आकाशवाणी सार (17-June-2020)
AIR News Gist

Posted on June 17th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

* प्रधानमंत्री ने कहा - भारत कोरोना संक्रमण से सबसे कम मृत्यु वाले देशों में।

* स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना संक्रमण जांच क्षमता बढ़ाकर तीन लाख परीक्षण प्रतिदिन की।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कना़डा के प्रधानमंत्री ने विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित वैश्विक बहुपक्षीय संस्थाओँ को मजबूत करने पर बल दिया।

* प्रधानमंत्री ने कोरोना संक्रमण को अभिशाप के रूप में नहीं देखे जाने पर जोर दिया।

* रेलवे ने पांच राज्‍यों में नौ सौ साठ कोविड कोच तैनात किए।

* गेहूं की खरीद रिकॉर्ड स्‍तर 382 लाख टन पहुंची।

 

समाचार विस्तार से- 

* संयुक्तराष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुत्‍तरश ने भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हिंसक झड़प की खबरों पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने दोनों पक्षों से अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया है।


इस बीच, अमरीका ने कहा है कि वह वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन की सेनाओं की स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि अमरीका इस तनाव के शांतिपूर्ण समाधान की आशा कर रहा है। उन्होंने शहीद सैनिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

-----

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित वैश्विक बहुपक्षीय संस्थाओं को मजबूत करने पर बल दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कल फोन पर कनाडा के प्रधानमंत्री से बातचीत की। दोनों नेता स्वास्थ्य, सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों के समाधान के लिए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मिलकर काम करने पर सहमत हुए। उन्होंने कोविड-19 की मौजूदा स्थिति पर विचार-विमर्श किया। इसे लेकर स्वास्थ्य और आर्थिक संकट से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग की संभावनाओं पर भी चर्चा हुई।


दोनों नेता इस बात पर सहमत थे कि कोविड-19 के बाद के वैश्विक परिदृश्य में भारत और कनाडा की भागीदारी सहयोगी और हितकारी रहेगी।

-----

* निर्वाचन आयोग ने झूठे हलफनामों की शिकायतों का संज्ञान लेने का फैसला किया है और गलत जानकारी देने को उम्मीदवार की ओर से गंभीर चूक बताया है। आयोग ने कहा कि वह ऐसे मामलों को संबंधित जांच अधिकारियों को भेजेगा।


निर्वाचन आयोग ने कल नई दिल्ली में अपनी बैठक में कुछ उम्मीदवारों के नामांकन के साथ दायर झूठे हलफनामों की शिकायतों का संज्ञान लेने पर चर्चा की, जो मतदाताओं के अधिकार और चुनावी प्रक्रिया की शुचिता पर विपरीत असर डालते हैं। आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनावी हलफनामों में गलत सूचनाओं की चुनौती से सख्‍ती से निपटने का निर्णय लिया। एक बयान में आयोग ने कहा कि उसे कुछ उम्मीदवारों के हलफनामों में झूठी जानकारी की शिकायतें मिल रही थीं।

-----

* छत्‍तीसगढ़ में पिछले एक हफ्ते के दौरान पांच हाथी मृत पाये गये। कल रायगढ़ जिले में कृषि‍ भूमि पर लगे बिजली की तारो के संपर्क में आने से एक हाथी की मौत हो गयी जबकि धमतरी में दलदल में फंसने से हाथी का एक बच्‍चा मारा गया।


राज्‍य के वन मंत्री मोहम्‍मद अकबर ने मामले की उच्‍चस्‍तरीय जांच के आदेश दिये हैं।


कल रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वन क्षेत्र स्थित गिरीशा गांव में बिजली के तार की चपेट में आने से एक हाथी की मौत हो गई। इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, दूसरी घटना धमतरी जिले की है। गंगरेल बांध के डुबान इलाके में इक्कीस हाथियों का एक दल विचरण कर रहा था। इसी दौरान दलदल में फंसने से हाथी के एक बच्चे की मौत हो गई। पिछले हफ्ते सूरजपुर और बलरामपुर के जंगलों में तीन मादा हाथियों की मौत हो गई थी। इस मामले में राज्य के वन मंत्री ने वन विभाग के चार अधिकारियों को निलंबित करते हुए बलरामपुर के डीएफओ को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।

