आकाशवाणी सार (15-Apr-2019)
AIR News Gist

Posted on April 15th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*फिनलैंड के आम चुनाव में सोशल डेमोक्रेट्स पार्टी की जीत।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से रफाल मामले में उनकी टिप्पणी पर सोमवार तक जवाब देने को कहा।

*सर्वोच्च न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जीवन पर बनी फिल्‍म को पूरा देखने और 22 अप्रैल तक बंद लिफाफे में अपना फैसला न्यायालय को सौंपने का निर्देश दिया।

*झारखंड के गिरिडीह जिले में एक मुठभेड़ में तीन माओवादी मारे गए। सीआरपीएफ का एक जवान शहीद।


*निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन के लिए बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती पर 48 घंटे और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पर 72 घंटे के लिए चुनाव प्रचार करने पर रोक लगाई।

*भारत ने लम्‍बी दूरी तक निशाना साधने वाली स्‍वदेशी सब सोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय का सफल परीक्षण किया।


*इस वर्ष मॉनसून की सामान्‍य वर्षा होने की आशा।

 

समाचार विस्तार से-

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय लोकसभा चुनाव सम्‍पन्‍न होने तक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पर बनी फिल्‍म के प्रदर्शन पर निर्वाचन आयोग की पाबंदी के खिलाफ दाखिल याचिका पर आज सुनवाई करेगा।

निर्वाचन आयोग ने बुधवार को फिल्‍म दिखाने पर रोक लगाते हुए कहा था कि चुनाव के दौरान किसी राजनीतिक व्‍यक्तित्‍व पर बनी फिल्‍म इलैक्‍ट्रोनिक मीडिया से नहीं दिखाई जानी चाहिए। निर्वाचन आयोग का यह आदेश फिल्‍म रिलीज होने से एक दिन पहले आया था। 

-------

*महाराष्‍ट्र में ठाणे के भिवंडी में माध्‍यमिक परीक्षा पेपर लीक मामले में अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।इनमें दो निजी कोचिंग कक्षा चलाने वाले हैं। इन पर बीज गणित, ज्‍यामिती, विज्ञान प्रथम और द्वितीय पत्र तथा इतिहास के प्रश्‍न पत्र लीक करने का आरोप है। भिवंडी के पुलिस उपायुक्‍त अंकित गोयल ने बताया कि लीक किये गए प्रश्‍न पत्र व्‍हाट्सएप पर पाने वाले विद्यार्थियों से भी पूछताछ की जा रही है।

-------

*फिनलैंड में वामपंथी सोशल डेमोक्रैट्स पार्टी को बहुत ही मामूली अंतर से जीत हासिल हुई है। सभी मतपत्रों की गिनती के बादएंटी रिनी के नेतृत्व वाली सोशल डेमोक्रैट्स पार्टी को दो सौ सदस्यों वाली संसद में 40 सीटें हासिल हुई हैं जबकि दक्षिणपंथी फिन्स पार्टी को 39 सीटें मिली हैं। नेशनल कॉलिशन पार्टी ने 38 सीटें जीती हैं जबकि सत्तारूढ़ सेंटर पार्टी को 31 सीटें मिलीहैं। बाकी सीटों पर अन्य पार्टियों के उम्मीदवार जीते हैं।

 

सोशल डेमोक्रैट्स 16 वर्षों मेंपहली बार सरकार का नेतृत्व करेंगे। हालांकि इन वर्षों में वे सरकार में सहयोगी घटकदल के रूप में रहे हैं। 

-------

*अमरीका, ब्रिटेन और नॉर्वे ने कहा है कि अब समय आ गया है जब सूडान के सैनिक शासकों को देश में असैन्य सरकार बनाने के लिए अन्य राजनीतिक दलों से बातचीत करनी चाहिए। इन तीनों देशों के दूतावासों ने एक वक्तव्य में कहा है कि सूडान की सत्तारूढ़ सैन्य परिषद ने असैन्य सरकार को सत्ता हस्तांतरित करने का वादा किया है, लेकिन सूडानी जनता जिस प्रकार के परिवर्तन चाहती है वे अभी नहीं हुए।

सूडान में पिछले तीस वर्षों से शासन कर रहे उमर अल बशीर को मंगलवार को सेना ने पद से हटा दिया। बशीर पर भ्रष्टाचार और अर्थव्यवस्था नष्ट करने का भी आरोप है।

