आकाशवाणी सार (11-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 11th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* अमरीका ने कहा - यह स्‍वीकार करने का समय आ गया है कि चीन का आक्रमक रवैया बातचीत से नहीं बदलेगा।

* निहाल सरीन ने चेस डॉट कॉम की 2020 जूनियर स्पीड ऑनलाइन शतरंज चैम्पियनशिप अपने नाम की।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - स्‍वामित्‍व योजना के अंतर्गत सम्‍पत्ति कार्ड से ग्रामीण भारत में ऐतिहासिक बदलाव आएगा और लोग आत्‍मनिर्भर होंगे।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा--स्वामित्व योजना के तहत सम्पत्ति कार्ड का वितरण आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में एक और प्रमुख कदम।

* कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 86 दशमलव एक-सात प्रतिशत हुई।

* पहले ही प्रयास में आठ भारतीय बीच को अंतर्राष्‍ट्रीय ब्‍लूफ्लैग प्रमाण-पत्र मिले। पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इसे देश की असाधारण उपलब्धि बताई।

 

समाचार विस्तार से- 

* सरकार ने उपभोक्‍ताओं के कल्‍याण के लिए तूअर और उड़द के खुदरा मूल्‍यों में हाल में हुई वृद्धि को कम करने और इन दालों की आपूर्ति में बढोतरी करने के लिए कदम उठाए हैं। उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने खुदरा मूल्‍यों को ज्‍यादा असरदार बनाने के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (एमएसपी) या गतिशील आरक्षित मूल्‍य (डीआरपी), इनमें से जो भी कम हो, उसके अनुसार खुदरा मूल्‍यों को संशोधित करने के लिए कहा है। मंत्रालय ने राज्‍यों को 2018 के खरीफ स्‍टॉक के लिए 79 रुपए प्रति किलो और 2019 के खरीफ स्‍टॉक के लिए 85 रुपए प्रति किलो के खुदरा मूल्‍यों पर धुली उड़द बेचने को कहा है। इसी प्रकार तूअर की दाल के लिए 85 रुपए प्रति किलो खुदरा मूल्‍य तय करने को कहा है। मंत्रालय के अनुसार केन्‍द्र सरकार ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से दालों के स्‍टॉक को थोक में बेचने या आवश्‍यकतानुसार आधा किलो और एक किलो के पैक में उठाने की पेशकश की है।

------------------

* अमरीका ने कहा है कि अब यह स्वीकार करने का समय आ गया है कि चीन के उग्र व्यवहार में बदलाव लाने के लिए बातचीत और समझौते कारगर नहीं हो सकते। अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रोबर्ट ओ ब्राइन ने चीन के प्रति रोष व्यक्त करते हुए कहा कि उसने अपनी विस्‍तारवादी नीति जारी रखते हुए भारत के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा के निकटवर्ती क्षेत्रों पर कब्‍जा करने का प्रयास किया है।


अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बताया कि चीनी सरकार ने एल. ए. सी. पर करीब 60 हजार सैनिक तैनात कर दिये हैं। पोम्पियो ने क्वाड देशों को दी गई धमकियों के लिए भी चीन की आलोचना की। उन्होंने कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने क्वाड देशों - भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमरीका को धमकी दी है। ये चारों देश विश्व के बड़े लोकतंत्र और शक्तिशाली अर्थव्यवस्थाएं हैं।


क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की मंगलवार को तोक्यो में बैठक हुई थी। हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र, दक्षिण चीन सागर और पूर्वी लद्दाख में चीन की उग्र सैन्य हरकतों के जारी रहते क्वा़ड देशों की यह बैठक हुई।

------------------

* कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि अब तक 23 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में नौकरी के लिए साक्षात्कार बंद किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार में ग्रुप- डी- गैर राजपत्रित और ग्रुप-सी पदों के लिए साक्षात्कार वर्ष 2016 से ही रोक दिया गया था।


डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि पसंदीदा उम्मीदवारों की मदद के लिए साक्षात्कार में अंकों में हेर-फेर के आरोप लगाए जाते थे। इंटरव्यू बंद कर चयन के लिए केवल लिखित परीक्षा के अंकों पर विचार किए जाने से सभी उम्मीदवारों को समान अवसर मिला है।


