आकाशवाणी सार (13-Oct-2019)
AIR News Gist

Posted on October 14th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की विविधता के साथ राष्ट्रीय एकता को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से "एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम" पर बैठक की।

*जम्मू कश्मीर सरकार श्रीनगर में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही टेली मेडिसिन सेवा शुरू करेगी।

*विश्व बैंक ने कहा - हाल की वैश्विक मंदी से प्रभावित होने के बावजूद भारत तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था है और उसमें व्‍यापक संभावनायें हैं।

*खेलों में, विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में मंजु रानी को रजत पदक मिला।

*पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तेल कंपनियों से कहा-नवीनतम तकनीकों के साथ ऊर्जा सुरक्षा में सुधार करें।

*भारत ने जापान को, हेगीबिस तूफान के मद्देनजर राहत और बचाव कार्यों में मदद की पेशकश की। तूफान में 33 लोग मरे और कई घायल।

*पोप फ्रांसिस ने वेटिकन सिटी में एक समारोह में भारत की मरियम थ्रेसिया को संत घोषित किया।

*लक्ष्य सेन ने डच ओपन सुपर हंड्रेड बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्‍स का खिताब जीता।

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' कार्यक्रम पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम के तहत सरकार की योजना विभिन्न राज्यों के बीच एक दूसरे की संस्कृति की जानकारी बढ़ाने के लिये आपसी आदान-प्रदान की व्यवस्था करना है।


'एक भारत श्रेष्ठ भारत' देश की विविधता के साथ राष्ट्रीय एकता सुदृढ़ करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की व्यक्तिगत पहल है। इस विशेष मिशन का लक्ष्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर समग्र राष्ट्रीय दृष्टिकोण विकसित करना और क्षेत्रीय संस्कृतियों के महत्व को उजागर करना है।


प्रधानमंत्री ने 2015 में सरदार पटेल की 140वीं जयंती के अवसर पर इस कार्यक्रम की घोषणा की थी।


कार्यक्रम के अन्तर्गत हर वर्ष प्रत्येक राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश को आपसी संपर्क के लिये अन्य राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश के साथ जोड़ा जाएगा।

----------------------

*जम्मू-कश्मीर सरकार श्रीनगर में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए जल्द ही टेली-मेडीसिन सेवा शुरू करेगी। प्रस्तावित सेवा के तहत श्रीनगर के सभी चिकित्सा संस्थानों को सेटेलाइट नेटवर्किंग के जरिए एक-दूसरे से जोड़ा जाएगा। राज्य सरकार ने कहा है कि संबंधित एजेंसियों से इस सिलसिले में परामर्श किया जा रहा है। यह सेवा श्रीनगर स्मार्ट सिटी परियोजना का हिस्सा है जिसके तहत जिले में स्मार्ट स्वास्थ्य देखभाल सेवा शुरू की जानी है।


परियोजना के तहत शेर-ए-कश्मीर आयुर्विज्ञान संस्थान और सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय, श्रीनगर की मौजूदा सुविधाओं में सुधार किया जाएगा। अन्य अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में भी ये सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी और इसके बाद इन सभी संस्थानों को आपस में जोड़ दिया जाएगा।

----------------------

*पश्चिम बंगाल पुलिस ने मुर्शिदाबाद जिले में तीन लोगों की हत्‍या मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया है। जिले के जियागंज में मंगलवार को स्‍कूल के एक शिक्षक की हत्‍या कर दी गई थी। इस मामले में प्रदेश भाजपा और राज्‍यपाल जगदीप धनखड़ द्वारा राज्य सरकार की आलोचना किये जाने से यह मुद्दा राजनीतिक बन गया है।


प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष और सांसद दिलीप घोष ने राज्य में कानून व्‍यवस्‍था की बिगड़ती स्थिति के लिए सत्‍तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को ज़िम्मेदार ठहराया है।

----------------------

*अरब लीग ने सीरिया के पूर्वोत्तर में तुर्की की सैन्य कार्रवाई की निंदा करते हुए इसे अरब देशों की संप्रभुता पर आक्रमण बताया है। मिस्र की राजधानी काहिरा में अरब देशों के विदेश मंत्रियों की आपात बैठक के बाद अरब लीग के महासचिव अहमद अबुल ग़ैस ने कहा कि तुर्की के खिलाफ राजनयिक और आर्थिक पाबंदियां लगाने पर विचार किया जा रहा है।


सउदी अरब के विदेश मंत्री आदिल-अल-जुबैर ने कहा कि अरब लीग सीरिया में तुर्की के हमले की निंदा करता है। संयुक्‍त अरब अमारात के विदेश मंत्री अनवर गार्गश ने भी तुर्की की निंदा करते हुए अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय से सीरिया में हमले बंद कराने की अपील की है।


