आकाशवाणी सार (14-Apr-2019)
AIR News Gist

Posted on April 14th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*राष्‍ट्र,डॉक्‍टर भीमराव आम्‍बेडकर को 128 जयन्‍ती पर याद कर रहा है।

*फलस्‍तीन प्र‍ाधिकरण की नई सरकार ने प्रधानमंत्री मोहम्‍मद इश्तियार के नेतृत्‍व में शपथ ली।

*जर्मनी में कोलोन में विश्‍व कप मुक्‍केबाजी में मीना कुमारी मेसनाम ने स्‍वर्ण पदक जीता।

*देश के विभिन्‍न भागों में फसल कटाई के अनेक त्‍यौहारों की धूम।

*महाराष्‍ट्र में नक्‍सल प्रभावित गढ़चिरोली-चिमूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चार मतदान केन्‍द्रों पर कल पुन: मतदान।

*विपक्षी दलों ने निर्वाचन आयोग पर चुनाव के दौरान ईवीएम की शिकायतों को दूर करने के लिए पर्याप्‍त कदम नही उठाने का आरोप लगाया।

 

समाचार विस्तार से-

 

*राष्ट्र, आज भारत रत्न डॉ भीमराव आम्बेडकर को उनकी 128वीं जयंती पर स्मरण कर रहा है। इसी दिन 1891 में बाबा साहब आम्बेडकर का जन्म मध्यप्रदेश में महू में हुआ था। इस अवसर पर देशभर में आज कई समारोह हो रहे हैं।


नई दिल्ली में आज सुबह संसद भवन परिसर में बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है। श्री कोविंद ने कहा कि डॉक्टर आम्बेडकर ने दलितों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया। राष्ट्रपति ने कहा कि बाबा साहब ने ऐसे समाज की परिकल्पना की थी जिसमें कमजोर वर्गों, किसानों, श्रमिकों और विशेष रूप से महिलाओं को समान अधिकार और सम्मान मिले। राष्ट्रपति ने लोगों से डॉक्टर आम्बेडकर के जीवन और विचारों से प्रेरणा लेकर उनके दिखाए मार्ग पर चलने का संकल्प लेने की अपील की है। इस अवसर पर देशभर में औद्योगिक प्रतिष्ठानों समेत केन्द्र सरकार के सभी कार्यालयों में आज सार्वजनिक अवकाश रहेगा। कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने इस आशय का परिपत्र जारी किया है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने डॉ. बी आर आम्‍बेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री मोदी ने अपने संदेश में कहा कि डॉ. आम्‍बेडकर सामाजिक न्‍याय के प्रणेता और भारतीय संविधान के मुख्‍य निर्माता थे।

------------------

*फलस्‍तीन में फलस्‍तीनी प्राधिकरण की नई सरकार ने शपथ ले ली है। राष्‍ट्रपति महमूद अब्‍बास ने मोहम्‍मद इश्तियाक को प्रधानमंत्री बनाया है। राष्‍ट्रपति महमूद अब्‍बास के सलाहकार रहे फतह पार्टी के वरिष्‍ठ सदस्‍य इश्तियाक और उनके 24 सदस्‍यीय मंत्रिमंडल ने रमल्‍ला में शपथ ली।


संयुक्‍त राष्‍ट्र के मध्‍य पूर्व मामलों के दूत निकोल म्‍लादेनोफ ने आशा व्‍यक्‍त की है कि नई सरकार आंतरिक मतभेदों को दूर करने में सफल रहेगी।

------------------

*राष्ट्रपतिे रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने देशवासियों को बैसाखी, विशु, रोंगाली बिहु, नब बर्ष, पोहेला बोयशाख और पुथांडु पिराप्पू की बधाई दी है। श्री कोविंद ने कहा कि फसल कटाई का त्‍यौहार किसानों के कठिन परिश्रम और प्रयासों का उत्सव है।


उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि ये त्यौहार नव वर्ष के आगमन के प्रतीक हैं और बेहतर जीवन का मार्ग प्रशस्त करते हैं।समूचे असम में बोहाग बिहु पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।


पूरा असम आज से सप्ताह भर का बोहाग बिहू मना रहा है। आज गोरू बिहू के अवसर पर गाय-भैसों को तालाब या नदियों में नहाया जाएगा और विभिन्न सब्जियों से बना माला पहनाया जाएगा। गुवाहाटी समेत पूरे देश में बिहू समारोह आयोजित किया गया है। प्रदेश के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी और मुख्यमंत्री सर्वानन्द सोनोवाल ने बिहू की शुभकामनाएं दी है।

------------------

*बांग्‍लादेश में आज नववर्ष पोहेला बोयशाख मनाया जा रहा है। बांग्‍ला नववर्ष कृषि पर्व के रूप में मनाये जाने की प्राचीन परंपरा है।


बांग्ला नववर्ष पोहेला बोयशाख बांग्लादेश में जातीय धर्म की सीमाओं से ऊपर उठकर मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस दिन लोग नाचते-गाते हुए देश भर में फसली मौसम की शुरूआत की घोषणा करते है। छोटे-दुकानदारों तथा व्यापारियों के लिए यह नए खाते-बही की शुरूआत का दिन है। पोहेला बोयशाख बांग्लादेश की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं तथा विविधिता को दर्शाने का अवसर है।


इस अवसर पर बांग्‍लादेश की राष्‍ट्रपति शेख हसीना ने लोगों को बधाई देते हुए कहा है कि नववर्ष का पहला दिन लोगों को दुखों को भूल कर नई शुरूआत की प्रेरणा देता है।

------------------

*राम नवमी आज देश के कई भागों में आस्‍था और श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है। कुछ भागों में यह त्‍यौहार कल भी मनाया गया था। यह दिन भगवान विष्‍णु के अवतार भगवान राम के जन्‍म दिवस का प्रतीक है।

 
भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम के दर्शन के लिए मंदिरों में आज सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी हुई है। भजन-कीर्तन के साथ विशेष पूजा और आरती का आयोजन किया गया है। लोग आज राम नवमी का उपवास रखते है। 

------------------
*भारत ने जर्मनी के कोलोन में मुक्केबाजी विश्वकप प्रतियोगिता में कल एक स्वर्ण और दो रजत पदक जीते। मीना कुमारी मैसनाम ने 54 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया। 57 किलोग्राम वर्ग में साक्षी ने और 64 किलोग्राम भार वर्ग में प्वीलाओ बासुमतारी को रजत पदक मिला।


मुक्केबाजी विश्व कप प्रतियोगिता में भारत को कुल पांच पदक मिले हैं। 

.................
*लोकसभा चुनाव के दौरान किसी भी राजनीतिक दल या उम्‍मीदवार द्वारा आयोजित भोज चुनाव आचार संहिता के दायरे में आयेगा और इस पर होने वाला व्‍यय चुनाव खर्च में जोड़ा जायेगा। बिहार के मुख्‍य चुनाव अधिकारी एच.आर. श्रीनिवास ने बताया कि निगरानी दल आचार संहिता के अनुपालन पर सर्तकता से नजर रख रहे हैं।

उन्‍होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद राज्‍य में अब तक 300 मामले दर्ज किये गए हैं।

.................
*केन्‍द्रीय इस्‍पात मंत्री चौधरी बीरेन्‍द्र सिंह ने आज सक्रिय राजनीति से संन्‍यास लेने की घोषणा करते हुए केन्‍द्रीय मंत्रिपरिषद और राज्‍यसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा देने की पेशकश की है। श्री बीरेन्‍द्र सिंह का यह बयान उनके बेटे बृजेन्‍द्र सिंह को हरियाणा की हिसार लोकसभा सीट से पार्टी का उम्‍मीदवार बनाए जाने के बाद आया है।

.................

