आकाशवाणी सार (16-Feb-2020)
AIR News Gist

Posted on February 16th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प की भारत यात्रा से पहले जर्मनी में म्‍यूनिख में अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात की।

*जम्‍मू-कश्‍मीर में सोलह जिलों में पंचायत उपचुनाव के पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी। मतदान पांच मार्च को।

*फिल्‍म फेयर पुरस्‍कार समारोह में गली ब्‍वॉय सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म, रणबीर सिंह को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता और आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार मिला।

*वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा - देश के राजकोषीय घाटे के संबंध में कोई समझौता नहीं किया जायेगा।

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि दबाव के बावजूद अनुच्‍छेद-370 निरस्‍त करने और नागरिकता संशोधन अधिनियम के फैसलों पर पुनर्विचार नहीं होगा।

*श्री मोदी ने वाराणसी में एक हजार दो सौ पचास करोड़ रुपये से अधिक की पचास विकास परियोजनाएं शुरू की। वाराणसी, उज्‍जैन और ओंकारेश्‍वर को जोड़ने वाली काशी-महाकाल एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी का शुभारंभ।

*सरकार ने कहा - भारत कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने में चीन के लोगों की हरसंभव सहायता के लिए तैयार।

*भारत और नॉर्वे समुद्री प्रदूषण पर काबू पाने के लिए द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करेंगे।

*अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली।

 

समाचार विस्तार से-

*विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने म्‍यूनिख़ सुरक्षा सम्‍मेलन के दौरान अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाक़ात की। दोनों नेताओं ने अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप की इस महीने की 24 तारीख से शुरु हो रही भारत यात्रा से पहले द्विपक्षीय संबंधों पर व्‍यापक विचार-विमर्श किया। डॉ. जयशंकर अफगानिस्‍तान के लिए अमरीका के विशेष दूत से भी मिले तथा उनसे क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। विदेश मंत्री ने अमरीकी सीनेट की सशस्‍त्र सेवा समिति के प्रमुख सीनेटर जिम इनहोफ के नेतृत्‍व में अमरीकी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के साथ भी बैठक की। दोनों पक्षों के बीच बढ़ते रणनीतिक सहयोग पर विचार-विमर्श हुआ।


डॉ. सुब्रमण्यम जयशंकर ने बताया कि उन्‍होंने सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल-बिन-फरहान के साथ भी बैठक की तथा वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर उनके दृष्टिकोण की सराहना की।


विदेश मंत्री ने ऑस्‍ट्रेलिया और सिंगापुर के रक्षा मंत्रियों के साथ भी बैठक की और बताया कि भारत सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए उनके साथ काम कर रहा है।

-----------------------

*पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति मार्सेलो हेबोलो ज़सूजा ने कहा है कि उनके देश की प्राथमिकता अर्थव्‍यवस्‍था के विभिन्‍न क्षेत्रों में भारत के साथ संयुक्‍त विशेषज्ञता हासिल करना है। मुंबई में भारत-पुर्तगाल व्‍यापार फोरम में श्री मार्सेलो ने कहा कि भारत वैश्विक आर्थिक और सामाजिक शक्ति तथा विश्‍व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। उन्‍होंने कहा कि भारत और पुर्तगाल लंबे समय से एक-दूसरे के मित्र रहे हैं।


भारतीय उद्योग संघ, एसोचैम और भारतीय वाणिज्‍य और उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित इस फोरम को संबोधित करते हुए वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और पुर्तगाल आर्थिक वृद्धि, निवेश, उद्योग और नवाचार पर विशेष रूप से ध्‍यान दे रहे हैं। 

-----------------------

*जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने केन्द्र शासित प्रदेश में सरपंचों और पंचों के उपचुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार 22 फरवरी तक नामांकन-पत्र भरे जा सकते हैं। इनकी जांच 24 फरवरी को होगी और 26 फरवरी तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। जरूरत पड़ने पर मतदान पांच मार्च को सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक कराया जाएगा और मतगणना उसी दिन होगी। 

