आकाशवाणी सार (13-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 13th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019 को मंजूरी दी।

*ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आम चुनाव में जीत दर्ज की।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मजबूत, लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण मालदीव के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहरायी। दोनों देशों के बीच छठी संयुक्‍त आयोग बैठक के दौरान तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर।

*संसद का शीतकालीन सत्र संपन्‍न। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इसे अधिकतम कार्य निष्‍पादन वाले सत्रों में से एक बताया।

*अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी परिसंघ ने मैच आधारित नई विश्‍व रैकिंग प्रणाली की शुरूआत की।

समाचार विस्तार से-

*नागरिकता संशोधन विधेयक- 2019 राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के हस्‍ताक्षर के साथ ही कानून बन गया है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार यह कानून राजपत्र में प्रकाशित होने के साथ लागू हो गया है। विधेयक राज्‍यसभा में बुधवार को और लोकसभा में सोमवार को पारित किया गया था। 

यह कानून पाकिस्‍तान, बांग्लादेश और अफगानिस्‍तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण 31 दिसम्‍बर, 2014 तक भारत आये हिन्‍दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और इसाई समुदाय के अवैध प्रवासियों को भारतीय नागरिकता के योग्‍य बनाता है। यह संविधान की छठी अनुसूची में शामिल असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के जनजातीय क्षेत्रों और इनरलाइन परमिट व्‍यवस्‍था के तहत आने वाले क्षेत्रों पर लागू नहीं होगा। सरकार ने कहा है कि घुसपैठियों और शरणार्थियों के बीच अंतर किया जाना आवश्‍यक है। यह कानून किसी के भी खिलाफ भेदभाव नहीं बरतता है और न ही किसी का अधिकार छीनता है।

-----------

*असम के मुख्यमंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने कहा है कि राज्य के लोगों को नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर चिन्ता करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि उनकी परम्परा, संस्कृति, भाषा तथा भूमि और राजनीतिक अधिकार असम समझौते के छठे खंड के क्रियान्‍वयन से सुरक्षित रहेंगे। श्री सोनोवाल ने कहा कि कुछ लोग इसे लेकर भ्रम और अफवाह फैला रहे हैं। उन्होंने कहा कि न्यायमूर्ति विप्लब सरमा की अध्यक्षता में समिति बनाई गई, जो असम के लोगों की संवैधानिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुझाव देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र ने स्पष्ट कर दिया है कि खंड-6 समिति की सिफारिशें निर्धारित समय-सीमा में पूरी तरह लागू की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि समिति जल्द ही केंद्र को अपने सुझाव भेज देगी, जिन्हें तत्काल लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने समाज के सभी वर्गों से शांति का माहौल बनाने की अपील की।

इस बीच, राज्य सरकार ने गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त दीपक कुमार का तबादला कर दिया है। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी मुन्ना प्रसाद गुप्ता को गुवाहाटी का नया पुलिस आयुक्त बनाया गया है। गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू जारी है जबकि जोरहाट और तिनसुकिया में रात का कर्फ्यू लगाया गया है।

-----------

*इनरलाइन परमिट व्‍यवस्‍था मणिपुर तक बढ़ा दी गई है। राष्‍ट्रपति ने इस आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिये। दो दिन पहले गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि मणिपुर को इनरलाइन परमिट व्‍यवस्‍था के तहत लाया जायेगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

-----------

*केंद्र सरकार बारह हजार छह सौ साठ टन अतिरिक्त प्याज का आयात करेगी। यह प्याज 27 दिसम्बर से भारत पहुंचना शुरू हो जाएगी। अब तक लगभग तीस हजार टन प्याज के आयात का अनुबंध हो चुका है। उपभोक्ता मामलों के विभाग ने एमएमटीसी को अतिरिक्त 15 हजार टन प्याज के आयात की निविदाएं जारी करने का भी निर्देश दिया है।

इस बीच, प्याज की कीमतें लगातार दूसरे सप्ताह एक सौ रुपये प्रति किलो से ऊपर बनी हुई हैं।

