आकाशवाणी सार (9-July-2019)
AIR News Gist

Posted on July 10th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*देश के कई हिस्सों में वर्षा के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त।

*अमरीका ने मैक्सिको और चीन से स्‍टील आयात पर नए शुल्क लगाए।

*सीबीआई ने भ्रष्‍टाचार, हथियारों की तस्‍करी और अन्‍य अपराधों से संबंधित मामलों में 19 राज्‍यों के 110 स्‍थानों पर छापे मारे।

*संयुक्‍त अरब अमारात के विदेशमंत्री ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की।

*समोआ में, राष्‍ट्रमंडल भारोत्‍तोलन चैम्पियनशिप के पहले दिन भारत ने 13 पदक जीते।

समाचार विस्तार से-

*पिछले पांच वर्षों में तीन लाख बीस हजार से अधिक बच्चों को विभिन्न प्रकार की बाल मजदूरी से मुक्त कराया गया है। श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार देश के सभी भागों से बाल मजदूरी समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।
श्री गंगवार ने कहा कि सरकार 1988 से बाल मजदूरों के पुनर्वास के लिए बने राष्ट्रीय बाल मजदूर परियोजना कार्यक्रम को भी लागू कर रही है।
................

*भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर संघर्ष विराम उल्‍लंघन की घटनाओं में कमी आई है। यह जानकारी राज्‍यसभा में रक्षा राज्‍य मंत्री श्रीपद यशो नाइक ने दी। उन्‍होंने कहा कि भारतीय सेना आवश्‍यकतानुसार संघर्ष विराम उल्‍लंघन का उचित जवाब देती रही है। पाकिस्‍तानी अधिकारियों के साथ संघर्ष विराम उल्‍लंघन और घुसपैठ का मुद्दा उचित स्‍तर पर उठाया जाता है और इसके लिए हॉटलाइन, फ्लैग वार्ता, सैन्‍य कार्रवाई महानिदेशालयों की आपसी बातचीत के साथ ही दोनों देशों के बीच राजनयिक सम्‍पर्क सूत्रों का सहारा लिया जाता है।

................

*वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुणवत्ता पर जोर देने का आह्वान किया है ताकि भारत अपने उत्कृष्ट उत्पादों और सेवाओं के लिए जाना जा सके। नई दिल्ली में स्वच्छ और सतत विकास के लिए गुणवत्तापूर्ण अवसंरचना में अभियांत्रिकी योगदान पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में उन्होंने आशा व्यक्त की कि भारतीय उत्पाद और सेवाएं पूरी दुनिया में न केवल अपनी प्रतिस्पर्धी कम लागत बल्कि उत्कृष्टता के लिए भी लोकप्रिय हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि भारत में सौर ऊर्जा उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

................

*दिल्ली उच्च न्यायालय ने लोकसभा अध्यक्ष को सदन में नेता विपक्ष नियुक्त किए जाने के लिए निर्देश देने की अपील की सुनवाई खारिज कर दी है।
मुख्य न्यायाधीश न्यामूर्ति डी.एन. पटेल और न्यायमूर्ति सी. हरिशंकर की पीठ ने कहा कि नेता विपक्ष नियुक्त करने का कोई कानून नहीं है। अदालत ने कहा कि इसी तरह की याचिका 2014 में खारिज कर दी गई थी।

................

*देश के कई हिस्सों में वर्षा के कारण सामान्‍य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। 

मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के अंदर मुंबई, ठाणे, पालघर समेत कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसे देखते हुए मुंबई पुलिस ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। मुंबई में एक बार फिर कल सुबह भारी बारिश हुई जिसके चलते कई इलाकों में भारी भर गया। भारी बारिश से रेल, बस और हवाई सेवाएं भी बाधित हुई थी। बहरहाल, बृहनमुंबई महानगर पालिका के आपातकालीन विभाग ने बताया कि आज सुबह से शहर के किसी भी इलाके से पानी भरने की कोई खबर दर्ज नहीं हुई है और रेल सेवा भी सामान्य रूप से चल रही है।

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में वर्षा के कारण एक मकान की छत ढह गई, जिससे तीन बच्चों की मौत हो गई।


