आकाशवाणी सार (12-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 12th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 


*सरकार का करदाताओं को आयकर नोटिस सीधे न देने का फैसला।

*भारत का दक्षिण कोरिया और जापान से मुक्त व्यापार संधि पर समीक्षा करने का अनुरोध।

*रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने स्वदेशी मैन पोर्टेबल टैंकरोधी गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

*श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड आतंकी हमले की धमकी के मद्देनज़र अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से पहले सुरक्षा स्थिति की दोबारा समीक्षा करेगा।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रांची में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना और छोटे व्‍यापारियों के लिए पेंशन योजना का शुभारंभ किया। उन्‍होंने झारखंड में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्‍यास किया।

*वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- सरकार अर्थव्‍यवस्‍था और निर्यात के लिए साहसिक कदम उठाने को तैयार।

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- जैविक हथियार का आतंकवाद एक बड़ा खतरा, इससे निपटने के लिए सतर्क रहना होगा।

*जमीयत-उलमा-ए-हिंद ने संकल्‍प पारित करते हुए कहा- सीमापार से असामाजिक ताकतें कश्‍मीर में मुश्किलें खड़ी कर रही हैं।

*जम्‍मू कश्‍मीर सरकार ने किसानों से लाभदायक मूल्‍य पर 12 लाख मीट्रिक टन सेब खरीदने के लिए विशेष योजना शुरू की।

*इस्राइल ने अश्‍दोद शहर में रॉकेट हमलों का बदला लेने के लिए गजा में हवाई हमले किये।

*भारत ने कहा--संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद में कश्‍मीर मुद्दे के ध्रुवीकरण और राजनीतिकरण करने का पाकिस्‍तान का प्रयास विफल।

*जमीयत-उलमा-ए-हिंद ने कहा-जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग। भारत विरोधी ताकतें और पाकिस्‍तान इसको तहस-नहस कर रहे हैं।

*गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ दस दिन का गणेश उत्‍सव संपन्‍न।

 

समाचार विस्तार से- 

 

*सरकार ने करदाताओं को आयकर नोटिस सीधे न देने का फैसला किया है।अहमदाबाद में केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अगले महीने से यह नोटिस पहले जांच के लिए केन्‍द्रीयकृत प्रणाली में जाएगा और उसके बाद ही इस पर अगली कार्रवाई होगी। इस तरह से अब आयकर अधिकारियों की मनमानी नहीं चलेगी। श्री प्रसाद ने कहा कि हालांकि पिछली तिमाही में सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर घटकर पांच दशमलव एक प्रतिशत हो गई है, लेकिन भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का आधार मजबूत है। उन्‍होंने कहा कि मुद्रास्‍फी‍ति और राजकोषीय घाटा नियंत्रण में है, जबकि कर आधार और कर संग्रहण सहित विदेशी मुद्रा और प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश में वृद्धि देखी गई है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार ने बैंकिंग और आवास क्षेत्र में धन देने और अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के लिए बैंकों का विलय जैसे कई सकारात्‍मक कदम उठाए हैं।

-----------

*मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने नई दिल्ली में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा डिजाइन किया गया "जीवन कौशल" संबंधी पाठ्यक्रम जारी किया। यह पाठ्यक्रम संचार कौशल, पारस्परिक कौशल, समय प्रबंधन, समस्या सुलझाने की क्षमता, निर्णय लेने की क्षमता और नेतृत्व संबंधी क्षमताओं के साथ स्नातकों को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मीडिया से बातचीत में श्री धोत्रे ने कहा कि नए पाठ्यक्रम हमारे स्नातकों की रोजगार क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

-----------

*भारत ने दक्षिण कोरिया और जापान से अनुरोध किया है कि वे भारत के साथ अपने-अपने मुक्त व्यापार समझौतों की समीक्षा करें। नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इन व्यापार समझौतों की समीक्षा इसलिए की जानी चाहिए, क्योंकि समझौता करने के बाद से आयात-निर्यात की स्थिति में अब बदलाव आ गया है। ऐसा भारत और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों की परिषद द्वारा अपने मुक्त व्यापार समझौतों की समीक्षा करने के निर्णय के बाद किया गया है।


