आकाशवाणी सार (10-Jan-2019)

Posted on January 11th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

संसद में 124वां संविधान संशोधन विधेयक पारित, सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 10 प्रतिशत के आरक्षण का प्रावधान। 



उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या भूमि विवाद मामले की सुनवाई के लिए इस महीने की 29 तारीख निर्धारित की। संविधान पीठ से न्यायमूर्ति यू.यू ललित के अलग होने के कारण पीठ का पुनर्गठन किया जाएगा।


124वें संविधान संशोधन विधेयक 2019 के पक्ष में 165 और विरोध में सात सदस्‍यों के मतदान के बाद राज्‍यसभा में पारित होने पर राष्‍ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जायेगा। कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा--लाभार्थियों के लिए आय के मानदंडों के बारे में फैसला करने का अधिकार राज्‍यों को।



सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने कहा--सेना सभी तरह की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार। सीमा पर पहले भी सभी मोर्चों पर स्थिति‍यों से निपटने में सफल रही।


अफ्रीकी देश कांगों में विपक्षी नेता फेल्किस त्‍शीसकेदी ने राष्‍ट्रपति चुनाव जीता।



प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में चयन समिति ने आलोक वर्मा को सीबीआई प्रमुख पद से हटाया।

 

छोटे कारोबारियों को राहत देने के लिए वस्‍तु और सेवाकर-जी०एस०टी० की छूट की सीमा दोगुनी। पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के लिए 20 लाख रूपये और देश के शेष राज्‍यों में 40 लाख रूपये की सीमा तय।

 

झारखंड की राजधानी रांची में वैश्विक कौशल सम्‍मेलन में एक लाख से अधिक युवाओं को नौकरियां दी गईं।

 

खेलों इंडिया युवा खेल प्रतियोगिता में महाराष्‍ट्र 10 स्‍वर्ण पदक के साथ सबसे आगे। मिजोरम के ज़खुमा ने वेटलिफ्टिंग के 61 किलोग्राम वर्ग में राष्‍ट्रीय रिकार्ड बनाया।

 

समाचार विस्तार से-

 

*संसद ने 124वां संविधान संशोधन विधेयक 2019 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने कल रात इसे पास किया लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। विधेयक में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सरकारी नौ‍करियों और शिक्षा संस्‍थानों में प्रवेश में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान है। राज्‍यसभा में मत विभाजन के दौरान 165 सदस्‍यों ने इसके पक्ष में और सात सदस्‍यों ने विरोध में मतदान किया। विधेयक को प्रवर समिति के विचार के लिए भेजने का ए.आई.ए.डी.एम.के., वामपंथी दलों और अन्‍य सदस्‍यों का प्रस्‍ताव खारिज कर दिया गया।

 

विधेयक पर राज्‍यसभा में 10 घंटे तक चली बहस का उत्‍तर देते हुए केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चन्‍द गहलोत ने कहा कि विधेयक सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आरक्षण देने का ऐतिहासिक कदम है। उन्‍होंने कहा कि विधेयक का उद्देश्‍य लक्षित लाभार्थियों को आर्थिक और शैक्षिक रूप से सशक्त बनाना है।

 

केंद्रीय मंत्री ने इस आरोप को गलत बताया कि यह विधेयक जल्‍दबाजी में लाया गया है। उन्‍होंने कहा कि इसकी लम्‍बे समय से मांग की जा रही थी और सरकार उनके साथ न्‍याय करना चाहती थी।

 

आज के इस संशोधन के पहले, भारत के संविधान में इस प्रकार का कोई प्रावधान नहीं होने के कारण अभी तक इन वर्ग को लोगों को लाभ नहीं मिल पाता था और लंबे समय से ये मांग की जा रही थी। नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार ने ये एतिहासिक निर्णय लिया है।

 

श्री थावर चंद गहलोत ने यह भी स्‍पष्‍ट किया कि इस आरक्षण से अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्‍य पिछड़े वर्गों के मौजूदा कोटे में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उन्‍होंने कहा कि यह विधेयक संविधान में जरूरी प्रावधानों के जरिये लाया गया है और चुनौती दिये जाने पर उच्‍चतम न्‍यायालय इसे खारिज नहीं करेगा।

