आकाशवाणी सार (11-Nov-2019)
AIR News Gist

Posted on November 12th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*चक्रवात बुलबुल से ओडिसा और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में तबाही।

*स्‍पेन में सत्‍ताधारी सोशलिस्‍ट वकर्स पार्टी को चुनाव में सबसे ज्‍यादा सीटें, लेकिन बहुमत से दूर।

*दूसरे ट्वेन्‍टी-ट्वेन्‍टी महिला क्रिकेट मैच में शेफाली वर्मा के लगातार दूसरे अर्धशतक की बदौलत भारत ने वेस्‍टइंडीज को 10 विकेट से हराया।

*कश्‍मीर में श्रीनगर से बारामुला तक रेल सेवाएं कल से फिर शुरू होंगी।

*भारत सीमापार आतंकवाद मुद्दे को ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में मजबूती से उठायेगा।

*गुजरात के भावनगर बंदरगाह पर विश्‍व का पहला सीएनजी टर्मिनल बनेगा।

*दोहा में एशियन निशानेबाजी चैंपियनशिप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में युवा निशोबाज सौरभ चौधरी ने रजत पदक जीता।

 

समाचार विस्तार से-

*चक्रवात बुलबुल के असर से हुई भारी वर्षा और तेज आंधियों ने ओडिसा के तटवर्ती क्षेत्रों में तबाही मचा दी है। अधिकारियों ने बताया है कि राज्य में हजारों मकान को नुकसान पहुंचा है, पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए तथा दूरसंचार सेवाएं बाधित हुई हैं। विशेष राहत आयुक्त पी.के. जेना ने बताया है कि 5 जिलों में 6 लाख हेक्टेयर भूमि पर लगभग चालीस प्रतिशत खड़ी फसलें बारिश और तूफान से नष्ट हो गई हैं। 

चक्रवात बुलबुल के कारण ओडिसा के छह जिलों में करीब 16 लाख बिजली उपभोक्‍ता पर असर पड़ा है। 15 लाख उपभोक्‍ताओं तक बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है।

---------------

*पश्चिम बंगाल में चक्रवात बुलबुल से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या 10 तक पहुंच गई है। राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री जावेद खान ने बताया है कि भीषण चक्रवात का राज्य के 9 जिलों में 4 लाख 65 हजार से अधिक लोगों पर असर पड़ा है। 60 हजार से अधिक मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। राज्य प्रशासन स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रभावित जिलों में दल भेज रहा है।

केंद्र ने पश्चिम बंगाल सरकार को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने स्थिति के बारे में जानकारी के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की है। गृह मंत्रालय स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है और केंद्र तथा राज्य एजेंसियों से लगातार संपर्क में है।

---------------

*उत्तर प्रदेश में पुलिस ने सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करके शांति में बाधा पहुंचाने का प्रयास करने वाले तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुये पिछले 48 घंटे में 77 लोगों को गिरफ्तार किया है।  अयोध्या, मथुरा और वाराणसी जैसे संवेदनशील शहरों सहित समूचे राज्य में स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है।

कल बारावफात के मौके पर वाराणसी, लखनऊ सहित तमाम शहरों में अल्पसंख्यक समुदाय की ओऱ से जुलूस निकाले गये। अयोध्या में भी कल भव्य सरयू आरती हुई और कार्तिक पूर्णिमा के स्नान के लिए श्रद्धालु राम की नगरी पहुंचने लगे हैं। पुलिस एतिहात बरत रही है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। पुलिस महानिदेशक के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक फेसबुक, ट्विटर और यू ट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की आठ हजार 2 सौ 75 पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इस बीच राज्य में स्कूल आज लगातार तीसरे दिन भी बंद रहेंगे। 

---------------

*वहीं, मध्य प्रदेश में ओरछा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। प्राचीन रामराजा मंदिर होने के कारण इसे दूसरा अयोध्या माना जाता है। ओरछा का रामराजा मंदिर भारत में एक मात्र ऐसा मंदिर है जहां पुलिसकर्मी भगवान राम को सशस्त्र नमन करते हैं। श्रद्धालुओं में यह मान्यता है कि भगवान राम रात्रि में अयोध्या जाने से पहले पूरे दिन ओरछा के महाराज के रूप में उपस्थित रहते हैं। 

