आकाशवाणी सार (10-July-2019)
AIR News Gist

Posted on July 11th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*कर्नाटक के राजनीतिक संकट पर भारतीय जनता पार्टी का शिष्‍टमण्‍डल राज्‍यपाल वजुभाई वाला से बेंगलुरू में मिला। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा इस्तीफे मंजूर नहीं किये जाने के मुद्दे पर दस बागी विधायकों ने उच्चतम न्यायालय में अपील की।

*उत्तरप्रदेश के 12 जिलों में अवैध खनन घोटाले के सिलसिले में सीबीआई की छापेमारी जारी।

*राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंक के लिए धन जुटाने के मामले में अलगाववादी नेता सैय्यदा आसिया अन्द्राबी का रिहायशी मकान जब्‍त किया।

*भारत की दुती चंद ने इटली में वर्ल्‍ड यूनिवर्सिएड चैंपियनशिप की सौ मीटर दौड़ में स्‍वर्ण पदक जीता।

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण को मंजूरी दी। पाक्‍सो अधिनियम को मृत्‍युदंड के प्रावधान के साथ और सख्‍त बनाया जाएगा।

*असम में बाढ़ की स्थिति लगातार बारिश के कारण और खराब। बिहार में कई नदियों का जलस्‍तर खतरे के निशान से ऊपर।

समाचार विस्तार से-

 

*वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक भागीदारी-आरसीईपी को अपनी एक्‍ट ईस्‍ट नीति का महत्‍वपूर्ण विस्‍तार मानता है।नई दिल्‍ली में इस भागीदारी पर अनौपचारिक विचार-विमर्श के लिए आयोजित भारत-आसियान ट्रोइका व्‍यापार मंत्रियों की बैठक में उन्‍होंने यह बात कही। गोयल ने कहा कि इस भागीदारी में पूरे क्षेत्र के लिए आर्थिक वृद्धि और स्थिरता की व्‍यापक संभावना है।

पीयूष गोयल ने कहा कि अभी हाल में मेलबर्न में आरसीईपी की विशेषज्ञ स्‍तर की बैठक में कुछ प्रगति हुई और सदस्‍य देशों के रूख में लचीलापन दिखा।
--------

*वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इंडोनेशिया के व्‍यापार मंत्री एंगरतियास्‍तो लुकिता के साथ नई दिल्‍ली में द्विपक्षीय बैठक में सतत व्‍यापार के प्रयासों पर सहमति व्‍यक्‍त की। यह बातचीत आसियान देशों के व्‍यापार मंत्रियों के साथ ट्रोइका बैठक के अवसर पर अलग से हुई। वाणिज्‍य मंत्री गोयल ने इंडोनेशिया के साथ भारत के व्‍यापार घाटे को लेकर चिंता व्‍यक्‍त की। पिछले वित्‍त वर्ष में दस करोड़ 57 लाख डॉलर का व्‍यापार घाटा रहा था। उन्‍होंने कहा कि व्‍यापार संतुलन काफी मजबूती से इंडोनेशिया के पक्ष में है और दोनों देशों को निर्यात वस्‍तुओं में विविधता लाकर व्‍यापार संतुलन बहाल करना होगा।

श्री गोयल ने कहा कि कृषि, ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग उत्‍पाद, सूचना प्रौद्योगिकी, फार्मास्‍युटिकल, जैव प्रौद्योगिकी और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल क्षेत्रों में व्‍यापार बढ़ाने की काफी गुंजाइश है।

इंडोनेशिया ने आश्‍वस्‍त किया कि वह शुल्‍क घटाकर और भारत की अपेक्षा के अनुरूप मानकों के नियमन से भारत से चीनी आयात बढ़ाएगा।  

--------

*गुजरात में कच्‍छ जिला प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का व्‍यक्तिगत पत्र पाकर वर्षा जल संचयन की पूरी तैयारी कर रहा है। प्रधानमंत्री ने जिले के सभी छह सौ 20 ग्राम प्रधानों और सरपंचों को लिखे पत्र में मॉनसून के दौरान वर्षा जल संरक्षित करने के उपाय करने को कहा था। श्री मोदी ने कहा था कि बारिश के पानी की हर बूंद बचाने में जनभागीदारी के लिए प्रत्‍येक ग्राम प्रधान को ग्राम सभा की बैठक बुलानी चाहिए। 

