आकाशवाणी सार (01-Jan-2021)
AIR News Gist

Posted on January 1st, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* सरकार ने देश में कोविड टीकाकरण के लिए 83 करोड सिरिंज की खरीद के आदेश दिए। 

* केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं इस वर्ष चार मई से।

* विश्‍वभर के देशों में नव वर्ष 2021 का आतिशबाजी के साथ स्‍वागत।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नववर्ष के पहले दिन छह राज्‍यों के छह शहरों में लाइट हाउस परियोजनाओं की आधारशिला रखी। कहा - इन परियोजनाओं में शहरी आवासीय आवश्‍यकता की सर्वोत्‍तम तकनीक को दर्शाया गया है।

* सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क पर टोल प्रभार पूरी तरह से फास्टैग के माध्यम से भुगतान की अनिवार्यता 15 फरवरी तक बढ़ाई।

* कोविड-19 टीकाकरण का राष्‍ट्रव्‍यापी पूर्वाभ्‍यासकल शुरू होगा। 

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 96 दशमलव शून्‍य-आठ प्रतिशत हुई।

*भारत, का संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के अस्‍थायी सदस्‍य के रूप में दो साल का कार्यकाल आज से शुरू।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* सरकार ने देश में कोविड-19 के टीकाकरण और व्‍यापक प्रतिरक्षण कार्यक्रम के लिए 83 करोड़ सिरिंज की उपलब्‍धता के आदेश दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 35 करोड़ अतिरिक्त सिरिंजों के लिए भी निविदायें आमंत्रित की गई हैं। सरकार ने कोरोना की वैक्सीन के लिए 30 करोड़ लोगों की प्राथमिकता सूची तैयार की है जिसमें स्वास्थ्यकर्मी, अग्रणी कार्यकर्ता और सफाईकर्मी शामिल हैं।

इससे पहले, कोविड-19 वैक्सीन संबंधी राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने तीन प्रकार के लोगों को प्राथमिकतापूर्वक वैक्सीन दिए जाने की सिफारिश की थी जिनमें लगभग एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मी, लगभग 2 करोड़ अग्रणी कार्यकर्ता शामिल हैं। समूह ने लगभग 27 करोड़ लोगों को उम्र के आधार पर प्राथमिकता देने की सिफारिश की है।

कोरोना की वैक्सीन को एक निश्चित तापमान पर रखना जरुरी होता है, इसलिए वैक्सीन के भंडारण के लिए देश के लगभग 28 हज़ार 947 कोल्डचेन प्वाइंट्स का उपयोग किया जाएगा।

................

* केन्द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड- सीबीएसई की दसवीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षा चार मई 2021 से शुरू हो कर दस जून को समाप्‍त होंगी।

केन्‍द्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कल बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की।

व्‍यापक परामर्श करने के बाद अब हम लोग इस निर्णय पर पहुंचे हैं कि जो बोर्ड की परीक्षा है हमारी, अब चार मई से प्रारंभ हो जायेगी। हमको भरोसा है कि हम दस जून तक इसको पूरा कर सकेंगे और परिणामों की घोषणा 15 जुलाई तक कर देनी चाहिए।

श्री निशंक ने बताया कि 12वीं कक्षा की प्रयोगात्‍मक परीक्षाएं पहली मार्च 2021 से शुरू होंगी। उन्‍होंने विद्यार्थियों से बिना किसी तनाव के परीक्षा की तैयारी करने की अपील की है।

बिना किसी तनाव के आप परीक्षा की तैयारी में जुटें। वक्‍त भी हमारे पास है और सीबीएसई ने वैसे भी इन प्रस्‍तुतियों में तीस प्रतिशत पाठ्यक्रम को अपना कम किया है। हम लगातार आपके साथ संवाद में हैं। सीबीएसई बोर्ड के आज चेयरमैन पूरा तंत्र आपके साथ जुड़ा हुआ है।

.................

