आकाशवाणी सार (12-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 12th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के डेटा रिकवरी केन्द्र "कृषि मेघ" का उद्घाटन किया।

* उच्चतम न्यायालय ने 1956 से लड़कियों को पैतृक संपत्ति में समान उत्तराधिकार की व्यवस्था दी।

* भारत ने कोरोना के एक दिन में रिकार्ड सात लाख 33 हजार से अधिक नमूनों की जांच की। स्‍वस्‍थ होने की दर 70 प्रतिशत से अधिक हुई।

* केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भारतीय राजमार्गों और सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र में अंतर्राष्‍ट्रीय निवेश बढाने का आह्वान किया।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पारदर्शी कराधान- ईमानदार का सम्‍मान वेब पोर्टल का कल शुभारंभ करेंगे।

* अपराध अन्‍वेषण के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए 121 पुलिसकर्मियों को वर्ष 2020 के केन्‍द्रीय गृह मंत्री पदक से सम्‍मानित किया गया।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

* देश में कोविड 19 की स्थिति की निगरानी के लिए बनाये गये आरोग्‍य सेतु ऐप को अब तक 15 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है। लोगों के अत्‍यधिक समर्थन के कारण यह दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया है। सरकार के समर्थन से तैयार किये गये इस ऐप ने शुरू होने के तीन महीने के अन्‍दर ही यह महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली।

विश्‍व में कोविड-19 की निगरानी के लिए बनाए गये ऐप के डाउनलोड मामले में आरोग्‍य सेतु के बाद तुर्की का पेनडेमिक आइसोलेशन ट्रेकिंग प्रोजेक्‍ट दूसरे और जर्मनी का कोरोना वार्न ऐप तीसरे स्‍थान पर है।

-------

* कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के डेटा रिकवरी केंद्र- कृषि मेघ का उद्घाटन किया। इस केंद्र का उद्देश्य परिषद् के महत्वपूर्ण डेटा का संरक्षण करना है। इसकी स्थापना हैदराबाद की राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंधन अकादमी में की गयी है। फिलहाल, परिषद का मुख्य डेटा केंद्र दिल्ली के भारतीय कृषि सांख्यिकी अनुसंधान संस्थान में है।

कृषि मेघ के उद्घाटन अवसर पर श्री तोमर ने कहा सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े कुशल लोगों की उपलब्धता और उपयुक्त मौसम के कारण भी इस केंद्र के लिए हैदराबाद का चयन किया गया है। इसकी स्थापना से देश में कृषि क्षेत्र में जोखिम कम करने और गुणवत्ता, ई-गवर्नेंस, अनुसंधान तथा शिक्षा के विस्तार के उद्देश्य से की गई है। श्री तोमर ने कहा कि अनुसंधान डेटा की देश-विदेश में उपलब्धता के लिए इसका संरक्षण किया जाना ज़रुरी है और कृषि मेघ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कल्पना के अनुसार नए भारत में डिजिटल कृषि की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना की रुपरेखा कृषि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को नई शिक्षा नीति के अनुरुप अधिक प्रासंगिक और स्तरीय शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से तैयार की गई थी।

-------
* उच्चतम न्यायालय ने एक ऐतिहासिक फैसले में कहा है कि 1956 के कानून के संशोधन के अनुरूप, पिता और दादा की संपत्ति में बेटियों को भी बेटे के बराबर अधिकार प्राप्त होगा। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, एस. अब्दुल नज़ीर और एम.आर. शाह ने हिंदू उत्तराधिकार कानून में संशोधन के संबंध में उच्चतम न्यायालय की विरोधाभासी व्याख्या के कारण पैदा हुए भ्रम को दूर करते हुए कहा कि पिता जीवित हों अथवा न हों, लेकिन 9 सितम्बर,2005 के पहले जन्मी बेटियां भी संपत्ति में बराबर की हकदार हैं। हिंदू उत्तराधिकार कानून इसी दिन से लागू किया गया था। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि अधिनियम की धारा-6 के तहत प्राप्त समानता के अधिकार से बेटियों को वंचित नहीं रखा जा सकता। पीठ ने पूर्व में उच्चतम न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णयों से उत्पन्न विरोधाभास के संदर्भ में यह बात कही। इस कानून में संशोधन ऐसी तमाम हिंदू बेटियों पर लागू होता है जिनके पिता इस कानून के लागू होने के बाद दिवंगत हुए हों। किंतु, पूर्व में यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि यह पिछली तारीख़ से प्रभावी होगा या नहीं। 

----- 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्‍मान इस वेब पोर्टल की शुरूआत करेंगे। प्रत्‍यक्ष कर सुधारों की दिशा में सरकार के महत्‍वपूर्ण उपायों के अंतर्गत इस पोर्टल की शुरूआत वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी।


केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड -सी बी डी टी ने हाल के वर्षों में प्रत्‍यक्ष कर प्रणाली के क्षेत्र में कई बड़े सुधार किए हैं। पिछले साल कॉरपोरेट कर की दरों को 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत किया गया था। नई विनिर्माण इकाइयों पर कर की दर 15 प्रतिशत कर दी गई । लाभांश वितरण कर को समाप्‍त कर दिया गया है।


इन सुधारों का मुख्‍य उद्देश्‍य कर की दरों में कमी लाना और प्रत्‍यक्ष कर कानूनों को सरल बनाना है।


लंबित कर विवादों के समाधान के लिए प्रत्‍यक्ष कर विवाद से विश्‍वास अधिनियम-2020 लाया गया। इसके तहत फिलहाल विवाद सुलझाने की प्रक्रिया चल रही है। करदाताओं की शिकायतों और मुकदमेबाजी को कम करने के लिए विभिन्‍न अपीली अदालतों में विभागीय अपील करने की मौद्रिक सीमा बढाई गई है। डिजिटल लेनदेन और भुगतान के इलेक्‍ट्रानिक माध्‍यमों को बढावा देने के लिए कई उपाय किए गए हैं। 

आय कर विभाग कोविड महामारी के दौरान करदाताओं के लिए अनुपालन आसान बनाने के प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अंतर्गत आय कर रिटर्न की वैधानिक समय सीमा बढाई गई है। लोगों के पास नगदी बढाने के लिए कर रिफंड की प्रक्रिया में भी अत्‍यधिक तेजी लाई गई है।


पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्‍मान इस वेब पोर्टल शुरू होने से कर सुधारों की प्रक्रिया को आगे बढाने में मदद मिलेगी।

-----

* केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने आज नागपुर में अतुल्य नाम का एक उपकरण जारी किया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा प्रमाणित और फ्रांसीसी तथा अमरीकी मानकों पर आधारित यह उपकरण देश में ही तैयार किया गया है।


अतुल्य ’माइक्रोवेव' जैसे उपकरण का उपयोग किसी भी 5 मीटर क्षेत्र तक के परिसर, सतहों, घर और कार्यालय के फर्नीचर, बिस्तर, नए बक्से और यहां तक कि बक्से की सामग्री को कीटाणु रहित करने के लिए किया जा सकता है। इस उपकरण को हाथ में पकड़कर इसका उपयोग किया जा सकता है क्योंकि इसका वजन केवल तीन किलोग्राम है। यह उपकरण छप्पन से 60 डिग्री सेल्सियस तापमान में विभेदक हीटिंग की मदद से कोविड-19 वायरस को विघटन करता है। इस उपकरण के बारे में सकारात्मक बात यह है कि यह मनुष्यों के लिए सौ प्रतिशत सुरक्षित है। वस्तुओं के प्रकार और आकार के आधार पर, कीटाणुशोधन समय 30 सेकंड से एक मिनट तक का है। 

----

* 121 पुलिसकर्मियों को जांच पड़ताल के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए वर्ष 2020 के केन्‍द्रीय गृह मंत्री पदक से सम्‍मानित किया गया है। अपराध की व्‍यवसायिक जांच के उच्‍च मानकों और जांच अधिकारियों द्वारा उत्‍कृष्‍ट जांच कार्यों को बढावा देने के लिए 2018 में यह पुरस्‍कार शुरू किया गया था।


पदक पाने वालों में सी बी आई के15 कर्मी, मध्‍यप्रदेश और महाराष्‍ट्र पुलिस के दस-दस, उत्‍तरप्रदेश पुलिस के आठ और केरल तथा पश्चिम बंगाल पुलिस के सात-सात कर्मी शामिल हैं। शेष पदक पाने वालों में अन्‍य राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के पुलिसकर्मी शामिल हैं। इनमें 21 महिला पुलिस अधिकारी भी हैं।

-----

 

* भारत ने एक दिन में सात लाख 33 हजार कोरोना जांच करने का कीर्तिमान कायम किया है। इन्‍हें मिलाकर देश में अभी तक दो करोड़ साठ लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश की जांच, संपर्क और उपचार कार्य नीति ने प्रति दस लाख आबादी पर 18 हजार आठ सौ 52 नमूनों की जांच की उपलब्धि हासिल की है। देश में एक हजार चार सौ इक्‍कीस प्रयोगशालाओं में कोविड नमूनों की जांच की जा रही है। इनमें 944 प्रयोगशालाएं सरकारी क्षेत्र में 477 निजी क्षेत्र में हैं।


