आकाशवाणी सार (13-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 13th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा - बेहतर सड़क तकनीक और जन-जागरूकता बढ़ाने से सड़क दुर्घटनाओं में लगभग पचास प्रतिशत की कमी आएगी।

* सरकार ने बिना बैटरी के भी इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण को मंजूरी दी।

* असम सरकार 17 लाख परिवारों को वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए दो अक्‍टूबर से अरुणोंदोय योजना आरंभ करेगी।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पारदर्शी कराधान के लिए ईमानदार का सम्‍मान, पोर्टल आरंभ किया।

 

समाचार विस्तार से-

 

* कोविड महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण के बारे में राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने अपनी बैठक में इसके टीकों की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने और उनके वितरण की रणनीति पर विचार-विमर्श किया। यह इस समूह की पहली बैठक थी जिसकी अध्‍यक्षता नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी.के. पॉल ने की और स्‍वास्‍थ्‍य सचिव इसके सह-अध्‍यक्ष थे। विशेषज्ञ समूह ने टीकों के इनवेंटरी प्रबंधन और वितरण व्‍यवस्‍था सहित इसे समाज के सबसे निचले स्‍तर तक उपलब्‍ध कराने के लिए डिजिटल प्रणाली कायम करने की योजना बनाने और उसपर अमल के बारे में विचार किया। टीकाकरण के तौर-तरीकों पर भी बैठक में चर्चा हुई। कोविड के टीकों के चयन के मानदंडों पर भी मोटे तौर पर विचार किया गया। राष्‍ट्रीय सलाहकार समूह की स्‍थायी तकनीकी उप-समिति से भी टीकाकरण के बारे में राय ली गयी। समूह ने टीकों की खरीद प्रक्रिया और राष्‍ट्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर टीकों के निर्माण के साथ-साथ टीकाकरण में किन लोगों को प्राथमिकता दी जाए, इसपर भी विचार-विमर्श किया।


विशेषज्ञ समूह ने टीकों की खरीद के लिए वित्‍तीय संसाधन जुटाने के विभिन्‍न विकल्‍पों पर चर्चा की। टीकों की वितरण प्रणाली बनाने, उन्हें सुरक्षित रखने के लिए कोल्‍ड चेन की व्‍यवस्‍था करने तथा टीकाकरण की शुरुआत करने के बुनियादी ढांचे के बारे में भी विचार किया गया। भारत के प्रमुख पड़ोसी देशों और टीकों के विकास में साझेदार देशों के साथ सहयोग को लेकर भी विचार किया गया।

-----
* केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि बेहतर सड़क तकनीक और जन-जागरूकता बढ़ाने से सड़क दुर्घटनाओं में लगभग पचास प्रतिशत की कमी आएगी। उन्‍होंने बताया कि सरकार का लक्ष्‍य 2030 तक सड़क मृत्यु दर को लगभग समाप्‍त करना है।


श्री गडकरी ने भारतीय राजमार्गों और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों और निकायों से निवेश बढ़ाने का आह्वान किया है। उन्‍होंने कहा है कि ऑटोमोबाइल और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम भारतीय अर्थव्यवस्था के दो विकास स्‍तंभ हैं। इंडो-ऑस्ट्रेलियन चैंबर ऑफ़ कॉमर्स और वुमनोवेटर को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया पहले से ही सड़क सुरक्षा क्षेत्र में आपस में सहयोग कर रहे हैं। इससे सड़कों की बेहतरीन डिजाइन और जागरूकता के लिए अवसर मिले हैं।
-----

* सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बिना बैटरी के भी इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण और बिक्री की अनुमति दे दी है। सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के परिवहन सचिवों को लिखे पत्र में मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि जांच एजेंसी के प्रमाण-पत्र के आधार पर बिना बैटरी वाले वाहनों की बिक्री और पंजीकरण किया जा सकता है। पत्र में कहा गया है कि पंजीकरण के लिए बैटरी के निर्माण, प्रकार या अन्‍य किसी तरह की जानकारी देने की आवश्‍यकता नहीं है।


सरकार, देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के प्रयास कर रही है। मंत्रालय ने कहा कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण और तेल आयात में कमी करने के लिए मिलकर काम करने का समय आ गया है।
-----

