आकाशवाणी सार (13-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 14th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को नौकरी और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण विधेयक को मंजूरी दी।



विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और उज्बेकिस्तान के विदेशमंत्री अब्दुल अज़ीज कामिलोफ के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा।


अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने मैक्सिको दीवार बनाने को लेकर सरकारी कामबंदी खत्म करने के लिए विपक्षी सांसदों को वार्ता के लिए व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण दिया।



कांग्रेस पार्टी उत्‍तर प्रदेश में लोक सभा चुनाव अकेले लड़ेगी।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक पर पाबंदी लगाने के अध्‍यादेश को मंजूरी दी।


बिहार के उप-मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी वस्‍तु और सेवा कर - लागू होने से राज्‍यों के राजस्‍व में आ रही कमी से निपटने के लिए गठित मंत्रिसमूह समिति के अध्‍यक्ष बने।


देश के विभिन्‍न भागों में सिक्‍खों के 10वें गुरू, गुरू गोबिंद सिंह जी का प्रकाशोत्‍सव मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस अवसर पर स्‍मारक सिक्‍का जारी किया।

 

एक साथ तीन बार तलाक बोलकर वैवाहिक संबंध तोड़ने पर रोक लगाने संबंधी अध्‍यादेश को फिर से लागू करने को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दी

 

भारत ने अफगानिस्‍तान में आर्थिक पुनर्निर्माण और शांति तथा सुलह-सफाई की प्रक्रिया को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

 

दस वर्षीय अभिनव शॉ खेलो इंडिया युवा खेलों में सबसे कम उम्र के स्‍वर्ण पदक विजेता बने।

 

समाचार विस्तार से-

 

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को नौकरी और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण के विधेयक को स्‍वीकृति दे दी है। इस सप्‍ताह संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान पारित होने के बाद 124वां संविधान संशोधन विधेयक 2019 राष्‍ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा गया था। यह अधिनियम सरकार द्वारा बाद में घोषित तिथि से लागू होगा।


यह संविधान की धारा 15 और 16 में संशोधन करके राज्‍यों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विकास के लिए विशेष प्रावधान की अनुमति देता है।



---------

*कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उत्‍तर प्रदेश में उनकी पार्टी पूरी ताकत से चुनाव लड़ेगी। इस वर्ष लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस को शामिल किये बिना समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन किए जाने की घोषणा के बाद राहुल गांधी ने दुबई में यह बात कही।


समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उत्‍तर प्रदेश में 38-38 सीटें पर उम्‍मीदवार खड़े करने की घोषणा की है और दो सीटों पर चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

---------

 

*विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने उज्बेकिस्तान के विदेशमंत्री अब्दुल अज़ीज कामिलोफ के साथ मुलाकात में व्यापार, अर्थव्यवस्था, रक्षा और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में परस्पर सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। श्रीमती स्वराज भारत-मध्य एशिया वार्ता में हिस्सा लेने के लिए उजेबेकिस्तान की दो दिन की यात्रा पर कल समरकंद पहुंची।


बैठक में युद्ध से तहस-नहस हुए अफगानिस्तान से संपर्क बढ़ाने सहित कई क्षेत्रीय मुद्दों पर प्रमुखता से बातचीत हो सकती है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि दोनों नेताओं के बीच व्यापार, अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य, शिक्षा, रक्षा, अंतरिक्ष, सूचना प्रौद्योगिकी और दोनों देशों के लोगों में परस्पर सम्बंध बढ़ाने जैसे विषयों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की भागीदारी के साथ भारत-मध्य एशिया वार्ता से इस क्षेत्र में भारत की पहुंच को नई ऊंचाईयां मिलेंगी। दोनों देशों के विदेशमंत्री इस वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत और मध्य एशिया के राष्ट्रों का साझा इतिहास और सांस्कृतिक सम्बंध रहे हैं। यह वार्ता इन देशों के बीच विविध क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल है।


---------

 

