आकाशवाणी सार (10-Feb-2020)
AIR News Gist

Posted on February 10th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों का दल चीन भेजा, नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 909 हुई।

*भारत ने स्थिति से निपटने के लिए चीन को मदद की पेशकश की।

*उत्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं के लिए इंटर्नशिप योजना की घोषणा की।

*राष्ट्रीय कृमि रोधी दिवस पर आज बच्चों और किशोरों को एलबेंडाजॉल दवा की खुराक दी जाएगी।

*बांग्‍लादेश ने भारत को हराकर पहली बार अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप जीता।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा - शाहीन बाग में प्रदर्शनकारी सड़क रोककर दूसरों के लिए परेशानी पैदा नहीं कर सकते।

*केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा- भारत, नोवल कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार।

*सामाजिक न्‍याय मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा--सरकार, पदोन्‍नति में आरक्षण के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय के हाल के निर्णय के अध्‍ययन के बाद उपयुक्‍त कदम उठाएगी।

*उच्चतम न्यायालय के पांच न्यायाधीशों की पीठ ने बड़ी संवैधानिक पीठ द्वारा सुनवाई के लिए धार्मिक स्‍वतंत्रता के बारे में प्रश्‍न तय किए।

*विभिन्‍न क्षेत्रों के बीच सांस्‍कृतिक सम्‍पर्क स्‍थापित करने के लिए एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत अभियान की शुरूआत।

*ऑस्‍कर पुरस्‍कारों की घोषणा--हॉलीवुड स्‍टार जॉक्विन फीनिक्‍स को जोकर फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता और रेने ज़ेवलगर को जूडी फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का खिताब।

 

समाचार विस्तार से-

*विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने नोवेल कोरोना वायरस की महामारी से निपटने में मदद के लिए अंतरराष्‍ट्रीय विशेषज्ञों का एक दल चीन भेजा है। चीन में इस वायरस से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर नौ सौ नौ हो गयी है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय विशेषज्ञ दल कल चीन के लिए रवाना हो गया।

चीन में नोवेल कोरोना वायरस के कारण कल 97 रोगियों की मृत्‍यु हो गयी और तीन हजार 73 नये मरीजों का पता चला। चीन में इस संक्रमण से ग्रस्‍त लोगों की संख्‍या बढकर चालीस हजार दो सौ 35 हो गयी है। लगभग तीन सौ बीस मरीजों की भी पु‍ष्टि विदेशों में हुई है। तीन हजार दो सौ से अधिक रोगियों को अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गयी है।

-----

*भारत ने चीन को वायरस संक्रमण से निपटने में मदद का प्रस्‍ताव किया है। चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनफिंग को भेजे गए पत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने चीन के लोगों के साथ एकजुटता व्‍यक्‍त की है। प्रधानमंत्री ने हुबेई प्रांत से भारतीयों को निकालने में सहयोग के लिए चीन का आभार व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने इस महामारी से बड़ी संख्‍या में लोगेां के मारे जाने पर दुख प्रकट करते हुए चीन को इस चुनौती से निपटने में हर संभव सहयोग की पेशकश की है।

-----

*देश में कोरोना वायरस संक्रमण का फैलाव रोकने को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दी जा रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हर संभव सहयोग उपलब्‍ध करा रहा है। सरकार ने कहा है कि वायरस संक्रमण के बाद 32 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में नौ हजार चार सौ लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है। हांगकांग और चीन के अलावा सिंगापुर और थाइलैंड से आने वाली सभी उड़ानों की जांच की जा रही है। देश के सभी 21 हवाई अड्डों, अंतर्राष्‍ट्रीय बंदरगाहों और सीमा पर यात्रियों की जांच जारी है। अब तक केवल तीन लोग केरल में संक्रमित पाये गए।

-----

*श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्ष ने वाराणसी के काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर परियोजना में हो रही प्रगति की सराहना की है। ये प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की एक महत्‍वाकांक्षी परियोजना है। श्री राजपक्ष ने कल काशी विश्‍वनाथ मंदिर और बाबा कालभैरव के मंदिर में पूजा-अर्चना की।

इससे पहले, वे सारनाथ गए और धमेख स्‍तूप में श्रद्धा सुमन अर्पित किये। धमेख स्‍तूप वह स्‍थान है जहां परम ज्ञान की प्राप्ति के बाद भगवान बुद्ध ने अपने पांच शिष्‍यों को पहला धर्मोपदेश दिया था। पांच दिन की भारत यात्रा पर आए श्री राजपक्ष की प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पहली विदेश यात्रा है।

