आकाशवाणी सार (14-Oct-2019)
AIR News Gist

Posted on October 14th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*भारत और सिएरा लियोन ने धान की खेती के लिए तीन करोड़ डॉलर के ऋण सहित छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

*पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा---सरकार का कृषि अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती देने के लिए 2022 तक पेट्रोल में दस प्रतिशत इथनोल मिश्रण का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास।

*उत्‍तरप्रदेश में जबर्दस्‍त विस्‍फोट में 13 लोगों की मौत। मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश दिए‍ गए।

*अर्थशास्‍त्र के लिए 2019 का नोबेल पुरस्‍कार भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक अभिजीत बैनर्जी और उनकी पत्‍नी एस्‍थर ड्यूफ्लो तथा माइकल क्रेमर को संयुक्‍त रूप से देने की घोषणा। राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने विजेताओं को बधाई दी।

*कश्‍मीर में पोस्‍टपेड मोबाइल फोन सेवा फिर से शुरू।

*प्रवर्तन निदेशालय ने पीएमसी बैंक मनीलॉड्रिंग मामले में लगभग चार हजार करोड़ रूपये की संपत्ति जब्‍त की।

*क्रिकेट में, पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली का, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का नया अध्‍यक्ष बनना तय।

 

समाचार विस्तार से-

 

*भारत और सियरा लियोन ने छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इनमें धान की खेती के लिए तीन करोड़ डॉलर की ऋण सीमा बढ़ाना भी शामिल है।उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और सियेरा लियोन के राष्‍ट्रपति जूलियस माडा बियो ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। श्री नायडू ने कहा कि आतंकवाद के खतरे को समाप्‍त करने के लिए सभी देशों को सामूहिक प्रयास तेज़ करने चाहिए। उन देशों को अलग-थलग करना चाहिए, जो आतंकवाद को मदद देते हैं और उसे उकसाते हैं। श्री नायडू ने सियेरा लियोन के विकास में भारत के सहयोग की प्रति‍बद्धता व्‍यक्‍त की।

दोनों देशों ने पैन-अफ्रीकन टेली एजुकेशन, टेली मेडि‍सिन पहल-ई-विद्या भारती और ई-आरोग्‍य भारती में सियेरा लियोन की भागीदारी के लिए समझौते पर भी हस्‍ताक्षर किए। दोनों देश इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि वर्तमान वास्‍तविकताओं पर विचार करने और मौजूदा वैश्‍विक चुनौतियों के समाधान के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र में सुधार की जरूरत है।

श्री नायडू पश्चिम अफ्रीकी देशों की पांच दिन की यात्रा के दूसरे चरण में कल सियेरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन पहुंचे।

--------------

*एयर इंडिया ने कहा है कि विमान ईंधन के बकाया भुगतान का मुद्दा सरकारी तेल कंपनियों के साथ जल्‍द सुलझा लिया जायगा। तेल कंपनियों ने चेतावनी दी है कि अगर शुक्रवार तक एकमुश्‍त मासिक भुगतान नहीं किया गया तो वे छह महत्‍वपूर्ण हवाई अड्डों पर ईंधन की आपूर्ति बंद कर देंगे। एयर इंडिया ने कहा है कि यदि तेल कंपनियों के साथ कोई सहमति नहीं बनती है तो किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए उसने सभी उपाय किए हैं।

--------------

*लद्दाख को केन्‍द्रशासित क्षेत्र का दर्जा देने की अधिसूचना जारी होने में अब दो हफ्ते से भी कम समय रह गया है। लद्दाख प्रशासन केन्‍द्रशासित क्षेत्र का दर्जा बनने के बाद क्षेत्र में बुनियादी सुविधाएं विकसित करने और प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए आवास की व्‍यवस्‍था करने में जुट गया है। प्रशासन मौजूदा सरकारी भवनों, और विभिन्‍न स्‍तरों के आवासीय तथा कार्यालय भवनों को नया रंग रूप दे रहा है।