 

बताया जाता है कि ओरछा में इस मंदिर के कारण शहर में किसी अन्य वीआईपी को गार्ड ऑफ ऑनर नहीं दिया जाता। दिन में चार बार सशस्त्र पुलिस कर्मी राम राजा को गार्ड ऑफ ऑनर देते हैं। अयोध्या मामले में फैसले के बाद से ओरछा में श्रद्धालुओं की भीड़ काफी बढ़ गयी है। अब भक्तों को मेटल डिटेक्टर से गुजरना पड़ रहा है। मंदिर परिसर के भीतर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति भी नहीं है। मंदिर के आसपास अतिरिक्त बल भी तैनात किया गया है। 

---------------

*आज राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस है। प्रत्‍येक वर्ष ग्‍यारह नवम्‍बर को यह दिवस स्‍वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती पर मनाया जाता है। महान स्‍वतंत्रता सेनानी और विलक्षण प्रतिभा के धनी मौलाना अबुल कलाम आजाद का देश की शिक्षा प्रणाली की आधारशिला रखने में महत्‍वपूर्ण योगदान है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज नई दिल्‍ली में युवाओं के लिए एक्टिव लर्निंग स्‍टडी वेब कार्यक्रम - स्‍वयम् के दूसरे चरण का शुभारंभ करेंगे। स्‍वयम् कार्यक्रम शिक्षा नीति के तीन प्रमुख सिद्धांतों - सब तक पहुंच, समानता और गुणवत्‍ता हासिल करने के लिए सरकार की महत्‍वपूर्ण पहल है।

---------------

*ब्रिक्‍स का दूसरा शिखर सम्‍मेलन 13 और 14 नवम्‍बर को ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया में होगा। ब्रिक्‍स विश्‍व की पांच बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं वाले देशों- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का संगठन है। ब्रिक्‍स का गठन मुख्‍य रूप से आर्थिक विषयों पर चर्चा के लिए हुआ था लेकिन अब इस सगठन में राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक-आर्थिक विषयों तथा लोगों के बीच सम्‍पर्क जैसे मुद्दों पर भी आपसी विचार विमर्श करने लगा है।

---------------

*झारखंड में विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही विधानसभा की बीस सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस चरण में 18 नवंबर तक पर्चे भरे जा सकेंगे और पर्चों की जांच अगले दिन 19 नवंबर को की जायेगी। प्रत्‍याशी 21 नवंबर तक नाम वापस ले सकेंगे। इस चरण का मतदान सात दिसंबर को होना है।
------

*केन्‍द्र शासित क्षेत्र जम्‍मू-कश्‍मीर में उत्‍तरी कश्‍मीर के बांडीपोरा जिले में दो अज्ञात आतंकियों के मारे जाने के साथ ही 14 घंटे से आतंकवादियों के खिलाफ जारी कार्रवाई समाप्‍त हो गई। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि घटनास्‍थल से हथियार और गोला-बारूद बरामद किये गये हैं। मारे गये आतंकवादियों की पहचान नहीं हो पाई है। सेना, विशेष कार्रवाई दल और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल की संयुक्‍त टीम ने कल दोपहर बाद आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद जिले के विझारा लेउडारा में घेराबंदी और तलाश शुरू की थी। सुरक्षा बलों के संदिग्‍ध स्‍थान तक पहुंचने पर आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में ये आतंकवादी मारे गये।