कुनरिया के ग्राम प्रधान और सरपंच सुरेश छंगा ने कहा कि गांव के तालाब को गहरा करने का काम पूरा हो गया है तथा निजी और सरकारी रिहायशी स्‍थलों में वर्षा जल एकत्र करने के उपाय किए गये हैं।

पानी को संचयन करने के लिये प्रधानमंत्री जी ने जो आह्वान किया, उसके लिये हर एक ग्राम प्रधान ग्रामसभा में ये लैटर पढ़ेंगे और लैटर के बाद हर एक फारमर्स को यह खेती-खलिहान से जुड़े हुए लोगों को बोलेंगे कि आने वाले दिनों में जो कुछ बारिश की हर एक बूंद है, अपने बूस्टर में संचयित हो।

मोटा आंगिया ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान इकबाल घां‍ची ने कहा कि प्रत्‍येक गांव को वर्षा जल संरक्षित करना होगा।

सबसे पहले जब बारिश आती है तो उससे दो महीने पहले हम प्लानिंग करते हैं कि कैसे पानी को ज़्यादा से ज़्यादा हम जमीन में उतारा जाये। और अभी हमारे दो तालाब की खुदाई की है और ज़्यादा से ज़्यादा पानी जमा हो, उस तरीके के सौभागिता के स्वरूप से सब लोग गांव के साथ आते हैं।

हमेशा से वर्षा की कमी वाला क्षेत्र रहने के कारण कच्‍छ को पाइपलाइन के जरिए नर्मदा का पानी पहुंचाया जाता है, लेकिन इस कमी से निपटने का स्‍थायी उपाय बारिश का पानी बचाना और गांव को अपने जल संसाधनों के उपयोग में स्‍वाबलंबी बनाना है।

--------

*राष्‍ट्रीय फिल्‍म संग्रहालय ने 1948 में बनी प्रतिष्ठित मराठी फिल्‍म वंदे मातरम के दुर्लभ फुटेज प्राप्‍त किए हैं। इस फिल्‍म में प्रसिद्ध लेखक और नाटककार पी.एल. देशपांडेय और उनकी पत्‍नी सुनीता देशपांडेय ने मुख्‍य किरदार निभाया है। फिल्‍म की करीब पैंतीस मिनट की फुटेज का वीएचएस कैसेट सुनीता देशपांडेय के भतीजे दिनेश ठाकुर और फिल्‍म इतिहासकार सतीश जकातदर ने संग्रहालय को दानस्‍वरूप प्रदान किया है।

--------

*कर्नाटक में राजनीतिक संकट पर भाजपा का एक शिष्‍टमण्‍डल राज्‍यपाल आज बेंगलूरू में वजुभाई वाला से मिला। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष बी एस येदियुरप्‍पा ने कहा कि मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्वामी को इस्तीफा दे देना चाहिए, क्‍योंकि उनकी सरकार अल्‍पमत में आ गई है। उन्‍होंने कहा कि सदन में बहुमत सिद्ध करने की कोई जरूरत नहीं है, क्‍योंकि सरकार बहुमत खो चुकी है।

उधर, मुम्‍बई पुलिस ने कर्नाटक के वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार के विरूद्ध प्रदर्शन को देखते हुए पवई इलाके में 12 जुलाई तक निषेधाज्ञा लागू कर दी है। इसके अंतर्गत चार से अधिक व्‍यक्तियों को एक साथ एकत्र होने की मनाही है। इससे पहले दिन में शिव कुमार मुम्‍बई के एक होटल में रह रहे बागी विधायकों से मिलने के लिए पहुंचे थे। लेकिन मुम्‍बई पुलिस ने उन्‍हें होटल में जाने से रोक दिया था। 

मुंबई पुलिस ने पवई इलाके में धारा 144 लगा दी है। जहां होटल रेनासॉन्स स्थिति है। कांग्रेस नेता डी.के शिवकुमार अपने निकटतम सहयोगियों के साथ होटल के बाहर इंतजार करते नजर आये। शिवकुमार जो कांग्रेस से संकट मोचक माने जाते हैं उन्हें पुलिस में होटल में प्रवेश देने से इंकार किया हालांकि उन्होंने पुलिस को समझाने के प्रयास किये और कहा कि वे केवल विधायकों को मनाने आये हैं न कि उन्हें धमकाने। इन्हीं गतिविधियों के बीच कर्नाटका के मुख्यमंत्री एच.डी.कुमारस्वामी भी मुंबई आने की संभावना है। 