--------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन करोड़ फॉलोवर्स के साथ इंस्‍टाग्राम पर सर्वाधिक फॉलो होने वाले विश्‍व नेता बन गए हैं। वे अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प और उनके पूर्ववर्ती बराक ओबामा से भी बहुत आगे हैं। प्रधानमंत्री ट्वीटर पर भी सर्वाधिक फॉलो होने वाले नेताओं में हैं।

--------------

*भारत में 2023 तक तेल की खोज और उत्पादन क्षेत्र में 58 अरब डॉलर का निवेश किये जाने की आशा है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज नई दिल्ली में भारत ऊर्जा मंच को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि गैस के बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में लगभग साठ अरब डॉलर का निवेश किया जा रहा है।


श्री प्रधान ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन से अपील की कि वे पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी व्यवस्था के तहत लाने पर विचार करें। श्री प्रधान ने कहा कि सरकार 2022 तक पेट्रोल में दस प्रतिशत इथनोल मिश्रण का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इससे कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।


प्रधानमंत्री देश के लोगों को किफायती और स्‍वच्‍छ ऊर्जा पहुंचाना चाहते हैं। सरकार का देश की 70 प्रतिशत जनता को लाभ पहुंचाने का लक्ष्‍य हैं। हमने आदरणीय वित्‍तमंत्री से अनुरोध किया है कि एटीएफ और प्राकृतिक गैस जीएसटी के दायरे में होनी चाहिए।

------
*वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने निवेशकों को आश्वस्त किया है कि भारत, विभिन्न ऊर्जा समझौतों के तहत अनुबंध प्रतिबद्धताओं का पालन करेगा। नई दिल्ली में केन्द्रीय उत्पाद शुल्क राजस्व लेखा परीक्षण - सेरा सप्ताह के सिलसिले में आयोजित भारत ऊर्जा फोरम में उन्होंने कहा कि करों का बोझ कम किया गया है। वित्तमंत्री ने निवेशकों से कहा कि उन्हें चिंतित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि स्थितियां इसके अनुकूल होंगी।


निवेश के लिए माहौल अनुकूल होने जा रहा है जो न सिर्फ नियामक तंत्र और उनकी प्रक्रिया में ढील देने तथा इन सभी को सरल बनाने के संदर्भ में है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना है कि कर का बोझ कम हो। इससे पहले कारपोरेट टैक्‍स घटाने की भी घोषणा की गई ताकि भारत में और अधिक निवेश हो सके। 

------
*दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि स्पेक्ट्रम नीलामी मौजूदा वित्तवर्ष में ही की जायेगी। उन्होंने स्पेक्ट्रम कीमतों में सुधार का वायदा भी किया है। श्री प्रसाद ने कहा कि सरकार को दूरसंचार उद्योग की समस्याओं और चुनौतियों की जानकारी है। नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 को संबोधित करते हुए दूरसंचार मंत्री ने कहा कि सरकार ने कंपनियों को 5-जी के लिए परीक्षण की अनुमति दे दी है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि भारत दुनिया में एक बड़ी डाटा अर्थव्यवस्था के रूप में उभरे, लेकिन वह डाटा की गोपनीयता संबंधी कानूनी प्रावधानों के साथ कोई समझौता नहीं करेगी।
------
*भारत यात्रा पर आए नीदरलैण्‍ड के सम्राट विलेम एलेग्‍जैण्‍डर और महारानी मैक्सिमा का राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने समारोहपूर्वक स्‍वागत किया। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों देशों के सदियों पुराने संबंध उच्‍चतम स्‍तर पर वार्ताओं से लगातार मजबूत होते रहे हैं। बाद में सम्राट और महारानी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की।


इससे पहले, सवेरे सम्राट विलेम एलेग्‍जैण्‍डर और महारानी मैक्सिमा ने महात्‍मा गांधी की समाधि राजघाट पर जाकर श्रद्धांजलि दी।


------
*उत्‍तरप्रदेश के मऊ जिले में एक मकान में हुए धमाके से 13 लोगों की मौत हो गई है। दुर्घटना में महिलाओं और बच्‍चों सहित 12 लोग घायल हुए हैं।


