 प्रतिशत कामकाज हुआ जो पिछले पांच वर्ष में सबसे अधिक है। उन्‍होंने कहा कि इस सत्र में कामकाज बहुत कम बाधित हुआ।


पिछले 17 वर्षों में यह सर्वोत्‍तम सत्र है। इस दौरान देश के लोगों ने देखा कि संसद में सार्थक काम कैसे होता है। अब हमें पुराने तरीकों को छोड़ते हुए ऐसे ही काम करते रहने चाहिए।

 

इससे पहले, सदन ने उच्‍चतम न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की संख्‍या संबंधी संशोधन विधेयक बिना चर्चा के लोकसभा में वापस भेज दिया। इस विधेयक में उच्‍चतम न्‍यायालय में प्रधान न्‍यायाधीश को छोड़कर न्‍यायाधीशों की संख्‍या 30 से बढ़ाकर 33 करने का प्रावधान है।
--------
*भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 35 आधार अंकों की कमी की है। रेपो दर पांच दशमलव सात-पांच प्रतिशत से घटाकर पांच दशमलव चार प्रतिशत कर दी गई है। रिवर्स रेपो दर पांच दशमलव एक-पांच प्रतिशत और बैंक दर पांच दशमलव छह-पांच प्रतिशत की गई है। अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी लाने के उद्देश्‍य से ऐसा किया गया है। तीसरी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा नीति में रिजर्व बैंक ने उदार दृष्टिकोण अपनाया है।


रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लगातार चौथी बार रेपो रेट में कटौती की घोषणा करते हुए आज कहा कि यह निर्णय अभूतपूर्व नहीं बल्कि एक संतुलित निर्णय है। मुम्‍बई में एक प्रैस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि 25 आधार अंकों की कटौती इस समय अपर्याप्‍त होती।

 

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से प्रमुख नीतिगत दरों में की गई कटौती और नकदी बढ़ाने से नए बैंक ऋणों पर ब्‍याज की दरों में कमी का सिलसिला शुरू हुआ है। हमें आशा है कि इसमें सुधार होगा। रिजर्व बैंक इसकी लगातार निगरानी कर रहा है और भविष्‍य में आवश्‍यकता पड़ने पर ब्‍याज दरों में कमी का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए बैंक यथासंभव कदम उठायेगा।

 

इसी बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने आज चालू वित्‍त वर्ष के लिए अपने सकल घरेलू उत्‍पाद के विकास के अनुमान को 7 प्रतिशत से घटकार 6 दशमलव 9 प्रतिशत कर दिया है। 2019-20 की दूसरी तिमाही के लिए सीपीआई मुद्रास्‍फीति 3 दशमलव 1 प्रतिशत पर अनुमानित की गई है। 

--------
*भारतीय रिजर्व बैंक ने नेशनल इलेक्‍ट्रोनिक फंड्स ट्रांसफर -नेफ्ट की सुविधा चौबीसों घंटे जारी करने की घोषणा की है। यह सुविधा इस वर्ष दिसम्‍बर से शुरू हो जायेगी।


--------
*उच्‍चतम न्‍यायालय में अयोध्‍या भूमि विवाद मामले की आज दूसरे दिन भी सुनवाई हो रही है। इस मामले में एक पक्षकार निर्मोही अखाड़ा के वरिष्‍ठ वकील सुशील जैन ने प्रधान न्‍यायाधीश की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ के सामने अपनी दलीलें रखी। निर्मोही अखाड़ा ने कल न्‍यायालय से दो दशमलव सात-सात एकड़ भूमि के नियंत्रण और प्रबंधन की वकालत की थी।


मध्‍यस्‍थता का प्रयास विफल होने पर उच्‍चतम न्‍यायालय में इस मामले की सुनवाई चल रही है।


--------
*ओडिसा के कुछ इलाकों में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है। विशेष राहत आयुक्‍त बी पी सेठी ने बताया कि दक्षिण ओडिशा के मल्‍कानगिरी, रायगड़ा, कोरापुट, कंधमाल और गजपति जिले में मूसलाधार बारिश से कई इलाके डूब गये हैं। भुवनेश्‍वर मौसम विभाग ने बताया कि उत्‍तरी ओडिशा, पश्चिम बंगाल के तटों से पश्चिम बंगाल की उत्‍तर पश्चिम खाड़ी में हवा के कम दबाव का क्षेत्र और गहरा गया है। इसके कारण राज्‍य के कई इलाकों में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है।


--------
*बिहार के स्‍वतंत्रता सेनानियों ने भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। डॉ0 राजेन्‍द्र प्रसा‍द सहित कई नेता 9 अगस्‍त 1942 को गिरफ्तार किये गये थे। अपने नेताओं की गिरफ्तारी को लेकर पूरे राज्‍य में छात्रों ने आंदोलन किया था।
--------

*पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का अंतिम संस्कार आज नई दिल्ली के लोधी रोड़ शवदाह गृह में राजकीय सम्मान के साथ कर दिया गया। इस अवसर पर उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह और प्रकाश जावड़ेकर सहित कई केंद्रीय मंत्री, पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद सहित कई अन्य दलों के नेता मौजूद थे। इनके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कई राज्यों के राज्यपाल भी इस अवसर पर उपस्थित थे।


इससे पहले, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सुषमा स्वराज के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्‍ट्रपति ने कहा कि सुषमा स्‍वराज के निधन से उन्‍हें गहरा धक्‍का लगा है। उप-राष्‍ट्रपति ने कहा कि वह श्रेष्‍ठ प्रशासक विलक्षण सांसद और ओजस्‍वी वक्‍ता थीं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सुषमा के जाने से भारतीय राजनीति के गौरवमय अध्‍याय का अंत हो गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह नहीं भूल सकते कि सुषमा ने विदेश मंत्री के रूप में पिछले पांच वर्षों में किस लगन और अथक परिश्रम के साथ काम किया।

 

पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहनसिंह ने भी उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आड़वाणी ने कहा है कि सुषमा स्‍वराज भाजपा की सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं और महिला नेताओं के लिए आदर्श थीं। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि उनके निधन से न केवल भाजपा को बल्कि पूरे राजनीतिक जगत को नुकसान हुआ है।


सुषमा जी इमरजेंसी के समय से ही देश के राजनीतिक नभ की एक चमकती हुई सितारे के रूप में उभर कर आईं। कई मंत्रालयों के मंत्री के रूप में उन्‍होंने अटल जी और मोदी जी की सरकार में एक कुशल प्रशासक की तरह काम किया। उनके जाने से एक बड़ी रिक्‍तता भारत के राजनीतिक क्षेत्र में खड़ी हुई है, जो लंबे समय तक भर नहीं पाएंगे।


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला ने दिवंगत नेता के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।


एक ओजस्‍वी प्रखर नेता के रूप में उन्‍होंने अपनी छवि बनाई थी। चाहे संसद के अंदर सत्‍ता पक्ष के मंत्री के रूप में हो, चाहे प्रतिपक्ष के नेता के रूप में हों, चाहे राज्‍यसभा के नेता के रूप में, उन्‍होंने एक प्रखर रूप से अपनी बात सदन में हमेशा रखी थी। आज हम एक कुशल राजनेता को खोकर सारा देश दुखी है।


यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने भी सुषमा स्‍वराज के घर जाकर श्रद्धांजलि दी। राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी और बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने भी उनके निधन पर दु:ख व्‍यक्‍त किया।

-------------

*बांग्लादेश ने कहा है कि जम्मू कश्मीर के लिए अनुच्छेद 370 को हटाना भारत का अंदरूनी मामला है। बांग्लादेश में सत्तारूढ़ अवामी लीग के महासचिव और सड़क परिवहन मंत्री ओबैदुल काद़िर ने ढाका में कहा कि उनका देश पड़ोसी देशों के आतंरिक मुद्दों पर कोई टिप्पणी नहीं करता।

----------

*मालदीव ने भी इसे भारत का आंतरिक मामला बताया है। मालदीव सरकार ने एक वक्‍तव्‍य में कहा है कि प्रत्‍येक संप्रभु राष्‍ट्र को अपने कानून में आवश्‍यकता अनुसार संशोधन करने का अधिकार है। 

-------------

*पश्चिम बंगाल में, जादवपुर विश्वविद्यालय ने कश्मीर घाटी से आये नये छात्रों को अपने छात्रावासों में प्राथमिकता के आधार पर जगह देने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार स्नेहमंजु बसु ने कहा कि यह निर्णय जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के मद्देनज़र लिया गया है।

------------

*घरेलू शेयर बाजार में आज बिकवाली तेज रही और बाम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स कारोबार के अंत में 286 अंक घटकर 36 हजार 691 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 93 अंक कम होकर दस हजार 856 दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया आठ पैसे कमजोर होकर 70 रूपए 89 पैसे पर आ गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*पूर्व विदेश मंत्री, प्रखर वक्‍ता और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्‍ठ नेता सुषमा स्‍वराज के निधन का समाचार आज सभी अखबारों में उनके व्‍यक्तित्‍व के विभिन्‍न आयामों के स्‍मृति शेष के रूप में छाया हुआ है। दैनिक भास्‍कर के शब्‍द हैं- सांसों का संकल्‍प पूरा। राजस्‍थान पत्रिका, नवभारत टाइम्‍स, राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- जाने से पहले कश्‍मीर पर ट्वीट किया- इसी दिन की प्रतीक्षा थी।

*अनुच्‍छेद-370 संकल्‍प और जम्‍मू कश्‍मीर पुनर्गठन विधेयक लोकसभा में भी पारित होने की खबर सभी अखबारों में छाई हुई है।

*लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित होने पर देशबंधु ने लिखा है- लोकसभा ने रचा इतिहास एक ही सत्र में छत्‍तीस विधेयक पारित।