आकाशवाणी सार (8-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 9th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* भारतीय वायुसेना आज अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने वायुसेना कर्मियों को बधाई दी।

* प्रधानमंत्री ने कोविड महामारी के दौरान समुचित व्‍यवहार के लिए जन आंदोलन अभियान का शुभारंभ किया। उन्‍होंने लोगों से मास्‍क पहनने, हाथ धोने और सुरक्षित दूरी का पालन करने की अपील की।

 

समाचार विस्तार से- 

* महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने आतिथ्य क्षेत्र में कारोबार आसान बनाने की नीति को मंजूरी दे दी है। राज्य के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने इस निर्णय को मील का पत्थर करार देते हुए कहा कि अब इस क्षेत्र में कारोबार के लिए 70 की जगह केवल 10 लाईसेंस लेने होंगे। पहले सात अलग-अलग विभागों से 15 अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने पड़ते थे, अब केवल 9 स्वघोषित प्रमाणपत्रों की जरूरत होगी। अब इस क्षेत्र में काम करने के लिए जरूरी आवेदन पत्रों की संख्या भी 70 से घटाकर 8 कर दी गई है।

इस बीच राज्य सरकार ने सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक या निगम आयुक्तों और जिलाधिकारियों के निर्देशानुसार रेस्टोरेंट और बार खोलने की अनुमति दे दी है।

.......................

* भारतीय वायुसेना अपना 88वां स्‍थापना दिवस मना रही है। भारतीय वायुसेना की स्‍थापना आठ अक्‍तूबर 1932 को हुई थी। इस अवसर पर गाजियाबाद स्थित वायुसेना केन्‍द्र हिंडन में वायुसेना दिवस परेड समारोह का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन का मुख्‍य आकर्षण विभिन्‍न विमानों का शानदार प्रदर्शन होगा। प्रसिद्ध आकाशगंगा दल के स्‍काई डाइवरों द्वारा ध्वज के साथ वायुसेना के विमान अपने करतब दिखायेंगे। फ्लाईपास्‍ट में विंटेज विमान, आधुनिक परिवहन विमान और अग्रिम पंक्ति के लड़ाकू विमान शामिल होंगे। समारोह विमानों के करतब के साथ दस बजकर 52 मिनट पर सम्‍पन्‍न होगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना दिवस पर वायु सैनिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दी हैं।

.......................

*कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने  दूसरे विश्व कपास दिवस पर भारतीय कपास के अब तक के पहले ब्रांड और लोगो का लोकार्पण किया। अब भारत के प्रीमियम कपास को विश्व कपास व्यापार में कस्तूरी कपास कहा जाएगा। कस्तूरी कपास सफेदी, चमक, नर्मी, शुद्धता, सौंदर्य अनोखापन और भारतीयता का प्रतिनिधित्व करेगा।

श्रीमती ईरानी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में कपास की अहमियत का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कपास देश की प्रमुख व्यावसायिक फसल है और इससे करीब 60 लाख कपास किसानों की आजीविका चलती है।

.......................

* महाराष्‍ट्र के चिकित्‍सा शिक्षा विभाग ने कोविड कवच ऐप बनाया है। यह ऐप कोविड-19 से मुक्‍त रोगियों की विभिन्‍न समस्‍याओं में मदद करेगा।


कोविड-19 से उबरने वाले लोग रक्‍त के थक्‍के, सांस लेने में कठिनाई, गुर्दे की बीमारी जैसी विभिन्‍न समस्‍याओं का सामना कर रहे हैं। ऐसे लोगों को राहत देने के लिए कोविड कवच ऐप विकसित किया गया है। इस ऐप पर ऐसे लोग अपनी समस्‍या प्रस्‍तुत कर सकते हैं। राज्‍य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञ एसएमएस के जरिए उन्‍हें सलाह देंगे। प्रत्‍येक अस्‍पताल में, ऐसे मरीजों का मार्गदर्शन करने के लिए एक विशेषज्ञ भी तैनात किया जाएगा। चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री अमित देशमुख ने कहा कि कोविड मरीजों पर नजर रखने, समय पर उनका निदान करने और उनका इलाज करने के लिए इस ऐप का अधिकतम उपयोग करने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने चिकित्‍सा शिक्षा विभाग के सभी डीन और डॉक्‍टरों से इसके लिए पहल करने की अपील की है।

--------------

* वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने आज कहा कि वायुसेना ने अपनी दृढ़ता और संचालन क्षमता तथा आवश्यकता पड़ने पर किसी भी विपरीत स्थिति से प्रभावशाली ढंग से निपटने की प्रतिबद्धता दर्शायी है।