डॉ सिंह ने बताया कि कई राज्यों ने साक्षात्‍कार बंद किए जाने से सरकारी खजाने में भारी बचत होने की भी बात कही है। हजारों की संख्या में उम्मीदवारों के साक्षात्कार पर भारी खर्च होता था और यह प्रक्रिया कई दिन तक जारी रहती थी।

------------------

* आर्मेनिया और अजरबेजान के बीच युद्धविराम लागू होने के कुछ ही घंटे बाद दोनों देशों ने एक-दूसरे पर आरोप लगाने शुरू कर दिये कि नागोरनो-कराबाख विवादित क्षेत्र में युद्धविराम को विफल बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। रूस की पहल पर बातचीत के प्रयासों से युद्धरत दोनों देशों ने शांति समझौते पर सहमति व्यक्त की थी जिसके अंतर्गत कैदियों और मृतकों के शवों के आदान-प्रदान की अनुमति दी गई थी, लेकिन दोनों देशों ने नये हमलों के आरोप लगाये। आर्मेनिया की सेना ने अजरबेजान पर आरोप लगाया कि उसने दक्षिण पूर्वी आर्मेनिया के कपान कस्बे पर गोले दागे।

------------------

* ताइवान के राष्‍ट्रपति त्‍साई-इंग-वैन ने चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से सैन्‍य तनाव कम करने और आधिपत्‍य छोड़कर अपने वादे को निभाने की अपील की है। ताइवान के राष्‍ट्रीय दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रपति वैन ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय चीन की विस्‍तारवादी नीति के प्रति चिंतित है।


चीन की सेना ने बड़ी संख्‍या में ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में अपने लड़ाकू विमान भेजकर हर वर्ष की तुलना में इस वर्ष ज्‍यादा दबाव बनाने की कोशिश की है। इसके अलावा कई बार चीन ने ताइवान की सीमा का अतिक्रमण करने का भी प्रयास किया है।


पिछले महीने एक वरिष्‍ठ अमरीकी राजदूत के दौरे के समय भी चीन ने ताइवान की सीमा के निकट ऐसी ही कोशिश की थी।


ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि शनिवार को चीन के जैट विमानों ने ताइवान के रक्षा क्षेत्र में एक महीने में आठवीं बार अतिक्रमण किया।

------------------

* उत्तर प्रदेश में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए 19 अक्तूबर से स्कूल खुल जाएंगे। स्कूलों के फिर से खोले जाने के दौरान आवश्यक ऐहतियात के लिए मानक दिशा निर्देश राज्य सरकार द्वारा कल जारी कर दिए गए।

प्रदेश के उपमुख्‍यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि छात्रों को इस दौरान स्‍कूल आने के लिए अपने माता-पिता या‍ अभिभावक की लिखित अनुमति अनिवार्य होगी। स्‍कूलों को कोविड-19 के मानकों का कड़ाई से पालन करना होगा जिसमें सोशल डिस्‍टेंसिंग और मास्‍क तथा हैंड सेनेटाइजर और थर्मल स्‍कैनिंग छात्रों और शिक्षकों के लिए अति आवश्‍यक होगी। स्‍कूल खुलने से पहले और प्रत्‍येक पाली के बाद स्‍कूल और कक्षाओं को विसंक्रमित करना जरूरी होगा। छात्रों को कक्षाओं के अंदर 6 फुट की दूरी पर बैठने का पालन करना जरूरी होगा। छात्रों को स्‍कूल ले जाने वाली बसों तथा अन्‍य वाहनों को बेहतर ढंग से संतुलित करने की व्‍यवस्‍था जरूरी रहेगी। 

----

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए स्वामित्व योजना के अंतर्गत सम्पत्ति कार्ड वितरित करने का शुभारंभ किया। इस योजना से ग्रामीण भारत में बड़ा बदलाव आएगा और करोड़ों लोग सशक्त होंगे।


