आकाशवाणी सार (1-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 1st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

 

* राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस आज (1 July)। इसका विषय है कोविड महामारी की मृत्यु दर कम करना है।

* केन्‍द्र सरकार ने नगालैंड को अगले छह महीने तक अशांत क्षेत्र घोषित किया।

* तमिलनाडु में नेवेली लिगनाइट कार्पोरेशन पावर प्‍लांट के बॉयलर में विस्‍फोट से छह लोग मारे गए और 17 अन्‍य घायल।

* जून 2020 में वस्‍तु और सेवाकर राजस्‍व के रूप में करीब 91 हजार करोड़ रूपयों की वसूली।

* भारत और चीन ने सैन्‍य स्‍तर की वार्ता में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा-एल.ए.सी. पर तेजी से और चरणबद्ध तरीके से तनाव घटाने पर जोर दिया।

* केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा--चीन की कंपनियों को राजमार्ग परियोजना में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

* बी.एस.एन.एल. ने मेक इन इंडिया प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए 4-जी नेटवर्क अ‍द्यतन और विस्‍तार करने की निविदा रद्द की।

* कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने वाले मरीजों की दर बढकर 59 प्रतिशत से अधिक हुई। देश में अब तक तीन लाख 47 हजार से ज्‍यादा रोगी ठीक हुए।

* गृह मंत्रालय ने गैरकानूनी गतिविधियां निवारण अधिनियम के अंतर्गत खालिस्‍तान आंदोलन से जुड़े नौ लोगों को आतंकी घोषित किया।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* उत्तराखंड सरकार ने आज (1 July) से चारधाम यात्रा फिर से शुरू करने का फैसला किया है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा के लिए सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उत्तराखंड के लोगों को ही सीमित संख्या में इस यात्रा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम बोर्ड के अनुसार यात्रा के लिए लोगों को सम्बन्धित धाम के जिला प्रशासन से अनुमति के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

-----

* हरियाणा के फरीदाबाद और गुरूग्राम जिलों में आज (1 July) से शॉपिंग मॉल खुल रहे हैं। इन ज़िलों के उपायुक्‍तों ने इस बारे में आदेश जारी कर दिये हैं। सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक शॉपिंग मॉल खोलने की अनुमति दी गयी है। दोनों शहरों में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा।

 

मॉल में सिनेमा हॉल और गेमिंग एरिया बंद रहेंगे। रेस्‍त्रां और खान-पान परिसरों को भी केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाने की अनुमति दी गयी है। लोगों को सुरक्षित दूरी बनाए रखने और मॉस्‍क लगाने जैसी सावधानियां बरतनी होंगी। मॉस्‍क न लगाने वाले लोगों को 500 रुपये जुर्माना देना पड़ सकता है।

-----

* भारतीय नौसेना का पोत आई. एन. जलाश्‍व आज सवेरे ईरान से छह सौ सत्‍तासी फंसे भारतीयों को लेकर तमिलनाडु के तुतुकुड्डी के वी.ओ. चिदम्‍बरानार बंदरगाह पहुंचा। पोत आई.एन. जलाश्‍व की यह यात्रा समुद्र सेतु अभियान के मानवीय मिशन के अंतर्गत संचालित हुई है।

-----

* वित्‍त अधिनियम 2019 और इसके अंतर्गत बनाए गए नियमों से भारतीय स्‍टैम्‍प अधिनियम 1899 में किए गए संशोधन आज से लागू हो जाएंगे। केन्‍द्र सरकार ने कारोबारी सुविधा और प्रतिभूतियों की स्‍टैम्‍प ड्यूटी में एकरूपता लाने के लिए कानूनी और संस्‍थागत प्रणाली बनाई है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि स्‍टैम्‍प ड्यूटी में केन्‍द्र और राज्‍य की साझेदारी की प्रणाली भी इस कानून के जरिए विकसित की गई है। यह साझेदारी स्‍टैम्‍प खरीदने वाले व्‍यक्ति के मूल निवास पर आधारित होगी।

 

