आकाशवाणी सार (10-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 10th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम कार्यनीतिक पेट्रोलियम भंडार और ओएनजीसी की बसिष्‍ठ परियोजना का उद्घाटन किया। श्री

 

 

*क्रिकेट में, न्‍यूजीलैंड की महिला टीम ने हैमिल्‍टन में भारत को तीसरे टी-ट्वेंटी मैच में 2 रन से हराकर श्रृंखला तीन-शून्‍य से जीती। 


*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। कहा- रक्षा उत्‍पादन के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता हासिल करना और सेना को हरसंभव सहायता सुनिश्चित कराना उनकी सरकार का सपना।



*पश्चिम एशियाई देश अबूधाबी ने अरबी और अंग्रेजी के साथ हिन्‍दी को तीसरी आधिकारिक न्‍यायिक भाषा के रूप में शामिल किया।


*क्रिकेट में - हेमिल्‍टन में अंतर्राष्‍ट्रीय ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट श्रृंखला में आज के अंतिम मैच हारने के बाद भारतीय पुरूष और महिला टीम का न्‍यूजीलैंड दौरा संपन्‍न।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

 

 

 

*जम्मू कश्मीर में ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग - गेट के तीन सौ 19 परीक्षार्थियों समेत पांच सौ 38 लोगों को भारतीय वायुसेना की कई अलग-अलग उड़ानों में श्रीनगर से जम्मू लाया गया है। ये परीक्षार्थी आज होने वाली परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। रक्षा प्रवक्ता ने कल बताया कि वायुसेना अपनी विशेष उड़ानों से परीक्षार्थियों, स्थानीय लोगों और पर्यटकों को जम्मू लायी। ये लोग जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने के कारण वहां फंस गए थे।

 

-------------------

 

*पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के विधायक सत्यजीत बिस्वास की हत्या के सिलसिले में पूछताछ के लिए दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। नादिया जिले में माजदिया के फुलबारी में कल रात एक समारोह में कृष्णगंज निर्वाचन क्षेत्र से विधायक पर गोली दागी गई। घटना की सीआईडी जांच शुरू की गई है।

 

-------------------

 

*आज बसंत पंचमी है। माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को सरस्वती पूजा के रूप में मनाया जाता है। बसंत पंचमी के दिन लोग पीले वस्त्र पहनते है और मां सरस्वती की पीले और सफेद रंग के फूलों से ही पूजा करते हैं। उत्तर प्रदेश में आज प्रयागराज में कुम्भ मेले में बसंत पंचमी के अवसर पर तीसरा और अंतिम शाही स्नान चल रहा है।

 

 

 

-------------------

 

*तेल और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान आज ग्रेटर नोएडा में अंतर्राष्ट्रीय पेट्रो टेक-2019 का उद्घाटन करेंगे। तीन दिन के सम्मेलन में देश के तेल और गैस क्षेत्र में हाल ही में हुए निवेशक और बाजार के हित में हुए घटनाक्रम को उजागर किया जाएगा।

 


इस सम्मेलन में 70 देशों के 86 से अधिक प्रमुख वक्ता और सात हजार प्रतिनिधि भाग लेंगे। इनमें प्रौद्योगिकीविद, वैज्ञानिक, नीति निर्धारक, प्रबंधन विशेषज्ञ, उद्यमी, सेवा प्रदाता और विक्रेता शामिल हैं। इस अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी में 13 देशों के मंडप लगाये गये हैं और 40 से अधिक देशों के लगभग सात सौ पचास कंपनियां और संगठन इसमें भाग ले रहे हैं। प्रदर्शनी में मेक-इन-इंडिया और नवीकरणीय ऊर्जा विषय पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। पेट्रो-टेक शिखर सम्मेलन में विभिन्न स्टार्ट-अप कंपनियां भी अपनी-अपनी प्रौद्योगिकी और विकास का प्रदर्शन करेंगीं।

 

-------------------

 

*विश्‍व सरकार सम्‍मेलन आज दुबई में आरंभ हो रहा है। सम्‍मेलन में दुनिया की भावी सरकारों की रूपरेखा और वैश्‍विक चुनौतियों के समाधान के लिए संगठित प्रयासों पर विचार-विमर्श होगा।

 


