आकाशवाणी सार (12-Feb-2020)
AIR News Gist

Posted on February 13th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*संसद के बजट सत्र का पहला चरण संपन्न। अगले चरण में दोनों सदनों की बैठक दो मार्च को शुरू होगी।

*विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नये कोरोना वायरस से हुई बीमारी को कोविड-2019 नाम दिया। इस बीमारी से ग्रस्त केरल का एक व्यक्ति रोगमुक्त हुआ।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - केन्‍द्रीय बजट 2020 देश को पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था तक पहुंचाने में मदद करेगा।

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने ऋण वसूली के लंबित मामलों को निपटाने के लिए प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास विधेयक 2020 में परिवर्तन को मंजूरी दी। सार्वजनिक क्षेत्र की तीन बीमा कंपनियों में ढाई हजार करोड़ रुपये की पूंजी लगाने को भी मंजूरी।

*यूरोपीय संघ और खाड़ी देशों के राजनयिकों का 25 सदस्‍यीय प्रतिनिधिमंडल दो दिवसीय दौरे पर आज श्रीनगर पहुंचा। नागरिक संगठनों और व्‍यापारियों से मुलाकात की।

*अरविंद केजरीवाल दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी के विधायक दल के नेता चुने गए। रविवार को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

*आईसीसी एक दिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में बल्‍लेबाजों की सूची में विराट कोहली शीर्ष पर और रोहित शर्मा दूसरे स्‍थान पर बरकरार।

 

समाचार विस्तार से-

*आम आदमी पार्टी ने दिल्‍ली में लगातार तीसरी बार सत्‍ता में वापसी की है। विधानसभा चुनाव में पार्टी ने कुल 70 में से 62 सीटों पर जीत हासिल की है। भारतीय जनता पार्टी को आठ सीटें मिली हैं। भाजपा के वोट प्रतिशत में पिछले चुनाव के मुकाबले छह प्रतिशत की वृद्धि हुई है। भाजपा को 38 दशमलव पांच एक प्रतिशत वोट मिले हैं। आम आदमी पार्टी को 53 दशमलव तीन सात प्रतिशत और कांग्रेस को केवल 4 दशमलव दो छह प्रतिशत वोट मिले।

चुनाव जीतने वाले आम आदमी पार्टी के प्रमुख नेताओं में नई दिल्‍ली निर्वाचन क्षेत्र से मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पटपड़गंज से उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया, बाबरपुर से गोपाल राय, शकूर बस्‍ती से सत्‍येन्‍द्र जैन, राजेन्‍द्र नगर से राघव चड्ढ़ा और मंगोलपुरी से राखी बिड़ला शामिल हैं। पार्टी की नौ महिला उम्मीदवारों में से आठ विजयी रहीं। जीत के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा

दिल्‍ली के लोगों ने बड़ी उम्‍मीदों से इतनी सीटें दी है। अब अपने को अगले पांच साल खूब मेहनत करनी है, सब मिलकर करेंगे, मैं अकेला नहीं कर सकता।

भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा विधायकों में रोहिणी से विजेन्‍द्र गुप्‍ता और विश्‍वास नगर से ओमप्रकाश शर्मा अपनी सीट बचाने में सफल रहे हैं।

वहीं कांग्रेस लगातार दूसरी बार अपना खाता खोलने में नाकाम रही। उसके केवल तीन उम्‍मीदवार ही अपनी जमानत बचा सके।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में जीत के लिए आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने दिल्‍ली के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए उन्‍हें शुभकामनाएं दी।

 

----
*केन्द्रीय बजट 2020-21 पर बहस पूरी होने के बाद बजट सत्र का पहला चरण समाप्त हो गया है और आगामी दो मार्च तक लोकसभा और राज्य सभा की बैठकें स्थगित कर दी गई हैं।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कल संसद के दोनों सदनों में केन्द्रीय बजट पर बहस का उत्तर दिया। उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार ने अपने कार्यकाल में वित्तीय अनुशासन बनाये रखा है और मुद्रा स्फीति नियंत्रण में होने के साथ ही खाद्य पदार्थों की महंगाई नहीं बढ़ी है। सुश्री सीतारमण ने कहा कि देश का सकल घरेलू उत्पाद 2014-15 के 20 खरब डॉलर से बढ़कर 2019-20 में 29 खरब डॉलर हो गया है। उन्होंने कहा कि जीएसटी संग्रह में लगातार सुधार हो रहा है। वित्तमंत्री ने कहा कि औद्योगिक गतिविधियों में दोबारा तेजी आयी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत करने के लिए कई कदम उठाये हैं।

