आकाशवाणी सार (11-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 12th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- जीएसटी परिषद के फैसलों से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों, व्यापारियों और सेवा क्षेत्र को अधिक फायदा होगा।


केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एक साथ तीन तलाक को अपराध बनाने संबंधी अध्यादेश फिर से लागू करने को मंजूरी दी।


भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने पूर्व मुख्य मंत्रियों- शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और वसुंधरा राजे को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियु्क्त किया।


भारतीय भारोत्‍तोलन महासंघ के अध्‍यक्ष बीरेन्‍द्र प्रसाद बैश्‍य 2020 में टोक्‍यो ओलिम्पिक के लिए मिशन प्रमुख नामित।

उत्‍तराखण्‍ड और हिमाचलप्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में रेणुकाजी बांध बहुद्देश्‍यीय परियोजना के निर्माण के लिए केन्‍द्र और छह राज्‍यों ने समझौते पर हस्‍ताक्षर किये।


इसरो भारत के पहले मानव मिशन गगन यान को दिसम्‍बर 2021 तक अंतरिक्ष में भेजेगा।


उत्‍तरप्रदेश सरकार ने यूरिया की कीमत में 11 प्रतिशत की कटौती की।


सीरिया से सभी अमरीकी सैनिकों को वापस बुलाने की राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप की घोषणा के बाद अमरीका ने वहां से अपने उपकरण हटाने शुरू किये।

 

सीबीआई की एक अदालत ने पत्रकार राम चंदर छत्रपति हत्‍या मामले में गुरमीत राम रहीम और अन्‍य तीन को दोषी करार दिया।

 

क्रिकेट खिलाड़ी हार्दिक पांडया और के०एल० राहुल एक टी०वी० शो में महिलाओं के खिलाफ टिप्‍पणि‍यों के मामले की जांच पूरा होने तक टीम से निलंबित।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि छोटे कारोबारियों के बारे में जीएसटी परिषद के फैसलों से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों, व्यापारियों और सेवा क्षेत्र को काफी फायदा होगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की कल नई दिल्ली में हुई बैठक में छोटे व्यापारियों को राहत देते हुए वस्तु और सेवाकर छूट की सीमा दोगुनी कर दी गई है। यह सीमा पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 20 लाख रुपये और देश के अन्य भागों के लिए चालीस लाख रुपये कर दी गई है। परिषद ने जीएसटी कंपोजिशन योजना के तहत डेढ़ करोड़ रूपये तक के कारोबार करने वाले व्यवसायियों को लाने का निर्णय किया है। यह निर्णय पहली अप्रैल से लागू होगा।

 

-------

 

*केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एक साथ तीन तलाक को अपराध बनाने संबंधी अध्यादेश फिर से लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल की कल हुई बैठक में अध्यादेश में तीन तलाक देने को निष्प्रभावी और गैरकानूनी बनाया गया है, इसके लिए तीन साल कैद की सज़ा का प्रावधान किया गया है।

 

इसके अलावा मंत्रिमंडल ने अन्य अध्यादेशों और कुछ समझौता ज्ञापनों को भी मंजूरी दी। 


केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने देश में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए तीन नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान -एम्‍स खोलने को मंजूरी दी है। इनमें से दो जम्‍मू-कश्‍मीर के सांबा और पुलवामा जि़लों में खोले जाएंगे। तीसरे एम्‍स की स्‍थापना गुजरात में राजकोट में की जाएगी। मंत्रिमंडल ने भारत और फ्रांस के बीच नई और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में तकनीकी द्विपक्षीय सहयोग के एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। डेनमार्क के साथ समुद्री क्षेत्र के बारे में एक समझौता ज्ञापन को भी स्‍वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने भारत में व्‍यापार सुगमता को बढ़ावा देने के लिए अत्‍याधुनिक मॉडल एकल विंडो के विकास के लिए जापान के साथ हुए समझौता ज्ञापन को भी मंजूरी दी। जापान के साथ द्विपक्षीय स्‍वैप व्‍यवस्‍था के लिए एक समझौते के प्रस्‍ताव का भी मंत्रिमंडल ने अनुमोदन किया।

 

 

-------

 

*संसद के शीतकालीन सत्र के समापन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल दोनों सदनों का सत्रावसान कर दिया।


संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही पिछले महीने की ग्यारह तारीख से इस महीने की आठ तारीख तक चली, लेकिन राज्यसभा की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ाई गई।

 

 

-------

 

*भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्व मुख्य मंत्रियों शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और वसुंधरा राजे को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियु्क्त किया है। भाजपा महासचिव अरूण सिंह ने कल जारी एक बयान में यह जानकारी दी।