* विश्वभर में नववर्ष 2021 का स्वागत आतिशबाजी के साथ किया गया, लेकिन भीड़भाड़ की अनुमति कुछ ही जगहों पर रही।

न्यूजीलैंड उन चुनिंदा देशों में से है जहां नववर्ष का स्वागत सबसे पहले किया गया। क्राइस्टचर्च के हेगले पार्क में नववर्ष के उत्सव के दौरान आतिशबाजी की गई।

उधर, आस्ट्रेलिया में सिडनी के ओपेरा हाउस और हार्बर ब्रिज पर आतिशबाजी के साथ नववर्ष के जश्न की शुरूआत हुई।

ताइवान में राजधानी के प्रमुख टावर ताईपेई पर हर साल की तरह आतिशबाजी का प्रदर्शन हुआ।

थाइलैंड में बैंकॉक के आइकॉनसिआम मॉल में आतिशबाजी का कार्यक्रम हुआ। देश में नये साल के स्वागत के लिए जगह-जगह भीड़भाड़ पर रोक लगा दी गई ताकि महामारी को रोकने के प्रयास किये जा सकें।

हांगकांग में विक्टोरिया हार्बर पर होने वाला कार्यक्रम और फरवरी में होने वाली वार्षिक चन्द्र नववर्ष परेड भी रद्द कर दी गई है।

जापान में नववर्ष के वार्षिक कार्यक्रमों में सम्राट नारूहितो और शाही परिवार के अन्य सदस्य शामिल नहीं हुए। तोकियो में कार्यक्रमों और संगीत समारोहों का आयोजन नहीं हुआ। केवल सेनसोजी मंदिर में घंटी बजाकर नववर्ष के शुरू होने की घोषणा की गई।

.................
* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सबके लिए घर का वायदा करते हुए कहा है कि गरीबों की मुसीबतें खत्‍म होने का समय आ गया है। नववर्ष के पहले दिन आज वर्चुअल माध्‍यम से देश के छह राज्‍यों में वैश्विक आवासीय प्रौद्योगिकी चुनौती--जीएचटीसी--इंडिया के तहत लाइट हाउस परियोजनाओं की आधारशिला रखते हुए प्रधानमंत्री ने यह बात कही।

 

आज गरीबों के लिए, मध्‍यम वर्ग के लिए, घर बनाने के लिए नई टेक्‍नोलॉजी देश को मिल रही है। तकनीकी भाषा में आप इसे लाइट हाउस प्रोजेक्‍ट कहते हैं। मैं मानता हूं ये छ: प्रोजेक्‍ट वाकई लाइट हाउस प्रकाश स्‍तम्‍भ की तरह हैं। ये छ: लाइट हाउस प्रोजेक्‍ट देश में हाउसिंग कन्‍सट्रक्‍शन को नई दिशा दिखाएंगे। हर क्षेत्र से राज्‍यों का इस अभियान में जुटना कोपरेटिव फेडरिजन की हमारी भावना को और मजबूत कर रहा है।

 

श्री मोदी ने कहा कि जनकल्‍याण के लिए लाइट हाउस परियोजनाएं बेहतरीन प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करेंगी और इनसे शहरी आवासीय जरूरतें पूरी करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं पर प्रत्‍येक नागरिक को गर्व होगा कि राष्‍ट्र हमारे विकास के पथ पर अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल कर रहा है।

 

देशवासियों को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हम सब नये उत्‍साह और अवसरों के साथ 2021 में प्रवेश कर रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि मौजूदा केन्‍द्र सरकार यह समझती है कि देश के चहुंमुखी विकास के बिना कायाकल्‍प संभव नहीं है।

 

