आकाशवाणी सार (12-Nov-2019)
AIR News Gist

Posted on November 13th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*सुन्‍दर सिंह ने विश्‍व पैरा चैम्पियनशिप में भाला फेंक स्‍पर्धा का खिताब बरकरार रखा। भारत को तोक्‍यो पैरालिम्पिक खेलों का तीसरा कोटा मिला।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 11वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए आज ब्राजील रवाना होंगे।

*कश्‍मीर में श्रीनगर-बारामूला खंड पर रेल सेवा फिर से शुरू।

*यूरोपीय देशों ने ईरान में परमाणु गति‍विधियों को फिर से चालू होने पर चिंता व्‍यक्‍त की।

*महाराष्‍ट्र में राजनीतिक गतिरोध को देखते हुए राष्‍ट्रपति शासन लगाया गया।

*लोक सेवा प्रसारण दिवस के अवसर पर राष्‍ट्र निर्माण में आकाशवाणी की भूमिका की सराहना की गई।

*गुरु नानक देव जी की जयंती के अवसर पर शबद कीर्तन, विशेष अरदास और लंगर का आयोजन।

*देशभर में कार्तिक पूर्णिमा मनाई गई।

 

समाचार विस्तार से-

*भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव 20 नवंबर से गोआ में शुरु हो रहा है। यह फिल्‍मोत्‍सव की स्‍वर्ण जयंती है। 

 

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव एशिया में अपनी तरह का पहला फिल्मोत्सव है। इस प्रतिष्ठित फिल्म समारोह की मनमोहक यात्रा साढे छह दशकों से जारी है। यह फिल्म समारोह 1952 में फिल्मस डिविजन की ओर से शुरु किया गया और इसमें 23 देशों के दो सौ से अधिक फिल्मों को शामिल किया गया। इसके बाद इसका आयोजन मद्रास, दिल्ली और कोलकाता में हुआ। 1965 में हुए तीसरे समारोह से इसमें प्रतियोगिता वर्ग शुरू किया गया। 2004 से फिल्मोत्सव गोवा में कराया जा रहा है। 2019 में भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव के 50वें संस्करण में विश्वभर के सिनेमाप्रेमियों को एक मंच पर आने का अवसर मिलेगा। 

----------

*आज लोकसेवा प्रसारण दिवस है। यह दिवस 1947 में 12 नवंबर को आकाशवाणी दिल्ली के स्टूडियो में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के एक मात्र आगमन की स्मृति में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। उस दिन गांधी जी ने विभाजन के बाद अस्थायी रूप से हरियाणा के कुरुक्षेत्र में रखे गए विस्थापित लोगों को आकाशवाणी से संबोधित किया था।

मेरे दुखी भाइयों और बहनों मुझे तो पता नहीं है कि सिवाय आपके मुझको कोई भी सुनता है या नहीं। ये अनुभव मेरी जिंदगी में मेरे लिए दूसरा है। पहला अनुभव इंग्‍लैंड में हुआ था जब मैं रांउड टेबल कांफ्रेंस में गया, मुझको पता ही नहीं था कि मुझको इस तरह से कुछ बोलना है। मैं तो एक अनजान पुरुष हूं। मैं कोई दिलचस्‍पी भी नहीं लेता हूं। लेकिन दुख के साथ मिल जाना ये तो मेरा जीवन भर का पर्यत्‍न है।

इस उपलक्ष्य में आकाशवाणी के दिल्ली परिसर में समारोह का आयोजन किया गया है। 

----------

*दोहा में, विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सुंदर सिंह गुर्जर ने भाला फेंक स्‍पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर खिताब बरकरार रखा है। गुर्जर ने छठे प्रयास में 61 दशमलव 2-2 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर पहला स्‍थान हासिल किया। अजीत सिंह ने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। इसी के साथ भारत ने अगले वर्ष होने वाले तोक्यो पैरालिंपिक खेलों के लिये भी तीन कोटा स्‍‍थान हासिल कर लिये हैं।

