आकाशवाणी सार (14-June-2020)
AIR News Gist

Posted on June 14th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* कोरोना वायरस के नए लक्षणों में सूंघने और स्वाद की क्षमता खत्म होने को शामिल किया गया।

* भारतीय कम्पनी सचिव संस्थान ने जून सत्र की परीक्षाएं अगस्त तक के लिए स्थगित कीं।

* राजधानी में कोरोना संकट पर चर्चा के लिए केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमितशाह, दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री की बैठक। केन्‍द्र ने कोविड-19 रोगियों के लिए दिल्‍ली को पांच सौ रेलवे कोच तुरंत उपलब्‍ध कराने का फैसला किया।

* गृह मंत्री अमित शाह ने कहा - राष्‍ट्रीय राजधानी के कंटेनमेंट क्षेत्रों में घर-घर स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण किया जाएगा।

* देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों के स्‍वस्‍थ होने की दर 50 प्रतिशत से अधिक हुई।

* बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का निधन। उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और अन्‍य नेताओं ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया।

* आज(14 June) विश्‍व रक्‍तदान दिवस है।

 

समाचार विस्तार से- 

* स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कोविड-19 के उपचार के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सूंघने और स्‍वाद की क्षमता खत्‍म होने को कोरोना वायरस संक्रमण के नए लक्षणों में शामिल किया गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने सुझाव दिया है कि दवा रेमडेसिविर, कन्‍वालेसेंट, प्‍लाज्‍़मा थेरेपी, टूसिलूजिमाब और हाइड्रोक्‍सी-क्‍लोरोक्‍वीन का इस्‍तेमाल कोविड-19 के मरीजों की स्थिति को देखते हुए ही किया जाना चाहिए।

मंत्रालय ने सलाह दी है कि रेमडेसिविर उन रोगियों को दी जा सकती है जो संक्रमण के मध्‍यम स्‍तर में हैं और ऑक्‍सीजन पर हैं। कन्‍वालेसेंट प्‍लाज्‍़मा उन रोगियों को दिया जाना चाहिए जो ऑक्‍सीजन पर हैं और स्‍टेरॉयड के इस्‍तेमाल के बावजूद उनकी ऑक्‍सीजन की आवश्‍यकता लगातार बढ़ रही है। हाइड्रोक्‍सी-क्‍लोरोक्‍वीन का इस्‍तेमाल संक्रमण की शुरूआत में किया जाना चाहिए और गंभीर रूप से पीडि़त मरीजों को यह नहीं दी जानी चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने निदान के लिए वास्तविक समय या पारंपरिक आरटी-पीसीआर परीक्षण की सिफारिश की है जबकि कोविड-19 के निदान के लिए एंटीबॉडी परीक्षणों की सिफारिश नहीं की गई है।

----

* विश्व में अब तक 77 लाख से अधिक लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। इस महामारी से चार लाख 27 हजार लोगों की मौत हुई है। अमरीका के जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार सबसे अधिक बीस लाख 61 हजार तीन सौ 15 लोग अमरीका में संक्रमित हैं। इसके बाद ब्राज़ील में आठ लाख 28 हजार आठ सौ दस और रूस में पांच लाख 19 हजार चार सौ 58 लोग कोरोना संक्रमित हैं।

अमरीका में इस महामारी से सबसे अधिक मौत हुई हैं। वहां मरने वालों की संख्या एक लाख 15 हजार 59 हो चुकी है। इसके बाद ब्राज़ील में 41 हजार आठ सौ 28 लोग, ब्रिटेन में 41 हजार छह सौ 62 और इटली में 34 हजार तीन सौ एक लोगों की मौत हुई है।

----

* छत्तीसगढ़ पुलिस ने जवानों को अवसाद और तनाव से बचाने के लिए स्पंदन नाम से एक अभियान की शुरूआत की है। पुलिस महानिदेशक डी एम अवस्थी ने बस्तर प्रभाग के माओवाद प्रभावित कांकेर जिले से हाल ही में इस अभियान की शुरूआत की।