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रति विश्व का रूख सकारात्मक है जिसे बढ़ते निवेश से समझा जा सकता है।

विपक्ष द्वारा रक्षा बजट घटाने के आरोप का खंडन करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी मंत्रालय के संसाधनों में कटौती नहीं की गई है।

 

----
*अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वे भारत यात्रा की उत्‍सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। श्री ट्रम्‍प ने अपने ओवल कार्यालय में पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनके गहरे मित्र हैं।

भारत से संभावित व्यापार समझौते के बारे में श्री ट्रम्प ने कहा कि अगर सही दिशा में बात हुई तो वे समझौता करेंगे। अमरीकी राष्‍ट्रपति कार्यालय व्‍हाइट हाउस ने 24 और 25 फरवरी को श्री ट्रम्‍प की भारत यात्रा की पुष्टि की। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से

भारत की अपनी इस पहली यात्रा में डोनाल्ड ट्रम्प प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प के साथ इस महीने की 24 और 25 तारीख को नई दिल्ली और अहमदाबाद की यात्रा करेंगे। यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति ट्रम्प आधिकारिक समारोह में भाग लेंगे और भारतीय समाज के अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करेंगे। इस यात्रा से रणनीतिक संबंधों को और बढ़ावा मिलेगा और भारत और अमरीका के बीच दोस्ती और मजबूत होगी। पिछले साल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प ने न्यूयॉर्क में मुलाकात की थी। उस दौरान, दोनों नेताओं ने 'हाउडी, मोदी' रैली में मंच साझा करते हुए 50 हजार से अधिक लोगों को संबोधित किया था। 

----

*विश्व स्वास्थ्य संगठऩ ने कहा है कि नये कोरोना वायरस से हुई बीमारी का आधिकारिक नाम कोविड-2019 है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनॉम घेब्रियेसज ने जिनेवा में इसकी घोषणा की। कोरोना वायरस शब्द उसके नवीनतम प्रारूप को बताने की बजाय केवल उस समूह का उल्लेख करता है जिसका वह सदस्य है। नया नाम कोरोना, वायरस और बीमारी से लिया गया है और साथ में 2019 उस वर्ष के लिए है जिसमें इस वायरस का प्रकोप सामने आया था।

डॉ. घेब्रियेसज ने इस नये वायरस से यथासंभव आक्रामक तरीके से निपटने के लिए विश्व का आह्वान किया।

----

*केरल में नए कोरोना वायरस से संक्रमित महिला को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान की ताजा जांच में संक्रमण से मुक्त पाया गया है। अलपुझा में उपचार के दौरान मरीज की स्थिति स्थिर है। परंतु रोगी की पू्र्ण स्वास्थ्य लाभ की आधिकारिक घोषणा एन.आई.वी. पुणे में रक्त जांच के परिणाम के बाद की जाएगी। राज्य में तीन हजार तीन सौ 67 संदिग्‍ध रोगियों पर निगरानी रखी जा रही है।

----

*महाराष्‍ट्र में कोविड संक्रमण की जांच के लिए तीन व्‍यक्तियों को अस्‍पतालों में निगरानी में रखा गया है। 18 जनवरी से अब तक मुम्‍बई हवार्ड अड्डे पर लगभग पच्‍चीस हजार आठ सौ यात्रियों की जांच की जा चुकी है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने बताया है कि इन तीन रोगियों में से दो को पुणे स्थित नायडू अस्‍पताल में और एक को मुम्‍बई के कस्‍तूरबा अस्‍पताल में रखा गया है। अब तक महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण के किसी भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है।