ये लाइट हाउस प्रोजेक्‍ट अब देश के काम करने के तौर-तरीकों का भी एक उत्‍तम उदाहरण है। हमें इसके पीछे जो बड़े वीजन को भी समझना होगा। एक समय में आवास योजनाएं केन्‍द्र सरकारों की प्राथमिकता में उतनी नहीं थी, जितनी होनी चाहिए। सरकार घर निर्माण की बारीकियों हर क्‍वालिटी पर नहीं जाती थी। लेकिन हमें पता है बिना काम के विस्‍तार में ये जो बदलाव किए गए हैं अगर ये बदलाव न होते, कितना कठिन होता। आज देश ने एक अलग अप्रोच चुनी है, एक अलग मार्ग अपनाया है।

 

प्रधानमंत्री ने दोहराया कि कोविड 19 महामारी की वैश्चिक चुनौती ने राष्‍ट्र को नवाचार और नई प्रौद्योगिकी अपनाने के अवसर दिए। उन्‍होंने कहा कि आज शुरू की जा रही छह लाइट हाउस परियोजनाएं देश में आवास निर्माण क्षेत्र को नई दिशा दिखाएंगी।

 

श्री मोदी ने कहा कि ये परियोजनाएं आधुनिक प्रौद्योगिकी और नवाचार प्रक्रियाओं से बनाई जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि ये परियोजनाएं न सिर्फ कम समय में सम्‍पन्‍न होंगी बल्कि गरीबों के लिए ज्‍यादा किफायती और आरामदायक सिद्ध होंगी।

 

इंदौर में जो घर बन रहे हैं उनमें ईट और गारे की दीवारें नहीं होगी बल्कि प्री फेबरीकेडिट सेंडविच पैनल सिस्‍टम इसमें इस्‍तेमाल होगा। राजकोट में टनल के जरिये मोनोलिथिक कॉन्‍क्रीट कन्‍सट्रक्‍शन इस टेक्‍नोलॉजी का उपयोग करेंगे। फ्रांस की इस टेक्‍नोलॉजी से हमें गति भी मिलेगी और घर आपदाओं को झेलने में ज्‍यादा सक्षम भी बनेगा। चेन्‍नई में अमेरिका और फिनलैंड की प्री कास्‍ट कॉन्‍क्रीट सिस्‍टम का उपयोग करेंगे। जिससे घर तेजी से भी बनेगा और सस्‍ता भी होगा। रांची में जर्मनी के थ्री डी कन्‍सट्रक्‍शन सिस्‍टम से घर बनाएंगे, इसमें हर कमरा अलग से बनेगा और फिर पूरे स्‍ट्रक्‍चर को वैसे ही जोड़ा जाएगा जैसे लेगो ब्‍लॉक्‍स के खिलौनों को जोड़ते हैं। अगरतला में न्‍यूजीलैंड की स्‍टील फ्रेम से जुड़ी टेक्‍नोलॉजी से घर बनाए जा रहे हैं। जहां भूकंप का खतरा ज्‍यादा होता है, वहां ऐसे घर बेहतर होते हैं।

 

श्री मोदी ने कहा कि ये परियोजनाएं एक तरह के इनक्‍यूबेटर सेंटर के रूप में काम करेंगी जिनसे योजना बनाने वालों, अभियंताओं, वास्‍तुविदों और विद्यार्थियों को सीखेने को मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इनसे देश के नौजवानों को यह सीखना होगा कि तकनीक में अपनी आवश्‍यकता के अनुसार कैसे बदलाव किया जा सकता है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने भवन निर्माण क्षेत्र में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए आशा इंडिया परियोजना शुरू की है। इससे विकास के नये मार्ग खुलेंगे और 21वीं सदी में मकान बनाने के लिए किफायती प्रौद्योगिकी मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बहुत कम समय में लाखों मकान बनाए जा चुके हैं और अनेक मकानों का निर्माण चल रहा है।

 