मंत्रालय ने कहा है कि प्रतिभूति बाजार के कारोबार में स्‍टैम्‍प शुल्‍क लेने की मौजूदा प्रणाली में एक ही दस्‍तावेज की अलग-अलग दरें हैं जिसके कारण कार्यक्षेत्र को लेकर विवाद उभरते रहते हैं और कारोबार की लागत भी बढती है। स्‍टैम्‍प ड्यूटी की वसूली की केन्‍द्रीय प्रणाली से न्‍यूनतम लागत और राजस्‍व में बढ़ोतरी की आशा है।

-----

* आज (1 July) देशभर में राष्‍ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जा रहा है। मानवता के लिए डॉक्‍टरों की सेवा के प्रति आभार व्‍यक्‍त करने के लिए प्रति वर्ष पहली जुलाई को यह दिवस मनाया जाता है। भारत में जाने माने चिकित्‍सक और पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर विधान चंद्र राय की जयंती डॉक्‍टर दिवस के रूप में मनाई जाती है। इस वर्ष के डॉक्‍टर दिवस का विषय है- कोविड महामारी की मृत्‍यु दर कम करना।

आज जो विश्‍व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है वहीं डॉक्‍टरों का महत्‍व पहले से अधिक हो गया है। मरीजों के स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल करने वाले और उन्‍हें हर समय चिकित्‍सा देने वाले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के प्रति आभार व्‍यक्‍त करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। पहला राष्‍ट्रीय डॉक्‍टर दिवस जुलाई 1991 में मनाया गया था। भारत में यह दिन डॉक्‍टर बिधान चन्‍द्र राय की जयंती और पुण्‍यतिथि के अवसर पर आयोजित किया जाता है। वे भारत में जाने माने डॉक्टर और पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्‍यमंत्री थे। पश्‍चिम बंगाल सरकार ने आज इस अवसर पर अवकाश की घोषणा की है। 

-----

* महाराष्‍ट्र सरकार ने महात्‍मा ज्‍योतिबा फुले जन आरोग्‍य योजना के अन्‍तर्गत एक लाख से अधिक कोविड-19 रोगियों को मुफ्त इलाज उपलब्‍ध कराया है।इस योजना के अन्‍तर्गत सभी नागरिकों की 31 जुलाई तक चिकित्‍सा सुविधाएं बढा दी गई हैं।


महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत, महाराष्ट्र सरकार ने लगभग 1.22 लाख कोविड-19 रोगियों का मुफ्त इलाज किया है। इसके अलावा, इस योजना के तहत कैंसर, दिल की बिमारी और किडनी की बीमारियों से पीड़ित एक लाख चालीस हजार से अधिक रोगियों का भी मुफ्त इलाज किया गया है। इस संबंध में जारी जीआर के अनुसार, सभी एम्पेनेल्ड अस्पतालों में कोवीड-19 और अन्य सभी बिमारीयों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। वही दूसरी ओर, राज्य सरकार ने कोरोनो वायरस संक्रमण की रोकथाम हेतू लोगो में इम्युनीटी को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण महाराष्ट्र में पांच करोड़ लोगों को होमीयोपैथी दवा आर्सेनिक एल्बम टैबलेट और आयुर्वेदिक दवाएं मुफ्त में वितरित करने का फैसला किया है। इन दवाओं की खरीद के लिए जिला परिषद समितियों को अधिकृत किया गया है।

------

* गांधीनगर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने एक्स-रे के जरिये कोविड-19 का पता लगाने का एक उपकरण विकसित किया है। इस उपकरण का उपयोग कोविड की शुरूआती जांच के लिए किया जा सकता है।