------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने अच्‍छी शिक्षा को राष्‍ट्र के पुनर्निर्माण की कुंजी बताया है। उन्‍होंने आज सुबह पश्चिम बंगाल के शांति निकेतन में विश्‍व भारती विश्‍वविद्यालय के वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। राष्‍ट्रपति ने इस अवसर पर शिक्षा के बारे में गुरूदेव रविन्‍द्र नाथ ठाकुर और महात्‍मा गांधी के दृष्टिकोण को दोहराया। उन्‍होंने कहा कि गुरूदेव ने हमें इस ढंग से जीना सिखाया, ताकि मनुष्‍य की अंतर्रात्‍मा संतुष्‍ट हो जाए। गुरूदेव दर्शन शास्‍त्र, साहित्‍य या इतिहास जैसे विषयों के साथ विद्यार्थियों को संगीत और चित्रकला जैसे रचनात्‍मक कार्यों में भी प्रशिक्षित करना चाहते थे।


इस अवसर पर पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल जगदीप धनकड़ भी मौजूद थे।
------

*सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने कहा है कि ऑनलाइन कांटेन्‍ट के क्षेत्र में आत्‍म-नियमन जरूरी है। ऑनलाइन कांटेन्‍ट, फिल्‍म प्रमाणन और फिल्‍मांकन को आसान बनाने के विनियमन पर सेमिनार में उन्‍होंने यह बात कहीं। इस सेमिनार का आयोजन पत्र सूचना कार्यालय ने चेन्‍नई में किया है। अमित खरे ने कहा कि आत्‍म-नियमन की संहिता बनाने की जरूरत है।


सूचना और प्रसारण सचिव ने कहा कि भारत में बनाई जा रही फिल्‍मों के प्रति विश्‍व भर में गहरी दिलचस्‍पी ली जा रही है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय फिल्‍म उद्योग सबसे अधिक रोजगार सृजन और राजस्‍व जुटाने वाले उद्योगों में से एक है।


मीडिया और मनोरंजन जगत बहुत तेजी से उभर रहे हैं और अर्थव्‍यवस्‍था के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण सेवा क्षेत्र है। इस क्षेत्र की औसत विकास दर करीब 11 दशमलव चार प्रतिशत है। यह क्षेत्र बहुत महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि इसमें काम के काफी अवसर हैं। करीब 16 लाख लोग अभी इसमें काम कर रहे हैं।

------

*स्‍पेन में कल हुए चुनाव में सोशलिस्‍ट वर्कर्स पार्टी को सबसे ज्‍यादा सीटें मिली हैं, लेकिन उसे बहुमत नहीं मिल पाया है। छह महीने पहले हुए चुनाव में भी सोशलिस्‍ट गठबंधन सरकार नहीं बना पाया था। इस बार उसे 350 में से 120 सीटों पर कामयाबी मिली है जो अप्रैल के चुनाव के मुकाबले तीन सीट कम है। कंजरवेटिव पॉपुलर पार्टी को 88 और वॉक्‍स पार्टी को 52 सीटें मिली हैं। अप्रैल में हुए चुनाव में पॉपुलर पार्टी को 66 और वॉक्‍स को 28 सीटें मिली थीं।


चुनाव नतीजों के बाद सोशलिस्‍ट समर्थकों को संबोधित करते हुए कार्यवाहक प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ ने कहा कि उनकी प्राथमिकता स्‍थायी सरकार बनाने की है। 

------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 24 तारीख को सवेरे 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों से अपने विचार साझा करेंगे। यह 'मन की बात' की 59वीं कड़ी होगी। एक ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने लोगों से मन की बात के लिए अपने विचार भेजने का आग्रह किया है।
------

*शेफाली वर्मा के लगातार दूसरे अर्धशतक की बदौलत भारत ने दूसरे ट्वेन्‍टी-ट्वेन्‍टी महिला क्रिकेट मैच में वेस्‍टइंडीज को 10 विकेट से हरा दिया है। सेंट लुसिया में कल देर रात 15 वर्ष की शेफाली ने 35 गेंद में 69 रन बनाये। स्‍मृति मंधाना ने 30 रन बनाये। इसके साथ ही भारत ने 5 मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बना ली है।
------