आज वायुसेना दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में श्री भदौरिया ने कहा कि वायुसेना ने किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए अल्प सूचना पर सभी आवश्यक तैनाती की है। श्री भदौरिया ने कहा कि वायुसेना ने थलसेना की सहायता के लिए तैनाती के लिए सभी आवश्यक साजोसामान और अन्य मदद सक्रियता से उपलब्ध कराई है। देश की उत्तरी सीमा पर हाल के सैन्य टकराव का उल्लेख करते हुए वायुसेना प्रमुख ने तुरन्त जवाबी कार्रवाई करने पर सैनिकों की सराहना की।


कोविड-19 महामारी की स्थिति पर वायुसेना प्रमुख ने कहा कि सैनिकों की प्रतिबद्धता से वायुसेना पूरी तरह से बड़े पैमाने पर अभियान चला सकी। उन्होंने कहा कि वायुसेना ने फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए परिवहन हेलिकॉप्टर तैनात किए थे।


भारतीय वायुसेना आज अपना 88वां स्‍थापना दिवस मना रही है। इसकी स्‍थापना आठ अक्‍तूबर 1932 को हुई थी। गाजियाबाद के हिंडन में वायुसेना अड्डे में वायुसेना दिवस परेड और अलंकरण समारोह में विभिन्‍न विमानों ने शानदार प्रदर्शन किया। प्रसिद्ध आकाशगंगा दल के जांबाज जवानों ने ध्वज के साथ वायुसेना के विमानों से करतब दिखाये। फ्लाईपास्‍ट में विंटेज विमान, आधुनिक परिवहन विमान और अग्रिम पंक्ति के लड़ाकू विमान शामिल हुए। शानदार हवाई करतब के साथ समारोह सम्पन्न हुआ।


राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री ने इस अवसर पर वायु सेना के सभी कर्मियों को शुभकामनाएं दी हैं। ट्वीट में श्री कोविंद ने कहा कि रफाल, अपाचे और चिनूक को शामिल करने के साथ आधुनिकीकरण की प्रक्रिया भारतीय वायुसेना को और भी अधिक सामरिक बल देगी।


उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि देश के वायु सैनिक, उत्कृष्टता और साहस के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने युद्ध और शांतिकाल दोनों में देश को गौरवान्वित किया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये बहादुर योद्धा न केवल देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारतीय वायुसेना की अठासी साल की यात्रा समर्पण, त्याग और उत्कृष्टता की रही है। यह आक्रामक और अजेय मानी जाती है।

--------------

* गुजरात सरकार ने मौजूदा शिक्षा सत्र 2020-21 के लिए स्‍कूलों की ट्यूशन फीस में 25 प्रतिशत कटौती की अधिसूचना जारी कर दी है। राज्‍य के शिक्षा विभाग के अनुसार यह कटौती गुजरात माध्‍‍यमिक और उच्‍च शिक्षा बोर्ड और राज्‍य के अन्‍य बोर्ड के तहत सभी स्‍व:वित्‍त पोषित स्‍कूलों के लिए लागू होगी।


गुजरात सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार स्कूल द्वारा चालू शैक्षिक वर्ष में ट्रांसपोर्ट या अन्य किसी भी प्रवृति के लिए फ़ीस नहीं ली जाएगी. अभिभावकों को पिछले वर्ष की फ़ीस और चालू शैक्षिक वर्ष के पहेले हिस्से की 50 फीसदी फ़ीस इस महीने के अंत तक भर देने का अनुरोध किया गया है। सरकार ने सेल्फ फाइनेंस विद्यालयों को फ़ीस भरने में असमर्थ अभिभावको को राहत देने के लिए कहा है। सरकार ने पूरी फ़ीस एक साथ देने के लिए दबाव नहीं बनाने और फ़ीस किस्तों में लेने के लिए कहा है। फ़ीस भरने में देरी के लिए कोई भी विद्यालय दंड या जुर्माना नहीं लगा सकेंगे। अगर अभिभावकों ने पूरे साल की फ़ीस भर दी है, तो 25 प्रतिशत की छूट अगले शैक्षिक सत्र में एडजेस्ट करनी पड़ेगी।

--------------

* कर्नाटक में बेंगलुरू के भारतीय विज्ञान संस्‍थान ने त्‍वचा के कैंसर के उपचार के लिए मैग्‍नेटिक नैनो फाइबर से बना बैन्‍डेज विकसित किया है। इस महत्‍वपूर्ण बैन्‍डेज के विकास में बायो सिस्‍टम्‍स विज्ञान और अभियांत्रिकी केन्‍द्र और मौलिक्‍युलर रि-प्रोडक्‍शन विभाग के शोधार्थियों ने भी मदद की है।