छत्तीसगढ़ पुलिस ने स्पंदन नाम से अभियान शुरू किया है। इसका उद्देश्य जवानों को तनाव और अवसाद से मुक्त रखना है। इस संबंध में राज्य के पुलिस महानिदेशक डी.एम. अवस्थी ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। स्पंदन अभियान के तहत जवानों के लिए, खासकर माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में स्थापित सुरक्षा बलों के कैम्पों में योग कक्षाओं के साथ ही म्यूजिक थैरेपी और मनोवैज्ञानिक से परामर्श के सत्र आयोजित किए जाएंगे। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, पुलिस लाइन और थानों तथा कैम्पों में जाकर जवानों के साथ समय बिताएंगे और उनसे बातचीत कर उनकी समस्याओं को जानेंगे। छत्तीसगढ़ पुलिस इसके लिए एक विशेष ऐप भी तैयार कर रही है। इस ऐप के माध्यम से पुलिसकर्मी और उनके परिजन अपनी समस्याओं से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा सकेंगे। 

----

* भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) की जून सत्र की परीक्षाएं अब अगस्त में होंगी। संस्थान ने जून में होने वाले फाउंडेशन प्रोग्राम, एग्‍जीक्‍यूटिव प्रोग्राम, प्रोफेशनल प्रोग्राम और पोस्‍ट मेंबरशिप क्‍वालिफिकेशन परीक्षाएं स्थगित कर दी है। अब ये परीक्षाएं 18 से 28 अगस्त के बीच आयोजित की जाएंगी।

इस महीने 17 तारीख को होने वाली पहली कंपनी सचिव कार्यकारी प्रवेश परीक्षा (सीएसईईटी) भी स्थगित कर दी गई है। अब यह परीक्षा 29 अगस्त को आयोजित होगी। सीएसईईटी के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 27 जुलाई है।

----

* हरियाणा सरकार ने राज्य के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और तकनीकी शिक्षा संस्थानों में एक जुलाई से 31 जुलाई तक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं संचालित करने का फैसला किया है। इन परीक्षाओँ के नतीजे सात अगस्त को घोषित किये जायेंगे। परीक्षाएं परंपरागत प्रणाली से होंगी और इनके आयोजन के दौरान केंद्रीय गृह मंत्रालय और राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन जैसे निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जायेगा।

हरियाणा से बाहर के विद्यार्थी जो परीक्षा में भाग नहीं ले सकते, उनकी पिछली परीक्षाओँ के औसत को लिया जाएगा।

विद्यार्थियों की पिछले शैक्षणिक सत्र की बची हुई परीक्षाओं से छूट दे दी जायेगी और उन्हें अगले समिस्टर में प्रोन्नत कर दिया जायेगा।

----

* ओडिशा में रज त्योहार मनाया जा रहा है। वहीं राज्य में कोविड-19 के संक्रमण तथा सरकार द्वारा जारी प्रतिबंध को ध्यान में रखते हुए लोग अपने घरों में ही रज मना रहे हैं। ओडिशा के 11 जिलों में प्रति सप्ताह शनिवार और रविवार को शटडाउन होने के कारण इस साल यह त्योहार फीका पड़ गया है। इसके अलावा प्रशासन की तरफ से 13 तारीख से 16 तारीख तक किसी भी सम्मेलन के आयोजन तथा कहीं भी लोगों के इकट्ठा होने पर पावंदी लगाई गई है। सरकार ने नियमों के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है। रज संक्रांति, आषाढ़ मास के पहले दिन मनाई जाती है। यह संक्रांति से पहले के दिन, (पोहीली रज), संक्रांति के दिन और उसके बाद के दिन को भु दाह और बासी रज के नाम से जाना जाता है। यह त्योहार मूल रूप से पृथ्वी माता की नारीत्व का उत्सव है। इस दौरान लडकियां नये कपड़े पहन कर झूला झूलने के साथ लोक गीत गाने की परंपरा है। 

