आकाशवाणी सार (10-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 10th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा - सरकार सामरिक महत्‍व वाले और सीमांत क्षेत्रों के गांवों को मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्‍ध कराएगी।


* प्रधानमंत्री ने बाढ का अनुमान लगाने के लिए स्‍थायी प्रणाली बनाने के वास्‍ते सभी केन्‍द्रीय और राज्‍य एजेंसियों को बेहतर समन्‍वय के साथ काम करने पर जोर दिया।


* कोविड-19 से ठीक होने की दर उनहत्‍तर दशमलव तीन-तीन प्रतिशत हुई।


* केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा - सरकार द्वारा सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों को दी गई राहत से अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार होगा।

 

समाचार विस्तार से-

 

* महाराष्‍ट्र में बृहन मुंबई नगर निगम कोविड संक्रमण का पता लगाने के लिए मुंबई के एक बड़े अस्‍पताल में वॉयस सैम्‍पलिंग विधि की शुरूआत करेगा।आवाज के जरिये संक्रमण का पता लगाने का ऐप आधारित इस उपकरण का प्रयोग जल्‍द ही राज्‍य के अन्‍य अस्‍पतालों में भी किया जायेगा।

बृहन्मुंबई महानगर निगम द्वारा कोविड-19, रोगियों का पता लगाने के लिए इस हफ्ते से मुंबई के गोरेगांव में नेस्को मैदान में बने जंबो कोविड-19 सुविधा केंद्र में ध्वनि विश्लेषण पर आधारित एक पायलट परियोजना चलाई जाएगी। दुनिया भर में इस तरह के ध्वनि आधारित ऐप या टूल का प्रयोग किया जा रहा है। संदिग्ध रोगी को एक सेलफोन या कंप्यूटर में बात करने के लिए कहा जाएगा, जहां ध्वनि विश्लेषण ऐप अपलोड किया गया है। मरीजों के स्वास्थ्य से जुडे अन्य महत्वपूर्ण मापदंडों को भी दर्ज किया जाएगा। सही विश्लेषण के लिए संदिग्ध रोगी की आवाज की तुलना स्वस्थ व्यक्ति की आवाज के साथ की जाएगी। तुलना के लिए इस ऐप में ध्वनि के हजारों नमुने पहले से दर्ज है। फिलहाल इस प्रक्रिया में कोविड-19 परीक्षण के लिए ध्वनि विश्लेषण के साथ आरटी पीसीआर परीक्षण भी किया जाएगा । यदि यह पायलट परियोजना अच्छे परिणाम दिखाती है, तो नगर निगम अपने अन्य अस्पतालों में भी इस परीक्षण का उपयोग करने की योजना बना रही है।

----

* मणिपुर स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के लोगों को सलाह दी है कि वे विदेशों में बने क्लोरीन डाई ऑक्साइड छोड़ने वाले कॉर्ड डिवाइस "वाइरस शट आउट 'का उपयोग बंद कर दें।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि इस यंत्र का उपयोग जनता के बीच बढ़ गया है। क्लोरीन डाइऑक्साइड एक जलीय घोल है और इसका उपयोग पेयजल के कीटाणुशोधन में किया जाता है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि यह कोविड महामारी की रोकथाम में ऐसे अप्रमाणित उपकरणों के उपयोग की अनुशंसा नहीं करता है। मणिपुर में लगभग सभी दवाइयों की दुकानों पर भारी माँग के कारण इस उपकरण की बिक्री की जा रही है।

----

* गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने वर्तमान खरीफ फसल के लिए मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि इस योजना से राज्य के सभी किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्हें न किस्त देनी होगा और न ही पंजीकरण कराना होगा। श्री रूपाणी ने कहा कि राज्य सरकार को वर्तमान कृषि मौसम के लिए फसल बीमा की किस्त के रूप में पांच हजार सात सौ करोड़ रूपए का भुगतान करना होगा। आज घोषित नई योजना वर्तमान फसल बीमा योजना के स्थान पर लागू होगी। इस योजना में जनजातीय किसानों को भी शामिल किया गया है जबकि पिछली योजना में ये शामिल नहीं थे।

------

* केन्‍द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने विश्‍व हाथी दिवस-2020 की पूर्व संध्या पर आज हाथियों के संरक्षण के बेहतरीन तौर-तरीकों के बारे में एक दस्‍तावेज का विमोचन किया। उन्‍होंने मनुष्‍यों तथा हाथियों के बीच संघर्ष की स्थिति के बारे में एक वेबसाइट का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री जावडेकर ने कहा कि हमें भारतीय संस्‍कृति पर गर्व है जिसमें न सिर्फ पशुओं से प्रेम किया जाता है बल्कि उनकी हत्‍या करने को अशुभ माना जाता है। जावडेकर ने कहा कि सरकार ने वन क्षेत्रों में चारा और पानी की उपलब्‍धता बढाने की पहल की है।


अगर जंगल में पानी और खाद्य मिला तो वो बाहर क्यों आएंगे और एक जो किसानों ने ये सुत्र समझाया, उसके आधार पर हमने फोडर एण्ड वॉटर ओग्‍यूमेंटेशन इन जनरल एरियाज़, ये बड़ा महत्वपूर्ण कार्यक्रम किया है और उस कार्यक्रम में अब इस बार लाइडर टेक्नॉलोजी का भी उपयोग कर रहे हैं। लाइडर सर्वे भी कर रहे हैं और इस साल जो दिसम्बर के बाद काम होगा। सर्वे के बाद उसके सहारे अगले साल से जंगलों में पानी और जंगलों में घास और खाद्य बहुत अच्छी मात्रा में पैदा होगा ये मुझे पूरा विश्वास है।

