आकाशवाणी सार (11-Feb-2020)
AIR News Gist

Posted on February 12th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प इस महीने के अंत में भारत आयेंगे। अमरीका ने भारत के लिए एक अरब छियासी करोड़ सत्‍तर लाख डॉलर मूल्‍य की एकीकृत वायु रक्षा प्रणाली की बिक्री की मंजूरी दी।

*असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अल्‍फा प्रमुख परेश बरूआ से शांतिवार्ता में शामिल होने की अपील की।

*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा- सरकार अगले पांच वर्ष में ढांचागत विकास के लिए एक लाख करोड़ रूपये से अधिक का निवेश करेगी।

*विदेश मंत्रालय ने कहा-राष्‍ट्रपति ट्रंप की आगामी यात्रा से भारत-अमरीका रणनीतिक साझेदारी मजबूत होगी।

*दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को बहुमत। पार्टी ने 56 सीटें जीती। भाजपा ने सात सीटों पर जीत हासिल की।

*आम आदमी पार्टी के प्रमुख विजेताओं में पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, गोपाल राय और सत्येंद्र जैन शामिल। भाजपा उम्मीदवार ओम प्रकाश शर्मा और विजेंद्र गुप्ता ने अपनी सीट बरकरार रखी।

*वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा सरकार ने वित्‍तीय अनुशासन बनाए रखा। कहा 2014-15 में दो ट्रिलियन डॉलर के मुकाबले 2019-20 में सकल घरेलू उत्‍पाद बढकर दो दशमलव नौ ट्रिलियन डॉलर हो गया।

*दिल्‍ली की एक अदालत ने मुजफ्फरपुर आश्रय-गृह में यौन उत्‍पीड़न मामले में मुख्‍य आरोपी ब्रजेश ठाकुर और अन्‍य ग्‍यारह को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

*न्‍यूजीलैंड ने भारत के साथ तीन मैचों की एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला जीती।

समाचार विस्तार से-

*असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल ने यूनाइटेड़ लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम-अल्‍फा प्रमुख परेश बरूआ से सरकार के साथ शांति वार्ता में शामिल होने की अपील की है। मुख्‍यमंत्री ने समाज के सभी वर्गों से राज्‍य में शांति बहाली के लिए समर्थन मांगा है। उन्‍होंने बोडोलैंड उग्रवादियों के हथियार सौंपने का स्‍वागत किया है। कोकराझार में कल बोडोलैंड दिवस समारोह को सम्‍बोधित करते हुए श्री सोनोवाल ने कहा कि सत्‍ता में आने के बाद से ही उनकी सरकार असम को उग्रवाद मुक्‍त बनाना चाहती है। हाल ही में तीसरे बोडो शांति समझौते पर किए गए हस्‍ताक्षर को ऐतिहासिक बताते हुए उन्‍होंने कहा कि यह केवल बोडो लोगों की ही नहीं बल्कि बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद में रहने वाले लोगों की आकांक्षा को पूरा करेगा।

...................

*भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि नकद आरक्षी अनुपात छूट के साथ विशेष ऋण सुविधा चौदह फरवरी से शुरू होगी। इसके तहत दिये जाने वाले ऋण पर यह छूट अगले पांच साल तक जारी रहेगी। मुंबई में कल रिजर्व बैंक ने कहा कि ऋण प्रदान करने की यह विशेष व्‍यवस्‍था छह महीने तक जारी रहेगी और इस वर्ष 31 जुलाई को समाप्‍त होगी।

...................

*छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तर संभाग के बीजापुर जिले में कल सात माओवादियों ने आत्‍मसमर्पण किया। इनमें से तीन माओवादियों पर नौ-नौ लाख रुपये का इनाम था।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्‍मसमर्पण करने वाले माओवादियों को राज्‍य सरकार की पुनर्वास नीति के अनुसार आवश्‍यक सहायता उपलब्‍ध कराई जाएगी।

...................

*अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प इस महीने के अंत में दो दिन की भारत यात्रा पर आएंगे। अमरीका के राष्‍ट्रपति के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी।

अमरीकी राष्‍ट्रपति कार्यालय व्‍हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रीशम ने कल वाशिंगटन में बताया कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प और उनकी पत्‍नी मेलानिया ट्रम्‍प 24 और 25 फरवरी को भारत यात्रा पर होंगे। दिल्‍ली के बाद वे अहमदाबाद भी जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की फोन पर बातचीत हुई है। इस दौरान उन्‍होंने दोनों देशों के लोगों के बीच प्रगाढ़ संबंधों का उल्‍लेख करते हुए भारत-अमरीकी कार्यनीतिक भागीदारी और मज़बूत करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की।

द्विपक्षीय व्‍यापार संघर्ष और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था सहित कई मुद्दों को देखते हुए राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प की भारत यात्रा महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है।

...................

*अमरीका ने भारत के लिए एकीकृत वायु रक्षा प्रणाली की बिक्री की मंज़ूरी दे दी है। एक अरब छियासी करोड़ सत्‍तर लाख डॉलर मूल्‍य की इस खरीद का उद्देश्‍य सशस्‍त्र बलों को अत्‍याधुनिक और मौजूदा वायु रक्षा प्रणाली को हवाई हमलों से निपटने में सक्षम बनाना है।

अमरीका की रक्षा-सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने कल बताया कि ट्रम्‍प प्रशासन ने भारत को यह प्रणाली उपलब्‍ध कराने के निर्णय से अमरीकी कांग्रेस को अवगत करा दिया है।

...................

*विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के चिकित्‍सा विशेषज्ञों का अग्रिम दल नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में मदद के लिए चीन पहुंच गया है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एधेनॉम घेब्रेयेसस ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि डॉक्‍टर ब्रूस ऐलवार्ड के नेतृत्‍व में यह चिकित्‍सा टीम विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन और चीन के संयुक्‍त जांच दल का हिस्‍सा होगी।

नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या एक हज़ार अठारह तक पहुंच गई है। कल तक 43 हज़ार से अधिक व्‍यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। चीन में कल 108 लोग इस संक्रमण से मारे गए और दो हज़ार 478 नए मामले सामने आए।

...................

*सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान देशभर में 28 फरवरी तक चलेगा। अभियान का उद्देश्य देश की विविधता में एकता पर जोर देकर सभी राज्यों और केन्द्रं शासित प्रदेशों के बीच सम्पर्क से राष्ट्रीय एकता की भावना मजबूत करना है। इस कड़ी में उत्तराखंड और कर्नाटक को एक-दूसरे की खूबियों से रूबरू कराया जा रहा है। 

एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत कर्नाटक के खिलाड़ी औली में चल रही राष्ट्रीय स्कीईंग प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। बर्फ से ढके औली और यहां का प्राकृतिक सौंदर्य खिलाड़ियों को खूब भा रहा है। उनका कहना है कि उत्तराखंड की प्राकृतिक छटा सबका मन मोह लेती है। विश्व की सबसे खूबसूरत ढलानों के कारण औली स्कीइंग प्रेमियों की पहली पसंद है। कर्नाटक स्की एसोसिएशन के महासचिव अब्दुल रज्जाक ने कहा कि उनकी टीम पहली बार यहां भाग ले रही है और औली बहुत सुंदर है।

बहुत खुशी हो रही है मुझको उत्तराखंड आकर, यहां पर जो इवैंट हो रहा है हमारे लिए तो इस पर खुशी की बात है यहां पर जो उत्तराखंड सरकार को मैं शुक्रिया अदा करता हूं क्योंकि इंटरनैशनल लेवल पर काम हो रहा है यहां पे।

एक भारत-श्रेष्ठ भारत, के तहत कर्नाटक के दल को औली के पर्यटन स्थलों से भी रूबरू कराया जा रहा है। 

...................

