आकाशवाणी सार (10-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 11th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*भारत ने जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने के लिए और अधिक देशों से अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने का आह्वान किया।

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने व्‍यावहारिक तौर पर मानवाधिकारों को प्रभावी ढंग से मजबूत करने पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा- यह संपूर्ण समाज का सामूहिक कार्य।

*लोकसभा ने एकमत से 126वां संविधान संशोधन विधेयक पारित किया, अनुसूचित जातियों और जनजातियों के लिए आरक्षण अगले दस वर्ष और बढ़ा।

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- महिलाओं के विरूद्ध अपराधों को देखते हुए समाज को समानता के अधिकार के अपने दृष्टिकोण पर दोबारा विचार करना चाहिए।

*नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों का समापन, भारत पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर।

समाचार विस्तार से-

*उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शिक्षण संस्थानों में जेंडर स्टडीज को पाठ्यक्रम में शामिल करने की वकालत की है, ताकि बच्चे छोटी उम्र से ही सभी लिंगों के लोगों के प्रति सम्मान और उनके प्रति संवेदनशील होना सीख सकें। स्कूली शिक्षा के मुद्दे पर बोलते हुए उन्होंने मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान करने का आह्वान किया।

---------------

*उत्तर प्रदेश में महिला सुरक्षा के लिए एक बड़ा कदम बढ़ाते हुए राज्य पुलिस ने आपातकालीन सेवा डायल 112 की अपनी पीआरवी गाड़ियों में महिला पुलिसकर्मियों को तैनात करने का निर्णय लिया है। महिलाएं अपने घरों तक सुरक्षित पहुंचने के लिए उनकी मदद ले सकती हैं। 

उत्‍तर प्रदेश पुलिस के अपर महानिदेशक तकनीकी सेवाएं और डायल 112 के प्रभारी असीम अरुण ने कहा कि डायल 112 सेवा के बेड़े में मौजूद गाडि़यों में से दस फिसदी में अब महिला पुलिस की भी तैनाती की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य की महिलाओं के लिए ये सुविधा रात के दस बजे से सुबह के छह बजे तक मौजूद रहेगी। अगर कोई महिला रात में किसी सार्वजनिक स्‍थान पर अकेली है और वो असुरक्षित महसूस कर रही है तो वो सीधे अपने मोबाइल से 112 नम्‍बर डायल करके सामान्‍य पुलिस रेस्‍पोंस व्‍हीकल की मदद ले सकती है, जो महिला को उसके गंतव्‍य तक सुरक्षित पहुंचाएगी। अगर जरुरत पड़ी तो महिला उन विशेष पुलिस रेस्‍पोंस व्‍हीकल में बैठकर भी अपनी मंजिल तक पहुंच सकती है जिनमें दो महिला और दो पुरुष पुलिस कर्मी तैनात होंगे। 

---------------

*भारत ने और अधिक देशों से अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने का आह्वान किया है। ऊर्जा की बढ़ती मांग को देखते हुए जीवाश्‍म ईंधन पर निर्भरता कम करने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन की शुरूआत भारत ने की थी।

मैड्रिड में संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु संधि में शामिल देशों के शिखर सम्‍मेलन के दौरान मंत्रिस्‍तरीय बैठक के पूर्ण सत्र में पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि चार वर्ष पहले पेरिस में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और फ्रांस के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति फ्रांस्‍वा ओलांद ने अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन का शुभारंभ किया था।

---------------

*मस्कट में 26वें विश्व यात्रा पुरस्कार डब्ल्यूटीए में अबुधाबी को विश्व के प्रमुख खेल पर्यटन क्षेत्र के रूप में चुना गया है। यह सातवां मौका है जब अबुधाबी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया। 

आबूधाबी न केवल खाड़ी देशों में व्‍यवसाय के लिए एक प्रमुख गंतव्‍य स्‍थल है बल्कि खेल पर्यटन के लिए भी काफी जाना जाता है।विश्व यात्रा पुरस्कार में इस श्रेणी के तहत एक बार फिर से इस सम्‍मान को प्राप्‍त करना इस बात की गवाही देता है। 2019 में आबूधाबी में एएफसी एशियन कप 2019, स्‍पेशल ओलिम्पिक वर्ल्‍ड गेम 2019, यूएफसी 242 और ब्राजील एवं दक्षिण कोरिया अंतरराष्‍ट्रीय फ्रेंडली मार्ग जैसे खेलों की मेज़बानी करके अपनी इस छवि को बनाए रखा। 

---------------

*विश्वभर में आज मानवाधिकार दिवस मनाया जा रहा है। इस वर्ष मानवाधिकार दिवस का विषय है- मानवाधिकारों के पक्ष में खड़े युवा। इसका उद्देश्य विश्वभर के युवाओं को मानवाधिकारों के प्रति कार्रवाई के लिए जागरूक करना है।

मानवाधिकार दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी एक कार्यक्रम का आयोजन किया है। 

------

*आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब तक 65 लाख से अधिक लोगों का ईलाज किया जा चुका है। राज्यसभा में आज पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने बताया कि लोगों के उपचार के लिए पांच नवम्बर तक नौ हजार 549 करोड़ रूपये खर्च किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल ने इस योजना को नहीं अपनाया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत बीस हजार अस्पताल आते हैं। इस योजना में प्रत्येक परिवार को हर वर्ष पांच लाख रूपये का बीमा मिलता है।

