आकाशवाणी सार (11-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 12th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*निर्वाचन आयोग ने दिल्ली पुलिस को मतदाता सूची से नाम हटाने सम्बन्धी भ्रामक फोन कॉल के ख़िलाफ कार्रवाई करने को कहा।

*उत्तर प्रदेश सरकार ने जहरीली शराब से हुई 45 मौतों की जांच के लिए एस आई टी का गठन किया।

*अमरीका समर्थित सीरियाई सेना ने पूर्वी हिस्से में इस्लामिक स्टेट आतंकी गुट के41 ठिकानों पर कब्ज़ा किया।


*प्रधानमंत्री ने कहा--पौष्टिक आहार और स्‍वस्‍थ बचपन ही नये भारत की नींव। श्री मोदी ने वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन की तीन अरब वीं भोजन थाली परोसे जाने के अवसर पर पट्टिका का अनावरण किया।


*लोकसभा में अंतरिम बजट ध्‍वनिमत से पारित। वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा-एन डी ए सरकार ने पिछले पांच वर्षों में समाज के हर वर्ग के लिए अथक प्रयास किए।


*मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा-विश्‍वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती को लेकर आरक्षण के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय में दायर समीक्षा याचिका के नामंजूर होने की स्थिति में केन्‍द्र सरकार अध्‍यादेश लाएगी।


*केन्‍द्र ने पाकिस्‍तान में करतारपुर से जोड़ने वाली डेरा बाबा नानक भूमि जांच चौकी को आव्रजन जांच चौकी घोषित किया।


*केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार में तीन हजार करोड़ रुपये से अधिक की ग्‍यारह सड़क और नदी विकास परियोजना की आधारशिला रखी।


*भुवनेश्‍वर में गोल्‍डकप महिला फुटबाल टूर्नामेंट में भारत, नेपाल से एक-दो हार गया है।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

 

 

 

 

*निर्वाचन आयोग ने दिल्‍ली पुलिस से उन लोगों के खिलाफ जरूरी कार्रवाई करने को कहा है जो दिल्‍ली की मतदाता सूची के बारे में गुमराह करने वाले फोन कर रहे हैं। दिल्‍ली के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने शनिवार को लोगों को मतदाता सूची से नाम हटाये जाने के संबंध में फोन कॉल के खिलाफ आगाह किया था। दिल्ली के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी रणवीर सिंह ने बताया -

 

कुछ शिकायतें आई लोगों से कि उनके पास कुछ अज्ञात लोगों से कॉल्स आ रहे हैं और कॉल में यह कहा जाता है कि आपका नाम वोटर-लिस्ट के काट दिया गया है। अब हमने यह क्योंकि काफी सीरियस मामला है, क्योंकि वी आर ओनली ऑथोरिटीजो कि नाम को ऐड कर सकता है तो हमने पुलिस कमिश्नर को कंप्लेन भेजी है कि ये जो कहागया है कंप्लेन्ट्स में, इसके तथ्यों की जांच की जाये और जो भी कानून में प्रावधान है उसके अनुसार उसमें कार्रवाई की जाये।

 

इसके एक दिन पहले भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात की थी और आम आदमी पार्टी पर ऐसे फोन कॉल करने का आरोप लगाया था।

 

--------------

 

*राजस्थान में गुर्जर आंदोलन जारी है।आंदोलन अब राज्य के धौलपुर, बूंदी और अन्य जिलोंतक फैल गया है।

 

प्रदर्शनकारियों ने करौली जिले के गुडला, भीलवाड़ा जिले के आसीन्ड बुंदी जिले के नैनवा में भी सड़क मार्ग अवरूद्ध कर दिया। पुलिस महानिरीक्षक कानून और व्यवस्था एम एल लाथर ने बताया कि विभिन्न स्थानों पर गुर्जरों के प्रदर्शन संबंधी पांच प्राथमिकी दर्ज की गई है। कैबिनेट मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने गुर्जर समाजके तीस लोगों की एक समिति बनाई है जो आंदोलनरत गुर्जर नेताओं और सरकार के बीच मध्यस्थताकरेगी। इस बीच, राज्य मानव अधिकार आयोग ने सरकार से पूछा है कि गुर्जर आंदोलन से प्रभावितलोगों के लिए क्या कदम उठाये गये हैं। 

 

--------------

 

*उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर और कुशीनगर जिले में ज़हरीली शराब से हुई मौतों की जांच के लिए विशेष जांच दल गठितकिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दस दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपने के निर्देशदिए हैं।

 

विशेष जांच दल शराब कांड में मारे गये लोगों के परिजनों से मुलाकात करके घटना के कारणों का पता लगायेगा। इसके साथ ही दल इस बात की भी जांच करेगा कि कहीं इसके पीछे कोई साजिश तो नहीं थी। इस बीच, अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ पुलिस और आबकारी विभाग के संयुक्त अभियान में अब तक करीब तीन हजार से अधिक लोग गिरफ्तार किये गये हैं। पुलिस ने सहारनपुर शराब कांड में तीन मुकदमे दर्ज करते हुए 39 लोगों को भीगिरफ्तार किया है। 

 

 

 

--------------

 

*पूर्वी सीरिया में अमरीका के समर्थन वाली सीरियाई सेना ने आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट के 41 ठिकानों पर कब्‍जा कर लिया है और उसके आखिरी गढ़ पर हमला किया है। कुर्द सेना के नेतृत्‍व में सीरिया की सेना ने इस इलाके को इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकवादियों से पूरी तरह मुक्‍त कराने के लिए शनिवार रात अंतिम अभियान शुरू किया। बागोज इलाके में लड़ाई जारी है। यहां से बीस हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। अमरीकी गठबंधन सेना के लड़ाकू विमान सीरियाई सेना को आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

 

--------------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि तेल और गैस के मूल्‍य इस तरह से निर्धारित किये जाने की जरूरत है, जिससे उत्‍पादक और उपभोक्‍ता दोनों के हितों का संतुलित संरक्षण हो सके। आज उत्‍तरप्रदेश में ग्रेटर नोएडा में 13वें अंतर्राष्‍ट्रीय तेल और गैस सम्‍मेलन-पेट्रो टेक-2019 का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने समाज की ऊर्जा जरूरतों से निपटने के लिए तेल और गैस के पारदर्शी और लचीले बाजार की आवश्‍यकता पर जोर दिया।


प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया भर में ऊर्जा के क्षेत्र में परिवर्तन हो रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि ऊर्जा की आपूर्ति, उसके स्रोत और उसकी खपत के तरीको में तेजी से बदलाव हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि सस्‍ती नवीकरणीय ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और उसके डिजिटल उपयोग के बीच समावेश दिखने लगा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए ऊर्जा एक महत्‍वपूर्ण स्रोत है। उन्‍होंने कहा कि सभी को बिना भेदभाव के ऊर्जा उपलब्‍ध कराना देश की सर्वोच्‍च प्राथमि‍कता है।


केन्‍द्रीय पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने इस अवसर पर कहा कि भारत ने सभी को बिना भेदभाव के ऊर्जा उपलब्‍ध कराने की दिशा में उल्‍लेखनीय काम किया है। उन्‍होंने कहा कि उज्‍जवला योजना और शहरों में रसोई गैस की आपूर्ति की व्‍यवस्‍था के जरिये लोगों तक स्‍वच्‍छ ईंधन पहुंचाने में मदद मिली है।


---


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि पौष्टिक आहार और स्‍वस्‍थ बचपन नये भारत की नींव है। वे आज उत्‍तरप्रदेश में वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा तीन अरब वीं भोजन थाली परोसे जाने के अवसर पर पट्टिका का अनावरण कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने राष्‍ट्रीय पोषाहार मिशन, मिशन इन्‍द्रधनुष और स्‍वच्‍छ भारत मिशन जैसी योजनाओं के जरिये बच्‍चों के पोषाहार, टीकाकरण और स्‍वच्‍छता पर विशेष ध्‍यान दिया है।


बचपन के ईद-गिर्द एक मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने का प्रयास किया गया है। सुरक्षा के इस घेरे के तीन पहलू है। खान-पान, टीकाकरण और स्‍वच्‍छता। मुझे खुशी है कि अक्षय पात्र से जुड़े आप सभी साथी इस सुरक्षा कवच को मजबूत करने के लिए सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी माताओं और बच्‍चों तक राष्‍ट्रीय पोषाहार मिशन पहुंचने से बड़ी संख्‍या में जीवन बचाये जा सकेंगे।