राज्य के ज्यादातर हिस्सों में कल से हो रही बारिश से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। कल शाम हुई भारी बारिश और जल भराव की वजह से राजधानी लखनऊ में ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई। मऊ, हापुड़, कौशाम्बी, मिर्जापुर और झांसी जिलों में भारी बारिश हुई है। बीते चौबीस घंटों में शाहजहांपुर में सबसे ज्यादा 63 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। प्रदेश के तराई और पूर्वी इलाकों में कई जगहों पर बीती रात से ही रिमझिम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में अगले दो दिनों में तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

 

राजस्थान के भी कई हिस्सों में भारी वर्षा हुई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भी हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है।

 

वहीं, हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान विभिन्न भागों में हल्की से काफी तेज वर्षा हुई। चंडीगढ़ में बारिश के कारण लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली।

 

अरूणाचल प्रदेश में कई स्थानों पर भारी वर्षा से जनजीवन बेहाल है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पश्चिमी कामेंग जिले में बाढ़ से पुल बह जाने के बाद एक महिला के लापता होने की खबर है।

 

वेस्ट कामेंग जिले के सिंगचुंग प्रशासनिक उपखंड में, बाढ़ की वजह से एक आरसीसी पुल के ढह जाने से एक रेसिडेंशल स्कूल और चार अन्य एसपीटी इमारतों को गंभीर नुकसान पहुंचा है। घटना में एक 23 वर्षीय महिला के लापता होने की भी खबर है। मूसलाधार बारिश से भूस्खलन और बाढ़ ने जिले के कई हिस्सों में यातायात स्तब्ध कर दिया है। भूस्खलन के कारण जिला मुख्यालय बोमडिला और जामीरी प्रशासनिक केंद्र को जोड़ने वाली सड़क भी बन्द हो गई है। इस बीच, वेस्ट कामेंग जिला प्रशासन ने बालीपाड़ा, चारद्वार-तवांग मार्ग में यातायात बंद कर दिया है और जिले के भालुकपोंग और टेंगा क्षेत्र में असम से वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

................

*भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि केंद्रीय बैंक विदेश में सौवरेन बॉन्ड जारी करने पर सरकार से चर्चा करेगा। रिजर्व बैंक की केंद्रीय बोर्ड से वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन की परम्परागत बजट बाद बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि आर्थिक प्रणाली में पर्याप्त नकदी है और 2019-20 के केंद्रीय बजट ने शैडो बैंकिंग यानि गैरबैंकिंग वित्तीय क्षेत्र-एनबीएफसी के लिए प्रावधान किये हैं। उन्होंने कहा कि आरबीआई एनबीएफसी और उनके कामकाज की नियमित रुप से निगरानी रख रहा है।

................

*बिहार सरकार ने शराब बंदी का कड़ाई से लागू न कर पाने के लिए 41 पुलिस अधिकारियों का स्‍थानांतरण जिला आरक्षित बल में कर दिया है जिसमें निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहायक उपनिरीक्षक शामिल हैं। 15 जिलों में तैनात इन अधिकारियों को ड्यूटी में लापरवाही बरतने के लिए दस साल तक क्षेत्र में तैनाती नहीं की जाएगी।

................

*उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य को दस खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य तय किया है, ताकि देश को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वप्न साकार करने में राज्य अपना योगदान दे सके। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में कुमार गंज कृषि विश्वविद्यालय में क्षेत्रीय कृषि विज्ञान केन्द्रों की वार्षिक कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए कहा कि राज्य का कृषि क्षेत्र यह लक्ष्य हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

................

*नागालैंड में प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के अंतर्गत अभी तक दो लाख से अधिक उपभोक्‍ताओं को पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने उनचास हजार एक सौ चौदह एलपीजी कनेक्‍शन दिए हैं। यह योजना 31 मई, 2017 को शुरु की गई थी। उज्‍ज्‍वला योजना का लक्ष्‍य गरीबी की रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की महिलाओं को घरेलू गैस जैसा स्‍वच्‍छ ईंधन देकर उनकी सहायता करना है।

................