-----

* केंद्र सरकार ने कुछ मीडिया में प्रकाशित इस खबर का खंडन किया है कि उसने अपने कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी को अगले साल तक के लिए स्‍थगित कर दिया है। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग का आदेश वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट -एपीएआर जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाने को लेकर है, न कि कर्मचारियों के वेतन वृद्धि से।

-----

* केंद्र सरकार ने राष्‍ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा - नीट स्‍थगित किए जाने संबंधी परामर्श जारी करने से इंकार किया है। पत्र सूचना कार्यालय ने आज बताया कि ऐसा कोई परामर्श जारी नहीं किया गया है। छात्रों से कहा गया है कि वे केवल प्रामाणिक स्रोत से ही जानकारी हासिल करें।


राष्‍ट्रीय परीक्षण एजेंसी के महानिदेशक का व्‍हाट्सएप पर एक संदेश फॉरवर्ड हो रहा है जिसमें कथित रूप से यह दावा किया गया है कि नीट की परीक्षा अगस्‍त तक स्‍थगित कर दी गई है। पिछले महीने केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया था कि नीट की परीक्षा 26 जुलाई, 2020 को कराई जाएगी।

-------------------

* महाराष्ट्र में खादी और ग्रामीण उद्योग आयोग - केवीआईसी ने नीरा और पाम गुड़ बनाने की अनूठी पहल की है। इससे रोजगार के बड़े अवसर सृजित होंगे। इस परियोजना का उद्देश्य नीरा को एक पेय पदार्थ के रूप में विकसित करना है। इसके लिए आयोग ने पालघर जिले के दहाणू में पारम्परिक ट्रैपर लगाने की शुरुआत की है।


केवीआईसी ने पालघर में 200 स्थानीय कारीगरों को नीरा और पाम गुड़ बनाने के लिए उपकरण किट वितरित किए। इससे पहले इन कारीगरों को केवीआईसी द्वारा 7 दिन का प्रशिक्षण दिया गया। 15,000 रुपये मूल्य की एक टूल किट में स्टेनलेस स्टील की कड़ाही, सांचे, कैंटीन बर्नर के साथ रस्सी और कुल्हाड़ी जैसे अन्य उपकरण शामिल हैं। गौरतलब है कि राज्य भर में पाम के 50 लाख से अधिक पेड़ हैं। नीरा से कैंडी, दूध चॉकलेट, पाम कोला, आइसक्रीम और पारंपरिक मिठाइयों जैसे उत्पाद बनाना भी संभव है। केवीआईसी की इस पहल से 400 स्थानीय पारंपरिक ट्रैपरों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है। 

-------------------

* केन्‍द्रीय खेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में स्थित खेल सुविधा परिसरों को खेलों इंडिया राज्‍य उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्रों के रूप में विकसित किया जायेगा। पहले चरण में आठ राज्‍यों- कर्नाटक, ओडिसा, केरल, तेलंगाना, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में इन परिसरों का विकास किया जायेगा। केन्‍द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि इन परिसरों की स्‍थापना ओलंपिक खेलों में भारत का प्रदर्शन बेहतर करने के उद्देश्‍य से की जा रही है। इनकी स्‍थापना का उद्देश्‍य प्रत्‍येक राज्‍य में विश्‍वस्‍तरीय खेल सुविधाएं उपलब्‍ध कराना भी है। उन्‍होंने बताया कि इन परिसरों का चयन सरकार की एक विशेषज्ञ समिति द्वारा किये गये विश्‍लेषणों के पश्‍चात किया गया है। इन परिसरों में खेल के क्षेत्र में उभरती हुई प्रतिभाओं की पहचान की जायेगी और फिर उन्‍हें प्रशिक्षण दिया जायेगा। इन परिसरों का संचालन और देखभाल संबंधित राज्‍य या केन्‍द्रशासित प्रदेश देश की जिम्‍मेदारी होगी। प्रशिक्षकों, उपकरणों, कर्मचारियों और आधारभूत ढांचे पर होने वाला खर्च खेलों इंडिया योजना के अंतर्गत उपलब्‍ध कराया जायेगा।