 

 

----

*एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत छत्तीसगढ़ में अनेक कार्यक्रम हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ की जोड़ी गुजरात राज्य के साथ बनाई गई है। यहां विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को गुजरात की संस्कृति से परिचित कराने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। हमारे संवाददाता की एक रिपोर्ट -

एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत छत्तीसगढ़ के दुर्ग शहर में स्थित केंद्रीय विद्यालय में विद्यार्थियों को गुजरात राज्य, जो कि इस अभियान के तहत छत्तीसगढ़ का जोड़ीदार राज्य है, इसकी संस्कृति और भाषा से परिचित कराने के लिए कई तरह की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। विद्यालय में इस अभियान के समन्वयक डॉक्टर थानसिंह हिरवानी ने बताया कि प्रार्थना सभा के दौरान हर रोज सभी छात्र-छात्राएं गुजराती भाषा में प्रतिज्ञा लेते हैं और यहां के सभी विद्यार्थी अब तक एक से चालीस तक की गिनती गुजराती भाषा में सीख चुके हैं।

एक भारत और श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत आवंटित राज्य गुजरात पर आधारित विभिन्न क्रियाकलापों का संचालन किया जा रहा है। विद्यालय के सभी सदनों का प्रदर्शन पटल गुजरात की संस्कृति पर आधारित था। प्रत्येक शुक्रवार को प्रार्थना सभा में गुजरात पर आधारित प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम किया गया।

एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान का उद्देश्य राष्ट्रीय एकता की भावना को मजबूत बनाने के साथ ही देश के विभिन्न क्षेत्रों के बीच सांस्कृतिक संपर्क बढ़ाना भी है।  

-------
*जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल गिरीश चन्‍द्र मुर्मू ने वित्‍तीय समावेशन लोक-सम्‍पर्क अभियान की शुरूआत की है। इसमें सभी गैर बैंकिंग क्षेत्रों में सेवाओं के विस्‍तार पर विशेष जोर दिया गया है। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत व्‍यस्‍कों के बैंक खाते खोलने, रू-पे कार्ड को बढ़ावा देने, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति योजना के तहत सूचीबद्ध करने पर भी बल दिया गया है। इसके अलावा मुद्रा योजना, आवास और अन्‍य छोटे ऋण, किसान क्रेडिट कार्ड जारी करना और कई अन्‍य कार्यक्रम भी इसमें शामिल हैं।

 

इस अवसर पर उपराज्‍यपाल ने चार स्‍व-सहायता समूहों को सम्‍मानित किया। इनमें से दो जम्‍मू कश्‍मीर बैक और दो जम्‍मू कश्‍मीर ग्रामीण बैंक द्वारा वित्‍त पोषित हैं। उन्‍होंने मुद्रा, प्रधानमंत्री आवास योजना, शिक्षा और आवासीय वित्‍त के तहत जम्‍मू से दस लाभार्थियों को स्‍वीकृति पत्र भी दिये।

-------
*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उन्‍हें प्रसन्‍नता है कि अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प और उनकी पत्‍नी मिलानिया ट्रम्‍प 24 और 25 फरवरी को भारत यात्रा पर आ रहे हैं। श्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत उनका भव्‍य स्‍वागत करेगा। उन्‍होंने कहा कि अमरीकी राष्‍ट्रपति की यात्रा बहुत विशेष है और इससे भारत के साथ उसके संबंध और मजबूत होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और अमरीका दोनों ही लोकतंत्र और बहुवाद के लिए प्रतिबद्ध हैं और अनेक क्षेत्रों में व्‍यापक सहयोग कर रहे हैं।

-------

*अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वे भारत यात्रा की उत्‍सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। श्री ट्रम्‍प ने अपने कार्यालय ओवल ऑफिस में पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनके परम मित्र हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले सप्‍ताह उनकी प्रधानमंत्री मोदी से बात हुई थी जिसमें श्री मोदी ने कहा था कि भारत में हवाई अड्डे से लेकर क्रिकेट मैदान तक लाखों लोग उनका स्वागत करेंगे।

 