*आज विश्‍व यूनानी दिवस है। महान यूनानी विद्वान और समाज सुधारक हाकिम अजमल खां के सम्‍मान में प्रत्‍येक वर्ष यह दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर नई दिल्‍ली में आयुष मंत्रालय एक समारोह आयोजित कर रहा है। इसके मुख्‍य अतिथि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह होंगे।

यूनानी चिकित्सा पद्धति का भारत में लंबा और बहुत ही प्रभावशाली रिकॉर्ड है। यह पद्धति भारत में 11वीं शताब्दी के आसपास फारस और अरब के लोगों द्वारा शुरू की गई। आज भारत उन अग्रणीय देशों में शामिल है, जहां यूनानी पद्धति का इस्तेमाल उपचार के रूप में होता है। आज देश में बड़ी संख्या में यूनानी पद्धति से संबंधित शैक्षणिक, अनुसंधान और स्वास्थ्य देखभाल संस्थाएं हैं। यह पद्धति यूनान में विकसित हुई और इसकी नीव हिपोक्रेटिस द्वारा रखी गई। इस प्रणाली के वर्तमान स्वरूप का श्रेय के यूरोप के लोगों को जाता है, जिन्होंने न केवल यूनानी साहित्य को अरबी भाषा में अनुदित कर उसका संरक्षण किया बल्कि अपने योगदान से इस पद्धति को समृद्ध भी किया। 

...................

*एक भारत-श्रेष्ठ भारत अभियान के अन्तर्गत तेलंगाना और हरियाणा, पिछले कुछ वर्षों से सांस्कृतिक आदान-प्रदान के तहत विद्यार्थियों और साहित्यकारों को एक-दूसरे राज्य में भेज रहे हैं।


एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम के तहत तेलंगाना और हरियाणा एक दूसरे के राज्‍य में कलाकारों के दल और छात्रों को भेजकर समारोह का आयोजन करके अपने-अपने राज्‍य की लोकप्रिय कलाओं का प्रदर्शन कर रहे हैं। इस कार्यक्रम ने दोनों राज्‍यों के लोगों को एक-दूसरे की संस्कृति, इतिहास, त्योहारों, भाषा और अन्‍य तौर तरीकों के बारे जानने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया है। कार्यक्रम में भाग लेने वाले कलाकारों से हमने बात की।


डॉ. लिंगा श्रीनिवास ने तेलंगाना लोक कला के प्रदर्शन के लिए कलाकारों की एक टीम का हरियाणा में नेतृत्व किया। वे अब हरियाणा के संगीत से अच्‍छी तरह परिचित हो गए हैं।


एक भारत श्रेष्‍ठ भारत कल्‍चरल एक्‍सचेंज प्रोग्राम है। बहुत ही पसंद आया हमें।

हरियाणा से कलाकारों का एक दल लेकर तेलंगाना गईं दीपिका ने बताया ।


तेलंगाना में आ के बिलकुल अपना सेकेंड होम जैसा महसूस हुआ। हमें यह लगा ही नहीं कि हम अपने राज्‍य से दूसरे राज्‍य में गए हैं।


एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत अपने अनुभवों से प्रेरित होकर, तेलंगाना के कलाकार अब आने वाले वर्षों में देश भर में अन्य स्थानों पर जाने के लिए तैयार हैं। 