*मैक्सिको दीवार निर्माण का खर्च उठाने के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के प्रस्ताव पर बने गतिरोध के बाद अमरीका में सरकारी कामबंदी का कल 22वां दिन था। ट्रम्प ने अमरीका-मैक्सिको सीमा पर अवैध आवागमन और तस्करी रोकने के लिए कंकरीट की दीवार या लोहे की बाड़ लगाने के लिए कांग्रेस के समक्ष पांच अरब, सत्तर करोड़ डॉलर की मांग की है। राष्ट्रपति ट्रम्प ने ट्वीट संदेश के माध्यम से कामबंदी खत्म करने के लिए विपक्षी डेमोक्रेट सांसदों को वार्ता के लिए आमंत्रित किया है। डेमोक्रेटिक पार्टी का कहना है कि वे इस प्रस्ताव को किसी भी हाल में मंजूर नहीं करेंगे।


---------

 

*चीन के उत्‍तर पश्चिमी शांक्‍सी प्रांत में कोयले की एक खदान में उपरी हिस्‍सा ढह जाने से 19 खनिक मारे गये हैं। स्‍थानीय अधिकारियों ने बताया कि दो खनिक अब भी खदान में फंसे हैं। खदान की छत ढहते समय 87 खनिक वहां काम कर रहे थे। समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ ने खबर दी है कि 66 को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

---------

 

*उत्‍तर प्रदेश के प्रयाग राज में विश्‍व के सबसे बड़े धार्मिक और सांस्‍कृतिक समागम के आयोजन की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है। इसके शुरू होने में अब केवल दो दिन शेष हैं। इस महीने की पन्‍द्रह तारीख को मकर सक्रांति के दिन से शाही स्‍नान शुरू होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रद्धालु अंतिम समय में असुविधा से बचने के लिए पहले ही कुंभ पहुंच रहे हैं।
मेला प्रशासन ने आज रात से यातायात संचालन का मार्ग बदलने का फैसला किया है। ड्यूटी पर वाहनों को छोड़कर कुंभ क्षेत्र में किसी भी वाहन को अनुमति नहीं दी जाएगी। यह प्रतिबंध दो पहिया वाहनों पर भी लागू होगा। अन्य जनपदों से आने वाले वाहनों के लिये प्रयागराज की परिधि पर सात प्रवेश बिंदू बनाये गये हैं। इन वाहनों को 95 पार्किंग स्थलों पर पार्क किया जाएगा और तीर्थ यात्रियों को चलाई गई शटल बसों और ई-रिक्शा द्वारा कुंभ क्षेत्र में भेजा जाएगा। 



----------------

 

*उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कृषि क्षेत्र में सकारात्‍मक बदलाव लाने के लिए केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों से ठोस प्रयास करने को कहा है। वह संक्रांति पर्व की पूर्व संध्‍या पर हैदराबाद के उप-नगर शमशाबाद में स्‍वर्ण भारतीय न्‍यास की दूसरी वर्षगांठ पर एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। संक्रांति को किसानों का पर्व बताते हुए श्री नायडू ने लोगों से परिवार और देश के सांस्‍कृतिक मूल्‍यों का सम्‍मान करने को कहा।


----------------

 

*रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन, अंडमान निकोबार कमान के दो दिन के दौरे पर आज पोर्ट ब्लेयर पहुंच रही हैं। इस यात्रा के दौरान वे प्रचालन तैयारियों और कमान से बाहर स्थित इकाइयों के ढांचागत विकास की समीक्षा करेंगी।


सुश्री सीतारामन कल ग्रेट अंडमान द्वीप में कैम्पबेल खाड़ी के पास प्रतिरक्षा अभ्यास को भी देखेंगी।