 

श्री शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के और श्री रमण सिंह छत्तीसगढ़ के तीन कार्यकाल तक मुख्यमंत्री रहे। श्रीमती वसुंधरा राजे राजस्थान की मुख्यमंत्री थीं।

 

-------

 

*उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू होने वाले कुंभ मेले की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कल कुंभ तीर्थ यात्रियों के लिए अक्षयवट दर्शन का भी शुभारंभ किया तथा परिसर के भीतर देवी सरस्वती की प्रतिमा का अनावरण किया।

 

दुनिया के इस सबसे बड़े धार्मिक जमावड़े में 15 जनवरी को पहला शाही स्नान होगा। विभिन्न अखाड़ों के साधू-संत यहां पहली डूबकी लगाएंगे। कुंभ में सफाई कार्य के लिए दस हजार कर्मियों को लगाया गया है और एक लाख से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल 240 करोड़ की लागत वाली 81 परियोजनाओं का यहां लोकार्पण किया। 

 

-------

 

*वाणिज्‍य मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि सोमवार से ग्रेटर नोएडा में शुरू हो रहे खाद्य मेला - इंडस फूड फेयर में घरेलू उत्‍पादकों को बड़े कारोबारी अवसरों का मौका मिलेगा। भारतीय व्‍यापार संवर्धन परिषद् और वाणिज्‍य मंत्रालय इस मेले का आयोजन कर रहे हैं। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री प्रभु ने कहा कि मेले में घरेलू उद्योग अपने उत्‍पाद विदेशी भागीदारों के समक्ष रख सकेंगे। उन्‍होंने बताया कि 70 देशों के 700 से अधिक खरीदार और 500 से अधिक आपूर्तिकर्ता मेले में भाग लेंगे।

 

-------

 

*निकोलस मादुरो ने दूसरी बार वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति पद की शपथ ली है। शपथ ग्रहण समारोह विपक्ष के बहुमत वाली संसद की जगह देश के सर्वोच्च न्यायालय के सामने आयोजित किया गया। काराकास में हजारों लोग इस समारोह में शामिल हुए। इस दौरान सुरक्षा बलों ने राजधानी के कई इलाकों और अन्य शहरों को बंद कर दिया था।

 

-------

 

*भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष बीरेन्द्र प्रसाद बैश्य को 2020 के तोक्यो ओलंपिक के लिए मिशन प्रमुख नियुक्‍त किया गया है। भारोत्तोलन महासंघ के सचिव सहदेव यादव ने एक विज्ञप्ति में बताया है कि यह पहला अवसर है जब ओलंपिक में भारोत्तोलन को यह सम्‍मान मिला है। बैश्य भारतीय ओलंपिक संघ के उपाध्यक्षों में से एक हैं।

 

 

 

 

-------

 

*जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में छह राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्‍ली, राजस्‍थान और उत्‍तराखंड के बीच  रेणुकाजी बांध बहुउद्देशीय परियोजना पर आज नई दिल्‍ली में एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किये गये। 


इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि रेणुकाजी बांध बहुउद्देशीय परियोजना के पूरा हो जाने पर खासतौर से राजस्‍थान और दिल्‍ली की पेयजल की समस्‍या हल हो जायेगी।  


पेयजल की जो समस्‍या है विशेष रूप से राजस्‍थान और दिल्‍ली इनके लिए बहुत बड़ी राहत मिल जाएगी। दिल्‍ली में करीब यमुना की टोटल कैपेसिटी 160 पर्सेंट बढ़ जाएगी और इसके कारण ये पानी पीने के लिए और सिंचाई के लिए उपलब्‍ध होगा, जिसमें उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, दिल्‍ली और हरियाणा इनका बहुत बड़ा फायदा होगा। दिल्‍ली में आने वाले 50 साल तक पीने के पानी की कोई समस्‍या नहीं रहेगी और राजस्‍थान जो टेलएंड पर है उनको काफी बड़े प्रमाण पर पीने के पानी की समस्‍या भी सुलझाई जाएगी और खेती के लिए भी पानी मिलेगा। देरी से क्‍यों न हो सभी राज्‍य सरकार के सहयोग से एक अच्‍छी एचीवमेंट आज हुई है। 


यह परियोजना ऊपरी यमुना थाले के उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश में यमुना और उसकी दो सहायक नदियों टोंस तथा गिरि से संबंधित है। 