भारत से संभावित व्यापार समझौते के बारे में श्री ट्रम्प ने कहा कि अगर सही दिशा में बात हुई तो वे समझौता करेंगे। अमरीकी राष्‍ट्रपति कार्यालय व्‍हाइट हाउस ने 24 और 25 फरवरी को श्री ट्रम्‍प की भारत यात्रा की पुष्टि की है।

 

अमरीकी राष्ट्रपति के रूप में श्री ट्रम्‍प की यह पहली भारत यात्रा होगी। वे दिल्‍ली के अलावा, गुजरात में अहमदाबाद भी जाएंगे।

 

यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति ट्रम्प आधिकारिक समारोह में भाग लेंगे और भारतीय समाज के अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करेंगे। इस यात्रा से रणनीतिक संबंधों को और बढ़ावा मिलेगा और भारत और अमरीका के बीच दोस्ती और मजबूत होगी। पिछले साल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प ने न्यूयॉर्क में मुलाकात की थी। उस दौरान, दोनों नेताओं ने 'हाउडी, मोदी' रैली में मंच साझा करते हुए 50 हजार से अधिक लोगों को संबोधित किया था। 

-------
*वियतनाम की उपराष्‍ट्रपति दांग थाई नगोक थिन ने उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने नई दिल्‍ली में द्विपक्षीय वार्ता की । सुश्री थिन भारत की तीन दिन की सरकारी यात्रा पर कल रात दिल्‍ली पहुंची। आज शाम भारत और वियतनाम के बीच सीधी उड़ान सेवा की घोषणा की जाएगी। सुश्री थिन राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगी। उनका कल बौद्धगया जाने का भी कार्यक्रम है।

 

वियतनाम आसियान देशों में भारत का नजदीकी भागीदार है। दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय सहयोग और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मजबूत संबंध हैं। सुश्री थिन के इस दौरे से दोनों देशों के बीच 2016 में बनी समेकित रणनीतिक साझेदारी और सुदृढ़ होगी।  

-------
*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि रिजर्व बैंक द्वारा किये गये उपायों से वित्‍तीय अनियमितताओं को रोकने में मदद मिलेगी। वे आज पुणे में राष्‍ट्रीय बैंक प्रबंधन संस्‍थान के स्‍वर्ण जयंती समारोह को सम्‍बोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि इन उपायों से देश की वित्‍तीय प्रणाली को अधिक विश्‍वसनीय बनाने के साथ साथ बैंकिंग क्षेत्र में अधिक स्थिरता लाने में सहायता मिलेगी।

 

राष्‍ट्रपति ने वित्‍तीय समावेशन पर कहा कि सरकार ने अब तक बैंकिंग सुविधाओं से वंचित रहे लोगों तक पहुंच बढ़ाने के लिए कई प्रभावी उपाय किये हैं।

 

समारोह में राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी, रिजर्व बैंक के गर्वनर और राष्‍ट्रीय बैंक प्रबंधन संस्‍थान के अध्‍यक्ष शक्तिकांत दास, रिजर्व बैंक के डिप्‍टी गर्वनर, कार्यकारी निदेशक, कई बैंकों तथा वित्‍तीय संस्‍थानों के प्रमुख और निदेशक उपस्थित थे।

 

-------
*दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को आज पार्टी के विधायक दल का नेता चुना है। केजरीवाल ने आज नई दिल्‍ली में अपने सरकारी आवास पर विधायकों के साथ बैठक की जिसमें उन्‍हें विधायक दल का नेता चुना गया। इससे पहले केजरीवाल ने उपराज्‍यपाल अनिल बैजल से राजनिवास में मुलाकात की।

 

पार्टी नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल को इस महीने की 16 तारीख को रामलीला मैदान में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और विकास के क्षेत्र में दिल्‍ली आदर्श होगा। मनीष सिसोदिया ने कहा --

 

