आकाशवाणी सार (6-Aug-2019)
AIR News Gist

Posted on August 6th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*उच्चतम न्यायालय में अयोध्या भूमि विवाद मामले में रोजाना सुनवाई शुरू।

*संसद ने जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष दर्जे को समाप्‍त करने वाले संकल्‍प और पुनर्गठन विधेयक को पारित किया। लोकसभा ने आज इसे मंजूरी दी।

*लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित। अध्‍यक्ष ने सत्र को ऐतिहासिक बताया।

*भारत ने कहा-भारत अन्‍य देशों के आंतरिक मामलों में कोई हस्‍तक्षेप नहीं करता और ऐसी आशा वह अन्‍य देशों से करता है।

*संसद में उपभोक्‍ता संरक्षण विधेयक पास। इसमें उपभोक्‍ताओं के हितों को बढ़ावा देना, संरक्षित करने और लागू करने के लिए केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण अधिकरण का प्रावधान।

*चंद्रयान-2 ने पृथ्‍वी से चंद्रमा की कक्षा में पहुंचने के लिए पांचवें और अंतिम प्रयास को सफलतापूर्वक पूरा किया।

 

समाचार विस्तार से-

*श्रीलंका सरकार ने कहा है कि लद्दाख का पुनर्गठन करके उसे केन्‍द्रशासित प्रदेश बनाना भारत का आंतरिक मामला है। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने एक संदेश में कहा कि लद्दाख में 70 प्रतिशत लोग बौद्ध हैं और यह बौद्ध लोगों के बहुमत वाला भारत का पहला प्रदेश होगा।

---------

*जम्‍मू-कश्‍मीर में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर थल सेना की उत्‍तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह की अध्‍यक्षता में श्रीनगर में खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के कोर ग्रुप की बैठक हुई। इसमें किसी भी सुरक्षा स्थिति पर विपरीत असर डालने वाली किसी भी संभावित स्थिति से निपटने के बारे में विचार किया गया। जनरल रणबीर सिंह ने कहा कि सुरक्षा और शांति सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्‍यक इंतजाम कर लिए गए हैं। उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि पिछले कुछ दिनों में नियंत्रण रेखा के पास स्थित पाकिस्‍तानी ठिकानों में आतंकियों की संख्‍या बढ़ी है, संघर्षविराम के उल्‍लंघन की घटनाएं बढ़ी हैं और सोशल मीडिया से दुष्‍प्रचार में तेजी आई है। 


सेना के उत्तरी कमान के प्रमुख ने लोगों से कहा है कि वो दुश्मन के नाकाम मंसूबों का शिकार न हों जो निरंतर दुष्प्रचार के द्वारा मानसिक रूप से उनमें विष भरना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि वे अफवाहों का शिकार ने बने और अपनी जान पहचान के लोगों और निकट संबंधियों को भी अफवाह न फैलाने और अफवाहों में पड़ने से दुर रहने के लिए कहे। उन्होंने पाकिस्तान को चेतावनी दी कि अगर पाकिस्तानी सेना तबाही के मार्ग को जारी रखती है, तो भारतीय सेना पूरे जज्बे के साथ उसका उत्तर देगी और उसकी भारी कीमत उन्हें चुकानी पड़ेगी। सेना कमांडर ने कहा कि किसी भी साजिश को नाकाम करने के लिए सुरक्षा बल पूरी तरह से तैयार और मुस्तैद है। राज्य के अंदर शांति और सद्भाव को बिगाड़ने की मंशा रखने वालों को चेतावनी देते हुए जीओसी सिंह ने कहा कि ऐसे तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। 

---------

*जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 को रद्द किए जाने और राज्‍य का विभाजन करके दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों के गठन के बाद समूचे जम्‍मू डिविजन में आज दूसरे दिन भी पाबंदियां जारी हैं। सभी शैक्षणिक संस्‍थाएं, दुकानें और व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठान ऐहतियात के तौर पर बंद रखे गए हैं। समूचे जम्‍मू डिविजन में सीआरपीएफ कर्मियों और जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस को तैनात किया गया है जो किसी भी अवांछित घटना को रोकने के लिए चौकसी बनाए हुए हैं।

---------
*आज से 77 साल पहले आज ही के दिन अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने बंबई अधिवेशन में 'भारत छोड़ो प्रस्ताव' को मंजूरी दी थी, इससे स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए एक बड़े आंदोलन का मार्ग प्रशस्त हुआ था।