----

* गृह मंत्री अमित शाह ने आज कहा है कि दिल्‍ली में कोरोना महामारी से संक्रमित रोगियों के लिए बिस्‍तरों की कमी को ध्‍यान में रखते हुए केन्‍द्र ने 500 रेलवे कोच तुरंत उपलब्‍ध कराने का फैसला किया है। इनसे राजधानी में बिस्‍तरों की संख्‍या में 8 हजार की बढोतरी हो जाएगी। इन रेल डिब्‍बो में कोराना महामारी के इलाज के लिए सभी उपकरण और सुविधाएं उपलब्‍ध हैं।

 

श्री शाह ने कहा कि नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर विनोद पॉल की अध्‍यक्षता में एक समिति गठित कर दी गयी है जो दिल्‍ली के निजी अस्‍पतालों में महामारी के उपचार की सुविधाओं का जायजा लेगी। समिति कल तक अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। उन्‍होंने कहा कि समिति निजी अस्‍पतालों में 60 प्रतिशत बिस्‍तर रियायती दर पर उपलब्‍ध कराने के बारे में विचार करेगी। कोरोना महामारी के इलाज और परीक्षण का शुल्‍क भी तय करेगी।

 

गृह मंत्री ने आज दिल्‍ली में कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डाक्‍टर हर्षवर्धन, दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल और मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाज के साथ बैठक की। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार दिल्‍ली में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए कृतसंकल्‍प है और दिल्‍ली के लोगों को संक्रमण से बचाने और उनकी सुरक्षा के लिए अनेक निर्णय किये गये हैं। उन्‍होंने दिल्‍ली सरकार को ऑक्‍सीजन गैस सिंलिंडर, वेंटीलेटर, पल्‍स ऑक्‍सीमीटर जैसी सभी चीजें उपलब्‍ध कराने का आश्‍वासन दिया। सभी विभागों और विशषज्ञों को आज की बैठक में लिये गये निर्णयों पर अमल सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये गये हैं।

--------------

* दिल्‍ली में 10 से 49 बिस्‍तर वाले सभी नर्सिंग होम को कोविड नर्सिंग होम घोषित कर दिया गया है। दिल्‍ली सरकार ने आदेश दिया है कि ऐसे सभी नर्सिंग होम को कोविड वाले बिस्‍तर रोगियों को उपलब्‍ध कराने होंगे। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने कहा है कि इस फैसले से राजधानी में कोरोना वायरस महामारी के इलाज के लिए 5 हजार से अधिक बिस्‍तर उपलब्‍ध हो जाएंगे। उन्‍होंने डाक्‍टरों से भी अपील की है कि वे दिल्‍ली सरकार की कोरोना टेलीमेडिसिन हैल्‍पलाइन के लिए स्‍वैच्छिक सेवाएं प्रदान करें।

 

दिल्‍ली सरकार ने यह फैसला अनेक रोगों का इलाज करने वाले छोटे और मझोले नर्सिंग होम में कोरोना और गैर-कोरोना रोगियों को अलग रखने के लिए किया गया है।

--------------

* मध्‍य रेलवे ने यात्रियों में कोविड-19 के लक्षणों की प्रभावी जांच के लिए फैब्रीआई जांच सुविधा शुरू की है। टिकटों की स्‍वचालित जांच और अभिगम प्रबंधन मशीन तथा रोबोटिक कैप्‍टन अर्जुन के इस्‍तेमाल के बाद यात्रियों की सुरक्षा की दिशा में मध्‍य रेलवे का यह एक और महत्‍वपूर्ण कदम है।

 