-----
*इस बीच, कांग्रेस और जनता दल सैक्‍युलर के दस बागी विधायकों के उच्चतम न्यायालय में अपील करने से राजनीतिक संकट और गहरा गया है। इन विधायकों ने याचिका में आरोप लगाया है कि राज्य विधानसभा अध्यक्ष जानबूझकर उनके इस्तीफे मंजूर नहीं कर रहे।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी के इस तर्क पर ध्यान देते हुए आश्वासन दिया कि इस याचिका को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जा सकता है। 

-----
*सीबीआई ने उत्तरप्रदेश में बुलंद शहर, लखनऊ, फतेहपुर, आजमगढ़, इलाहाबाद, नोएडा, गोरखपुर और देवरिया सहित 12 स्थानों में अवैध खनन से जुड़े दो अलग-अलग मामलों में छापेमारी की।

पहला मामला फतेहपुर के तत्कालीन जिलाधिकारी अभय और अन्य तथा दूसरा मामला देवरिया के जिलाधीश विवेक के नाम दर्ज है।

अब तक मिले ब्यौरे के अनुसार फतेहपुर के तत्कालीन जिलाधिकारी के ठिकानों से करीब 47 लाख रूपये नकद मिले हैं। वे इस समय बुलंदशहर के जिलाधिकारी हैं। देवरिया के तत्कालीन जिलाधिकारी देवीशरण उपाध्याय के ठिकाने से करीब दस लाख रूपये की नकदी मिली है।

छापेमारी आज सवेरे शुरू हुई थी। राज्य में अवैध खनन की जांच कराने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 28 जुलाई 2016 के निर्देश पर सीबीआई ने सात प्रारम्भिक जांच शुरू की थी।

-----
*राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने श्रीनगर के बाहरी इलाके के सौरा में अलगाववादी नेता सैय्यदा आसिया अन्द्राबी के रिहायशी मकान को जब्‍त कर दिया है। यह कार्रवाई गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत की गई है। आसिया अन्द्राबी अलगाववादी गुट दुखतरान-ए-मिल्लत की सरगना है और इस समय तिहाड़ जेल में बंद है।

एनआईए की यह कार्रवाई आतंकवाद के लिए जुटाये जा रहे धन की जांच के सिलसिले में की गई। एन आई ए के मुख्‍य जांच अधिकारी विकास कथेरिया द्वारा जारी आदेश के अनुसार अब यह मकान बिना पूर्व अनुमति के किसी के नाम ट्रांसफर नहीं किया जा सकता और इसे बेचा भी नहीं जा सकता तथा ना ही इसका कोई और सौदा किया जा सकता है। इस समय यह मकान अन्द्राबी की सास के नाम पर है।

-----
*दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने मैट्रो में महिलाओं के निशुल्‍क यात्रा से संबंधित दिल्‍ली सरकार के प्रस्‍ताव के खिलाफ दायर याचिका आज खारिज कर दी। मुख्‍य न्‍यायाधीश डी एन पटेल और न्‍यायाधीश सी0 हरिशंकर की पीठ ने याचिका पर सुनवाई करने से इंकार करते हुए कहा कि इस मामले में कोई तथ्‍य नहीं है। पीठ ने याचिकाकर्ता पर दस हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया।

-----
*सरकार किसानों को खेती के लिए सब्सिडी वाले उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए उर्वरक फैक्टरियों को काफी रियायतें दे रही है। नई दिल्ली में उर्वरक सब्सिडी का फायदा सीधे लाभार्थियों के खाते में पहुंचाने की योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ करते हुए रसायन और उर्वरक मंत्री डी0 वी0 सदानंद गौड़ा ने कहा कि किसानों और खरीददारों को सब्सिडी वाले उर्वरकों की बिक्री खुदरा दुकानों पर लगे उपकरणों के जरिये की जाती है।