प्रस्तावित क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक सहयोग (आरसीईपी) पर गोयल ने कहा कि इस समझौते के लिए विचार-विमर्श चल रहा है और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि देशहित में ही कोई निर्णय लिया जाए। उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार ने आर.सी.ई.पी. से बातचीत में संतुलित रुख अपनाया है। मंत्री ने बताया कि आर.सी.ई.पी. के सभी 15 वार्ताकार देशों के प्रतिनिधियों को इस महीने की 14 और 15 तारीख को भारत आने का न्यौता दिया गया है, ताकि इस व्यापक व्यापार समझौते से जुड़े विभिन्न विचारों और उपायों पर चर्चा की जा सके।

-----------

*रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने भारतीय सेना की क्षमता में तेजी लाते हुए देश में ही निर्मित कम वजन के मैन पोर्टेबल टैंकरोधी गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। यह प्रक्षेपास्त्र आंध्र प्रदेश की कुरनूल रेंज में मैन पोर्टेबल ट्राइपोड लॉन्‍चर से छोड़ा गया।


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस सफल परीक्षण के लिए संगठन को बधाई दी है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि प्रक्षेपास्त्र ने लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाया और इसे बड़ी कुशलता से नष्ट कर दिया। परीक्षण से इस प्रक्षेपास्त्र के सभी मिशन पूरे कर लिए गए हैं।


मैन पोर्टेबल टैंक रोधी गाइडेउ मिसाइल के सफल परीक्षण की यह तीसरी श्रृंखला है। इस प्रक्षेपास्त्र में उन्नत वैमानिकी सहित अत्याधुनिक इन्फ्रा-रेड इमेजिंग सीकर शामिल किए गए हैं। इस परीक्षण से देश में ही निर्मित तीसरी पीढ़ी के मैन पोर्टेबल टैंकरोधी गाइडेड मिसाइल विकसित करने का सेना का रास्ता साफ हो गया है। 

-----------

*श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्‍तान में आतंकी धमकी के बाद अपनी टीम पाकिस्‍तान भेजने से पहले सुरक्षा स्थिति की दोबारा समीक्षा करने का फैसला किया है। श्रीलंका क्रिकेट ने एक बयान में कहा है कि प्रधानमंत्री कार्यालय से क्रिकेट टीम को संभावित आतंकी खतरे के बारे में चेतावनी मिलने के बाद बोर्ड को अपनी योजना पर दोबारा विचार करने की आवश्‍यकता है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पाकिस्‍तान के प्रस्‍तावित दौरे के लिए दूसरे स्‍तर की टीम की कल घोषणा के बाद क्रिकेट बोर्ड का यह बयान आया है।


श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने सरकार से पाकिस्‍तान में सुरक्षा हालतों का दोबारा जायजा लेने के लिए मदद मांगी है, ताकि सीरिज के बारे में कोई अंतिम निर्णय लिया जा सकें। इसके पहले, श्रीलंका के 10 खिलाडि़यों ने सुरक्षा वजहों से इस दौरे में शामिल न होने का निर्णय लिया था और कल ही उनकी जगह नये नामों की घोषणा हुई थी। इस नये घटनाक्रम ने सीरिज को लेकर सवाल खड़े कर दिये हैं। हालांकि पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने खिलाडि़यों के सुरक्षा इंतजाम को लेकर पुर्नआश्‍वासन दिया है। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।


श्रीलंका को 27 सितम्‍बर से 9 अक्‍तूबर के बीच कराची और लाहौर में तीन एकदिवसीय और तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच खेलने हैं।