रेलवे कोविड -19 लक्षणों के लिए यात्रियों को प्रभावी ढंग से स्कैन करने और संपर्क रहित प्रविष्टि सुनिश्चित करने के लिए, मुंबई, महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और लोकमान्य तिलक टर्मिनस में बॉडी-स्क्रीनिंग सुविधा "फ्रैबीआई थर्मल कैमरे" स्थापित किए गए हैं। फ्रैबीआई एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित थर्मल स्क्रीनिंग सिस्टम है जो यह सुनिश्चित करता है कि प्रवेश करने वाले व्यक्ति को तेज बुखार न हो। जब यात्री कैमरे से गुजरते हैं, तो सेट रेंज के ऊपर तापमान वाले किसी भी व्यक्ति को कैमरे से जुड़ी कंप्यूटर स्क्रीन पर बाकी हिस्सों की तुलना में एक अलग रंग पैटर्न में दिखाया जाएगा। मध्य रेलवे के महाप्रबंधक संजीव मित्तल ने इस फ्रैबीआई मानव शरीर स्क्रीनिंग सुविधा के लिए मध्य रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों की सराहना की। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, शिवाजी सुतार ने कहा कि फ्रैबीआई थर्मल कैमरे बड़े क्षेत्रों को कवर कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यह एक बार में एक साथ कई लोगों के तापमान का पता लगा सकता है। फ्रैबीआई मानव शरीर स्क्रीनिंग सुविधा सेंट्रल रेलवे की ओर से एक बहुत बड़ा कदम हैं। 
--------------
* गुजरात सरकार घर पर पढ़ाई का कार्यक्रम शुरू कर रही है। राज्‍य के शिक्षा मंत्री भूपेन्‍द्रसिंह चूडासमा ने बताया कि दूरदर्शन का गुजराती चैनल डी डी गिरनार तीसरी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए प्रतिदिन शिक्षा सत्रों का प्रसारण करेगा। इससे कोरोना महामारी के कारण स्‍कूलों के बंद रहने के दौरान बच्‍चों की पढ़ाई जारी रह सकेगी।

 

गुजरात सरकार की इस नई पहल होम स्कूलिंग कार्यक्रम को गुजरात काउंसिल फॉर एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग-जीसीईआरटी द्वारा विकसित किया गया है। इसका प्रसारण डीडी गिरनार चैनल से 15 अगस्त तक किया जाएगा। राज्य के शिक्षा मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा के अनुसार, कक्षा 3 से 8 तक के छात्रों के लिए रोजाना 30 मिनट, जबकि कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए रोजाना एक घंटे का कार्यक्रम टेलीकास्‍ट होगा। उन्होंने कहा कि जिसके पास टीवी की सुविधा नहीं है ऐसे छात्रों को स्व-शिक्षण सामग्री दी जाएगी। "घरे-सीखिये" नाम से यह स्व-शिक्षण सामग्री इस तरह से तैयार की गई है कि छात्र अपने आप या पेरेंट्स की मदद से भी पढ़ाई कर सकता है। राज्य सरकार ने 30-35 छात्रों के ऐसे कलस्‍टर भी बनाये है जिनके ऊपर शिक्षकों द्वारा फोन कॉल के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी। विशेषज्ञों के अनुसार, इस पहल से छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने के साथ-साथ कोविड-19 के संक्रमण से बचाव में भी मदद मिलेगी। 

--------------

आज (14 June) विश्‍व रक्‍तदान दिवस है। यह दिन सुरक्षित रक्‍त की आवश्‍यकता के प्रति जागरूकता बढाने और रक्‍तदान करने वालों का आभार व्‍यक्‍त करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है सुरक्षित रक्‍त जीवन बचाता है। जटिल चिकित्‍सा और सर्जरी की स्थिति में रोगी का जीवन बचाने के लिए रक्‍त की आवश्‍यकता पडती है। प्राकृतिक आपदाओं, दुर्घटनाओं और सैन्‍य संघर्ष जैसी आपात स्थितियों में घायलों के इलाज में रक्‍त की भूमिका बहुत महत्‍वपूर्ण होती है। जीवन रक्षक के रूप में यह बहुत ही अनिवार्य है। रक्‍तदान को प्रोत्‍साहित करने और इसे बढावा देने के लिए पर्याप्‍त बुनियादी ढांचे के विकास के प्रति जागरूकता बढाने की दृष्टि से सभी सरकारों, राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरणों और राष्‍ट्रीय रक्‍त सेवाओं के लिए यह दिन बहुत महत्‍वपूर्ण है।