उन्‍होंने यह भी कहा कि एक बार परियोजना पूरी हो जाने पर राज्‍यों के बीच जल विवाद भी समाप्‍त हो जायेगा। इस अवसर पर छह राज्‍यों के सभी मुख्‍यमंत्री भी उपस्थित थे। 

 

 

 

-------


*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने कहा है कि वह दिसम्‍बर 2021 तक बाह्य अंतरिक्ष में मानव मिशन- गगनयान शुरू करने के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है। संगठन के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन ने बंगलूरू में संवाददाताओं को बताया कि इस अभियान के लिए मानव अंतरिक्ष केन्‍द्र स्‍थापित किया गया है। उन्‍होंने बताया कि मानव मिशन- गगनयान  परियोजना के तहत भारत तीन अंतरिक्ष यात्रियों को सात दिन के लिए बाह्य अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रहा है। इसरो अध्‍यक्ष ने बताया कि इस वर्ष 332 प्रक्षेपणों की योजना है। चंद्रयान-2 को अप्रैल के मध्‍य में चांद पर भेजा जाएगा। जीसैट-20 उपग्रह का प्रक्षेपण सितंबर-अक्‍तूबर में किया जाएगा। इसरो अध्‍यक्ष सिवन ने बताया कि  इसरो 2023 तक शुक्र ग्रह पर एक मिशन भेजने की योजना बना रहा है। उन्‍होंने बताया कि इसरो टी वी चैनल की शुरुआत अगले 3-4 महीनों तक कर दी जाएगी। इसरो, नए उद्यमों की शुरुआत के लिए स्‍टार्टअप्‍स में मदद के वास्‍ते देश भर में छह इनक्‍यूबेशन केन्‍द्रों की स्‍थापना भी करेगा। संगठन के अध्‍यक्ष ने यह भी बताया कि चंद्रयान-2 अभियान के तहत पहली बार लैंडअप और रोवर, चांद के दक्षिणी ध्रुव का अध्‍ययन करेंगे। इसरो, नैनो उपग्रह के विकास के लिए प्रतिभावान विद्यार्थियों को आमंत्रित करेगा। 

 

-------

 


*उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने किसानों के हित में यूरिया खाद के मूल्‍यों में लगभग 11 प्रतिशत की कटौती की है, जो कल से लागू हो जायेगी। यूरिया के मूल्‍यों में कमी प्राकृतिक गैस पर अतिरिक्‍त वैट लगाये जाने में कटौती की वजह से संभव हुई है। राज्‍य सरकार के प्रवक्‍ता ने कहा कि अब 45 किलोग्राम यूरिया का बोरा 299 रुपये के बजाय 266 रुपये पचास पैसे में उपलब्‍ध होगा और पचास किलोग्राम यूरिया का बोरा 295 रुपये में मिलेगा। 


किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी करने के सरकार के प्रयास की दिशा में यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है। उत्‍तर प्रदेश के किसान कई वर्षों से मांग करते रहे हैं कि यूरिया के मूल्‍य अन्‍य राज्‍यों में इसकी कीमत के बराबर होने चाहिएं। 

 

-------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 21 जनवरी को उत्‍तरप्रदेश के वाराणसी में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन करेंगे। तीन दिन के इस आयोजन में दुनिया भर से भारतीय मूल की जानी मानी हस्तियां शामिल होंगी। विदेश राज्‍यमंत्री वी के सिंह ने नई दिल्‍ली में बताया कि समारोह के पहले दिन युवाओं से संबंधित कार्यक्रम होंगे। उन्‍होंने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में सात सत्र होंगे।


भारत सरकार विदशों में बसे भारतीयों को फिर से अपनी जड़ों से जोड़ने के प्रयासों के तहत प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन करती है। 

 

-------

 

 


*राजस्‍थान में पिछले 24 घंटों के दौरान राज्‍यभर में स्‍वाइन फलू के 78 नये मामले सामने आये हैं और तीन लोगों की मौत हो चुकी है। नये साल के दस दिन के भीतर ही पांच सौ से अधिक मामलों की खबर है और स्‍वाइन फलू से 19 लोगों की जानें गई है। 


जयपुर जिला सर्वाधिक प्रभावित है, जहां 197 लोगों में इस बीमारी की पुष्टि हुई है। जबकि स्वाइन फलू से सर्वाधिक 9 मृत्यु जोधपुर में हुई है। यहां अब तक 135 मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। सभी मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में स्वाइन फलू संक्रमित मरीजों के लिए 20 बेड आरक्षित किये गये हैं। इस बीमारी के लिए सैंपल संकलन की सुविधा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी उपलब्ध करायी गयी है। हर जिला मुख्यालय पर त्वरित कार्यवाही दल बनाये गये हैं और 24 घंटे का नियंत्रण कक्ष शुरू किया गया है। 