अरब लीग में संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद से चल रहे तुर्की आक्रमण को रोकने के लिए आवश्‍यक कदम उठाने का आग्रह किया और सीरिया की एकता और स्‍वतंत्रता बनाये रखने का आह्वान किया। बैठक में भाग लेने वालें विदेश मंत्रियो ने चेतावनी दी कि‍ इस हमले ने क्षेत्रिय सुरक्षा और शांति के लिए सीधा खतरा पैदा कर दिया गया है और आगाह किया कि‍ इस संघर्ष के कारण खोये हुए क्षेत्रों को फिर से हासिल करने के लिए दायेश और अन्‍य आतंकवादी समुहों के लिए नये दरवाजे खोल सकती है। सऊदी अरब और यूएई ने इस समस्‍या के राजनैतिक समाधान खोजने पर बल दिया। 

----------------------

*भारत और एशियाई विकास बैंक ने राजस्‍थान में सड़क निर्माण परियोजना के लिए 19 करोड़ डॉलर के एक ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि राज्‍य में सात सौ 54 किलोमीटर राजमार्गों को बेहतर बनाने के लिए यह समझौता किया गया है। इससे राज्य के 14 जिलों में सड़क संपर्क में सुधार होगा।

----------------------

*जम्मू-कश्मीर में प्रखण्ड विकास परिषद के चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने के बाद अब एक हजार 65 उम्मीदवार मैदान में रह गये हैं। चुनाव के लिए इस महीने की 24 तारीख को वोट डाले जाएंगे। तीन सौ 10 प्रखण्डों में से दो सौ 83 के लिए मतदान कराया जाएगा। 27 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये जा चुके हैं।
------
*विश्‍व बैंक ने कहा है कि हाल की वैश्विक मंदी से प्रभावित होने के बावजूद भारत तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था है और उसमें व्‍यापक संभावनायें हैं। बैंक की दक्षिण एशिया के मुख्‍य अर्थशास्‍त्री हैंस टिमर ने कल वाशिंगटन में एक समाचार एजेंसी से कहा कि भारत की विकास दर विश्‍व के अनेक देशों से बेहतर है। उन्होंने बताया कि विश्‍व बैंक का अनुमान है कि भारत में मंदी के लिए 80 प्रतिशत अंतर्राष्‍ट्रीय कारण जिम्‍मेदार हैं।

------
*प्रधानमंत्री ने कहा है कि तमिलनाडु में मामल्‍लपुरम के समुद्री तट पर प्‍लॉगिंग करते समय उनके हाथ में छड़ी जैसी जो चीज थी वह एक्‍यूप्रेशर में काम आने वाली एक रोलर थी।एक ट्वीट संदेश में उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि वे अक्‍सर इसका इस्‍तेमाल करते हैं क्‍योंकि यह बहुत लाभदायक है। प्रधानमंत्री ने इस वस्‍तु के बारे में लोगों की जिज्ञासा को शांत करते हुए यह ट्वीट किया है।


प्रधानमंत्री मोदी चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए दो दिन तक तमिलनाडु के तटवर्ती क्षेत्र मामल्‍लपुरम में थे। शिखर वार्ता के अंतिम दिन शनिवार को प्रधानमंत्री समुद्र तट पर सुबह की सैर के समय प्‍लास्टिक का कचरा उठाते हुए दिखे थे।
------
*ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने नई दिल्ली में इंडिया गेट परिसर में सरस आजीविका मेले का शुभारंभ किया। इस महीने की 23 तारीख तक चलने वाले इस मेले में 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की लगभग पांच सौ महिलाओं ने स्टॉल लगाए हैं। जिनमें हस्तशिल्प, हथकरघा, प्राकृतिक खाद्य उत्पाद और क्षेत्रीय व्यंजनों के स्टॉल शामिल हैं।
------
*आज महर्षि वाल्‍मीकि जयंती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाल्मीकि जयंती पर लोगों को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि महर्षि वाल्मीकि के महान विचार, भारत के इतिहास में रचे-बसे हैं, जिनके बल पर भारत की परंपरा और संस्कृति फली-फूली है। श्री मोदी ने कहा कि सामाजिक न्याय के स्तंभ महर्षि वाल्मिकि के संदेश हमेशा लोगों को प्रेरित करते रहेंगे।
------
*विश्व महिला मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में मंजु रानी को रजत पदक मिला है। आज 48 किलो वर्ग के फाइनल में उन्हें रूस की एकातेरिना पाल्तसेवा ने चार-एक से हराया। पहली बार इस प्रतियोगिता में खेल रही मंजू रानी फाइनल में पहुंचने वाली एक मात्र भारतीय महिला थी।