*जम्‍मू कश्‍मीर में अमरनाथ वार्षिक यात्रा के दौरान पहले आठ दिन में लगभग एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन किये। सदियों पुरानी साम्‍प्रदायिक सौहार्द की इस यात्रा में विविधता की झलक है।

बालतल और नौनवन के दोनों यात्रा शिविरों से दृश्य अद्भूत हैं और देश की सांस्कृति विविधता के साथ-साथ कश्मीर घाटी का पारंपरिक धार्मिक सौहार्द और भाई चारा साफ झलकता है। व्यापक प्रशासनिक प्रबंधों, अनुकूल मौसम और स्थानीय लोगों के सहयोग से यात्रा सुचारू ढंग से आगे बढ़ रही है और अब तक एक लाख से ज्यादा यात्री पवित्र गुफा में दर्शन कर चुके हैं। आशा की सकती है कि यात्रा ऐसे ही आगे बढ़ेगी और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होगी और शांति और सद्भाव के साथ-साथ कश्मीर में पर्यटन को भी और सुदृढ़ करेगी। 

................

*अमरीकी विमान कंपनी बोइंग ने भारतीय वायु सेना के लिए दो नये चिनूक हेलीकॉप्टर आज गुजरात के मुंदरा बन्दरगाह पहुंचने की घोषणा की है। भारतीय वायु सेना ने 15 चिनूक हेलीकॉप्टरों का ऑर्डर दिया था, इनमें से चार हेलीकॉप्टर फरवरी में मिल गये थे। बोइंग इंडिया ने बताया कि काफी ऊंचाई तक भारी सामान ले जाने की क्षमता वाले ये उन्नत हेलीकॉप्टर सशस्त्र सेनाओं के लिए काफी उपयोगी साबित होंगे।

................

*अमरीका ने मैक्सिको और चीन में बने कुछ इस्‍पात उत्‍पादों पर नए कर लगाने की यह कहकर घोषणा की है कि ये देश अपने यहां निर्माताओं को अनुचित रियायतें दे रहे हैं। अमरीका का यह निर्णय राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प की इन देशों से उस बातचीत के दो महीने बाद आया है जिसमें उन्‍होंने इस्‍पात और एल्‍युमिनियम उत्‍पादों पर आयात ड्यूटी समाप्‍त करने के लिए अपनी मंजूरी दी थी।

 

------

*भारतीय जनता पार्टी महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती पर इस वर्ष दो से 31 अक्तूबर तक हर संसदीय क्षेत्र में पदयात्रा का आयोजन करेगी। संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने आज नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी संसदीय दल की बैठक के बाद यह जानकारी दी। प्रहलाद जोशी ने कहा कि हर निर्वाचन क्षेत्र में 15 से 20 दल बनाये जायेंगे जो प्रतिदिन 15 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे।

 
दो अक्तूबर से 31 अक्तूबर सरदार वल्लभ भाई पटेल जी का जन्म दिवस पर 27-28 डेज़ में हमकों 150 किलोमीटर पद यात्रा इन इच लोकसभा कांसिटुएंसी। कम से कम एक दिन स्वयं एमपी उधर जाना चाहिए, उधर गांधी जी के बारे में, देश के 75 वर्ष भी पूरे हो रहे हैं उसके बारे में , फ्रीडम स्ट्रगल के बारे में बताना, प्लांटेशन ऑफ ट्रीज़ ये सब कार्यक्रम के बारे में माननीय प्रधानमंत्री जी ने हम सबको मार्गदर्शन किया।

------
*केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने भ्रष्‍टाचार, हथियारों की तस्‍करी और अन्‍य अपराधों से संबंधित मामलों पर आज 19 राज्‍यों के 110 स्‍थानों पर छापे मारे। सूत्रों के अनुसार सीबीआई ने तीस मामले दर्ज किए। छापेमारी की कार्रवाई अभी जारी है।

सीबीआई की इस हफ्ते में यह दूसरी बड़ी छापेमारी है। बैंकिंग घोटालों को लेकर मंगलवार को भी इसी तरह की कार्रवाई की गई थी।