---------------------

*आम आदमी पार्टी ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए 70 सदस्‍यों वाली विधानसभा में 62 सीटें जीत कर बहुमत हासिल कर लिया है। भारतीय जनता पार्टी को 8 सीटों पर जीत मिली है। कांग्रेस पार्टी अपना खाता भी नहीं खोल पाई है।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्ली सीट से भाजपा के उम्मीदवार सुनील यादव को 21 हजार से अधिक मतों के अंतर से हरा दिया है, जबकि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पटपड़गंज से रविंद्र नेगी को मात्र तीन हजार दो सौ मतों से शिकस्त दी। केजरीवाल सरकार में मंत्री, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, राजेंद्र पाल गौतम और इमरान हुसैन ने भी जीत का स्वाद चखा। विधानसभा में विपक्ष के नेता, बीजेपी के विजेंद्र गुप्ता ने आप के राजेश बंसीवाला के खिलाफ रोहिणी से 12 हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की, जबकि मौजूदा भाजपा विधायक ओम प्रकाश शर्मा ने विश्वास नगर से आप के उम्मीदवार दीपक सिंगला को 16 हजार से अधिक वोटों से हराया। भाजपा उम्मीदवारों को घोन्डा, गांधी नगर, करावल नगर और रोहतास नगर सीटों पर भी जीत हासिल हुई। बिजवासन से आप के उम्मीदवार भूपिंदर सिंह जून ने सबसे कम 753 मतों के अंतर से जीत हासिल की। इस विधानसभा चुनाव में सात महिलाएं विजयी हुई हैं, जिसके लिए पिछले शनिवार को वोट डाले गए थे। इस बीच, उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज दिल्ली की छठी विधान सभा को भंग कर दिया। सातवीं विधान सभा के गठन के लिए जल्द ही एक नया आदेश जारी किया जाएगा। 

 

आम आदमी पार्टी की शानदार जीत पर पार्टी मुख्‍यालय में जश्‍न का माहौल है। कार्यालय को नीले और सफेद गुब्‍बारों से सजाया गया है और अरविन्‍द केजरीवाल के बड़े-बड़े कट-आउट लगाए गए हैं।

------------------

*दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली के लोगों ने विकास, मोहल्‍ला क्‍लिनिक, शिक्षा और चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति के लिए वोट किया है।


आप सब लोगों का बहुत-बहुत शुक्रिया। दिल्‍ली के लोगों ने बड़ी उम्‍मीदों से इतनी सीटे दी है। हम अपने को अगले पांच साल खूब मेहनत करनी है, सब मिलकर करेंगे, मैं अकेला नहीं कर सकता। सब तैयार है।


श्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍लीवासियों ने नई तरह की राजनीति को जन्‍म दिया है और संदेश दिया है कि वे उन लोगों को वोट देंगे जो स्‍कूल तथा अस्‍पताल बनवाएंगे और विकास के काम करेंगे।

------------------

*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि एनडीए सरकार ने अपने शासनकाल में वित्‍तीय अनुशासन बनाए रखा है। उन्‍होंने कहा कि मुद्रास्‍फीति पर नियंत्रण रखा गया है और खाद्य मुद्रास्‍फीति भी सीमित स्‍तर से अधिक नहीं बढ़ी है। राज्‍यसभा में आज बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्‍तमंत्री ने कहा कि देश का सकल घरेलू उत्‍पाद वर्ष 2019-20 तक दो दशमलव नौ ट्रिलियन डॉलर हो गया है जो वर्ष 2014-15 में दो ट्रिलियन डॉलर था। उन्‍होंने कहा कि जी एस टी संग्रह में निरंतर सुधार हो रहा है। मौजूदा वित्‍त वर्ष के पिछले छह महीने में यह एक लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। श्रीमती सीतारामन ने कहा कि औद्योगिक उत्‍पादन सूचकांक में पिछले वर्ष नवम्‍बर में एक दशमलव आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई।

------------------

*संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही अगले महीने की दो तारीख तक स्‍थगित कर दी गई है। इसी दिन बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होगा।

------------------

*दिल्‍ली की एक अदालत ने बिहार के मुज़फ्फरपुर में एक आश्रय-गृह में लड़कियों का यौन उत्‍पीड़न और उन्‍हें शारीरिक यातनायें देने के लिए मुख्‍य आरोपी ब्रजेश ठाकुर तथा ग्‍यारह अन्‍य को आज आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। सीबीआई ने चार फरवरी को ब्रजेश ठाकुर को आजीवन कारावास की मांग करते हुए कहा था कि दुष्‍कर्म के दोषियों के साथ कोई नरमी नहीं बरती जानी चाहिए। इस मामले में पीडि़ताएं नाबालिग हैं।

 

