आकाशवाणी सार (14-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 14th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मालदीव को कोविड-19 के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए सहयोग का आश्वासन दिया।

* अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस्राइल और संयुक्त अरब अमारात के बीच कूटनीतिक संबंध बनाने के ऐतिहासिक शांति समझौते की घोषणा की।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने न्‍यायपालिका पर आपत्तिजनक ट्वीट के लिए अधिवक्‍ता प्रशांत भूषण को अवमानना का दोषी ठहराया।

* संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव ने इस्राइल और संयुक्‍त अरब अमारात के बीच राजनयिक संबंध स्‍थापित होने का स्‍वागत किया।

* खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने फिट इंडिया फ्रीडम रन का शुभारंभ किया।

 

समाचार विस्तार से-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत कोविड का आर्थ‍िक प्रभाव कम करने में मालदीव को सहयोग देता रहेगा। मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सोलिह के ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी विशेष मित्रता हिन्‍द महासागर के जल की तरह हमेशा गहरी रहेगी। श्री सोलिह ने मालदीव- भारत सहयोग में इसे एक ऐतिहासिक घटना बताया। मालदीव को भारत की तरफ से बजट समर्थन के रूप में 25 करोड़ डॅालर और ग्रेटर माले कनेक्‍टिविटी परियोजना के लिए 50 करोड़ डॅालर मिले हैं। राष्‍ट्रपति सोहिल ने इस उदारता और मित्रता के लिए श्री मोदी और भारत की जनता के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया।

 

-----------

* विमान दुर्घटना जांच ब्‍यूरो ने कोझीकोड हवाई अड्डे पर एयर इंडिया एक्‍सप्रेस विमान दुर्घटना की जांच के आदेश दिये हैं। कप्‍तान एस. एस. चहर के नेतृत्‍व में पांच सदस्‍यों का दल इस दुर्घटना की जांच करेगा। यह दल दुर्घटना के संभावित कारणों और इसके लिए जिम्‍मेदार पहलुओं की जांच करेगा। दल भविष्‍य में ऐसी दुर्घटनाओं से बचने के उपायों की भी सिफारिश करेगा। कप्‍तान चहर पांच महीनों के अंदर अपनी जांच रिपोर्ट प्रस्‍तुत करेंगे।

दुबई से एयर इंडिया एक्‍सप्रेस का विमान सात अगस्‍त को को‍झीकोड हवाई अड्डे पर भारी बारिश में उतरते समय रनवे पर फिसलकर दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था जिससे 18 लोग मारे गये थे। विमान में 190 यात्री सवार थे। 

-----------

* विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि खाद्य पदार्थ या पैकेजिंग से कोरोना वायरस के फैलने के कोई सबूत नहीं मिले हैं। संगठन के आपात कार्यक्रम के प्रमुख माइक रेयॉन ने बताया कि लोगों को खाद्य पदार्थ, या खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग या खाद्य पदार्थों की डिलीवरी से डरना नहीं चाहिए, क्योंकि इनसे कोरोना वायरस फैलने को कोई सबूत नहीं मिले हैं। ऐसी खबरें आई थीं कि फ्रोज़न चिकेन जांच में कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं।

-----------

* रक्षा मंत्री ने कल नौसेना के नवाचार और स्‍वदेशीकरण संगठन-एन.आई.आई.ओ. का शुभारंभ किया। यह संगठन रक्षा उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भरता का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के लिए उद्योगों तथा विशेषज्ञों और उत्‍पादों के प्रयोक्‍ताओं के बीच संवाद स्‍थापित करने का मंच प्रदान करेगा। रक्षा मंत्रालय ने पिछले महीने रक्षा खरीद नीति-2020 का मसौदा जारी किया था जिसमें नवाचार और स्‍वदेशी उत्‍पादन को बढ़ावा देने के लिए सेना मुख्‍यालय द्वारा इस तरह का संगठन बनाने की बात कही गयी थी।

-----------

* केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति से सुलभता, समानता, गुणवत्ता, किफायत और जवाबदेही सुनिश्चित होगी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आयोजित वेबिनार में श्री जावड़ेकर ने कहा कि उन्होंने मानव संसाधन विकास मंत्री रहते हुए बहुत करीब से इस नीति के बनने की प्रक्रिया को देखा है।

