आकाशवाणी सार (10-Oct-2019)
AIR News Gist

Posted on October 11th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*केंद्र सरकार ने दस लाख आशा कर्मियों का मानदेय दोगुना किया। आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार इस वर्ष चालीस हजार स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना करेगी।

*सीरिया में कुर्द सेनाओं के खिलाफ तुर्की के सैन्य हमले की दुनियाभर में निंदा, इस मुद्दे पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अरब लीग आपात बैठक करेंगे।

*वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने पीएमसी बैंक धोखाधड़ी के शिकार लोगों से मुलाकात की और कहा - मामले में सुधारात्मक कदम उठाए जाएंगे।

*मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बेंगलुरु में प्रधान मंत्री नवाचार शिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

*खेलों में, छह बार की चैंपियन एम सी मैरी कॉम रूस में महिला विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंची।

*कश्‍मीर घाटी में पर्यटकों के आवागमन पर लगे प्रतिबंध हटाए गए। राज्‍य सरकार ने सभी परीक्षाएं इस महीने के अंत तक कराने का आदेश दिया।

*सरकार ने मां और नवजात शिशु के जीवन की सुरक्षा के लिए नि:शुल्‍क सुरक्षित मातृत्‍व आश्‍वासन योजना-सुमन का शुभारंभ किया।

*साहित्‍य में 2018 का नोबेल पुरस्‍कार पोलैंड की लेखिका ओल्‍गा तोकारतुक को और 2019 के लिए ऑस्ट्रिया के लेखक पीटर हैंडके को दिया जाएगा।

समाचार विस्तार से-

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 10 लाख आशा कर्मियों का मानदेय एक हजार रूपये से बढ़ाकर दो हजार रूपये प्रतिमाह कर दिया है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं को अन्‍य लाभ भी उपलब्‍ध कराने का फैसला किया है।

दस लाख आशा वर्कर्स को उनका जो मानधन था, उसमें दुगुनी वृद्धि की, एक हजार से दो हजार रुपये किये। उनको अन्‍य सुविधाएं देने का भी निर्णय हुआ है और लगभग पांच लाख गांवों में जन आरोग्‍य योजनाओं की कमेटियां बनी। वेलनेस सेंटर इक्‍कीस हजार बने हैं, चालीस हजार इस साल में बनेंगे।

सरकार ने केन्‍द्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए पांच प्रतिशत मंहगाई भत्‍ते की भी घोषणा की है। यह इस वर्ष जुलाई से देय होगा। इसका लाभ केन्‍द्र सरकार के पचास लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशन भोगियों को मिलेगा।

मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत लाभार्थियों को धनराशि जारी किए जाने के बारे में आधार संबंधी विवरण की अनिवार्यता में भी छूट दी है। यह रियायत इस वर्ष तीस नवम्‍बर तक के लिए होगी।

सरकार ने पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर से आए विस्‍थापित कश्‍मीरी परिवारों के लिए राहत पैकेज की भी मंजूरी दी है। प्रत्‍येक परिवार को साढ़े पांच लाख रूपये दिए जाएंगे।

केन्‍द्र सरकार ने रेडियो और टेलीविजन क्षेत्र में भारत और विदेशी प्रसारकों के बीच समझौते का भी अनुमोदन किया है। इन समझौतों से लोक प्रसारक को नई प्रौद्योगिकी चुनौतियों और कड़ी प्रतिस्‍पर्धा का मुकाबला करने की रणनीति बनाने में मदद मिलेगी।

--------

*केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सीबीआई ने एक स्टिंग ऑपरेशन के सिलसिले में समाचार पोर्टल नारद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैथ्‍यू सैमुअल को हिरासत में लेकर पूछताछ की है। सैमुअल को कल गिरफ्तार किया गया था। यह स्टिंग ऑपरेशन पश्चिम बंगाल में 2016 के विधानसभा चुनावों से पहले किया गया था, एक वीडियो में तृणमूल कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं और एक आई.पी.एस. अधिकारी को एक फर्जी कंपनी के प्रतिनिधियों से लाभ देने के एवज में पैसे लेते हुये दिखाया गया है।

सी.बी.आई. ने नारद मामले में आई.पी.एस. अधिकारी एस.एम.एच. मिर्जा को गिरफ्तार किया है। सी.बी.आई. ने इस मामले में पिछले कई सप्ताह में तृणमूल कांग्रेस के प्रमुख नेताओं और मंत्रियों से पूछताछ की है, जिनमें सुब्रत मुखर्जी, शुभेन्‍दु अधिकारी और सांसद सौगत रॉय शामिल हैं। 