आज आपको जो अधिकार मिला है मेरी बहुत बधाई है आपको। ये अधिकार एक प्रकार से कानूनी दस्‍तावेज है। आपका घर आप ही का ही है। आपके घर में आप ही रहेंगे, आपके घर का क्‍या उपयोग करना है इसका निर्णय अब आप ही करेंगे। ना सरकार उसको कोई दखल कर सकती है ना अड़ोस-पड़ोस के लोग कर सकते हैं। ये योजना हमारे देश के गांवों में ऐतिहासिक परिवर्तन लाने वाली है।


इस योजना में ग्रामीण इलाकों में आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से सर्वेक्षण का कार्य किया जाएगा। यह केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जो इस वर्ष अप्रैल में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में मकान मालिकों को उनके भवन के अधिकार का रिकॉर्ड उपलब्ध कराना और सम्पत्ति कार्ड जारी करना है।


श्री मोदी ने कहा कि सम्पत्ति कार्ड प्राप्त करके ग्रामीणों को अपने मकानों का कानूनी अधिकार प्राप्त हो जाएगा और उन्हें बैंकों से ऋण लेने तथा अन्य वित्तीय सुविधाएं प्राप्त करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि इस पहल से सम्पत्तियों के अवैध कब्ज़ों पर भी रोक लगेगी।


प्रधानमंत्री ने अपने मकानों के लिए संपत्ति कार्ड प्राप्‍त करने वाले लाखों लोगों को बधाई दी। श्री मोदी ने कहा कि इस कदम से देश के गांवों में ऐतिहासिक परिवर्तन आएगा। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में यह एक और बड़ा कदम है। सम्पत्ति कार्ड की यह योजना ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने में मददगार होगी। श्री मोदी ने कहा कि गांवों के ऐसे युवा, जो बहुत कुछ करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें अपने मकान के आधार पर बैंकों से ऋण लेने में कई समस्याएं आती हैं। अब वे सम्पत्ति कार्ड दिखा कर आसानी से बैंक ऋण प्राप्त कर सकते हैं।


आज जिन कोई लाभ मिला है उन परिवारों का तो एक स्वामित्व जग गया है, आत्मसम्मान जग गया है। आपके चेहरे की खुशी मेरे लिए सर्वाधिक खुशी होती है, आपका आनंद मेरे आनंद का कारण होता है, आपके जीवन में भविष्य के सपने सजाने का जो अवसर पैदा हुआ है, वह मेरे सपनों को साकार करता हुआ मुझे दिखाई दे रहा है और इसलिए भाइयो, बहनो जितने खुश हैं उससे ज्यादा खुश मैं हूं क्योंकि आज मेरे एक लाख परिवार आत्मविश्वास के साथ, आत्म सम्मान के साथ, अपनी संपत्ति के कागज के साथ दुनिया के सामने विश्वास से खड़े हुए हैं।

 


प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व के बहुत से विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि देश के विकास में घरों और जमीन के मालिकाना अधिकार की बड़ी भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि जब सम्पत्ति का रिकॉर्ड होगा, तो नागरिकों में विश्वास भी बढ़ेगा और वे निवेश के नए अवसरों का लाभ उठाएंगे। श्री मोदी ने कहा कि पिछले छह वर्षों में लगातार देश में बहुत सी कमियों को दूर करने का काम किया गया है। देश में आज बिना किसी भेदभाव के सभी का विकास हो रहा है और लोग पूरी पारदर्शिता के साथ योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं।

 

 


प्रॉपर्टी कार्ड का उपयोग भी सुनिश्चित हो जाए और उसका भी शुभांरभ हो जाए और हर व्‍यक्ति यह एहसास करे कि अगर गांव में मेरा मकान है तो यह शहर के किसी मकान से कम कीमत वाला नहीं है। इसे सुनिश्चित करने के लिए आपके नेतृत्‍व में मुख्‍यमंत्री गणों के प्रयत्‍नों से आज हमारे कुछ हितग्राही हैं, जिनको इनका जो प्रॉपर्टी कार्ड है उस पर बैंक लोन भी देने का काम कर रहा है। इससे निश्चित रूप से ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले हमारे बंधुओं में विश्‍वास भी जागृत होगा। उनकी प्रॉपर्टी भी बढेगी, प्रॉपर्टी का उपयोग भी होगा और उनके परिवार में जो नई पीढ़ी आ रही है अगर आगे कुछ काम करना चाहती है तो यह प्रॉपर्टी उसके विकास में भी निश्चित रूप से काम आएगी।