श्री जावड़ेकर ने कहा कि यह ऐसी शिक्षा नीति है जो भारत को आगे ले जाएगी। उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी स्कूली प्रणाली में नहीं आते, उनको भी इस प्रणाली में लाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि अभी स्कूलों से निकलने वाले हर चार में से एक विद्यार्थी कॉलेज जाता है और नई शिक्षा नीति का उद्देश्य है कि स्कूलों से निकलने वाले हर चार विद्यार्थियों में से दो महाविद्यालयों तक पहुंचें। इस वेबिनार का आयोजन विद्यापीठ विकास मंच, राष्‍ट्रीय युवा सहकारी सोसाइटी और पुणे विश्‍वविद्यालय की ओर से किया गया था।

-----------

* खेल मंत्रालय कल से दो अक्‍तूबर तक फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन कर रहा है। देश भर में आयोजित किये जाने वाला यह अपनी तरह का अनूठा कार्यक्रम है। खेल मंत्री किरेन रिजिजू आज इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। देश में कोरोना महामारी के प्रकोप और आपसी दूरी बनाए रखने संबंधी नियमों के अनुसार सरकार ने इस दौड़ के प्रतिभागियों को अपनी सुविधा के स्‍थान और समय पर अपनी ही रफ्तार से दौड़ लगाने को प्रोत्‍साहित करने का फैसला किया है। इतना ही नहीं, वे इस अवधि के दौरान रुक-रुक कर कई दिन दौड़ लगा सकते हैं। इस दौरान उन्होंने कितनी दूरी तय की यह ग्‍लोबल पोजिशनिंग सिस्‍टम यानी जी.पी.एस. वाली घड़ी पहन कर या दूरी का सामान्‍य रूप से आकलन करके पता लगाया जा सकता है।

इस दौड़ का आयोजन महामारी के दौर में लोगों को स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए काविड-19 संबंधी निर्देशों का पालन करते हुए दौड़ लगाने को प्रोत्‍साहित करने के लिए किया जा रहा है। इस आयोजन में हिस्‍सा लेने वाले व्‍यक्ति और संगठन फिट इंडिया की वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसका आयोजन कल भारत के 74वें स्‍वतंत्रता दिवस से शुरू होगा और यह महात्‍मा गांधी की जयंती 2 अक्‍तूबर को संपन्‍न होगा।

-----------

* अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि इस्राइल और संयुक्त अरब अमीरात आपसी संबंधों को सामान्य बनाने पर सहमत हो गए हैं। श्री ट्रंप, इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू और आबू धाबी के शहजादे मोहम्मद अल नाह्यान के संयुक्त बयान में कहा गया है कि उन्हें उम्मीद है कि इस ऐतिहासिक कदम से मध्य एशिया में शांति का रास्ता तय होगा। उन्होंने कहा कि इस समझौते के परिणामस्वरूप, इस्राइल अपने कब्जे वाले पश्चिमी तट से लगे इलाकों पर अपनी विवादास्पद योजना को निलंबित कर देगा।

इस संयुक्त बयान के बारे में ट्वीट करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते को ऐतिहासिक कूटनीतिक सफलता बताया है। संयुक्त अरब अमीरात के अमरीका स्थित राजदूत यूसुफ अल ओताइबा ने कहा कि इस्राइल के साथ ये समझौता क्षेत्र में लोकतंत्र की जीत है। इस्राइल के साथ संबंध शुरू करने वाला संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र और जॉर्डन के बाद तीसरा देश है।

-----------

* उच्चतम न्यायालय ने सामाजिक कार्यकर्ता और वकील प्रशांत भूषण को न्यायपालिका पर दो आपत्तिजनक ट्वीट करने के लिए अवमानना का दोषी ठहराया है। सजा के बारे में इस महीने की बीस तारीख को दलीलें सुनी जाएंगी।