--------------

* गृहमंत्री अमित शाह ने आज कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार दिल्‍ली में कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने और राष्‍ट्रीय राजधानी को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है। गृहमंत्री ने दिल्‍ली में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्‍यक्षता की जिसमें केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन, दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल, मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल तथा अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए।


गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अगले दो दिन के भीतर दिल्‍ली में कोविड-19 के परीक्षण की क्षमता दोगुनी कर दी जाएगी और अगले छह दिन में यह तीन गुनी हो जाएगी। बैठक में दिल्‍ली के नागरिकों की सुरक्षा के लिए कई निर्णय लिए गए। श्री शाह ने कहा कि दिल्‍ली के अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बिस्‍तरों की कमी को देखते हुए केन्‍द्र सरकार ने दिल्‍ली सरकार को तुरंत परिवर्तित पांच सौ रेल बोगियां उपलब्‍ध कराने का फैसला किया है। इसके साथ ही दिल्‍ली में आठ हजार और बिस्‍तर उपलब्‍ध हो जाएंगे। इन रेल डिब्‍बों में कोविड-19 के इलाज की सभी सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। कंटेनमेंट क्षेत्रों में घर-घर स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण किया जाएगा और इसकी रिपोर्ट एक सप्‍ताह के भीतर उपलब्‍ध होगी। प्रभावी निगरानी के लिए सभी निवासियों को अपने फोन में आरोग्‍य सेतु ऐप्‍प रखने को कहा जाएगा। श्री शाह ने कहा कि जांच की सुविधा प्रत्‍येक मतदान केन्‍द्र पर उपलब्‍ध कराई जाएगी। गृहमंत्री ने कहा कि नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी के पॉल की अध्‍यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है, जो निजी अस्‍पतालों में कोरोना इलाज के लिए कम दरों पर 60 प्रतिशत बिस्‍तर होना सुनिश्चित करेगी। यह समिति कोरोना की जांच और इलाज की दरें भी तय करेगी। यह समिति अपनी रिपोर्ट कल दे देगी। गृहमंत्री ने कहा कि सरकार ने मृतकों के अंतिम संस्‍कार के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी करने का निर्णय लिया है।

---------------

* देश में कोविड-19 महामारी से संक्रमित लोगों के स्‍वस्‍थ होने की दर 50 प्रतिशत से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान आठ हजार से ज्‍यादा लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं। अभी तक देश में कोविड-19 के संक्रमण से एक लाख 62 हजार 378 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि स्‍वस्‍थ होने की दर संकेत करती है कि संक्रमण से पीडि़त आधे से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो गए हैं। उचित समय से संक्रमण की पहचान और बेहतर चिकित्‍सा प्रबन्‍धन से स्‍वस्‍थ होने की दर बढी है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कोरोना वायरस से संक्रमित व्‍यक्तियों की जांच के लिए परीक्षण प्रक्रिया तेज कर दी है। सरकारी प्रयोगशालाओं की संख्‍या बढकर 646 और निजी प्रयोगशालाओं की संख्‍या 247 हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरा एक लाख 51 हजार व्‍यक्तियों की जांच की गई है।