* प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने वालों की संख्‍या पांच लाख को पार कर गई है। इनमें से एक लाख लोगों के ऋण मंजूर भी कर लिए गए हैं। इस योजना को लेकर रेहडी और पटरी विक्रेताओं में बहुत उत्‍साह देखा जा रहा है, क्‍योंकि उन्‍हें लॉकडाउन के बाद अपना व्‍यवसाय फिर शुरू करने के लिए सस्‍ती दरों पर ऋण उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं। स्‍वनिधि योजना के अंतर्गत एक वर्ष के लिए दस हजार रुपये का ऋण बिना किसी जमानत के दिया जा रहा है। इसके अलावा इन लोगों को कर्ज का नियमित भुगतान करने पर ब्‍याज में सात प्रतिशत की दर से सब्सिडी भी दी जाएगी। डिजिटल लेनदेन करने वालों को एक हजार दो सौ रुपये का कैशबैक भी मिलेगा।
-----

* असम सरकार, राज्‍य में लगभग 17 लाख परिवारों को वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से दो अक्‍तूबर से अरुणोदोय योजना लागू करेगी। राज्‍य के वित्‍त मंत्री हेमंता बिस्‍वा सरमा ने बताया कि इस योजना के तहत आवश्‍यक वस्‍तुएं खरीदने के लिए पात्र परिवारों को 830 रुपये प्रति महीने दिए जायेंगे। असम में यह सबसे बड़ी प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण योजना होगी। श्री सरमा ने कहा कि इस योजना से प्रत्‍येक विधानसभा क्षेत्र के 15 से 17 हजार परिवारों को लाभ पहुंचेगा। अरुणोदोय योजना के लिए राज्‍य सरकार 210 करोड रुपये प्रति महीने वहन करेगी।
-----

* सोशल म‍ीडिया पर विशेष रक्षा कार्मिक फोरम नाम से एक संगठन की चर्चा है। पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया पर यह एक फर्जी विज्ञापन चल रहा है। विज्ञापन में संगठन ने कॉरपोरेट मंत्रालय के अंतर्गत कई पदों पर भर्तियां किए जाने और वहां कार्य होने संबंधी दावा किया है। एक ट्वीट में पीआईबी ने स्‍पष्‍ट किया कि मंत्रालय के तहत ऐसे किसी संगठन का अस्‍तित्‍व नहीं है। पीआईबी ने इसे फर्जी विज्ञापन करार दिया है।
-----

* सरकार ने एक अखबार के इस दावे का खंडन किया है कि केन्‍द्र कृषि में यूरिया के इस्‍तेमाल को बंद करने जा रहा है। पत्र सूचना कार्यालय-पी.आई.बी. ने एक टवीट् में इस खबर को गलत बताया है कि सरकार की ओर से स्‍पष्‍ट किया गया है कि उसने खेती में यूरिया का इस्‍तेमाल बंद करने के बारे में कोई फैसला नहीं किया है।
------- 
* रेलवे ने अपने कर्मचारियों के लिए ई-पास प्रणाली शुरू की है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से इस प्रणाली की शुरूआत की। अब रेल कर्मचारी इसका लाभ उठाकर बिना कार्यालय गये ही पास के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्‍हें यह पास ई-प्रणाली के जरिए जारी भी किए जाएंगे। कर्मचारी इस पास के जरिए आई आर सी टी सी की वेबसाइट से भी अपनी टिकट बुक करा सकेंगे। इससे पहले कर्मचारियों को अपने पास पर टिकट बुक कराने के लिए आरक्षण काउंटर पर जाना पड़ता था।

----
* केंद्र सरकार ने अपने प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय के माध्यम से अब विज्ञान और प्रौद्योगिकी, नवाचार और उद्यमिता के विभिन्न क्षेत्रों में उच्च स्तर की विशेषज्ञता वाले संगठनों को आपस में जोड़ने के लक्ष्य के साथ आधिकारिक तौर पर पुणे नॉलेज क्लस्टर को स्‍वीकृति दे दी है। इनमें पुणे स्थित विश्‍वविद्यालय और महाविद्यालय, राष्ट्रीय और राज्य स्तर की अनुसंधान प्रयोगशालाएं और अनुसंधान तथा विकास प्रतिष्ठान और प्रमुख उद्योग शामिल हैं। प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय द्वारा स्‍वीकृत किया जाने वाला यह पहला क्‍लस्‍टर है। 

 