-----

*उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य में 10वीं, 12वीं और स्नातक छात्रों को रोज़गार के बेहतर अवसर उपलब्‍ध कराने के लिए इसी साल से इंटर्नशिप योजना शुरू करने की घोषणा की है। 

इस योजना के तहत छात्रों को विभिन्‍न तकनीकी शैक्षिक संस्‍थानों और उद्योगों से जोड़ा जायेगा। छह महीने या फिर एक साल के इंटरशिप के दौरान हर युवा को ढाई हजार रूपये प्रतिमाह भत्‍ते के तौर पर दिये जायेंगे। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि इसमें से डेढ़ हजार रूपये केन्‍द्रीय सरकार देगी, जबकि एक हजार रूपये का योगदान राज्‍य सरकार की तरफ से होगा। इंटर्नशिप का कार्यक्रम पूरा हो जाने के बाद राज्‍य सरकार इन छात्रों को नौकरी दिलाने का भी प्रयास करेगी और इसके लिए बाकायदा एक एचआर सेल का भी गठन किया जायेगा। 

 

-----

*एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान देशभर में शुरू हो रहा है। 18 दिन का यह अभियान सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आयोजित किया है। यह कार्यक्रम इस महीने की 28 तारीख तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वर्ष 2015 में राष्‍ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर देश के विभिन्‍न क्षेत्रों के बीच सांस्‍कृतिक सम्‍पर्क बढ़़ाने का विचार रखा था। इस अभियान का उद्देश्‍य देश की वि‍विधता में एकता को रेखांकित करना तथा सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के बीच सम्‍पर्क से राष्‍ट्रीय एकता की भावना मजबूत करना है।

इस कार्यक्रम के लिए राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की जोडि़यां बनाई गई हैं। ये जोडि़यां भाषा, साहित्‍य, भोजन, त्‍यौहार सांस्‍कृतिक कार्यक्रम, पर्यटन के जरिये एक-दूसरे के सूत्र में बंधने का प्रयास करेंगे। प्रत्‍येक राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश इस कार्यक्रम के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर कर गतिविधियों को तैयार करते हैं। आपसी परामर्श कर सालभर की गतिविधियों की एक रूपरेखा तैयार की जाती है। दो केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख को तमिलनाडू के साथ जोड़ा गया है, पंजाब को आंध्रप्रदेश के साथ, हिमाचल प्रदेश को कर्नाटक के साथ, दिल्‍ली को सिक्किम के साथ, ओडि़सा को महाराष्‍ट्र के साथ और असम को राजस्‍थान के साथ जोड़ा गया है। 

-----

*एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान के तहत जम्‍मू कश्‍मीर के पचास युवाओं का दल तमिलनाडु की एक पखवाड़े की यात्रा पर जा रहा है। इसके बाद तमिलनाडु के पचास युवाओं का समूह जम्‍मू कश्‍मीर जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह कार्यक्रम दोनों समूहों को एक दूसरे के राज्‍य को समझने और सद्भावना दूत बनने का अवसर प्रदान करेगा।

भारत विविध और संपन्‍न सांस्‍कृतिक धरोहरों, बहुभाषी विरासतों, धार्मिक आस्‍थाओं, अनगिनत खान-पान संबंधी परम्‍पराओं और विभिन्‍न प्रकार के मौसम का देश है। ये सभी एक राष्‍ट्रीय ध्‍वज और संविधान की डोर से बंधे हैं। देश की महानता समझने के लिए केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के युवा चेन्‍नई का रुख कर रहे हैं। 11 तारीख से वे तमिलनाडू स्थित अपने मेज़बान परिवारों के साथ रहेंगे और महत्‍वपूर्ण स्‍थलों को भी देखेंगे। नेहरू युवा केन्‍द्र के राज्‍य समन्‍वयक श्री नटराजू ने बताया कि इससे युवाओं को व्‍यापक जानकारी मिलेगी।

(देखिए, जम्‍मू-कश्‍मीर के लोग यहां आ रहे हैं, वे यहां रूकेंगे। तमिलनाडु के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। वे तमिल भाषा के कुछ शब्‍द सीखेंगे। साथ ही वे कुछ हिंदी शब्‍द भी साझा करेंगे।)