यदि देश का बचपन कमजोर रहेगा तो उसके विकास की गति धीमी हो जाएगी। यदि जन्‍म से पहले और जन्‍म के फौरन बाद बच्‍चों के खाने-पीने पर ध्‍यान दिया जाए और बीमारियों से लड़ने की शक्ति को बढ़ाया जाए तो भविष्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर परेशानियां कम होंगी।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर तीन अरब वीं थाली भी परोसी।


मध्‍याह्न भोजन योजना को विश्‍व में अपनी तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम माना जाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य स्‍कूलों में छह से चौदह वर्ष की आयु के बच्‍चों के नामांकन और उपस्थिति को बढ़ावा देने के साथ-साथ बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार लाना है। अक्षय पात्र फाउंडेशन मानव संसाधन विकास मंत्रालय और राज्‍य सरकारों के साथ बच्‍चों को पोषक और गुणवत्‍तापूर्ण भोजन उपलब्‍ध करा रहा है। अपनी 19 वर्ष की सेवा के दौरान फाउंडेशन ने 12 राज्‍यों के 17 लाख से अधिक बच्‍चों को दोपहर का भोजन उपलब्‍ध कराया है।



---


*सरकार ने कहा है कि वह विश्‍वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती को लेकर आरक्षण के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय में दायर उसकी समीक्षा याचिका के नामंजूर किये जाने की स्थिति में अध्‍यादेश लाएगी। केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज लोकसभा में ये जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि शीर्ष न्‍यायालय द्वारा इस बारे में दायर विशेष अनुमति याचिका को खारिज किये जाने के बाद सरकार ने ये फैसला लिया। 



---


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के विचारक पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय की पुण्‍यतिथि पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि मानवता के प्रति पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय के संदेश हमेशा लोगों को प्रेरणा देते रहेंगे। श्री मोदी ने कहा कि उनकी पुण्‍यतिथि पर भारतीय जनता पार्टी समर्पण दिवस के रूप में राजनीति में शुचिता और पारदर्शिता के लिए अभियान शुरू कर रही है।


-----


*विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज राज्‍यसभा में महत्‍वपूर्ण प्रवासी भारतीय विवाह पंजीकरण विधेयक पेश किया। यह‍ विधेयक विदेश मंत्रालय, महिला और बाल विकास मंत्रालय, गृह मंत्रालय तथा कानून और विधि मंत्रालय के संयुक्‍त प्रयास का फल है।


विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह विधेयक इसलिए जरूरी हो गया है‍ कि भारतीय नागरिकों और विशेष रूप से महिलाओं से बड़ी संख्‍या में शिकायतें प्राप्‍त हुई हैं। जिनमें जीवन साथी द्वारा परित्‍याग किए जाने या परेशान किए जाने की शिकायतें शामिल है।


-----


*केन्‍द्र ने आज पाकिस्‍तान में करतारपुर साहिब गुरूद्वारा जाने-आने के लिए पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक भूमि जांच चौकी को अधिकृत आव्रजन जांच चौकी घोषित किया। गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यह आदेश वैध यात्रा दस्‍तावेज वाले सभी वर्ग के यात्रियों पर लागू होगा। सरकार ने इस उद्देश्‍य के लिए मुख्‍य आव्रजन अधिकारी को सिविल अधिकारी के रूप में नियुक्‍त किया है जो तत्‍काल प्रभाव से लागू हो गया है।



पिछले साल 26 नवम्‍बर को उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गुरदासपुर जिले के मानगांव में डेरा बाबा नानक -करतारपुर साहिब गलियारे की आधारशिला रखी थी। 28 नवम्‍बर को पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्‍तानी भाग में चार किलोमीटर लम्‍बे गलियारे का शिलान्‍यास किया था जिसके इस वर्ष तक पूरा हो जाने की आशा है।


-----


*केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज बिहार में तीन हजार चार सौ ग्‍यारह करोड़ रूपये से अधिक लागत की दो सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन किया और नौ अन्‍य सड़क तथा एक नदी विकास परियोजना की आधारशिला रखी। इस अवसर पर पश्चिम चम्‍पारण के बगहा में एक कार्यक्रम में श्री गडकरी ने कहा कि इन सड़क परियोजनाओं के पूरा हो जाने बाद पूर्व -पश्चिम गलियारा नेपाल में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सीमा से जुड़ जाएगा। श्री गडकरी ने बताया कि उत्‍तर प्रदेश और बिहार के बीच जलमार्ग सम्‍पर्क को बढ़ावा देने के लिए पानी पर उतरने वाले हवाई जहाज का भी ट्रायल किया जा चुका है।