अदालत ने पोक्‍सो कानून की धारा छह के तहत जबरदस्‍ती यौन-उत्‍पीड़न सहित कई अपराधों और भारतीय दण्‍ड संहिता के अंतर्गत दुष्‍कर्म और सामूहिक दुष्‍कर्म के लिए ब्रजेश ठाकुर को बीस जनवरी को दोषी ठहराया था।

------------------

*न्यूजीलैंड ने तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को पांच विकेट से हराकर श्रृंखला तीन-शून्य से अपने नाम की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित पचास ओवर में सात विकेट पर 296 रन बनाए। जीत के लिए 297 रन का लक्ष्य न्यूजीलैंड ने 48वें ओवर में पांच विकेट पर हासिल कर लिया।

------------------

*सियारा तूफान से यूरोप में सात लोगों की मौत हो गई है। इस बीच, यह तूफान आज आयरलैंड और ब्रिटेन से गुजरने के बाद पूर्व की ओर बढ़ गया है। इस तूफान के कारण बेल्जियम, जर्मनी, लग्‍ज़मबर्ग और नीदरलैंड में स्‍कूल बंद करने पड़े और परिवहन सेवाएं रोकनी पड़ीं। कई उड़ानें भी रद्द करनी पड़ीं।

------------------


*बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स 237 अंक उछलकर 41 हजार 216 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 76 अंक बढ़कर 12 हजार 108 दर्ज हुआ। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्‍य 112 रुपये घटकर 41 हजार 269 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी 118 रुपये कम होकर 47 हजार 152 रुपये प्रति किलो दर्ज हुई।

------------------

*भाजपा अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आज पार्टी विचारक दीनदयाल उपाध्‍याय को उनकी पुण्‍यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। पार्टी मुख्‍यालय में उनकी प्रतिमा पर श्रद्धा-सुमन अर्पित करते हुए श्री नड्डा ने उन्‍हें एक महान चिंतक और दूरदृष्‍टा बताया। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पंडित उपाध्‍याय संपूर्ण मानवता के अग्रदूत और सबके लिए प्रेरणा के स्रोत थे।

------------------

*लोकसभा ने कर्नाटक में विशेष जनजातीय समुदायों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिए जाने से संबंधित विधेयक ध्‍वनिमत से पारित कर दिया है। जिन समुदायों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया जाएगा उनमें परिवारा और तालावारा जनजातीय समुदाय शामिल हैं। ये विधेयक राज्‍यसभा पहले ही पारित कर चुकी है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*सुप्रीम कोर्ट के शाहीन बाग प्रदर्शन पर बयान को जनसत्‍ता ने शब्‍द दिए हैं - आम रास्‍ता नहीं रोक सकते प्रदर्शनकारी। पत्र लिखता है - सुनवाई के बाद केन्‍द्र, दिल्‍ली सरकार और पुलिस को नोटिस जारी। शाहीनबाग वालों को सुने बगैर हटाने का आदेश नहीं - हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है।

*एससी एसटी एक्‍ट में नहीं होगी अग्रिम जमानत, सुप्रीम कोर्ट की मुहर - नवभारत टाइम्‍स के मुख पृष्‍ठ पर है। अब तुरंत होगी एफ आई आर और बिना जांच के गिरफ्तारी भी हो सकेगी।

*दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में आज होने वाली मतगणना को सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है। बकौल दैनिक जागरण आज ईवीएम बोलेगी किसके हाथ होगी सत्‍ता की कमान और कौन होगा दरकिनार।

*विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा कोरोना वायरस का संक्रमण चीन से बाहर फैलने की आशंका और अन्‍य देशों को वायरस से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश वीर अर्जुन सहित लगभग सभी अखबारों में हैं।

*फिल्‍मी दुनिया के प्रतिष्ठित ऑस्‍कर अवॉर्ड की खबर दैनिक भास्‍कर सहित सभी अखबारों की सुर्खी है। पत्र लिखता है 92 साल में पहली बार गैर अंग्रेजीभाषी कोरियाई फिल्‍म पैरासाइट ने इतिहास रचा, जीता बेस्‍ट फिल्‍म अवॉर्ड।