आकाशवाणी सार (15-June-2020)
AIR News Gist

Posted on June 15th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* दिल्‍ली सरकार ने राजधानी में 10 से 49 बिस्‍तरों वाले सभी नर्सिंग होम को कोविड-19 अस्पताल घोषित करने का आदेश वापस लिया।

* दिल्‍ली के आनंद विहार रेलवे स्‍टेशन पर रेल सेवाएं निलंबित, सभी प्‍लेटफार्म कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन कोच तैनात करने के लिए आरक्षित।

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा--भारत और नेपाल के बीच संबंध साधारण नहीं। दोनों देशों के बीच रोटी-बेटी का घनिष्‍ठ रिश्‍ता जिसे दुनिया की कोई ताकत तोड़ नहीं सकती।

* विदेश मंत्री डॉ० एस० जयशंकर ने कहा--विश्‍व के साथ भारत के संबंधों का मूल तत्‍व मानव संसाधन हैं।

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कोविड-19 के देश में शीर्ष स्‍तर पर पहुंचने के बारे में अध्‍ययन की खबरों का खंडन किया।

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने नियंत्रण क्षेत्र में कोविड-19 की तेजी से जांच के लिए रैपिड एंटीजन टेस्‍ट किट के साथ आर टी पी सी आर टेस्‍ट के उपयोग की सिफारिश की।

* भारत ने पाकिस्‍तान से कहा है कि वह इस्‍लामाबाद स्थित भारतीय उच्‍चायोग के दो कर्मियों को तत्‍काल उच्‍चायोग को सौंपे।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस महामारी के मामलों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए केन्‍द्र सरकार ने दिल्‍ली के आनंद विहार रेलवे स्‍टेशन से सभी ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया है। रेलवे अधिकारी ने बताया है कि आनंद विहार टर्मिनल पर सभी प्लेटफॉर्म कोविड-19 रोगियों के आइसोलेशन कोच की तैनाती के लिए आरक्षित रहेंगे। आनंद विहार स्‍टेशन से रवाना होने वाली सभी रेलगाडि़यां अब पुरानी दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से जाएंगी। रेलवे स्टेशन पर स्पेशल कोविड-19 कोच वाली दो ट्रेनें पहले ही पहुंच चुकी हैं। ये कोच कोरोना रोगियों के इलाज में काम आने वाले तमाम उपकरणों और सुविधाओं से सुसज्जित हैं।

------

* इस बीच, दिल्‍ली सरकार ने राजधानी में 10 से 49 तक बिस्‍तरों वाले सभी नर्सिंग होम्स को कोविड-19 अस्पताल घोषित करने के अपने आदेश को वापस ले लिया है। शनिवार को दिल्‍ली सरकार ने इस तरह के सभी नर्सिंग होम्स को कोविड-19 अस्पताल घोषित कर दिया था और उनसे कहा था कि वे आदेश जारी होने के तीन दिन के भीतर अपने बिस्‍तरों को कोरोना रोगियों को उपलब्‍ध कराना शुरू कर दें। केवल नेत्र चिकित्‍सा केन्‍द्र, ई.एन.टी. केन्‍द्र, डायलिसिस केन्‍द्र, प्रसूति गृह और आई.वी.एफ. केन्‍द्रों को इस आदेश के दायरे से बाहर रखा गया था।

दिल्‍ली सरकार ने यह फैसला छोटे और मझोले मल्‍टी स्‍पेशलिटी नर्सिंग होम्‍स में कोविड-19 और गैर-कोविड-19 रोगियों के एक-दूसरे के संपर्क में आने से रोकने और इलाज के लिए अधिक संख्‍या में बिस्‍तर उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से जारी किया गया था। अब यह आदेश वापस ले लिया गया है।