 

इस अवसर पर केन्‍द्रीय पर्यावरण और वन राज्‍य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि यह गर्व की बात है कि एशियाई हाथियों की कुल संख्‍या का 60 प्रतिशत भारत में हैं।


विश्‍व हाथी दिवस का आयोजन हाथियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है। एशियाई और अफ्रीकी हाथियों की घटती संख्‍या की ओर तत्‍काल ध्‍यान आकृष्‍ट करने के लिए यह दिवस 2012 से मनाया जा रहा है। एशियाई और अफ्रीकी हाथियों को अवैध शिकार, मनुष्‍यों और हाथियों के बीच संघर्ष तथा पालतू हाथियों के साथ दुर्व्‍यवहार जैसे खतरों का सामना करना पड़ रहा है।

-----

* बिहार में बाढ प्रभावित इलाकों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राज्‍य के 16 जिलों की दो हजार दो 32 ग्राम पंचायतों के 75 लाख से अधिक लोग बाढ से प्रभावित है। दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर, सीतामढी, गोपालगंज, पूर्वी चंपारन और सारन जिलों में बाढ ने तबाही मचाई है। दरभंगा और मुजफ्फरपुर के शहरी इलाकों में घरों में बाढ का पानी भर गया है। पिछले 24 घंटों में बाढ से जुडी घटनाओं में 24 लोगों की मौत हुई है। बाढ से प्रभावित इलाके के लोगों को नदी के तटबंधों, राष्‍ट्रीय राजमार्गों तथा अन्‍य सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया गया है। अगले 24 घंटों में उत्‍तर बिहार के अधिकांश क्षेत्रों में वर्षा की संभावना है।

--------------------

* देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या आज 22 लाख पार कर गई। आज 62 हजार 64 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। लगातार चौथे दिन साठ हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार इस संक्रमण से कल देश में एक हजार सात लोगों की मृत्‍यु हुई। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण से मृतकों की संख्‍या 44 हजार 386 हो गई।


पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग 55 हजार लोग इस संक्रमण से ठीक हुए। देश में अब तक 15 लाख 35 हजार से अधिक कोविड रोगी ठीक हो चुके हैं। संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर 69 दशमलव तीन-तीन प्रतिशत हो गई है।


इस संक्रमण से मृत्‍यु दर घटकर करीब दो प्रतिशत रह गई है। इस समय करीब छह लाख 35 हजार मरीजों का इलाज चल रहा है।


कल देश भर में चार लाख 77 हजार से अधिक नमूनों की कोविड जांच की गई। भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद के अनुसार अब तक दो करोड 45 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* रक्षा क्षेत्र में देश को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में 101 रक्षा उपकरणों और हथियारों के आयात पर रोक लगाने संबंधी रक्षा मंत्रालय का फैसला आज सभी समाचार पत्रों की पहली बड़ी खबर है। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है-अब स्वदेशी से रक्षा। बकौल अमर उजाला-देश में ही बनेंगी मशीनगन, क्रूज मिसाइल। घरेलू उद्योगों को चार लाख करोड़ का ठेका। हिंदुस्तान ने लिखा है- सरकार आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश में ही रक्षा उत्पादन को देगी बढ़ावा। जनसत्ता ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के शब्दों को दिया है-घरेलू रक्षा उद्योग को मिलेगा बढ़ावा। अब किसान भी बनेंगे उद्यमी, दैनिक जागरण के मुख पृष्ठ पर है। सरकार की किसानों को सीधे उद्योगों से जोड़ने की तैयारी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लाख करोड़ रुपए का कृषि इन्फ्रास्टक्टर फंड किया लॉन्च। अमर उजाला ने प्रधानमंत्री के शब्दों को दिया है-गांवों में बढ़ेंगे रोजगार के मौके। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर निवासियों के भूमि अधिकारों के लिए बनेगा नया कानून। इसे देते हुए पंजाब केसरी ने लिखा है- कानून बन जाने पर भूमि पर अधिकार खोने का लोगों का डर दूर होगा। दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों के लिए एक अच्छी खबर देते हुए हिंदुस्तान ने लिखा है-संपत्ति का मालिकाना हक पाने को डीडीए के चक्कर नहीं लगाने होंगे।देश में कोरोना संक्रमण के मामले 21 लाख के पार पहुंचने को भी अखबारों ने अहमियत दी है। दैनिक भास्कर ने लिखा है-पहली बार एक दिन में 55 हजार मरीज हुए ठीक। दैनिक ट्रिब्यून के अनुसार कोरोना के हर मिनट हो रहे हैं 500 टेस्ट। वहीं, वीर अर्जुन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के हवाले से लिखा है-दिल्ली में कोरोना के हालात नियंत्रण में।


* खाने के बाद खा जाइए खाली, होगा कोरोना से बचाव, इम्युनिटी भी बढ़ेगी। गजब की खोज शीर्षक से इस खबर को देते हुए राजस्थान पत्रिका ने लिखा है-राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान-एन.बी.आर.आई. ने डिस्पोजेबल कट्लरी बनाई। आइस्क्रीम सॉफ्टी कोन की तरह भोजन के बाद थाली, चम्मच या गिलास को खाया जा सकता है। वनस्पति से बने बर्तन एनर्जी बूस्ट-अप का भी करेंगे काम।पर्यटन का न्यू नॉर्मल शीर्षक से दैनिक भास्कर ने समाचार दिया है-बड़े शहरों से 300 किलो मीटर के दायरे में खुशनुमा जगह तलाश रहे। ट्रैवल कंपनियों 700 नए टूरिस्ट स्पॉट तलाशे, टूरिज्म सेक्टर को अगले छह महीने में बूम की उम्मीद।