आकाशवाणी सार (15-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 15th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* विभिन्न क्षेत्रों की सात हजार परियोजनाएं और बुनियादी ढांचे के समग्र विकास के लिए एक सौ लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि निर्धारित।

* देश को संबोधन में प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत सभी नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य पहचान देने की घोषणा की।

* विभिन्न क्षेत्रों की सात हजार परियोजनाएं और बुनियादी ढांचे के समग्र विकास के लिए सौ लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि निर्धारित।

* प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया - एक हजार दिन में देश के प्रत्‍येक गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोडा जाएगा।

* केन्‍द्रीय युवा और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने देशव्‍यापी पहल फिट इंडिया यूथ क्‍लब का शुभारंभ किया।

* देश में अब तक लगभग 18 लाख नौ हजार कोविड मरीज ठीक हुए। स्‍वस्‍थ होने की दर 71 दशमलव छह-एक प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से-

 

* प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्‍व व्‍यापार में समुद्री तटों का बहुत बड़ा महत्‍व होता है। इस दिशा में काम किया जा रहा है।

विश्‍व व्‍यापार में समुद्री तटों का अपना बहुत महत्‍व होता है। जब हम पोर्ट लेन डेवलेपमेंट को लेकर चले हैं तब हम आने वाले दिनों में समुद्री तट के पूरे हिस्‍से में फोर लेन रोड बनाने की दिशा में एक आधुनिक इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर पर हम काम करेंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सामान्‍य नागरिक की मेहनत का कोई मुकाबला नहीं है। बीते छह वर्ष में नागरिकों का जीवन बेहतर बनाने के लिए अनेक अभियान चलाए गए।

करोड़ों गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलिंडर पहुंचना, राशन कार्ड हो या ना हो 80 करोड़ से ज्‍यादा मेरे देशवासियों को उनका घर का चूल्‍हा जलता रहे। 80 करोड़ देशवासियों को मुफ्त में अनाज पहुंचाने का काम हो, 90 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो, कुछ वर्ष पहले तो सोच भी नहीं सकते थे। कल्‍पना ही नहीं कर सकते थे । निकले और सौ के सौ पैसे गरीब के खाते में जमा हो जाएं ये पहले कभी सोचा भी नहीं जा सकता था।

-----

* किसानों का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि आत्‍मनिर्भर कृषि और आत्‍मनिर्भर किसान देश की प्राथमिकता है।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों के लिए आय बढ़ाने के लिए वैकल्पिक उपायों पर बल दिया जा रहा है।

हमने किसान की आय को बढ़ाने के लिए अनेक वैकल्पिक चीजों को भी बल दिया है। उसकी किसानी में इनपुट 10 पैसे कम हो । सोलर पम्‍प उसको डीजल पम्‍प से मुक्ति कैसे दिलाएंगे। अन्‍न दाता ऊर्जा दाता कैसे बने। मधुमक्‍खी पालन हो, फिशरीज़ हो, पोयट्री हो, ऐसी अनेक चीजें उसके साथ जुड़ ताकि उनकी आय दोगुना हो जाए।

-----

* प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्ष में दो लाख ग्राम पंचायत तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। उन्‍होंने कहा कि गांवों के लोगों के लिए भी ऑनलाइन सुविधा बढ़ गई है। श्री मोदी ने घोषणा की कि एक हज़ार दिन के अंदर देश के छह लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का काम पूरा कर लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने साबइर स्‍पेस से जुड़े खतरे का उल्‍लेख करते हुए कहा कि भारत इसके प्रति सचेत है। उन्‍होंने कहा कि इस खतरे का सामना करने के लिए जल्‍दी ही नई साइबर सुरक्षा नीति का खाका देश के सामने आएगा।

