आकाशवाणी सार (13-Feb-2020)
AIR News Gist

Posted on February 14th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने किसानों के हितों की सुरक्षा के लिए कीटनाशक प्रबंधन विधेयक-2020 को मंजूरी दी।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने राजनीतिक दलों को चुनाव लड़ने वाले उम्‍मीदवारों पर लम्बित आपराधिक मुकदमों का ब्‍यौरा अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया।

*उच्चतम न्यायालय ने निर्भया मामले में दोषी विनय शर्मा की दया याचिका खारिज की। केन्‍द्र की याचिका पर सुनवाई कल तक टाली।

*राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने लोणावला में भारतीय नौसेना के शिवाजी प्रशिक्षण संस्‍थान को राष्‍ट्रपति ध्‍वज प्रदान किया। नौसेना के उल्‍लेखनीय योगदान की सराहना की।

*विश्‍व रेडियो दिवस के अवसर पर आज रेडियो के महत्‍व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा रही है।

*उच्‍चस्‍तरीय मंत्री समूह ने नोवेल कोरोना वायरस के नियंत्रण की मौजूदा तैयारी और स्थिति की समीक्षा की। भारत इस वायरस से निपटने में चीन, मॉलदीव और भूटान को सहायता दे रहा है।

*यूरोपीय संघ और खाड़ी देशों के राजनयिकों के दूसरे दल ने जम्‍मू जाकर जमीनी स्थिति का जायजा लिया।

*पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सलो हेबेलो डिसूजा चार दिन की भारत यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंचें।

*अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी फेडरेशन ने भारतीय हॉकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह को प्‍लेयर ऑफ द ईयर-2019 घोषित किया।

 

समाचार विस्तार से-

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने कीटनाशक प्रबंधन विधेयक 2020 को मंजूरी दे दी है। इसमें किसानों के हित और कीटनाशकों के सुरक्षित उपयोग का प्रावधान है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यह विधेयक संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में पेश किया जायेगा। इससे देशभर में जैविक कीटनाशकों के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा।

किसान को एक दूसरी ज़रूरत होती है कि कीटनाशक कैसा है, इसकी सभी जानकारी मिलनी चाहिए। पर डीलर के पास विक्रेता से ही उसको सभी प्रकार की जानकारी मिलेगी कि इसमें रिस्‍क क्‍या है, इसमें अल्‍टर्नेटिव क्‍या है, इसका उपयोग क्‍या है उसकी भी व्‍यवस्‍था बिल में है। इसमे ऑर्गेनिक खाद है और ऑर्गेनिक जो कीटनाशक है, उसको भी प्रोत्‍साहन दिया है।

------------

*मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र की तीन बीमा कंपनियों में ढ़ाई हजार करोड़ रुपये की पूंजी लगाने के प्रस्‍ताव को मंजूर कर लिया। ये कपंनियां हैं-ओरियण्‍टल इंश्‍योंरेंस कंपनी लिमिटेड, नेशनल इंश्‍योंरेंस कंपनी लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्‍योंरेंस कंपनी लिमिटेड।

------------

*प्रत्‍यक्ष कर विवाद से विश्‍वास विधेयक 2020 में परिवर्तन को भी मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दे दी है। इसमें ऋण वसूली न्‍यायाधिकरणों में लम्बित मामलों को शामिल किया गया है। इसका उद्देश्‍य प्रत्‍यक्ष कर विवाद से संबंधित मुकदमों में कमी लाना है। श्री जावड़ेकर ने आशा व्‍यक्‍त की कि लोग विवाद से विश्‍वास योजना का लाभ उठा कर 31 मार्च से पहले कर राशि जमा करेंगे।

------------

*उत्तर प्रदेश में राज्य विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार 18 फरवरी को 2020-21 का वार्षिक बजट पेश करेगी। विधानसभा अध्यक्ष नारायण दीक्षित ने विधानमंडल के दोनों सदनों में सुचारू कामकाज के लिए कल सर्वदलीय बैठक बुलाकर चर्चा की।

------------

*सूचना और प्रसारण मंत्रालय देशभर में एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान चला रहा है। यह इस महीने की 28 तारीख तक जारी रहेगा। इस अभियान का मुख्‍य उद्देश्‍य देश की विविधता में एकता और राष्‍ट्रीय भावना को सशक्‍त बनाना है।

इस अभियान के तहत पर्यटन क्षेत्रों को भी विकसित किया जा रहा है ताकि घरेलू तथा विदेशी पर्यटक उस क्षेत्र विशेष की ऐतिहासिक और प्राकृतिक धरोहरों से परिचित हो सकें। इस कड़ी में केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख में पर्यटन की तमाम योजनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है।