---------------

* केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 की चिकित्‍सा प्रणाली में रेमडेसीविर दवा को केवल आपात स्थिति में इस्‍तेमाल के लिए शामिल किया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि जारी किए गए दिशा-निर्देशों में स्‍पष्‍ट रूप से कहा गया है कि फिलहाल इसके इस्‍तेमाल के लिए ज्‍यादा परिणाम उपलब्‍ध नहीं हैं। मंत्रालय का यह स्‍पष्‍टीकरण मीडिया में आई इन खबरों के बाद आया है कि रेमडेसीविर का इस्‍तेमाल कोविड-19 की चिकित्‍सा के लिए किया जा सकता है और यह देश में उपलब्‍ध है। मंत्रालय ने कहा है कि यह दवा अमरीका खाद्य और दवा प्रशासन से अनुमोदित नहीं है और वहां भी इसका इस्‍तेमाल आपात स्थिति में ही किया जाता है।

---------------

* सरकार ने कहा है कि सोशल मीडिया पर चल रहा सख्‍त लॉकडाउन लगाने का दावा करने वाला संदेश असत्‍य है। एक ऐसा ही संदेश फेसबुक पर चल रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि 18 जून से सख्‍त लॉकडाउन लागू होगा।


प्रेस सूचना कार्यालय-पीआईबी ने ट्वीट में कहा है कि ऐसी किसी योजना पर विचार नहीं चल रहा है। पीआईबी ने लोगों से अफवाहों से बचने का आग्रह किया है।

---------------

* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि वे राज्‍य के आम उत्‍पादक किसानों और निर्यातकों के हितों के लिए प्रतिब‍द्ध है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ में आम निर्यात और विपणन के बारे में समीक्षा बैठक में, राज्‍य में उत्‍प‍ादित आम के अंतर्राज्‍यीय और अंतरराष्‍ट्रीय पर ब्रांडिंग करने का निर्देश दिया।


मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य में आम उत्पादकों और निर्यातको के कल्याण और हितों के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने राज्य से आम निर्यात बढ़ावे के लिए पुराने बगीचों के जीर्णोद्धार, शीत ग्रहों और पैकेजिंग सुविधाओं की व्यवस्था तथा क्रेता-विक्रेता गोष्ठियों की आवश्यकता सुनिश्चित करने के लिए कहा। साथ ही आम आधारित उद्योगों को भी बढ़ावा दिए जाने की आवश्यकता बताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित विशेष आर्थिक पैकेज के अंतर्गत आम उत्पादकों और निर्यातकों के लिए अनुदान की संभावनाएं भी तलाशी जानी चाहिए। उन्होंने प्रदेश में गंगा किनारे क्षेत्रों में आम की ऑर्गेनिक खेती करने पर बल दिया। राज्य में आम उत्पादक जनपदों में मुख्य रूप से राजधानी लखनऊ सहित सहारनपुर, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, अमरोहा, बाराबंकी, हरदोई, सीतापुर, अयोध्या प्रतापगढ़ और बनारस शामिल हैं। हालांकि यहां पर आम की बहुत सी प्रजातियां हैं लेकिन दशहरी, लंगड़ा, चौसा, रामकेला, रातौल, लखनउआ, सफेदा, गौरजीत आम्रपाली और मलिका आम की सबसे ज्यादा मांग रहती है। 

---------------

* श्रीलंका सरकार ने कहा है कि वह एक अगस्त से पहले कोलंबो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को फिर से खोलने पर विचार कर रही है। इससे पहले सरकार ने एक अगस्त से पर्यटकों के लिए देश को खोलने की योजना बनाई थी। पर्यटन और विमानन मंत्री प्रसन्ना रणतुंगा ने आज कहा कि श्रीलंका आने का इंतजार कर रहे सभी लोगों को, फिर से हवाई अड्डा खोलने से पहले उन्हें लाया जाएगा। श्री रणतुंगा ने कहा कि लगभग बीस हजार से अधिक श्रीलंका के लोग वापस लौटने की उम्मीद कर रहे हैं, जबकि कम से कम दस हजार लोगों को लाया गया और उन्हें क्वारंटीन में रखा गया है।

