आकाशवाणी सार (12-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 13th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 

*आयकर विभाग ने दिल्‍ली में 20 हजार करोड़ रूपये के हवाला कारोबार का पर्दाफाश किया।

 

*भारतीय वायुसेना ने जम्‍मू कश्‍मीर में फंसे सात सौ लोगों को बाहर निकाला।

 

*इराक ने पश्चिमी प्रांत अनबार में इस्‍लामिक स्‍टेट के सबसे बड़े आतंकी गुट को नष्‍ट किया। 186 आतंकवादी गिरफ्तार।

 


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हरियाणा के लिए विभिन्‍न विकास परियोजनाओं की शुरूआत की। देशभर की महिला सरपंचों को स्‍वच्‍छ शक्ति पुरस्‍कार प्रदान किये।

 

*लोकसभा में वित्‍त विधेयक-2019 ध्‍वनिमत से पारित। वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने राज्‍यों से प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत किसानों को सहायता के लिए आंकड़े शीघ्र उपलब्‍ध कराने का अनुरोध किया।


*गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के विभिन्‍न प्रावधानों के बारे में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के नेताओं और कुछ मुख्‍यमंत्रियों को अवगत कराया गया।


*दिल्‍ली के करोलबाग में एक होटल में लगी आग में 17 लोग मारे गए। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्‍यक्‍त किया।


*भारतीय महिला बल्‍लेबाज जेमिमा रोड्रिग्‍ज, आई.सी.सी. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट रैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

 

 

*आयकर विभाग ने दिल्ली में हवाला कारोबारियों के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है, जो बीस हज़ार करोड़ रुपये से अधिक के मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट में लिप्त थे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग की दिल्ली जांच इकाई ने पिछले कुछ सप्‍ताह के दौरान पुरानी दिल्ली के विभिन्न व्यापारिक क्षेत्रों में छापे मारे और तलाशी ली। इस दौरान हवाला ऑपरेटरों के तीन बड़े समूहों की अवैध वित्तीय गतिविधियों का पता चला है। 

 

नया बाज़ार क्षेत्र में एक ऐसे गिरोह का पता चला जिसने करीब अठारह हज़ार करोड़ रुपये के जाली बिल बनाए थे। सूत्रोंने बताया कि जाली बिलों को खपाने के लिये गिरोह ने सैकड़ों जाली कम्पनियां बना रखी थीं। 

 

एक अन्य मामला पुराने शेयरों की ब्रिक्री के नाम पर धोखाधड़ी का है। यह घोटाला एक हज़ार करोड़ रुपये से अधिक का बताया गया है।

 

आयकर विभाग ने एक अन्य ग्रुप कीभी तलाशी ली और अघोषित विदेशी बैंक खातों का पता लगाया। जाली निर्यात का यह घोटालापंद्रह सौ करोड़ रुपये से अधिक का बताया गया है।

 

 

 

-------

 

*भारतीय वायुसेना ने जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद किये जाने के कारण फंसे सात सौ से अधिक लोगों को कल सुरक्षित निकाल लिया। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि पहली बार दो विमानों ने जम्मू- वायुसेना  केंद्र से श्रीनगर तक एक साथ उड़ान भरकर 707 यात्रियोंको सुरक्षित पहुंचाया।

 

एयरफोर्सने फंसे सात सौ से अधिक यात्रियों को कल यानी सोमवार को एयरलिफ्ट कर श्रीनगर पहुंचाया।इनमें छात्र भी शामिल थे। पिछले चार दिनों में एयरफोर्स ने चौदह सौ इकत्‍तीस लोगोंको एयरलिफ्ट किया है। सैन्‍य प्रवक्‍ता के अनुसार जम्‍मू के एयर कमाण्‍डर एस.के. मिश्राखुद ऑपरेशन की निगरानी कर रहे थे। टाइगर डिविजन की ओर से भी यात्रियों को खाने का पैकेटदिया गया था। शुक्रवार और शनिवार को 538 यात्रियों को श्रीनगर से जम्‍मू लाया गया था।