------
*खेल एवं युवा मामलों के मंत्री रिजिजू ने डोपिंग के प्रति जागरूकता लाने के लिए सघन अभियान चलाने का आह्वान किया है। उन्‍होंने कहा कि शुरूआत से ही खिलाडि़यों में साफ-सुथरी खेल की भावना विकसित की जानी चाहिए। श्री रिजिजू नई दिल्‍ली में अभिनेता सुनील शेट्टी को नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी नाडा का ब्रांड अंबेसडर घोषित किए जाने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। श्री रिजिजू ने कहा कि साफ-सुथरे खेल सरकार के एजेंडा में है। उन्‍होंने कहा कि सफलता हासिल करने के लिए खिलाडि़यों का व्‍यवहार उचित और ईमानदार होना चाहिए तथा डोपिंग जैसे अनुचित साधनों को नहीं अपनाना चाहिए।

------

*लोकसभा ने सभी दलों के समर्थन से 126वां संविधान संशोधन विधेयक 2019 पारित कर दिया। विधेयक पर हुए मत विभाजन में सदन में उपस्थित सभी 355 सदस्‍यों ने इसका समर्थन किया। संशोधन विधेयक में लोकसभा तथा राज्‍य विधानसभाओं में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षण की अवधि बढ़ाने का प्रस्‍ताव है। इसे 10 वर्ष और बढ़ाकर 25 जनवरी 2030 तक करने का प्रस्‍ताव है।


विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए विधि और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय लंबे समय से वंचित रहे हैं और उनके साथ भेद-भाव होता रहा है इसलिए आरक्षण का विस्‍तार एक उचित कदम है।


विधि मंत्री ने बताया कि विधेयक में एंग्‍लो इंडियन समुदाय के लिए आरक्षण बढ़ाने का प्रावधान नहीं किया गया है क्‍योंकि 2011 की जनगणना के अनुसार देश में इनकी कुल संख्‍या 296 रह गई है।

-----------

*पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत सकल घरेलू उत्‍पाद के उत्‍सर्जन घनत्‍व में 21 प्रतिशत कमी लाने में सफल रहा है तथा 35 प्रतिशत का लक्ष्‍य हासिल कर लेगा। वे स्‍पेन के मेड्रिड में जलवायु परिवर्तन पर राष्‍ट्रों के सम्‍मेलन के 25वें सत्र को संबोधित कर रहे थे।

-----------

*भारत इस वर्ष के जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक की दृष्टि से पहली बार शीर्ष 10 में शामिल है। जर्मनवाच, न्यूक्लाइमेट इंस्टीट्यूट और क्लाइमेट एक्शन नेटवर्क ने स्पेन की राजधानी मैड्रिड में कॉन्फ्रैंस ऑफ पार्टीज सी.ओ.पी.-25 जलवायु शिखर सम्मेलन में जारी किए गए आंकड़ों में इसकी जानकारी दी है। इसके अनुसार भारत में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन और ऊर्जा उपयोग का वर्तमान स्तर, उच्च श्रेणी के देशों में 9 वें स्थान पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई भी देश पेरिस जलवायु लक्ष्यों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर रहा है और रैंकिंग में पहले तीन स्थान खाली हैं। स्वीडन और डेनमार्क चौथे और पांचवें स्‍थान पर हैं। दुनिया के सबसे बड़े उत्‍सर्जक चीन ने सूचकांक में अपनी रैंकिंग में मामूली सुधार कर 30 वां स्थान बना लिया है।

-----------

*इथियोपिया के प्रधान मंत्री अबी अहमद को अंतर्राष्ट्रीय शांति और सहयोग में उनके योगदान के लिए 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया है। 

-----------

*नेपाल में दक्षिण एशियाई खेलों के अंतिम दिन आज भी भारत का स्‍वर्णिम प्रदर्शन जारी रहा। भारत 174 स्‍वर्ण, 93 रजत और 45 कांस्‍य सहित कुल 312 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। मेज़बान नेपाल दूसरे और श्रीलंका तीसरे स्‍थान पर है। खेलों का रंगारंग समापन समारोह काठमांडू की दशरथ रंगशाला में सम्‍पन्‍न हुआ।

-----------

*बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 248 अंक टूटकर 40 हजार 240 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 81 अंक फिसलकर 11 हजार 857 पर पहुंच गया।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*नागरिकता संशोधन विधेयक आज सभी अखबारों की पहली खबर है। दैनिक जागरण लिखता है - नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में पास। समर्थन में पड़े 311 और विरोध में 80 मत। बीजद, शिवसेना, वाइ.एस.आर.सी.पी ने दिया साथ। गृहमंत्री अमित शाह के हवाले से पंजाब केसरी लिखता है - यह विधेयक कहीं भी असंवैधानिक नहीं।

*कनार्टक उपचुनाव में भाजपा की जीत पर नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - अब मजबूत हो गई येदि की कुर्सी। 15 में से 12 सीटें जीती भाजपा।

*महिला और बाल सुरक्षा पर राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है - उत्‍तर प्रदेश में खुलेंगे 218 नए फास्‍ट ट्रैक कोर्ट। 144 कोर्ट दुष्‍कर्म और 74 कोर्ट देखेंगे पॉक्‍सो मामले।

*जनसत्‍ता की खबर है - बक्‍सर जेल को मिला फांसी के 10 फंदे तैयार करने का आदेश। कयास लगाए जा रहे कि इनका निर्भया मामले से हो सकता है संबंध।

*दिल्‍ली अग्निकांड पर राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है-कैसे हुआ हादसा, जवाब तलाशने का काम शुरू।

*फिनलैंड की सना मरीन के प्रधानमंत्री चुने जाने पर हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - सना विश्‍व में सबसे युवा प्रधानमंत्री। पत्र ने मिस यूनिवर्स 2019 की विजेता की सचित्र सुर्खी दी है - जोजिबिनी टुंजी के सिर मिस यूनिवर्स का ताज।