आकाशवाणी सार (17-Feb-2020)
AIR News Gist

Posted on February 18th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*स्वास्थ्य मंत्रालय ने नेपाल की सीमा से लगे गांवों में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए विशेष दल गठित किया।

*आईटीबीपी के नई दिल्ली स्थित छावला शिविर में रखे गए सभी 406 लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में निगेटिव पाया गया। आज दोपहर इन्हें छुट्टी दे दी जाएगी।

*जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख को जल्द ही केन्‍द्रीय प्रशासनिक अधिकरण-कैट के दायरे में लाया जाएगा।

*आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने में पाकिस्तान की भूमिका की जांच के लिए वित्तीय कार्रवाई कार्य दल की बैठक पेरिस में शुरू।

*हरियाणा सरकार ने ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को छह-छह करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

*प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी पक्षियों के संरक्षण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराई। देश में वन्य जीवन के संरक्षण और वनों में वृद्धि के लिए सरकार की विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र को तीन महीने के भीतर उन सभी महिला अधिकारियों को सेना में स्‍थाई कमीशन देने का निर्देश दिया, जिन्‍होंने इसका विकल्‍प चुना है।

*प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने नौसेना की पूर्वी और पश्चिमी कमान के साथ प्रायद्वीप कमान बनाने की योजना की भी घोषणा की।

*भारत चिकित्सा सामग्री की खेप वुहान भेजेगा। यह विमान वापसी में भारतीयों को लेकर आयेगा।

*कोनेरू हम्पी ने केयंर्स शतरंज प्रतियोगिता जीत ली है।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--भारत में बाघों की संख्‍या दो हजार से अधिक। लक्ष्‍य से दो वर्ष पहले ही संख्‍या दोगुनी हुई।

*दिल्‍ली की एक अदालत ने निर्भया मामले में चारों दोषियों को तीन मार्च को फांसी देने का नया आदेश जारी किया।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने वरिष्‍ठ वकील संजय हेगड़े से शाहीनबाग के प्रदर्शनकारियों से विरोध प्रदर्शन के लिए वैकल्पिक स्‍थल के बारे में बातचीत करने को कहा।

*उज्‍बेकिस्‍तान में एशियाई युवा और जूनियर भारोत्‍तोलन चैंपियनशिप-2020 में भारत ने पांच रजत और छह कांस्‍य पदक जीते।

 

समाचार विस्तार से-

*प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख को जल्‍द ही केन्‍द्रीय प्रशासनिक अधिकरण-कैट के दायरे में लाया जाएगा। नई दिल्‍ली में कैट की वार्षिक बैठक में उन्‍होंने कहा कि अधिकरण केन्‍द्रशासित प्रदेशों की सेवाओं से संबंधित विवादों और अन्‍य मुद्दों पर सुनवाई करेगा। अभी तक जम्‍मू-कश्‍मीर में कैट का दायरा केवल केन्‍द्रीय सेवाओं से जुड़े मुद्दों तक सीमित था।

------------
*केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने नेपाल की सीमा से लगे गांवों में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए विशेषज्ञ दल गठित किया है। मंत्रालय के अनुसार, उत्‍तराखण्‍ड, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में नेपाल की सीमा से लगे गांवों में कोरोना वायरस के बारे में सामुदायिक स्‍तर पर सूचना और जानकारी प्रसार गतिविधियों का निरीक्षण किया जाएगा। राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र, सफदरजंग अस्‍पताल और राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल के डॉक्‍टरों के पांच अलग-अलग विशेषज्ञ दल गठित किए गए हैं।

------------
*महाराष्‍ट्र में जिन साठ लोगों को कोरोना वायरस की आशंका के कारण अन्‍य रोगियों से अलग रखा गया था उनकी जांच में इस वायरस की पुष्टि नहीं हुई है। साठ में से पचास लोगों को अस्‍पताल से घर भेज दिया गया है। राज्‍य सरकार ने बताया कि चार अन्‍य लोगों की जांच का परिणाम अगले दो दिन में मिलने की उम्‍मीद है।