----- 

* पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज कहा कि देश के आठ समुद्र तटों बीच को अंतराष्‍ट्रीय ब्‍लूफ्लैग प्रमाण पत्र मिला है। सरकार ने आठ समुद्र तटों के लिए ब्‍लूफ्लैग प्रमाण पत्र प्रदान करने की सिफारिश की थी। श्री जावड़ेकर ने कहा कि यह असाधारण उपलब्धि है।


ब्‍लूफ्लैग प्रमाण पत्र बीच को दिये जाने वाला सबसे दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित सम्‍मान है। इसके लिए कड़े पर्यावरणीय, शैक्षिक, सुरक्षा और सुगमता के कड़े मापदंडों का पालन करना होता है। इस पर दुनियाभर के करोड़ों लोगों का भरोसा है। ब्‍लूफ्लैग प्रमाण पत्र फाउंडेशन फार इन्‍वारन्‍मेंटल एजुकेशन प्रदान करती है। इसका मुख्‍यालय डेनमार्क में है।

_____

* केन्‍द्र सरकार ने कहा है कि राज्‍यों में खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के लिए धान की खरीद सुचारू रूप से चल रही है। अब तक दो करोड़ 83 लाख से अधिक किसानों से 32 लाख 12 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। इसके लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य के तहत छह हजार 65 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया।

......

* सरकार ने उपभोक्‍ताओं के कल्‍याण के लिए तूअर और उड़द दालों के खुदरा मूल्‍यों में हाल में हुई वृद्धि को कम करने और इन दालों की आपूर्ति बढाने के लिए कदम उठाए हैं। उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने खुदरा मूल्‍यों को ज्‍यादा असरदार बनाने के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (एम.एस.पी.) अथवा गतिशील आरक्षित मूल्‍य (डी.आर.पी.), इनमें से जो भी कम हो, उसके अनुसार, खुदरा मूल्‍यों को संशोधित करने के लिए कहा है।

........

* प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो, निजी क्षेत्रों को अपनी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्‍होंने, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में अंतरिक्ष विभाग में ऐतिहासिक सुधारों का उल्‍लेख करते हुए कहा कि स्‍वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार, ग्रह अन्‍वेषण और बाहरी अंतरिक्ष यात्रा संबंधी भावी परियोजनाएं निजी क्षेत्र के लिए खोली जाएंगी। डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में यह, सरकार के रोड़ मैप का हिस्‍सा भी है और अंतरिक्ष गतिविधियों में निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाने की बड़ी पहल है।

..........
* महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि विवादास्‍पद आरे मेट्रो कारशेड को मिल्‍क कॉलोनी से कन्‍जुरमार्ग स्‍थानांतरित किया जाएगा। राज्‍य के लोगों के साथ बातचीत में उन्‍होंने कहा कि सरकार ने आरे में मेट्रो कारशेड का विरोध कर रहे सभी प्रदर्शनकारियों पर दर्ज मामले वापस ले लिए है। श्री ठाकरे ने स्‍पष्‍ट किया कि कन्‍जुरमार्ग की ज़मीन सरकार की है, इसलिए यह मेट्रो को बिना किसी लागत के उपलब्‍ध करा दी जाएगी।

.........

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी विजयाराजे सिंधिया के सम्‍मान में एक सौ रूपये का स्‍मारक सिक्‍का जारी करेंगे। यह समारोह ऑनलाइन होगा।। भारतीय जनता पार्टी के संस्‍थापकों में से एक विजया राजे सिंधिया को ग्‍वालियर की राजमाता के तौर पर भी जाना जाता है। यह सिक्‍का विजयराजे सिंधिया की जन्‍मशताब्‍दी जारी किया जा रहा है। यह विशेष स्‍मारक सिक्‍का वित्‍त मंत्रालय ने तैयार किया है। विजयाराजे सिंधिया सात बार लोकसभा के सदस्‍य के रूप में चुनी गयी थी। वह दो बार राज्‍यसभा की सदस्‍य भी रही।

..........