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम भारतवर्ष के सुदूर उत्‍तरी और सुदूर दक्षिणी राज्‍यों को आपस में बेहतर समझने और उन्‍हें एक सूत्र में बांधने का मौका दे रहा है। 

-----

*देशभर में आज राष्‍ट्रीय कृमिरोधी दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में 1 से 19 वर्ष के बच्‍चों और किशोरों को एलबेन्‍डाज़ोल दवा की खुराक दी जाएगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने आकाशवाणी को विशेष बातचीत में बताया कि इस अभियान के माध्‍यम से बच्‍चों की आंतों को कृमिरहित करना है।

आज नेशनल डी-वोर्मिंग डे है। इसके तहत भारत सरकार का स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय देश में 25 करोड़ बच्‍चों को डी-वोर्मिंग करने के लिए एक एलबेंडाजॉल की गोली नि:शुल्‍क जो है, सारे देश के अंदर देता है। हमारा इसके माध्‍यम से ये प्रयास है कि हम किस प्रकार से पोषण अभियान को सशक्‍त बनायें। किस प्रकार से बच्‍चों में, पेट में जो कीड़े हैं उनसे उनको मुक्ति दिलायें और साथ में जो उसके कारण एनिमिया जैसी खून की कमी की बीमारियां होती हैं उन बीमारियों से भी व्‍यापक पैमाने पर देश को मुक्ति दिलायें। ये गोली एक साल तक के बच्‍चों को आधी गोली दी जाती है, बाकी सबको पूरी एक गोली दी जाती है और इस अभियान को एक आंदोलन के रूप में सारे देश के अंदर किया जाता है।

 

-----

*हिन्‍दी के सुप्रसिद्ध साहित्‍यकार और पद्मश्री पुरस्‍कार से सम्‍मानित गिरिराज किशोर का कल कानपुर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 83 वर्ष के थे।

गिरिराज किशोर को पहला गिरमिटिया उपन्‍यास के लिए जाना जाता है, जो महात्‍मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका प्रवास पर आधारित है।

-----

*बांग्‍लादेश ने कल रात डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर भारत को तीन विकेट से हराकर पहली बार आई.सी.सी. अंडर-19 विश्‍व कप का खिताब जीत लिया । भारतीय टीम 48वें ओवर में 177 रन ही बना सकी। यशस्‍वी जायसवाल ने 88 रन की पारी खेली। जवाब में बांग्‍लादेश ने 170 रन का संशोधित लक्ष्‍य 43वें ओवर में ही हासिल कर लिया।

-----

*उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि दिल्ली के शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन अधिनियम का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी सड़कों को अनिश्चितकाल तक अवरूद्ध नहीं कर सकते। न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति के एम जोजफ की पीठ ने इस इलाके से प्रदर्शनकारियों को हटाने वाली याचिका पर केन्द्र, दिल्ली सरकार और पुलिस को नोटिस जारी किया है।

 

पीठ ने कहा है कि एक कानून बना है और लोग उसका विरोध कर रहे हैं। न्यायालय ने कहा कि लोगों को विरोध का अधिकार है लेकिन सार्वजनिक सड़कों को अवरूद्ध करने का नहीं। ऐसे विरोध अनिश्चितकाल तक नहीं किये जा सकते। अगर वे प्रदर्शन करना चाहते हैं तो विरोध प्रदर्शन के लिए निर्धारित स्थान पर ही करें।

 

पीठ ने कहा कि दूसरे पक्ष को सुने बिना वह कोई फैसला नहीं देगी। मामले की अगली सुनवाई 17 फरवरी को होगी।

------------
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने अनुसूचित जाति जनजाति संशोधन अधिनियम-2018 की संवैधानिक वैधता बरकरार रखी है। न्‍यायमूर्ति अरूण मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने आज कहा कि कोई अदालत केवल उन्‍हीं मामलों में अंतरिम जमानत दे सकती है जहां प्रथम दृष्‍टया कोई मामला न बनता हो। पीठ ने कहा कि इस कानून के तहत प्राथमिकी दर्ज करने के पहले प्रारंभिक जांच और वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों का अनुमोदन जरूरी नहीं है।

 

न्‍यायमूर्ति रविन्‍द्र भट्ट ने कहा कि प्रत्‍येक नागरिक को अपने साथी नागरिकों के साथ बराबरी का व्‍यवहार करते हुए भाईचारे की भावना को बढ़ाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि कोई अदालत तब प्राथमिकी को खारिज कर सकती है, यदि अनुसूचित जाति जनजाति कानून के तहत प्रथम दृष्‍टया कोई मामला न बनता हो। उन्‍होंने कहा कि अंतिम जमानत का सहजता से इस्‍तेमाल करना संसद की मंशा के विरूद्ध होगा।