-------

* केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि रेमडीसिविर औषधि कोविड-19 प्रंबधन में केवल सीमित आपात उपयोग के लिए अनुसंधान थेरेपी के रूप में शामिल की गयी है। मंत्रालय ने बताया कि जारी प्रोटोकाल में स्‍पष्‍ट उल्‍लेख किया गया है कि वर्तमान में इसका उपयोग सीमित उपलब्‍ध प्रमाणों पर आधारित है। मंत्रालय ने कहा कि रेमडीसिविर का उपयोग आपात स्थिति में केवल उन रोगियों में किया जा सकता है जिनमें रोग की स्थिति मध्‍यम है लेकिन कोई विशेष प्रतिलक्षण नहीं हैं। मंत्रालय का स्‍पष्‍टीकरण रेमडीसिविर की देश में उपलब्‍धता और नैदानिक प्रबंधन में उपयोग की मीडिया खबरों के बाद आया है।

------

* विश्‍व में नोवल कोराना वायरस के मामले बढकर 78 लाख से अधिक हो गये हैं। इस बीमारी से दुनिया में अब तक 4 लाख 31 हजार 236 लोगों की जान जा चुकी है।

जॉंन्‍स हॉपकिंस यूनि‍वर्सिटी के अनुसार अमरीका 20 लाख 84 हजार 506 मामलों के साथ शीर्ष पर है। उसके बाद 8 लाख 50 हजार 514 मामलों के साथ ब्राजील दूसरे और 5 लाख 28 हजार 267 मामलों के साथ रूस तीसरे स्‍थान पर है।

कोरोना से मौत के मामलों में भी अमरीका पहले स्‍थान पर है। वहां इस महामारी से अब तक एक लाख 15 हजार 586 लोगों की मौत हो चुकी है। 

------

* विभिन्‍न मीडिया मंचों में फैलाई जा रही फेक न्‍यूज से अपने श्रोताओं को सतर्क करने के लिए हम अपने फैक्‍ट चैक एंड मिथ बस्‍टर खंड में भ्रामक खबरों से उन्‍हें आगाह करते हैं। इन दिनों अखि‍ल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के नाम से गूगल पर एक खबर फैलाई जा रही है जिसमें कहा गया है परिषद परीक्षा कराने के तरीके के बारे में विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थियों पर कोई सर्वेक्षण कर रही है।

पत्र सूचना कार्यालय ने कहा है कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद इस तरह का कोई सर्वेक्षण नहीं करा रही है।

----

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि लिपुलेख में सीमा सड़क संगठन द्वारा बनाई गई सड़क पूरी तरह से भारतीय क्षेत्र में है। उत्‍तराखंड के भाजपा कार्यकर्ताओं की एक वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत और नेपाल के बीच रोटी-बेटी का घनिष्‍ठ रिश्‍ता है और दुनिया की कोई ताकत इसे तोड़ नहीं सकती।


भारत और नेपाल के बीच का जो रिश्‍ता है ये कोई सामान्‍य रिश्‍ता नहीं है। यह रोटी और बेटी का हमारा यह रिश्‍ता है। दुनिया की कोई ताकत इस रिश्‍ते को तोड़ नहीं सकती है। यदि यह रोड बनने के कारण कोई गलतफहमी नेपाल के लोगों में यदि पैदा हुई है तो मैं समझता हूं कि इसका समाधान हम लोग मिल बैठ कर निकालेंगे। मैं पूरे विश्‍वास के साथ कहना चाहता हूं कि भारत में रहने वाले लोगों के मन में कभी भी नेपाल को लेकर किसी प्रकार की कटुता पैदा हो ही नहीं सकती। इतना गहरा संबंध हमारे नेपाल के साथ है।

-----

* विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा है कि भारत, आज वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए विश्वसनीय प्रतिभा और प्रति-स्पर्धात्मक दक्षता का स्रोत है। नई दिल्ली में प्रवासियों के संरक्षकों के तीसरे वार्षिक सम्मेलन में मुख्य भाषण देते हुए उन्होंने कहा कि विश्व के साथ भारत के संबंधों का सार मानव संसाधन हैं।


विदेश मंत्री ने कहा कि सरकार प्रवासियों के लिए बेहतर अवसर उपलब्ध कराने और कल्याण उपाय करने पर जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि भारत, यात्रा सुगमता और अवसर उपलब्ध कराने के लिए अन्य देशों की सरकारों के साथ बातचीत करता रहा है। विदेश मंत्री ने कहा कि प्रवासियों के संरक्षकों को कोविड-19 के बाद अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने की चुनौती से निपटने के लिए आगे आना चाहिए।