मैग्‍नेटिक बैन्‍डेज को लेकर इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंस में दो प्रयोग किये गये। इससे ये साबित हुआ है कि बैन्‍डेज की मदद से कैंसर शैल्‍स को खत्‍म किया जा सकता है। इससे ये भी मालूम हुआ है कि इसके लगाने से टिश्‍यू पर कोई असर नहीं पड़ता। प्रयोग में शामिल हुए शिल्पी जैन का कहना है कि नैनो फाइबर्स मैग्‍नेटिक बैन्‍डेज एक नाविन्‍य पूर्ण चिकित्‍सा पद्धति है, जिससे स्किन कैंसर पर काबू पाया जा सकता है। मगर उनका मानना है कि अभी ये बाल्‍यावस्‍था में है और अधिक अध्‍ययन बाकी है।

--------------

* तमिलनाडु केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय के रूरल जैण्‍डर चैंपियन्‍स क्‍लब ने कावेरी डेल्‍टा क्षेत्र में स्थित सुदूर गांवों की 15 महिलाओं को ग्रामीण जेण्‍डर चैंपियन के रूप में चुना है। तिरूवरूआर नामक इस क्‍लब की इस अनूठी पहल में महिलाओं द्वारा विभिन्‍न कार्यक्रमों के माध्‍यम से स्त्री-पुरुष भेदभाव के खिलाफ वातावरण तैयार किया जाएगा। ये महिलाएं कोविड-19 से निपटने के लिए मास्‍क के प्रयोग, सुरक्षित दूरी बनाए रखने तथा चेहरे और हाथों की सफाई के महत्‍व के बारे में भी लोगों को जानकारी देंगी।

--------------

* तमिलनाडु में पम्‍पन द्वीप को रामेश्‍वरम में मुख्‍य भूमि से जोडने वाले एतिहासिक पम्‍पन पुल पर रेल सेवा अगले आदेश तक स्‍थगित कर दी गई है। मदुरै रेलवे मंडल ने बताया है कि मरम्‍मत कार्य के कारण दो किलोमीटर लम्‍बे इस पुल पर रेल यातायात बंद किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2018 में पम्‍पन में नये पुल पर कार्य का उद्घाटन किया था। पम्‍पन पुल पर्यटकों के लिए आकर्षण का मुख्य केन्‍द्र है।

--------------

* भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि सहकारी बैंकों से सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों के लिए ऋण पर दो प्रतिशत ब्‍याज छूट की योजना अगले वर्ष 31 मार्च तक बढा दी गई है। आरबीआई ने कहा कि यह योजना केवल दो वर्ष के लिए घोषित की गई थी लेकिन अब इसे वित्‍त वर्ष 2020-21 तक विस्‍तारित कर दिया गया है। आरबीआई ने बताया कि सभी सावधिक ऋणों और एक करोड़ रुपये तक की कार्य पूंजी पर योजना लागू होगी। जीएसटी के लिए पात्र इकाइयों के लिए उद्योग आधार नम्‍बर की अनिवार्यता छोड़ी जा सकती है।

--------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड महामारी की रोकथाम संबंधी समुचित व्‍यवहार के बारे में जन आंदोलन अभियान का शुभारम्‍भ किया। आने वाले त्‍योहारों और सर्दियों तथा आर्थिक गतिविधियों की शुरुआत को देखते हुए यह अभियानचलाया जा रहा है। श्री मोदी ने लोगों से कोरोना संक्रमण से संघर्ष में एकजुट रहने कीअपील की। उन्‍होंने हमेशा मास्‍क लगाने,हाथों की साफ-सफाई रखने और दो गज की दूरी के नियमका पालन करते हुए सुरक्षित दूरी बनाए रखने की अपील की। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविडसे संघर्ष एक जन आंदोलन है और इसे कोविड योद्धाओं के समर्पण से शक्ति मिली है। उन्‍होंने कहा कि हमारे सामूहिक प्रयासों से अनेक लोगों की जान बचाई जा सकी है।श्री मोदी ने कहा कि हमें अपने प्रयासों की यह गति बनाये रखनी होगी और इस घातक संक्रमणसे लोगों का बचाव करना होगा।

 