62 सीटें, हम लगातार दूसरी बार इतनी बड़ी बंपर जीत देकर दिल्‍ली के लोगों ने फिर सिद्ध किया है कि देश की राजधानी में देश के वो लोग रहते हैं, वो वोटर्स रहते हैं, देश भर से आये वो लोग रहते हैं जो काम को पसंद करते हैं। जो ये चाहते हैं कि सरकारों का काम लोगों के लिए सुविधाएं देना है लोगों की जिंदगी में सहयोग करना है। लोगों के परिवार को समृद्ध बनाना है और एल्‍टीमेटली राष्‍ट्र को समृद्ध बनाना है। काम करना है। आज दिल्‍ली के लोगों ने बताया है कि काम का राजनीति का डेवलपमेंट मॉडल जो है वो केजरीवाल जी का डेवलपमेंट मॉडल है। उससे इकॉनामी भी आगे बढ़ेगी, उससे परिवार भी आगे बढ़ेगा और उससे देश भी आगे बढ़ेगा।

 

दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 62 सीटें जीतकर भारी बहुमत हासिल किया है।

-------
*दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने कैदियों के लिए मताधिकार का इस्‍तेमाल करने की मांग वाली एक जनहित याचिका खारिज कर दी है। याचिका में कहा गया है कि ये अधिकार कानून के अंतर्गत आता है और इसे छीना नहीं जा सकता।

 

न्‍यायमूर्ति डी एन पटेल और सी हरिशंकर की पीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने व्‍यवस्‍था दी है कि वोट डालना न तो मौलिक अधिकार है और न ही कोई सामान्‍य कानून है, बल्कि ये केवल एक साधारण नियम के तहत आता है।

 

पीठ का मानना था कि जनप्रतिनिधि कानून के अंतर्गत वोट डालने का अधिकार तो दिया गया है, लेकिन कुछ शर्तों के साथ। 

-------
*भारत के रोहन बोपन्ना और कनाडा के डेनिस शापोवालोव की जोड़ी ऑस्ट्रेलिया के जॉन पीयर्स और माइकल वीनस की जोड़ी को हराकर रॉटरडैम ओपन के पुरूष डबल्‍स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। एक रोमांचक मैच में उन्होंने पीयर्स-वीनस को 7-6, 6-7, 10-8 से पराजित किया।

 

कल बोपन्ना और शापोवालोव की जोड़ी का मुकाबला जीन-जूलियन रोजर और होरिया टेकाउ की चौथी वरीयता प्राप्त जोड़ी से होगा। 

-------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि पिछले आठ महीने में केन्‍द्र की एनडीए सरकार के अनेक फैसलों से देश आत्‍म विश्‍वास के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। नई दिल्‍ली में एक प्राइवेट टीवी चैनल के समारोह में इंडिया एक्‍शन प्‍लान-2020 का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने यह बात कही।


इंडिया एक्‍शन प्‍लान ट्वेंटी-ट्वेंटी रखी है, पर इरादा पूरी सीरीज़ में अच्‍छी परफोरमेंस का है। नए रिकॉर्ड बनाने का और इस सीरीज़ को भारत की सीरीज़ बनाने का है। दुनिया का सबसे युवा देश अब तेजी से खेलने के मूड में है। सिर्फ आठ महीने की सरकार ने फैसलों की जो सैन्‍च्‍युरी बनाई है। वो अभूतपूर्व है। आपको अच्‍छा लगेगा, आपको गर्व होगा कि भारत ने इतने तेज फैसले लिए, इतनी तेज गति से काम हुआ है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन तलाक की प्रथा समाप्‍त करने, जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद-370 को निष्‍प्रभावी करने, छोटे व्‍यापारियों को पेंशन योजना में लाने तथा बोडो शांति समझौते जैसे अभूतपूर्व फैसले किये गये हैं। उन्‍होंने कहा कि देश पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने की दिशा में आगे चल चुका है और इस बारे में कई उपाय किये गये हैं। श्री मोदी ने कहा कि केन्‍द्रीय बजट इस लक्ष्‍य को हासिल करने में मददगार होगा।