डॉ. जयशंकर ने कहा कि सरकार, विदेशों में भारतीय प्रतिभाओं पर महामारी के नकारात्मक आर्थिक परिणामों को अप्रभावी करने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि यह आवश्यक है कि भारत जितनी जल्दी संभव हो अपने शेयर बाजारों की स्थिति में सुधार करे।

-----

* भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद ने इन खबरों का खंडन किया है कि उसने कोविड-19 के देश में शीर्ष स्‍तर पर पहुंचने के बारे में कोई अध्‍ययन किया है। इन खबरों में कहा गया था कि इस कथित अध्‍ययन के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण नवंबर में अपने शीर्ष पर होगा। एक ट्वीट में परिषद ने कहा है कि यह समाचार पूरी तरह से भ्रामक और निराधार है।

-----

* विभिन्‍न मीडिया मंचों में फैलाई जा रही फेक न्‍यूज से अपने श्रोताओं को सतर्क करने के लिए हम अपने फैक्‍ट चैक एंड मिथ बस्‍टर खंड में भ्रामक खबरों से उन्‍हें आगाह करते हैं। इन दिनों अखि‍ल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के नाम से गूगल पर एक खबर फैलाई जा रही है जिसमें कहा गया है परिषद, परीक्षा कराने के तरीके के बारे में विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थियों पर कोई सर्वेक्षण कर रही है।


पत्र सूचना कार्यालय ने कहा है कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद इस तरह का कोई सर्वेक्षण नहीं करा रही है और इस बारे में गूगल पर जो फार्म प्रचारित-प्रसारित किया जा रहा है वह फर्जी है।

-----

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- आई सी एम आर ने कोविड-19 की जांच के लिए नियंत्रण क्षेत्र और स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में आर टी- पी सी आर टेस्‍ट के साथ रैपिड एंटीजन टेस्‍ट के उपयोग की सिफारिश की है। इस किट से प्रयोगशाला में परीक्षण के बिना ही तेजी से जांच की जा सकेगी। रैपिड एंटीजन टेस्‍ट किट सार्स- सी ओ वी- 2 के विशिष्‍ट एंटीजन की गुणात्‍मक पहचान के लिए रैपिड क्रोमैटोग्राफिक इम्‍यूनो परीक्षण है। इसे दक्षिण कोरिया की कंपनी ने तैयार किया है।


परिषद ने परामर्श दिया है कि कोविड-19 जांच में संदिग्‍ध व्‍यक्ति में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने पर रैपिड एंटीजन टेस्‍ट के साथ आर टी- पी आर टेस्‍ट भी किया जाना चाहिए ताकि संक्रमण की आशंका को पूरी तरह खारिज किया जा सके। किसी व्‍यक्ति में संक्रमण की पुष्टि होने पर आर टी- पी सी आर टेस्‍ट से पुन: पुष्टि करने की आवश्‍यकता नहीं होती।


इस स्‍टैंडर्ड कोविड-19 परीक्षण किट के जरिये लोगों में कोरोना के लक्षण के पॉजिटिव या नेगेटिव होने का पता जांच वाली जगह पर नमूने के रखने के 15 मिनट के बाद लगाया जा सकता है। जांच के बाद प्राप्‍त परिणाम को आंखों से देखा जा सकता है। इसके लिए किसी विशेष उपकरण का आवश्‍यकता नहीं होगी। जांच के बाद परिणाम आने में अधिकतम 30 मिनट भी लग सकता है। जांच के बाद इस किट को अलग हटा देना चाहिए। इस टैस्‍ट किट को अति विशिष्‍टता और अपेक्षाकृत कम संवेदनशीलता के कारण आईसीएमआर ने कंटेंटमेंट जोन और स्‍वास्‍थ्‍य देखरेख केन्‍द्रों में इसके इस्‍तेमाल की मंजूरी दी है। आईसीएमआर ने कहा है कि इस रैपिड डिटेक्शन टैस्‍ट की विशिष्‍टता बहुत ही अधिक है, जिसके कारण यह नेगेटिव लक्षण का भी सही पता लगाने में सक्षम है।