------------
*इस बीच, चीन में कोरोना वायरस संक्रमण से एक हजार सात सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कल हुवेई प्रांत में एक सौ और लोग इस महामारी के शिकार हो गए। प्रांत के स्वास्थ्य आयोग ने एक हजार नौ सौ तैंतीस नए मामलों की खबर दी है।

अब तक चीन में 70 हजार चार सौ से अधिक लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से अधिकांश लोग हुवेई के हैं।

------------

*केन्‍द्र सरकार की मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना देशभर में चलाई जा रही है। इसका उद्देश्‍य किसानों की आय दोगुनी करने के कदम उठाना तथा मिट्टी की उर्वरता में सुधार करना है। देशभर में किसानों ने इस योजना का स्‍वागत किया है और अब यह एक प्रकार का राष्‍ट्रीय आंदोलन बन गई है। 

इस योजना के तहत किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया जाता है जिसमें उनके खेत की मिट्टी की पूरी जानकारी लिखी होती है। इस कार्ड के माध्यम से किसानों को यह जानकारी दी जाती है कि उन्हें अपने खेतों के लिए कौन-कौन से उर्वरक का इस्तेमाल करना चाहिए और कितना इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि खेती की लागत को कम किया जा सके। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के कारण मिट्टी की गुणवत्ता को बनाये रखने में मदद मिल रही है और किसानों की उत्पादकता भी बढ़ी है। इस योजना के कारण देश की उन्नति के साथ-साथ किसानों को भी आगे बढ़ने का मौका मिल रहा है। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 नवम्बर 2017 को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि उन्हें अत्यंत प्रसन्नता है कि किसान मृदा स्वास्थ्य कार्ड में दर्ज किए गए सुझावों पर अमल कर रहे हैं।

मुझे यह देखकर काफी खुशी है कि मेरे किसान भाई स्वायल हेल्प कार्ड मृदा स्वास्थ्य कार्ड में दी गई सलाह पर अमल करने के लिए आगे आए हैं। और जैसे-जैसे परिणाम मिल रहे हैं, उनका उत्साह भी बढ़ता जा रहा है। और अब किसान को भी लग रहा है कि अगर फसल की चिंता करनी है तो पहले धरती मां का ख्याल रखना होगा।

मृदा स्वास्थ्य कार्ड से किसानों को मिट्टी की गुणवत्ता संबंधी मानकों को समझने और आवश्यक पोषक तत्वों के प्रयोग से इसकी गुणवत्ता और उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिली है।

चेन्‍नई से हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अभियान के तहत तमिलनाडु में बड़ी संख्या में मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड दिए गए हैं। एक रिपोर्ट-

भारत में मृदा की प्रकृति यहां की संस्कृति की तरह ही हर स्थान पर अलग-अलग है। तमिलनाडु में किसानों को 81 लाख अट्ठारह हजार मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड दिए गए हैं। इस कार्ड के माध्‍यम से न केवल मिट्टी की मुफ्त जांच की जाती है, बल्कि मिट्टी के लिए आवश्यक उर्वरकों का भी पता लगाया जाता है। 

------------

*हरियाणा सरकार ओलिम्पिक खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने वाले राज्‍य के खिलाडियों को छह-छह करोड़ रूपये देगी। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि एशियाई खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने वालों को तीन करोड़ रूपये और राष्‍ट्रमंडल खेलों में यही पदक जीतने वाले खिलाडि़यों को डेढ़ करोड़ रूपए दिए जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि ओलिम्पिक खेलों में भाग लेने वाले प्रत्‍येक खिलाड़ी को 15 लाख रूपए दिए जाएंगे ताकि वे राज्‍य और देश का गौरव बढ़ाएं।