आई.आई. टी गांधीनगर की विज्ञप्ति के अनुसार संस्थान के कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के एम.टेक. के छात्र कुशपाल सिंघ यादव ने संज्ञानात्मक विज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान के ऐसोसिएट प्रोफेसर क्रिशन प्रसाद मियापुरम के मार्गदर्शन में यह टूल विकसित किया गया है। यह टूल अब अब वेब-इंटरफ़ेस कोविडएक्सरे डॉट आईआईटीजीएन डॉट एसी डॉट इन covidxray.iitgn.ac.in पर लाइव उपलब्ध है। कोई भी उपयोगकर्ता जेपीइजी या पीएनजी जैसे स्टैण्डर्ड फोर्मेट में अपनी छाती का एक्स-रे या सीटी-स्कैन की डिजिटल कॉपी अपलोड कर के वो कोविड-19 पोजिटिव है या नहीं, उसकी जाँच कर सकते है। यह टूल नयी व्यक्ति द्वारा अपलोड नयी इमेज को आर्टिफिसियल इन्टेलिजन्स द्वारा स्वचालित रूप से रूपांतरित करके उसका निदान करती है। प्रोफ़ेसर कृष्ण प्रसाद मियापुरम और कुशपाल सिंह यादव ने कहा कि कोविड-19 के परीक्षण की सुविधा की मर्यादा को देखते हुए ऐ.आई. टेक्नोलॉजी के साथ एक्स-रे के उपयोग के लिए काफी प्रयास हो रहे हैं। उन्होंने कहा की एक विश्वसनीय उपकरण विकसित करने के लिए सही एल्गोरिदम और डेटा के संयोजन की आवश्यकता होती है। आई.आई.टी.गांधीनगर के शोधकर्ता अब इंडियन इंस्टिट्यूट फॉर पब्लिक हेल्थ आई.आई.पी.एच गांधीनगर के डॉ दीपक सक्सेना के साथ मिलकर ए.आई. आधारित ऐसे परीक्षण के लिए सहयोग कर रहे हैं। 

-----

* केन्‍द्र सरकार ने इस वर्ष के अंत तक पूरे नगालैंड को अशांत क्षेत्र घोषित किया है।गृह मंत्रालय ने कल जारी एक अधिसूचना में कहा है कि केंद्र सरकार का मानना है कि समूचा नागालैंड अशांत और खतरनाक स्थिति में है और नागरिकों की सुरक्षा के लिए सशस्त्र बलों का उपयोग करना आवश्यक है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि सशस्त्र बल (विशेष अधि‍कार) अधिनियम, 1958 की धारा 3 तीन के तहत केंद्र सरकार ने पूरे राज्य को 30 जून, 2020 से छह महीने की अवधि के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया है।

-----

* तमिलनाडु में नेवेली लिगनाइट कार्पोरेशन के नेवेली स्थित विद्युत संयंत्र के बॉयलर में आज सुबह हुए विस्‍फोट में छह लोग मारे गए और 17 घायल हो गए। यह हादसा विद्युत संयंत्र की दूसरी इकाई में हुआ। बचाव कार्य जारी है। मृतकों की संख्‍या बढने की आशंका है। 

------

* पिछले महीने देशभर में करीब 91 हजार करोड़ रूपये का वस्‍तु और सेवाकर वसूल किया गया। मई 2020 में यह धनराशि लगभग 62 हजार करोड़ और अप्रैल 2020 से यह लगभग 32 हजार करोड़ रूपये की थी। चालू वित्‍तवर्ष की पहली तिमाही में वस्‍तु और सेवाकर की वसूली इससे पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 59 प्रतिशत कम थी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अब भी कई करदाताओं द्वारा मई और जून महीने का विवरण देना बाकी है।

-----

* वस्‍तु और सेवाकर दाताओं के लिए बडी छूट की घोषणा की गई है। जीएसटीआर-थ्री बी फार्म के लिए अधिकतम पांच सौ रूपये के विलम्‍ब शुल्‍क से राहत प्रदान की गई है। यह छूट जुलाई 2017 से जलाई 2020 तक लागू होगी। यह छूट उन्‍हीं करदाताओं को मिलेगी जो इस वर्ष 30 सितम्‍बर से पहले रिटर्न भर देंगे।

------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चार्टर्ड अकांउटेंट दिवस पर शुभकामनाएं दी हैं। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि देश की मजबूत और पारदर्शी अर्थव्‍यवस्‍था सु‍निश्‍चित करने में चार्टर्ड अकांउटेंट समुदाय की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के लिए इनकी सेवाए बहुमूल्‍य हैं।