मुझे संतोष है कि बीते छ: वर्षों में देश में जो कदम उठाए गए हैं उसमें एक सामान्‍य मानवीय, खासकर के मेहनतकश मध्‍यम वर्गीय परिवार का ये भरोसा लौटाया है कि उसका भी अपना घर हो सकता है। अपना मालिकी का घर हो सकता है। अब देश का फोकस है गरीब और मध्‍यम वर्ग की जरूरतों पर। अब देश ने प्राथमिकता दी है शहर में रहने वाले लोगों की संवेदनाओं को, उनकी भावनाओं को। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरों में बहुत ही कम समय में लाखों घर बनाकर दिए जा चुके हैं। लाखों घरों के निर्माण का काम जारी भी है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भवन निर्माण क्षेत्र में पिछले वर्षों में किए गए सुधारों से निर्माण की अनुमति के मामले में भारत की रैंकिंग 185 से 27 होने में मदद मिली है। उन्‍होंने कहा कि निर्माण संबंधी ऑनलाइन अनुमति की प्रणाली का विस्‍तार देश के अतिरिक्‍त दो हजार शहरों तक कर दिया गया है। श्री मोदी ने कहा कि बुनियादी ढांचे, निर्माण और आवास क्षेत्र में निवेश से अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती मिली है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर किसी का सबसे बड़ा सपना यह होता है कि उसका अपना घर हो और केन्‍द्र सरकार शहरों में रह रहे गरीबों और मध्‍यम वर्ग की इन्‍हीं जरूरतों को समझते हुए मकानों के निर्माण को प्राथमिकता दे रही है।

 

केन्‍द्र सरकार ने रेरा नियमों के माध्‍यम से रियलटी क्षेत्र की परियोजनाओं में लोगों का भरोसा फिर कायम किया है।

 

श्री मोदी ने कहा कि सरकार रीयलिटी क्षेत्र में निवेश को प्रोत्‍साहन देने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में निरंतर प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा कि देश में आवास कर 8 प्रतिशत से कम करके किफायती मकानों पर 1 प्रतिशत कर दिया गया है जबकि औसत मकानों पर केवल 5 प्रतिशत है।

 

श्री मोदी ने किफायती, टिकाऊ आवास उत्‍प्रेरक--आशा इंडिया के अंतर्गत विजेताओं की भी घोषणा की और प्रधानमंत्री आवास योजना--शहरी -- पीएमएवाई-यू मिशन के कार्यान्‍वयन में उत्‍कृष्‍टता के लिए वार्षिक पुरस्‍कार भी प्रदान किए। उन्‍होंने नूतन निर्माण प्रौद्योगिकी के बारे में सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू किया। इस कोर्स का नाम भारतीय आवास के लिए नूतन, किफायती, वैध, अनुसंधान, नवाचार प्रौद्योगिकी-निवृत्ति होगा। 

-----------
* आंध्रप्रदेश के कृष्‍णा जिले में नंदीग्राम की मुंगी शांति के आधुनिक मकान को नूतन निर्माण प्रौद्योगिकी पुरस्‍कार के लिए चुना गया। शांति दिहाड़ी मजदूर है और उसके पति कृष्‍णा रिक्‍शा चलाते हैं। शांति ने डी डब्‍ल्‍यू सी आर ए सदस्‍य के रूप में मकान बनाने के लिए बैंक से 40 हजार रूपये लिए, बाद में उसे आवास योजना के तहत ढ़ाई लाख रूपये की आर्थिक सहायता मिली। इसके माध्‍यम से शांति ने अपना घर बनाया। 

-----------

* इस अवसर पर केन्‍द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आशा व्‍यक्‍त की कि 2022 तक सबके लिए आवास  का लक्ष्‍य निर्धारित समय-सीमा से पहले ही पूरा हो जाएगा।

 