--------

*जीवन बीमा निगम-एल.आई.सी. ने सोशल मीडिया के दावो का खंडन करते हुए अपने पॉलिसी धारकों को उनका धन सुरक्षित होने का भरोसा दिलाया है। एल.आई.सी. के भारी घाटे में चलने की खबरों के बाद यह स्‍पष्‍टीकरण आया है। एल.आई.सी. ने एक बयान में कहा कि ये खबरें गलत और बेबुनियाद हैं तथा निगम की छवि बिगाड़ने और निवेशकों में भय पैदा करने के उद्देश्‍य से फैलायी जा रही हैं। निवेशकों को आश्‍वस्‍त करते हुए निगम ने कहा कि उसकी वित्‍तीय स्थिति मजबूत है।

--------
*सीरिया के उत्‍तर-पूर्वी क्षेत्र के मिशर्रफ गांव में तुर्की सेना के हवाई हमलों में दो नागरिक मारे गए और दो घायल हुए हैं। कुर्दिश नेतृत्‍व वाले सीरियाई डेमोक्रेटिक बल ने कल यह जानकारी दी। कल के हवाई हमले सीमा क्षेत्र से कुर्दिश बलों को खदेड़ने की सीरिया की कार्रवाई का हिस्‍सा है।

संयुक्त अरब अमारात ने सीरिया में तुर्की सेना के हमले की कड़ी निंदा की है। संयुक्त अरब अमारात के विदेश और अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय ने कहा है कि यह आक्रमण एक गंभीर घटना है और इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता।

अरब लीग भी सीरिया में तुर्की के हमले के मद्देनजर स्थिति पर विचार करने के लिए शनिवार को विदेश मंत्री स्तर की आपात बैठक बुलाएगा।

--------

*उत्तरी सीरिया में कुर्द सेनाओं के खिलाफ तुर्की के सैन्य आक्रमण पर विचार-विमर्श करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आपातकालीन बैठक करेगा। सूत्रों के अनुसार बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन और पोलैंड के अनुरोध के पर परिषद की यह बैठक होनी है।

--------

*उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू कॉमोरोस और सियेरा लियोन की पांच दिन की यात्रा पर रवाना होंगे। भारत से इन दो अफ्रीकी देशों की यह पहली आधिकारिक उच्‍च स्‍तरीय यात्रा होगी।

श्री नायडू आज कॉमोरोस की राजधानी मोरोनी पहुंचेंगे और कल वहां के राष्‍ट्रपति अज़ाली अस्‍सोमनी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। यात्रा के दौरान कई समझौतो पर हस्‍ताक्षर होने की उम्मीद है।

भारत ने मोरोनी में 18 मेगावॉट का बिजली संयंत्र लगाने के लिए कॉमोरोस को चार करोड़ सोलह लाख डॉलर की ऋण सहायता दी है। दोनों देशों के बीच व्‍यापार 2018-19 में 4 करोड़ 77 लाख डॉलर पहुंच गया। 

--------

*मध्‍यप्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने की अनूठी पहल में राज्‍य का पर्यटन बोर्ड 12 अक्‍टूबर से 10 नवम्‍बर तक सिटी वॉक समारोह आयोजित करेगा।इस समारोह में स्‍थानीय लोगों के साथ-साथ राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटक भी हिस्‍सा लेंगे। 

------
*जम्‍मू कश्‍मीर में 24 अक्‍तूबर को होने वाले खंड विकास परिषद चुनाव के लिए एक हजार 382 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं। 310 खंड अध्‍यक्षों के चुनाव के लिए नामांकन भरने का कल आखिरी दिन था। नामांकन पत्रों की जांच आज की जा रही है। कल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। इसमें कुल 26 हजार 629 पंच और सरपंच मतदाता हैं।

 

यद्यपि नेशनल काफ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, कांग्रेस और कश्‍मीर घाटी के कई सियासी दलों ने खण्‍ड विकास परिषद चुनाव से अपनी दूरी बना ली है। फिर भी 1,382 उम्‍मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र भर लिए हैं। जिसमें कुपवाड़ा जिले से सबसे ज्‍यादा 131 नामांकन पत्र भरे गए हैं। बारामूला जिले से 110 प्रत्‍याशियों ने अपने कागजात दाखिल किए हैं। जम्‍मू जिले से 110 नामांकन पत्र भरे गए हैं जबकि अनंतनाग जिले से 65 उम्‍मीदवारों ने अपने कागजात दाखिल किए हैं। 1382 प्रत्‍याशियों में से 751 जम्‍मू संभाग से है 515 प्रत्‍याशियों का संबंध कश्‍मीर घाटी से है और जबकि 116 प्रत्‍याशी लद्दाख से हैं।