* आज (11 Oct) अंतर्राष्‍ट्रीय बालिका दिवस है। इसका उद्देश्‍य बालिकाओं की चुनौतियों, उनको सशक्त करने तथा मानव अधिकारों के प्रति जागरूकता लाना है। इस वर्ष का विषय है- मेरी आवाज हमारा समान भविष्‍य। इस अवसर पर नगालैंड राज्‍य समाज कल्‍याण बोर्ड और जिला प्रशासन ने पहली अक्‍तूबर से एक सप्‍ताह का समारोह आयोजित किया।

........

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

 

* कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की रफ्तार बढ़ने की ख़बर अखबारों के पहले पन्‍ने पर विस्‍तार से है। हरि भूमि लिखता है - स्‍वस्‍थ होने की दर 85 प्रतिशत के पार पहुंची। जांच में तेज़ी लाने के उत्‍तर प्रदेश सरकार के निर्देश भी साथ ही दिए गए हैं। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - दिल्‍ली में होम आइसोलेशन में नहीं रहेंगे बुजुर्ग। राष्‍ट्रीय सहारा की ख़बर है - दुनियाभर के देश कोरोना वैक्‍सीन का इंतजार कर रहे हैं। भारत में देसी वैक्‍सीन के तीसरे चरण का ट्रायल जल्‍द।


* जनसत्‍ता की बड़ी सुर्खी है - ब्‍याज पर ब्‍याज माफी मुद्दे पर सरकार का सुप्रीम कोर्ट में नया हलफनामा। पत्र ने शीर्षक दिया है - अदालतों को नहीं करना चाहिए राजकोषीय नीतियों में हस्‍तक्षेप। इससे पहले केन्‍द्र सरकार ने बैंकों के कर्ज के चक्रवृद्धि ब्‍याज पर दो करोड़ रुपये तक के कर्जदारों को किस्‍तों में राहत देने को कहा था।


* महिला सुरक्षा पर गृह मंत्रालय के राज्‍यों को जारी किए गए नए परामर्श की ख़बर के साथ अखबारों ने अपने-अपने अनुसार शीर्षक दिए हैं। दैनिक जागरण लिखता है - दुष्‍कर्म मामलों में एफ.आई.आर. अनिवार्य, दो महीने के भीतर जांच पूरी करनी होगी। राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है - गृह मंत्रालय ने कहा, महिला अपराध में लापरवाह अधिकारियों पर तुरंत कार्रवाई करेंगे। नवभारत टाइम्‍स लिखता है - केन्‍द्र ने कहा, दुष्‍कर्म मामले में साठ दिन में पूरी हो जांच।


* विभिन्‍न अखबारों ने बिहार के शीर्ष नेता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के राजकीय सम्‍मान से अंतिम संस्‍कार के बाद उनके पंचतत्‍व में विलीन होने की ख़बर पहले पन्‍ने पर दी है।


* दैनिक ट्रिब्‍यून ने जम्‍मू-कश्‍मीर के विभिन्‍न सेक्‍टरों में नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के पास असैन्‍य इलाकों में पाकिस्‍तान की गोलाबारी को बड़ी ख़बर बनाया है।


* अमर उजाला और नवभारत टाइम्‍स ने दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में पांच वर्ष बाद फिर से सौ प्रतिशत कटऑफ होने का समाचार दिया है। लिखा है - अर्थशास्‍त्र, राजनीतिक विज्ञान और बी. कॉम ऑनर्स सबसे आगे रहे।


* दिल्‍ली में प्रदूषण का स्‍तर धीरे-धीरे बढ़ने और शनिवार को स्‍मॉग से ढके इंडिया गेट का चित्र अमर उजाला ने पहले पन्‍ने पर दिया है। पत्र लिखता है - दिल्‍ली में विभिन्‍न स्‍थानों पर वायु गुणवत्‍ता स्‍तर 240 से ऊपर पहुंचा।


* फ्रेंच ओपन में महिला सिंगल्‍स का खिताब पहली बार इगा श्‍यॉंतेक के जीतने पर नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है - 54वीं रैंकिंग वाली इगा 19 वर्ष की उम्र में चैंपियन बनीं।