इस अवसर पर रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि सरकार ने इस योजना के तहत सात लाख करोड़ रूपये लाभार्थियों को वितरित किए हैं।

देश में सात लाख करोड़ रूपये डी.पी.टी के माध्यम से लाभार्थी के पास पहुंचाया। उसमें से सरकार को एक लाख करोड़ की बचत हुई जो लाभार्थी नहीं थे उसके जेब में चले जाते थे। ये पैसा एक लाख रूपये बच जाना और देश के हित में सही मायने में उसका उपयोग होना ये छोटी बात नहीं है।

-----
*राष्ट्रीय रिकार्ड विजेता दुती चंद ने इटली के नेपोली में युनिवर्सिएड खेलों में कल रात एक सौ मीटर फर्राटा दौड़ में स्वर्ण पदक जीत लिया। इसी के साथ दुती ट्रैक और फील्ड मुकाबलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। उन्होंने 11 दशमलव तीन दो सेंकेड के रिकार्ड समय में दौड़ पूरी की।

दुती अब हिमा दास के बाद अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की दूसरी महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

-----
*जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने पहाड़ बचाव समिति-एमआरटी की अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं की सहायता करने के लिए सराहना की है। राज्‍यपाल ने कहा है कि एमआरटी ने हिमालय की बर्फ से ढकी ऊंची पहाडि़यों पर यात्रा करते समय जीवन संघर्ष की चुनौतियों का सामना करते हुए कई लोगों की जानें बचाई हैं।

-----
श्रीलंका के ऐतिहासिक कतरगामा मंदिर में वार्षिक उत्सव के लिए सभी धर्मों के हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। एक पखवाड़े तक चलने वाला यह उत्सव पिछले सप्ताह शुरू हुआ था। यह उत्सव अगले सप्ताह पूर्णिमा की रात्रि में पानी को काटने की धार्मिक परम्परा के साथ सम्पन्न होगा। एक रिपोर्ट--

कतरगामा पर्व श्रीलंका के धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहरों में महत्वपूर्ण स्थान रखता है और हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। श्रद्धालुओं में मुख्यत: हिन्दू, तमिल अनुयायी हैं जो सैकड़ों किलोमीटर की पदयात्रा कर इस पर्व में सम्मिलित होते हैं लेकिन बौद्ध अनुयायियों का भी इस मंदिर से खासा नाता है और उनका मानना है कि भगवान बुद्ध इस स्थान पर आये थे और तब के हिन्दू के हिन्दू राजा ने उनके सम्मान में राजा ने वहां एक बौद्ध स्तूप स्थापित किया था। मंदिर के प्रंगाण में एक दरगाह भी है जो सर्व धर्म भाई चारे को चरितार्थ करती है। 

-----

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक समिति ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण की स्‍वीकृति दे दी है। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस योजना के तहत आवासीय बस्तियों को ग्रामीण कृषि बाजारों, माध्‍यमिक स्‍कूलों और अस्‍पतालों को जोड़ने का कार्य किया जाएगा।


प्रधानमंत्री सडक योजना जो अटल जी के समय शुरू हुई और बेहद लोकप्रिय योजना है। उसकी तीसरे फेज का क्‍योंकि अभी सभी गांव जोडेंगे तो आगे कैसे और उसको करेंगे। यह एक निर्णय हुआ और एक बहुत बडी लागत के आधार पर ये प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना का विस्‍तार हो रहा है।


इस योजना के तीसरे चरण के अंतर्गत विभिन्‍न राज्‍यों में एक लाख 25 हजार किलोमीटर सड़कों के निर्माण का प्रस्‍ताव है।


मंत्रिमंडल ने बच्‍चों को यौन शोषण से बचाने के लिए संबंधित पोक्‍सो अधिनियम-2012 में संशोधन किए जाने का अनुमोदन कर दिया है। इस कानून के तहत ऐसे अपराधियों को मृत्‍युदंड सहित कड़ी से कड़ी सजा दिए जाने का प्रावधान है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कानून में इस संशोधन से बच्‍चों के यौन शोषण में कमी आएगी।