 

 

 

 

-------


*ताइवान में राष्‍ट्रपति त्‍सई इंग वेन ने, सू त्‍सेंग चांग को प्रधानमत्री नियुक्‍त किया है। स्‍थानीय चुनाव में सत्‍ताधारी, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी को हुए भारी नुकसान के बाद कैबिनेट फेरबदल के तहत ऐसा किया गया है। श्री सू पूर्व प्रधानमंत्री हैं।

 

 

 

 

 

------------------------

 

*पंचकुला की विशेष सीबीआई अदालत ने पत्रकार रामचन्‍द्र छत्रपति की 2002 में हुई हत्‍या के मामले में चार अभियुक्‍तों को दोषी पाया है। सीबीआई के विशेष न्‍यायाधीश जगदीप सिंह ने डेरा सच्‍चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह, किशन लाल, निर्मल और कुलदीप सिंह को भारतीय दंड संहिता की धारा 302 और 120-बी के अंतर्गत दोषी पाया है। दोषियों को सज़ा 17 जनवरी को सुनाई जाएगी।

 

------------------------

 

*केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई के पूर्व प्रमुख आलोक वर्मा ने सरकारी सेवा से त्‍याग-पत्र दे दिया है। भारतीय पुलिस सेवा के एगमुट यानी अरूणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम, केन्‍द्रशासित प्रदेश काडर के 1979 बैच के अधिकारी वर्मा का कल सीबीआई के निदेशक पद से नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड में अग्निशमन सेवा के महानिदेशक के पद पर तबादला कर दिया गया था। 20 दिन बाद 31 जनवरी को वर्मा का कार्यकल समाप्‍त हो रहा था।

 

------------------------

 

*दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने आज सी.बी.आई. के विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना के खिलाफ घूसखोरी के आरोपों के सिलसिले में लिखाई गयी प्रथम सूचना रिपोर्ट रद्द करने से इंकार कर दिया है। न्‍यायमूर्ति नज़मी वज़ीरी ने सीबीआई के उपाधीक्षक देवेन्‍द्र कुमार और कथित बिचौलिए मनोज प्रसाद की लिखाई गई। प्रथम सूचना रिपोर्ट को रद्द करने से भी इनकार कर दिया। उच्‍च न्‍यायालय ने सीबीआई को निर्देश दिया कि वह अस्‍थाना और कुछ अन्‍य अभियुक्‍तों के खिलाफ मामले की छानबीन दस सप्‍ताह के भीतर पूरी करे।


उच्‍च न्‍यायालय ने अस्‍थाना, कुमार और प्रसाद द्वारा दायर याचिकाओं को भी खारिज कर दिया जिनमें अपने खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट को चुनौती दी गई थी।


अस्‍थाना पर आपराधिक षडयंत्र, भ्रष्‍टाचार और कदाचार के आरोप में भ्रष्‍टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।

 

------------------------

 

*विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने पिछले महीने संयुक्‍त अरब अमारात- यूएई से लाये गये ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चिएन मिशेल को उनके उच्‍चायोग से संपर्क करने की अनुमति दे दी है। मिशेल का प्रत्‍यर्पण अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर सौदा घोटाला मामले में किया गया था। इस समय वह नई दिल्‍ली के तिहाड़ जेल में बंद हैं।

 

------------------------

 

*जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने आज कहा कि पंचायती राज संस्‍थाएं जनता की विकास संबंधी आकांक्षाओं का सही अर्थों में प्रतिनिधित्‍व करती हैं और उन्‍हें पूरा भी कर सकती हैं। आज जम्‍मू में नवनिर्वाचित सरपंचों के शपथ ग्रहण समारोह में उन्‍होंने कहा कि आम लोगों के सीधे संपर्क होने के कारण पंचायती राज संस्‍थाएं जनता की जरूरतों के अनुसार योजनाएं बनाने और उन्‍हें लागू करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। जम्‍मू-कश्‍मीर में पंचायती चुनाव सात वर्ष के अंतराल पर हाल ही में आयोजित किए थे जिनमें करीब 75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग किया।

 

------------------------

 

*मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार और डिजिटल मीडिया के उपयोग पर पाबंदी लगाने के बारे में विचार के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्‍त समिति ने अपनी रिपोर्ट मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा को सौंप दी है। इस समिति का गठन वरिष्‍ठ निर्वाचन उपायुक्‍त उमेश सिन्‍हा के नेतृत्‍व में किया गया था। समिति को मतदान से 48 घंटे पहले प्रचार पर रोक लगाने संबंधी जनप्रतिधित्‍व अधिनियम की धारा-126 के प्रावधानों की समीक्षा करने और इसमें संशोधनों का सुझाव देने की जिम्‍मेदारी सौंपी गयी थी।

 

 

 

------------------------

 

*खेलो इंडिया - युवा खेलों के आज तीसरे दिन आज भारोत्‍तोलन में अंड‍र-17 वर्ग में 55 किलोग्राम की श्रेणी में उत्‍तर प्रदेश की सृष्टि ने स्‍वर्ण पदक हासिल किया।


तेलंगाना के धनुष श्रीकांत ने पुरुषों के अंडर-21 वर्ग की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। फाइनल दौर में धनुष ने दो बार के जूनियर विश्वकप विजेता अर्जुन बबुता को शिकस्त दी।

 

------------------------

 

*बाम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 97 अंक घटकर 36 हज़ार 10 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 27 अंक कम होकर 10 हज़ार 795 पर आ गया।अन्‍तर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया नौ पैसे कमजोर होकर 70 रूपए 50 पैसे दर्ज हुआ।

 

------------------------

 

*भारत ने एक बार फिर कहा है कि अफगानिस्‍तान में शांति और सुलह की प्रक्रिया अफगानिस्‍तान के नेतृत्‍व में और उसी के नियंत्रण में होनी चाहिए। अफगानिस्‍तान पर भारत की नीति में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

 

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने अफगानिस्‍तान में सौहार्द के लिए विशेष अमरीकी प्रतिनिधि ज़ालमे खलीलजाद से कल मुलाकात की।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों ने अफगानिस्‍तान में शांति और सुलह की प्रक्रिया पर अपना-अपना दृष्‍टिकोण रखा।

 

------------------------

 

*गोआ के सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रोहन खांटी ने कहा है कि राज्‍य के 12 कस्‍बों में आई टी पार्क बनाए जाएंगे। वे आज गोआ में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


*आज के अधिकतर अखबारों ने सी.बी.आई. निदेशक आलोक वर्मा को पद से हटाए जाने को प्रमुखता दी है। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है - सी.बी.आई. प्रमुख बहाली के 54 घंटे बाद हटाए गए। केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग ने 10 आरोपों में से चार सही माने। चयन समिति ने दो-एक के बहुमत से हटाया। सेवानिवृत्ति में सिर्फ 21 दिन बचे हैं।

 

*अयोध्‍या मामले पर हिन्‍दुस्‍तान का शीर्षक है- अयोध्‍या पर सुनवाई से जज हटे, फिर नई तारीख। उच्‍चतम न्‍यायालय की रजिस्‍ट्री एक सीलबंद कमरे में 50 बक्‍सों में रखे रिकॉर्ड की जांच करेगी। इसके बाद सुनवाई के कार्यक्रम की रूपरेखा बनाकर 29 जनवरी को अदालत को देगी।

 

*दैनिक जागरण ने भारतीय रिज़र्व बैंक के पूंजी ढांचे पर बनी समिति के प्रमुख बिमल जालान की सिफारिश को शीर्षक दिया है - रिज़र्व बैंक सरकार के प्रति उत्‍तरदायी। उधर, पत्र लिखता है - भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों को साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये कर्ज़ देने की राह खोली। बैंकों को अनिवार्य पूंजी नियमों से एक साल के लिए दी राहत।

 

*सामान्‍य वर्ग में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की व्‍यवस्‍था वाले संविधान संशोधन विधेयक को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती को अखबारों ने महत्‍व दिया है।

 

*दैनिक जागरण की ख़बर है - केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने तत्‍काल तीन तलाक के मामले में अध्‍यादेश को नए सिरे से मंज़ूरी दे दी। वर्तमान अध्‍यादेश 22 जनवरी को स्‍वत: निरस्‍त होने वाला था।

 

*पंजाब केसरी अहम फैसला शीर्षक से लिखता है - ढींगरा आयोग की रिपोर्ट हाईकोर्ट ने खारिज की। उच्‍च न्‍यायालय के फैसले से हुड्डा और रॉबर्ट वाड्रा को बहुत बड़ी राहत।

 

*वायु प्रदूषण पर हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - दिल्‍ली समेत 120 शहरों की हवा सुधरेगी। राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ वायु कार्यक्रम पर केन्‍द्र सरकार अगले दो वर्ष में तीन सौ करोड़ रुपये खर्च करेगी।