 
भारत की स्वंत्रन्त्रा की नीव 8 अगस्त 1942 में मुंबई के गोवलिआ टैंक, यानि की अगस्त क्रांति मैदान में रखी गयी थी। 'भारत छोड़ो आंदोलन' की शुरुवात करते समय महात्मा गाँधी ने सभी को 'करो या मारो' का नारा देकर प्रेरित किया था. हलाकि अंग्रेज सरकार ने कांग्रेस के सभी बड़े नेताओ को रातो रात बंदी बनाकर कारागार में डाल दिया पर आम हिन्दुस्तानियो ने इस आंदोलन की आग को कम नहीं होने दिया। स्वतंत्रता संग्राम के ऐसे ही एक सैनिक, श्री दत्तराय गोपीनाथ गांधी से हमने बात की और उनका अनुभव जाना।

---------

*संसद ने संविधान के अनुच्‍छेद 370 के तहत जम्‍मू कश्‍मीर को दिए गए विशेष दर्जे को समाप्‍त करने के संकल्‍प को मंजूरी दे दी है।लोकसभा में 72 के मुकाबले 351 सदस्‍यों के समर्थन से ये प्रस्‍ताव पारित हो गया। राज्‍यसभा ने इसे कल ही पास कर दिया था।


अनुच्‍छेद 370 के तहत जम्‍मू कश्‍मीर को विशेष दर्जा मिला हुआ था। लोकसभा ने जम्‍मू कश्‍मीर पुनर्गठन विधेयक भी 70 के मुकाबले 367 वोटों से पारित कर दिया।


गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में हुई बहस का उत्‍तर देते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को खत्म करना जरूरी हो गया था क्योंकि यह कश्मीर को भारत की मुख्यधारा से जोड़ने में एक बाधा बना हुआ था।


धारा 370 भारत को कश्‍मीर से नहीं जोड़ती है, धारा 370 भारत और कश्‍मीर को जोड़ने से रोकती है तो आज रूकावट हमेशा के लिए दूर हो गई।


उन्होंने दोहराया कि पाकिस्‍तान के अवैध कब्‍जे वाला कश्मीर हमेशा ही भारत का ही अंग रहेगा। उन्‍होंने कहा कि यह अनुच्‍छेद ही घाटी में आतंकवाद का मूल कारण है। गृहमंत्री ने राज्‍य में भ्रष्‍टाचार और विकास के अभाव के लिए इसी अनुच्‍छेद को जिम्‍मेदार ठहराया। उन्‍होंने इस अनुच्‍छेद को महिला विरोधी, दलित विरोधी और अन्‍य पिछड़ा वर्ग विरोधी बताया। अमित शाह ने इस अनुच्‍छेद से केवल तीन परिवारों को ही लाभ हुआ है और जो लोग इसको हटाने का विरोध कर रहे हैं वे केवल अपने हितों की रक्षा के लिए कर रहे हैं न कि घाटी के लोगों की रक्षा के लिए।


अनुच्‍छेद की खामियां गिनाते हुए गृहमंत्री ने कहा कि देश के अन्‍य राज्‍यों में लागू नौ संविधान संशोधन और 106 कानून जम्‍मू कश्‍मीर में लागू नहीं किये जा सके जिसका राज्‍य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इनमें शिक्षा का अधिकार, बाल-विवाह निषेध अधिनियम और राजनीतिक संरक्षण शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि इस अनुच्‍छेद की बदौलत लोकतंत्र का गला घोंटा गया।


गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि यह प्रस्‍ताव लाकर एनडीए सरकार ऐतिहासिक भूल नहीं कर रही बल्कि ऐतिहासिक भूल को सुधार रही है। वे इस बारे में ए.आई.एम.आई.एम. के असदुद्दीन ओवैसी की टिप्पणी का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में विकास देखने के बाद घाटी के लोगों को समझ में आएगा कि धारा 370 के कारण वे विकास में कितना पीछे रह गये।


राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सांसद सुप्रिया सुले के एक सवाल का जबाव देते हुए कि जम्‍मू कश्‍मीर के पर्यावरण का क्‍या होगा शाह ने कहा कि भारत में पर्यावरण संरक्षण के कानून हैं जिन्‍हें अनुच्‍छेद 370 के समाप्‍त होते ही लागू किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर धरती का स्‍वर्ग बना रहेगा।


