आकाशवाणी सार (11-Apr-2019)
AIR News Gist

Posted on April 11th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*गुजरात के ओ.बी.सी. नेता अल्‍पेश ठाकोर ने कांग्रेस पार्टी छोड़ी।

*इस्राइल में बेंन्‍यामिन नेतन्याहू का पांचवी बार प्रधानमंत्री बनना तय। मुख्य प्रतिद्वन्दी बेनी गैंट्ज़ ने हार स्‍वीकार की।

*निर्वाचन आयोग ने दो हजार करोड़ रूपये से अधिक की बेहिसाबी नकदी, अवैध शराब, मादक पदार्थ और कई वस्‍तुएं जब्‍त की।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने भोबिष्‍योतर भूत फिल्‍म पर पाबंदी लगाने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार पर 20 लाख रूपये का जुर्माना लगाया।

*ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ब्रेग्जिट की समयसीमा 31 अक्‍टूबर तक बढ़ाने पर सहमत।

*लोकसभा चुनाव के पहले चरण और चार राज्‍यों की विधानसभा के लिए मतदान छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण रहा।

*त्रिपुरा में सबसे अधिक 81 दशमलव आठ प्रतिशत और इसके बाद पश्चिम बंगाल में 81 प्रतिशत मतदान हुआ।

*रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अध्‍यक्ष ने कहा--मिशन शक्ति स्‍वदेशी रक्षा प्रौद्योगिकी को प्रदर्शित करने का उल्‍लेखनीय प्रयास।

*सुडान में सेना ने राष्‍ट्रपति उमर अल बशीर को गिरफ्तार किया। उनके खिलाफ कई महीनों से विरोध प्रदर्शन हो रहे थे।

*बैडमिंटन में, पी वी सिंधू, सायना नेहवाल, किदाम्‍बी श्रीकांत और समीर वर्मा सिंगापुर ओपन के र्क्‍वाटर फाइनल में।

 

समाचार विस्तार से-

 

*गुजरात में कांग्रेस को एक बड़ा झटका देते हुए ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। ठाकोर समुदाय के कांग्रेस के दो विधायकों - बायाद के विधायक धवलसिंह जाला और बेचराजी के विधायक भरत ठाकोर ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। गुजरात कांग्रेस के प्रमुख अमित चावडा को भेजे पत्र में श्री ठाकोर ने कहा है कि वे अपमान और विश्वासघात के कारण पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे रहे हैं।

 

दो औरविधायकों के साथ अल्पेश ठाकोर का इस्तीफा लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका माना जा रहा है।इस इस्तीफ़े से उत्तर गुजरात में कांग्रेस की चुनावी संभावनाओं पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ओबीसी संगठन ठाकोर सेना के नेता अल्पेश ठाकुर 2017 के पिछले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे। ऐसा माना जा रहा है कि लोकसभा और विधानसभा के उप-चुनाव में भाजपा के उम्मीदवारों को जीत दिलाने के लिए उन्हें भाजपा में कोई महत्वपूर्ण स्थान मिल सकता है।

 

----------

*इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्‍यामिन नेतन्याहू का ऐतिहासिक पांचवें कार्यकाल के लिए चुना जाना तय है। उनके मुख्य प्रतिद्वन्द्वी बेनी गैंट्ज़ ने हार स्वीकार कर ली है। मंगलवार को हुए मतदान के लगभग सभी मतों की गिनती हो चुकी है। आधिकारिक रूप से अंतिम परिणाम बाद में आने की संभावना है। 