-----------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का शुभारम्‍भ किया। इस योजना के तहत पांच करोड़ लघु और सीमान्‍त किसानों को तीन हजार रूपये प्रतिमाह की न्‍यूनतम पेंशन देकर उनका जीवन सुरक्षित बनाया जायेगा। यह पेंशन 60 साल की उम्र पूरी करने वाले किसानों को दी जायेगी। अगले तीन वर्षों के लिए इस योजना के तहत दस हजार, 774 करोड़ रूपये की व्‍यवस्‍था की गई है। 18 से 40 वर्ष आयु के सभी छोटे और सीमान्‍त किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।


झारखंड में अब तक एक लाख 16 हजार किसानों ने इस योजना के लिए अपना नाम दर्ज कराया है। केवल दो हेक्‍टेयर की कृषि योग्‍य जमीन वाले छोटे और सीमांत किसानों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।


कार्यक्रम के शुभारम्‍भ के बाद प्रधानमंत्री ने रांची के प्रभात तारा मैदान में एक जनसभा को सम्‍बोधित किया।


पूरे देश के करोड़ों किसानों को पेंशन सुनिश्चित करने वाली प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना इसकी शुरूआत इस झारखंड की बिरसा मुंडा की धरती से इसका प्रारंभ हो रहा है। इतना ही नहीं, देश के करोड़ों व्‍यापारियों और स्‍वरोजगारियों के लिए राष्‍ट्रीय पेंशन योजना की शुरूआत भी झारखंड से हो रही है। मैं इस महान धरती से देशभर के किसानों और व्‍यापारियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

 

प्रधानमंत्री ने झारखंड के साहेबगंज में विभिन्‍न प्रकार के यातायात साधनों के मल्‍टी मॉडल टर्मिनल का लोकार्पण किया। यह नदी तट पर बना भारत का दूसरा मल्‍टी मॉडल टर्मिनल है। उन्‍होंने रांची में डिजिटल संचार प्रणाली के जरिये इस टर्मिनल का उद्घाटन किया।


प्रधानमंत्री ने झारखंड सचिवालय के नये भवन की आधारशिला भी रखी। उन्‍होंने रांची के धुरवा क्षेत्र में झारखंड विधानसभा के नये भवन का उदघाटन भी किया।


श्री मोदी ने देशभर में 462 एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालयों का भी लोकार्पण किया। इनमें से 69 विद्यालय झारखंड में होंगे। प्रधानमंत्री ने छोटे व्‍यापारियों के लिए व्‍यापार स्‍वरोजगार पेंशन योजना का भी शुभारम्‍भ किया।


------
*वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकार अर्थव्‍यवस्‍था और निर्यात बढ़ाने के लिए साहसिक कदम उठाने को तैयार है। उन्‍होंने कहा कि सरकार अगले पांच वर्षों में अरबों डॉलर का निर्यात करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। नई दिल्‍ली में आज व्‍यापार बोर्ड की बैठक को संबोधित करते हुए पीयुष गोयल ने कहा कि सरकार निर्यात ऋण के लिए एक योजना बनाएगी। वाणिज्‍य मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय औद्योगिक नीति को अंतिम रूप देने का काम कर रहा है।


पीयुष गोयल ने कहा कि बहुत से ऐसे उत्‍पाद हैं, जिन्‍हें अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में पहुंचाया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि तीन करोड़ भारतीय दुनिया के विभिन्‍न हिस्‍सों में रहते हैं और वे भारतीय उत्‍पादों का प्रयोग करना चाहते हैं।


------
*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जैविक हथियारों का आतंकवाद एक बड़ा ख‍तरा है। उन्‍होंने कहा कि सशस्‍त्र सेनाओं की चिकित्‍सा सेवाओं को इस खतरे से निपटने के लिए आगे आना होगा। रक्षामंत्री नई दिल्‍ली में शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ के सैन्‍य चिकित्‍सा सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि युद्ध लड़ने के नये और गैर पारम्‍परिक तरीके हमारे लिए चुनौतियां हैं।