इससे पहले, छह बार की चैंपियन एम सी मैरीकॉम, लवलीना बोरगोहाई और जमुना बोरो को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। मैरीकॉम कुल आठ पदक जीतकर विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में सफलतम खिलाड़ी हो गई हैं।

------
*भारत और एशियाई विकास बैंक ने राजस्‍थान में सड़क निर्माण परियोजना के लिए 19 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि राज्‍य में सात सौ 54 किलोमीटर राजमार्गों को बेहतर बनाने के लिए यह समझौता किया गया है। इससे राज्य के 14 जिलों में सड़क संपर्क बेहतर होगा। समझौते पर वित्‍त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के अपर सचिव समीर खरे और एशियाई विकास बैंक के स्‍थानीय निदेशक केनिची योकोयामा ने हस्‍ताक्षर किए।
------
*श्रीलंका में राष्‍ट्रीय चुनाव आयोग ने राष्‍ट्रपति चुनाव कराने के लिए अतिरिक्‍त एक अरब 20 करोड़ रुपये जारी करने की मांग की है। इस बार 35 उम्‍मीदवार मैदान में हैं जो कि एक रिकॉर्ड है। आयोग के महानिदेशक समन रत्‍नायक ने बताया कि उम्‍मीदवारों की अतिरिक्‍त संख्‍या के कारण छह अरब रुपये की अनुमानित लागत से दो अरब रुपये अधिक रहने की संभावना है। इससे पहले 2010 में हुए राष्‍ट्रपति चुनाव में सबसे ज्‍यादा 22 उम्‍मीदवारों ने भाग लिया था।
------

*पेट्रोलियम और प्रा‍कृतिक गैस मंत्री धर्मेंन्‍द्र प्रधान ने तेल कंपनियों से आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल करते हुए नीतियां विकसित करने और इस क्षेत्र में बदलाव का आह्वान किया है।


श्री प्रधान आज नई दिल्‍ली में इंटरनेशनल थिंक टैंक की तीसरी बैठक को संबोधित कर रहे थे। श्री प्रधान ने तेल उद्योग में बदलाव के लिए एनडीए सरकार द्वारा उठाये गये कदमों का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने गैस उत्‍खनन और वितरण का ढांचा विकसित करने पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि तेल क्षेत्र भारत को 2024 तक पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने के सपने को पूरा करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। श्री प्रधान ने कहा कि उज्‍जवला और सौभाग्‍य जैसी योजनाएं लोगों के जीवन को बदल रही हैं।

-------------

*भारत ने जापान को हेगीबिस तूफान के मद्देनजर राहत और बचाव कार्यों में मदद की पेशकश की है। तूफान में अब तक 33 लोग मारे गये हैं और कई घायल हैं। श्री मोदी ने तूफान में लोगों के मारे जाने पर दुख व्‍यक्‍त किया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्व निर्धारित जापान यात्रा पर गए भारतीय नौसैनिक बचाव कार्यों में लोगों की मदद करने को तैयार हैं। श्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि संकट की इस घड़ी में भारत, जापान के साथ है।


तूफान हगीबिस कल दक्षिणी तोक्‍यो के तट से टकराने के बाद उत्‍तर की ओर बढ़ गया, जिससे वहां कई स्‍थानों पर भीषण बाढ़ आ गई। 

-------------

*पोप फ्रांसिस ने वेटिकन सिटी में आज एक भव्‍य समारोह में भारतीय नन मरियम थ्रेसिया और चार अन्‍य को संत घोषित किया। मई 1914 में केरल के त्रिसूर में ‘कॉन्ग्रिगेशन ऑफ द सिस्‍टर्स ऑफ द हॉली फैमि‍ली की स्‍थापना करने वाली मरियम थ्रेसिया को सेंट पीटर्स स्‍क्‍वायर में एक समारोह में सर्वोच्‍च सम्‍मान दिया गया। सिस्‍टर थ्रेसिया के साथ ही चार अन्‍य को भी संत की उपाधि दी गई।

समारोह में भारतीय दल का नेतृत्‍व विदेश राज्‍य मंत्री वी.मुरलीधरन ने किया।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 29 सितम्‍बर को आकाशवाणी से प्रसारित 'मन की बात' कार्यक्रम में सिस्‍टर मरियम थ्रेसिया का जिक्र किया था। उन्‍होंने कहा था कि 13 अक्‍टूबर को पोप फ्रांसिस थ्रेसिया को संत घोषित करेंगे, जो प्रत्‍येक भारतीय के लिए गर्व की बात होगी।