अभी हवा-पानी पर उतरने वाला हवाई जहाज भी उसमें लाया थ। मैंने मुम्‍बई में उसकी ट्रायल ली। मोदी जी ने उसकी साबरमती में गुजरात में पानी पर उतरने वाले हवाई जहाज की ट्रायल ली है। मैं राधामोहन सिंह जी को विश्‍वास देना चाहता हूं इंवेस्‍टर ढूढि़ये, छह महीने के अंदर आपको दिल्‍ली से, लखनऊ से, वाराणसी से आना होगा, तो एमपी-बीएसई प्‍लेन में उतरकर आप यहां नदी पर उतर सकेंगे, ऐसी हवाई सर्विस भी शुरू सकते है।


-----


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने शारदा कंपनी समूह सहित विभिन्‍न चिटफंड घोटालों में चल रही सीबीआई जांच की निगरानी करने से इंकार कर दिया है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति संजीव खन्‍ना की वाली पीठ ने इस संबंध में कुछ निवेशकों द्वारा दायर याचिका यह कहकर नामंजूर कर दी कि शीर्ष न्‍यायालय के 2014 के आदेश के बावजूद जांच अभी पूरी नहीं हुई है।


-----


*भुवनेश्‍वर में गोल्‍ड कप अन्‍तरराष्‍ट्रीय महिला फुटबाल टूर्नामेंट के दूसरे राउंड रोबिन मैच में भारत नेपाल से 1-2 से हार गया। हाफ टाइम तक नेपाल भारत से 2-0 से आगे था। शनिवार को भारत ने ईरान को 1-0 से हराया था। नेपाल शुक्रवार को पहले मैच में म्‍यामां से 0-3 से हार गया था।


-----


*राष्‍ट्र आज पूर्व राष्‍ट्रपति फखरूद्दीन अली अहमद की 42वीं पुण्‍यतिथि पर उन्‍हें याद कर रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से नई दिल्‍ली में संसद मार्ग पर उनकी मजार पर माल्‍यार्पण किया गया।

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*आज के अधिकतर अखबारों ने राजस्थानमें गुर्जर आंदोलन के हिंसक होने की ख़बर दी है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - हिंसा में झुलसा गुर्जर आंदोलन, ढाई सौ से ज्‍़यादा ट्रेनों पर असर, कई हाइवे ठप किए। आरक्षण की भूख शीर्षक से जनसत्‍ता लिखता है कि चूंकि यह मामला संविधान संशोधन का है, राज्‍य ने गेंद केंद्र के पाले में डाल दी है और केन्‍द्र के लिए भी ऐसा करना संभव नहीं है। लिहाज़ा आंदोलन का नतीजा कुछ निकलने वाला नहीं है।

 

*मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रॉबर्टवाड्रा से पूछताछ पर दैनिक जागरण लिखता है - बेनामी सम्‍पत्ति की जांचमें प्रवर्तन निदेशालय धन की तह तक पहुंचा। लंदन में वाड्रा की सम्‍पत्ति में सैमसंग का कनेक्‍शन।

 

*जनसत्‍ता की बड़ी ख़बर है - वित्‍त मंत्रालय ने भारतीय रिज़र्व बैंक से मांगे 27 हज़ार 380 करोड़ रुपये।देनदारियां चुकाने को पिछले और मौजूदा वित्‍त वर्ष का जमा लाभांश देने को कहा।

 

*दैनिक भास्‍कर ने वित्‍तीय सेवा विभाग के सचिव राजीव कुमार के हवाले से लिखा है - भारतीय रिज़र्व बैंक के पैकेजसे सात लाख सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यमियों को फायदा। एक लाख करोड़ रुपये के कर्जको पुनर्गठित करने में मिलेगी मदद।

 

*दैनिक जागरण की सुर्खी है - रफाल पर रिपोर्ट आने से पहले ही कांग्रेस नियंत्रक और महालेखा परीक्षक पर हमलावर,आज संसद में पेश की जा सकती है रिपोर्ट।

 

*अमर उजाला की विशेषख़बर है - संयुक्‍त अरब अमारात में हिंदी बनी तीसरी भाषा। अरबी और अंग्रेजी के बादहिंदी को अदालतों में तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल किया गया।