कोरोना के इस काल खंड में फिरएक बार आपको याद कराउंगा। मास्‍क अवश्‍य रखें, फेस कवर के बिना बाहर न जाएं, दो गज की दूरी का नियम आपको को भी बचा सकता है आपके परिवार को भी बचा सकताहै। ये कुछ नियम हैं इस कोरोना के खिलाफ लड़ाई के हथियार है, हर नागरिक के जीवन को बचाने के मजबूत साधन है और हम न भूले जब तक दवाई नहींतब तक ढिलाई नहीं।

 

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बतायाकि इस अभियान में समाज के सभी वर्ग के लोगों को शामिल किया जायेगा।

 

जब दवा नहीं है और जब वैक्‍सीन नहीं हैतो सुरक्षा कवच के त्री-सूत्र ही हैं, मास्‍क, सुरक्षित दूरी और बराबर हाथ धोना, ये तीन सूत्रों पर हर कोई अपना स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रख सकता है और यही त्री-सूत्री बचाव है। के बारे में जनंआंदोलन शुरू होगा। लोगों के संपर्क के सभीठिकानों पर बैनर, पोस्‍टर, स्‍टीकर्स लगेंगे। जहां भी लोग काम के लिए जाते हैं।ऐसे सभी जगह ये एक जनचेतना की मुहिम चलेगी। सोशल मीडिया में भी कैंपिन चलेगी। पूरेदेश की सभी संस्‍था समाज के मान्‍यवर लोगऔर बाकी भी सामान्‍य जनता इसमें शामिल होगी।

---------

* केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंकने आज वर्चुअल माध्‍यम से ज्ञान सर्कल उपक्रम का शुभारंभ किया। इसे आंध्र प्रदेश के चित्‍तूर में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान के टेक्‍नोलॉजी बिजनस इनक्‍यूबेटर ने एमईआईटीवाई की वित्‍तीय सहायता से विकसित किया है।

 

श्री निशंक ने कहा कि नवाचार ऐसा इंजन है जोराष्‍ट्र की प्रगति को शक्ति प्रदान करता है। उन्‍होंने कहा कि आत्‍म - स्थिरता औरवैश्विक रूप से अग्रणी बने रहना सुनिश्चित करने के लिए नवाचार और उद्यमिता को प्रोत्‍साहन देने की आवश्‍यकता है। शिक्षा मंत्री ने कहा किज्ञान सर्कल उपक्रम जैसे केंद्र युवाओं में उद्यमिता को बढावा देंगे।

---------

* सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंदगहलोत ने आज मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उदघाटन किया। सम्‍मेलन में चर्चा का विषय है-''लुकिंग बियांड कोविड-19'' यानी कोविड-19के परे। श्री गहलोत ने पूरी दुनिया में मानसिकस्‍वास्‍थ्‍य की बढ़तीचिंताओं के बारे में अपने विचार रखे। उन्‍होंने मध्‍यप्रदेश के सीहोर में राष्‍ट्रीय मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पुनर्वास संस्‍थान और किरण मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पुनर्वास हेल्‍पलाइन की स्‍थापना सहित इसदिशा में सरकार के अनेक उपायों का उल्‍लेख किया।

---------

* अफगानिस्तान के शीर्ष शांति वार्ताकार डॉक्‍टर अब्दुल्लाअब्दुल्ला ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने युद्धग्रस्‍त अफगानिस्‍तान में स्थिरता बहाल करने के लिए जारी शांतिप्रयासों के बारे में चर्चा की। बैठक के बाद श्री अब्‍दुल्‍ला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अफगानिस्‍तान मेंशांतिप्रक्रिया को भारत का समर्थन जारी रखने का आश्‍वासन दिया।

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अफगानिस्‍तान के साथसम्‍बंध और प्रगाढ़ करने की भारत की दीर्घकालि‍क प्रतिबद्धता दोहराई।

 

श्री अब्‍दुल्‍लाअफगानिस्‍तान में शांति प्रक्रिया के लिए क्षेत्रीय आम सहमतिबनाने और समर्थन जुटाने के प्रयासों के तहत पांच दिन के दौरे पर दिल्‍ली में हैं। श्री अब्‍दुल्‍ला नेकल राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ व्‍यापक चर्चा की थी।

---------

 

* इस वर्ष का साहित्य नोबेल पुरस्कार अमरीका की कवयित्री लुईस ग्‍लुक को दिया जाएगा।

येल विश्‍वविद्यालय की प्रोफेसर ग्‍लुक ने 1968 में लेखन शुरू किया था। उनकी पहली पुस्‍तक फर्स्‍ट बोर्न थी। वे समकालीन अमरीकी साहित्‍य में सबसे प्रसिद्ध कवयित्री और निबंधकार हैं।