-----

* ओडिसा में आज (1 July) गुंडिचा म‍ंदिर से बहुडा यात्रा हो रही है। इसे बडा दांडा वापसी यात्रा भी कहा जाता है। इसके तहत भगवान जगननाथ, उनकी बहन देवी सुभद्रा और बलभद्र के विग्रह जगननाथ मंदिर में लाए जाते हैं। हमारी संवाददात ने बताया है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन के बीच इस बार रथयात्रा में ज्‍यादा लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं है।

पुरी में बाहुडा यात्रा की पॉहंडी नीति समाप्त हो चुकी है। चक्रराज सुदर्शन, भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और अंत में महाप्रभु जगन्नाथ अपने रथों पर सवार होकर गुंडिचा मंदिर से श्रीमंदिर के लिए रवाना हो चुके हैं। पुरी गजपति महाराजा दिव्यसिंह देब ने तीनों रथों पर छेरा पोहरा अनुष्ठान करने के बाद ही रथों की खींचाई शुरू हुई है। कोविड टेस्ट के बाद निगेटिव रहने वाले सेवकों ही रथ खींचने की अनुमति दी गई है। पुरी शहर में कर्फ्यू लगाया गया है। इसके साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर बाहुड़ा यात्रा के लिए पुरी में 70 प्लाटून पुलिस बल तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 400 अधिकारी भी नियोजित किए गऐ हैं। पुरी के जिलाधीश बलवंत सिंह ने लोगों को कहीं न आने-जाने का अनुरोध भी किया है। बाहुड़ा यात्रा के बाद सुना वेश, अधरपणा और नीलाद्री बीजे के बाद ही रथयात्रा की नीति संपन्न होगी। 

------ 

* भारत और चीन ने वास्‍तविक नियंत्रण रेखा-एल ए सी पर प्राथमिकता के आधार पर तेजी के साथ चरणबद्ध तरीके से तनाव घटाने पर जोर दिया है। दोनों पक्ष स्थिति से निपटने के लिए स्‍थापित सैन्‍य और कूटनीतिक माध्‍यमों से विचार-विमर्श कर रहे हैं। चीन की पीपुल्‍स लि‍बरेशन आर्मी- पी.एल.ए. और भारतीय सेना के कमांडरों के बीच कल भारत के चुशुल में बातचीत हुई।


वास्‍तविक नियंत्रण रेखा और सीमावर्ती क्षेत्रों में तनाव घटाने से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए शीर्ष सैन्‍य कमांडरों की यह तीसरी बैठक थी। यह बैठक विदेश मंत्री एस. जयंशकर और चीन के विदेशी मंत्री के बीच 17 जून को हुई बातचीत के अनुरूप आयोजित की गई थी। दोनों नेताओं ने इस पर सहमति जताई थी कि पूरी स्थिति का समाधान जिम्‍मेदारी के साथ किया जायेगा और दोनों देश छह जून को बनी समझ के अनुसार अपनी-अपनी सेनाएं पीछे हटा लेंगे।


हमारे संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि कल हुई बैठक लंबी चली और यह विचार-विमर्श वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव घटाने की दोनों पक्षों की प्रतिबद्धता को परिलक्षित करता है। सूत्रों ने बताया कि द्विपक्षीय समझौतों और सहमतियों के अनुसार एल ए सी पर शांति और सद्भाव को सुनिश्चित करने तथा आपसी समझ से समाधान निकालने के लिए भविष्‍य में दोनों पक्षों के बीच सैन्‍य और कूटनीतिक स्‍तर पर और भी विचार-विमर्श करने की संभावना है।

-----

* केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि चीन की कंपनियों को देश की किसी भी राजमार्ग परियोजना में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उन्‍होंने कहा कि इसमें संयुक्‍त कंपनियां भी शामिल होंगी। श्री गडकरी ने एक समाचार एजेंसी से बातचीत में कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि चीन की कंपनियां सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों जैसे किसी भी क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर पायें। उन्‍होंने कहा कि यह आत्‍मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में एक कदम है।


केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि सड़क निर्माण के लिए ऐसी किसी भी कंपनी को अनुमति नहीं दी जायेगी, जिसमें चीन की भागीदारी हो। उन्‍होंने कहा कि चीन की कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की नीति जल्‍द ही जारी की जायेगी और राजमार्ग परियोजनाओं के प्रावधानों में छूट देकर भारतीय कंपनियों के भाग लेने की योग्‍यता में वृद्धि की जाएगी।

-----

* भारत संचार निगम लिमिटेड-बी एस एन एल ने 4 जी नेटवर्क अ‍द्यतन और विस्‍तार करने की निविदा रद्द कर दी है। इससे पहले, घरेलू कंपनियों ने मेक इन इंडिया प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए नई निविदा जारी करने की मांग की थी।


बी एस एन एल ने एक अधिसूचना में कहा है कि बी एस एन एल के उत्‍तर, पूर्व, पश्चिम और दक्षिण मंडल तथा महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड के दिल्‍ली और मुंबई में 4 जी मोबाइल नेटवर्क के लिए नियोजन, इंजीनियरिंग, आपूर्ति, स्‍थापना और वार्षिक रखरखाव की निवि‍दा रद्द कर दी गई है। यह निविदा इस साल मार्च में जारी की गई थी।

-----

* कोविड-19 रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 59 दशमलव चार तीन प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 13 हजार 157 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं और इनके साथ ही इस महामारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्‍या तीन लाख 47 हजार 978 हो गई है। फिलहाल देश में दो लाख बीस हजार 114 मरीजों का इलाज चल रहा है। महामारी के प्रकोप को रोकने के केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के प्रयासों से स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या पीडि़त लोगों से एक लाख 27 हजार 864 अधिक है।

 

स्‍वस्‍थ मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि देश में परीक्षण केन्‍द्रों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसमें 764 सरकारी और 292 निजी प्रयोगशालाएं हैं। अब देश में एक हजार 56 प्रयोगशालाएं हो गई हैं। कोरोना मरीजों के नमूनों का परीक्षण करने की संख्‍या में प्रतिदिन वृद्धि हो रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान दो लाख 17 हजार 931 नमूनों की जांच की गई है। देश में अभी तक 88 लाख 26 हजार नमूनों की जांच की जा चुकी है। 

-----

* गृह मंत्रालय ने गैर कानूनी गतिविधियां निवारण अधिनियम के विभिन्‍न प्रावधानों के अंतर्गत खालिस्‍तान आंदोलन से जुडे नौ लोगों को आतंकवादी घोषित किया है। इनमें बब्‍बर खालसा इंटरनेशनल का प्रमुख नेता वाधवा सिंह बब्‍बर, पाकिस्‍तान स्थि‍त आतंकवादी संगठन इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का सरगना लखबीर सिंह और खालिस्‍तान जिंदाबाद फोर्स का रंजीत सिंह शामिल हैं।


गृह मंत्रालय ने कहा है कि ये लोग सीमापार और विदेशी जमीन से विभिन्‍न आतंकवादी गतिविधियों में लिप्‍त रहे हैं। ये लोग पंजाब में राष्‍ट्रविरोधी गतिविधियों से आतंकवाद को फिर शुरू करके देश को अस्थिर करने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। ये लोग खालिस्‍तान बनाने की मुहिम में शामिल हैं और उसे समर्थन देते है।


केन्‍द्र सरकार ने गैर कानूनी गतिविधियां निवारण अधिनियम, 1967 को पिछले वर्ष अगस्‍त में संशोधित करते हुए व्‍यक्ति विशेष को आतंकवादी घोषित करने का प्रावधान किया था। इससे पहले, इस अधिनियम के तहत केवल संगठनों को आतंकवादी संगठन घोषित किया जा सकता था।