-------------------

* मिजोरम के खेल और पर्यटन मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयते एक गरीब विधवा के घर के निर्माण के लिए पत्‍थर और बालू अपने कंधों पर ढोकर ले गये। राजधानी आइजोल के चितेवेंग इलाके में इस महिला के घर के निर्माण के लिए कुछ स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं के लोग श्रमदान कर रहे हैं। किसी अनाम व्‍‍यक्ति ने इस महिला के घर के निर्माण के लिए तीन लाख 80 हजार रुपये दान में दिये हैं। स्‍थानीय परिषद के अध्‍यक्ष वानलालसामा ने बताया कि राज्‍य के खेलमंत्री के इस कार्य से युवकों को इस तरह की सेवाएं करने की प्रेरणा मिलेगी।

-------------------

* विदेश मंत्री डॉक्‍टर जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से गलवान में हिंसक झड़पों पर कड़े शब्‍दों में भारत का विरोध जताया है। विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि डॉ. जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री ने लद्दाख के हाल के घटनाक्रम को लेकर आज दोपहर बाद टेलीफोन पर बातचीत की। डॉ. जयशंकर ने कहा कि 6 जून को दोनों देशों के वरिष्‍ठ सैन्‍य कमांडरों के बीच तनाव कम करने और वास्‍तविक नियंत्रण रेखा से अलग हटने के बारे में समझौता हुआ था।


पिछले सप्‍ताह इस सहमति पर अमल के लिए दोनों देशों के सैन्‍य कमांडर नियमित रूप से बैठकें भी कर रहे थे। इसमें कुछ प्रगति भी हुई लेकिन गलवान घाटी में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा के भारत वाले हिस्‍से में चीन की ओर से ढांचे खड़े करने के प्रयासों से विवाद पैदा हुआ।


चीन ने पहले से तैयार अपनी योजना के अनुसार कार्रवाई की जिससे हिंसा घटना हुई और सैनिक हताहत हुए। इससे यथास्थिति बनाए रखने के बारे में पिछले सभी समझौतों का उल्‍लंघन करते हुए जमीनी तथ्‍यों को बदलने के चीन के इरादे का पता चलता है।


डॉ. जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि इस अभूतपूर्व घटनाक्रम से भारत और चीन के द्विपक्षीय संबंधों पर गंभीर असर पड़ सकता है। उन्‍होंने कहा कि वक्‍त की जरूरत यही है कि चीनी पक्ष अपनी कार्रवाई का फिर से आकलन करें और भूल सुधार के कदम उठाए। विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों की सेनाओं को द्विपक्षीय समझौतों और संधियों का पालन करना चाहिए। उन्‍हें वास्‍तविक नियंत्रण रेखा का पूरा सम्‍मान करना चाहिए और इसमें बदलाव के लिए कोई एकतरफा कार्रवाई नहीं करनी चाहिए।


चीन के विदेश मंत्री ने हाल के घटनाक्रम पर अपनी स्थिति स्‍पष्‍ट की। दोनों विदेश मंत्री इस बात पर सहमत थे कि समग्र स्थिति से पूरी जिम्‍मेदारी से निपटा जाएगा और दोनों पक्ष छह जून को एक-दूसरे के साथ न उलझने के बारे में हुई सहमति पर ईमानदारी से अमल करेंगे।

-----------

* रेलवे ने पांच राज्‍यों में नौ सौ 60 कोविड देखभाल कोच तैनात किए हैं। दिल्‍ली में पांच सौ तीन, उत्‍तर प्रदेश में तीन सौ 72, तेलंगाना में 60, आंध्र प्रदेश में 20 और मध्‍य प्रदेश में 5 कोच तैनात किए गए हैं। रेल मंत्रालय ने कहा कि इन राज्‍यों ने कोचों की तैनाती का आग्रह किया था।