----------------


*वस्‍तु और सेवा कर-जीएसटी लागू होने से राज्‍यों के राजस्‍व में आ रही कमी से निपटने के लिए गठित सात सदस्‍यों वाले मंत्रिसमूह के अध्‍यक्ष बिहार के उप-मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार होंगे। वित्‍तमंत्री अरुण जेटली की अध्‍यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने हाल की अपनी बैठक में मंत्रिसमूह के गठन का निर्णय लिया था। परिषद की अधिसूचना के अनुसार, यह समिति डेटा विश्‍लेषण कर राजस्‍व बढ़ाने और सुधारात्‍मक उपायों के सुझाव देगी।


अप्रैल से नवम्‍बर के दौरान बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू-कश्‍मीर, ओडिशा और गुजरात सहित कई राज्‍यों के राजस्‍व में कमी आई है।
जबकि, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, सिक्किम और नगालैंड के राजस्‍व में वृद्धि हुई है।


----------------


*वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने आज नई दिल्‍ली में राज्‍य एम्‍पोरियम परिसर में अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय के आयोजित हुनर हाट का उद्घाटन किया। बाद में मीडिया से बातचीत में श्री जेटली ने कहा कि देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और अल्‍पसंख्‍यक समुदायों के कारीगर और शिल्‍पकार अपने विश्‍वस्‍तरीय उत्‍पादों के लिए जाने जाते हैं। उन्‍होंने कहा कि इन उत्‍पादों की ब्रांडिंग और विपणन महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि दुनियाभर में इनकी भारी मांग है।


जिस तरह की चीज ये लोग बना रहे है। ये ट्रेडिशनल आइटम्‍स है, जिनको ये संभाल कर रख रहे है। आज उसकी बहुत बड़ी वेल्‍यू और कीमत और उसका आकर्षण पूरी दुनिया के अंदर है और इस मार्किटिंग और ब्रांडिंग के असर से इसमें जो लाखों-लाखों लोग लगे हुए है देशभर में। उनको बहुत बड़ा लाभ अपने आप में मिलेगा।


वित्‍तमंत्री ने अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि हुनर हाट शिल्‍पकारों को एक मंच प्रदान कर रहा है।


अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि उनका मंत्रालय हुनर हाट के माध्‍यम से शिल्‍पकारों को रोजगार और अवसर प्रदान कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार सबका साथ सबका विकास मंत्र के साथ काम कर रही है। अल्‍पसंख्‍यक कार्य राज्‍यमंत्री डॉक्‍टर वीरेन्‍द्र कुमार भी इस अवसर पर मौजूद थे।

----------------


*दसवें सिख गुरु, गुरू गोबिंद सिंह जी की 352वीं जयंती आज देशभर में मनाई जा रही हैं। गुरू गोबिन्‍द सिंह जी का जन्‍म 1666 में पटना साहिब में हुआ था और वे 10 सिख गुरूओं में आखिरी थे।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने श्री गुरू गोबिन्‍द सिंह जी की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि गुरू गोबिन्‍द सिंह जी ने अपना जीवन लोगों की सेवा तथा सत्‍य, न्‍याय और करूणा के आदर्शो के लिए समर्पित कर दिया।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती पर नई दिल्‍ली में साढ़े तीन सौ रुपये का स्‍मारक सिक्‍का जारी किया। सिक्‍का जारी करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरू गोबिंद सिंह जी कमजोर वर्गों के लिए सतत संघर्ष करते रहे।


साथियों, श्री गोविंद सिंह जी के व्‍यक्तित्‍व में अनेक विधाओं का संगम था, वो गुरू तो थे ही, भक्‍त भी श्रेष्‍ठ थे। वो जितने अच्‍छे योद्धा थे, उतने ही बेहतरीन कवि और साहित्‍यकार भी थे। अन्‍याय के विरूद्ध उनका जितना कड़ा रूख था, उतना ही शांति के लिए भी आग्रह था। मानवता की रक्षा के लिए, राष्‍ट्र की रक्षा के लिए, धर्म की रक्षा के लिए उनके सर्वोच्‍च बलिदान से देश और दुनिया परिचित है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्‍द्र सरकार के प्रयासों के कारण करतारपुर गलियारे का निर्माण किया जा रहा है, जिससे श्रद्धालु अब करतारपुर जाकर अरदास कर सकेंगे।