पिछले चौबीस घंटों में 56 हजार से अधिक रोगी उपचार के बाद पूरी तरह स्‍वस्‍थ हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि अभी तक 16 लाख 39 हजार पांच सौ 99 लोग कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर भी बढ़कर 70 दशमलव तीन आठ प्रतिशत हो गई है। वर्तमान में छह लाख 43 रोगियों का उपचार चल रहा है। यह कुल संक्रमित व्‍यक्तियों का मात्र 27 दशमलव छह चार प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि एक दिन में नए रोगियों की संख्‍या साठ हजार नौ सौ 63 दर्ज हुई है। संक्रमित व्‍‍यक्तियों का आंकड़ा 23 लाख 29 हजार को पार कर गया है। पिछले चौबीस घंटों में इस महामारी से आठ सौ 34 लोगों की मृत्‍यु हो गई, जिससे मृतकों की संख्‍या 46 हजार 91 हो गई है।

-----

*हिमाचल प्रदेश सरकार ने प्रतिरक्षण क्षमता बढ़ाने वाला उत्‍पाद ''हिम हल्‍दी दूध'' शुरू किया है। इसका निर्माण मिल्‍कफेड ने किया है। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने राष्‍ट्रीय डेरी कार्यक्रम के अंतर्गत मंडी, शिमला और कुल्‍लू जिले के दूध उत्‍पादकों को प्रोत्‍साहन राशि भी वितरित की। उन्‍होंने शिमला से वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए किसानों के साथ बातचीत भी की। हिम हल्‍दी दूध का विकास पंजाबी विश्‍वविद्यालय पटियाला ने किया है और इसे पेटेंट कराया गया है। मुख्‍यमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि ये पेय पदार्थ लोगों में बड़े पैमाने पर लोकप्रिय बनेगा। श्री ठाकुर ने बताया कि राष्‍ट्रीय डेरी विकास कार्यक्रम के अंतर्गत मिल्‍कफेड ने आज प्रोत्‍साहन राशि के रूप में 835 दूध के उत्‍पादकों के खाते में प्रति व्‍यक्ति दो हजार रूपए अंतरित किए।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* कोरोना के खिलाफ लडाई सही दिशा में- कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित दस राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री के इस विश्‍वासपूर्ण वक्‍तव्‍य को राष्‍ट्रीय सहारा और दैनिक ट्रिब्‍यून सहित अधिकांश अखबारों ने प्रमुखता दी है। बकौल दैनिक जागरण प्रधानमंत्री ने कहा- राज्‍य बढाये टैस्टिंग, अपनाये 72 घंटे वाला फार्मूला।

* रूस ने बनाया कोरोना वायरस का पहला टीका-अमर उजाला के अनुसार राष्‍ट्रपति पुतिन का दावा, यह पूरी तरह सुरक्षित और असरदार। अपनी बेटी को दी पहली खुराक।

* हिन्‍दू उत्‍तराधिकार संशोधन अधिनियम पर उच्‍चतम न्‍यायालय के बड़े फैसले को जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों ने अहमियत दी है। राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है- नौ सितम्‍बर 2005 से पहले पिता की मृत्‍यु, तो भी सम्पत्ति में बेटी को अधिकार। पहले पिता के जीवित होने पर ही कर सकती थी दावा। नवभारत टाइम्‍स ने सुप्रीमकोर्ट के हवाले से लिखा है- बेटे शादी तक, बेटियां ताउम्र प्‍यारी होती हैं। उनका पैतृक सम्‍पत्ति पर बेटों के बराबर हक किसी भी हाल में रहेगा।

* दैनिक भास्‍कर की खबर है-विशेषज्ञों की कमी दूर करने के लिए केन्‍द्र सरकार का फैसला, जिला अस्‍पताल में दो साल का पी जी डिप्‍लोमा कर विशेषज्ञ बन सकेंगे एम बी बी एस डॉक्‍टर।

* हर दिल अज़ीज़ शायर राहत इंदौरी के निधन का समाचार हिन्‍दुस्‍तान सहित सभी अखबारों में है। अमर उजाला ने उनकी पंक्तियां प्रकाशित की हैं- मैं जब मर जाऊं, अलग पहचान लिख देना, लहू से मेरी पेशानी पे हिन्‍दुस्‍तान लिख देना.....।

* हिन्‍दुस्‍तान की खबर है- अमरीका के न्‍यूयॉर्क शहर में विश्‍व प्रसिद्ध टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर पहली बार 15 अगस्‍त को तिरंगा फहराया जाएगा।

* भगवान श्रीकृष्‍ण के जन्‍म के पर्व जन्‍मा‍ष्‍टमी पर उल्‍लास और मंदिरों में सजावट की खबर सभी अखबारों में सचित्र है।