अभी हाल में जो बजट आया वो देश को इस लक्ष्‍य की प्राप्ति में फाइव ट्रिलियन डॉलर की इकोनोमी बनाने में और मदद करेगा। साथियों, इस लक्ष्‍य की प्राप्ति के लिए यह बहुत आवश्‍यक है कि भारत में मैन्‍युफेकचरिंग बढ़े, एक्‍पोर्ट बढ़े, इसके लिए सरकार ने अनेक इनेसिटिव लिये हैं, अनेक फैसले लिये हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को तीस खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने में करीब 70 वर्ष लग गये। श्री मोदी ने कहा कि दिशाहीन होने की बजाय सशक्‍त लक्ष्‍य की ओर मजबूती से आगे बढ़ने का उद्देश्‍य होना चाहिए।

 

कर संबंधी प्रावधानों का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि सरकारें कर प्रणाली में परिवर्तन से हिचकिचाती रहीं हैं लेकिन वर्तमान सरकार ने कर प्रणाली को जन आधारित बनाने का बीड़ा उठाया है। उन्‍होंने कहा कि आय कर विकास कार्यों के लिए धन जुटाने का एक आवश्‍यक साधन है। उन्‍होंने इस विषय पर लोगों से आत्‍ममंथन करने का आग्रह किया और ईमानदारी से कर देने की अपील की। श्री मोदी ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब आर्थिक विकास को गति देने के लिए छोटे शहरों पर ध्‍यान केन्द्रित किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि अब भारत के टीयर-टू और टीयर-थ्री शहर आर्थिक गतिविधियों के नये केन्‍द्र होंगे। इन शहरों में गरीब और मध्‍यम वर्ग के जरिये डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा मिलेगा।


प्रधानमंत्री ने देश के स्‍वतंत्रता संग्राम में तत्‍कालीन पत्र-पत्रिकाओं की भूमिका की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि मीडिया की किसी भी समालोचना का सरकार स्‍वागत करेगी। लेकिन मीडिया को भी सरकार की जनकल्‍याण की योजनाओं के बारे में लोगों को जागरुक करना होगा।


समृद्ध भारत के निर्माण में भी मीडिया बहुत बड़ी भूमिका अदा कर सकता है। और करनी भी चाहिए। जिस तरह मीडिया ने स्‍वच्‍छ भारत सिंगल यूज प्‍लास्टिक पर जागरूकता अभियान चलाया। वैसे ही उसे देश की चुनौतियों, जरूरतों के बारे में भी निरंतर अभियान चलाते रहना चाहिए।

------------------

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रत्‍यक्ष कर विवाद से विश्‍वास विधेयक 2020 में परिवर्तन की मंजूरी दे दी है। इसमें ऋण वसूली न्‍यायाधिकरणों में लम्बित मामलों को शामिल किया गया है। यह विधेयक इस महीने के शुरू में लोकसभा में प्रस्‍तुत किया जा चुका है। इसका उद्देश्‍य प्रत्‍यक्ष कर विवाद से संबंधित मुकदमों में कमी लाना है। नई दिल्‍ली में सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि नौ लाख करोड़ रूपये के कर से संबंधित मामले विभिन्‍न अदालतों में विचाराधीन हैं। श्री जावड़ेकर ने आशा व्‍यक्‍त की कि लोग विवाद से विश्‍वास योजना का लाभ उठाएंगे और इस वर्ष 31 मार्च से पहले कर राशि जमा कर देंगे।


इसलिए बजट में विवाद से विश्‍वास ये नया स्‍कीम लाया, जिसका देश भर में स्‍वागत हुआ। इसका एक विस्‍तार दायरा बढ़ाया। अब जो डीआरपी में केशेज़ हैं वो भी आ सकेंगे। 31 मार्च तक सारे ज्‍यादा से ज्‍यादा टैक्‍स डिस्‍प्‍यूट खत्‍म हो। उसमें टैक्‍स पेयर को बहुत आकर्षक ऑफर्स हैं कि वो करेगा तो उसका भी फायदा है, देश का भी फायदा है।


एक अन्‍य फैसले में मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र की तीन बीमा कंपनियों में ढ़ाई हजार करोड़ रुपये की पूंजी लगाने के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दे दी। ये कपंनियां हैं- ओरियंटल इंश्‍योंरेंस कंपनी लिमिटेड, नेशनल इंश्‍योंरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्‍योंरेंस कंपनी लिमिटेड। इन कंपनियों की वित्‍तीय स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया है।