---------------

* लोकप्रिय फिल्‍म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का आज निधन हो गया। पुलिस ने बताया कि अभिनेता ने मुम्‍बई के बांद्रा स्थित अपने निवास पर फांसी लगा ली। वह 34 वर्ष के थे। मुम्‍बई पुलिस के प्रवक्‍ता उपायुक्‍त प्रणय अशोक ने बताया कि आत्‍महत्‍या का कोई कारण पता नहीं लगा है और घटनास्‍थल पर कोई पत्र नहीं पाया गया है। पिछले सोमवार को सुशांत सिंह की पूर्व प्रबन्‍धक दिशा सालियान ने भी मुम्‍बई में अपने अपार्टमेंट की चौदहवीं मंजिल से छलांग लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली थी। सुशांत बिहार के मूल निवासी थे और अपने परिवार में सबसे छोटे थे। सुशांत के परिवार में उनके पिता और चार बड़ी बहनें हैं।


अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या ने आज सभी को सदमे और अविश्वास में छोड़ दिया। एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी, पी. के., और केदारनाथ जैसी फिल्मों के लिए उन्होंने कई पुरस्कार जीते। शाहरुख खान, अक्षय कुमार, संजय दत्त सहित कई बॉलीवुड हस्तियों ने एक प्रतिभाशाली कलाकार के खोने पर शोक व्यक्त किया। सुशांत के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि एक प्रतिभावान युवा अभिनेता बहुत जल्द ही चले गए। सुपरस्टार शाहरुख खान ने कहा कि वह अभिनेता सुशांत की ऊर्जा और मुस्कान को याद करेंगे। सुशांत, टीवी धारावाहिक के माध्यम से अभिनय में कदम रखने से पहले दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र थे। वह लोकप्रिय टीवी शो "पवित्रा रिश्ता" में अपनी भूमिका के साथ घरेलू नाम बन गए। सुशांत ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2013 में फिल्म ‘काई पो चे’ से की, जिसके लिए उन्हें पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकन मिला। इसके बाद उन्होंने 2013 में रोमांटिक कॉमेडी ‘शुद्ध देसी रोमांस’ और 2015 में एक्शन थ्रिलर ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी’ में जासूस के रूप में अभिनय किया। 2014 में रिलीज़ हुई फिल्म पीके उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही जिसमें उन्होंने सहायक भूमिका निभाई थी, इसके बाद 2016 में स्पोर्ट्स बायोपिक ‘एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ में उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार का अपना पहला नामांकन मिला। सुशांत ने 2018 में ‘केदारनाथ’ और 2019 में ‘छिछोरे’ जैसी व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों में अभिनय किया। विडंबना यह है कि उनकी आखिरी फिल्म ‘छिछोरे’ आत्महत्या के मुद्दे से जुड़ी थी। 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 


* भारत-चीन के बीच लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी गतिरोध के बीच सेना प्रमुख का बयान - चरणबद्ध तरीके से हट रही भारत-चीन की सेनाएं आज के सभी समाचार पत्रों के मुख पृष्ठ पर है। जनसत्ता ने जनरल नरवणे के शब्दों को दिया है - गलवान घाटी से पीछे हटने की शुरूआत। अमर उजाला ने सेना प्रमुख के बयान को दिया है - चीन सीमा पर हालात नियंत्रण में, दोनों देश हटा रहे सेनाएं।

* पड़ोसी देश नेपाल द्वारा भारत के कुछ हिस्सों को अपने नक्शे में दिखाने और संसद में बिल पास करने को भी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है - नए नक्शे पर नेपाल की मुहर, भारत बोला ऐतिहासिक तथ्य झठुलाए।

* बकौल दैनिक जागरण मानसून को ध्यान में रखकर कोरोना से जंग की तैयारी। वहीं नवभारत टाइम्स ने कोरोना से ठीक होने की दर बढ़कर लगभग 50 प्रतिशत होने को प्रमुखता देते हुए सुर्खी लगाई है। रिकवरी रेट की फिफ्टी, तेजी से ठीक हो रहे मरीज।