"पुणे नॉलेज कलस्टर द्वारा जागरूकता कार्यक्रमों और आउटरीच गतिविधियों के साथ विकसित और निष्पादित की जाने वाली प्रारंभिक लघु-स्तरीय परियोजनाओं में, पुणे के मुख्‍य ... का अध्‍ययन और सुधार और ई-ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी व्‍यापक रूप से प्रदान करने का प्रयास कोविड-19 जैसी वायरल महामारी और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी मुद्दे शामिल होंगे। यह नॉलेज क्लस्टर शहरी जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए बड़े पैमाने पर परियोजनाओं के लिए प्रायौगिक अध्ययन भी करेगा। कोविड-19 महामारी से संबंधित मुद्दों और आत्‍मनिर्भर भारत की दृष्टि से संबंधित मुद्दों को ध्‍यान में रखते हुए कई बड़ी परियोजनाओं के प्रस्‍ताव को भी विकसित जा चुका है। पुणे नॉलेज क्लस्टर पर छात्रों के कौशल निर्माण और रोजगार के विकास के लिए और युवा पेशेवरों की क्षमता बढ़ाने के लिए शैक्षिक और अनुसंधान संस्थाओं और उद्योग को साथ में लेकर अभिनव तरीके खोजने की जिम्मेदारी भी दी गई है। 

----

* मणिपुर में आज (13 August) देशभक्‍तों का दिवस मनाया जा रहा है। वर्ष 1891 में अंग्रेजों और मणिपुर के बीच युद्ध के दौरान मणिपुर के निवासियों ने अपने राज्‍य की स्‍वतंत्रता को बचाए रखने के लिए प्राणों की आहूति दी थी।

 

हर वर्ष आज के दिन महान शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है। इसी दिन मणिपुर के राजकुमार वीर टिकेन्‍द्रजीत बीर थंथाल जनरल सहित मणिपुर के बहादुर निवासियों को इम्‍फाल में आम जनता के सामने फांसी दी गई थी।

 

इस अवसर पर इम्‍फाल में सवेरे प्रभात फेरियां निकाली गईं। 

----
* अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति, बराक ओबामा ने सीनेटर कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी के उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार नामित करने का समर्थन किया है। उन्‍होंने कहा कि हैरिस इस जिम्‍मेदारी के लिए उपयुक्‍त हैं अमरीका के निचले सदन की अध्‍यक्ष नैन्सी पेलोसी और पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने भी कमला हैरिस के चयन का समर्थन किया है।

 

---- 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेकहा है कि देश की कराधान प्रणाली फेसलैस बनाई जा रही है। इससे करदाताओं का डर दूर होगा और उन्‍हें भेदभाव से बचाया जा सकेगा। श्री मोदी ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए नई दिल्‍ली में पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्‍मान पोर्टलका शुभारंभ किया। श्री मोदी ने कहा कि कर प्रशासन ऐसा होना चाहिए कि वह करदाताओंको भ्रमित करने की बजाय उनकी समस्‍याओं को सुलझाए। श्री मोदीने कहा कि तकनीक से लेकर नियम तक, सब कुछ सरल होने चाहिएं।

 

कॉर्पोरेट टैक्‍स के मामलेमें हम दुनिया में सबसे कम टैक्‍स लेने वाले देशों में से एक हैं। साथियों, कोशिश ये हैकि हमारी टैक्स प्रणाली सिमलेस, पेनलैस हो, फेसलैस हो। सिमलैस यानि टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन, हर टैक्सपेयरको उलझाने के बजाय समस्या को सुलझाने के लिए काम करे। पेनलैस यानि टेक्नॉलॉजी से लेकररूल्‍स तक सबकुछ सिम्‍पल हो। फेसलैस यानि टैक्‍सपेयर कौन है और टैक्‍स ऑफिसर कौन है,इससे मतलब ही नहीं होना चाहिए।

 

श्री मोदी ने कहा कि कर प्रणाली को निर्बाध, सरल और फेसलैस बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

 

देश में चल रहा स्‍ट्रक्‍चरलरिफॉर्मस का सिलसिला आज एक नये पड़ाव पर पहुंचा है। ट्रैन्स्पैरन्ट टैक्सेशन, आनरिंग द ओनेस्‍ट21वीं सदी के टैक्‍स सिस्‍टम की इस नई व्‍यवस्‍था का आज लोकार्पण किया गया है। इस प्‍लेटफॉर्म में फेसलेस असेसमेंट, फेसलेस अपीलऔर टेक्‍सपेयर चार्टर जैसे बड़े रिफार्मस हैं।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि ईमानदार करदाता राष्ट्रके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कर अधिकारियों की यह जिम्मेदारी है कि वेकरदाताओं के साथ गरिमापूर्ण व्यवहार करें। श्री मोदी ने कहा कि लोगों को भी कर भुगतानको जिम्‍मेदारी समझना चाहिए।