 

 

 

--------

 

*संसद का बजट अधिवेशन 31 जनवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलेगा। सूत्रों ने बताया है कि एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जायेगा।

 

 

 

 

 

--------

 

*दूसरे खेलो इंडिया युवा खेल का खेलमंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ ने कल पुणे में उद्घाटन किया। पहले दिन युवा एथलीटों ने कई रिकॉर्ड तोड़े। दिल्‍ली ने पहले दिन पांच स्‍वर्ण पदक जीते। महाराष्‍ट्र ने तीन और हरियाणा ने दो स्‍वर्ण पदक हासिल किए।

 

विश्वस्तरीय युवा खेल प्रतियोगिताओं में भारत के लिए स्वर्ण पदक की कमाई करने वाले काफी सारे प्रतिभावान युवा खिलाड़ी आज से पुणे में खेलो इंडिया प्रतियोगिता में अपना करतब दिखाएंगे। ये खिलाड़ी कुल 18 विभिन्न प्रकार के खेलों में भाग लेंगे। कबड्डी और खो-खो जैसे भारतीय खेलों की प्रारंभिक मैचें आज होंगी। खेलो इंडिया प्रतियोगिता की वजह से युवा खिलाड़ियों का राष्ट्रीय स्तर पर खेलने का सपना साकार होगा। इनमें शहरी खिलाड़ियों के साथ ग्रामीण क्षेत्र के भी दस से 21 वर्ष आयु के खिलाड़ी मैदान में खेलते हुए दिखेंगे। 

 

 

--------

 

*उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या भूमि विवाद मामले की सुनवाई के लिए इस महीने की 29 तारीख निर्धारित की है। मामले की सुनवाई के लिए गठित संविधान पीठ से न्यायमूर्ति यू.यू ललित के अलग होने के कारण पीठ का पुनर्गठन किया जाएगा। सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील राजीव धवन ने पीठ को बताया कि न्यायमूर्ति यू.यू. ललित 1994 में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की ओर से अदालत में पेश हुए थे। हालांकि उन्होंने कहा कि वे न्यायमूर्ति यू.यू. ललित को हटाने की मांग नहीं कर रहे हैं, लेकिन न्यायमूर्ति ललित ने स्वयं सुनवाई से अलग होने का फैसला किया। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली इस पीठ के अन्य सदस्य हैं - न्यायमूर्ति एस.ए. बोबडे, एन.वी. रमणा और डी.वाई. चंद्रचूढ़ ।


पीठ ने अपने आदेश में कहा कि उच्चतम न्यायालय रजिस्ट्री, सीलबंद 50 बक्सों में रखे गए रिकार्ड की जांच करेगी।


शीर्ष न्यायालय ने कहा कि इनमें से कुछ दस्तावेज संस्कृत, अरबी, उर्दू, हिन्दी, फारसी और गुरमुखी में हैं, इसलिए इनका अनुवाद किए जाने की आवश्यकता है। पीठ ने कहा कि इसके लिए अगर जरूरी हुआ तो सरकारी अनुवादकों की सेवाएं ली जा सकती हैं।


विभिन्न हिन्दू संगठन अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर के जल्द निर्माण के लिए अध्यादेश लाने की मांग कर रहे हैं।


---

 

*थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा कि भारतीय सेना सभी चुनौतियों के लिए तैयार है। आज नई दिल्ली में वार्षिक संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए, सेना प्रमुख ने कहा कि सेना कठोर और नरम दोनों तरीकों को अपना रही है और हिंसा की घटनाओं में कमी हो रही है।