-----------------------
*एक भारत, श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु मिलकर काम कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के 50 नौजवानों का एक समूह देश के दक्षिणी राज्यों की जीवनशैली के विभिन्न पहलुओं को जानने के लिए तमिलनाडु में है।


कश्मीर घाटी में सर्दी समाप्त होने वाली है और यहां आगामी महीनों के लिए एक भारत, श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियों का कार्यक्रम बनाया गया है।


मार्च की पहली सप्ताह में राष्ट्रीय एकीकरण शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें 16 राज्यों से युवा भाग लेंगे। अप्रैल महीने में तमिलनाडु से 50 युवाओं का एक दल भी एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगा। नेहरू युवा केंद्र जम्मू कश्मीर के निदेशक विक्रम सिंह गिल ने कहा, 400 यूथ हमारे जाने थे, जो उधर गए हुए थे और 50 यूथ जो हैं उधर से आने हैं हमारे पास आने हैं। वो हमने अप्रैल में इनकी प्लान किया है। इसमें एक तो डिबेट होती है, फिर वो लैंग्वेज आदान-प्रदान होता है। यहां से लोग उधर गए हैं, वही बच्चे उनके साथ यहां का कल्चर जो है शो करते हैं। 

-----------------------

*बॉलीवुड के सबसे चर्चित फिल्म फेयर अवार्ड नाइट का आयोजन गुवाहाटी में हुआ। ये 65वां फिल्म फेयर अवार्ड है। इस अवसर पर बॉलीवुड की कई हस्तियों ने भाग लिया।


इस साल जोया अख्‍तर की 'गली बॉय' को सबसे अधिक 13 नॉमिनेशंस मिले। इनमें बेस्‍ट ऐक्‍टर के लिए रणवीर सिंह और बेस्‍ट ऐक्‍ट्रेस के लिए आलिया भट्ट का नाम शुमार हुआ। ज़ोया अख्तर को बेस्ट डायरेक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया। आदित्‍य धर को बेस्‍ट डेब्‍यू डायरेक्‍टर का अवॉर्ड मिला। उन्‍हें यह अवॉर्ड फिल्‍म 'उरी: द सर्जिकल स्‍ट्राइक' के लिए दिया गया. बॉलीवुड एक्टर गोविंदा को 'अवॉर्ड ऑफ एक्‍स‍िलेंस इन सिनेमा' से नवाज़ा गया। मशहूर फिल्‍ममेकर रमेश सिप्‍पी को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिला। बॉलिवुड को रमेश सिप्‍पी ने 'शोले' और 'शान' जैसे बेहतरीन फिल्‍में दी हैं। 

-----------------------

*चीन में नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण से एक हजार छह सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हुवेई प्रांत में कल 139 लोग इस महामारी के शिकार हुए। प्रांत के स्‍वास्‍थ्‍य आयोग ने एक हजार 843 नये मामलों की खबर दी है। चीन में अब तक 68 हजार से अधिक लोग इस वायरस से सं‍क्रमित हो चुके हैं।


एशिया से बाहर फ्रांस में एक व्‍यक्ति के इस महामारी से मौत की खबर से वैश्विक स्‍तर पर चिंता बढ़ गई है।


चीन के केन्‍द्रीय बैंक ने कहा है कि संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए इस्‍तेमाल किए गये बैंक नोटों को संक्रमण रहित किया जा रहा है और फिर प्रचलन में लाने से पहले 14 दिन तक अलग रखा जा रहा है।

-----------------------

प्रधानमंत्री कल गुजरात के गांधीनगर में जंगली पशुओं की घुमंतू प्रजातियों के संरक्षण की संधि के पक्षों के 13वें सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन मे 130 देशों के प्रतिनिधि, प्रमुख संरक्षणविद् और वन्य जीव सरंक्षण के क्षेत्र में कार्य कर रहे अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन भाग लेंगे। सम्मेलन शनिवार तक चलेगा। भारत मेजबान के नाते अगले तीन वर्ष के लिए सीओपी का अध्यक्ष नामित किया गया है। भारत ने घुमंतू जंगली पशुओं के संरक्षण की संधि पर 1983 में हस्ताक्षर किये थे। सरकार घुमंतू समुद्री प्रजातियों के संरक्षण और सुरक्षा के लिए लगातार आवश्यक कदम उठा रही है।