बीते 6 वर्ष मेंहमारा फोकस रहा है बैंकिंग - द अनबैंक, सिक्‍युरिंग -द अनस्क्यिोर और फंडिंग- द अनफंडेड। आज एक तरह से एक नई यात्रा शुरू हो रही है। ऑनरिंग द ओनेस्‍ट - ईमानदार का सम्‍मान। देश काईमानदार टैक्‍स-पेयर राष्‍ट्र निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। जब देश के ईमानदार टैक्‍स-पेयर का जीवन आसान बनता है, वोआगे बढ़ता है, तो देश का भी विकास होता है, देश भी आगे बढ़ता है।

 

श्री मोदी ने राष्ट्र की विकास यात्रा में करदाताचार्टर को बड़ा कदम बताया।

 

आज भारत एक बहुत महत्‍वपूर्ण कदमउठा रहा है और वो है टैक्स-पेयर चार्टर। ये टैक्स-पेयर चार्टर भी देश की विकास यात्रा में बहुत बड़ा कदम है और टैक्‍स-पेयर के लिए अधिकार और कर्तव्‍य दोनों को संतुलित करने का और सरकार की जिम्‍मेवारीपक्‍की करने का ये बहुत अहम कदम है। टैक्स-पेयर को इस स्‍तर का सम्‍मान औरसुरक्षा देने वाले दुनिया में बहुत कम देश हैं, गिने-चुने देश हैं। लेकिन अब भारत भी इस महत्‍वपूर्ण कदम कीओर अपने आपको लेकर इसमें शामिल हो गया है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 6 वर्षों में,सरकार ने बैंकिंग सुविधा से वंचित लोगों को यह सुविधा प्रदान करने परध्यान दिया। श्री मोदी ने कहा कि भारत ने कर प्रशासन में सुशासन लाने के लिए नया मॉडलविकसित किया है।

 

आज हर नियम-कानून को,हर पॉलिसी को, प्रोसेस और पॉवर सैंट्रिक अप्रोचसे बाहर निकाल कर उसको पीपल सेंट्रिक और पब्लिक फ्रेंडली बनाने पर बल दिया जा रहा है।ये नये भारत के नये गवर्नेंस मॉडल का प्रयोग है और इसके सुखद परिणाम भी देश को मिलरहे हैं।

 

श्री मोदी ने कहा कि सुधारों के लिए प्रतिबद्धताके कारण भारत में विदेशी निवेशकों का विश्वास निरंतर बढ़ रहा है।

 

ई-जम्पिंग बिजनेसकी रैंकिंग में भारत आज से कुछ साल पहले 134वें नंबर पर था। आजभारत की रैंकिंग 63 है। रैंकिंग में इतने बड़े बदलाव के पीछेअनेकों रिफार्मस हैं, अनेकों नियमों, कानूनोंमें बडे परिवर्तन हैं। रिफार्म के प्रति भारत की इसी प्रतिबद्धता को देखकर विदेशी निवेशकोंका विश्‍वास भी भारत पर लगातार बढ़ रहा है। कोरोना के इस संकट के समय भी भारत में रिकार्डएफबीआई का आना इसी का उदाहरण है।

 

श्री मोदी ने कहा कि सुधार निरंतर चलने वालीप्रक्रिया है और सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है।

 

एक दौर था जब हमारे यहां रिफॉर्मसकी बहुत बातें होती थीं। कभी मजबूरी में कुछ फैसले लिए जाते थे, कभी दबाव में कुछ फैसले होजाते थे, तो उन्हें रिफॉर्म कह दिया जाता था। इस कारण इच्छितपरिणाम नहीं मिलते थे। अब ये सोच और अप्रोच, दोनों बदल गई है।हमारे लिए रिफॉर्म का मतलब है, रिफॉर्म नीति आधारित हो,टुकड़ों में नहीं हो, होलस्टिक हो और एक रिफॉर्मदूसरे रिफॉर्म का आधार बने।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज से शुरू हो रही नईव्यवस्था, न्यूनतम सरकार-अधिकतम प्रशासन के प्रति सरकार की प्रतिबद्धताको मजबूत करती हैं। यह भारत की कर प्रणाली में सुधार के साथ उसे सरल बनाने के प्रयासोंको मजबूत करेगी। प्रधानमंत्री ने प्रत्यक्ष कर सुधारों का नया चरण भी शुरू किया। इसकाउद्देश्य भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कर प्रणाली को सरल बनाना और ईमानदारकरदाताओं को पुरस्कृत करना है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र के सुधारों केकारण पिछले 6वर्ष में आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या लगभग ढाई करोड़ बढ गई।