 

रेलवे, कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में राज्‍य सरकारों की स्‍वास्‍थ्‍य जरूरतों को पूरा करने का भरसक प्रयास कर रही है। रेलवे ने राज्यों को अपने पांच हजार 231 कोविड केयर कोच उपलब्ध कराने की तैयारी कर ली है। ज़ोनल रेलवे ने इन कोचों को कोरोना के बहुत मामूली और हल्के लक्षणों वाले मामलों के प्रयोग के लिए कोविड देखभाल केन्‍द्रों के रूप में परिवर्तित किया है। राज्‍य सरकारें इन कोचों के लिए डॉक्‍टर और पैरामेडिकल कर्मी उपलब्‍ध कराएंगी।

-----------

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 52 दशमलव सात नौ प्रतिशत हो गई है। अब तक एक लाख 86 हजार नौ सौ 35 रोगी ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान छह हजार नौ सौ 22 लोग ठीक हुए। कुल एक लाख 55 हजार दो सौ 27 मरीजों का इलाज चल रहा है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के दस हजार नौ सौ 74 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या तीन लाख 54 हजार 65 हो गई हैं।

 

पिछले 24 घंटों में इस वायरस से दो हजार तीन मरीजों की मृत्‍यु हुई है। इसके साथ ही मृतकों का संख्‍या 11 हजार नौ सौ तीन पर पहुंच गया है। मृत्‍यु दर भी तीन दशमलव तीन छह प्रतिशत हो गई है।


इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद् आईसीएमआर ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में एक लाख 63 हजार एक सौ 87 नमूनों की जांच की गई। एक दिन में हुई जांच का ये सर्वाधिक आंकड़ा है। अब तक 60 लाख 84 हजार दो सौ 56 नमूनों की जांच की चुकी हैं।


आईसीएमआर सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं को कोविड-19 की जांच की अनुमति देकर लगातार अपनी जांच में वृद्धि कर रहा है। कुल नौ सौ 24 प्रयोगशालाओं को जांच की अनुमति दी गई हैं जिनमें छह सौ 74 सरकारी और दो सौ पचास निजी प्रयोगशालाएं हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अनुसार 69 प्रतिशत से अधिक मामले पांच राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, दिल्‍ली, गुजरात और उत्‍तर प्रदेश के हैं। स्‍वस्‍थ होने वालों की दर में शीर्ष पांच राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में चंडीगढ़, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और पंजाब हैं। इन प्रदेशों में स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 72 प्रतिशत से अधिक है। देश में 17 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में ठीक होने वालों की दर देश की औसत दर से अधिक है।

-----------

* नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज हेल्पलाइन को लॉकडाउन शुरू होने के बाद से अब तक तीन लाख कॉल प्राप्‍त हुई हैं। निमहंस के रजिस्ट्रार डॉक्‍टर शेखर ने बताया कि उन्होंने अवसाद, चिंता और यहां तक कि बाल विवाह और दुर्व्यवहार से संबंधित कॉल का भी समाधान किया है।

-----------

* सरकार ने कहा कि किसानों से अब तक 382 लाख टन गेंहू की रिकॉर्ड खरीद हुई है। इससे पहले 2012-13 में 381 दशमलव 48 लाख टन की खरीद हुई थी। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने कहा है कि लॉकडाउन के कारण राज्‍यों में गेहूं की खरीद एक पखवाड़े की देरी से 15 अप्रैल से शुरू हो पाई थी। इस वर्ष परम्‍परागत मंडियों के अलावा सभी संभावित स्थलों पर खरीद केंद्र खोलकर, ऐसे केंद्रों की संख्या 14 हजार से बढ़ाकर लगभग 22 हजार कर दी गई है।