 

शीर्ष न्‍यायालय ने इस कानून की वैधता को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं के बाद यह फैसला दिया । ये याचिकाएं अधिनियम के प्रावधानों को कमजोर करने के न्‍यायालय के 2018 के फैसले को वापस लेने के लिए दायर की गई थी।

------------
*संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि सरकार उच्चतम न्यायालय के निर्णय पर कुछ नहीं कर सकती क्योंकि न्यायालय ने कहा है कि रोजगार और पदोन्नति में आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं है। विपक्षी सदस्यों के प्रश्नों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री जोशी ने लोकसभा में बताया कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत बाद में सदन में बयान देंगे।

 

विपक्ष ने इस मुद्दे पर उत्तराखंड सरकार की भूमिका पर प्रश्‍न उठाते हुए सरकार से सुधारात्मक उपायों की मांग की।

 

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और डीएमके नेता ए0 राजा ने भी इस मुद्दे को उठाया। अपना दल की अनुप्रिया पटेल ने कहा कि सरकार को इस मुद्दे के समाधान के लिए संविधान में आवश्यक संशोधन करने पर विचार करना चाहिए। लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान ने कहा कि वर्तमान सरकार ने आरक्षण प्रणाली को मजबूत किया है और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम को और अधिक कठोर बना दिया है।

 

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत दिन में बाद में सदन में बयान देंगे।

------------
*केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने कहा कि देश नोवेल कोरोना वायरस की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार है। इस मुद्दे पर लोकसभा में डॉ0 हर्षवर्धन ने कहा कि सभी आवश्‍यक सतर्कता बरती जा रही है और सरकार स्थिति पर कड़ी निगरानी रख रही है।

 

वर्तमान में चीन से आने वाले किसी भी विदेशी नागरिक का वर्तमान वीजा जिसमें पूर्व में जारी वीजा सम्मिलित है, को अमान्‍य किया गया है। भारत में दौरे के लिए विवश लोगो को बीजिंग में भारतीय दूतावास अथवा शंघाई या ग्‍वांगझो में दूतावास से संपर्क करने को कहा गया है। भारतीय नागरिकों को चीन से यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है। अब से लोगों को चीन से यात्रा कर लौटने पर कॉरनटाइन किया जायेगा।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि सरकार ने कोरोना वायरस की स्थिति की निगरानी के लिए एक पैनल गठित किया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय सभी राज्‍यों से इस मुद्दे पर वीडियो कॉलिंग कर रहा है।

 

इस रोग को फैलने से रोकने और सीमित रखने हेतु भारत सरकार ने अनेक कार्य प्रारंभ किये हैं। मैं स्थिति की प्रतिदिन समीक्षा कर रहा हूं। स्थिति पर निगरानी रखने के लिए मेरी अध्‍यक्षता में एक मंत्री समूह का गठन किया गया है, जिसमें विदेश मंत्री, नागर‍ विमानन मंत्री एवं गृह राज्‍य मंत्री, नौ वहन राज्‍यमंत्री और स्‍वास्‍थ्‍य तथा परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री शामिल हैं।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने सदन को बताया कि अब तक एक हजार 118 जहाजों की जांच की गई है। उन्‍होंने एयर इंडिया और भारतीय छात्रों को वुहान से लाने के मिशन में शामिल सभी चिकित्‍सा कर्मियों को धन्‍यवाद दिया।

------------
*चीन ने नोवेल कोरोना वायरस से निपटने में सहयोग की भारत की पेशकश का स्‍वागत करते हुए इसकी प्रशंसा की है। चीन को मदद देने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संदेश पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि भारत की ओर से किया गया मित्रता का व्‍यवहार चीन के निवासियों के प्रति भारत के लोगों का प्रेम दर्शाता है।

 

प्रवक्‍ता ने कहा कि चीन भारत सहित अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय के साथ इस मामले में सहयोग को मजबूत करने का इच्‍छुक है, ताकि विश्‍व में जन स्‍वास्‍थ्‍य की सुरक्षा के लिए समेकित प्रयास किए जा सकें।  