पोक्‍सो कानून ज्‍यादा मजबूत बनाया जाए। ताकि जो बालकों पर अमानवीय अत्‍याचार होता है, ऐसे अत्‍याचार करने वाले को कडाई से सजा हो और सारा माहौल ऐसा तैयार करे कि इस तरह, बच्‍चों के साथ कोई हरकत न करें। इसके लिए डिस्‍करेज करने का भी इसमें अनेक प्रावधान है।

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतर्राज्यीय नदियों और नदी घाटी से संबंधित विवादों के निराकरण के लिए अंतर्राज्‍यीय नदी जल विवाद संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी दे दी है। केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि इसका उद्देश्‍य राज्‍यों के बीच जल-विवादों को तेजी से और कुशलतापूर्वक निपटाना है।


मंत्रिमंडल ने 13 केंद्रीय श्रम कानूनों को एक नई श्रम संहिता में समाहित करने वाले विधेयक को भी मंजूरी दे दी है। प्रस्‍तावित कानून दस या उससे अधिक श्रमिकों वाली प्रतिष्‍ठानों पर लागू होगा।

-------------

*रूस के आर्थिक विकास उप-मंत्री तिमूर माक्‍सिमोव ने कहा है कि भारत और रूस को भविष्‍य में आपसी सहयोग की संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए संयुक्‍त कार्यवाही के विशेष प्रस्‍तावों पर चर्चा और तैयारी करनी चाहिए। वे नई दिल्‍ली में भारत-रूस रणनीतिक आर्थिक संवाद-आईआर एसईडी में भाग ले रहे थे।


नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने इस अवसर पर कहा कि देश के आर्थिक विकास को और बढ़ावा देने के लिए भारत और रूस मिलकर काम कर रहे हैं।

-------------

*हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के माध्‍यम से ग्रामीण इलाकों में सड़क संपर्क सुनिश्चित किया जा रहा है। राज्‍य की लगभग सभी पंचायतों को सड़कों से जोड़ा जा चुका है।


राज्‍य सरकार प्रदेश के अधिकतर गांवों को जी प्रयोग से जोड़ने के लिए बजट में पर्याप्‍त प्रावधान कर रही है। प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के अंतर्गत दो हजार पांच सौ बीस किलोमीटर नए सडकों के निर्माण का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। वहीं इस वित्‍त वर्ष के दौरान 77 बस्तियों को सडक सुविधा से जोडा जाएगा। प्रदेश की सभी तीन हजार 226 पंचायतों में से तीन हजार 131 ग्राम पंचायतें पहले ही सडक सुविधा से जुड चुकी हैं। राज्‍य में बनने वाली सभी नई सडकों को स्‍वतंत्र एजेंसी द्वारा किए गए सडक सुरक्षा ऑडिट को पास करना जरूरी है। इस बीच, मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने योजना के तहत बन रही सभी सडकों का निर्माण तय समय अवधि में सुनिश्चित करने को कहा है। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी तरह की कोताही को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों की जिम्‍मेदारी तय की जाएगी।

-----------
*वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि सरकार अर्थव्‍यवस्‍था में वित्‍तीय मजबूती लाने को वचनबद्ध है। केंद्रीय बजट 2019-20 पर लोकसभा में बहस का उत्‍तर देते हुए उन्‍होंने कहा कि बजट में वित्‍तीय घाटा 3 दशमलव 3 प्रतिशत रखने का लक्ष्‍य रखा गया है जबकि अंतरिम बजट में यह 3 दशमलव 4 प्रतिशत था। उन्‍होंने कहा कि ऐसा करते हुए सार्वजनिक खर्च को लेकर कोई समझौता नहीं किया गया है। वित्‍त मंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि सदन में अर्थव्‍यवस्‍था से जुड़े मुद्दों पर और अधिक ध्‍यान दिया जाएगा।


बजट पर विस्‍तारपूर्वक चर्चा की गई और जितने सांसदों ने इसमें भाग लिया उससे मैं आश्‍वस्‍त हूं कि सदन, अर्थव्‍यवस्‍था से संबंधित मुद्दों पर ज्‍यादा ध्‍यान देगा। जैसा कि मैंने अपने बजट भाषण में कहा था कि हमें आर्थिक विकास पर अधिक ध्‍यान देना चाहिए क्‍योंकि यही सबका साथ सबका विकास का मुख्‍य जरिया है। राष्‍ट्रीय सुरक्षा की तरह इस मुद्दे पर भी सरकार का अधिक ध्‍यान रहेगा।