*कर्नाटक में विधानसभा की 15 सीटों के उप-चुनाव के लिए नामांकन भरने का काम आज से शुरू हो गया है। इन उप-चुनावों के लिए पांच दिसम्‍बर को वोट डाले जाएंगे और मतगणना नौ दिसम्‍बर को होगी। पार्टी व्हिप के उल्‍लंघन की शिकायत पर तत्‍कालीन विधानसभा अध्‍यक्ष के. आर. रमेश कुमार द्वारा 15 विधायकों को अयोग्‍य घोषित किए जाने के बाद खाली हुई इन सीटों के लिए उप-चुनाव कराए जा रहे हैं।

--------

*उप-राष्‍ट्रपति एम० वेंकैया नायडू ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि सरकार के हाल के उपायों से पूंजी निवेश और उसके प्रवाह में बढ़ोतरी होगी जिससे देश के सकल घरेलू उत्‍पाद में वृद्धि होगी। नई दिल्‍ली में, ऐसौचेम जे आर डी टाटा स्‍मारक व्‍याख्‍यान में उन्‍होंने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के आधार मजबूत हैं और यह विश्‍व की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं में बनी रहेगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार अनेक सुधारों के प्रति वचनबद्ध है। भारत अगले दस वर्षों में विश्‍व की अग्रणी अर्थव्‍यवस्‍थाओं में शामिल होगा।

गुजरात सरकार ने भावनगर बंदरगाह पर विश्‍व का पहला सी एन जी टर्मिनल बनाने की मंजूरी दे दी है। राज्‍य सूचना विभाग की विज्ञप्ति के अनुसार ब्रिटेन के फोरसाइट ग्रुप और मुंबई के पद्मनाभ मफतलाल ग्रुप के संयुक्‍त उपक्रम इस परियोजना में एक हजार नौ सौ करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।


गुजरात ढांचागत विकास बोर्ड-जी आई डी बी के अध्‍यक्ष के रूप में मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने इस प्रस्‍ताव को मंजूरी दी।


प्रस्तावित सीएनजी पोर्ट टर्मिनल में 6 मिलियन मैट्रिक टन ढुलाई की वार्षिक क्षमता होगी, जिससे पोर्ट की कुल ढुलाई क्षमता बढ़कर 9 मिलियन मैट्रिक टन हो जाएगी। गुजरात सरकार के - गुजरात मैरिटाइम बोर्ड और लंदन स्थित फोरसाइट समूह ने इस वर्ष वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के दौरान इस परियोजना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। नई सुविधा को वर्तमान बंदरगाह के उत्तर की ओर विकसित किया जाएगा, जिसमें रो-रो टर्मिनल, लिक्विड टर्मिनल और कंटेनर टर्मिनल विकसित करने का प्रावधान है। कंसोर्टियम ने पहले चरण में 1,300 करोड़ रुपये और दूसरे चरण में 600 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव 'स्विस चैलेंज' पद्धति के माध्यम से किया है। प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट, साईट का चयन, गैस आपूर्ति समझौते आदि के लिए प्रारंभिक स्टडी पूरी हो चुकी है।

--------

*श्री गुरू नानक देव जी का 550-वां प्रकाश पर्व कल पूरी श्रृद्धा और उत्‍साह के साथ मनाया जाएगा। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा आज सुल्‍तानपुर लोधी में नगर कीर्तन किया जा रहा है।


श्री गुरू नानकदेवजी के 550वें प्रकाश पर्व में शामिल होने के लिए देश-विदेश से आये श्रद्धाभाव के साथ एतिहासिक नगर सुलतानपुर लोधी। डेरा बाबा नानक और श्री अमृतसर में लोगों की भीड़ जुटी हुई है। गुरू पर्व एक दिन पहले निकाले जाने वाले नगर कीर्तन में भी श्रद्धालु बड़ी संख्‍या में शामिल हुए। सुल्‍तानपुर लोधी में श्रीमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा आज गुरूद्वारा संतघाट में गुरूद्वारा बेर साहिब तक विशाल नगर कीर्तन निकाला गया। कल सुबह शब्‍द गायन और गुरबानी के पाठ के साथ प्रकाश पर्व दिवस को मनाया जाएगा। अश्विनी कुमार शर्मा आकाशवाणी समाचार चंड़ीगढ़।