इस बड़ी दुर्घटना के वास्‍तविक कारणों का पता लगाने के लिए मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश दे दिये गये हैं।


धमाका इतना जबरदस्‍त था कि पूरी बिल्डिंग भरभरा कर गिर पड़ी और उसमें रहने वाले लोग मलबे में दब गए। कुछ लोग अभी भी मलबे में दबे हो सकते हैं जिनकी तलाश की जा रही है। हादसे में घायल 8 लोगों का इलाज आजमगढ़ में जिला अस्पताल में किया जा रहा है, जबकि बाकी घायलों का इलाज मऊ में किया जा रहा है। आजमगढ़ की मंडल आयुक्त कनक त्रिपाठी ने आकाशवाणी को बताया कि गोरखपुर और वाराणसी से एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को बुलाया गया है जो थोड़ी ही देर में मौके पर पहुंच जाएंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर गहरा दुख व्‍यक्‍त करते हुए पीडि़त परिजनों के लिए अपनी सहानुभूति व्यक्त की है और अधिकारियों से घायलों को तुरंत और हर संभव मदद प्रदान मुहैया कराने को कहा है। 

------
*अल्‍पसंख्‍यक कार्यमंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि सरकार अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के छात्रों को गुणवत्‍तापरक शिक्षा उपलब्‍ध कराने के प्रति गम्‍भीर है क्‍योंकि इसके बिना उनका सशक्तिकरण संभव नहीं।नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक विकास और वित्‍त निगम के वार्षिक सम्‍मेलन में बोलते हुए उन्‍होंने कहा कि एन डी ए सरकार का प्रयास है कि पैसे की कमी के कारण अल्‍पसंख्‍यक समुदाय का कोई भी छात्र अच्‍छी शिक्षा से वंचित न रह जाये। श्री नकवी ने कहा कि एन डी ए सरकार सबका विकास के लक्ष्‍य को ध्‍यान में रखकर अल्‍पसंख्‍यकों के उत्‍थान के लिए काम कर रही है।
------
*श्रीलंका में भारत की सहायता से बना जाफना अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा बृहस्‍पतिवार से काम करने लगेगा। राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना, प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और अन्‍य गण्‍यमान्‍य व्‍यक्ति उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे। एयर इंडिया की सहायक कंपनी एलायंस एयर इस हवाई अड्डे पर पहली उड़ान भेजेगी। एयरलाइंस चेन्‍नई, तिरूचिरापल्‍ली कोच्चि के लिए तीन उड़ाने चलाएगी।
------
*रूस के युद्धपोत एडमिरल माकारोफ ने भूमध्‍य सागर के पूर्वी हिस्‍से में अभ्‍यास के तौर पर कैलिबर क्रूज़ मिसाइल का परीक्षण किया है। पोत के कमांडर कैप्‍टन एंतन कुपरिन ने संवाददाताओं को बताया कि पिछले दो वर्षों में इस पोत के सभी हथियारों को चुस्‍त-दुरूस्‍त कर लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि यह रूस का अत्‍याधुनिक शस्‍त्र साबित होगा।
------
*बिहार सरकार ने बाढ़ प्रभावित परिवारों को छह-छह हजार रूपये की सहायता राशि देने का फैसला किया है। यह राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में अंतरित की जायेगी।
------

*अर्थशास्‍त्र के लिए 2019 का नोबेल पुरस्‍कार भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक अभिजीत बैनर्जी और उनकी पत्‍नी एस्‍थर ड्यूफ्लो तथा माइकल क्रेमर को संयुक्‍त रूप से देने की घोषणा की गई है। यह पुरस्‍कार उन्‍हें दुनिया से गरीबी दूर करने के बारे में उनके प्रयोगात्‍मक दृष्टिकोण पर काम के लिए दिया जा रहा है।