आज की तारीख में जो राज्‍यों से डिमांडआई थी एक करोड़ 12 लाख घरों की, उनमें सेहमने एक करोड़ नौ लाख सेंक्‍शन कर दिए हैं। 70 लाख घरों का निर्माण किया जा रहा है और चालीस लाख घरों का निर्माण पूरा होगया है और लाभार्थियों को मिल चुके हैं। मुझे पूरा विश्‍वास हैकि टारगेट डेट 2022 के पहले ही हम ये सारा कार्य पूरा कर देंगेऔर सभी लाभार्थियों को ये आवास मिल जाएंगे।

 

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथने इस परियोजना को मील का पत्‍थर बताया है।

 

इस परियोजना का जो मुख्‍य उद्देश्‍यहै कि हम कैसे टिकाऊ पर्यावरण अनुकूल और आपदारोधी तकनीक पर आधारित आवासीय सुविधा केनिर्माण की कार्रवाई को आगे बढ़ा सकें और विश्‍वास के साथ कहा जा सकता है कि लाइट हाउस प्रोजेक्‍ट इस दिशा में मील के पत्‍थर साबित होंगे।

 

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहानने कहा है कि यह परियोजना नव वर्ष पर गरीबों के लिए एक बहुत बड़ा उपहार है।

 

आज नव वर्ष के पहले दिन हीएक नया प्रोजेक्‍ट लेकर गरीबों को उपहार दिया है। प्रधानमंत्री जी का संकल्‍प आजादीके 75वें वर्ष में 2022 तक हर गरीब के पास अपना पक्‍का मकान होगा और यह कहते हुए प्रसन्‍नताहै कि शहरी क्षेत्र में एक करोड़ और ग्रामीण क्षेत्र में लगभग तीन करोड़ घरों के निर्माणका काम आपके असंभव से दिखने वाले मिशन को संभव कर रहा है।

----- 

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर96 दशमलव शून्‍य-आठ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे में 23 हजार से अधिक कोविड रोगीस्‍वस्‍थ हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का कहना है क‍ि अब तक 98 लाख 83 हजार से अधिकरोगी ठीक हो चुके हैं। इस समय लगभग दो लाख 54 हजार रोगियों का उपचार चल रहा है। पिछले24 घंटे में कोविड के बीस हजार 36 नये रोगियों के सामने आने के साथ ही कोरोना से संक्रमितलोगों की संख्‍या एक करोड 2 लाख से अधिक होगई है। देश में मृत्‍यु दर एक दशमलव चार - पांच प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयने बताया है कि पिछले 24 घंटे में 256 लोगों की मृत्‍यु के साथ मृतकों की संख्‍या एकलाख 48 हजार 994 हो गई है।

 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसारपिछले 24 घंटे मे दस लाख 62 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। अब तक 17 करोड 31 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है।

-----

मिजोरम में चार हजार 98 रोगियोंके स्‍वस्‍थ होने से राज्‍य में ठीक होने की दर 97 दशमलव चार-सातप्रतिशत हो गई है। रोगियों की संख्‍या घटकर 110 रहगई है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड के 12 नये रोगियों की पुष्टि हुईहै, जबकि छह रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं।

-----

* सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीयराजमार्ग नेटवर्क के टोल प्‍लाजा पर पूरी तरह से फास्टैग के माध्यम से भुगतान की अनिवार्यता15 फरवरी तक बढ़ा दी है। इससे पहले, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने टोल राशि नकद लेने की व्यवस्था आज पहली जनवरी से पूरी तरह समाप्त करनेकी घोषणा की थी।

 

फिलहाल, फास्टैग से टोल का भुगतान लगभग80 प्रतिशत तक हो रहा है। प्राधिकरण को लिखे पत्र में मंत्रालय ने कहाहै कि 15 फरवरी से यह भुगतान पूरी तरह फास्टैग से ही करने केलिए राजमार्ग प्राधिकरण, मंत्रालय से आवश्यक अनुमति प्राप्त करसकती है। टोल प्लाजा पर नकदी का उपयोग बंद करने के लिए दोनों तरफ एक-एक लेन को छोड़कर, बाकी सभी लेन में सिर्फ फास्टैग सेभुगतान लिया जाएगा। इन लेनों में बिना फास्टैग वाले वाहनों को दोगुने टोल का भुगतान करना होगा।