इससे पहले, बहस में हस्तक्षेप करते हुए भाजपा के रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इससे इनकार नहीं किया जा सकता है कि धारा 370 का दुरुपयोग एक निहित स्वार्थ बन गया है।

--------
*लद्दाख से भाजपा सांसद, जाम्‍यांग त्सेरिंग नामग्याल ने कहा कि यह कदम पिछली भूलों का सुधार है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि सरकार लद्दाख के लोगों की भावनाओं को सुन रही है।


पूरे लद्दाख के निवासियों की ओर से धन्‍यवाद देना चाहता हूं, क्‍योंकि आज पहली बार इस भारत के इतिहास लद्दाखियों के सेंटिमेंट को इसप्रेशन को सुना जा रहा है। चीन के साथ पाकिस्‍तान के साथ सीमाएं लगते हैं उस लद्दाख के महत्‍व को समझ रहे हैं। हम भारत देश का अटूट अंग बनना चाहते हैं, क्‍योंकि हम मानते हैं आन देश की शान देश की देश की हम संतान हैं, तीन रंगों से रंग तिरंगा अपनी यह पहचान है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जम्‍मू कश्‍मीर पुनर्गठन विधेयक के संसद में पारित होने को महत्‍वपूर्ण बताया है और कहा कि राजय में अब एक नई सुबह का इंतजार किया जा रहा है।

--------
*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने धारा 370 के अन्‍तर्गत जम्‍मू कश्‍मीर को दिये गये विशेष दर्जे को समाप्‍त करने के प्रस्‍ताव पर आज लोकसभा में लद्दाख से भाजपा सांसद जामयांग त्‍सेरिंग नामग्‍याल के भाषण के लिए उनकी प्रशंसा की।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सांसद ने अपने भाषण में इस क्षेत्र की जनता की आकांक्षाओं को सुसंगत ढंग से प्रस्‍तुत किया है। उन्‍होंने कहा कि हमारे युवा मित्र जामयांग ने जम्‍मू कश्‍मीर पर मुख्‍य विधेयक पर चर्चा के दौरान लोकसभा में उत्‍कृष्‍ट भाषण दिया।

---------
*संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्‍यप ने कहा है कि यह‍ निर्णय ऐतिहासिक है। निवेश में बढ़ोतरी होगी जिससे राज्‍य का विकास होगा। उन्‍होंने कहा कि विधेयक से जम्‍मू कश्‍मीर में पर्यटन और रोजगार बढ़ेगा।


उससे जम्‍मू एंड कश्‍मीर में जो भी अब तक मुसीबतें चल रही थी वहां के लोगों की वो दूर होंगी। वहां पर विकास होगा और भ्रष्‍टाचार कम होगा और लोगों को समान अधिकार मिलेंगे। महिलाओं को जो अभी अधिकार उनसे वंचित थीं अब से वो मिलेंगे और भारत का जो संविधान है, वो पूरा का पूरा जम्‍मू और कश्‍मीर पर लागू होगा। इंडियन पैनल कोड लागू होगा।

-----------

*भारत ने कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर पुनर्गठन विधेयक-2019 भारत के क्षेत्र से संबंधित एक अंदरूनी मामला है। जम्‍मू कश्‍मीर के मुद्दे पर चीन के प्रवक्‍ता की टिप्‍पणी पर पूछे गये एक सवाल का जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत अन्‍य देशों के आतंरिक मामलों में कोई हस्‍तक्षेप नहीं करता है, और ऐसी ही आशा वो अन्‍य देशों से करता है। प्रवक्‍ता ने कहा कि जहां तक भारत-चीन सीमा का संबंध है, दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से बने सिद्धांतों के आधार पर उचित, तर्कसंगत और परस्‍पर स्‍वीकार्य हल ढूंढने पर सहमति जताई है।

------------


*लोकसभा को निर्धारित समय से पहले ही आज अनिश्चित काल के लिए स्‍थगित कर दिया गया। जम्‍मू कश्‍मीर से जुड़े संकल्‍प और विधेयक के पारित हो जाने के बाद अध्‍यक्ष ओम बिरला ने इसकी घोषणा की। अपने समापन भाषण में अध्‍यक्ष ने कहा कि इस सत्र में 1952 से सबसे अधिक कामकाज हुआ है। उन्‍होंने कहा कि इस बजट सत्र के दौरान लोकसभा की 37 बैठकें हुई जिनमें 280 घंटे कामकाज हुआ। उन्‍होंने कहा कि इस सत्र में सदन में 125 प्रतिशत कामकाज हुआ। उन्‍होंने कहा कि इस दौरान 36 विधेयक पारित किये गये जो 1952 में पारित किये गये विधेयकों से अधिक है। अध्‍यक्ष श्री बिरला ने इसे एतिहासिक बताया।