अट्ठावन साल के प्रोफेसर अभिजीत बैनर्जी की उच्‍च शिक्षा कलकत्‍ता विश्‍वविद्यालय और दिल्‍ली के जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय में हुई। इसके बाद उन्‍होंने हॉरवर्ड विश्‍वविद्यालय से वर्ष 1988 में पी एच डी की डिग्री हासिल की। वर्तमान में वे मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलोजी में अर्थशास्‍त्र के फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल प्रोफेसर हैं। वर्ष 2003 में प्रो. अभिजीत बैनर्जी ने अपनी पत्‍नी ड्यूफ्लो और सेंथिल मुल्‍लईनाथन के साथ मिलकर गरीबी उन्‍मूलन के उपायों पर कार्य करने के लिए अब्‍दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्‍शन लैब की स्‍थापना की। प्रो. अभिजीत बैनर्जी ने 2015 के बाद के विकास एजेंडा पर संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव के उच्‍च-स्‍तरीय पैनल में विशेषज्ञ के तौर पर भी काम किया है।

--------

*राष्‍ट्रपति, उप-राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने अर्थशास्‍त्र का नोबेल पुरस्‍कार जीतने के लिए प्रोफेसर अभिजीत बैनर्जी, एस्‍थर ड्युफ्लो और माइकल क्रेमर को बधाई दी है। अपने संदेश में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि उनके अनुसंधान ने अर्थशास्त्रियों को भारत और विश्‍व में गरीबी से लड़ने के तौर-तरीकों को बेहतर ढंग से समझने में मदद की है।

 

उप-राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि विश्‍व में गरीबी उन्‍मूलन के बारे में प्रोफेसर बैनर्जी ने जो प्रयोगात्‍मक तरीका अपनाया है उससे विश्‍व समुदाय को गरीबी की जबरदस्‍त चुनौती को समझने और इसका समाधान ढूंढने में मदद मिलेगी।


एक ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि श्री बैनर्जी ने गरीबी दूर करने के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान किया है। श्री मोदी ने यह प्रतिष्ठित पुरस्‍कार साझा करने के लिए एस्‍थर ड्युफ्लो और माइकल क्रेमर को भी शुभकामनाएं दी हैं।

--------

*जम्‍मू कश्‍मीर के शेष इलाकों में पोस्‍टपेड मोबाइल सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं। अब घाटी में पोस्‍टपेड मोबाइल सेवाएं सामान्‍य रूप से काम कर रही हैं। घाटी में पर्यटकों के आने-जाने पर लगा प्रतिबंध हटाने के सरकार के फैसले के बाद यह फैसला आया है। घाटी में लैंडलाइन सेवाएं 17 अगस्‍त को आंशिक रूप से शुरू की गई थीं और 4 सितम्‍बर से सभी लैंडलाइन कनेक्‍शन काम करने लगे थे।


इस बीच, वहां मोबाइल सेवाएं फिर शुरू होने को देखते हुए आवश्‍यक एहतियाती उपायों के लिए सुरक्षा बल तैनात हैं। राज्‍य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह के अनुसार घाटी में कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए सभी आवश्‍यक उपाय किये गये हैं। अफवाह और घृणा फैलाने वालों पर कड़ी निगाह रखी जाएगी और संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्‍त बल लगाए जाएंगे।


इससे पहले, जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने 19 अगस्‍त को सभी प्राथमिक, 21 अगस्‍त को माध्‍यमिक और 28 अगस्‍त को हाईस्‍कूल खोलने की घोषणा की थी। प्रशासन ने इस महीने की 9 तारीख को पूरे कश्‍मीर में सभी उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय, कॉलेज और विश्‍वविद्यालय खोलने का आदेश दिया था।

--------

*प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब एंड महाराष्‍ट्र कॉआपरेटिव-पीएमसी बैंक मनीलॉड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में तीन हजार आठ सौ तीस करोड़ रूपये की संपत्तियां जब्‍त की है और कुछ की पहचान की है। जांच एजेंसी, एचडीआईएल तथा इसके निदेशकों, मालिकों, बैंक अधिकारियों और अन्‍य लोगों की कई संपत्तियों की कीमत निर्धारित कर रही है।


प्रवर्तन निदेशालय मुम्‍बई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दायर एफआईआर के आधार पर मामले की जांच कर रहा है। निदेशालय ने जांच के सिलसिले में इस महीने के शुरू में कई ठिकानों पर छापा मारा था।