------
*खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने जम्‍मू-कश्‍मीर को पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत स्‍थापित सात हजार पांच सौ 29 इकाइयों के लिए रिकॉर्ड एक सौ 52 करोड़ रूपये से अधिक की सब्सिडी दी है। आयोग के अध्‍यक्ष विनय कुमार सक्‍सेना ने बताया कि इन इकाइयों की स्‍थापना से साठ हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिला है। पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान जम्‍मू-कश्‍मीर के खादी संस्‍थानों का उत्‍पादन 52 करोड़ 98 लाख और बिक्री 53 करोड़ 14 लाख रूपये तक पहुंच गई।

------
*उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे0 जयललिता और दो अन्य के खिलाफ दो करोड़ रूपये से ज्यादा मूल्‍य के बेहिसाब उपहार लेने के एक मामले में मद्रास उच्च न्यायालय के 2011 के आदेश को रद्द करने करने से इंकार कर दिया।

न्यायमूर्ति आर बानुमथी की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि इस मामले में तीन में से दो आरोपियों की मृत्यु हो चुकी है और उच्च न्यायालय ने यह माना है कि इस मामले को दर्ज करने मे देरी हुई है इसलिए 2011 के उस आदेश में हस्तक्षेप करने का कोई सवाल नहीं है।

------
*सरकार मूल्‍य स्थिरता निधि के तहत चालू रबी के मौसम में 60 हजार मीट्रिक टन प्‍याज का बफर स्‍टॉक बनाएगी। इसे चरणबद्ध तरीके से उपभोक्‍ताओं के लिए जारी किया जायेगा। कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने आज लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में बताया कि राष्‍ट्रीय कृषि सहकारिता विपणन संघ ने इस महीने की दो तारीख तक लगभग 53 हजार मीट्रिक टन प्‍याज का भंडारण कर लिया है।

------

*कर्नाटक विधानसभा के अध्‍यक्ष रमेश कुमार ने कहा है कि विधानसभा से त्‍यागपत्र देने वाले 13 असंतुष्‍ट विधायकों में से केवल पांच विधायकों का त्‍यागपत्र सही प्रारूप में पाया गया है। उन्‍होंने बताया कि इन विधायकों को अपना पक्ष रखने के लिए आगामी शुक्रवार और सोमवार को उपस्थित होने के लिए कहा गया है। आज बेंगलूरू में उन्‍होंने बताया कि अन्‍य आठ विधायकों को अपना त्‍यागपत्र सही प्रारूप में देने के लिए कहा गया है।


इस बीच, विधानसभा अध्‍यक्ष विधायकों को सदन की सदस्‍यता से अयोग्‍य घोषित करने के प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पत्र पर बृहस्‍पतिवार को विचार करेंगे। उन्‍होंने बताया कि कुछ लोगों ने त्‍यागपत्र खारिज करने की मांग की है, जिस पर विचार करने की तारीख तय की जाएगी। विधानसभा अध्‍यक्ष ने बताया कि उन्‍होंने राज्‍यपाल को पत्र लिखकर कहा है कि वे इस मामले में लोगों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए संविधान के अनुसार काम करेंगे।


मैं एक महत्‍वपूर्ण पद पर आसीन हूं और मैं अन्‍याय नहीं कर सकता हूं। मैं जिस पद पर हूं उसका अनादर और अपमान नहीं कर सकता। इसलिए इसके बारे में मैं आज निर्णय लूं या अगले दो घंटे या फिर दो साल बाद निर्णय लूं ये सभी बेकार के सवाल हैं। मुझे लोगों की भावनाओं के अनुकूल काम करना है।


जनता दल-सेक्‍यूलर, कांग्रेस और भाजपा अपनी आगे की रणनीति तय करने में लगे हैं।


गठबंधन सरकार को बचाने का हर प्रयत्‍न जारी है। कांग्रेस वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद आज बेंगलुरु पहुंचे हैं और डी के शिवकुमार कल सुबह मुंबई में इस्‍तीफा दिए विधायकों से मुलाकात करने जा रहे हैं। विधायकों की बैठक के बाद बीजेपी नेता अ‍रविंद लिम्बावली ने बताया कि कल दोपहर को वह राज्यपाल से मिलकर अल्‍पसंख्‍यक सरकार को बर्खास्‍त करने की मांग करेंगे। उसके बाद वह सभा अध्‍यक्ष से मिलकर विधायकों के इस्‍तीफे को तुरंत मंजूरी देने की मांग करेंगे। सुबह विधानसभा के पास महात्मा गांधी की प्रतिमा के आगे बीजेपी विधायक, मुख्‍यमंत्री के इस्‍तीफे की मांग करते हुए धरना भी करेंगे।