-----------
*दूसरा भारत-अमरीका टू-प्लस-टू मंत्रिस्तरीय संवाद 18 दिसंबर को वाशिंगटन डीसी में आयोजित किया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने नई दिल्ली में बताया कि दोनों नेता विदेश नीति और भारत-अमरीका संबंधों से जुड़े रक्षा और सुरक्षा मुद्दों की विस्तृत समीक्षा के लिए अमरीकी रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री से मिलेंगे। इसके अलावा दोनों पक्ष महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

-----------

*ब्रिटेन में कल समय से पहले हुए चुनावों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन के नेतृत्व में सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी को बहुमत मिलना तय है। चुनाव बाद सर्वेक्षणों के अनुसार टोरी पार्टी को निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में 650 में से 368 सीटें मिलेंगी। अंतिम परिणाम आज शाम तक मिलने की उम्मीद है। इन चुनाव परिणामों से ब्रिटेन के अगले महीने यूरोपीय संघ से अलग होने का रास्ता साफ हो सकता है।

-----------

*संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित कर दी गई है। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने कहा कि शीतकालीन सत्र में 130 घंटे 45 मिनट का कामकाज हुआ। उन्‍होंने कहा कि सदन की उत्‍पादकता 115 प्रतिशत रही। लोकसभा अध्‍यक्ष ने कहा कि सत्र के दौरान अनेक महत्‍वपूर्ण विधेयक पारित किए गए और विभिन्‍न मुद्दों पर बहस हुई।


राज्‍यसभा में सभापति एम वेंकैया नायडू ने समापन भाषण में कहा कि सदन की उत्‍पादकता लगभग एक सौ प्रतिशत रही और 15 महत्‍वपूर्ण विधेयक पारित किए गए। इनमें मुख्‍य हैं--नागरिकता संशोधन विधेयक, किन्‍नर अधिकार संरक्षण विधेयक और ई-सिगरेट निषेध विधेयक। उन्‍होंने कहा कि व्‍यावधान के कारण सत्र में 11 घंटे से अधिक समय बर्बाद हुआ। हालांकि सदन का कामकाज पूरा करने के लिए सदस्‍य निर्धारित समय से भी ज्‍यादा देर तक बैठे। 

----------

*विदेश मंत्रालय ने कहा है कि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का प्रस्तावित भारत दौरा टल गया है। निकट भविष्य में आपसी सुविधा के अनुसार नई तिथि की घोषणा की जायेगी। 

----------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने दो महिला कार्यकर्ताओं की याचिकाओं पर कोई आदेश देने से इंकार कर दिया है। इन याचिकाओं में इन महिलाओं ने केरल सरकार को यह निर्देश देने की मांग की थी कि उन्‍हें पुलिस सुरक्षा में सबरीमला मंदिर जाने की अनुमति दी जाए।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि यह मुद्दा बहुत संवेदनशील है और इसलिए अदालत स्थिति को और विस्‍फोटक नहीं बनाना चाहती।


प्रधान न्‍यायाधीश एस ए बोबड़े की अध्‍यक्षता में पीठ ने कहा कि सुविधा के लिए संतुलन की जरूरत है, इसलिए आज इस मुद्दे पर कोई आदेश पारित नहीं किया जा रहा। यह मामला पहले ही सात जजों की पीठ को सौंपा जा चुका है।


----------

*इंडोनेशिया की विदेश मंत्री रिटेनो एल पी मार्सुडी भारत की दो दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंची। वे आज शाम विदेश मंत्री डॉ0 एस0 जयशंकर से मुलाकात करेंगी और छठी भारत-इंडोनेशिया संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगी। बाद में सुश्री मार्सुडी 11 वें दिल्ली संवाद और छठे हिंद महासागर संवाद के संयुक्त सत्र में भाषण देंगी।


----------

*केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि सरकार आर्थिक मुद्दों पर काम कर रही है और उद्योग जगत की समस्‍याओं के समाधान के उपाय जारी रखेगी। आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍ह‍ोंने कहा ऋण-शोधन अक्षमता और दिवालिया संहिता पर तेजी से काम किया जा रहा है। सुश्री सीतारामन ने कहा कि सोमवार से बजट पूर्व विचार-विमर्श शुरू हो जाएगा।