---

* संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने इज़राइल और संयुक्त अरब अमारात के बीच पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने के समझौते का स्वागत किया है। उन्होंने कहा है कि इस समझौते से इज़राइल और फिलीस्तीन के नेताओं को फिर से सार्थक बातचीत का अवसर मिलेगा। इस तरह दोनों देश संयुक्त राष्ट्र संकल्पों, अंतर्राष्ट्रीय कानूनों और द्विपक्षीय समझौतों के तहत परस्पर विवादों का समाधान कर सकते हैं। संयुक्त अरब अमारात कल, इज़राइल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला पहला खाड़ी देश और तीसरा अरब देश बन गया। केवल जॉर्डन और मिस्र ही इज़राइल के ऐसे पड़ोसी देश हैं जिनके साथ उसके राजनयिक संबंध हैं।

---

* इससे पहले इस्राइल और संयुक्त अरब अमारात के बीच आपसी संबंध सामान्य बनाने पर बनी सहमति की घोषणा करते हुए अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने इसे ऐतिहासिक कदम बताया। श्री ट्रंप, इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू और अबू धाबी के शहजादे मोहम्मद अल नाह्यान के संयुक्त बयान में कहा गया कि उन्हें उम्मीद है कि इससे मध्य एशिया में शांति का रास्ता तय होगा। उन्होंने कहा कि इस समझौते के परिणामस्वरूप, इस्राइल अपने कब्जे वाले पश्चिमी तट से लगे इलाकों पर अपनी विवादास्पद योजना को निलंबित कर देगा।

---

* गुजरात में, अहमदाबाद के दो ओवर ब्रिजों का नाम स्वर्गीय अरुण जेटली और सुषमा स्वराज के नाम पर रखा गया है। शहर के रानिप क्षेत्र में रेलवे ओवर ब्रिज को आत्मनिर्भर गुजरात रेलवे फ्लाईओवर के नाम से जाना जाएगा।

अहमदाबाद नगर निगम के अनुसार बापूनगर क्षेत्र के फ्लाईओवर को महाराणा प्रताप फ्लाईओवर और हटकेश्वर फ्लाईओवर को छत्रपति शिवाजी फ्लाईओवर के नाम से जाना जाएगा।

---

* कर्नाटक में चित्रदुर्ग के चल्लाकेरे साइंस सिटी में स्थापित हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड - भारतीय विज्ञान संस्थान कौशल विकास केंद्र, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सहित विनिर्माण क्षेत्र में उच्चकोटि का कौशल उपलब्ध करायेगा। इस केंद्र का उदघाटन रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कल नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से किया था। यहां कौशल और कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। पाठ्यक्रम की आधी से अधिक अवधि के दौरान प्रयोगशालाओं में प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा वित्त पोषित इस केंद्र में प्रतिवर्ष लगभग एक हजार लोगों को प्रशिक्षण दिया जा सकता है।

---

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज सृजन नाम के एक पोर्टल का शुभारंभ किया। यह एक वन स्‍टॉप ऑनलाइन पोर्टल है जो विक्रेताओं को स्‍वदेशी वस्‍तुओं के लिए मंच प्रदान करता है। इस अवसर पर श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इसकी सहायता से उद्योग भागीदार, रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता का लक्ष्‍य हासिल करने की दिशा में सक्रिय भूमिका अदा करेंगे। आत्‍मनिर्भर भारत की घोषणा के बाद रक्षा उत्‍पादन विभाग ने स्‍वदेशी पोर्टल ''सृजन डिफेंस डॉट जीओवी डॉट आईएन'' विकसित किया है जिसका लक्ष्‍य रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया के लिए अवसर उपलब्‍ध कराना है।

--------

* सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री निति‍न गडकरी ने प्रमुख विचारकों द्वारा जमीनी स्‍तर के मुद्दों का क्षेत्रगत और उद्योगवार अध्‍ययन कराने की आवश्‍यकता पर बल दिया है। उन्‍होंने कहा कि इससे विशेषज्ञों की सिफारिशों के आधार पर नई नीति तैयार की जा सकेगी। वे आज नई दिल्‍ली में एक वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने फिक्‍की और अन्‍य संगठनों से अनुरोध किया कि वे उनकी समस्‍याओं को दूर करने के लिए विभिन्‍न विचारकों के जरिये महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों की मूल समस्‍याओं का अध्‍ययन करें। उन्‍होंने उद्योग निकायों से भी अपील की कि वे आत्‍मनिर्भर भारत के प्रयासों के साथ अपने को जोडे ताकि आयात का खर्च कम किया जा सके। इससे देश में विनिर्माण गतिविधियों और उत्‍पादन बढाने के जरिये रोजगार के अधिक अवसर सृजित किये जा सकेंगे।