भारत के पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अब तक दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक हो गये हैं।

----------

*दोहा में पी एस ए पुरूष स्‍कवैश विश्‍व चैम्पियनशिप के प्री-क्‍वार्टर फाइनल में आज सौरभ घोषाल का सामना मिस्र के मोहम्‍मद अल शोरबेगी से होगा। घोषाल ने कल फ्रांस के लुकास सेरमे को 11-8, 11-5, 11-5 से हराया।

----------

*भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नांगल ने दो स्थानों की बढ़त के साथ 127वां स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने ए.टी.पी. में पुरुषों की एकल रैंकिंग में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। नांगल के 433 अंक हैं जबकि राफेल नडाल ने 9 हजार 585 अंकों के साथ शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। युगल रैंकिंग में, रोहन बोपन्ना 38वें, दिविज शरण 46वें और पूरव राजा 93वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

---------------------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केन्‍द्रीय मंत्री परिषद से केन्‍द्रीय मंत्री अरविंद गणपत सावंत का इस्‍तीफा स्‍वीकार कर लिया है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय का अतिरिक्‍त प्रभार सौंपा गया है। शिवसेना नेता ने केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा दिया था।

---------------------

*राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एनडीए का सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी-एलजेपी झारखंड में 50 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। एलजेपी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने आज देवघर में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों की पहली सूची आज शाम घोषित कर दी जाएगी।

---------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया रवाना होंगे। सम्मेलन का विषय है- उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक विकास। यह छठा अवसर है जब प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल हो रहे हैं। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्‍स के सदस्‍य हैं।

---------------------

*प्रधानमंत्री ब्रिक्स व्यापार मंच के समापन समारोह में भी शामिल होंगे। ब्रिक्स व्यापार परिषद की बैठकों के लिए नोडल संगठन भारतीय वाणिज्य और उद्योग परिसंघ-फिक्की के एक अधिकारी ने बताया कि भारत से बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स बिजनेस फोरम में भाग ले रहा है।


2013 में बनाया गया ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल और बिजनेस फोरम समूह में व्यापार सहयोग के लिए मुख्य तंत्र हैं। भारत और अन्य ब्रिक्स देशों के प्रमुख व्यापारिक नेता एक-दूसरे के साथ अधिक व्यापार के अवसरों की संभावनाओं का पता लगाएंगे। इस दिशा में, ब्राजिलिया में ब्रिक्स व्यापार मंत्रियों की बैठक के बाद सभी ब्रिक्स देशों के व्यापार और निवेश संवर्धन एजेंसियों के बीच एक ब्रिक्स समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है। कल की ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल की बैठक में निजी क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए न्यू डेवलपमेंट बैंक के समर्थन को बढ़ाने के प्रयास भी होंगे। 

---------------------

*जम्‍मू कश्‍मीर में उत्‍तर रेलवे के श्रीनगर-बारामूला खंड पर रेल सेवा आज सुबह फिर शुरू हो गई। पांच अगस्‍त को केंद्र सरकार द्वारा अनुच्‍छेद 370 के विशेष दर्जे को खत्‍म किए जाने और राज्‍य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के बाद ये रेल सेवा साढ़े तीन महीने से भी ज्‍यादा समय तक स्‍थगित रही थी।


उत्‍तर रेलवे के अधिकारियों के हवाले से ने बताया कि श्रीनगर और उत्‍तर कश्‍मीर के बारामूला स्टेशनों के बीच दो जोड़ी रेलगाडि़यां चलाई जाएंगी। ये खंड 57 किलोमीटर लंबा है।


अधिकारियों ने बताया कि सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर श्रीनगर के नौगाम स्‍टेशन से 50 यात्रियों को लेकर पहली ट्रेन रवाना हुई।