-------

*पाकिस्‍तान ने सद्भावना के तौर पर एक सौ भारतीय मछुआरों के दूसरे जत्‍थे को शनिवार को रिहा कर दिया। पाकिस्‍तान ने चार चरणों में 360 भारतीय बंदियों को रिहा करने का वायदा किया है। पहले जत्‍थे में एक सौ भारतीय मछुआरों को इस महीने की सात तारीख को रिहा किया गया था। सूत्रों ने बताया कि कराची की मालिर जेल से रिहा इन मछुआरों को रेल गाड़ी से लाहौर लाया गया। आज उन्‍हें वाघा सीमा पर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा।

एक सौ मछुआरों का तीसरा जत्‍था 22 अप्रैल को और बाकी मछुआरों को 29 अप्रैल को रिहा कर दिया जाएगा।

-------

*भूटान सरकार बंग्लादेश, भूटान,भारत और नेपाल के बीच सड़क और रेल संपर्क बढ़ाने के प्रस्ताव की स्वीकृति के लिए अपनी संसद के ऊपरी सदन में विधेयक लायेगी। भूटान के प्रधानमंत्री डॉक्टर लोते शेरिंग की बंगलादेश यात्रा के अवसर पर बंगलादेश के विदेश सचिव शाहिदुल हक ने बताया कि क्षेत्र में सड़क और रेल संपर्क में सुधार के लिए चारों देशों की यह बहुत बड़ी पहल है।

-------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह को उनकी एक सौंवीं जयन्‍ती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री कोविन्‍द ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि 1965 के युद्ध नायक, सेवानिवृत्ति के बाद कुशल राजनयिक और पांच स्टार से अलंकृत भारतीय वायुसेना के पहले अधिकारी अर्जनसिंह हमेशा महान प्रेरणा स्रोत बने रहेंगे।

-------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान कथित घृणा भाषणों का संज्ञान लिया है। न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग से पूछा है कि इन दोनों के खिलाफ अब तक क्‍या कार्रवाई की गई है। आयोग के वकील ने न्‍यायालय को बताया कि आयोग ने दोनों राजनेताओं को इस बारे में नोटिस जारी किया है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ का कहना था कि वह निर्वाचन आयोग के इस तर्क पर विचार करेगी कि उसके पास चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिज्ञों के घृणा भाषणों से निपटने के सीमि‍त कानूनी अधिकार हैं। न्‍यायालय ने इस बारे में आयोग के प्रतिनिधि को पेश होने को कहा है।

-------------------------

*राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने समाजवादी पार्टी नेता आजम खान को रामपुर में भाजपा प्रत्‍याशी जया प्रदा के खिलाफ उनकी कथित टिप्‍पणियों के बारे में नोटिस भेजा है। आयोग ने कहा है कि खान की टिप्‍पणियां अत्‍यंत अपमानजनक और अनैतिक हैं, जो महिलाओं के सम्‍मान और प्रतिष्‍ठा के प्रति अनादर दर्शाती हैं।

 

उधर, केन्‍द्रीय मंत्री सुषमा स्‍वराज ने समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मुलायम सिंह यादव से कहा है कि वे इस मामले में मूकदर्शक न रहें।

-------------------------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि रफाल मामले के उसके फैसले को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने गलत ढंग से उद्धृत किया। न्‍यायालय ने कहा है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष इस बारे में सोमवार तक अपना स्‍पष्‍टीकरण दें। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि वह इस बारे में भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी द्वारा दायर अवमानना याचिका पर विचार करेगी। लेखी ने याचिका में कहा है कि राहुल गांधी ने रफाल फैसले के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय के जो उद्धरण दिये वे उसके फैसले में शामिल नहीं थे। मामले की अगली सुनवाई इस महीने की 23 तारीख को होगी। 

-------------------------

*झारखंड में गिरिडीह जिले में आज एक मुठभेड़ में तीन माओवादी मारे गए। हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल- सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया। सरकारी सूत्रों ने बताया कि यह मुठभेड़ उस समय हुई जब बल का एक दल आज सवेरे बेलभा घाट के जंगलों में नक्‍सलरोधी अभियान चला रहा था। बताया गया है कि घटना स्‍थल से तीन नक्‍सलियों के शव और हथियार बरामद किए गए।

-------------------------

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और डेनमार्क के बीच सहयोग के समझौते को मंजूरी दे दी है।

-------------------------

*मंत्रिमंडल ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के कार्यालय में एक उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के पद के सृजन को भी मंजूरी दे दी है।

-------------------------

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने जीएसएलवी उपग्रह प्रक्षेपण यान कार्यक्रम के चौथे चरण को जारी रखने की स्वीकृति दे दी है।