-----

जम्‍मू-कश्‍मीर में सेना ने राजौरी के केरी सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ का एक प्रयास विफल कर दिया। इस घटना में एक आतंकवादी मारा गया। रक्षा प्रवक्‍ता के अनुसार आज सुबह आतंकवादियों के एक गुट ने सुरक्षा बलों पर गोलियां बरसाते हुए नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र में घुसने का प्रयास किया। सतर्क सैनिकों ने तेजी से कार्रवाई करते हुए गोलीबारी का जवाब दिया, जिसमें एक आतंकवादी मारा गया।


इससे पहले आज सवेरे राज्‍य के बारामुला जिले के सोपोर में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक दल पर आतंकवादी हमले में जवान दीपचन्‍द वर्मा शहीद हो गये और तीन अन्‍य घायल हो गये। हमले में एक नागरिक की भी मौत हो गई। घायल जवानों को श्रीनगर के 92 बेस अस्‍पताल ले जाया गया है।


इस बीच, सोपोर पुलिस ने हमले में तीन वर्षीय बच्‍चे को गोलियों की चपेट में आने से बचा लिया है। पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली गई है। आतंकवादियों की तलाश की जा रही है।

-----

* सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत अप्रैल से नवम्‍बर के बीच चावल, गेहूं और दलहन जैसे खाद्यान्‍नों की कुल अनुमानित लागत करीब एक लाख पचास हजार चार सौ 71 करोड़ रुपये हो सकती है। इसमें अंतरराज्‍यीय परिवहन और डीलर मार्जिन पर आने वाला खर्च और केन्‍द्र द्वारा दी गई खाद्यान्‍न सब्सिडी की 46 हजार 61 करोड रुपये की अनुमानित राशि भी शामिल है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को नवम्‍बर अंत तक बढ़ाने की घोषणा की थी। अब यह योजना जुलाई से इस वर्ष नवम्‍बर के अंत तक लागू रहेगी। इन पांच महीनों के दौरान अस्‍सी करोड़ से ज्‍यादा लोगों को प्रति परिवार हर माह एक किलोग्राम मुफ्त चना सहित पांच किलोग्राम मुफ्त खाद्यान्‍न मुहैया कराया जाएगा।

-----

* कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा है कि बेहतर फसल प्रबंधन के उपाय करके कृषि उत्‍पाद में बढोतरी की जा सकती है। उन्‍होंने किसानों से अपील की कि वे कृषि को लाभदायक बनाने के उद्देश्‍य से विभिन्‍न प्रकार की फसलों की खेती करें।


किसानों को लिखे पत्र में उनकी सराहना करते हुए श्री तोमर ने कहा कि कोविड-19 लॉकडाउन के मुश्किल समय में किसानों ने जिम्‍मेदारी और समर्पण के साथ काम किया है। उन्‍होंने कहा कि बिना किसी बाधा के रबी की फसल की कटाई और इसकी खरीद प्रक्रिया पूरी की गई है। केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि कृषि उत्‍पादन देश की अर्थव्‍यवस्‍था का महत्‍वपूर्ण स्‍तंभ है।

-----

* सरकारी क्षेत्र की कंपनी- राष्‍ट्रीय केमिकल्‍स एण्‍ड फर्टीलाइजर्स लिमिटेड- आर सी एफ खरीफ की बुआई के दौरान किसानों को उर्वरक की उपलब्‍धता सुनिश्चित कर रही है। आर सी एफ के संयंत्रों को चालू रखा गया है और पर्याप्‍त मात्रा में उर्वरकों का उत्‍पादन किया गया है। इसके अलावा आर सी एफ ने मौजूदा खरीफ बुआई के दौरान देश में किसानों को दो लाख टन से ज्‍यादा उर्वरक उपलब्‍ध कराया है।

-----

* भारत और पाकिस्‍तान ने आज नई दिल्‍ली और इस्‍लामाबाद में राजनयिक माध्‍यमों के जरिए अपनी हिरासत में मौजूद आम नागरिकों और मछुआरों की सूची की अदला बदली की। इस सूची का आदान प्रदान 2008 के समझौते के प्रावधानों के तहत किया गया। प्रत्‍येक वर्ष पहली जनवरी और पहली जुलाई को कैदियों की सूची का आदान प्रदान किया जाता है।