 

हम इंकार नहीं कर सकते हैंकि इसके बावजूद भी 130 करोड़ के देश में ये बहुत कम है,बहुत कम है। इतने बड़े देश में सिर्फ 130 करोड़में से डेढ़ करोड़ साथी ही इन्‍कम टैक्‍स जमा करते हैं। 130 करोड़ में डेढ़ करोड़। मैं आज देशवासियोंसे भी आग्रह करूंगा, जो सक्षम है उनको भी आग्रह करूंगा,भिन्‍न-भिन्‍न कर के व्‍यापार उद्योग के संगठन चलाते हैं उनको मैंआग्रह करूंगा। इस पर हम सबको चितंन करने की जरूरत है, देश कोआत्‍म चिंतन करना होगा और ये हमारा आत्‍मचिंतन ही आत्‍मनिर्भर भारत के लिए आवश्‍यक है, अनिवार्य है।

 

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि करदाता को कार्यालयबुलाए बिना आकलन और करदाता चार्टर आज से शुरू हो रहा है और 25 सितंबर कोपंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन से फेसलैस अपील की सुविधा भी शुरू हो जाएगी।

-----

* देश में एक दिन में रिकार्ड 56 हजार 383 कोविड मरीज स्‍वस्‍थ हुए हैं। देश में अब तक करीब 17 लाख कोरोना रोगी पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। केन्‍द्रीयस्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयके अधिकारी ने बताया कि इस उपलब्धि में केन्‍द्र और राज्‍यों तथा संघ शासित प्रदेशों के एकजुट प्रयासों और अग्रिम पंक्ति के लाखों स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं का विशेषयोगदान रहा है। इन प्रयासों के कारण देश में जांच, कोविड मरीजोंके संपर्क में आए लोगों की पहचान और उपचार की नीति पर कारगर ढंग से अमल संभव हुआ। देशमें कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर70 दशमलव सात-सात प्रतिशत हो गई है। कोविड मृत्‍यु दर घटकर एक दशमलव नौ-छह प्रतिशत रह गई।

 

रिकॉर्ड संख्‍या में रोगियों के स्‍वस्‍थ होने से देश में कोविड मरीजों की संख्‍या में कमी आई है। अब कुल कोविड मरीजों में से केवल 27 दशमलव दो-सात प्रतिशत ही संक्रमित हैं। कोविड से स्‍वस्‍थ व्‍यक्तियों की संख्‍या मरीजों से 10 लाख अधिक हो गई है।

-----

* केन्‍द्र सरकार ने अब तक तीन करोड़ से ज्‍यादा एन-95 मास्‍क और एक करोड़28 लाख पीपीई किट राज्‍यों, केन्‍द्रशासित प्रदेशों और विभिन्‍न केन्‍द्रीय संस्‍थाओं को वितरितकिए हैं। केन्‍द्र सरकार राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को दवाएं तथा अन्‍य उपकरण मुफ्त उपलब्‍ध करा रही है। शुरू में इनमें से अधिकांश वस्‍तुएं दूसरेदेशों से मंगवाई जाती थी लेकिन केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य, कपड़ा मंत्रालय, औषध विभाग, रक्षाअनुसंधान और विकास संगठन और उद्योगों के संयुक्‍त प्रयास से अबइन वस्‍तुओं का स्‍वदेश में ही उत्‍पादन शुरू हो गया। यह आत्‍मनिर्भर भारत और मेक इन इंडियाअभियान का हिस्‍सा है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में ही बने 22 हजार से अधिक वेंटिलेटर विभिन्‍न राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों और केन्‍द्रीय संस्‍थाओं को भेजे जा चुके हैं।

-----

* संघ लोक सेवा आयोग ने मीडिया की उन खबरों काखंडन किया है, जिनमें कहा गया था कि इस वर्ष सिविल सेवा प्रारंभिकपरीक्षा देने वाले आवेदकों की कोविड जांच की जाएगी। खबरों में कहा गया था कि कोरोना संक्रमण से मुक्‍त आवेदकों को ही परीक्षा देने की अनुमति होगी। संघ लोक सेवा आयोग ने इन खबरों को फर्जी करार दिया है और कहा है कि ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया। आवेदकों से ऐसी खबरों पर विश्वास न करने को कहा गया है। 