श्री जावडेकर ने बताया कि मंत्रिमंडल ने कीटनाशक प्रबंधन 2020 को भी मंजूरी दे दी है। इसमें किसानों के हित और कीटनाशकों के सुरक्षित उपयोग का प्रावधान किया गया है। यह विधेयक संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में पेश किया जायेगा। इससे देशभर में जैविक कीटनाशकों के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा।


किसान को एक दूसरी ज़रूरत होती है कि कीटनाशक कैसा है, इसकी सभी जानकारी मिलनी चाहिए। पर डीलर के पास विक्रेता से ही उसको सभी प्रकार की जानकारी मिलेगी कि इसमें रिस्‍क क्‍या है। इसमें अल्‍टर्नेटिव क्‍या है। इसका उपयोग क्‍या है ये सब जानकारी उसको मिलेगी। उसकी भी व्‍यवस्‍था बिल में है। इसमे ऑर्गेनिक जो खाद है और ऑर्गेनिक जो कीटनाशक है, उसको भी प्रोत्‍साहन दिया है।

------------------

*जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य से पिछले वर्ष अगस्‍त में संविधान के अनुच्‍छेद-370 के प्रावधान हटाए जाने के बाद वहां की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के लिए यूरोपीय संघ और खाड़ी देशों के राजदूतों का 25 सदस्‍यीय दल इस समय श्रीनगर में है। इस दल में जर्मनी, कनाडा, फ्रांस, न्‍यूजीलैंड, मैक्सिको, इटली, अफगानिस्‍तान, ऑस्ट्रिया, उज्‍बेकिस्‍तान, पोलैंड के अलावा यूरोपीय संघ के दूत भी है।


कश्‍मीर घाटी के आगमन पर प्रतिनिधियों के इस दल ने डल झील में शीकारा की सवारी की और बाद में कश्‍मीरी व्‍यापारियों, खिलाडि़यो, युवा दलों, पत्रकारों से बैठकों के दौरान व्‍यापार, पर्यटन और संचार से संबंधित कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। ये प्रतिनिधिमंडल कल जम्‍मू का दौरा करेगा और उपराज्‍यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू और प्रशासन के उच्‍च अधिकारियों से मुलाकात करेगा। 

 

 

------------------

*छात्रों में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जागरूकता लाने के लिए प्रत्‍येक स्‍कूल के दो शिक्षकों को स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वच्‍छता दूत बनाया जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन, मानव संसाधन विकासमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍यमंत्री अश्‍विनी कुमार चौबे ने आज नई दिल्‍ली में आयुष्‍मान भारत के तहत स्‍कूल में स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वच्‍छता दूत कार्यक्रम की शुरूआत की। इस अवसर पर डॉ० हर्षवर्धन ने इस योजना को दूरगामी परिणाम वाला बताया।


ये वास्‍तव में गेमचेंजर सिद्ध हो सकते हैं लेकिन अगर किसी हैल्‍थ को सोशल मूवमेंट बनाने के काम में है। इंस्‍टीट्यूशनलाइज़ करके और एज्‍यूकेशन डिपार्टमेंट भी जुड़ जाए, तो ये इतना बड़ा सोने पे सुहागा है उसकी इट इज़ बियोंड एनी इमेजीनेशन।

------------------

*दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को आज पार्टी के विधायक दल का नेता चुना है। केजरीवाल ने आज नई दिल्‍ली में अपने सरकारी आवास पर विधायकों के साथ बैठक की जिसमें उन्‍हें विधायक दल का नेता चुना गया। पार्टी नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि श्री केजरीवाल को इस महीने की 16 तारीख को रामलीला मैदान में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और विकास के क्षेत्र में दिल्‍ली आदर्श होगी।


दिल्‍ली के लोगों ने बताया है कि काम का, राजनीति का डेवलपमेंट मॉडल जो है, वो केजरीवाल जी का डेवलपमेंट मॉडल है, उससे इकॉनमी भी आगे बढ़ेगी, उससे परिवार भी आगे बढ़ेगा और उससे देश भी आगे बढ़ेगा।


दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 62 सीटें जीतकर भारी बहुमत हासिल किया है।

------------------

*इस बीच, दिल्ली कांग्रेस के चुनाव प्रभारी पी. सी. चाको ने विधानसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस लगातार दूसरी बार अपना खाता नहीं खोल पाई। इससे पहले प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था।

------------------

*दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने कैदियों के लिए मताधिकार का इस्‍तेमाल करने की मांग वाली एक जनहित याचिका खारिज कर दी है। याचिका में कहा गया है कि ये अधिकार कानून के अंतर्गत आता है और इसे छीना नहीं जा सकता। न्‍यायमूर्ति डी एन पटेल और सी हरिशंकर की पीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने व्‍यवस्‍था दी है कि वोट डालना न तो मौलिक अधिकार है और न ही कोई सामान्‍य कानून है, बल्कि ये केवल एक साधारण नियम के तहत आता है।

------------------

*आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले और रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। ऑलराउंडर सूची में रविंद्र जडेजा तीन पायदान चढकर सातवें स्थान पर आ गए हैं। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी इस श्रेणी में शीर्ष पर हैं। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

 

------------------

*पाकिस्‍तान की आतंकरोधी अदालत ने जमात-उद-दावा सरगना हाफिज सईद को आतंकी कार्रवाई के लिए धन मुहैया कराने के दो मामलों में साढ़े पांच-पांच साल की जेल की सजा सुनाई है। पंजाब प्रांत में दो आतंकी मामलों में उसको ये सजा दी गई है। दोनों सजाएं साथ-साथ चलेंगी। अदालत ने सईद और उसके निकट सहयोगी को पिछले वर्ष दिसम्‍बर में लाहौर और गुजरांवाला में आतंकी कार्रवाई के लिए धन मुहैया कराने के मामले में दोषी पाया था।

------------------


समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की शानदार जीत आज एक स्‍वर से सभी अखबारों की पहली सुर्खी है। अमर उजाला ने इसे आप की आंधी कहा है। दैनिक जागरण का आकलन है- पांच साल के कामकाज पर जनता की मुहर। एक अलग नजरिये से नवभारत टाइम्‍स का विश्‍लेषण है- शानदार जीत से बन सकेंगे देश के विपक्ष का चेहरा।

*द इकनॉमिक टाइम्‍स में है- वित्‍तमंत्री ने अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के संकेत देने वाले सात इंडिकेटर बताये। जनसत्‍ता ने वित्‍तमंत्री के इस बयान को सुर्खी बनाया है- अर्थ व्‍यवस्‍था का प्रबंधन कुशल डॉक्‍टरों के हाथ में। हिन्‍दुस्‍तान की हैडलाइन है- अर्थव्‍यवस्‍था संकट में नहीं।

*जनसत्‍ता ने पहले पन्‍ने पर सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना को रिश्‍वतखोरी के मामले में क्‍लीनचिट मिलने की खबर दी है।

*हरिभूमि की बड़ी खबर है- मोटर वाहन कानून में संशोधन करने जा रही है सरकार। इसके तहत यात्रा और परिवहन नियमों का उल्‍लंघन करने पर ट्रैफिक चालान जमा कराने के लिए साठ दिन का समय मिलेगा।

*हरिभूमि की यह खबर ध्‍यान खींचती है- खेतों पर हमलावर टिडिडयों को डीजे बजाकर भगायेंगे किसान। कृषि विभाग ने जारी किया अनोखा अलर्ट। हिन्‍दुस्‍तान के अंतिम पृष्‍ठ पर है- सेब से दूर होगा हृदय रोग और कैंसर। दैनिक भास्‍कर ने अमरीकन हार्ट इंस्‍टीट्यूट में पेश शोध के हवाले से अपनी खास खबर में दिया है- शाम छह बजे के बाद भोजन करना दिल के लिए अच्‍छा नहीं है। इससे मोटापे और टाइप टू डायबिटिज की आशंका रहती है।