 

 

 

-------

 

*इराक ने पश्चिमी प्रांत अनबार में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट की सबसे बड़ी शाखा को नष्‍टकर 186 आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया है। बगदाद सैन्य संचालन कमान ने बताया कि संयुक्तसेना ने आत्मघाती हमलों, बम लगाने और सैनिकों की हत्या करने के जिम्मेदार शाखा को गिरफ्त में ले लिया है।

 

इराक में दिसंबर 2017 में सुरक्षाबलों और अर्द्ध सैनिक बलों द्वारा आतंकवादी गुट के कब्जे से पूरे इलाके को मुक्‍त करालेने की घोषणा की गई थी।

 

 

-------

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हरियाणा के लिए करोड़ों रूपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। श्री मोदी ने कुरूक्षेत्र में आयोजित एक समारोह में रिमोट दबाकर राज्‍य में विभिन्‍न स्‍थानों के लिए परियोजनाओं का उद्घाटन किया। 


प्रधानमंत्री ने झज्जर ज़िले के बाडसा गांव में स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान राष्ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने फरीदाबाद स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम के मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का उद्घाटन भी किया।


श्री मोदी ने चंडीगढ़ के निकट पंचकुला में बनाए जाने वाले राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की आधारशिला रखी।


प्रधानमंत्री ने कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखी। यह देश में भारतीय चिकित्सा पद्धति से संबंधित अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय होगा।


प्रधानमंत्री ने करनाल स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्‍वास्‍थ्‍य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। इस अवसर पर पानीपत में बनाए जाने वाले पानीपत युद्ध संग्रहालय की भी आधारशिला रखी गई।


प्रधानमंत्री ने कुरुक्षेत्र में स्वच्छ शक्ति-2019 कार्यक्रम में हिस्सा लिया और देश भर से आई महिला सरपंचों को सम्‍मानित किया।


प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि कुरूक्षेत्र ज्ञान और आध्‍यात्‍म की भूमि है। उन्‍होंने कहा कि हजारों वर्ष पूर्व भगवान कृष्‍ण ने यहीं से धरती को पाप मुक्‍त करने का अभियान शुरू किया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान श्रीकृष्‍ण ने इसी भूमि पर गीता का उपदेश दिया था।

 

 

 

 

 

 

 

 

-------------

 

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्‍वर राव और कानूनी सलाहकार भासुरम पर न्‍यायालय की अवमानना करने के लिए एक-एक लाख रूपये का जुर्माना और उन्‍हें दिन भर के लिए अदालत में बैठे रहने की सजा सुनाई। न्‍यायालय ने उन्‍हें एजेंसी के संयुक्‍त निदेशक ए के शर्मा का तबादला करने का दोषी पाया। बिहार में मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले की जांच कर रहे श्री शर्मा का इस वर्ष 17 जनवरी को केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल में तबादला कर दिया गया। इससे पहले न्‍यायालय ने राव और भासुरम द्वारा दिए गए बिना शर्त माफीनामे को नामंजूर कर दिया।

 

-------------

 

*दिल्‍ली के करोलबाग में एक होटल में आज सुबह लगी आग में एक बच्‍चे समेत 17 लोग मारे गए। दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। आग बुझाने के लिए 26 दमकलों का इस्‍तेमाल किया गया। आग पर अब पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येन्‍द्र जैन ने बताया कि अधिकांश लोगों की मौत दम घुटने के कारण हुई। उन्‍होंने कहा कि जिला मजिस्‍ट्रेट को मामले की जांच का आदेश दिया गया है। घायलों को राममनोहर लोहिया अस्‍पताल और दो अन्‍य अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रत्‍येक मृतक के परिजनों को पांच-पांच लाख रूपये की सहायता की घोषणा की है।

 

--------

 