साइबर स्‍पेस पर हमारी निर्भर बढ़ती ही जाने वाली है लेकिन साइबर स्‍पेस में खतरे भी जुड़े हुए होते हैं। भलीभांति इससे परिचित है। और इनसे देश का सामाजिक ताना-बाना हमारी अर्थव्‍यवस्‍था और हमारे देश के विकास पर भी खतरे पैदा करने का यह आसान मार्ग बन सकता है और इसलिए भारत इस पर बहुत सचेत है, भारत बहुत सतर्क है और खतरों का सामना करने के लिए फैसले ले रहा है। इतना ही नही नई व्‍यवस्‍थाएं भी लगातार विकसित की जा रही हैं। बहुत ही अल्‍प समय में नई साइबर सुरक्षा रणनीति इसका एक पूरा खाकां देश के सामने आएगा, आने वाले समय में सब इकाईयों को जोड़कर हम इस साइबर सिक्‍योरिटी के अंदर सबको एकसाथ चलना पड़ेगा उसके लिए आगे बढ़ने की रणनीति बनाएंगे।

-----

* प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के हर क्षेत्र में विकास की तस्‍वीर अलग अलग है। उन्‍होंने कहा विकास के लिए 110 आकांक्षी जिलों की योजना सरकार बना रही है। श्री मोदी ने जम्मू कश्‍मीर के विकास का भी जिक्र किया और कहा कि बीता एक वर्ष जम्‍मू कश्‍मीर के विकास की दिशा में महत्‍वपूर्ण रहा। विकास का लाभ गांवों तक पहुंचाने के लिए बैक टू विलेज अभियान चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लद्दाख का केन्‍द्र शासित प्रदेश बनाने का वर्षों पुराना स्‍वप्‍न पूरा होने के बाद अब लद्दाख विकास की ओर आगे बढ़ रहा है।

-----

* श्री मोदी ने जोर देकर कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत में महिला सशक्तिकरण की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। उन्‍होंने कहा कि देश में खोले गये 40 करोड़ जन धन खातों में से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के हैं। उन्‍होंने कहा कि इस वर्ष अप्रैल, मई और जून में करीब तीस हजार करोड़ रूपये महिलाओं के खातों में भेजे गये हैं।

 

करोड़ों गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलिंडर पहुंचना, राशन कार्ड हो या ना हो 80 करोड़ से ज्‍यादा मेरे देशवासियों को उनका घर का चूल्‍हा जलता रहे। 80 करोड़ देशवासियों को मुफ्त में अनाज पहुंचाने का काम हो, 90 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो, कुछ वर्ष पहले तो सोच भी नहीं सकते थे। कल्‍पना ही नहीं कर सकते थे । निकले और सौ के सौ पैसे गरीब के खाते में जमा हो जाएं ये पहले कभी सोचा भी नहीं जा सकता था।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज से राष्‍ट्रीय डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य मिशन की शुरूआत की घोषणा की।

 

आज से नेशनल हेल्थ डिजिटल मिशन इसका भी आरंभ किया जा रहा है। भारत के हेस्थ सेक्टर में ये एक नई क्रांति ले आएगा। इलाज में आने वाली परेशानियां कम करने के लिए टैक्नॉलोजी का बहुत सुविचारित रूप से उपयोग होगा। प्रत्येक भारतीय को हेल्थ आईडी दी जायेगी। ये हेल्थ आईडी प्रत्येक भारतीय के स्वास्थ्य खाते की तरह काम करेगी। आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर के पास कौन सी दवा ली थी, उनका क्या डायग्नोजिज था, कब दी थी, आपकी रिपोर्ट क्या थी। ये सारी जानकारी इस एक हेल्थ आइडी में आपको समाहित की जाएगी।

 

श्री मोदी ने बताया कि भारत में कोरोना की तीन वैक्‍सीन परीक्षण के विभिन्‍न स्‍तरों पर हैं और वैज्ञानिकों की मंजूरी मिलने के बाद इनका बड़े पैमाने पर उत्‍पादन शुरू हो जाएगा।

 

भारत में तीन-तीन वैक्सीन उसके टेस्टिंग के अलग-अलग चरण में है।वैज्ञानिकों से जब हरी झंडी मिल जाएगी बडे पैमाने पर प्रोडेक्शन होगा और तेजी से प्रोडेक्शन के साथ हर भारतीय तक कम से कम समय में कैसे पहुंचे। उसका खाका भी तैयार है। उसका रूपरेखा भी तैयार है।