श्री मोदी ने यह भी कहा था कि समाज सेवा और शिक्षा के क्षेत्र में सिस्‍टर थ्रेसिया ने बहुत काम किया। सिस्‍टर थ्रेसिया ने कई स्‍कूल, छात्रावास और अनाथालय भी बनवाए हैं।


सिस्‍टर थ्रेसिया ने जो भी कार्य किया उसे निष्‍ठा और लगन के साथ पूरे समर्पण भाव से पूरा किया उन्‍होंने कांग्रीगेशन ऑफ द सिस्‍टर ऑफ दी होली फैम‍ली की स्‍थापना की। जो आज भी उनके जीवन दर्शन और मिशन को आगे बढ़ा रहा है। मैं एक बार फिर से सिस्‍टर मरियम थ्रेसिया को श्रृद्धांजली अर्पित करता हूं और भारत के लोगों को खास तौर पर हमारे इसाई भाई बहनों को इस उपलब्धि‍ के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

------------

*चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनपिंग ने कहा है कि नेपाल के विकास कार्यक्रमों में मदद के रूप में उसे अगले दो साल के दौरान 56 अरब नेपाली रुपये देगा। दोनों देशों ने आज बीस समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ दो दिन की अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद चीन के राष्‍ट्रपति कल काठमांडू पहुंचे थे। इसके तुरंत बाद उन्‍होंने नेपाल की राष्‍ट्रपति विद्यादेवी भंडारी के साथ बैठक की।


बैठक के बाद जारी एक संयुक्‍त बयान में कहा गया है कि नेपाल के विकास और समृद्धि में मदद के लिए दोनों देशों ने आपसी संबंध, मित्रता और भागीदारी विकसित करने पर सहमति जताई है।

--------------

*पुणे में दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में दो-शून्‍य की अजेय बढ़त बना ली है। मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका ने फालोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में केवल 189 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका को पारी की हार से बचने के लिए 326 रन बनाने थे। पहली पारी में नाबाद दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को प्लेअर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

---------------

*नीदरलैंड्स के एल्मीयर में भारत के लक्ष्य सेन ने डच ओपन सुपर हंड्रेड बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुषों का सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। फाइनल में आज लक्ष्‍य सेन ने जापान के युसुके ओनोडेरा को 15-21, 21-14, 21-15 से पराजित किया।

----------

*विश्व महिला मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में भारत को एक रजत सहित कुल चार पदक प्राप्त हुए। आज अंतिम दिन मंजु रानी को 48 किलो वजन वर्ग के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा और उन्हें रजत पदक मिला।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*चीन के राष्‍ट्रपति के साथ दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता सम्‍पन्‍न होने को लगभग सभी अखबरों ने बड़े अक्षरों में दिया है। जनसत्‍ता के शब्‍द है- मदभेदों को सुलझाने का भारत-चीन का संकल्‍प। उमर उजाला ने इसे भारत-चीन संबंधों को महाबलीपुरम अध्‍याय बताया है। अखबारों ने कश्‍मीर मुद्दे पर चीन के राष्‍ट्रपति की दूरी को कूटनीतिक सफलता की संज्ञा दी है।

 

*शिखर वार्ता से दूर अखबारों ने आज उस घटना का जिक्र चित्र सहित किया है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार की सुबह का सदुपयोग कुछ इस तरह किया जिसकी चर्चा देशभर में हुई। राष्‍ट्रीय सहारा ने समुद्र तट पर स्‍वच्‍छता अभियान में अकेले जुटे प्रधानमंत्री के चित्र के उपर लिखा है- हम होंगे कामयाब, जनसत्‍ता ने प्रधानमंत्री के चित्र पर लिखा है- स्‍वच्‍छता सेनानी। दैनिक ट्रिब्‍यून ने चित्र को शीर्षक- प्रधान सफाई सेवक।

 

*कश्‍मीर घाटी में सोमवार दोपहर 12 बजे से मोबाइल पोस्‍ट-पेड सेवायें शुरू हो जायेगी- ये खबर भी अधिकांश अखबारों के पहले पन्‍ने पर है।

 

*हिन्‍दुस्‍तान ने बॉक्‍स में लिखा है- सुरक्षा के लिहाज से जिम कार्बेट प्रबंधन ने फैसला लिया बाघो के सोशल मीडिया पर फोटो डालना, जिप्‍सी रूकवाकर, उसकी गतिविधियों पर नज़र रखना जुर्म, आगामी 15 अक्‍टूबर से जिम कार्बेट का एक हिस्‍सा खुलेगा।

*अखबारों में दिल्‍ली में प्रदूषण निंयत्रण के लिए 5 से 15 नवम्‍बर के बीच लागू होने वाले ऑड-ईवन योजना में महिलाओं को राहत सीएनजी के निजी वाहनों को छूट नहीं।