केन्‍द्र सरकार के अथक और अभूतपूर्व प्रयास से करतारपुर कॉरिडोर बनने जा रहा है। अब हर भारतीय, हर सिख नारोवाल जा पाएगा और बिना वीजा के गुरुद्वारा दरबार साहब के दर्शन कर पाएगा। अगस्‍त, 1947 में जो चूक हुई थी, ये उसका प्रायश्चित है। हमारे गुरू का सबसे महत्‍वपूर्ण स्‍थल सिर्फ कुछ ही किलोमीटर से दूर था, लेकिन उसे भी अपने साथ नहीं लिया गया। ये कॉरिडोर उस नुकसान को कम करने का एक प्रामाणिक प्रयास है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने गुरु गोबिंद सिंह जी का साढ़े तीन सौवां प्रकाशोत्‍सव देश भर में मनाया था और अब गुरु नानकदेव की साढ़े पांच सौवीं जयंती की तैयारियां की जा रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पटना साहिब में प्रकाशोत्‍सव के रूप में मनाई जा रही है।


पटना साहिब स्थित तख्‍त श्रीहरमिन्‍दर साहिब गुरूद्वारा में मुख्‍य समारोह का आयो‍जन किया गया है। गुरूद्वारा को आकर्षक और मनमोहक ढंग से सजाया गया है। देश-विदेश से हजारों की संख्‍या में श्रद्धालु यहां विशेष प्रार्थना कर रहे हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी आज गुरू ग्रंथ साहिब के दर्शन किये। शबद कीर्तन से पूरा माहौल गूंज्‍यमान है। विशेष लंगर में समाज के विभिन्‍न वर्ग के लोग उत्‍साहित होकर भाग ले रहे हैं। प्रकाशोत्‍सव के मौके पर आज रात्रि गुरूद्वारा में विशेष कार्यक्रम का आयोजन होगा। 


----------------


*पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश के कई भागों में आज लोहड़ी का त्‍यौहार मनाया जा रहा है। यह त्‍यौहार सर्दी का मौसम समाप्‍त होने और लम्‍बे दिनों और छोटी रातों की शुरूआत होने पर मनाया जाता है।
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने लोगों को लोहड़ी की बधाई दी है। उन्‍होंने मकर संक्रांति, पोंगल, भोगाली बिहू, उत्‍तरायण और पौष पर्वों की भी बधाई दी है।
उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भी लोहड़ी पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।
गुरू गोविंद सिंह पर स्‍मारक सिक्‍का जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोहड़ी पर लोगों को बधाई दी और आशा व्‍यक्‍त की कि यह पर्व किसानों के जीवन में खुशहाली लेकर आएगा।


----------------

 

*उत्‍तर भारत के कई इलाकों में शीतलहर जारी है। हिमाचल प्रदेश के जनजातीय इलाकों में आज फिर बर्फबारी हुई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राजधानी शिमला सहित राज्‍य के अधिकतर पर्वतीय हिस्‍सों में बर्फ गिरी है।


कश्‍मीर में भी कई इलाकों में कल रात रूक-रूककर हल्‍की बर्फबारी हुई। हालांकि, आज सुबह धूप खिली थी। दक्षिण कश्‍मीर के काजीगुंड में तापमान शून्‍य दशमलव नौ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।


जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर भारी बर्फबारी के कारण यातायात रोके जाने के एक दिन बाद आज जरूरी सामान ले जा रहे सैकड़ों वाहनों को कश्‍मीर की ओर जाने की अनुमति दी गई।


उधर, पंजाब और हरियाणा में भी ठंड जारी है। दोनों राज्‍यों के अधिकतर हिस्‍सों में रात का तापमान सामान्‍य से थोड़ा अधिक है।

 

----------------

 

 