बिहार में पटना साहिब में गुरू का बाग गुरूद्वारा से नगर कीर्तन और शोभायात्रा निकाली गई।


गुरुनानक देव जी करीब 500 वर्ष पहले नेपाल की राजधानी काठमांडू के पास बालाजू की पहाड़ी में ध्‍यान लगाया करते थे। वो जगह अब गुरुनानक मठ के नाम से मशहूर है।


नेपाल की राजधानी काठमांडू के बालाजु में एक छोटी सी पहाड़ी पर स्थित है गुरू नानक मठ। माना जाता है कि करीब 500 साल पहले गुरू नानक देव जी ने अपनी तीसरी उदासी के दौरान यहाँ तपस्या की थी। गुरूजी ने जिस स्थान पर तपस्या की वहाँ आज भी उनके पावन पद चिन्ह मौजूद हैं।मठ में दुर्लभ हस्तलिखित गुरूग्रंथ साहिब भी हैं। मठ के संरक्षक नेम मुनी उदासीन तुलसी और शालिगराम की पूजा के साथ ही रोज़ाना गुरू ग्रंथ साहिब का पाठ करते हैं। माना जाता है कि नेपाल के तत्कालीन राजा ने गुरू नानक देव जी को इस स्थान पर क़रीब दो सौ एकड़ ज़मीन दान दी थी, लेकिन अब इसका बहुत छोटा सा हिस्सा ही बचा है।गुरु नानक देव जी की 550 वी जयंती के उपलक्ष्य में गुरुनानक मठ में अखंड पाठ का आयोजन किया गया।इसमे नेपाल के अलावा भारत, इंग्लैंड, फ़्रांस और कई अन्य देशों से आए श्रद्धालुओं ने भी हिस्सा लिया।

-----------

*मोहम्‍मद इमरान को भारत में बांग्‍लादेश का नया उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। इस समय वे संयुक्‍त अरब अमारात-यूएई में बांग्‍लादेश के राजदूत है।

------------

*सौरभ चौधरी ने 14वीं एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में आज पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता। सौरभ ने फाइनल में 244 दशमलव 5 अंक हासिल कर दूसरा स्थान हासिल किया।


इस बीच, गुरनिहाल गारचा, अभय सिंह शेखों और आयुष रुद्रराजु ने पुरुष जूनियर स्कीट टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। श्रेया अग्रवाल और धनुष श्रीकांत ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम जूनियर स्पर्धा का स्वर्ण पदक हासिल किया। आज भारत ने कुल आठ पदक जीते।

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*महाराष्‍ट्र में शिवसेना को सरकार बनाने का न्‍यौता देने की ख़बर अधिकतर अखबारों ने मुख पृष्‍ठ पर ली है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - भाजपा का सरकार बनाने से इनकार, शिवसेना को न्‍यौता। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है - महाराष्‍ट्र में नया सियासी मोड़, भाजपा ने हाथ खड़े किए, शिवसेना के पाले में गेंद।

*न फिजा में तनाव, न चेहरों पर शिकन, अयोध्‍या में कायम है गंगा जमुनी तहजीब दैनिक ट्रिब्‍यून के मुखपृष्‍ठ पर है। दैनिक जागरण अयोध्‍या मामले में आए ऐतिहासिक फैसले पर लिखता है - सौहार्द के साथ राम मंदिर निर्माण की दिशा में आगे बढ़ेगी केन्‍द्र सरकार। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं - मस्जिद के लिए भूमि की खोज तेज़, लेखपालों को जिम्‍मा।

*बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान बुलबुल के कहर से मची तबाही की ख़बर सभी अखबारों ने प्रमुखता से ली है। राजस्‍थान पत्रिका लिखता है - बंगाल में बुलबुल से दस की मौत।

*आज निकलेगा सबसे बड़ा नगर कीर्तन नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से एक दिन पहले जगह-जगह आयोजन की ख़बर अधिकतर अखबारों ने प्रकाशित की है।