------------

*सरकार ने कहा है कि वह अनुसूचित जातियों और जनजातियों के आरक्षण के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय के हाल के निर्णय का अध्‍ययन करने के बाद उचित कदम उठाएगी। शीर्ष न्‍यायालय ने अपने निर्णय में कहा है कि नौकरियों तथा पदोन्‍नति में आरक्षण मूल अधिकार नहीं है।


राज्‍यसभा में बयान देते हुए सामाजिक न्‍याय मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा कि केन्‍द्र सरकार इस मामले में न तो कोई पार्टी थी और न ही उसने कोई शपथ पत्र दाखिल किया है। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार अनुसूचित जातियों और जनजातियों तथा अन्‍य पिछड़ा वर्गों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि शीर्ष न्‍यायालय का निर्णय 2012 में उत्‍तराखंड में तत्‍कालीन कांग्रेस सरकार के आदेश पर आधारित है।


दलगत भावना से उपर उठकर विपक्षी सदस्‍यों ने शीर्ष न्‍यायालय के निर्णय पर मांग की कि सरकार अनुसूचित जातियों और जनजातियों के हितों के संरक्षण के लिए तत्‍काल आवश्‍यक कदम उठाए।

 

विपक्ष के नेता गुलाब नबी आजाद ने कहा कि यह मामला बहुत ही गंभीर है, इसलिए मामले की समीक्षा के लिए सरकार को शीघ्र उच्‍चतम न्‍यायालय में अपील करनी चाहिए।


सरकार के बयान पर असंतोष व्‍यक्‍त करते हुए कांग्रेस, एसपी, बीएसपी, टीएमसी, डीएमके, वामदलों, एनसीपी और अन्‍य दलों के सदस्‍यों ने सदन से वाकआउट किया।

-----

*अमरीका के लॉस एंजिल्‍स में डोल्‍बी थि‍येटर में 92वें अकादमी पुरस्‍कारों के आयोजन के दौरान हॉलीवुड अभिनेता जुआक्विन फीनिक्‍स को जोकर फिल्‍म में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार मिला। रिनी ज़ेलवेगर को रूपर्ट गूल्‍ड की फिल्‍म जूडी में सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्रीचुना गया। दक्षिण कोरियाई फिल्‍म निर्माता बोंग जून हो को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म पैरासाइट के लिए मौलिक स्‍क्रीन प्‍ले का ऑस्‍कर मिला है।


सुपरस्‍टार ब्रैड पिट को क्‍वेन्‍टिन टरान्‍टिनो की यादगार फिल्‍म वन्‍स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड में स्‍टंटमैन क्लिफ बूथ की भूमिका के लिए अपने अभिनय कैरियर का पहला ऑस्‍कर पुरस्‍कार मिला है।

-----

*इस बीच, सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ऑस्‍कर पुरस्‍कार समारोह में दक्षिण कोरियाई फिल्‍म पैरासाइट को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का अवार्ड जीतने पर इसके कलाकारों और तकनीशियनों को बधाई दी है। श्री जावडेकर ने ट्वीट कर कहा कि उन्‍हें पिछले साल गोवा में अंतरराष्‍ट्रीय भारतीय फिल्‍म समारोह में भारत प्रीमियर के दौरान फिल्‍म के प्रति लोगों में कितना उत्‍साह था उन्‍हें याद आता है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*दिल्ली विधानसभा चुनाव में मतदान के आंकड़ों में देरी पर हिंदुस्तान लिखता है आखिरी घंटों में खूब मतदान, दिल्ली रिकॉर्ड से चूकी। नवभारत टाइम्स का कहना है वोट के आंकड़े में देरी पर आम आदमी पार्टी का सवाल। निर्वाचन आयोग ने बताई वजह।

*पदोन्नति में आरक्षण के मामले पर उच्चतम न्यायालय के फैसले पर दैनिक ट्रिब्यून की बड़ी सुर्खी है - नौकरी और पदोन्नति में आरक्षण देने पर राज्य सरकारें बाध्य नहीं। राष्ट्रीय सहारा का कहना है सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सियासत गरम।

*जनसत्ता ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन के बयान को सुर्खी दी है - सरकार को राजस्व में 12 प्रतिशत वृद्धि का भरोसा। कम्पनी शुरू करना अब होगा आसान।

*जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में पाकिस्तानी सेना के लगातार दूसरे दिन संघर्षविराम उल्लंघन पर राजस्थान पत्रिका की टिप्पणी है - अफज़ल की बरसी पर दागे मोर्टार। सेना ने मार गिराए चार पाकिस्तानी सैनिक।