तीन दिन के इस आयोजन में एक सौ 40 से अधिक देश भाग ले रहें हैं। सात प्रमुख विषयों पर दो सौ से भी अधिक सत्र और विचार मंच आयोजित किए जाएंगे।

 

 

-------------------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज आंध्रप्रदेश में गुंटूर में विशाखापट्टनम कार्यनीतिक पेट्रोलियम भंडार राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस केन्‍द्र की क्षमता 13 लाख 30 हजार मीट्रिक टन है।


प्रधानमंत्री ने कृष्‍णा-गोदावरी नदी घाटी में स्थित तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड की वशिष्‍ठ और एस-1 विकास परियोजना का उद्घाटन भी किया। श्री मोदी ने कृष्‍णपट्टनम में भारत पेट्रोलियम निगम लिमिटेड के नए टर्मिनल की आधारशिला रखी।


गुंटूर में जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि यह परियोजना आंध्रप्रदेश के साथ-साथ पूरे देश की ऊर्जा आवश्‍यकताओं को पूरा करने की दृष्टि से महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि इन परियोजनाओं से रोजगार के काफी अवसर पैदा होंगे।


सारे प्रोजेक्ट से यहां के युवाओं को सीधा रोजगार तो मिलेगा ही, साथ ही गैस पर आधारित उद्योगों का भी विकास होगा। साथियों भारत को गैस और क्लीन फ्यूल बेस इकोनॉमिक बनाने के लिए हम तेज गति से काम कर रहे हैं। चाहे रसोई में एलपीजी और पीएनजी के कनेक्शन हों, गाड़ियों में सीएनजी हों या फिर गैस से फर्टिलाइजर बनाने वाले कारखानें, पूरे देश में व्यापक काम हो रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार देश के सभी तटवर्ती इलाकों का पेट्रोलियम केन्‍द्रों के रूप में विकास करने पर विशेष ध्‍यान दे रही है।


साथियों मुश्किल परिस्थितियों में देश को अपनी आवश्यकता के लिए गैस, पेट्रोल, डीजल की कमी न हो, इसके लिए केन्द्र सरकार देश की अलग-अलग जगहों पर ऑयल रिजर्व बना रही है। आवश्यकता पड़ने पर करीब महीने भर तक देश की पेट्रोलियम से जुड़ी जरूरतें पूरी हो सके। हमारा प्रयास है कि हमारी जो कोस्टल लाइन है, चाहे दक्षिण भारत हो, पूर्वी भारत हो या पश्चिमी भारत, उनको पेट्रोलियम के हब के तौर पर विकसित किया जाए।


प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों, दलितों और जनजातीय लोगों को मुफ्त गैस कनेक्‍शन देने का काम तेजी से चल रहा है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने हृदय योजना के तहत अमरावती को धरोहर नगर चुना है।

 

 

--------------

 

*केन्‍द्रीय अन्वेषण ब्यूरो- सी.बी.आई., शारदा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से आज भी पूछताछ कर रही है। जांच एजेंसी ने इस सिलसिले में कल मेघालय में शिलांग में अपने कार्यालय में उनसे पूछताछ शुरू की थी। कल उनसे लगभग आठ घंटे तक पूछताछ की गई थी।

 

इस बीच, मामले के अन्‍य आरोपी पूर्व राज्यसभा सदस्य और तृणमूल कांग्रेस नेता कुणाल घोष भी आज घोटाले की पूछताछ के सिलसिले में सीबीआई कार्यालय में पेश हुए। समझा जाता है कि इनसे आज दिन भर पूछताछ की जायेगी।


इससे पहले, इसी घोटाले की जांच के सिलसिले में श्री राजीव कुमार की अध्‍यक्षता में गठित विशेष जांच दल ने कुणाल घोष को गिरफ्तार किया था। बाद में उन्‍हें जमानत पर छोड़ दिया गया था।

 

 

--------------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल उत्‍तर प्रदेश के वृंदावन में अक्षय पात्र योजना से संबंधित एक पट्टिका का अनावरण करेंगे। समाज के वंचित वर्ग के स्‍कूली बच्‍चों को अब तक 3 अरब भोजन परोसने का काम पूरा होने के सिलसिले में इसका आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री तीन अरबवां भोजन परोसेंगे। वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। श्री मोदी इस्‍कोन के आचार्य प्रभुपाद के विग्रह पर पुष्‍पांजलि अर्पित करेंगे।