भारत ने अपनी हिरासत में मौजूद 265 पाकिस्‍तानी आम नागरिकों और 97 मछुआरों की सूची सौंपी। पाकिस्‍तान ने अपनी हिरासत में मौजूद 54 आम नागरिकों और 270 मछुआरों की सूची सौंपी।

-----

* वरिष्‍ठ राजनयिक इन्‍द्रमणि पांडे को संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत का अगला राजदूत और स्‍थायी प्रतिनिधि नियुक्‍त किया गया है। वे जिनेवा स्थित अन्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों में भी भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। श्री पांडे 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं और फिलहाल विदेश मंत्रालय में अपर सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

-----

* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 499 अंक बढकर 35 हजार 414 हो गया। निफ्टी भी 128 अंक की बढत के साथ दस हजार 430 पर पहुंच गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का राष्‍ट्र के नाम संबोधन अखबारों की बड़ी खबर है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - 80 करोड़ लोगों को नवम्‍बर तक हर माह मुफ्त राशन। प्रधानमंत्री ने गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना का विस्‍तार किया। श्री मोदी ने लोगों को सचेत भी किया। अनलॉक-वन में लापरवाही बढ़ी, सतर्कता जरूरी।

* भारत और चीन की सेना के कोर कमांडर स्‍तर की बैठक पर दैनिक जागरण का शीर्षक है- भारत ने कहा- लद्दाख में चीन की नई सीमा रेखा मंजूर नहीं। बैठक में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर यथास्थिति बहाल करने और सैनिकों को तत्‍काल हटाने की शर्त रखी। नवभारत टाइम्‍स का कहना है -चीन के 59 ऐप पर पाबंदी से बौखलाया चीन, अंतर्राष्‍ट्रीय और स्‍थानीय कानूनों का दिया हवाला। दैनिक भास्‍कर ने इसे डिजिटल सर्जिकल स्‍ट्राइक की संज्ञा दी है। अमर उजाला का कहना है - अब चीनी कंपनी हुवावे को 5जी की दौड़ से बाहर करने की तैयारी, गृहमंत्री अमित शाह की बैठक में फैसले पर बनी सैद्धांतिक सहमति। उधर राजस्‍थान पत्रिका लिखता है - अमरीका ने 5जी से चीन को बाहर फेंका, भारत में तैयारी, चीन ने भारतीय न्‍यूज पोर्टल पर अपने यहां रोक लगाई।

* जनसत्‍ता की सुर्खी है - आठ बुनियादी उद्योगों में मई में 23 दशमलव चार प्रतिशत की गिरावट। उर्वरक को छोड़कर सभी सात प्रमुख क्षेत्रों में उत्‍पादन घटा। लेकिन अमर उजाला का कहना है - अप्रैल के मुकाबले मई महीने में 14 प्रतिशत सुधार हुआ। दैनिक जागरण की टिप्‍पणी है - आमदनी मात्र 45 हजार करोड़ रुपए, खर्च पांच लाख करोड़ के पार। मुश्‍किल हालात में पूर्णबंदी की वजह से सरकार के राजस्‍व संग्रह पर भारी दबाव।

* कोरोना महामारी पर दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है - अब सिर्फ तीन देशों में रोज एक लाख मरीज मिलने लगे। साठ प्रतिशत नए मरीज अमरीका, ब्राजील और भारत में ही आ रहे हैं। 33 करोड़ आबादी वाले अमरीका में संक्रमण की दूसरी लहर, रोज 40 हजार से ज्‍यादा नए मरीज।

* राजस्‍थान पत्रिका की खबर है - आंध्र प्रदेश में दो महीने में तीसरी बार गैस रिसाव, विशाखापटणम की फार्मा कंपनी में दो लोगों की मौत, तुरंत फैक्‍ट्री बंद करने के दिए निर्देश।