आकाशवाणी सार (9-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 9th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- भारत में निवेश का सर्वाधिक अनुकूल माहौल।

* भारतीय रिजर्व बैंक ने द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा की। प्रमुख ब्‍याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं।

* कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 85 दशमलव पांच-दो प्रतिशत हुई।

* विश्‍व खाद्य कार्यक्रम को भूखमरी का मुकाबला करने के लिए वर्ष 2020 का नोबेल शांति पुरस्‍कार देने की घोषणा की गई।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर मनोरजंन पार्क और ऐसी अन्‍य जगहों पर संक्रमण से बचाव के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है।


गृह मंत्रालय ने इस महीने की 15 तारीख से मनोरंजन पार्कों और ऐसे अन्‍य स्‍थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के निर्देशों में कहा गया है कि मास्‍क पहने रखना और 6 फुट की दूरी बनाए रखना जारी रहेगा। मनोरंजन पार्कों में सभी प्रकार के झूलों को सेनिटाइज करना होगा और आने-जाने का अलग समय रखा जाएगा। थिएटर और फूड कोर्ट में कुल क्षमता के पचास प्रतिशत लोगों को ही आने दिया जाएगा। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि हवा आने-जाने की समुचित व्‍यवस्‍था होनी चाहिए। तरणतालों के उपयोग की अनुमति नहीं है।


दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि ऐसे मनोरंजन पार्कों में फूड कोर्ट में ऐसी व्‍यवस्‍था होनी चाहिए कि किसी ग्राहक को खाना लेने या बिल देने में किसी अन्‍य व्‍यक्ति से सम्‍पर्क न करना पड़े।

.......................

* उत्‍तर प्रदेश सरकार 17 अक्‍तूबर से शुरु हो रह नवरात्रि पर्व के दौरान महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा का विशेष अभियान आरम्‍भ करेगी। महिलाओं के साथ पूजा-अर्चना करने मंदिरों में जाते समय या दशहरा मेला देखने के दौरान छेड़खानी की शिकायतें अक्‍सर आती हैं। राज्‍य सरकार उन जगहों की पहचान करेगी जहां महिलाओं के साथ दुर्व्‍यवहार की घटनाएं होती हैं। ऐसी जगहों पर अतिरिक्‍त पुलिस बल तैनात किये जाएंगे।


मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को नवरात्रि त्‍योहार के दौरान विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं, जिसके तहत इन दिनों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए खास पुलिस टीमें तैनात की जाएंगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि महिलाओं और युवतियों की सुरक्षा के लिए बनाए गए एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड को भीड़ भरे और संवेदनशील स्‍थानों में तैनात किया जाए। अपर मुख्‍य सचिव गृह अवनीश अवस्‍थी ने बताया कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक खास डेटा एनालिटिक सेंटर स्‍थापित किया जा रहा है। इस डेटा एनालिटिक सेंटर में महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों से जुड़े आंकड़ों को विभिन्‍न उपलब्‍ध स्रोतों से इकट्ठा किया जाएगा और इसका विश्‍लेषण करते हुए उन हॉट स्‍पॉट या खास जगहों की पहचान की जाएगी जहां पर छेड़छाड़ की घटनाएं सर्वाधिक होती हैं। इस आकलन के बाद जिले की पुलिस और एंटी रोमियो स्‍क्‍वायड को ऐसे स्‍थानों पर तैनात किया जाना सुनिश्चित हो सकेगा।

.......................

* केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को रामबि‍लास पासवान के निधन के बाद उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्री गोयल को उनके मौजूदा विभागों के अलावा इस मंत्रालय का प्रभार सौंपे जाने का आदेश जारी किया है।

-------------

* भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रमुख ब्‍याज दरों को बरकरार रखा है। रिजर्व बैंक ने आज मुम्‍बई में अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा की। रिवर्स रेपो दर पहले की तरह तीन दशमलव तीन-पांच प्रतिशत और रेपो दर चार प्रतिशत पर बरकरार रहेगी। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज यह घोषणा की।


मौद्रिक नीति समिति ने कम से कम चालू वित्‍तवर्ष और अगले वर्ष तक आवश्‍यकतानुसार यथास्थिति बनाए रखने का फैसला किया गया है क्‍योंकि भारतीय अर्थव्‍यव्‍सथा कोविड महामारी से लड़ाई के निर्णायक दौर में प्रवेश कर रही है।