 

इस सम्मेलन के सिलसिले में आज केन्‍द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गांधीनगर में महात्‍मा मंदिर में नॉर्वे के पर्यावरण मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों देशों ने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विशेषकर समुद्री प्रदूषण के क्षेत्र में आपसी सहयोग को मजबूत करने का फैसला किया।

 

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बैठक के बाद दोनों मंत्रियों ने संयुक्‍त बयान जारी किया जिसमें जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने में संयुक्‍त प्रयासों, प्रौद्योगिकी को साझा करने तथा पर्यावरण के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास की रूपरेखा तय की गयी। मीडिया से बातचीत में श्री जावड़ेकर ने कहा कि वर्ष 2020 पर्यावरण के लिए उत्‍तम वर्ष साबित होगा।

-----
*गृहमंत्री अमित शाह ने देश के विकास में दिल्‍ली पुलिस के योगदान और बलिदान की सराहना की है। दिल्‍ली पुलिस की 73वीं स्‍थापना दिवस परेड के अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि दिल्‍ली पुलिस ने स्‍मार्ट पुलिस योजना और निर्भया फंड के तहत डॉयल 112 योजना शुरू की है। साथ ही साईबर अपराधों में नागरिकों की मदद के लिए राष्‍ट्रीय साईबर फोरेंसिक प्रयोगशाला भी शुरू की है। श्री शाह ने कहा कि राष्‍ट्र की सुरक्षा के लिए 35 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों ने अपने जीवन का बलिदान दिया है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इन पुलिसकर्मियों के बलिदान को मान्यता देते हुए दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक स्‍थापित कराया। श्री शाह ने कहा कि एनडीए सरकार ने दिल्‍ली पुलिस की भलाई के लिए बहुत से कदम उठाए हैं।

-----
*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने फिर दोहराया है कि देश के राजकोषीय घाटे के संबंध में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2020-21 का बजट तैयार करते समय राजकोषीय दायित्‍व और बजट प्रबंधन अधिनियम-2003 को ध्‍यान में रखा गया और इसका पालन किया गया। वे जन-जन का बजट 2020-21 के दूसरे चरण में हैदराबाद में व्‍यापार और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर रहीं थीं। उन्‍होंने कहा कि बजट तैयार करते समय सभी क्षेत्रों के सभी वर्गों के लोगों के हितों को ध्‍यान में रखा गया था।

 

व्‍यापार और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए विभिन्‍न मुद्दों के उत्‍तर में वित्‍तमंत्री ने भरोसा दिलाया कि सरकार सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग क्षेत्र पर काफी ध्‍यान दे रही है। उन्‍होंने कहा कि इस क्षेत्र के लाभ के लिए कई उपाय किए गए हैं। 

-----
*भारत ने नोवेल कोरोना वायरस- कोविड -19 से निपटने में चीन के लोगों और वहां की सरकार के साथ मिलकर काम करने की इच्‍छा जताई है। चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने एक बयान में कहा है कि भारत इस कठिन समय में चीन के लोगों की हर संभव मदद करेगा। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार इस महामारी को रोकने के लिए मदद के तौर पर चीन को चिकित्‍सा सामग्री की खेप भेज रही है। उन्‍होंने बताया कि यह प्रयास चीन के लोगों और वहां की सरकार के प्रति भारत की मैत्री, सदाशयता और हमदर्दी को दर्शाता है।

-----
*श्रीलंका की नौसेना ने अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के उल्लंघन के आरोप में कल रात आठ मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया। उनकी नौकाएं भी जब्त कर ली गई हैं। ये लोग तमिलनाडु के पुदुक्‍कोटोई से अपनी दो नौकाओं पर सवार होकर गहरे समुद्र में मछली पकड़ने गये थे। इन्‍हें कांगेसनथुराई बंदरगाह पर ले जाकर पूछताछ की जा रही है। श्रीलंका की नौसेना ने कल भी तीन भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया था।