-----

*संयुक्‍त अरब अमारात के विदेश मंत्री शेख अब्‍दुल्‍ला बिन जा़यद अल नहयान ने आज नयी दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा की। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस महत्‍वपूर्ण बैठक में दोनों देशों के बीच आर्थिक तथा सांस्‍कृतिक संबंधों को और मजबूत करने के बारे में विस्‍तार से चर्चा हुई।


भारत की तीन दिन की यात्रा पर आए अमारात के विदेश मंत्री ने कल विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बातचीत की थी। दोनों नेताओं ने राजनीतिक, आर्थिक, निवेश, व्‍यापार, ऊर्जा और अन्‍य क्षेत्रों में आपसी संबंधों पर बातचीत की तथा वर्तमान संबंधों को और ऊंचाई पर ले जाने पर विचार-विमर्श किया गया। दोनों देशों ने सभी स्‍वरूपों में अतिवाद और आतंकवाद से मुकाबला करने पर जोर दिया।
-----

*सरकार ने आज बताया कि पिछले महीने के अंत तक राष्‍ट्रीय कृषि बाजार, ई-नाम प्‍लैटफार्म पर एक करोड़ 64 लाख से अधिक किसानों ने पंजी‍करण कराया है। इनमें से 80 लाख से अधिक किसानों ने इसका फायदा उठाया है। कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने आज लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में बताया कि करीब सवा लाख व्‍यापारी भी इस प्‍लैटफार्म से जुड़े हैं। पिछले महीने के अंत तक 71 हजार करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार इसके जरिये हो चुका है।

-----

*केंद्र, आर्थिक रूप से गरीब वर्ग के लिए किफायती आवास योजना के तहत सभी नागरिकों को पक्के मकान उपलब्‍ध कराने के लिए काम कर रहा है। दूरदर्शन समाचार के साथ साक्षात्‍कार में आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सरकार 2020 तक एक करोड़ नागरिकों को मकान उपलब्ध कराने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।


ये प्रधानमंत्री जी का सपना था कि 2022 तक हरेक भारतीय नागरिक चाहे वो पुरूष हो या महिला हो जहां पर भी वो रहते हों उनको एक अपना घर होना चाहिए। टाइटल जो है वो महिला के नाम पर होना चाहिए। 84 लाख सेंक्‍शन, 48 लाख ग्राउंडिंग और हमने 27 लाख ऑलरेड्डी लोगों को हैंड ओवर कर दिया है।

-----

*केंद्र सरकार सिक्‍किम में तीन सौ अट्टावन करोड़ रुपये की लागत से तीन सौ बिस्तरों वाले अस्पताल के निर्माण में सहायता देगी। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास के मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने बताया कि नीति आयोग और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने अस्पताल के लिए पहले ही मंजूरी दे दी है।

-----

*देश में सौंदर्य और आरोग्‍य उद्यमिता के क्षेत्र में अगले कुछ महीनों में युवाओं के लिए सत्‍तर लाख रोजगार के अवसर उपलब्‍ध होंगे।नई दिल्‍ली में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉक्‍टर महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि देश में इस क्षेत्र का बाजार अस्‍सी हजार करोड़ रुपये हैं और यह लाखों लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान कर सकता है।

-----

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोबारा सत्‍ता में आने के बाद आकाशवाणी पर अपने पहले मन की बात कार्यक्रम में जल-संसाधनों के संरक्षण पर जोर दिया था। जल पुनर्भरण ढांचा स्थापित करना उनमें से एक है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों में भीषण सूखे के बावजूद वेल्लोर जिले में पेयजल की उपलब्धता जल पुनर्भरण ढांचा की सफलता को दर्शाता है।


वेल्‍लोर को सूखे से प्रभावित होने वाले जिले के रूप में जाना जाता है, लेकिन पीने के पानी के मामले में जिले के कई गांव आत्‍मनिर्भर हैं, जबकि तमिलनाडु के कई अन्‍य भागों में पेयजल का भारी संकट है यह इसलिए संभव हो सका कि महिलाओं ने मनरेगा के तहत बड़े पैमाने पर पानी रिचार्ज होने वाले ढांचे तैयार किए हैं। शेरपाडी पंचायत की एक लाभान्वित महिला मल्लिका ने बताया कि.....