राजनाथ सिंह ने कहा कि परमाणु रसायन और जैविक युद्ध इस खतरे में शामिल हैं। रक्षामंत्री ने कहा कि सशस्‍त्र सेनाओं की चिकित्‍सा सेवाओं को इन चुनौतियों को पहचानना होगा। रक्षामंत्री ने शंघाई सहयोग संगठन के सदस्‍यों को भरोसा दिलाया कि भारत इस क्षेत्र के लोगों के हितों के लिए आगे बढ़कर सहयोग जारी रखेगा।


जून 2017 में एससीओ का सदस्‍य बनने के बाद भारत पहली बार सैन्‍य सहयोग सम्‍मेलन आयोजित कर रहा है।


------
*जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने सेब की फसल के लिए आज केन्‍द्र सरकार की विशेष बाजार हस्‍तक्षेप मूल्‍य योजना-एमआईएसपी की शुरूआत की। इस योजना के तहत इस वर्ष कश्‍मीर क्षेत्र के सेब उत्‍पादकों से 12 लाख मीट्रिक टन सेब की खरीद लाभकारी मूल्‍यों पर की जाएगी। श्रीनगर में इस कार्यक्रम का आयोजन बागवानी निदेशालय ने किया था। इसमें राज्‍य प्रशासन के उच्‍च अधिकारियों ने हिस्‍सा लिया।


इस अवसर पर राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने घाटी के सेब उत्‍पादकों के आर्थिक महत्‍व को देखते हुए एक सप्‍ताह के भीतर इस योजना को प्रमुखता से लागू किया है।


खरीद की अवधि पहले सितंबर से अगले साल पहले मार्च तक होगी योजना के लिए निधि की आवश्‍यकता आठ हजार करोड़ रूपये आंकी गई हैं। सौपोर, बारामूल्‍ला, पारीमपोरा, श्रीनगर, शोपियां और बटैंगो अनंतनाग में, सतत मेवा मंडियों में उत्‍पादकों से सेब की खरीद की जाएगी। योजना के सुचारू संचालन के लिए इन मंडियों में आवश्‍यक सुविधाएं और बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है।

------
*जमीयत-उलमा-ए-हिंद ने एक संकल्‍प पारित करते हुए फिर कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है और सभी कश्‍मीरी हमवतन हैं। आज नई दिल्‍ली में अपनी आम परिषद की बैठक में जमीयत ने कहा कि अलगाववादी आन्‍दोलन न केवल देश के लिए बल्कि कश्‍मीर के लोगों के लिए भी हानिकारक हैं। अपने प्रस्‍ताव में जमीयत ने कहा कि कश्‍मीरी लोगों के लोकतांत्रिक और मानवाधिकारों का संरक्षण एक राष्‍ट्रीय कर्तव्‍य है। जमीयत का दृढ़ विश्‍वास है कि कश्‍मीरियों का कल्‍याण भारत के साथ एकीकरण में ही है।

जमीयत उलमा-ए-हिंद ने कहा है कि मौजूदा परिस्थिति न केवल कश्‍मीर के लिए बल्कि समूचे क्षेत्र के लिए खतरा बनी हुई है। यह कश्‍मीरियों के हित में है कि स्थिति में बदलाव हो। क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बनाये रखने के लिए शांतिपूर्ण प्रयासों की जरूरत है।


जमीयत-उलमा-ए-हिंद के अध्‍यक्ष मोहम्‍मद उस्‍मान मंसूरपुरी ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है।


कुछ लोग इस तरह की बातें फैला रहे हैं कि हिन्‍दुस्‍तान की आम आबादी और मुसलमान ये गये तो कोई और आएगा, ऐसा नहीं है। जबसे कश्‍मीर का मसला पैदा हुआ है उसी वक्त से हमने यह तय कर रखा है कि साथ-साथ ही तय करना है जो साथ-साथ देसे मौजूद है कि हमारा मुल्क का हिस्‍सा है और इसको किसी तरह पर हम इसको देना नही चाहते। 