------------

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रवासी पक्षियों के संरक्षण पर भारत की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि भारत जलवायु संरक्षण, स्‍थाई जीवन शैली और हरित विकास मॉडल के आधार पर जलवायु अभियान का नेतृत्‍व कर रहा है। प्रधानमंत्री ने गुजरात के गांधीनगर में संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन संधि में शामिल देशों के सम्‍मेलन-सीओपी 13 को वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि वन्‍य जीवन और पर्यावरण का संरक्षण भारत की संस्‍कृति में शामिल है और हम सह-अस्तित्‍व को बढ़ावा देने में विश्‍वास रखते हैं।

 

श्री मोदी ने अपनी सरकार द्वारा वन्‍य जीवन के संरक्षण के लिए देश भर में किये जा रहे कार्यों की चर्चा की।

 

पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में समेकित प्रयास पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आसियान और पूर्व एशिया के देशों के साथ हम मिलकर काम करना चाहते हैं। सीओपी-13 का विषय है- इस उपग्रह को जोड़ने वाली प्रवासी प्रजातियों का स्‍वागत है। केन्‍द्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, पर्यावरण राज्‍य मंत्री बाबुल सुप्रियो के अलावा गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी भी इस अवसर पर मौजूद थे। कॉप-13 का एक डाक‍ टिकट भी जारी किया गया। 

-----
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज केन्‍द्र को आदेश दिया कि तीन महीने के भीतर उन सभी महिला अधिकारियों को सेना में स्‍थाई कमीशन दिया जाए, जिन्‍होंने इसका विकल्‍प चुना है। न्‍यायालय ने कहा कि उन्‍हें कमान तैनाती दिये जाने पर भी कोई प्रतिबंध नहीं होगा। न्‍यायमूर्ति डी वाई चन्‍द्रचूड़ की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने केन्‍द्र के इस तर्क को खारिज कर दिया कि महिलाओं को स्‍थाई कमीशन अथवा कमान तैनाती न दिया जाना मनोवैज्ञानिक सीमाओं और सामाजिक व्‍यवस्‍था के तहत है। अदालत ने कहा कि महिलाओं को इस तरह की तैनाती से वंचित रखना गैर-तार्किक तथा समानता के अधिकार के विरूद्ध है।

 

शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि महिला अधिकारियों को स्‍थाई कमीशन की अनुमति के दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के 2010 के फैसले पर कोई रोक नहीं है, लेकिन केन्‍द्र ने पिछले एक दशक से इस पर अमल करने में बहुत कम रूचि दिखाई है।

 

सेना की महिला अधिकारियों ने फैसले पर खुशी व्‍यक्‍त करते हुए इसे ऐतिहासिक और प्रगतिशील बताया है। वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता और भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी ने इस फैसले के लिए न्‍यायालय का आभार व्‍यक्‍त किया।

 

धन्‍यवाद देना चाहती हूं सारे जजि़स को, सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस चंद्रचूड़ और जस्टिस यादव के बैंच ने इसको इम्‍पलीमेंट भी करवा दिया और सभी वो अधिकार जो पुरूष अधिकारियों के पास हैं वही अधिकार महिला अधिकारियों को भी दे दिए हैं। कमांडिंग पोस्‍ट भी और जो इनकी दूसरी पोस्‍ट हैं वो दोनों के लिए इनको खोल दिया गया है। 

-----
*प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि नौसेना की पूर्वी और पश्चिमी कमान को लेकर प्रायद्वीप कमान बनाने की योजना है। आज नई दिल्‍ली में जनरल रावत ने कहा कि भारत दो से पांच तक थिएटर कमान स्‍थापित करना चाहता है। उन्‍होंने बताया कि वायु रक्षा कमान की स्‍थापना अगले वर्ष के शुरू में की जाएगी, जबकि प्रायद्वीप कमान शीघ्र ही अस्तित्‍व में आ जाएगी। उन्‍होंने कहा कि भारत में एक अलग जम्‍मू कश्‍मीर थिएटर होगा, लेकिन इसका आकार और प्रकार बाद में तय किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि लॉजिस्टिक और प्रशिक्षण के लिए अलग-अलग संयुक्‍त कमान बनाई जाएंगी। 