हम धीरे-धीरे स्थिति पर अच्‍छा नियंत्रण करने की ओर बढ़ रहे हैं। हमने कठोर ओर नरम रूख दोनों रखा है, क्‍योंकि दोनों को एक साथ अपनाने की जरूरत है। लेकिन हम आतंकवादियों को शांति अपनाने की सलाह देते हैं। हम सिर्फ शांति के समन्‍वयक हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि घाटी में शांति लौट आए। हम इसी तरह से पूर्वोत्‍तर में भी काफी सफल हुए हैं।
जनरल रावत ने राष्ट्रीय मामलों में सच्चाई बताने और सही परिप्रेक्ष्य में खबरें देने के लिए मीडिया के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सेना ने उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं के साथ स्थिति को अच्छी तरह से व्‍यवस्थित किया है, इसीलिए चिंता की कोई बात नहीं है।



---

 

*विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि उनका मंत्रालय विश्‍व में हिन्‍दी भाषा के प्रचार प्रसार के लिए निरन्‍तर काम कर रहा है। विश्‍व हिन्‍दी दिवस पर आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि उनके मंत्रालय ने हिन्‍दी को लोकप्रिय बनाने के लिए कई कदम उठाये हैं। उन्‍होंने छात्रों को हिन्‍दी पढ़ाये जाने और इसे बढ़ावा देने के लिए केन्‍द्रीय हिन्‍दी संस्‍थान की सराहना की।


---

 

*कांगो में राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी नेता फेलिक्स त्शिसेकेदी (Tshinsekedi) को जीत हासिल हुई है। चुनाव आयोग ने आज घोषणा की कि श्री फेलिक्स को 38 दशमलव 57 प्रतिशत वोट मिले हैं। अन्य विपक्षी उम्मीदवार मार्टिन फायुलु (Fayulu) ने इन नतीजों को चुनावी तख्तापलट बताते हुए खारिज कर दिया है। अगर संवैधानिक न्‍यायालय फेल्किस त्शिसे‍केदी की जीत की पुष्टि कर देता है तो कांगो में 1960 में बेल्जियम से आज़ादी मिलने के बाद पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण होगा।


---

 

*ईरान ने स्‍पष्‍ट किया है कि उसने अमरीकी नौसेना के एक सैनिक को गिरफ्तार किया है। अमरीकी विदेश मंत्रालय ने कल आरोप लगाया था कि पूर्व नौसैनिक माइकल आर0 व्‍हाइट को कुछ समय पहले गिरफ्तार किया गया और उसे ईरान की जेल में बंद किया गया है। यह भी कहा गया है कि इस गिरफ्तारी की अमरीकी अधिकारियों को जानकारी दे दी गई थी। व्‍हाइट पहले अमरीकी है जिसे राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प के शासनकाल में विदेशी धरती पर गिरफ्तार किया गया है। इस गिरफ्तारी से ईरान और अमरीका के बीच तनाव बढ़ गया है।



---

 

सिक्किम में वन अधिकारियों द्वारा रखे गए एक कैमरे में रॉयल बंगाल टाइगर की फुटेज दिखाई दी है। पूर्वी वन्यजीव प्रभाग के प्रभागीय वन अधिकारी ने बताया कि पंगोलखा वन्यजीव अभयारण्य में घूमते हुए एक बाघ का पहली बार कैमरा फुटेज से इतिहास बना है। वन अधिकारी ने बताया कि सिक्किम में बाघों के प्रवास पर विस्तृत अध्ययन के लिए फुटेज एक ठोस आधार हो सकता है।

--------------------------

 

*केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा का तबादला कर दिया गया है। मंगलवार को उच्‍चतम न्‍यायालय ने निदेशक पद पर उनकी बहाली कर दी थी। आज उन्‍हें दमकल सेवाओं, सिविल डिफेंस और होमगार्ड्स का महानिदेशक बना दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई चयन समिति की बैठक में आज शाम इसका फैसला किया। सी बी आई प्रमुख की नियुक्ति इसी समिति द्वारा की जाती है।

 


मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने कहा है कि एम. नागेश्‍वर राव सी बी आई के निदेशक के पद का कार्यभार देखेंगे। वे अब तक सी बी आई के अपर महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे।

 