लद्दाख में करगिल एक ऐसा ही पर्यटन स्थल है जो 1999 के करगिल युद्ध के बाद चर्चा में आया था। जाने-माने टूर ऑपरेटर अनिल राजपूत ने आकाशवाणी को बताया कि बामियान के बाद बुद्ध की पांच सबसे विशालकाय और ऊंची प्रतिमाएं करगिल में ही हैं।

लद्दाख में कृषि के बाद अगर किसी सेक्‍टर में लोगों को काम मिला, नौकरी मिली और तरक्‍की हुई वो था टूरिज्‍म। करगिल जो है ये भी लद्दाख का एक हिस्‍सा है। बहुत सी यहां पर पर्यटन की जगह हैं। करगिल एक ऐतिहासिक शहर रहा है। सुरु वैली की तरफ अगर जाते हैं तो बहुत खूबसूरत हरी-भरी घाटी है। द्रास घाटी जहां पर कि‍ करगिल युद्ध स्‍मारक बना हुआ है। हर एक टूरिस्‍ट यहां पर अपने श्रद्धासुमन करगिल युद्ध के शहीदों को देने आता है।

------------

*आज विश्व रेडियो दिवस है। रेडियो के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है।इस वर्ष विश्व रेडियो दिवस का विषय है--रेडियो और विविधता।

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 14 जनवरी, 2013 को विश्‍व रेडियो दिवस मनाने के यूनेस्‍को के फैसलो को औपचारिक स्‍वीकृति दी थी और अपने 67वें सत्र में 13 फरवरी को विश्‍व रेडियो दिवस घोषित किया था। रेडियो दूरदराज के क्षेत्रों और कमजोर तबकों के बीच पहुंचने वाला बहुत ही सस्‍ता माध्‍यम है। रेडियो मानवता की रक्षा और लोकतांत्रिक चर्चाओं का सशक्‍त माध्‍यम भी है। यह आपातकालीन संचार और आपदा राहत में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। आनन्‍द कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने कहा है कि रेडियो लोगों को करीब लाने में उपयोगी रहा है और सूचना की सहज उपलब्धता के लिए रेडियो ने अपनी खास पहचान बनाई है।

प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्पटी ने कहा है कि लोगों के जीवन में रेडियो ने खास जगह बनाई है और आज भी देश के कई भागों में रेडियो ही सूचना का मुख्य माध्यम है।

जिस तरह से लोग मीडिया को कंज्‍यूम कर रहे हैं वो बहुत तेजी से बदल रहा है और इस बदलते हुए दौर में हमें नए एक्‍सपेरिमेंट्स करने ही पड़ेंगे, हमें नई टैक्निक्‍स को अपनाना ही पड़ेगा और इसका सबसे बड़ा उदाहरण 'मन की बात' प्रधानमंत्री जी ने रेडियो को चुना और उसको प्रोपेगेट करने के लिए सारे मीडिया ने टी.वी. हो, डिजिटल हो, सभी ने अपनाया। तो एक तरह से आई थिंक इट इज द बेस्‍ट एक्‍जाम्‍पल कि हम रेडियो को किस तरह से इनोवेटवली इस दौर में यूज कर सकेंगे।

1937 में आकाशवाणी की शुरूआत से अब तक इसका काफी विस्तार हुआ है। आज आकाशवाणी से 92 भाषाओं और बोलियों में प्रतिदिन 607 बुलेटिन प्रसारित किये जाते हैं।

------------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने राजनीतिक दलों को निर्देश दिया है कि वे चुनाव लड़ने वाले उम्‍मीदवारों पर लम्बित आपराधिक मुकदमों का ब्‍यौरा अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें। राजनीति के अपराधीकरण के मुद्दे से जुड़ी अवमानना याचिका पर आदेश देते हुए न्‍यायमूर्ति एफ0 नरीमन की पीठ ने कहा कि ऐसा लगता है कि लोकसभा के पिछले चार चुनावों के दौरान राजनीति के अपराधीकरण में चिन्‍ताजनक स्‍तर तक वृद्धि हुई है। 

न्‍यायालय ने राजनीतिक दलों को यह भी निर्देश दिया कि वे अपनी वेबसाइट पर कारण बतायें कि ऐसे उम्‍मीदवारों का चुनाव क्‍यों किया गया है, जिन के खिलाफ आपराधिक मुकदमे लम्बित हैं। राजनीतिक दलों को फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया तथा एक स्‍थानीय भाषा और एक राष्‍ट्रीय अखबार में भी यह ब्‍यौरा प्रकाशित कराने का निर्देश दिया गया है। न्‍यायालय ने राजनीतिक दलों से आपराधिक मुकदमों का सामना कर रहे उम्‍मीदवार को चुनाव में उतारने का फैसला करने के 72 घंटों के अन्‍दर निर्वाचन आयोग को सूचना देने के निर्देश का अनुपालन करने संबंधी रिपोर्ट भी मांगी है। 