-----
*जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने संभावित निवेशकों को जम्‍मू-कश्‍मीर वैश्विक निवेशक सम्‍मेलन-2020 में भाग लेने को प्रोत्‍साहित करने के लिए विभिन्न विभागों के प्रशासनिक प्रमुखों से देश भर के विभिन्न शहरों का दौरा करने को कहा है।


केंद्र शासित प्रदेश के सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश के अनुसार, ये लोग कई रोड शो में भाग लेंगे तथा आयोजन से पहले की गतिविधियों के तहत संभावित निवेशकों के साथ संवाद करेंगे। प्रशासनिक प्रमुख कल से 9 मार्च तक कोलकाता, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और अहमदाबाद समेत कई शहरों का दौरा करेंगे। 

-----
*हिन्‍दी फिल्‍म गली ब्‍वॉय ने कई फिल्‍म फेयर पुरस्‍कार जीते हैं। कल रात आयोजित समारोह में रणबीर सिंह को इस फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता और आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार मिला। इसी फिल्‍म ने सर्वोत्‍तम निर्देशक का पुरस्‍कार भी जीता। यह पुरस्‍कार जोया अख्‍तर को दिया गया है।

 

सर्वोत्‍तम अभिनेता का क्रिटिक अवॉर्ड आयुष्‍मान खुराना को फिल्‍म आर्टिकल-15 के लिए मिला। सर्वोत्‍तम अभिनेत्री का क्रि‍टिक अवॉर्ड भूमि पेडनेककर और तापसी पन्‍नू को फिल्‍म सांड की आंख के लिए मिला है।

----- 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जोर देकर कहा है कि दबाव के बावजूद अनुच्‍छेद 370 को निरस्‍त करने और नागरिकता संशोधन अधिनियम के फैसलों पर पुनर्विचार नहीं किया जाएगा। आज चंदोली जिले के पड़ाव क्षेत्र में एक जनसभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि देशहित में ये फैसले लेने जरूरी थे।


देश आज वो फैसले भी ले रहा है। जो हमेशा पीछे छोड़ दिए जाते थे। जम्‍मू कश्‍मीर से आर्टिकल 370 हटाने का फैसला हो, या फिर सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्‍ट बरसों से देश को इस फैसले का इंतजार था। देश हित में यह फैसले जरूरी थे और दुनियाभर के सारे दबावों के बावजूद इन फैसलों पर हम कायम हैं और कायम रहेंगे।


प्रधानमंत्री ने एक दिन के दौरे पर आज सवेरे अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचने पर सबसे पहले जंगम बाड़ी मठ में पूजा-अर्चना की। श्री मोदी ने श्री सिद्धांत शिखामणि ग्रंथ के 19 भाषाओं में अनुदित संस्‍करणों और ग्रंथ के एक मोबाइल एप भी जारी किया।


प्रधानमंत्री ने चंदौली जिले के पड़ाव में पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय स्‍मारक केन्‍द्र राष्‍ट्र को समर्पित किया। श्री मोदी ने पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय की 63 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। देश में पंडित दीनदयाल की यह सबसे बड़ी प्रतिमा है।


इसके बाद प्रधानमंत्री ने एक हजार दो सौ पचास करोड़ रुपये से अधिक लागत की 50 विकास परियोजनाओं की शुरूआत की। श्री मोदी ने वाराणसी को उज्‍जैन और ओमकारेश्‍वर से जोड़ने वाली महाकाल एक्‍सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया।


आज बाबा विश्‍वनाथ की नगरी को ओंकारेश्‍वर और महाकालेश्‍वर से जोड़ने वाली काशी महाकाल एक्‍सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई गई है। अब काशी में बाबा के दर्शन के बाद उज्‍जैन में महाकाल के दर्शन कर पाएंगे।