---------

* देश में कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बढ़कर अब 51 प्रतिशत से अधिक हो गई है। कोरोना संक्रमित करीब एक लाख 70 हजार मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 7 हजार 419 लोग संक्रमण के बाद स्‍वस्‍थ हुए हैं। देश में इस समय लगभग एक लाख 53 हजार लोग कोरोना से संक्रमित है।


मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान 11 हजार 502 नये मामले सामने आये हैं। इन्‍हें मिलाकर देश में संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्‍या तीन लाख 32 हजार से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 325 लोगों की मौत होने के साथ ही देशभर में मृतकों की संख्‍या नौ हजार पांच सौ 20 हो गई है। मृत्‍यु दर दो दशमलव आठ-छह प्रतिशत हो गई है।

 

इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में एक लाख 15 हजार से अधिक कोरोना जांच की गई हैं। अब तक कुल 57 लाख 74 हजार से अधिक कोरोना जांच हो चुकी हैं।


परिषद, जांच की सुविधा लगातार बढा रही है। इसके लिए और अधिक सरकारी तथा निजी प्रयोगशालाओं को जांच की अनुमति दी जा रही है। अब तक देश में कुल 9 सौ एक प्रयोगशालाओं को इसकी अनुमति दी जा चुकी है। इसमें 653 सरकारी और 248 निजी क्षेत्र के जांच केन्‍द्र शामिल हैं।

-------------

* केंद्रीय अनवेषण ब्यूरो- सीबीआई ने ऑनलाइन अग्रिम भुगतान घोटालों और नकली सैनि‍टाइजर बनाने में मेथनॉल के उपयोग के बारे में इंटरपोल से मिली सूचना के आधार पर सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों की पुलिस को अलर्ट जारी किया है।


सीबीआई ने कहा कि इस तरह के घोटालों में पीपीई किट के विक्रेताओं और कोविड​​-19 से संबंधित अन्य सुरक्षा उपकरण आपूर्तिकर्ताओं के विक्रेताओं से संपर्क करने तथा ग्राहकों के साथ ऑनलाइन व्यापारिक लेन-देन के उदाहरण शामिल हैं। सीबीआई ने कहा है कि बैंक हस्तांतरण के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने के बाद, धोखाधड़ी करने वाले विक्रेता इन वस्तुओं का वितरण नहीं करते हैं।

 

सीबीआई ने अन्‍य देशों में नुकसानदायक हैंड सैनिटाइजर तैयार करने में मेथनॉल के उपयोग के लिए इंटरपोल से प्राप्त जानकारी के आधार पर एक अलर्ट जारी किया है। अन्य देशों में भी ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जहां कोविड-19 महामारी के दौरान हैंड सैनिटाइजर की भारी मांग के कारण नकली हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए मेथनॉल के उपयोग का पता चला। मेथनॉल मानव शरीर के लिए अत्यधिक विषाक्त और खतरनाक हो सकता है।

------------

* मध्‍य प्रदेश सरकार ने कोविड के कारण स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर परीक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं। स्‍नातक परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई और स्‍नातकोत्‍तर परीक्षाएं कल से 31 जुलाई तक होनी थी। यह दोनों परीक्षाएं राज्‍य उच्‍चतर और तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाती हैं।


इस बीच, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्‍य में कोविड-19 के फैलाव को रोकने में उल्‍लेखनीय सुधार हुआ है।


अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के सभी मापदंडों में काफी सुधार हुआ है। अब सक्रिय मामले घटकर केवल 2 हजार 666 रह गए हैं। वहीँ, राज्य में संक्रमित मामलों के दोगुना होने का समय 34 दशमलव 1 दिन हो गया है और रिकवरी दर भी बढ़कर 71 दशमलव फीसदी हो गई है। रिकवरी दर के मामले में राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश देश में दूसरे स्थान पर है। प्रदेश में अब तक कोविड-19 के 10 हजार 802 मामले सामने आए हैं और 459 लोगों की इस बीमारी से मृत्यु हुई है। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि देश में कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित 15 शहरों में प्रदेश का इंदौर 7वें स्थान पर है, लेकिन राज्य की राजधानी भोपाल अब इस सूची में नहीं है। 