श्री आलोक वर्मा को पिछले साल 28 अक्‍टूबर को अपने ही महकमे के विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना के साथ विवाद के बाद रात को छुट्टी पर भेज दिया गया था। बाद में श्री वर्मा ने इस आदेश को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती दी जिसने सरकार के आदेश को रद्द करते हुए उन्‍हें सी बी आई निदेशक के पद पर बहाल कर दिया था।

 

--------------------------

 

*छोटे कारोबारियों को राहत देने के उद्देश्‍य से वस्‍तु और सेवाकर परिषद ने, चालीस लाख रूपये तक के कारोबार को वस्‍तु और सेवाकर-जी एस टी के दायरे से बाहर रखने का निर्णय किया है। पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए यह सीमा 10 लाख रूपये से बढ़ाकर बीस लाख रुपये कर दी गई है। पहले पूरे देश में यह सीमा बीस लाख रूपये थी। आज नई दिल्‍ली में परिषद की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा-

 

 

1अप्रैल 2019 से कम्‍पोजिशन की जो इग्ज़ेम लिमिट है वो वन एण्‍ड हाफ करोड़ रूपीज तक होगी। वन करोड़ फिफ्टी लैक्‍स तक और क्‍योंकि कम्‍पोजिशन स्‍कीम का लाभ उठाने के लिए कई छोटे व्‍यवसायिक आए हैं, तो इसको बढ़ाने का एक यह लॉजिक था। डेढ करोड़ करने का एक दूसरा लॉजिक भी था कि पुरानी एक्‍साइज स्‍कीम में डेढ करोड़ तक उनको छूट थी एक्‍साइज से।

 


श्री जेटली ने कहा कि दोनों फैसलों से सूक्ष्‍म, लघु और मझोले कारोबार को फायदा होगा। उन्‍होंने कहा कि कम्‍पोजिशन योजना के अन्‍तर्गत आने वाले अब प्रत्‍येक तिमाही में कर का भुगतान करेंगे, लेकिन रिटर्न साल में केवल एक ही बार दाखिल करना होगा।

 

 

 

--------------------------

 

*झारखंड की राजधानी रांची में आज वैश्विक कौशल सम्‍मेलन में निजी क्षेत्र में एक लाख से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र दिये गये। राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू, और मुख्‍यमंत्री रघुबरदास ने इस अवसर पर प्रतीकात्‍मक रूप से कुछ प्रशिक्षित युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए। इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान भी मौजूद थे। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि झारखंड, निजी क्षेत्र में एक लाख से अधिक युवाओं को रोजगार देने वाला पहला राज्‍य हो गया है।


सम्‍मेलन के दौरान राज्‍य में कौशल विकास के लिए कई राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय कौशल विकास संगठनों के साथ हस्‍ताक्षर किए गये।

 

--------------------------

 

*मंत्रिमंडल ने तीन और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान की स्‍थापना की मंजूरी दी है। इनमें से दो संस्‍थान जम्‍मू कश्‍मीर में खेाले जायेंगे। एक संस्‍थान सांबा जिले के विजयनगर में और दूसरा पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में खोला जायेगा। तीसरा संस्‍थान गुजरात के राजकोट में खोला जायेगा।

 

--------------------------

 

*जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने आज नई दिल्‍ली में वीडियो संपर्क के जरिये भारतीय कंटेनर कारपोरेशन के पहले जहाज को झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे कांदला और तूतीकोरिन के बीच मंगलौर और कोचीन होते हुए तटवर्ती जहाजरानी सेवा की शुरूआत हो गई है। इस अवसर पर श्री गडकरी ने आशा व्‍यक्‍त की कि जहाजरानी सेवा के जरिये रेलवे के मुकाबले कहीं ज्‍यादा कारोबार संभव होगा।

 

--------------------------

 

*इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र एन.आई.सी. के केन्द्रीकृत कमान और नियंत्रण केन्‍द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि सरकार डिजिटल तरीके से नागरिकों को विभिन्‍न सेवाएं उपलब्‍ध कराने पर ध्‍यान दे रही है।

 

 

--------------------------

 