गांव में एक बड़ी झील है और बरसात के दिनों में यह लबालब भर जाती है और इसके बाद पानी बहकर बरबाद हो जाता है। इसलिए हम लोगों ने कई जगहों पर रिचार्ज कुंए बनवाएं है। जहां झील से बहकर आया पानी इकटठा होता है। इस तरह हम लोग पानी बचाते हैं जो गर्मियों में छोटे खेतों की सिंचाई और घरेलू कार्यों में प्रयोग होता है।


पोलार नदी से निकली विभिन्‍न धाराओं के तल में 23 सौ से अधिक रिचार्ज कुंए बनाये गए हैं। डेढ़ हजार से अधिक और इस तरह के कुंओं का निर्माण किया जा रहा है। सूखे के प्रभाव को कम करना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन जैसा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि जल संरक्षण के आधुनिक तरीकों के अपनाने से लाभ होगा। 

-----

*सरकार, करतारपुर गलियारे का काम तेजी से पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया, एक अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल भवन का निर्माण कर रही है। ये बयान एक मीडिया रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया है कि भारत इस काम को पूरा करने में पिछड़ रहा है। मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग 354 तक करतारपुर गलियारे के जीरो पॉइंट को जोड़ने वाले चार लेन की एक सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है।

-----
*बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स दस अंको की बढ़त दर्ज करता हुआ 38 हजार सात सौ 31 पर बंद हुआ। लेकिन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी तीन अंको के मामूली नुकसान से 11 हजार पांच सौ 56 पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे की मजबूती से 68 रुपये 51 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर आ गया।

-----

*समोआ में राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैम्पियनशिप के पहले दिन आज पूर्व विश्व चैम्पियन मीराबाई चानू ने स्वर्ण पदक जीत लिया। भारत ने अब तक आठ स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य समेत 13 पदक जीते हैं। 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*कर्नाटक में राजनीतिक गहमागहमी की ख़बर सभी अख़बारों में है। जनसत्ता ने दिया है--कर्नाटक में सरकार बचाने की कवायद शुरू, कांग्रेस और जनतादल सेकुलर के सभी मंत्रियों का इस्तीफा। राष्ट्रीय सहारा की सुर्ख़ी है--कर्नाटक में संकट गहराया, दो निर्दलीय मंत्रियों का भी इस्तीफा। नवभारत टाइम्स का शीर्षक है--बागियों को मंत्री पद का लॉलीपॉप दिखाया।


*यमुना एक्सप्रेस वे पर बस दुर्घटना में 29 लोगों की मौत की ख़बर अमर उजाला, दैनिक जागरण, वीर अर्जुन और दैनिक भास्कर सहित लगभग सभी अख़बारों में है।


*जम्मू-कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की रिपोर्ट को भारत द्वारा ख़ारिज करने को हिंदुस्तान ने सुर्खी बनाया है।


*पंजाब केसरी की सुर्खी है--नाग के एडवांस वर्जन का सफल परीक्षण। पांच सौ मीटर से पांच किलोमीटर तक यह मिसाइल टैंक पर ऊपर से करती है हमला।


*शेयर बाज़ार में साल की सबसे बड़ी गिरावट शीर्षक से नवभारत टाइम्स ने दिया है--बम्बई शेयर बाज़ार का सेंसेक्स कल सात सौ बानबे अंक लुढ़का।

*हरिभूमि ने पूर्व सांसदों और मंत्रियों के आशियाने पर संकट शीर्षक से लिखा है--बंगला खाली करो, नहीं तो दो लाख चालीस हज़ार रुपये महीना किराया भरो।