--------------

* भारत ने पाकिस्‍तान से कहा है कि वह भारतीय उच्‍चायोग के दो कर्मियों को तत्‍काल इस्‍लामाबाद में भारतीय उच्‍चायोग को सौंपे। दिल्‍ली में पाकिस्तान के उप-उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को आज विदेश मंत्रालय में बुला कर इस मामले में आपत्तिपत्र सौंपा गया।


पाकिस्तानी मीडिया की खबरों के अनुसार भारतीय उच्चायोग के दो कर्मियों की गिरफ्तारी की गई है। सूत्रों ने बताया कि आपत्ति-पत्र में भारत ने गिरफ्तार कर्मियों से किसी प्रकार की पूछताछ न करने और उन्‍हें परेशान नहीं करने को कहा है। राजनयिक कर्मियों की रक्षा और सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी पाकिस्तान सरकार की है।

--------------

* कार्मिक, जनशिकायत और पेंशन राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने आज जनशिकायतों के बारे में फीडबैक कॉल सेंटरों का उद्घाटन किया। उन्‍होंने ऐसे नागरिकों से बात की, जिनकी शिकायतों का समाधान कोविड-19 राष्‍ट्रीय जनशिकायत निगरानी के जरिये किया गया है। डॉक्‍टर सिंह ने अब तक कोविड-19 संबंधी एक लाख जनशिकायतों का समाधान करने के लिए प्रशासनिक सुधार और जनशिकायत विभाग की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व ने सरकार को आम आदमी की समस्‍याओं को दूर करने के प्रयास करने के लिए प्रेरित किया है।


प्रशासनिक सुधार और जनशिकायत विभाग ने बी एस एन एल के सहयोग से ये फीडबैक कॉल सेंटर शुरू किये हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कल गृहमंत्री अमित शाह की दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के साथ बैठक आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खी है। जनसत्ता ने लिखा है- शाह की देखरेख में दिल्ली। दैनिक ट्रिब्यून की खबर है- हॉटस्पॉ़ट क्षेत्रों में घर-घर होगी जांच। वहीं राष्ट्रीय सहारा लिखता है- दिल्ली में केंद्र ने संभाला मोर्चा, गृहमंत्री की आज सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक।

* दैनिक जागरण की सुर्खी है- दिल्ली को मिलेंगे आठ हजार बिस्तर वाले पांच सौ रेल कोच। राजस्थान पत्रिका ने इस खबर को प्रमुखता दी है- देश में संक्रमितों की रिकवरी दर 50 के पार पहुंची, लगातार स्वस्थ हो रहे हैं मरीज।

* हिंदुस्तान ने बॉक्स में लिखा है- राजधानी में बाजार फिर बंद नहीं होंगे। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने किया फैसला।

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का यह बयान- भारत अब कमजोर नहीं रहा, राष्ट्रीय गौरव के साथ समझौता नहीं करेगा, वीर अर्जुन ने सचित्र प्रकाशित किया है। नवभारत टाइम्स की टिप्पणी है- वह दिन दूर नहीं जब पीओके से उठेगी भारत संग रहने की मांग।

* अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के निधन की खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खी है। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है- हमेशा के लिए शांत-सुशांत। प्रधानमंत्री ने शोक जताया। चला गया बॉलीवुड का ड्रीमर- नवभारत टाइम्स में है।

* दैनिक भास्कर की यह खबर ध्यान खींचती है- बारामती के किसानों ने चुनौती में अवसर ढूंढा, आसपास ही नहीं ब्रिटेन तक भेजा सब्जियां, आय दोगुना बढ़ी।

* विकास की बयार शीर्षक से दैनिक जागरण ने लिखा है- प्रणब दा तुसी ग्रेट हो, गोद लिए गांवों की चमका रहे किस्मत। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सौ से ज्यादा गांवों को गोद लिया है।