--------

*वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि पंजाब एंड महाराष्‍ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के मामले में सरकार पैनी नजर रखे हुए है और जमाकर्ताओं का पैसा उन्‍हें वापस दिलाने का प्रयास कर रही है। वे नई दिल्‍ली में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित कर रही थीं।


बैंकों के विलय के बारे में वित्‍तमंत्री ने कहा कि इस दिशा में सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा है। उन्‍होंने कहा कि बैंकों के पास पर्याप्‍त धनराशि है और यह सुनिश्‍चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि बड़ी कंपनियों की सूक्ष्‍म, लघु और मझोले कारोबारों की तरफ देनदारी का भुगतान कर दिया जाए।


हमने बैंकों से कहा है कि कॉर्पोरेट मामले और बैंकिंग सचिव यह सुनिश्चित करेंगे कि अलग-अलग प्रकार के सभी डाटा इन बैंकों को उपलब्‍ध कराए जाएं और इन बैंकों को प्रत्‍येक सूक्ष्‍म, लघु और मझोले उद्यमों के साथ संपर्क के प्रयास करने और अगर वे चाहें, तो उनकी लेनदारी में से बिल डिस्‍काउंटिंग सुविधा उपलब्‍ध कराने को कहा है।

--------

*इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक ने अगले छह महीने में घोटाले में घिरे पंजाब-महाराष्‍ट्र को-ऑपरेटिव बैंक से प्रत्‍येक खाते से रूपये निकालने की सीमा 25 हजार से बढ़ाकर चालीस हजार रूपये कर दी है। । इस निर्णय से लगभग 77 प्रतिशत जमाकर्ता अपना पूरा बैलेंस निकाल सकते हैं।

--------

*जापान में राजधानी तोकियो तथा आसपास के इलाकों में शनिवार को आए समुद्री तूफान 'हगीबिस' से मरने वालों की संख्‍या 56 हो गई है। 15 लोग अभी लापता हैं। इसके प्रभाव से कई जगहों पर भू-स्‍खलन हुआ है और बाढ़ आई है।

--------

*भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान सौरभ गांगुली का भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई का अध्यक्ष बनना तय है। गांगुली के नाम की आधिकारिक घोषणा 23 अक्टूबर को बीसीसीआई के चुनावों के दिन की जायेगी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*महाराष्ट्र में चुनावी सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विपक्ष को चुनौती अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है-हिम्मत है तो अनुच्छेद 370 की वापसी का वादा करे विपक्ष। जम्मू-कश्मीर में चार महीने में स्थिति सामान्य होने का दिलाया भरोसा। उधर, दैनिक भास्कर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पलटवार को सुर्खी दी है-लोगों को भ्रमित न करें, बेरोजगारी पर करें बात।

*पेरिस में वित्तीय कार्रवाई समूह- एफ.ए.टी.एफ. की बैठक पर नवभारत टाइम्स की टिप्पणी है- आ गई फैसले की घड़ी, पाकिस्तान की धड़कन बढ़ी। आतंक रोकने के सबूत न दिए तो प्रतिबंध।

*जनसत्ता की अहम खबर है- विश्व बैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान छह दशमलव नौ प्रतिशत से घटाकर छह फीसद किया।

*हिन्दुस्तान का कहना है- सैनिकों की सेवानिवृत्ति उम्र बढ़ाने पर विचार। थल सेना प्रमुख बिपिन रावत की अध्यक्षता में कमांडर कॉन्फ्रेन्स आज।

*राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है-दिल्ली-एनसीआर में छायी धुंध, हवा की गुणवत्ता खराब। अमर उजाला का कहना है-पंजाब में इस साल 45 प्रतिशत ज्यादा जली पराली।

*राष्ट्रीय पोषण सर्वेक्षण की रिपोर्ट के हवाले से राजस्थान पत्रिका लिखता है-संपन्न राज्य ही अपने शिशुओं को पूरी खुराक देने में नाकाम। आर्थिक रूप से पिछड़े माने जाने वाले कई राज्यों में स्थिति अपेक्षाकृत बेहतर।