प्रधानमंत्री ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में चार सौ तीस बिस्तरों के विशिष्ट सुविधाओं वाले सरकारी अस्पताल तथा 74 बिस्तर वाले मानसिक रोग अस्पताल और वेदिक शोध केंद्र का उद्घाटन भी किया।


आज वाराणसी पूर्वांचल का बहुत बड़ा मेडिकल हब बनकर उभर रहा है। यहां कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के आधुनिक इलाज के लिए कई अस्‍पताल तैयार हो चुके हैं। बीएचयू में आज जिस सुपरस्‍पेशलटी अस्‍पताल का लोकार्पण हुआ है। सिर्फ 21 महीने में 430 बेड का यह अस्‍पताल बनकर के काशी और पूर्वांचल के लोगों की सेवा के लिए तैयार हुआ है।

-------

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस वर्ष के बजट में केन्‍्द्र सरकार की प्राथमिकताएं स्पष्ट की गई हैँ और इसमें उद्योगों के विकास तथा देश में सम्पदा के सृजन का प्रारूप तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री ने वाराणसी में दीनदयाल हस्तकला संकुल में सांस्कृतिक कला और हस्तशिल्प के कार्यक्रम-काशी एक रूप अनेक को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार परम्परागत हस्तशिल्प और कलाकृतियों को तकनीकी सहायता उपलब्ध करा रही है और उन्हें विश्व पटल पर रख रही है। उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प और कला हमेशा से देश की शक्ति रही है और ये पांच ट्रिलियन की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी लगभग 6 महीने के बाद अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचे थे और अपने नेता के स्वागत के लिए बनारस के लोगों की भारी भीड़ सड़कों के दोनों तरफ मौजूद थी। लंबे अंतराल के बाद हुए प्रधानमंत्री के इस दौरे में वाराणसी को अनेक विकास योजनाओं की सौगात भी मिली। जिन परियोजनाओं का प्रधानमंत्री ने शुभारंभ किया उनमें काशी हिंदू विश्वविद्यालय बीएचयू में 430 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशलिटी सरकारी अस्पताल 74 बिस्तरों वाला मनोरोग का अस्पताल और वैदिक शोध केंद्र शामिल है इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने चौकाघाट और लहरतारा के बीच बने ओवरब्रिज का लोकार्पण किया जिससे रेलवे स्टेशन के पास लगने वाले जाम से शहरवासियों को निजात मिलेगी।

-------

*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने वस्‍तु और सेवाकर- जीएसटी की अनुपालन प्रक्रिया सरल की गई है। इसे इस वर्ष पहली अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा। उन्‍होंने जीएसटी से जुड़े सभी अधिकारियों को जिला तथा स्‍थानीय स्‍तर पर जागरूकता अभियान तेज करने का निर्देश दिया है। वित्‍तमंत्री ने जीएसटी के बारे में कई व्‍यापार संगठनों की शंकाओं के मद्देनजर वरिष्‍ठ अधिकारियों को आदेश दिया कि वे इन शंकाओं को दूर करने के लिए व्‍यापार और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से जिला और स्‍थानीय स्‍तर पर संवाद स्‍थापित करें।

--------

*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि 2020-21 के लिए आम बजट में अधिभार और कर लगाने से पहले कई पहलुओं पर ध्‍यान दिया गया है। हैदराबाद में जन-जन का बजट विषय पर अर्थशास्‍त्रि‍यों और विशेषज्ञों की बैठक में केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि चिकित्‍सा उपकरणों के आयात पर पांच प्रतिशत का अधिभार केवल उन उपकरणों पर लागू होगा जो भारत में भी बनाए जा रहे हैं।

-------

*केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि वर्ष 2020 पर्यावरण की दृष्टि से अच्‍छा रहेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत ने समुद्री प्लास्टिक कचरे की समस्या से निपटने के लिए नार्वे के साथ महासागर संवाद शुरू किया है। श्री जावड़ेकर ने आज नार्वे के पर्यावरण मंत्री स्‍वाइनुंग रूतवन के साथ गुजरात के गांधीनगर के महात्मा मंदिर में बैठक की। दोनों देशों में पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, विशेष रूप से, समुद्री प्रदूषण के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग सुदृढ़ करने का फैसला किया गया। बैठक के बाद श्री जावड़ेकर ने कहा कि आने वाले दशक में पर्यावरण पर तेजी से वैश्विक कार्रवाई के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।