---------

* बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज तीन सौ चार अंक बढ़कर चालीस हजारएक सौ 83 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक का निफ्टी 96 अंक बढ़कर 11 हजार आठ सौ 35 दर्ज हुआ।

---------

* न्‍यू डेवलपमेंट बैंक ने भारत में 74करोड दस लाख डॉलर लागत वाली बुनियादी परियोजनाओंको मंजूर कर लिया है। यह बैंक, ब्रिक्‍स बैंक के नाम से भी जाना जाता है। शंघाई स्थित इसबैंक ने कहा है कि बैंक के निदेशक बोर्ड ने दिल्‍ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम के लिए 50 करोड डॉलर और मुंबई मेट्रो रेल-द्वितीय की छठी लाइन के लिए 24 करोड दस लाख डॉलर का ऋण मंजूर कर लिया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* उच्चतम न्यायालय की शाहीन बाग धरना-प्रदर्शन पर सख्त टिप्पणी सभी अखबारों में प्रमुखता से है। जनसत्ता की सुर्खी है-सार्वजनिक स्थानों पर बेमियादी कब्जा मंजूर नहीं। नवभारत टाइम्स के अनुसार प्रदर्शनों का बाग नहीं होती सड़क। हिंदुस्तान लिखता है-शाहीन बाग जैसे प्रदर्शन गलत। दैनिक भास्कर लिखता है-संविधान प्रदर्शन का अधिकार देता है मगर इसकी आड़ में सार्वजनिक स्थान पर कब्जा नहीं किया जा सकता। दैनिक जागरण ने दिया है-ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ आंदोलन के तरीके अपनी लोकतांत्रिक व्यवस्था में नहीं अपनाए जा सकते। अमर उजाला की सुर्खी है-रास्ता रोककर प्रदर्शन का अधिकार नहीं, आवागमन का अधिकार नहीं छीन सकते।

 

* हिंदुस्तान ने आरोप शीर्षक से लिखा है-हाथरस के बहाने दंगों की साजिश, भेजे थे सौ करोड़ रुपए। पंजाब केसरी की सुर्खी है-दंगों की साजिश के लिए मॉरिशस से आये 50 करोड़। पत्र ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बयान भी दिया है कि किसी भी साजिश को सफल नहीं होने देंगे। राष्ट्रीय सहारा लिखता है-हाथरस कांडः पीएफआई और सीएफआई ईडी के रडार पर। पत्र के अनुसार हिंसा भड़काने के लिए इस्लामिक देशों से फंडिंग। शुरुआती जांच में जस्टिस फॉर हाथरस का कनेक्शन एमनेस्टी इंटरनेशनल से जुड़ता दिखाई दिया। हरिभूमि ने पीएफआई की करतूत का खुलासा देते हुए सवाल किया है-120 करोड़ भेजकर हाथरस केस में दंगा भड़काने के पीछे मास्टर माइंड कौन?

 

* शोंपिया में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर जनसत्ता में है।

 

* राजस्थान पत्रिका ने कैबिनेट के फैसले देते हुए लिखा है-कोरोना जागरुकता का चलेगा बड़ा अभियान, प्राकृतिक गैस के लिए भी अब ई-निविदा की व्यवस्था। कोलकोता मेट्रो कॉरिडोर के लिए भी राशि मंजूर।

 

* नवभारत टाइम्स लिखता है-दिल्ली में चौबीस घंटे खुल सकेंगे रेस्त्रॉं, कई लाइसेंस में नरमी का तड़का भी। पत्र के अनुसार विकली बाजार को हरी झंडी, 15 से सिनेमा भी खुलेंगे।

 

* हिंदुस्तान के अनुसार कोरोना रोकने के लिए गंजाम और धरावी से सिखना होगा। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने भी माना छोटे इलाकों पर ध्यान देने से रूकेगा संक्रमण। 310 शहरों पर किया गया था अध्ययन।

 

* जनसत्ता ने जेवर हवाई अड्डे के निर्माण के लिए समझौते पर दस्तखत की खबर प्रमुखता से दी है।

 

* दैनिक भास्कर ने दिल्ली उच्च न्यायालय के परीक्षा फीस में वृद्धि पर सीबीएसई, केंद्र और आप सरकार से जवाब मांगने की खबर प्रमुखता से दी है।

 

* राजस्थान पत्रिका ने सर्वोच्च अवार्ड शीर्षक से लिखा है-डीएनए में बदलाव का टूल बनाने वाली दो महिला वैज्ञानिकों को मिला नोबेल। केमेस्ट्री में नोबेल पुरस्कारों की बुधवार को हुई घोषणा।