*श्रीलंका में सिंहला और तमिल नववर्ष पारंपरिक हर्षोल्‍लास से मनाया जा रहा है। देशभर में इस मौके पर पारंपरिक खेलों और सामुदायिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

 

श्रीलंका में बहुतायत बौद्ध अनुयायियों और अल्‍पसंख्‍यक तमिल समुदाय के लिए नया साल बहुत महत्‍वपूर्ण त्‍यौहार है। लोग इस त्‍यौहार पर अपने संबंधियों और जानकारों के साथ मिलते है और शुभकामनाएं भेंट करते हैं। नव वर्ष के आगमन पर शुभ मुर्हत होता है इस दौरान लोग धार्मिक अनुष्‍ठानों के अलावा घर में नए पकवान तैयार कर सगे संबंधियों को भेंट करते हैं। चूल्‍हे पर दूध उबालकर नए साल का स्‍वागत करने की भी प्रथा है। लोग रंगारंग पोशाकों में सजते हैं और इस साल कपड़ों का शुभ रंग पीला और लाल है।  

.................
*भारतीय तटरक्षक बल ने आज अरब सागर में पोरबंदर तट के पास आठ मछुआरों को बचा लिया। अहमदाबाद में रक्षा सूत्रों ने बताया कि आईएफबी प्रभुसागर से संदेश मिलने के बाद तटरक्षक बल के जवानों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आज तड़के पोरबंदर तट से 27 समुदी मील दूर इन मछुआरों को बचाया।

.................

*नीति आयोग के पूर्व उपाध्‍यक्ष अरविंद पनगडि़या ने कहा है कि मोदी सरकार ने आयुष्‍मान भारत, पीएम किसान और ग्रामीण विद्युतिकरण जैसी योजनाओं में उल्‍लेखनीय सफलता हासिल की है। श्री पनगडि़या ने कहा कि सरकार ने भ्रष्‍टाचार से निपटने में भी अभूतपूर्व प्रगति की है। उन्‍होंने कहा कि वस्‍तु और सेवाकर जीएसटी, दिवाला और दिवालिया संहिता आईबीसी और प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण डीबीटी, एनडीए सरकार के तीन प्रमुख आर्थिक सुधार हैं।

--------

*हर्षिल दानी ने डच इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरूष सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। हालैंड में आज फाइनल में हर्षिल ने डेनमॉर्क के मैडस क्रिस्‍टोफरसन को हराया।

--------

*ओडिशा में गर्मी का प्रकोप जारी है। राज्‍य के ग्‍यारह शहरों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। तीतलागढ़ में तापमान सबसे अधिक 43 दशमलव 5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*लोकसभा चुनाव के अगले चरण के लिए हो रहे प्रचार अभियान पर सभी अखबारों की नजर है।

 

*जनसत्‍ता की खबर है-अंबानी की कंपनी को लाभ देने के आरोपों पर फ्रांस ने कहा- नियम के तहत दी गई टैक्‍स में छूट। राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- कर माफी पर बवाल, फ्रांस ने स्‍पष्‍टीकरण दिया।

 

*जनसत्‍ता और दैनिक ट्रिब्‍यून की बड़ी खबर है-‍जलियांवाला बाग नरसंहार की सौंवी बरसी पर ब्रिटिश उच्‍चायुक्‍त ने कहा-शर्मनाक धब्‍बा- अफसोस है। जलियांवाला बाग शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद ब्रिटिश उच्‍चायुक्‍त ने आगंतुक पुस्तिका में लिखा-‍ ब्रिटिश भारतीय इतिहास में ये शर्मनाक कृत्‍य हुआ। दैनिक ट्रिब्‍यून ने शहीदों के वंशजों को सम्‍मानित करने की खबर दी है।

 

*दैनिक भास्‍कर, नवभारत टाइम्‍स, हरिभूमि और हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है नामांकन शुरू होने से पहले दिल्‍ली में सीलिंग पर बवाल।