------
*जम्‍मू कश्‍मीर में कई इलाकों में प्रतिबंधों में ढील दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि कश्‍मीर घाटी के 105 थाना क्षेत्रों में से 92 में धारा 144 हटा ली गई है। घाटी के किसी भी हिस्‍से में अब तक किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है। श्रीनगर और घाटी को जोड़ने वाले जिलों की सड़कों पर निजी वाहन चल रहे हैं और लोगों की आवाजाही देखी जा रही है। प्रशासन और इलाकों में भी जल्‍द ही मोबाइल सेवा शुरू करने पर विचार कर रहा है। सरकार ने पिछले सप्‍ताह घाटी में लैंड लाइन सेवा बहाल कर दी थी।


------
*जम्‍मू कश्‍मीर में तीन लोगों को हथियार और गोला बारूद से भरे ट्रक सहित गिरफ्तार किया गया है। कठुआ के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक श्रीधर पाटिल ने बताया है कि ट्रक में चार एके-56 और दो एके-47 राइफल, छह मैग्‍ज़ीन और 180 जिन्‍दा कारतूस थे। उन्‍होंने कहा कि जैशे मोहम्‍मद से जुड़े इन तीन लोगों से पूछताछ की जा रही है।


------
*जाने-माने कृषि वैज्ञानिक डॉ0 एम एस स्‍वामीनाथन ने केन्‍द्र सरकार के पोषण अभियान की सराहना की है। इसका उद्देश्‍य बच्‍चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं और स्‍तनपान कराने वाली माताओं का पोषण स्‍तर बेहतर बनाना है। डॉ0 स्‍वामीनाथन ने हमारे चेन्‍नई संवाददाता को बताया कि ये समय है जब हमें अपना ध्‍यान खाद्य सुरक्षा से हटाकर पोषण सुरक्षा पर केन्द्रित करना चाहिए। एक रिपोर्ट-


बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में भारत भूख की इस समस्‍या से सफलतापूर्वक निपट रहा है। हालांकि भोजन में पोषक तत्‍वों की कमी की समस्‍या को दूर करने के लिए पोषण मिशन लागू किया गया है। आंकड़ों के अनुसार अब तक इससे 66 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचा है। क्षमता निर्माण के मामले में पिछले साल और इस योजना को अच्‍छी तरह से लागू करने के लिए तमिलनाडु को पहला स्‍थान प्राप्‍त हुआ है। प्रशासन का कहना है कि राष्‍ट्रीय मिशन से लाभ लेते हुए अगले तीन साल में राज्‍य कुपोषण से मुक्ति पा लेगा।  

------
*इस्राइल की वायुसेना के विमानों ने गज़ापट्टी में हमास के अड्डों को निशाना बनाकर हमले किये। इसे कल हुए फलस्‍तीनी हमले की जवाबी कार्रवाई माना जा रहा है। इस्राइली सेना के बयान में कहा गया है कि गज़ापट्टी के उत्‍तर में हमास के सैनिक इलाकों के आतंकवादी अड्डों को निशाना बनाया गया है। गज़ा में फलस्‍तीनी सुरक्षा सूत्रों ने इस हमले की पुष्टि की है। कल हमास शासित क्षेत्र से इस्राइल के शहर अशदोद पर अनेक रॉकेटों से हमला किया गया था।
------

*भारत ने कहा है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद में कश्‍मीर मामले पर ध्रुवीकरण और इसका राजनीतिकरण करने का पाकिस्‍तान का प्रयास विफल कर दिया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने मानवाधिकार परिषद में देश का दृष्टिकोण दृढ़ता से रखा और पाकिस्‍तान के झूठ और गलतबयानी का सटीक जवाब दिया।


पाकिस्‍तान ने इस मामले का ध्रुवीकरण और राजनीतिकरण करने का प्रयास किया था, जिसे पूरी तरह से विफल कर दिया गया है। समूचे वैश्विक समुदाय को स्‍पष्‍ट रूप से मालूम है कि आतंकवादियों को प्रशिक्षित करने, बढ़ावा देने और पनाह देने में पाकिस्‍तान की बड़ी भूमिका है।