-----

* महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन की समस्‍या से निपटने के लिए प्रत्‍येक नागरिक को पर्यावरण की रक्षा करने में अपना योगदान करना चाहिए। वे राज्‍य के पर्यावरण विभाग की वेबसाइट माझी वसुन्‍धरा डाट इन पर ई-संकल्‍प अभियान का शुभारंभ करने के बाद बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि सभी नागरिकों को पर्यावरण की रक्षा के उपाय के रूप में माझी वसुन्‍धरा बेवसाइट पर ई-संकल्‍प अभियान में सहयोग करना चाहिए।

----- 

*संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षापरिषद के अस्‍थाई सदस्‍य के रूप में भारतका दो वर्ष का कार्यकाल आज से शुरू हो गया है। पूर्व राजनयिक अशोक सज्‍जनहार ने कहा कि विश्‍व के वर्तमानभू-राजनीतिक परिदृश्‍य को देखते हुए भारतसंयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

 

श्री सज्‍जनहार ने कहा कि भारत सुरक्षापरिषद का भविष्‍य तय करने में भी अपना योगदान करेगा।

-----

* बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 118 अंक बढ़कर अब तक के नए उच्‍चतम स्‍तर 47 हजार आठ सौ 69 पर बन्‍द हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 37 अंक बढ़कर चौदह हजार 19 दर्ज हुआ। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्‍य 20 रुपये घटकर 49 हजार छह सौ 78 रूपये प्रति दस ग्राम रह गया। चांदी 404 रुपये कम होकर 67 हजार 520 रुपये प्रति किलो रह गई।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के राजकोट में एम्‍स की शिलान्‍यास रखने और उनके संबोधन को सभी अखबारों ने अपनी पहली सुर्खी बनाया है। दैनिक जागरण लिखता है- मोदी मंत्र- दवाई भी कड़ाई भी। प्रधानमंत्री ने कहा देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में आ रही कमी। अमर उजाला के शब्‍द हैं- कल देशभर में टीकाकरण का पूर्वाभ्‍यास। प्रधानमंत्री बोले सबसे बड़ा अभियान जल्‍द। वीर अर्जुन ने इसे अपनी सुर्खी बनाते हुए लिखा है- टीकाकरण की तैयारियां आखिरी दौर में। दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है- भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीका अभियान चलेगा।

 

* विश्‍व के नेताओं की उनके कार्यकाल में स्‍वीकृति पर नजर रखने वाली डेटा फर्म के सर्वेक्षण को पंजाब केसरी ने अपनी सुर्खी बनाते हुए लिखा है- विश्‍व रेटिंग में मोदी टॉप पर। 75 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री का समर्थन किया।

 

* सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाले निकाय ई.पी.एफ.ओ के कल छह करोड से अधिक अंशधारकों को 2019- 20 के लिए कर्मचारी भविष्‍य निधि पर साढ़े आठ प्रतिशत की दर से ब्‍याज का भुगतान शुरू करने की खबर जनसत्‍ता में है।

 

* साल 2020 की चुनौतियों और 2021 की आशाओं को अखबारों ने अपने विशेष आलेख में दिया है। हिन्‍दुस्‍तान ने इसे अपनी बैनर हेडलाइन बनाते हुए लिखा है- स्‍वागत 2021, उम्‍मीदों की सुबह।

 

* दिल्‍ली में 59 साल बाद दिसम्‍बर महीने में दूसरीबार लगातार आठ दिनों तक शीतलहर चलने को हिन्‍दुस्‍तान ने अपनी सुर्खी बनाया है। पत्र लिखता है- 1961 में दिल्‍ली में आठ दिन शीतलहर चली थी।