शक्तिकांत दास ने बड़ी घोषणा करते हुए प्रस्‍ताव किया कि दिसम्‍बर 2020 से आरटीजीएस के ज़रिये पैसे के अंतरण की सुविधा रात-दिन उपलब्‍ध कराई जाएगी। उन्‍होंने कहा कि रिजर्व बैंक तरलता और आसान वित्‍तीय शर्तों के लिए बाज़ार प्रति‍भागियों को आश्‍वस्‍त करने के उद्देश्‍य से सभी आवश्‍यक उपाय करने के लिए तैयार है।


ऋण-से-मूल्‍य अनुपात से जुड़े नए आवास ऋण का जोखिम और सभी नए आवास ऋण के लिए औचित्‍यपूर्ण जोखिम की सुविधा 31 मार्च 2022 तक जारी रहेगी। रिजर्व बैंक ने सभी एनबीएफसी और, एचएफसी के लिए संयुक्‍त ऋण की योजना आगे जारी रखने का फैसला किया है। बैंक ने कहा है कि सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर के चालू वित्‍तवर्ष की चौथी तिमाही तक सकारात्‍मक दौर में प्रवेश करने की संभावना है।

-------------

* जीएसटी गुप्तचर विभाग के महानिदेशालय ने निर्यात कंपनियों द्वारा कर क्रेडिट और नकद रिफंड के फर्जी दावों से राजस्व को करीब 61 करोड़ रूपये के नुकसान के मामले का पर्दाफाश किया है। महानिदेशालय ने निर्यातक कंपनियों और उनके मालिकों के निवास स्थान तथा विभिन्न आपूर्ति कंपनियों के परिसरों की तलाशी ली। इसमें पाया गया कि आपूर्तिकर्ता कंपनियों ने किसी वस्तु की आपूर्ति के बगैर ही निर्यातकों को बिल दिए हैं। निर्यातकों ने इन फर्जी बिलों पर इनपुट टैक्स क्रेडिट और उससे रिफंड प्राप्त किया।

-------------

* गूगल मानचित्र पर मुम्‍बई के कंटेन्‍मेंट क्षेत्रों को चिन्हित करने के लिए बृहन मुम्‍बई नगर निगम और गूगल के बीच एक समझौता हुआ है। गूगल मानचित्र पर इन क्षेत्रों को दिखाये जाने से मुम्‍बई निवासियों को इनका पता लगाने में आसानी होगी।

-------------

 

* नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वी के पॉल ने कहा है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए अगले तीन महीने बहुत महत्‍वपूर्ण हैं क्‍योंकि इस दौरान सभी धर्मों और राज्‍यों में त्‍यौहार मनाए जाएंगे। डॉ. पॉल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा दिए गए तीन सूत्र ही स्‍वयं को सुरक्षित रखने का एक मात्र तरीका है।


देश में कोरोना का प्रभाव अभी भी बना हुआ है और आने वाले महीनों में त्‍यौहारों के महीनों में कोरोना का प्रभाव और भी बढ़ सकता है। माननीय प्रधानमंत्री जी ने कोरोना से बचने के लिए जन-आंदोलन का आह्वान किया है और उसमें तीन बिन्‍दु हैं। हमने मास्‍क पहनना है और उस मास्‍क को सही तरीके से पहनना है कि उससे नाक और मुंह दोनों ही अच्‍छी तरह से कवर किए हुए हों। दूसरा बिन्‍दु है कि हम जब एक और दूसरे के पास हैं तो छह फुट की दूरी को बनाए रखें। वायरस को एक से दूसरे पर आना मुश्किल हो जाता है जब हम दूरी बनाते हैं। और तीसरा बिन्‍दु है कि अपने हम हाथ को बार-बार धोएं, इसको साफ रखें, सेनिटाइजर से साफ रखें या साबुन-पानी से धो कर रखें। इससे वायरस का प्रकोप कम होगा।

---------

* रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डी.आर.डी.ओ. ने आज स्‍वदेश में विकसित एंटी रेडिएशन मिसाइल- रुद्रम का सफल परीक्षण किया। ओडि़शा तट के पास ह्वीलर द्वीप पर स्थित रेडिएशन निशाने पर इस मिसाइल ने अचूक निशाना लगाया। मिसाइल को एस.यू.-30 एम.के.-1 लड़ाकू विमान से प्रक्षेपित किया गया।