*पुणे में 'खेलो इंडिया' प्रतियोगिता के आज दूसरे दिन युवा खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड तोड़े। मेजबान महाराष्ट्र की टीम ने पदक तालिका में अपनी बढ़त बना रखी है।


महाराष्‍ट्र के सिद्धी हथेकर, मनीष गाडवे, कृषा छेड़ा, श्रेयस मंडलिक तथा श्रेया बंगाले ने जिम्‍नास्टिक में स्‍वर्ण पदक जीते। जूडों के छह स्‍वर्ण पदकों का फैसला आज हुआ। इनमें से तीन दिल्‍ली के खिलाडि़यों ने जीते, हरियाणा, यू पी और गुजरात को एक-एक स्‍वर्ण पदक मिला। तैराकी में कर्नाटक के खिलाडि़यों ने सबसे ज्‍यादा 13 पदक लूटे। मिजोरम के जाखुमा ने आज 61 किलो श्रेणी भारोत्‍तोलन में नया राष्‍ट्रीय कीर्तिमान रचा। इस श्रेणी में रजत कदम भी मिजोरम के ही जैकब वनलाल ट्लूआंगा को मिला। 

 

--------------------------

 

*छह बार की विश्व चैंपियन एम. सी. मैरीकॉम ने अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ-ए. आई. बी. ए. की ताजा रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। पिछले साल नवंबर में दिल्ली में आयोजित विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 48 किलो वर्ग का खिताब हासिल कर वह दुनिया की सबसे सफल महिला मुक्केबाज हुई थी।

 

--------------------------

 


*बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स एक सौ छह अंक कम होकर 36 हजार एक सौ सात पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 34 अंक टूटकर दस हजार आठ सौ 22 पर बंद हुआ। हालांकि अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया छह पैसे मजबूत होकर 70 रूपये 41 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर जा पहुंचा।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 


*राज्‍यसभा में आर्थिक आधार पर दस प्रतिशत आरक्षण 96 प्रतिशत वोटों से पास होने को आज लगभग सभी अखबारों ने बड़ी सुर्खी बनाया है। जनसत्‍ता ने लिखा है-आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के आरक्षण पर संसद की मुहर।

 

*राष्‍ट्रीय सहारा, अमर उजाला, जनसत्‍ता और दैनिक भास्‍कर ने सी बी आई प्रमुख के वापस आते ही अपनी अनुपस्थिति में किए गए सभी तबादले रद्द किए जाने को सुर्खी दी है।

 

*अयोध्‍या पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई आज से शुरू होने को हिन्‍दुस्‍तान सहित कुछ अखबारों ने पहले पन्‍ने पर दिया है।


*इकोनॉमिक टाइम्‍स ने बॉक्‍स में लिखा है प्रति व्‍यक्ति जी डी पी में भारत शीर्ष पांच देशों में शामिल। विश्‍व बैंक ने कहा-दुनिया पर संकट के बादल, भारत तरक्‍की की राह पर। अखबार ने आंकड़े देते हुए इसे समझाया है।

 

*मौसम विभाग के हवाले से हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है दिसम्‍बर की सर्दी ने 45 साल का रिकॉर्ड तोड़ा। दैनिक ट्रिब्‍यून की खबर है -आज से फिर पहाड़ों को बर्फ, मैदानों को ढकेगा कोहरा।

 

*हिन्‍दुस्‍तान ने पहले पन्‍ने पर बॉक्‍स में -बड़ी पहल शीर्षक से खबर दी है- फेसबुक ने अपने कर्मचारियों के लिए नया नियम लागू किया है। दफ्तर में हैं तो मुस्‍कराइए- कम्‍पनी का मानना है इससे आत्‍मविश्‍वास में वृद्धि और कार्यक्षमता बढ़ेगी।

 

*नवभारत टाइम्‍स की खबर है- यातायात नियम तोड़े तो राडार वाले कैमरे खुद ही काट देंगे चालान। अखबार ने जिन जगहों पर ये कैमरे लगाये गये हैं, उन स्‍थानों का जिक्र करते हुए लिखा है।