------------
*निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद देश भर में 23 अरब 85 करोड़ रूपये मूल्‍य की अवैध शराब, मादक वस्‍तुएं, सोना और बिना हिसाब वाली नकदी बरामद की है। सबसे अधिक पांच अरब 14 करोड़ रूपये मूल्‍य की सम्‍पत्ति गुजरात में जब्‍त की गई। इसके बाद चार अरब 68 करोड़ रूपये के साथ तमिलनाडु दूसरे स्‍थान पर और तीन अरब 84 करोड़ रूपये के साथ दिल्‍ली तीसरे स्‍थान पर है। आंध्रप्रदेश में एक अरब 96 करोड़ और पंजाब में एक अरब 89 करोड़ रूपये की जब्‍ती की गई। निर्वाचन आयोग के वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि देश भर में करीब पांच अरब 75 करोड़ रूपये की बिना हिसाब की नकदी जब्‍त की गई है।

------------
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने पश्चिम बंगाल में कथा चित्र भोबिष्‍योतेर भूत के प्रदर्शन पर रोक लगाने के लिए राज्‍य सरकार पर 20 लाख रूपये का जुर्माना लगाया है। न्‍यायालय ने आज अपने आदेश में कहा है कि जुर्माने की राशि फिल्‍म के निर्माता और सिनेमा हॉल मालिकों को उनकी अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता के अधिकार के हनन के एवज में दी जायेगी। पश्चिम बंगाल पुलिस ने एक आदेश में कहा था कि इस फिल्‍म के प्रदर्शन से लोगों की भावनाओं को चोट पहुंचेगी जिससे कानून और व्‍यवस्‍था की स्थिति बिगड़ सकती है।

------------
*यूरोप के नेताओं ने ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होने के ब्रेग्जिट समझौते को लागू करने के लिए और छह महीने का समय देने की पेशकश की है। यूरोपीय संघ के अध्‍यक्ष डॉनल्‍ड टस्‍क ने एक ट्वीट में बताया कि वे ब्रेग्जिट समझौते पर बातचीत के लिए ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेजा-मे से मिलेंगे। टस्‍क ने अपने ट्वीट में यह नहीं बताया कि कितनी अवधि का समय विस्‍तार दिया जाएगा लेकिन कई समाचार एजेंसियों का कहना है कि समझौते के लिए अक्‍टूबर के अंत तक की समय-सीमा दी जा सकती है। 

------------

*त्रिपुरा में सबसे अधिक 81 दशमलव आठ प्रतिशत मतदान होने की खबर है। जिसके बाद पश्चिम बंगाल का स्‍थान है, जहां 81 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मणिपुर और नगालैंड में करीब 78-78 प्रतिशत, असम और ओडिसा प्रत्‍येक में 68 प्रतिशत, मिजोरम में 60 प्रतिशत और सिक्किम 69 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले। जम्‍मू में 72 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है।

---------------------

*रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी.आर.डी.ओ. के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर जी सतीश रेडडी ने कहा है कि मिशन शक्ति स्‍वदेशी रक्षा प्रौद्योगिकी को दर्शाने वाला अनुकरणीय प्रयास है। नई दिल्‍ली में आज विवेकानंद इंटरनेशनल फांउडेशन में रक्षा क्षेत्र में स्‍वदेशीकरण की उपलब्धियों पर व्‍याख्‍यान देते हुए श्री रेडडी ने कहा कि देश में स्‍वदेशी रक्षा उत्‍पादन में प्रगति के लिए निरन्‍तर प्रयास की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व के कुछ ही देशों में बैलेस्टिक मिसाइल प्रणालियों के विकास का प्रयास किया जा रहा है, भारत उनमें से एक है।

---------------------

*रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने बालाकोट कार्रवाई को कारगर तरीके से अंजाम देने और उसके बाद पाकिस्‍तानी कार्रवाई को विफल करने के लिए भारतीय वायुसेना की सराहना की है। नई दिल्‍ली में वायुसेना कमांडरों के दिव्-वार्षिक सम्‍मेलन में आज उन्‍होंने कहा कि वायुसेना गगनशक्ति अभ्‍यास 2018 और वायु शक्ति अभ्‍यास 2019 में अपनी क्षमता साबित कर चुकी है।