-----
*भारत ने केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर को लेकर तुर्की के राष्‍ट्रपति एर्दोगॉन की टिप्‍पणी पर भारत में तुर्की के राजदूत से औपचारिक रूप से कड़ी आपत्ति व्‍यक्‍त की है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन टिप्‍पणियों से न तो इतिहास की समझ का पता चलता है और न ही कूटनीति का हिस्‍सा।

 

-----
*जम्‍मू-कश्‍मीर में प्रमुख राजनीतिक दलों में से एक नेशनल कांफ्रेंस ने अगले महीने होने वाले पंचायत चुनावों में भाग लेने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की है। 2018 से पंचायत चुनावों से दूर रही नेशनल कांफ्रेंस ने कहा कि जन सुरक्षा कानून के तहत इसके अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, महासचिव अली मोहम्मद सागर और अन्‍य शीर्ष नेताओं के हिरासत में होने से उम्मीदवार चयन और प्रचार अभियान की प्रक्रिया में बाधा आएगी। पार्टी के शीर्ष नेताओं के नज़रबंद होने के कारण चुनाव में भाग लेना व्यावहारिक रूप से असंभव है।

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार को लिखे एक पत्र में नेशनल कॉन्फ्रेंस के केंद्रीय सचिव रतन लाल गुप्ता ने कहा है कि पार्टी लोकतांत्रिक प्रक्रिया का एक मजबूत मतदाता है और वे चुनाव में भाग लेना चाहती है। पत्र की एक प्रति मुख्य निर्वाचन आयुक्त को भी भेजी गई है। 

-----
*इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि इस्पात क्षेत्र को और बेहतर बनाये जाने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं। सरकार की प्राथमिकता इस क्षेत्र में क्षमता निर्माण और विशेष श्रेणी के इस्पात के विनिर्माण को बढ़ाना है। श्री प्रधान ने आज नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित करने के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश विश्‍व का दूसरा सबसे बड़ा इस्पात निर्माता होने के नाते विभिन्न देशों से कई विशेष श्रेणी के इस्‍पात का आयात कर रहा है। श्री प्रधान ने कहा कि विशेष श्रेणी के इस्पात के आयात को घटाने की जरूरत है।

 

आने वाले दिनों में स्‍टील की बेसिक केपेसिटी बढ़े। स्‍टील की यूसेज़ बढ़े, स्‍पेशल केटेगरी की स्‍टील देश में ही बने, ये सब प्रायोरिटिक इलाका रहेगा। मैं डिफरेंट स्‍टेकहोल्‍डर टीम के साथ जुड़े हुए हैं। ये सारे लोग उसमें से इस रिस्‍पोन्सिबिलिटी को पूरा करेंगे। मैं उसमें कान्फिडेंट हूं।  

-----
*ग्रैंड मास्‍टर कोनेरू हम्‍पी ने केयर्न्‍स शतरंज टूर्नामेंट जीत लिया है। अमरीका के सेंट लुई में नौंवे और फाइनल दौर के मुकाबले में हम्‍पी और ग्रैंड मास्‍टर्स द्रोणावल्‍ली हरिका के बीच मुकाबला ड्रा रहा।

-----

*दिल्‍ली की एक अदालत ने निर्भया सामूहिक दुष्‍कर्म और हत्‍या मामले में चारों दोषियों को तीन मार्च की सुबह छह बजे फांसी देने के लिए आज नया आदेश जारी कर दिया है। अतिरिक्‍त सत्र न्‍यायाधीश धर्मेन्‍द्र राणा ने मौत की सज़ा प्राप्‍त दोषियों--मुकेश सिंह, पवन गुप्‍ता, विनय शर्मा और अक्षय कुमार के खिलाफ मौत का नया आदेश जारी किया। चारों दोषियों को पहले 22 जनवरी को फांसी देनी थी।