स्‍वेदशी क्षमता से भारतीय वायुसेना के लिए विकसित की जा रही रुद्रम मिसाइल विभिन्‍न दूरियों और अलग-अलग परिस्थितियों में कार्य कर सकेगी। इसमें आई.एन.एस.-जी.पी.एस. नेवीगेशन प्रणाली लगाई गई है।

-----------

* विश्‍व खाद्य कार्यक्रम को वर्ष 2020 का नोबेल शांति पुरस्‍कार देने की घोषणा की गई है। यह पुरस्‍कार इस संस्‍था को भुखमरी का मुकाबला करने और विश्‍व में खाद्य सुरक्षा को बढावा देने के लिए दिया गया है। यह घोषणा आज ऑस्‍लो में नोबेल समिति के अध्‍यक्ष बेरिड एंडरसन ने की।


विश्‍व खाद्य कार्यक्रम को यह पुरस्‍कार संघर्ष प्रभावित क्षेत्रों में शांति स्‍थापित करने के साथ-साथ युद्ध के हथियार के रूप में भूख के इस्‍तेमाल को रोकने की दिशा सराहनीय कार्य के लिए दिया गया है। यह दुनिया का सबसे बड़ा मानवीय संगठन है जो भुखमरी मिटाने की दिशा में काम कर रहा है और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देता है। 2019 में विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत 88 देशों में 97 मिलियन लोगों को सहायता प्रदान की गई। इसके अलावा हर साल 15 बिलियन से अधिक राशन वितरित करता है।

---------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ग्रामीण भारत में आमूल परिवर्तन लाने और करोड़ों भारतीयों को अधिकार संपन्‍न बनाने के लिए रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रोपर्टी कार्ड वितरित करने की स्‍वामित्‍व योजना का शुभारंभ करेंगे। इस वर्ष अप्रैल में शुरू की गई इस योजना का उद्देश्‍य गांवों के संपत्ति धारकों को उनके मालिकाना हक के रिकॉर्ड के रूप में संपत्ति कार्ड उपलब्‍ध कराना है।


देशभर में चार साल में चरणबद्ध तरीके से इसे लागू किया जा रहा है और करीब छह लाख 62 हजार गांवों को इसके दायरे में लाया जायेगा। स्‍वामित्‍व योजना पर अमल से करीब एक लाख संपत्ति धारक अपने मोबाइल पर प्राप्‍त हुए एस.एम.एस. लिंक के जरिये संपत्ति कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद संबंधित राज्‍य सरकारें भी छपा हुआ संपत्ति कार्ड लोगों को वितरित करेंगीं। इस योजना के इस चरण के लाभार्थी देश के छह राज्‍यों के 763 गांवों से हैं। इनमें उत्‍तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्‍ट्र के एक सौ, मध्‍य प्रदेश के 44, उत्‍तराखंड के 50 और कर्नाटक के दो गांव शामिल हैं। संपत्ति कार्ड मिल जाने पर ये लोग इनका उपयोग वित्‍तीय संपत्ति के रूप में ऋण लेने और अन्‍य आर्थिक फायदे उठाने के लिए कर सकेंगे। देश में पहली बार गांवों के लाखों संपत्ति धारकों को टेक्‍नॉलोजी के माध्‍यम से इस तरह की सुविधा इतने बड़े पैमाने पर उपल‍ब्‍ध कराई जा रही है। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के दौरान कुछ लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत भी करेंगे। 

-------------

* सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक परामर्श जारी कर निजी टेलीविजन चैनलो को केबल टेलीविजन नेटवर्क (विनियमन) अधिनियम 1995 के अंतर्गत प्रोग्राम कोड का पालन करने की सलाह दी है इसके तहत किसी भी कार्यक्रम में झूठ, संकेतात्‍मक भाषा, आधा-अधूरा सच, अश्‍लील और अपमानजनक सामग्री नहीं प्रसारित की जानी चाहिए। कार्यक्रम में किसी भी व्‍यक्ति या समूह और उनके सामाजिक, सार्वजनिक और नैतिक जीवन की आलोचना दुर्भावना या बदनामी नहीं होनी चाहिए।

-----------

* विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने अफगान शांति वार्ताकार अब्‍दुल्‍ला अब्‍दुल्‍ला को आश्‍वासन दिया है कि भारत अफगानिस्‍तान में शांति, समृद्धि और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है। एक ट्वीट में विदेश मंत्री ने कहा कि बैठक के दौरान द्वपिक्षीय सहयोग और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई। श्री जयशंकर ने हाल के घटनाक्रम पर अफगानिस्‍तान के शांति वार्ताकार के दृष्टिकोण का भी स्‍वागत किया। डॉ. अब्‍दुल्‍ला अब्‍दुल्‍ला ने एक ट्वीट में कहा कि उन्‍होंने अफगान शांति प्रक्रिया, द्वविपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय समर्थन पर एक-दूसरे से विचार साझा किए।