---------------------

*अफ्रीकी देश सुड़ान में सेना ने राष्‍ट्रपति उमर-अल-बशीर को अपदस्‍थ कर उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया।


सरकारी टेलीविजन पर इसकी घोषणा करते हुए रक्षामंत्री अव्‍वाद-इबनॉफ ने कहा कि देश में तीन महीने के लिए अपातकाल लगा दिया है। उन्‍होंने कहा कि सुड़ान के सविधान को स्‍थगित कर दिया गया है और अगले आदेश तक सीमा के रास्‍ते बंद कर दिये गये है। 24 घंटे के लिए हवाई क्षेत्र भी बंद कर दिया गया है।

 

सन् 1989 से सुड़ान पर शासन कर रहे श्री बशीर के खिलाफ पिछले कई महीनों से विरोध प्रदर्शन चल रहा था। 

---------------------

*पीवी सिंधू, साइना नेहवाल, किदांबी श्रीकांत और समीर वर्मा सिंगापुर ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सिंगल्‍स वर्ग के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गये हैं। कल सिंधू का मुकाबला चीन की काइ यान यान से होगा। साइना का मुकाबला जापान की नोज़ोमी ओकोहारा से होगा।


पुरूष सिंगल्‍स में समीर वर्मा ने चीन के लू गुआन ज़ू को हराया। अब क्‍वार्टर-फाइनल में समीर वर्मा का मुकाबला ताइवान के चाउ ती चिन से होगा।

---------------------

*बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 22 अंक बढ़ कर 38 हजार 607 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 12 अंक की बढ़त के साथ 11 हजार 597 पर जा पहुंचा।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*सभी अखबारों ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण के आज होने वाले मतदान की ख़बर प्रमुखता से दी है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - वोट की घड़ी आ गई। राजस्‍थान पत्रिका लिखता है - इंतज़ार खत्‍म, अब आई मतदान की बारी। इकनॉमिक टाइम्‍स की ख़बर है - पहले चरण के मतदान से पहले निवेशक सावधान, बाज़ार 354 अंक लुढ़का।

 

*रफाल विमान सौदे पर उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले पर पंजाब केसरी का शीर्षक है - रफाल जिन्‍न रिटर्न। दैनिक जागरण के अनुसार रफाल पर सरकार की आपत्ति खारिज। अमर उजाला की सुर्खी है - रफाल के लीक दस्‍तावेजों पर होगी सुनवाई।

 

*जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकी गुटों को धन मुहैया कराने के मामले में जे.के.एल.एफ. प्रमुख की गिरफ्तारी पर वीर अर्जुन लिखता है - यासीन मलिक गिरफ्तार, 22 तक एन.आई.ए. की हिरासत में।

 

*करोड़ों रुपये के चारा घोटाला मामले में लालू यादव की ज़मानत याचिका खारिज होने पर देशबंधु लिखता है- सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने लालू यादव की ज़मानत याचिका खारिज की।

 

*दैनिक ट्रिब्‍यून ने पीएम नरेन्‍द्र मोदी बायोपिक की रिलीज पर रोक के बारे में सुर्खी दी है - सेंसर बोर्ड से हरी झंडी, चुनाव आयोग ने लगाई रोक। पत्र लिखता है - नमो टीवी पर भी रहेगा प्रतिबंध।

 

*जनसत्‍ता ने व्‍यापारपृष्‍ठ पर सुर्खी दी है - जी.पी.एफ. पर आठ फीसदी ब्‍याज़ बरकरार।

 

*राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है - इज़राइल के पांचवीं बार प्रधानमंत्री बन सकते हैं नेतन्‍याहू।

 

*हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने माना - जलियांवाला बाग काण्‍ड शर्मनाक धब्‍बा।

 

*दैनिक भास्‍कर ने दिया है - दुनिया के सामने आई ब्‍लैक होल की पहली तस्‍वीर। ये सूरज से छह सौ करोड़ गुना बड़ा है।