-----------

* केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर को समूचे प्रदेश में ग्राम पंचायतों के जरिए सामाजिक और आर्थिक विकास में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित दीनदयाल उपाध्‍याय सशक्‍तीकरण पुरस्‍कार दिए गये हैं। राजौरी जिले की पंचायत रठाल और बड़काना त‍था पुलवामा जिले की पंचायत मीज को बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली पंचायतों के रूप में चुना गया है। इन पंचायतों ने सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए सेवाएं प्रदान करने और विभिन्‍न योजनाओं पर अमल करने में सराहनीय कार्य किया है।

-----------

* संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के पांच नये अस्‍थायी सदस्‍यों का आज (17 June) चुनाव होगा। 2021-22 की अ‍वधि के लिए भारत एशिया प्रशांत क्षेत्र से इन सीटों के लिए एकमात्र उम्‍मीदवार है और उसकी जीत निश्चित है। पिछले वर्ष जून में 55 सदस्‍यीय एशिया प्रशांत देशों के समूह ने भारत की उम्‍मीदवारी का सर्वसम्‍मति से अनुमोदन किया था। इन देशों में चीन और पाकिस्‍तान भी शामिल थे।


प्रतिवर्ष संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा सुरक्षा परिषद के पांच अस्‍थायी सदस्‍यों का चुनाव करती है।

-----------

* म्‍यामां सरकार ने कारेन राज्‍य में चीन के सहयोग से बनाई जा रही मेगा सिटी परियोजना के निर्माण में अनियमितता की जांच के लिए एक ट्राइब्‍यूनल गठित किया है। इस परियोजना का निर्माण कार्य चीन की एक कंपनी कर रही है। 2017 में छोटे पैमाने पर शुरू की गई इस परियोजना में बाद में समूचा शहर बनाया जा रहा है जिसमें होटल, कैसिनो, हवाई अड्डा और पर्यटन स्‍थलों के निर्माण की भी योजना है। निवेश संबंधी नियमों को तोड़ने के आरोप में पिछले साल परियोजना को अस्‍थाई रूप से स्‍थगित कर दिया गया था। 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* 15 राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की बैठक की खबर लगभग सभी अखबारों में है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है-मुख्‍यमंत्रियों संग मीटिंग के बाद पीएम का संदेश। अब ऐहतियात के साथ आगे बढ़े। दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है- अब आर्थिक पहिया घुमाने पर प्रधानमंत्री का जोर। हिंदुस्‍तान ने प्रधानमंत्री का बयान देते हुए लिखा है- कोरोना का प्रभाव देश में विनाशकारी नहीं। जनसत्‍ता ने शीर्षक दिया है- अर्थव्‍यवस्‍था में दिखने लगे सुधार के संकेत।


* कोविड-19 बीमारी पर अमर उजाला की सुर्खी है- चार दिन बाद संक्रमितों की संख्‍या में आई कमी। जनसत्‍ता लिखता है- 24 घंटे में 10 हजार से अधिक मरीज स्‍वस्‍थ। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- मरीजों के ठीक होने की दर 52 दशमलव चार छह प्रतिशत हुई।


* लद्दाख में सीमा पर चीन के साथ संघर्ष की खबर पर नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- चीन से 45 वर्ष बाद खूनी झड़प। कर्नल सहित 20 शहीद। पड़ौसी देश के भी कई सैनिक ढेर।


* हिंदुस्‍तान लिखता है- शोपियां में फिर तीन आतंकी मार गिराए।


* दैनिक भास्‍कर ने दिया है पाकिस्‍तान में भारतीय उच्‍चायोग के दोनों कर्मचारियों से मारपीट, पाक राजनायिक को तलब किया। पत्र लिखता है- अपहरण के बाद बदसलूकी की हदें पार की गईं, दूसरे कर्मचारियों से भी बदसलूकी की धमकी दी।


* दैनिक भास्‍कर की खबर है- नेपाल में पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में दो करोड़ 33 लाख रुपए से स्‍वच्‍छता केन्‍द्र निर्माण करेगा भारत।