मुख्‍य आर्थिक सलाहकार कृष्‍णमूर्ति सुब्रह्मण्‍यन ने बताया कि आर्थिक उदारीकरण के फलस्‍वरूप चालू वर्ष के पहले छह महीने में सीधे तौर पर 35 अरब डॉलर की धनराशि का रिकॉर्ड विदेशी निवेश हुआ है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने गैर-प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में भी विनिवेश किया है। मुख्‍य आर्थिक सलाहकार ने बताया है कि ऋण दर तय करने वाली एजेंसियों के लिए नियम कड़े कर दिए गए हैं और सेबी ने पिछले महीने विदेशी पोर्टफोलियो निवेश के लिए के वाई सी के नियम में कई बदलावों को भी मंजूरी दी है। उन्‍होंने कहा कि सरकार आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए उपभोग बढ़ाने पर अधिक ध्‍यान दे रही है। बैंकों के बारे में उन्‍होंने कहा-


सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का पुन: पूंजीकरण करने की दिशा में काम किया जा रहा है जैसा कि बजट में घोषणा की गई थी। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा ऋण देने की क्षमता को बढ़ाने, इसके लिए किसी पहलू को ध्‍यान में रखते हुए जिस पर ईमानदारी से आवश्‍यक निर्णय लेने में उन्‍हें काबिल बनाना है।

-------

*राजस्‍व सचिव अजय भूषण पांडे ने बताया कि चालू राजकोषीय वर्ष के पहले साढ़े आठ महीनों में आयकर विभाग ने एक लाख सतावन हजार करोड़ रुपये के रिफंड जारी किए जबकि वर्ष 2018-19 में यह राशि केवल एक लाख 23 हजार करोड़ रुपये थी। उन्‍होंने बताया कि चालू राजकोषीय वर्ष के दौरान अब तक समन्वित वस्‍तु और सेवा कर रिफंड के तहत 38 हजार 988 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। पिछले वर्ष यह रकम 56 हजार 57 करोड़ रुपये थी।

------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत मालदीव को मजबूत लोकतांत्रिक, खुशहाल और शांतिपूर्ण बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। आज नई दिल्‍ली में मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ बातचीत में राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सालेह के एक साल की उपलब्धियों के लिए बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि पिछले एक वर्ष के दौरान भारत और मालदीव के बीच संबंधों में बढ़ोतरी हुई है और द्विपक्षीय संबंधों के सकारात्‍मक परिणाम आए हैं। मालदीव के विदेश मंत्री ने भारत प्रथम की नीति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहरायी।

------

*भारत-मालदीव संयुक्‍त आयोग की नई दिल्‍ली में आज छठी बैठक आयोजित हुई। पांच दिन की भारत यात्रा पर आए मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने बैठक की सह-अध्‍यक्षता की। बैठक के बाद तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए गए। ये समझौते दोनों देशों के चुनाव आयोग तथा वित्‍तीय खुफिया इकाइयों के बीच सहयोग के बारे में है। दोनों देशों ने आपराधिक मामलों में परस्‍पर कानूनी सहायता संधि की पुष्टि के दस्‍तावेजों का आदान-प्रदान किया।


बैठक के बाद जारी संयुक्‍त प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बातचीत निकट पड़ोसी जैसे मैत्रीपूर्ण माहौल में हुई। बैठक में सुरक्षा और रक्षा भागीदारी में जारी सहयोग की भी समीक्षा की गई।

-------

*संसद का शीतकालीन सत्र आज सम्‍पन्‍न हो गया है। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्रलाद जोशी ने कामकाज के निष्‍पादन की दृष्टि से इस सत्र को काफी सफल बताया है। सत्र के समापन पर संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि लोकसभा में 116 प्रतिशत जबकि राज्‍यसभा में शतप्रतिशत कामकाज हुआ।


लोकसभा में समापन भाषण में अध्‍यक्ष ओम बिरला ने कहा कि इस सत्र में कई महत्‍वपूर्ण विधेयक पारित किए गए। बाद में, संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि इसमें अधिकतम विधायी कार्य हुए।