*लोकसभा ने आज वित्‍त विधेयक 2019 ध्‍वनिमत से पारित कर दिया।


विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने राज्‍यों से अनुरोध किया कि किसानों से जुड़े आंकड़े शीघ्र उपलब्‍ध कराए जाएं, ताकि प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत उनकी आय सहायता राशि उनके खातों में डाली जा सके। वित्‍त मंत्री ने कहा कि अगर करदाता, बचत और मेडी क्‍लेम में निवेश में करता है या शिक्षा ऋण लेता है तो वे साढ़े नौ लाख रूपए तक की आय पर कर में छूट प्राप्‍त कर सकते हैं।

 

--------

 


*गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि नागरिकता संशोधन विधेयक के विभिन्‍न प्रावधानों के बारे में पूर्वोत्‍तर के नेताओं और कुछ मुख्‍यमंत्रियों को बता दिया गया है। आज लोकसभा में उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने इन नेताओं को पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की सांस्‍कृतिक, सामाजिक और भाषाई पहचान बनाए रखने के बारे में विस्‍तृत जानकारी दी है। यह विधेयक लोकसभा द्वारा शीतकालीन सत्र के दौरान पारित किया गया था।


--------

 

*आई.सी.सी. महिला क्रिकेट ट्वेंटी-ट्वेंटी ताजा रैंकिंग में भारतीय महिला बल्लेबाज जेमिमा रॉड्रिग्‍स दूसरे और स्मृति मंधाना छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। दोनों ने पुरानी रैंकिंग में 4-4 पायदान की छलांग लगाकर यह उपलब्धि हासिल की।


--------


*बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 241 अंक घटकर 36 हजार 154 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 58 अंक गिरकर दस हजार 831 पर आ गया।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*भारत 2030 तक दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बन सकता है। जनसत्‍ता सहित कई अखबारों ने ग्रेटर नोएडा में पेट्रोलियम उद्योग के वैश्विक सम्‍मेलन पेट्रो टेक 2019 में प्रधानमंत्री के इस आश्‍वासन को प्रमुखता दी है।

 

*नवभारत टाइम्‍स ने रोटी,धरना और कमान शीर्षक से राजनीतिक गलियारे के अलग-अलग रंग पेश किए हैं। पत्र ने वृ्ंदावनमें प्रधानमंत्री द्वारा एक कार्यक्रम में बच्‍चों को खाना परोसने, आंध्र प्रदेश कोविशेष दर्जा दिलाने की मांग पर दिल्‍ली में अनशन पर मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रबाबू नायडूके बैठने और रोड शो करके प्रियंका के राजनीति में कदम रखने को सचित्र प्रकाशित किया है।

 

*राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग को उच्‍च्‍तम न्‍यायालय के आदेश पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - अल्‍पसंख्‍यकोंकी परिभाषा और पहचान पर तीन महीने में हो फैसला।

 

*आम्रपाली समूह के पांच सितारा होटल सहित दो सम्‍पत्तियों की नीलामी में सुप्रीम कोर्ट को गुटबंदी का संदेह- अमरउजाला की खबर है।

 

*हिन्‍दुस्‍तान के आर्थिकपन्‍ने की खबर है - वस्‍त्र परिधान निर्माण पर कर खत्‍म करने की तैयारी वित्‍त मंत्रालयकी हरी झंडी के बाद कैबिनेट से मंजूरी का इंतजार।

 

*गुर्जर आंदोलन से रेलवे को तीन दिन में तीन सौ करोड़ का हुआ नुकसान। राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है - मालगाडि़यों के रद्द होने से सबसे ज्‍यादा असर।

 

*सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदेभारत का किराया होगा एक हजार आठ सौ पचास रुपए से तीन हजार पांच सौ बीस रुपए तक।दैनिक भास्‍कर ने बताया है 15 फरवरी को दिल्‍ली से वाराणसी के लिए रवाना होगीट्रेन।

 

*मिशन गगनयान-इसरो ने दी एयरफोर्सको जिम्‍मेदारी। हरिभूमि के अनुसार - अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षित करेगीवायुसेना। दस केंडिडेट को मिलेगा प्रशिक्षण जिसमें से अंतरिक्ष मिशन के लिए होगा तीनका चयन।