---
*शीर्ष न्‍यायालय ने निर्भया सामूहिक दुष्‍कर्म और हत्‍या मामले में मौत की सजा पाए विनय शर्मा की वह याचिका खारिज कर दी है, जिसमें उसने अपनी दया याचिका खारिज किये जाने संबंधी सिफारिशों के बारे में जानने का अनुरोध किया था। याचिका खारिज करते हुए न्‍यायमूर्ति आर बानुमति, न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण और न्‍यायमूर्ति ए एस बोपन्‍ना की पीठ ने आज कहा कि दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल और गृहमंत्री ने उसकी दया याचिका खारिज करने की सिफारिश की थी। विनय शर्मा ने मंगलवार को उच्‍चतम न्‍यायालय में याचिका दायर कर राष्‍ट्रपति द्वारा दया याचिका खारिज किये जाने को चुनौती दी थी।

 

न्यायालय ने इसी मामले में चारों दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की मांग करने वाली केंद्र की याचिका पर सुनवाई कल तक के लिए टाल दी। न्यायमूर्ति आर बानुमति, अशोक भूषण और ए एस बोपन्ना की पीठ ने दोषियों को कल तक अपना जवाब दाखिल करने को कहा है। 

---
*राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारतीय नौसेना के शिवाजी प्रशिक्षण संस्‍थान की राष्‍ट्र निर्माण में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए सराहना की है। पुणे के लोणावला में प्रशिक्षण संस्‍थान की स्‍थापना के प्‍लेटिनम जुबली समरोह में उन्‍होंने इस संस्‍थान को राष्‍ट्रपति ध्‍वज प्रदान करते हुए यह बात कही।

 

राष्‍ट्रपति ध्‍वज सेना की किसी ईकाई को प्रदान किए जाने वाला सर्वोच्‍च सम्‍मान है। इस अवसर पर शानदार परेड हुई जिसमें नौसेना के अधिकारियों और कर्मियों ने भाग लिया। 

----------------------

*कोरोना वायरस के नियंत्रण और प्रबंधन के प्रयासों की समीक्षा के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री की अध्‍यक्षता में गठित मंत्रियों के उच्‍च-स्‍तरीय समूह ने नई दिल्‍ली में बैठक की। मंत्रियों को इस नये वायरस कोविड-19 की स्थिति की जानकारी दी गई।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि इस वायरस से संक्रमित केरल के तीन लोगों की हालत स्थिर है।

 

भारत में तीन कंफर्मड केसिज जो आए हैं, वो सारे के सारे केरल के अंदर एडमिटिड हैं और इन सबकी वुहान के साथ क्‍नेकटिड ट्रेवल हिस्‍ट्री है सारे के सारे 645 के 645 लोग दे हेव ऑल बीइंग टेस्‍टीड नेगेटिव। दे आर ऑल बीइंग मॉनीटरिंग डेली। सभी स्‍टेबल हैं।


चीन से आने वाले यात्रियों के वीजा पर अस्‍थायी रोक तथा यात्रा सम्‍बन्‍धी अन्‍य परामर्शों पर भी चर्चा की गई।


नोवेल कोरोना वायरस के भारत में प्रसार को रोकने के लिए सरकार की तरफ से त्‍वरित कार्रवाई की गई है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी खुद स्थिति पर नजर रख रहे हैं। आज इस मुद्दे पर गठित मं‍त्री समूह ने स्थिति की समीक्षा की। गौरतलब है कि सबसे ज्‍यादा प्रभावित चीन के वुहान शहर से 645 भारतीयों को देश लाया गया है। साथ ही दो लाख 51 हजार से अधिक लोगों की हवाई अड्डे पर जांच की गई है। देश के विभिन्‍न राज्‍यों में लगभग 16 हजार लोगों को भी इस वायरस के मद्देनजर निगरानी में रखा गया है। इसके अलावा भारत के 21 हवाई अड्डों और 77 बंदरगाहों पर आने वाले लोगों पर निगरानी रखी जा रही है। 


जापान, दक्षिण कोरिया, चीन, हांगकांग, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाली सभी उड़ानों के यात्रियों के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच की जा रही है।

----------------------

*कोरोना वायरस या कोविड-19 से निपटने के लिए भारत सदाशयता के तौर पर चीन को चिकित्‍सा उपकरण जैसे आवश्‍यक सामान भेज रहा है। आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बात करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि इस वायरस से निपटने के लिए भारत मालदीव और भूटान को नमूनों की जांच के संबंध में मदद कर रहा है। सरकार ने अफगानिस्‍तान को भी नमूनों की जांच के बारे में मदद करने पर सहमति जताई है।