--------

* केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की कोरोना जांच नेगेटिव पाए गए हैं। एक ट्वीट में उन्‍होंने अपने सभी शुभचिंतकों का आभार व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने अस्‍पताल के चिकित्‍सकों और सहायक कर्मचारियों का भी धन्‍यवाद किया। उन्‍होंने कहा कि चिकित्‍सकों की सलाह अनुसार अगले कुछ दिन तक मैं घर में पृथकवास रहूंगा।

--------

* भारत ने संयुक्‍त अरब अमारात और इस्राइल के बीच संबंध सामान्‍य होने का स्‍वागत किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि संयुक्‍त अरब अमारात और इस्राइल दोनों भारत के रणनीतिक साझीदार हैं।


अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि भारत, फलस्‍तीन के कल्‍याण के प्रति अपना परम्‍परागत समर्थन जारी रखेगा। उन्‍होंने कहा कि भारत को उम्‍मीद है कि द्वि-राष्‍ट्र मुद्दे के स्‍वीकार्य समाधान के लिए प्रत्‍यक्ष बातचीत शीघ्र फिर शुरू होगी।


श्री अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि भारत ने पश्चिमी एशिया में शांति, स्थिरता और विकास का निरंतर समर्थन किया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित कर व्यवस्था में बड़े सुधारों का ऐलान सभी समाचारपत्रों में है। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-फेसलेस और पेनलेस होगा टैक्स सिस्टम। दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है-करदातों को सौगात, झंझट से मिली आजादी। राजस्थान पत्रिका ने दिया है-टैक्स के लिए न इन्कम टैक्स ऑफिस जाने की जरूरत न मिलने की। वहीं हिंदुस्तान सहुलियत शीर्षक से लिखता है-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन बड़े सुधारों का ऐलान किया। फेसलेस आकलन, टैक्सपेयर चार्टर और फेसलेस अपील। जनसत्ता ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है-नई कर प्रणाली निष्पक्ष और भरोसे लायक। दैनिक भास्कर की सुर्खी है- टैक्स अब टेरर मुक्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे लम्बे कार्यकाल वाले देश के पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बनने को भी समाचार पत्रों ने मुख पृष्ठ पर दिया है-बकौल, अमर उजाला सबसे लंबे समय तक पीएम रहने वाले चौथे नेता।

 

* राजस्थान में लगभग एक महीने से जारी सियासी खींचतान के बाद आज से शुरु हो रहे विधानसभा सत्र में भाजपा द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाने को लगभग सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। राजस्थान पत्रिका लिखता है-कांग्रेस का विश्वास बनाम, भाजपा का अविश्वास। बकौल, दैनिक ट्रिब्यून आखिर हो गई है- गहलोत और पायलट की मुलाकात। देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 24 लाख पार कर जाने को सभी समाचार पत्रों ने दिया है। दैनिक ट्रिब्यून लिखता है-एक दिन में रिकॉर्ड 67 हजार मरीज। वहीं, राष्ट्रीय सहारा ने दिया है-16 लाख से ज्यादा लोग स्वस्थ्य हुए, 70 फीसद से ऊपर पहुंची स्वस्थ्य होने की दर। दिल्ली एनसीआर में मॉनसून के इस मौसम में हुई तेज बारिश पर अमर उजाला ने लिखा है- राजधानी में रिकॉर्ड बारिश, कई इलाकों में पानी भरा। प्राइवेट ट्रेने जल्दी पहुंची तो पेनल्टी शीर्षक से नवभारत टाइम्स ने लिखा है- ट्रेन के 15 मिनट से ज्यादा देरी होने को लेट माना जाएगा और 10 मिनट या इससे पहले पहुंची तो पेनल्टी लगेगी।