जम्‍मू कश्‍मीर के मुद्दे पर रवीश कुमार ने कहा कि राज्‍य में दवाईयों की कोई कमी नहीं है और 95 प्रतिशत स्‍वास्‍थ्‍य सेवा कर्मचारी ड्यूटी पर हैं। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर के 92 प्रतिशत हिस्‍से में कोई पाबन्‍दी नहीं है।


करतारपुर कॉरिडार पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि पड़ोसी देश का इस परियोजना पर लचीला रूख नहीं है।


पाकिस्‍तान ने प्रति तीर्थयात्री बीस डॉलर का सेवा शुल्‍क लगाने पर जोर दिया है। इस पर पहले चर्चा नहीं की गई थी। हमने इस बारे में दोबारा विचार करने के लिए उससे अनुरोध किया है। हमारा कहना है कि तीर्थयात्रा श्रद्धालुओं की आस्‍था का विषय है और अगर कोई वहां दर्शन करने जाता है तो उस पर आप ऐसा शुल्‍क नहीं लगा सकते हैं।


कुलभूषण जाधव से सम्‍बन्धित पाकिस्‍तान के एक बयान पर रवीश कुमार ने कहा कि भारत इस मामले में अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय के फैसले को लागू करने पर जोर देता रहेगा। उन्‍होंने कहा कि भारत इस मामले पर पाकिस्‍तान के साथ कूटनीतिक सम्‍पर्क बनाये रखना चाहेगा। 

-----------------

*थलसेना अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि हमारी सेनाएं पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर - पीओके में किसी भी तरह की कार्रवाई के लिए हमेशा तैयार हैं और इस मुद्दे पर निर्णय लेना सरकार पर निर्भर है। जनरल रावत आज उत्‍तर प्रदेश के अमेठी जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।


जम्‍मू कश्‍मीर की जो जनता है उनको यह समझना जरूरी है कि जो भी कुछ हो रहा है, वो उनके फायदे के लिए हो रहा है। 370 को हटाया गया है, वो हमारे ही देश के लोग हैं, वो हमारे ही देश का प्रांत है और इसके लिए जरूरी था कि स्‍थानीय कार्रवाई की जाए। अब जिस तरह की सहुलियत जम्‍मू-कश्‍मीर की आवाम को होगी, वो जब उसको देखेंगे तभी समझेंगे। हम चाहते हैं कि जम्‍मू कश्‍मीर के जो नागरिक हैं। अमन, शांति बहाल करने में सुरक्षा बल, वहां के एडमिनिस्‍ट्रेशन और बाकी जो भी अन्‍य संस्‍थाएं हैं, उनको एक मौका दें।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*पाकिस्तान को झटका, संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर पर मध्यस्थता की अपील ठुकराई - दैनिक जागरण सहित अधिकांश अखबारों की प्रमुख खबर है।


*राजस्थान पत्रिका की खबर है - घाटी की शांति का दुश्मन बना पाकिस्तान, डीजीपी बोले- वादी में साढ़े चार सौ आतंकी।


*देशबंधु लिखता है - प्रधानमंत्री की पाकिस्तान को खरी-खरी, बोले पड़ोस में पल रहा आतंकवाद। नवभारत टाइम्स सहित कई अखबारों ने एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक को खत्म करने के प्रधानमंत्री के आह्वान और महिलाओं के साथ कचरे से प्लास्टिक छांटने की उनकी खबर सचित्र दी है।


*नये यातायात कानूनों को लेकर जारी रस्साकशी पर हिन्दुस्तान ने लिखा है - भारी जुर्माना, कई सूबों ने नकारा। दैनिक भास्कर ने केन्द्रीय परिवहन मंत्री का बयान दिया है। लोगों की जान बचाना अकेले मेरी जिम्मेदारी नहीं, जुर्माना घटाने वाले मुख्यमंत्री नतीजों की जिम्मेदारी लें।


*अमर उजाला की सुर्खी है - केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों में अनियमित कर्मियों को समान काम के लिए समान वेतन मिलेगा। कार्मिक मंत्रालय ने जारी किया निर्देश।