-----

* भारत ने मालदीव को पुल परियोजना के लिए 10 करोड़ डॉलर के अनुदान और 40 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा की घोषणा की है। विदेश मंत्री सुब्रमण्‍यम जयशंकर ने कहा कि6 किलोमीटर 700 मीटर के इस पुल को मालदीव की अर्थव्‍यवस्‍था के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीचव्‍यापार को बढ़ावा देने के लिए शीघ्र ही माल ढुलाई के लिए नियमित फेरी सेवा भी शुरू की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सीधी विमान सेवा फिर शुरू की जाएगी।

----- 

* बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज कासेंसेक्‍स आज 59 अंक घटकर 38 हजार तीन सौ दस पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी आठ अंक कम होकर 11 हजार तीन सौ दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलनामें रूपया एक पैसे कमजोर होकर 74 रूपये 84 पैसे पर आ गया। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्‍य 11 रूपये बढ़कर 53 हजार एक सौ32 रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी एक हजार पांच सौ 54 रूपये उछलकर 68 हजार तीन सौ 49 रूपये प्रति किलो पर पहुंच गई। और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारोंमें ब्रैंट कच्‍चे तेल की कीमत 45 डॉलर30 सेंट प्रति बैरल के आस-पास रही।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* अमरीका में उपराष्‍ट्रपति पद के लिए भारतवंशी कमला हैरिस को उम्‍मीदवार बनाए जाने की खबर को आज सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- कमला हैरिस अमरीकी उपराष्‍ट्रपति उम्‍मीदवार। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं- यूएस उपराष्‍ट्रपति पद का डोमोक्रेट चेहरा कमला हैरिस। जनसत्‍ता लिखता है- बाइडेन ने भारतीय मूल की कमला हैरिस पर जताया भरोसा।


* फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्‍ट से बेंगलुरू में भड़की हिंसा पर नवभारत टाइम्‍स लिखता है- फेसबुक पोस्‍ट से बेंगलुरू जला, मंदिर बचाने को मुस्लिम युवक ढाल बन गए। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं- बेंगलुरू हिंसा, आग के हवाले किए वाहन। बकौल वीर अर्जुन- बेंगलुरू में फेसबुक पोस्‍ट पर बवाल, पुलिस की गोलीबारी में तीन लोगों की मौत। पंजाब केसरी के शब्‍द हैं- भड़काऊ पोस्‍ट पर जला बेंगलुरू।


* राजस्‍थान में चल रहे राजनीतिक गतिरोध समाप्‍त होने पर दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है- गहलोत ने कहा- भूलो, माफ करो और आगे बढ़ो। हिन्‍दुस्‍तान के शब्‍द हैं- पायलट की वापसी के बावजूद गहलोत विश्‍वास मत लाएंगे।


* कोरोना संक्रमण के बीच लाल किले पर स्‍वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों पर अमर उजाला की सुर्खी है- कम होंगे लाल किले पर मेहमान, छह फीट की दूरी पर लगेंगी कुर्सियां। हिन्‍दुस्‍तान सावधानी शीर्षक से लिखता है- लाल किले पर तैनाती तो कोरोना जांच।


* जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा जिले में कल हुई मुठभेड़ पर जनसत्‍ता की सुर्खी है- पुलवामा में मारा गया हिजबुल कमांडर। आतंकियों की गोली से सेना का जवान शहीद। राष्‍ट्रीय सहारा के शब्‍द हैं- हिजबुल का टॉप कमांडर आजाद ललहारी मुठभेड़ में ढेर। अमर उजाला के शब्‍द हैं- पुलवामा में जवान शहीद, हिजबुल सरगना ढेर।


* रूस द्वारा कोरोना वैक्‍सीन बनाने को लेकर उठे सवालों और शंकाओं को कई अखबारों ने सुर्खी बनाया है- हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- रूसी टीके पर दुनिया में उठे सवाल। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- देखना होगा कितना सेफ है रूसी टीका। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं- रूसी कोरोना वैक्‍सीन स्‍पूतनिक-फाइव- ''स्‍पेस रेस'' की तरह पश्चिमी दुनिया के साथ रूस की वैक्‍सीन रेस।


* कोरोना काल में काशी में संगीत के नए रागों के सृजन पर अमर उजाला के शब्‍द हैं- काशी में संगीतकारों ने रच दिए चार नए राग। लॉकडाउन में राग शिवमंजरी, गंगारंजनी, अटल कल्‍याण और शबनमी का हुआ सृजन। मुश्किल दौर में राह तलाशी।