भारत विभिन्न प्रयासों में कई देशों के साथ सहयोग कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पहले ही दो गठजोड़ों का गठन कर चुके हैं। इनमें से एक सौर गठजोड़ है और दूसरा CDRI डिजास्‍टर रिसिलिएंट है। यह उद्योगों के लिए बदलाव का दौर है क्‍योंकि आखिरकर इससे उद्योगों का ही उत्‍सर्जन कम होगा।

--------

*उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि किसी भी लोकतांत्रिक देश में विचारों का मतभेद हो सकता है लेकिन यह हिंसक नहीं होना चाहिए। आज कोलकाता में रोटरी इंटरनेशनल के शताब्दी समारोह के समापन सत्र में श्री नायडू ने कहा कि आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को इसके खिलाफ कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि केवल शांतिपूर्ण माहौल में ही विकास हो सकता है।

---------


*आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविन्‍द केजरीवाल ने आज तीसरी बार दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने दिल्‍ली के रामलीला मैदान में श्री केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के छह सदस्‍यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। केजरीवाल ने अपने पिछले मंत्रिमंडल के मंत्रियों को इस बार भी बनाए रखा है। ये हैं - मनीष सिसोदिया, सत्‍येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेन्‍द्र गौतम। शपथ ग्रहण समारोह में सभी वर्गों के लोग बड़ी संख्‍या में उपस्थित थे।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


*दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल सरकार के मुख्यमंत्री पद ग्रहण समारोह से संबंधित खबरें सभी अख़बारों के पहले पन्ने पर हैं। शपथ ग्रहण समारोह के सिलसिले में तैयारियां, बैनर और विशिष्ट अथितियों की चर्चा भी अख़बारों ने की है। नवभारत टाइम्स ने लिखा है - छह मंत्री भी शपथ लेंगे। समारोह के मद्देनज़र सुबह आठ बजे से दो बजे तक रामलीला मैदान के आसपास यातायात वैकलपिक रास्तों से होकर जाएगा। कमर्शियल वाहनों की इंट्री बंद।

*वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन के इस बयान को जनसत्ता ने अहमियत दी है कि सरकारी बैंकों के एकीकरण के प्रस्ताव पर सरकार पीछे नहीं हटेगी।

*जर्मनी में हो रहे म्यूनिख़ सुरक्षा सम्मेलन में कश्मीर मुद्दा उठाये जाने पर अमरीका के सीनेटर को विदेश मंत्री एस. जयशंकर की खरी-खरी दो टूक हाज़िर जवाबी से चुप कराने और भारत के तुर्की के राष्ट्रपति को सचेत करने और भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने से दूर रहने की खबर विस्तार से जनसत्ता ने दी है। अमर उजाला लिखता है - विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने तुर्की को नसीहत देते हुए दो टूक कहा आप हमारे आंतरिक मामलों में दखल न दें।

*जनसत्ता और राष्ट्रीय सहारा ने पहले पन्ने पर खबर दी है - चीन से आये 17 यात्रियों में कोरोना के लक्षण मिले। विदेश मंत्रालय ने जापानी पोत से भारतीय नागरिकों को निकालकर स्वदेश लाने की कवायद तेज़ की। दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है - पूरी दुनिया में 67 लाख लोग संकट में।

*राष्ट्रीय सहारा और नवभारत टाइम्स ने पुणे हवाई अड्डे पर उड़ान भरने के दौरान पायलट की मुस्तैदी से दुर्घटना टलने की खबर दी है। घटना की डी.जी.सी.ए. ने जांच के आदेश दिये।

*दैनिक भास्कर ने 'तरक्की' शीर्षक से लिखा है - उत्तराखंड में ऋषिकेश और कर्णप्रयाग के बीच 125 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का काम पांच साल में पूरा, सात घंटे का सफर दो घंटे में।