इसी तरह एक अन्‍य ट्रेन श्रीनगर स्‍टेशन से 6 यात्रियों को लेकर 11 बजकर 10 मिनट पर रवाना हुई। बारामूला से श्रीनगर के लिए एक अन्‍य ट्रेन भी रवाना होगी। अधिकारियों ने बताया कि कश्‍मीर डिवीजन प्रशासन से आवश्‍यक परामर्श मिलने के बाद ही श्रीनगर कांजीकुंड बनिहाल खंड पर रेल सेवाएं शुरू हो पाएंगी।

---------------------

*केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के अंतर्गत अब तक 11 लाख 35 हजार गोल्‍डन कार्ड जारी किए गए हैं। जम्मू में उपराज्‍यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने एक समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी।


उपराज्यपाल मुर्मू ने जल्द से जल्द स्वर्ण कार्ड के 100 फीसदी वितरण को प्राप्त करने के लिए आयुष्मान भारत योजना को लागू करने वाले सभी सरकारी अस्पतालों को इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने का निर्देश दिया। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए उन्‍होंने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में हेवी ड्यूटी जनरेटर तैनात किए जाएंगे। उन्हें जम्मू और श्रीनगर शहरों में 24 घंटे पानी और बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भी जोर दिया। 

---------------------

*फ्रांस,जर्मनी, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने कहा है कि वे ईरान द्वारा उसके एक प्रमुख स्थल पर परमाणु गतिविधियों को फिर से शुरू किए जाने के फैसले पर बेहद चिंतित हैं। एक संयुक्त वक्तव्य में उन्होंने यह चिंता व्यक्त की है कि ईरान फॉर्डो फैसिलिटी में यूरेनियम को भंडार को बढ़ाने की गतिविधियां शुरू कर रहा है।

---------------------

*अमरीका में रह रहे प्रवासी भारतीयों के प्रतिनिधियों ने भारतीयों के जीवनसाथियों को एच-1 बी वीजा पर काम कर रहे भारतीयों के जीवनसाथियों के वर्क वीजा पर प्रतिबंध पर रोक के मामले में अमरीकी अदालत के फैसले का स्‍वागत किया है।


सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल और ह्यूस्‍टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम के प्रमुख आयोजनकर्ताओं में से एक अरूण शर्मा ने कहा कि अदालत के इस फैसले से बड़ी संख्‍या में भारतीय पेशेवरों को फायदा होगा।

--------

*कांग्रेस ने महाराष्‍ट्र में राष्‍ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश करने के लिए राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी की आलोचना की है। पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया है कि राज्‍यपाल ने बहुत बड़ी गलती की है और संवैधानिक प्रक्रिया का उपहास किया है।


मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने भी राज्‍यपाल के कदम पर प्रश्‍न उठाया है। पार्टी महासचिव सीताराम येचूरी ने कहा कि राज्‍यपाल ने राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को आज रात साढ़े आठ बजे तक का समय दिया था तो इससे पहले ही वे राष्‍ट्रपति शासन की सिफारिश कैसे कर सकते थे।

--------

*महाराष्‍ट्र में सरकार गठन के लिए अन्‍य पार्टियों के समर्थन संबंधी पत्र देने के लिए तीन दिन का समय नहीं दिए जाने के राज्‍यपाल के फैसले को शिवसेना ने आज उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती दी। शिवसेना की पैरवी करने वाले वकीलों ने बताया कि उन्‍होंने न्‍यायालय के रजिस्‍ट्रार से याचिका की तत्‍काल सुनवाई का अनुरोध किया, जिसका उन्‍हें अब तक कोई जवाब नहीं मिला है।


शिवसेना ने विधानसभा के पटल पर बहुमत साबित करने का अवसर न देने के राज्‍यपाल के फैसले को रद्द करने को कहा है। याचिका में पार्टी ने दलील दी है कि राज्‍यपाल का फैसला संविधान के अनुच्‍छेद-14 और 21 का उल्‍लंघन है।

--------

*सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में प्रकाश पर्व आज श्रद्धा और उल्लास से मनाया जा रहा है।