--------


*संसद ने उपभोक्‍ता संरक्षण विधेयक 2019 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने आज इसको मंजूरी दी जबकि लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। विधेयक का उद्देश्‍य उपभोक्‍ताओं से जुड़े विवादों के समयबद्ध तरीके से समाधान के लिए अधिकरण का गठन कर उपभोक्‍ताओं के हितों का संरक्षण करना है।

--------

*राज्‍यसभा में आज राष्‍ट्रीय डिज़ाइन संस्‍थान संशोधन विधेयक-2019 पारित कर दिया गया। विधेयक में आंध्रप्रदेश, मध्‍यप्रदेश, असम और हरियाणा में चार राष्‍ट्रीय डिज़ाइन संस्‍थानों को राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थानों के रूप में घोषित किए जाने का प्रावधान है।

--------

*विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आज नई दिल्‍ली में अफगानिस्‍तान के लिए अमरीकी विशेष प्रतिनिधि जाल्‍मे खलीलजाद से मुलाकात की। विदेशमंत्री ने एक ट्वीट में बताया कि खलीलजाद ने अफगानिस्‍तान की ताजा स्थिति के बारे में व्‍यापक जानकारी दी। दोनों नेताओं ने मिलकर प्रभावी ढंग से काम करने पर भी विचार साझा किए।

--------

*जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी तीनों क्षेत्रों में स्थिति शांतिपूर्ण है। पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह के अनुसार राज्‍य में कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।


राज्‍य में सभी शैक्षणिक संस्‍थान आज दूसरे दिन बंद रहे। राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने श्रीनगर में राजभवन में राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक से मुलाकात की।


राज्‍यपाल श्री सत्‍यपाल मलिक और श्री डोभाल ने आम जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने और निरंतर चौकसी, तैयारियां और विभिन्‍न विभागों में तालमेल बनाए रखने पर जोर दिया ताकि किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटा जा सके। पिछले सप्‍ताह भी श्री डोभाल ने कशमीर घाटी का दौरा किया था। इस बीच उत्‍तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने आज कहा कि पाकिस्‍तान ने पिछले कुछ दिनों के दौरान नियंत्रण रेखा के पास लॉंचिंग पैड पर आंतकवादियों की संख्‍या में वृद्धि की है और जम्‍मू कश्‍मीर में घुसपैठ में बढ़ोत्‍तरी हुई है। आज श्रीनगर में खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों की कोर ग्रुप की बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने कहा कि पाकिस्‍तान के नापाक मंसूबों को नाकाम करने और शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए हर प्रकार के जरूरी सुरक्षा प्रबन्‍ध किए गए हैं।

----


*भारत के चंद्रयान-2 ने पृथ्‍वी से चंद्रमा की कक्षा में पहुंचने के लिए पांचवें और अंतिम प्रयास को आज सफलतापूर्वक पूरा कर लिया।

--------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म करने का केंद्र सरकार का फैसला आज के सभी समाचार पत्रों की बड़ी खबर है। अमर उजाला की सुर्खी है-कश्मीर 370 से आजाद। कन्याकुमारी से कश्मीर तक अब एक निशान, एक संविधान। राजस्थान पत्रिका लिखता है- देश का इतिहास, भूगोल और राजनीति बदली। आजाद हुई हमारी जन्नत। बकौल दैनिक जागरण- अगस्त में आई एक और क्रांति। अनुच्छेद 370 बेअसर करने वाले प्रस्ताव पर ध्वनिमत से राज्यसभा की मुहर। अब केंद्र शासित प्रदेश होगा जम्मू कश्मीर।

*परिसीमन से जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटें होंगी इसे दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से दिया है। पत्र के अनुसार जम्मू में बढ़ सकती हैं सात सीटें। लद्दाख की चार सीटें खत्म होंगी।

*इकॉनोमिक टाइम्स का कहना है- 370 के साथ ही ट्रेड-इंडस्ट्री के रास्ते से रोड़े भी हटे। रियल स्टेट, टूरिज्म, हैंडिक्राफ्ट में निवेश और रोजगार बढ़ने के आसार।