----------------------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज कहा कि जनता को शांतिपूर्ण और कानून के दायरे में प्रदर्शन करने का मौलिक अधिकार है। न्‍यायालय का मानना था कि इसके लिए सार्वजनिक सड़कों को बंद कर देना चिंता का विषय है, क्‍योंकि इससे अव्‍यवस्‍था उत्‍पन्‍न हो सकती है। देश के सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने इस बात पर जोर दिया कि मौलिक अधिकारों को लेकर संतुलित दृष्टिकोण अपनाना जरूरी है। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्‍ली में दो महीने से भी ज्‍यादा समय से शाहीन बाग में चल रहे विरोध प्रदर्शनों को लेकर याचिकाओं की सुनवाई करते हुए न्‍यायालय ने यह बात कही।

 

न्‍यायमूर्ति एस. के. कौल और न्‍यायमूर्ति के. एम. जोसेफ की पीठ ने कहा कि लोकतंत्र विचारों की अभिव्‍यक्ति से ही चलता है, लेकिन इसकी भी अपनी सीमाएं हैं। पीठ ने वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता संजय हेगड़े को शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से बातचीत करने की जिम्‍मेदारी सौंपी है।


न्‍यायालय ने इस काम में अधिवक्‍ता साधना रामचंद्रन और पूर्व केंद्रीय मुख्‍य सूचना आयुक्‍त वजाहत हबीबुल्‍ला की मदद लेकर प्रदर्शनकारियों से बातचीत करने को कहा है। मामले की अगली सु‍नवाई 24 फरवरी को होगी।

----------------------

*चीन के वुहान से नई दिल्ली के छावला के आई टी बी पी सुविधा केंद्र में लाये गये जिन लोगों को रखा गया था, उन्‍हें परीक्षण में संक्रमित नहीं पाए जाने के बाद उन्‍हें छुट्टी दे दी गई जिनमें मालदीव के सात नागरिक भी शामिल हैं। बाकी लोगों को कल शाम तक छुट्टी दिए जाने की संभावना है।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज आई टी बी पी सुविधा केंद्र के डॉक्टरों तथा कर्मचारियों से मुलाकात की।

----------------------

*उज्‍बेकिस्‍तान के ताशकंद में चल रहे एशियाई युवा और जूनियर भारोत्‍तोलन चैंपियनशिप-2020 में भारत ने पांच रजत और छह कांस्‍य पदक जीते। के. पवानी कुमारी ने 45 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता। 61 किलोग्राम वजन वर्ग में सिद्धांत गोगोई ने रजत पदक अपने नाम किया। इस टूर्नामेंट में 20 एशियाई देशों के 197 खिलाड़ी हिस्‍सा ले रहे हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*सीएम ने तीसरी बार मांगा पीएम का आशीर्वाद- नवभारत टाइम्स सहित लगभग सभी अखबारों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का शपथ ग्रहण समारोह आज की सुर्खी है। जनसत्ता लिखता है- दिल्ली में केजरीवाल की तीसरी पारी का आगाज, छह मंत्रियों के साथ ली रामलीला मैदान में शपथ। राष्ट्रीय सहारा के शब्द हैं- केजरीवाल ने फिर संभाली दिल्ली की कमान।

*सीएए और 370 पर रहेंगे कायम- वाराणसी में प्रधानमंत्री की दो टूक टिप्पणी दैनिक ट्रिब्यून सहित सभी अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। वाराणसी में 12 सौ करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और काशी से महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर को जोड़ने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस को झंडी दिखाने की खबर देशबंधु सहित अन्य अखबारों में है।

*कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरेस की मध्यस्थता के प्रस्ताव पर भारत का रुख अमर उजाला की सुर्खी है- जम्मू कश्मीर पर यूएन महासचिव को भारत की खरी-खरी, तीसरे पक्ष की मध्यस्थता मंजूर नहीं।

*जामिया-मिलिया-इस्लामिया विश्वविद्यालय में दिसंबर में हुई हिंसा मामले में नए वीडियो सामने आने पर अखबारों ने इसे प्रमुखता से दिया है। बकौल दैनिक भास्कर, छात्रों पर लाठी चलाती दिखी पुलिस।