-----
*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज मुंबई में भाजपा कार्यालय के बाहर पंजाब और महाराष्‍ट्र सहकारी बैंक- पी एम सी के जमाकर्ताओं से मुलाकात की और उन्‍हें बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक उनके मामले पर विचार कर रहा है।

बाद में पार्टी मुख्‍यालय में पत्रकारों से बातचीत में श्रीमती सीतारामन ने कहा कि वे रिजर्व बैंक के गवर्नर से लोगों की परेशानियों का समाधान निकालने का अनुरोध करेंगी। उन्‍होंने कहा कि बहुराज्‍य सहकारी बैंकों का कामकाज सुधारने के बारे में संसद के शीतकालीन सत्र में विधेयक लाया जाएगा।

-----
*केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बंगलूरू में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के मुख्‍यालय में ध्रुव योजना का शुभारंभ किया। इस अनूठे कार्यक्रम में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की पहचान की जाएगी। उन्‍हें उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र में 14 दिन की विशेष तैयारी कराई जाएगी ताकि उनकी क्षमता का पूर्ण विकास हो और वे समाज के लिए बेहतर काम करें।इसरो अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन, भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री विंग कमांडर राकेश शर्मा और सचिव रीना रॉय भी इस अवसर पर मौजूद थीं।

 

ध्रुव कार्यकम ने हमारे युवा प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को राष्‍ट्रीय मंच प्रदान किया है। आज बेंग्‍लुरू में इसरो केंद्र में 60 बच्‍चों ने नान अर्चना करने वाला 14 दिन का सफर आरंभ किया। प्रधानमंत्री द्वारा इस कार्यक्रम को दिशा प्रदान की गई है। भारत को सर्वश्रेष्‍ठ विज्ञनानी और कलाकारों के साथ यह बच्‍चे चर्चा करने का अवसर प्राप्‍त हुआ है। नीति आयोग, विज्ञनानी तंत्र ज्ञान और संस्‍कृति मंत्रालय ने इस कार्यक्रम में हाथ मिलाया है। मानव संसाधन विकास मंत्री का कहना है कि इस कार्यक्रम से हमारे प्रतिभाशाली विद्यार्थी देश की समस्‍याओं पर विचार कर पाएंगे और नीति बनाने पर काम करेंगे। उनका कहना था कि भारत को फिर से विश्‍व गुरु बनाने में इस कार्यक्रम का योगदान प्रमुख रहेगा। 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*केन्‍द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में पांच प्रतिशत की वृद्धि की खबर सभी अखबारों में है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- केन्‍द्रीय कर्मियों को दि‍वाली का तोहफा। दैनिक भास्‍कर का शीर्षक है-केन्‍द्रीय कर्मियों का डी ए पांच प्रतिशत बढ़कर 17 प्रतिशत हुआ। इक्‍नॉमिक टाइम्‍स के अनुसार महंगाई भत्‍ते में बढ़ोत्‍तरी से बाजार ने लगाई छलांग। राजस्‍थान पत्रिका के अनुसार पी.ओ.के. के विस्‍थापित प्र‍त्‍येक परिवार को साढ़े पांच लाख रुपए मुआवजा।

*चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग के भारत दौरे पर अमर उजाला की सुर्खी है- चिनफिंग से कश्‍मीर पर बात नहीं करेंगे मोदी।

*हिन्‍दुस्‍तान के मुताबिक मोदी को पत्र लिखने वाली 49 हस्तियों पर केस वापस।

*बकौल राजस्‍थान पत्रिका - राहुल के 'चले जाने' पर कांग्रेस में छिड़ी रार, भाजपा भी बीच में कूदी।

*नवभारत टाइम्‍स लिखता है, पाकिस्‍तान से आने वाली धूल की 'घुसपैठ' रोकेगा ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया। देशबंधु के अनुसार दिल्‍ली से गुजरात तक एक हजार चार सौ किलोमीटर लम्‍बी और पांच किलोमीटर चौड़ी होगी ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया।

*राष्‍ट्रीय सहारा ने हिंडन सिविल एयरपोर्ट के कल शुरू होने की खबर देते हुए लिखा है, उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ के लिए शुरू हो जाएंगी उड़ाने।

*दैनिक जागरण के अनुसार अब जि‍ओ से दूसरे नेटवर्क से फ्री में नहीं होगी बात। दूसरे नेटवर्क पर बात करने पर लगेगा छह पैसे प्रति मिनट शुल्‍क।