ये सत्र संक्षिप्‍त था लेकिन फिर भी 130 घंटे 14 मिनट ये सत्र चला। कुल 20 बैठकें इस सत्र की हुई और इस सत्र में भी 28 घंटे 45 मिनट समय से देर रात्रि तक माननीय सदस्‍यों ने अपनी उपस्थिति से इस सदन को चलाया और ये कह सकते है कि इसकी प्रोडेक्टविटी भी 115 प्रतिशत रही।


राज्‍यसभा में समापन भाषण में सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि इस सत्र में पन्‍द्रह महत्‍वपूर्ण विधेयक पारित किये गये।

-------

 

 

-------

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के. संगमा ने आज नई दिल्‍ली में अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों की बैठक की जिसमें राज्‍य की वर्तमान स्थिति की चर्चा की गई।

बैठक में पड़ोसी राज्‍य असम में वर्तमान स्थिति और कानून व्‍यवस्‍था की समस्‍या के मद्देनजर सामान्‍य स्थिति बहाल किए जाने के उपायों पर चर्चा की गई। इसमें गुवाहाटी और कोलकाता में फंसे छात्रों और आम लोगों के बारे में भी बात हुई।


शिलॉंग और गुवाहाटी के बीच हेलीकॉप्‍टर उड़ान सेवाएं बढ़ाकर दिन में तीन बार कर दी गई हैं। कल से यह सेवा शुरू हो रही है जिसका लाभ कोलकाता में फंसे लोग शिलौंग जाने के लिए कर सकते हैं।

 

-------

*श्री रवि मित्‍तल सूचना और प्रसारण मंत्रालय के नये सचिव होंगे। वे 1986 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के बिहार कैडर के अधिकारी हैं। मित्‍तल अमित खरे का स्‍थान लेंगे, जिन्‍हें उच्‍च शिक्षा विभाग में सचिव नियुक्‍त किया गया है। मित्‍तल इस समय वित्‍त मंत्रालय के वित्‍तीय सेवा विभाग में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

------

*लुसाने में अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने 2020 के लिये नई विश्व रैंकिंग प्रणाली का अनावरण किया। इससे रैंकिंग का निर्धारण टूर्नामेंट के आधार पर नहीं बल्कि मैच के निर्णय से होगा। नई व्यवस्था अगले वर्ष पहली जनवरी से लागू होगी।


वर्ष 2003 से जारी अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ की विश्व रैंकिंग प्रणाली मूल रूप से टूर्नामेंटों में टीमों को पूल में बांटने के लिये शुरू की गई थी। इसके तहत टीमों को साल में दो या तीन बार रैंकिंग अंक बनाने का मौका मिलता था।

------- 

 

 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*नागरिकता संशोधन विधेयक पास होने पर शरणार्थियों की खुशी लगभग सभी अखबारों ने प्रकाशित की है। पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थियों की बस्ती में उत्सव के माहौल पर हिन्दुस्तान लिखता है - पाक में जान का डर, यहां जीने के लिए जद्दोजहद। दैनिक जागरण के शब्द हैं - खास लोगों से बधाई मिली तो खुशी हुई दोगुनी। पंजाब केसरी लिखता है - पाकिस्तान से दिल्ली आए हिंदू शरणार्थियों ने कहा - अब हम भी है हिंदुस्तानी।

*राम मंदिर निर्माण की एक और कानूनी बाधा पार होने पर सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर खबर दी है। अमर उजाला लिखता है - अयोध्या फैसले पर पुनर्विचार नहीं, सभी 19 याचिकाएं खारिज।

*राजधानी दिल्ली में कल रात हुई बारिश की खबर भी अखबारों ने सचित्र प्रकाशित की है। नवभारत टाइम्स के अनुसार - दिन भर बादल, रात भर बारिश, बढ़ेगी ठिठुरन।

*मैड्रिड में चल रहे कॉप-25 सम्मेलन में मणिपुर की आठ साल की लिसिप्रिया की धरती बचाने को लेकर की गई अपील लगभग सभी अखबारों ने प्रकाशित की है। जलवायु परिवर्तन से लड़ रही आठ साल की भारतीय योद्धा हिंदुस्तान की सुर्खी है।

*संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट शीर्षक से जनसत्ता लिखता है - एशिया प्रशांत में लगभग पचास करोड़ लोग अब भी कुपोषण के शिकार। 2030 तक भुखमरी मिटाने का है लक्ष्य।