 

 

 

 

 

 

--------------

 

*हैमिल्‍टन में, न्‍यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने भारत को तीसरे और अंतिम टी-ट्वेन्‍टी मैच में दो रन से हरा कर श्रृंखला तीन-शून्य से जीत ली है। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड ने 7 विकेट पर 161 रन बनाये। इसके जवाब में भारतीय टीम 4 विकेट पर 159 रन बना सकी।

 

--------------



*श्री मोदी ने तमिलनाडु में तिरुपुर से चेन्‍नई मेट्रो रेल के पहले चरण के तहत 10 किलोमीटर लंबे चेन्‍नई मेट्रो रेलखंड का वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने चेन्‍नई में एक सौ बिस्‍तरों वाले ईएसआई अस्‍पताल की आधारशिला रखी और 470 बिस्‍तरों वाले ईएसआई के एक अन्‍य अस्‍पताल का उद्घाटन किया। उन्‍होंने चेन्‍नई और तिरुचिरापल्‍ली हवाई अड्डों के टर्मिनल भवनों के आधुनिकीकरण और विस्‍तार के कार्य का भी शुभारंभ किया।


तिरुपुर में रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने तमिलनाडु में सैन्‍य सामग्री के उत्‍पादन के लिए रक्षा गलियारा बनाए जाने को महत्‍वपूर्ण कदम बताया।



प्रधानमंत्री ने कर्नाटक में हुबली के पास धारवाड़ में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान की आधारशिला रखी। उन्‍होंने चिकजाजूर-मायाकोंडा रेल लाइन को दोहरा करने की परियोजना का भी उद्घाटन किया। श्री मोदी ने कहा:-



गरीबों को पक्‍के घर, स्‍वच्‍छ ईंधन के अभियान, देश की ऊर्जा सुरक्षा से जुडे हमारे संकल्‍प को और मजबूत करने वाले हैं। नया भारत मजबूती का मॉडल चाहता है।



इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि पांच हजार करोड़ रुपये लागत की जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया, उनसे सबका साथ, सबका विकास के सरकार के दृष्टिकोण को और बल मिलेगा।

 

--------


*राजस्‍थान में सरकारी नौकरियों और शिक्षा संस्‍थाओं में गुर्जर समुदाय के लिए पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर आज तीसरे दिन भी जारी आंदोलन की वजह से कम से कम बीस रे‍लगाडि़यों को रद्द कर दिया गया और सात के मार्ग बदल दिए गए हैं। सवाई माधोपुर जिले में आंदोलनकारी रेलवे लाइनों पर बैठे हैं जिससे रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं। राजस्‍थान के विभिन्‍न शहरों को जोड़ने वाले प्रमुख राजमार्गों पर भी आंदोलन का असर पड़ा है।


--------


*उत्‍तर प्रदेश पुलिस और आबकारी विभाग के अधिकारियों ने सहारनपुर और कुशीनगर के जहरीली शराब कांड के बाद पूरे राज्‍य में शराब का अवैध धंधा करने वालों के खिलाफ धरपकड़ का अभियान शुरू किया है। अभी तक तीन हजार से ज्‍यादा लोग गिरफ्तार किये गए हैं और 2800 से ज्‍यादा मामले दर्ज किये गए हैं।



उधर, उत्‍तराखंड में अवैध शराब के खिलाफ अभियान में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दोनों राज्‍यों में जहरीली शराब पीने के कारण मृतकों की संख्‍या 76 तक पहुंच गई है।



----------


*संयुक्‍त अरब अमारात ने हिन्‍दी को अदालती कामकाज के लिए तीसरी सरकारी भाषा के रूप में मान्‍यता देने का फैसला किया है। इसका उद्देश्‍य न्‍याय प्रक्रिया को सुलभ बनाना है। संयुक्‍त अरब अमारात में अरबी और अंग्रेजी भाषाओं का इस्‍तेमाल पहले से ही हो रहा है।



आबूधाबी के न्‍यायिक विभाग ने कहा है कि अब अदालतों के समक्ष पेश किये जाने वाले दावों के फार्म हिन्‍दी में भी भरे जा सकेंगे।संयुक्‍त अरब अमारात में 33 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं।



