आकाशवाणी सार (13-Dec-2020)
AIR News Gist

Posted on December 13th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव ने कहा-विश्‍व नेताओं को विनाशकारी ग्‍लोबल वार्मिंग से बचने के लिए अपने देशों में जलवायु आपदा घोषित करनी चाहिए।

* इस्राइल ने भूटान के साथ राजनयिक संबंध स्‍थापित किए।

* उप-राष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडु ने कहा - आतंकवाद लोकतंत्र, निजी स्‍वतंत्रता और वैश्विक आर्थिक विकास के लिए गंभीर खतरा।

* देश में कोविड से स्वस्थ होने की दर बढकर 94 दशमलव नौ-तीन प्रतिशत हुई ।

 

समाचार विस्तार से-  

 

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत न केवल जलवायु परिवर्तन पर 2015 के पेरिस समझौते के लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने की राह पर है बल्कि उनसे भी आगे बढेगा। प्रधानमंत्री संयुक्‍त राष्‍ट्र, ब्रिटेन और फ्रांस की ओर से संयुक्‍त रूप से आयोजित जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन 2020 को संबोधित कर रहे थे।

 

यह सम्मेलन 12 दिसम्‍बर 2015 को पेरिस में हुए जलवायु समझौते की पांचवीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया गया।


प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि भारत ने अपनी सौर क्षमता को 2014 के दो दशमलव छह तीन गीगावाट से बढ़ाकर वर्ष 2020 में लगभग 36 गीगावाट कर लिया है।


अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना गठबंधन जैसे दो मुख्‍य प्रयासों का उल्लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत 2047 में आजादी के शताब्‍दी वर्ष में न केवल अपने लक्ष्यों को पूरा करेगा बल्कि उम्मीदों से बढकर प्रदर्शन भी करेगा।


इस वर्चुअल सम्‍मेलन में विश्‍व के नेताओं ने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से मिलकर निपटने और पेरिस समझौते को पूरा करने के लिए नई प्रतिबद्धताएं व्‍यक्‍त की।

-----------------------------

* संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेश ने विनाशकारी ग्‍लोबल वार्मिंग के बढ़ने से बचने के लिये सभी देशों से जलवायु आपदा घोषित कर कदम उठाने का आह्वान किया है। पेरिस जलवायु समझौते की पांचवीं वर्षगांठ पर शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कम कार्बन उत्सर्जन वाली ऊर्जा की तुलना में जीवाश्म ईंधनों पर 50 प्रतिशत अधिक खर्च करने पर जी-20 देशों की आलोचना की।


संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि 38 देश पहले ही जलवायु आपात स्थिति घोषित कर चुके हैं। उन्होंने विश्व भर के नेताओं से ऐसा करने का आह्वान किया।

-----------------------------

* केंद्र सरकार ने हस्‍तशिल्‍प और स्‍थानीयता प्रदर्शित करने वाले स्‍वदेशी खिलौनों को गुणवत्‍ता अनुपालन मानकीकरण में छूट दे दी है। वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग ने खिलौना गुणवत्ता नियंत्रण द्वितीय संशोधन आदेश-2020 जारी किया है जिसमें यह छूट दी गयी है।

 

विभाग ने देश भर में स्‍वदेशी खिलौनों के उत्‍पादन और बिक्री बढाने की दिशा में व्‍यापक कार्य योजना तैयार की है। खिलौनों के मानकीकरण एवं गुणवत्‍ता अनुपालन के लिये उसने गुणवत्‍ता नियंत्रण आदेश जारी किया है जो 1 जनवरी 2021 से प्रभावी होगा। इसका उद्देश्‍य स्‍वदेशी खिलौनों की गुणवत्‍ता को प्राथमिकता देते हुये खिलौनों के उत्‍पादन में केन्‍द्र, राज्‍यों और संबंधित हितधारकों के समन्वित प्रयासों को आगे बढाना है।

 

 

-----------------------------

* इस्राइल ने भूटान के साथ राजनयिक संबंध स्थापित कर लिये हैं। इस्राइल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह समझौता आपसी संबंध स्‍थापित करने के लिये दोनों देशों के बीच कई वर्षों के गोपनीय संपर्क के बाद किया गया है।


विदेश मंत्रालय ने कहा कि राजनयिक संबंध स्‍थापित करने के बारे में इस्राइल और भूटान के भारत स्थित राजदूतों के बीच हस्ताक्षर समारोह आयोजित किया गया। दोनों देश जल प्रबंधन, कृषि, स्वास्थ्य सेवा और अन्य क्षेत्रों में संयुक्त कार्य योजना बनाने पर सहमत हो गये। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्‍थापित होने का स्वागत किया है।

-----------------------------

 

 

 

 

 

 