 

श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने पिछले वर्ष लद्दाख को केन्‍द्रशासित प्रदेश बनाकर जनता की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी कर दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लद्दाख आज विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंचने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि जिस तरह सिक्किम ने जैविक राज्‍य के रूप में अपनी पहचान बनाई है, उसी तरह लद्दाख को कार्बन न्‍यूट्रल क्षेत्र बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि आसियान देशों का भी विशेष महत्‍व है, जो कि भारत के समुद्री पड़ोसी देश हैं।

 

श्री मोदी ने यह भी कहा कि देश के चुने गये सौ शहरों में प्रदूषण कम करने के लिए समग्र दृष्टिकोण के साथ विशेष अभियान चलाए जाने पर भी कार्य हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत अपनी जैव विविधता के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए प्रतिबद्ध है।

----
* प्रधानमंत्री के भाषण पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा--

 

आज प्रधानमंत्री का भाषण बहुत ओजस्वी रहा जिसमें उन्होंने आत्मनिर्भर भारत की कल्पना पूरे विस्तार से देश के सामने रखी। उन्होंने केवल वोकल फॉर लोकल ही नहीं कहा मेक इन इंडिया एण्ड मेक फॉर वर्ल्ड ये नया नारा दिया। उसमें उनकी दृष्टि साफ होती है कि आत्म निर्भर भारत ये दुनिया से कटने वाला भारत नही है। दुनिया से जुड़ने वाला भारत है। हम आयात कम करेंगे और निर्यात बढ़ाएंगे। ये उसका लक्ष्य है।

 

पर्यावरण पर प्रधानमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं का श्री जावड़ेकर ने स्वागत किया।

 

पर्यावरण के बारे में उन्होंने बहुत महत्वपूर्ण बाते कहीं। पर्यावरण का संतुलन भारत का आत्मा है। आज प्रोजेक्ट लॉयन और प्रोजेक्ट डॉल्फिन इसकी उन्होंने घोषणा की। आज भारत ने नदियों के क्षेत्र में तीन हजार डॉल्फिन्स हैं और सागर किनारे भी है। तो ये दोनों बढ़ाने के लिए उन्होंने अलग प्रोजेक्ट घोषित किया है। हम इसको अमल में लाएंगे।

----

* उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत को 2022 तक हर दृष्टि से आत्मनिर्भर होना चाहिए। श्री नायडू ने फेस बुक पोस्ट में जोर देकर कहा कि प्रत्येक नागरिक की शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य सुविधाओं, भोजन, पेय जल और स्वच्छता तक पहुंच होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि 2022 तक भारत में कोई भी व्यक्ति बेघर नहीं रहना चाहिए। उपराष्ट्पति ने कहा कि युवाओं को कुशल बनाकर हम युवा आबादी का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें गरीबी उन्मूलन, सामाजिक और स्त्री पुरूष के बीच असमानता समाप्त करने और भ्रष्टाचार उन्मूलन के लिए नई ऊर्जा और संकल्प के साथ काम करना चाहिए। उन्होंने जोर दिया कि अब हमें अंत्योदय और सर्वोदय के मुख्य सिद्धांतों के आधार पर कार्य करना चाहिए।


समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* 74वें स्‍वतंत्रता दिवस के पूर्व संध्‍या पर राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद के राष्‍ट्र के नाम संदेश को सभी अखबारों ने प्रमुखता से लिया है। अमर उजाला की पहली खबर है राष्‍ट्रपति का चीन को स्‍पष्‍ट संदेश अशांति पैदा की तो माकूल जवाब देंगे। दैनिक ट्रिब्‍यून में लिखा है- गलवान घाटी के बलिदानियों को नमन, कहा- उनकी बहादुरी पर देश को गर्व।

 

* दैनिक जागरण ने लिखा है- लोगों में उमंग है, उत्‍साह है, उर्जा है। कोविड-19 महामारी के बावजूद आजादी की खुशबू कम नहीं है। पत्र ने कुछ स्‍वतंत्रता सेनानियों की यादें और सपनों को सचित्र और विस्‍तार से दिया है।