भारतीय समुदाय संयुक्‍त अरब अमीरात में रहने वाला सबसे बड़ा प्रवासी समूह है और इसमें श्रमिकों की एक बड़ी संख्‍या है। एक ट्वीट में राजदूत नवनीत पुरी ने इस कदम का स्‍वागत किया और कहा कि यूएई सरकार के इस कदम से भारतीय श्रमिकों को न्‍याय प्रक्रिया पूरी करने में बहुत मदद मिलेगी। पिछले कुछ वर्षों में भारत तथा संयुक्‍त अरब अमीरात के संबंधों के बढ़ते गर्माहट का यह एक और संकेत है।


---------


*भारत की पुरूष और महिला क्रिकेट टीम का न्‍यूजीलैंड दौरा समाप्‍त हो गया है। दोनों को आज न्‍यूजीलैंड में अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच में हार का सामना करना पड़ा। हेमिल्‍टन में तीसरे और अंतिम ट्वेन्‍टी-ट्वेन्‍टी क्रिकेट मैच में मेजबान न्‍यूजीलैंड ने भारत को चार रन से हराकर तीन मैच की श्रृंखला 2-1 से जीती। उधर, हैमिल्‍टन में ही न्‍यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने भारत की महिला क्रिकेट टीम को तीसरे और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेन्‍टी मैच में दो रन से हरा कर तीन-शून्य से श्रृंखला जीती।

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*समाचार पत्रों ने प्रधानमंत्री के कल अरुणाचल प्रदेश दौरे में पूर्वोत्तर को विभिन्न परियोजनाओं की सौगात की ख़बर चित्र के साथ दी है। जनसत्ता, अमर उजाला और राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-प्रधानमंत्री के दौरे से बौखलाए चीन को करारा जवाब।

 

*प्रवर्तन निदेशालय की रॉबर्ट बाड्रा से पूछताछ को अख़बारों ने अहमियत दी है। उधर शारदा चिटफंड मामले में सी बी आई के समक्ष कोलकाता पुलिस कमिश्नर के पूछताछ के लिये हाज़िर होने को भी अख़बारों ने विस्तार से दिया है।

 

*ज़हरीली शराब से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में हुई मौतों पर हिंदुस्तान ने लिखा है--सियासी साज़िश की आशंका। जनसत्ता ने लिखा है कल छापेमारी के दौरान बड़े पैमाने पर अवैध शराब बरामद। देशबंधु लिखता है--ताबड़तोड़ छापे, एक सौ अठारह लोग गिरफ्तार।

 

*रेल पटरियों पर राजस्थान में गुर्जर समुदाय के फिर से डटने को अख़बारों ने पहले पन्ने पर दिया है। पांच फीसदी अलग से आरक्षण पर अड़े लोग प्रदर्शन पर उतरे। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है--कई ट्रेनें रद्द, कई के मार्ग बदले।

 

*हरिभूमि ने बॉक्स में चुनाव आयोग के इस परामर्श को विस्तार से दिया है वोटर लिस्ट से नाम कटने की झूठी कॉल से सावधान रहें दिल्ली वाले, चुनाव आयोग ने हेल्पलाइन नम्बर जारी किया। कहा भ्रामक फोन कॉल पर विश्वास न करें, नाम काटने या जोड़ने का अधिकार केवल निर्वाचन आयोग के पास।दिल्ली हवाई अड्डे पर बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा अवैध रूप से रखने पर महिला की गिरफ्तारी हरिभूमि में है।

 

*प्रयागराज में कुम्भ में आज तीसरा शाही स्नान होने तथा बसंत पंचमी के अवसर पर श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की ख़बर भी अख़बारों में है।

 

*राजस्थान पत्रिका ने कश्मीर में बर्फबारी के बाद बर्फ से ढके रिहायशी इलाकों के चित्र मुखपृष्ठ पर दिये हैं।

 

*अमर उजाला, नवभारत टाइम्स और पंजाब केसरी ने बसंत पंचमी के अवसर पर विशेष आलेख दिये हैं। दैनिक ट्रिब्यून ने बसंत का उल्लास शीर्षक से पटियाला में पीले परिधान पहने पतंग उड़ाती महिलाओं के चित्र दिये हैं।