गुरु नानक देव जी का जन्म कार्तिक महीने की पूर्णिमा को हुआ था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पंजाब के कपूरथला जिले में सुल्तानपुर लोधी में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लिया। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने गुरु नानक देव जी के आदर्शों के बारे में बताया।


इस अवसर पर राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने लोगों को बधाई दी।

----------

*उत्‍तर प्रदेश में कार्तिक पूर्णिमा का स्‍नान पर्व और देव-दीपावली का त्‍यौहार राज्‍य भर में धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास से मनाया जा रहा है। कार्तिक पूर्णिमा के स्‍नान पर्व तथा वाराणसी, प्रयागराज और अयोध्‍या सहित राज्‍य भर में देव-दीपावली मनाई जा रही है।

 

वाराणसी में देव-दीपावली के अवसर पर गंगा के घाटों को 11 लाख मिट्टी के दीयों की रोशनी से सजाया गया है।


यह प्रदेश में दूसरा अवसर है जब काशी में गंगा तट पर एक साथ इतनी बड़ी संख्या में मिट्टी के दीए जलाए गए हैं। इस अवसर पर न सिर्फ देश के विभिन्न भागों से बल्कि बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक और श्रद्धालु गंगा घाटों पर अदभुत छटा का नजारा ले रहे हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यहां सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। देव दीपावली के अवसर पर अयोध्या में सरयू और चित्रकूट में मंदाकिनी के रामघाट तट पर भी भारी भीड़ देखी जा रही है। दीपोत्सव और देव दीपावली जैसे दीपों के त्योहार के फिर से शुरू हो जाने से कच्ची मिट्टी की कला फिर से जीवित हुई है। 

-----------

*धनुष श्रीकांत ने दोहा में आज 14वीं एशियाई निशानेबाजी प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर राइफल पुरुष जूनियर स्पर्धा में व्यक्तिगत और टीम वर्ग दोनों में स्वर्ण पदक जीत लिए।


अंगद बाजवा ने गनेमत शेखों के साथ मिक्सड टीम स्कीट स्पर्धा का रजत भी हासिल किया।

 

जूनियर महिला एयर राइफल स्पर्धा में श्रेया अग्रवाल को रजत और खुशी सैनी को कांस्‍य मिला।

 

भारत इस प्रतियोगिता में अब तक कुल 68 पदक जीत चुका है जिसमें 24 स्वर्ण, 22 रजत और 22 कांस्य शामिल हैं।

-----------------

*इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने भारतीय बेटन कप हॉकी टूर्नामेंट जीत लिया है। कोलकाता में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने पंजाब नेशनल बैंक को 2-0 से हराया।

---------------------- 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*महाराष्‍ट्र में सरकार गठन के लिए राजनीतिक जोड़तोड़ अखबारों की बड़ी खबर है। देशबंधु की सुर्खी है - सत्‍ता का न्‍यौता बारी-बारी। दैनिक जागरण का कहना है - भाजपा का साथ छोड़कर भी शिवसेना के हाथ खाली। राजस्‍थान पत्रिका की टिप्‍पणी है - शिवसेना के समर्थन पर कांग्रेस में नहीं हुआ फैसला, पांच घंटे तक चला मंथन।

*जनसत्‍ता की खबर है - सरकार ने राम मंदिर ट्रस्‍ट बनाने की प्रक्रिया शुरू की। अधिकारियों के एक दल को शीर्ष अदालत के फैसले का विस्‍तार से अध्‍ययन करने को कहा गया।

*दैनिक भास्‍कर का शीर्षक है - महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली और मध्‍यप्रदेश में प्‍याज करोबारियों पर आयकर छापे। जनसत्‍ता की सुर्खी है - सार्वजनिक क्षेत्र के एम.एम.टी.सी ने चार हजार टन प्‍याज आयात के लिए निविदा निकाली।

*अमर उजाला की खबर है - तीन हजार तीन सौ करोड़ रुपए का हवाला रैकेट, गरीबों की योजनाओं में लूट, शीर्ष कॉरपोरेट घरानों की कर चोरी का भी खुलासा।