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक अध्‍यादेश को फिर से लागू करने की मंजूरी दे दी है। इस अध्‍यादेश में विवाहित मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों का संरक्षण किया गया है और एक साथ तीन बार तलाक बोलकर तुरंत वैवाहिक संबंध विच्‍छेद करने को आपराधिक कृत्‍य करार दिया गया है।


राष्‍ट्रपति ने कंपनी संशोधन अध्‍यादेश 2019 और भारतीय चिकित्‍सा परिषद संशोधन अध्‍यादेश 2019 को भी फिर से लागू करने की मंजूरी दे दी है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

----------------------

 


*खेलों इंडिया युवा खेलों में आज पश्चिम बंगाल के अभिनव शाह स्‍वर्ण पदक प्राप्‍त करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने, जब उसने बेहु‍ली घोष के साथ 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स टीम इवेंट में जीत हासिल की। दिल्‍ली की दि‍वानशी राणा ने अंडर-21, 25 मीटर पिस्‍टल इंवेट में स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया। जिमनास्‍टि‍क्स में महाराष्‍ट्र के अंडर-21 श्रेणी में कुल 18 पदक हासिल कर अपने श्रेष्‍ठता सिद्ध की। जिमनास्‍टि‍क्स के आज अंतिम दिन महाराष्‍ट्र के खिलाडियों ने कुल 9 पदक बटोरे। हॉकी अंडर-21 श्रेणी के सेमीफाइनल में ओड़ीशा ने उत्‍तर प्रदेश को 2-1 से हराया तथा हरियाणा में पंजाब को तीन-एक से हराया। ओडीशा और हरियाणा अब 15 तारीख को स्‍वर्ण के लिए लड़ेंगे।

 

 

 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


*उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन अखबारों की बड़ी खबर है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है - दुश्मनी भूल एसपी और बीएसपी के बीच 25 साल बाद फिप्टी-फिप्टी। हिन्दुस्तान के शब्द हैं - कांग्रेस से किया किनारा।

 

*उधर, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय परिषद के अधिवेशन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को पंजाब केसरी ने धार दी है - बोलो कैसा सेवक चाहिए, मजबूर सरकार या मजबूत सरकार।


*सामान्य श्रेणी में आर्थिक आधार पर दस प्रतिशत आरक्षण के विधेयक पर राष्ट्रपति की मंजूरी पर नवभारत टाइम्स का शीर्षक है - दस फीसदी आरक्षण अब बन गया सौ फीसदी कानून, सुप्रीम कोर्ट पर निगाहें। दैनिक भास्कर पड़ताल शीर्षक से लिखता है - रसूखदार परिवार तीन-तीन पीढ़ी से ले रहे हैं आरक्षण का लाभ।


*अमर उजाला दाखिले की दौर शीर्षक से लिखा है - दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में आर्थिक पिछड़ा वर्ग ई-डब्ल्यूएस और वंचित वर्ग की सीटों पर दाखिले का इंतजार खत्म, 15 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया। डोनेशन मांगने पर दस गुना जुर्माना।


*दैनिक जागरण ने वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु के हवाले से लिखा है - जिला स्तर पर ध्यान देने से तेज होगा देश का आर्थिक विकास। सकल घरेलू उत्पाद बढ़ाने में आईआईएम जैसी विशेषज्ञ संस्थाओं से लिया जायेगा सुझाव।


*महाराष्ट्र के पालघर जिले में एक बुजुर्ग की पीट कर हत्या करने की खबर अखबारों के मुख पृष्ठ पर है।


*दुनिया भर में बढ़ रहे इलेक्ट्रोनिक कचरे के खिलाफ अमरीका में राइट टू रिपेयर आंदोलन पर राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है - इस्तेमाल करो और फेको नहीं, हमे चाहिए मरम्मत का अधिकार।


*अमरीका और यूरोप से उठी आवाज, कंप्यूटर, स्क्रीन, स्मार्टफोन, टेबलेट और फ्रीज से जमा हो रहा कचरों का अंबार, भारत पांचवां देश।