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा है कि सरकार किसानों के कल्‍याण और उन्‍हें लाभ पहुंचाने के लिए सभी कदम उठा रही है। उन्‍होंने कहा कि कृषि कानून पर किसान आंदोलन का समाधान केवल बातचीत से ही संभव है न कि टकराव से। मुख्‍यमंत्री आज मेरठ में सरदार वल्‍लभ भाई पटेल कृषि विश्‍वविद्यालय में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्‍होंने कहा कि कुछ लोग किसानों को राजनीतिक लाभ के लिए गुमराह कर रहे हैं, ऐसे लोग किसानों और देश के हित में नहीं है। योगी आदित्‍यनाथ ने आरोप लगाया कि कुछ लोग गरीबों, किसानों और राष्‍ट्र का विकास नहीं देखना चाहते और देश को कमजोर तथा अस्थिर करना चाहते हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व वाली सरकार ऐसे कानूनों को लागू कर रही है, जो किसानों की आय दोगुना करने में सहायक है।

 

-----

* देश में कोविड रोगियों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 94 दशमलव नौ-तीन प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 33 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं। इसके साथ ही ठीक होने वालों की कुल संख्‍या 93 लाख 57 हजार हो गई है। पिछले 24 घंटे में 30 हजार दो सौ 54 नये रोगियों के सामने आने से संक्रमण के शिकार कुल लोगों की संख्या 98 लाख 57 हजार 29 हो गई है। पिछले 24 घंटे में तीन सौ 91 लोगों की मौत हुई है।


भारत में वर्तमान रोगियों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। पिछले 24 घंटों में भारत में नए मरीजों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या काफी अधिक है। पिछले सात दिनों से भारत दुनिया के उन कुछ देशों में शामिल है, जिनमें प्रति दस लाख जनसंख्या पर कोरोना मरीजों की संख्या सबसे कम है। स्वस्थ हुए लोगों और मरीजों के बीच अंतर भी लगातार बढ़ रहा है और आज यह 90 लाख को पार कर गया है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार देश में अब तक कुल 15 करोड़ 37 लाख 11 हजार आठ सौ 33 नमूनों की जांच की जा चुकी है। कल 10 लाख 14 हजार चार सौ 34 नमूनों की जांच की गई।

-----

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रख्यात संस्कृत विद्वान विद्यावाचस्पति बन्ननजे गोविंदाचार्य के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। श्री मोदी ने कहा कि उन्‍हें साहित्‍य में योगदान के लिए हमेशा याद रखा जाएगा।


श्री गोविंदाचार्य के पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि उम्र संबंधी जटिलताओं के कारण 85 वर्ष की आयु में आज उनका निधन हो गया।


गोविंदाचार्य ने करीब 150 पुस्तकें लिखीं और संस्कृत से कन्नड़ में अनुवाद किया। श्री गोविंदाचार्य वेद भाष्‍य, उपनिषद भाष्‍य, महाभारत, रामायण और पुराणों के ज्ञाता माने जाते थे। उन्‍होंने वेद सूक्‍त, उपनिषद, शत रूद्रीय, ब्रह्मसूत्र भाष्‍य और गीता भाष्‍य लिखे।

-----

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


* नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संदेश आज के अख़बारों ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है। दैनिक जागरण ने लिखा है - मोदी ने समझाए कृषि कानूनों के फायदे, प्रधानमंत्री ने फिर कहा नीति और नीयत से किसान कल्याण के लिए केन्द्र सरकार प्रतिबद्ध। राजस्थान पत्रिका की खबर है - फिक्की की बैठक, मोदी बोले सुधारों का सबसे ज़्यादा फायदा किसानों को, नए बाजार मिलेंगे। हिन्दुस्तान ने प्रधानमंत्री का यह बयान दिया है - किसान, कृषि सुधारों से समृद्ध होगा। वहीं पंजाब केसरी ने लिखा है - किसानों के हित सुरक्षित, नए सुधारों से लाभ मिलेगा।


* जनसत्ता के पहले पन्ने की खबर है - परिवार नियोजन पर केन्द्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा - लोगों को बाध्य नहीं कर सकते। नवभारत टाइम्स ने केन्द्र के हवाले से लिखा है - परिवार नियोजन जबरन नहीं।


* शादी कर धोखा देने वाले एन.आर.आई. के खिलाफ नए प्रावधान - दैनिक भास्कर के मुखपृष्ठ पर है।


* राजस्थान पत्रिका की यह खबर ध्यान खींचती है - अब मोबाइल में होगा वोटर आई.डी., चुनाव आयोग कर रहा विचार, जल्द लागू होगा।


* औद्योगिक उत्पादन अक्तूबर में तीन दशमलव छह प्रतिशत बढ़ा - अमर उजाला के बॉक्स में है।


* तीन चरणों में भरे जाएंगे रेलवे के एक दशमलव चार लाख रिक्त पद - हरिभूमि की सुर्खी है।


* दैनिक जागरण लिखता है - 2021 में जे.ई.ई. और नीट के पाठ्यक्रम में नहीं होगी कोई कटौती।


* उम्मीद की तस्वीर शीर्षक से दैनिक भास्कर की खबर है - स्पीति में दिखी विलुप्त हो चुकी हिमालयन सिरो। बकरी की यह प्रजाती हुरलिंग के पास देखी गई।