--------------

*लोकसभा ने आज नई दिल्‍ली अंतर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता केंद्र विधेयक-2019 को ध्‍वनिमत से पारित कर दिया। ये विधेयक इस वर्ष मार्च में जारी अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा। इसमें संस्‍थागत मध्‍यस्‍थता के लिए एक स्‍वतंत्र और स्‍वशासी व्‍यवस्‍था की स्‍थापना करना और उसमें नई दिल्‍ली अंतर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता केंद्र शामिल करने का प्रावधान है।

 

विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए विधि और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा-


मैं सदन को यह विश्‍वास दिलाना चाहता हूं कि हमारी सरकार की सोच एकदम साफ और स्‍पष्‍ट है। हम वास्‍तव में इस संस्‍था को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मध्यस्थता का केंद्र बनाने के इच्छुक हैं। जहां पर स्‍वयत्‍तता और लचीलापन सहित सबकुछ होगा।

--------------

*आई सी सी क्रिकेट विश्‍व कप के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत विश्‍व कप से बाहर हो गया है। जीत के लिए 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 50वें ओवर में 221 रन पर आउट हो गई।

--------------

*बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स दशमलव चार पांच प्रतिशत की मंदी से 174 अंक कम होकर 38 हजार 557 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी दशमलव चार नौ प्रतिशत की मंदी से 57 अंक गिरकर 11 हजार 499 पर आ गया। विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे कमजोर होकर 68 रुपये 58 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर बंद हुआ।

------------
*उच्‍चतम न्‍यायालय संविधान की धारा-370 की वैधता को चुनौती देने वाली जनहित याचिका की तत्‍काल सुनवाई पर सहमत हो गया है। यह धारा जम्‍मू कश्‍मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा प्रदान करती है और वहां के लिए देश की संसद को कानून बनाने से रोकती है।


प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्‍यायमूर्ति दीपक गुप्‍ता और न्‍यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की पीठ ने भाजपा नेता और अधिवक्‍ता अश्विनी उपाध्‍याय की दलील को सुना जिसमें उन्‍होंने याचिका को तत्‍काल सुने जाने का अनुरोध किया था।

---------------

*सरकार ने आज कहा कि कोयले की मांग, आपूर्ति के वर्तमान स्‍तर से अधिक है। लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि वर्ष 2018-19 में कोयले की मांग नौ सौ उनहत्‍तर मीट्रिक टन थी जबकि आपूर्ति 734 मीट्रिक टन थी।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*कर्नाटक में जारी राजनीतिक संकट पर दैनिक जागरण ने लिखा है- स्‍पीकर ने फंसाया पेंच- तेरह में से आठ विधायकों के इस्‍तीफे खारिज किये। जनसत्‍ता ने विधानसभा अध्‍यक्ष के इस बयान को दिया है कि इन विधायकों के इस्‍तीफे तय प्रारूप में नहीं हैं।

*केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो -सीबीआई के कल 19 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में एक सौ दस स्‍थानों पर छापे को अमर उजाला ने भ्रष्‍टाचार पर प्रहार बताया है। हिन्‍दुस्‍तान ने इसे भ्रष्‍टाचार पर सीबीआई की सबसे बड़ी कार्रवाई बताया है।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का पार्टी के सभी विधायकों को अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में डेढ़ सौ किलोमीटर की पदयात्रा का संदेश सभी अखबारों में है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- प्रधानमंत्री ने कहा गांधी जयंती से पटेल जयंती तक पदयात्रा करें, भाजपा सांसद।

*घर खरीददारों की दिक्‍कतों को दूर करने के लिए यूनीफॉर्म प्रस्‍ताव लाने की उच्‍चतम न्‍यायालय की टिप्‍पणी देशबंधु सहित अधिकतर अखबारों में है।

*जैट एयरवेज के संस्‍थापक नरेश गोयल को दिल्‍ली हाईकोर्ट ने बिना पर्याप्‍त गारंटी विदेश जाने की छूट देने से किया इंकार, राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है। कोर्ट ने कहा - विदेश जाने के लिए देनी होगी 18 हजार करोड़ की गारंटी।