----------------------

*सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि देश में रसोई गैस की कीमतें अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार के अनुरूप तय की जाती हैं और वर्तमान में इसमें हुई बढोत्‍तरी भी इसी कारण से है। पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा कि पिछले महीने एलपीजी की अंतर्राष्‍ट्रीय कीमतों में तेजी आने के कारण रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 144 रूपये 50 पैसे की वृद्धि की गई। चूंकि सरकार रसोई गैस पर सब्सिडी देती है, इसलिए ग्राहकों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार ने प्रति सिलेंडर दी जा रही 154 रुपये की सब्सिडी बढ़ाकर अब 291 रुपये कर दी है। इस कारण रसोई गैस के सब्सिडी प्राप्‍त उपभोक्‍ताओं पर अंतर्राष्‍ट्रीय कीमतों के बढ़ने का कोई असर नहीं पड़ेगा।


प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के उपभोक्‍ताओं को सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी 175 रुपये प्रति सिलेंडर से बढ़कर 312 रुपया प्रति सिलेंडर हो गई है।


रसोई गैस की बढी कीमतों को वापस लेने की विपक्षी दलों की मांग के बाद सरकार की ओर से यह स्‍पष्‍टीकरण आया है।

----------------------

*रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज कोलकाता में साल्‍ट लेक स्‍टेडियम और सेक्‍टर पांच को जोड़ने वाले पूर्व-पश्चिम मेट्रो कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन किया।


श्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस कॉरिडोर का काम दो वर्षों में पूरा कर लिया जाएगा।


मेट्रो का सबसे बड़ा लाभ इलेक्‍ट्रॉनिक सेक्‍टर के जो हमारे युवा, युवती काम कर रहे हैं, उन सबको पहले फेस का मिलेगा। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी का सपना है, सबका साथ सबका विकास और सबका विश्‍वास और उसी विश्‍वास को आगे बढ़ाते हुए विकास को तेज गति देना यही इस ईस्‍ट-वेस्‍ट कॉरिडोर के पहले फेस के इनोग्रेशन में झलकता है।

----------------------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत की एक्‍ट ईस्‍ट नीति तथा भारत-प्रशांत दृष्टिकोण के लिए वियतनाम की भूमिका बहुत महत्‍वपूर्ण है। आज वियतनाम की उपराष्‍ट्रपति डॉंग थी नोक थिन ने आज राष्‍ट्रपति भवन में श्री कोविंद से मुलाकात की। इस दौरान श्री कोविंद ने कहा कि आसियान के भारत के साथ रिश्‍तों में वियतनाम एक महत्‍वपूर्ण कड़ी है। उन्‍होंने आसियान की अध्‍यक्षता प्राप्‍त करने के लिए तथा संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के अस्‍थायी सदस्‍य बनने पर वियतनाम को बधाई दी।

----------------------

*पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति मारसेलो हेबेलो डी सूजा भारत की चार दिन की यात्रा पर आज नई दिल्‍ली पहुंच गए हैं। जहाजरानी मंत्री मनसुख मंडाविया ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की।


पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति के साथ वहां के राज्‍यमंत्री और विदेश मामलों के मंत्री प्रोफेसर ऑगस्‍टो सेंटोस सिल्‍वा के साथ साथ अन्‍य विभागों के मंत्री भी भारत की यात्रा पर आए हैं। राष्‍ट्रपति मारसेलो की यह पहली भारत यात्रा है। भारत यात्रा के दौरान राष्‍ट्रपति मारसेलो हेबेलो डी सूजा का कल राष्‍ट्रपति भवन में समारोहपूर्वक स्‍वागत किया जाएगा। इसके बाद वे राजघाट जाएंगे।

----------------------

*भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीत लिया है। यह पुरस्कार जीतने वाले वह पहले भारतीय बन गए हैं। हॉकी इंडिया ने इस पुरस्कार को जीतने के लिए मनप्रीत को बधाई दी है।

---------------------- 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के रविवार को शपथ लेने का समाचार आज के सभी अखबारों की पहली बड़ी खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- केजरीवाल 16 को रामलीला मैदान में तीसरी बार लेंगे शपथ।

*दिल्ली में हार के बाद कांग्रेस में घमासान को राष्ट्रीय सहारा ने सुर्खी बनाया है।

*मुंबई हमलों के मास्टर माइंड और कुख्यात आतंकी जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को पाकिस्तान की आतंकवाद निरोधक अदालत द्वारा टेरर फंडिंग के दो मामलों में सज़ा सुनाए जाने को भी अखबारों ने पहले पन्ने पर दिया है। राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है-दबाव में पाकिस्तान, टेरर फंडिंग में हाफिज को 11 साल की सज़ा।

*भारत अब वक्त बर्बाद नहीं करेगा विश्वास के साथ आगे बढ़ेगा--प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान को अमर उजाला ने प्रमुखता दी है।