------------

* महाराष्‍ट्र सरकार ने इस रविवार को होने वाली महाराष्‍ट्र लोक सेवा आयोग- एम.पी.एस.सी. की परीक्षा स्‍थगित कर दी है। तीसरी बार यह परीक्षा स्‍थगित की गई है। महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए अधिक समय की आवश्‍यकता को ध्‍यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है। नई तिथियों की घोषणा जल्‍द की जायेगी।

----------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भाई तारू सिंह की 300वीं जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है। ट्वीटर पर श्री मोदी ने कहा कि भाई तारू सिंह का नाम हमेशा साहस और निडरता के पर्याय के रूप में याद रखा जाएगा।

------------

* प्रधानमंत्री ने आज (9 OCT) भारतीय विदेश सेवा-आईएफएस के स्‍थापना दिवस पर आईएफएस के सभी अधिकारियों को बधाई दी है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र सेवा और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर राष्‍ट्रीय हितों को आगे बढ़ाने में आईएफएस अधिकारियों का योगदान सराह‍नीय है।

--------

भारतीय डाक विभाग ने आज (9 OCT)  विश्व डाक दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाने की शुरुआत की। संचार मंत्रालय ने कहा कि विश्व डाक दिवस का उद्देश्य लोगों के रोज़मर्रा के जीवन में डाक क्षेत्र की भूमिका और सामाजिक तथा आर्थिक विकास में इसके योगदान पर जागरूकता पैदा करना है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार भदौरिया का यह कहना कि वायुसेना के जाबांजों ने पूर्वी लद्दाख सीमा पर दिखाया दम-खम- राष्ट्रीय सहारा की पहली खबर है। दैनिक ट्रिब्यून ने उनके इन शब्दों को दिया है- ये इच्छाशक्ति है दुश्मन से निपटने की। राजस्थान पत्रिका लिखता है- वायुसेना दिवस, राफाल की दहाड़ को देखने-सुनने उमड़े लोग।


* नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का यह कहना- भारतीय कंपनियों की कीमत पर विदेशी एयरलाइंस को अनुमति नहीं, नवभारत टाइम्स सहित सभी अखबारों में है।


* केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन की खबरें सभी अखबारों में हैं। जनसत्ता ने स्मृति शेष शीर्षक से लिखा है- दलित राजनीति के महत्वपूर्ण दौर का अवसान।


* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कल कोरोना के खिलाफ शुरू किए गए जन आंदोलन पर राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं। पत्र ने सतर्क करते हुए लिखा है- सावधान रहें, सर्दियों में और खतरनाक होगा कोरोना वायरस।


* लॉकडाउन के दौरान दाने-दाने के मोहताज हो गए थे बुजुर्ग दंपत्ति, वीडियो वायरल होने पर मदद को उमड़ी जनता और नेता, इस खबर को हिंदुस्तान ने शीर्षक दिया है- देखते ही देखते चंद घटों में देशभर में छा गया बाबा का ढाबा।


* साहित्य के क्षेत्र में कल घोषित हुए नोबेल पुरस्कार की घोषणा को राजस्थान पत्रिका ने पहली खबर बनाते हुए लिखा है- मानव जीवन के दर्द को काव्य में पिरोने वाली लुईस को मिला ये पुरस्कार।


* दिल्ली एनसीआर में 15 अक्तूबर से डीजल जनरेटर पर प्रतिबंध की खबरें अमर उजाला सहित सभी अखबारों में हैं। पत्र लिखता है तीन राज्यों की सरकारों को ईपीसीए ने जारी किए दिशा-निर्देश। दैनिक जागरण लिखता है- होटल, ढाबों और रेस्तरां में लकड़ी और कोयला जलाने पर भी रोक।

 

* जनसत्ता की खबर है- जिला केंद्रित चेतावनियां जारी करेगा मौसम विभाग, पत्र ने मौसम विभाग के महानिदेशक के हवाले से लिखा है कि चक्रवात की जो चेतावनियां जारी की जाएंगी, उनमें बताया जाएगा कि कहां-कहां कितना प्रभाव हो सकता है ताकि संपत्ति और वित्तीय नुकसान को कम किया जा सके।