-------------------------

*आर्थिक मामलों पर मंत्रिमंडल समिति ने अगले आदेश तक नई यूरिया नीति 2015 की अवधि 1 अप्रैल 2019 से आगे बढ़ाने के उर्वरक मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

-------------------------

*आज बंगाली नबवर्ष, असमि नववर्ष, रोंगाली बिहू और मलियाली नववर्ष विशू मनाया जा रहा है।

----

*महाराष्‍ट्र में गढ़चिरौली-चिमूर लोकसभा चुनाव क्षेत्र में हुए दोबारा मतदान में 45 प्रतिशत से अधिक मतदान रिकॉर्ड किया गया। 11 अप्रैल को पहले चरण के चुनाव के बाद चुनाव दल के वापस जाते समय गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों और नक्‍सलियों के बीच मुठभेड़ से उत्‍पन्‍न स्थिति के कारण चार मतदान केन्‍द्रों पर दोबारा मतदान कराया गया था।

----

*भारत ने ओडिसा के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केन्‍द्र से सब-सोनिक क्रूज़ मिसाइल निर्भय का आज सफल परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डी आर डी ओ द्वारा पूर्णरूप से देश में विकसित इस मिसाइल से एक हजार किलोमीटर की दूरी तक निशाना साधा जा सकता है। यह मिसाइल तीन सौ किलोग्राम तक के कई परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है और यह सभी मौसम में काम कर सकती है।

----

*किसानों के लिए एक अच्‍छी खबर ये है कि इस वर्ष मॉनसून की सामान्‍य वर्षा होने की आशा है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मौसम की वर्षा के बारे में जानकारी देते हुए भूविज्ञान मंत्रालय के सचिव डॉ. एम.राजीवन ने बताया है कि जून से सितम्‍बर तक 96 प्रतिशत अच्‍छी बारिश होने की आशा है।

----


*इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे आई सी सी क्रिकेट विश्व कप के लिये भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। मुम्बई में चयन समिति की बैठक के बाद टीम का ऐलान किया गया। विराट कोहली को टीम का कप्‍तान बनाया गया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*मतदान मशीन का मुद्दा अख़बारों की अहम ख़बर है। राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है--पहले चरण की वोटिंग के बाद गरमाया ईवीएम का मुद्दा। विपक्ष बोला--पचास प्रतिशत वोटों का मिलान हो। नवभारत टाइम्स का कहना है--इक्कीस दल फिर से सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटायेंगे।

 

*चुनावी रैलियों में नेताओं के बयान को अख़बारों ने अलग-अलग ढंग से प्रकाशित किया है। जनसत्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हवाले से सुर्ख़ी दी है--पाकिस्तान की परमाणु धमकी की हवा निकाली।कश्मीरी पंडित समुदाय को उनकी भूमि पर वापस लाने का वादा। दैनिक जागरण का शीर्षक है--देश में दो विधान, दो निशान और दो प्रधान नहीं चलेंगे। चंदे का चक्कर शीर्षक से जनसत्ता लिखता है--सियासी दलों को चुनावी बॉण्ड ख़रीदकर दिया गया 99 दशमलव आठ फीसदी चंदा। गुमनाम चंदा देने वालों ने पिछले वर्ष पहली मार्च से लेकर इस वर्ष 24 जनवरी तक सात चरणों में लगभग एक हज़ार चार सौ सात करोड़ रुपये के चुनावी बॉण्ड खरीदे।

 

*हिंदुस्तान की ख़बर है--केंद्र सरकार ने जी.एस.टी. संग्रह में बढ़ोतरी के लिये बनाई नयी योजना। खरीददारी की रसीद लेने पर नकद छूट की तैयारी, डिजिटल भुगतान करने वालों के खातों में सीधे आयेगी छूट की राशि।

 

*दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान--एम्स में तीमारदारों पर बाउंसरों का हमला अख़बारों के मुखपृष्ठ पर है। दैनिक जागरण की टिप्पणी है--छींटाकशी का विरोध करने पर एम्स ट्रामा सेंटर में बाउंसरों और सुरक्षाकर्मियों ने पीटा।

 

*राजस्थान पत्रिका ने आर्थिक सहयोग और विकास संगठन--ओ.ई.सी.डी. के अध्ययन के हवाले से लिखा है--अमीर देशों में सिकुड़ते जा रहे हैं मध्यमवर्गीय परिवार, घर का ख़र्च सबसे बड़ी समस्या।